प्रमुख स्वामी महाराज / जन्म दिवस – 7 दिसंबर, 1922

दिंनाक: 07 Dec 2017 13:19:22

बोचासणवासाी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) के प्रमुखस्वामी महाराज का आज जन्मदिन है। हालांकि उनका जन्म तो 7 दिसम्बर 1922 को हुआ था, लेकिन तिथि के अनुसार यानी की मागशर सूद आठम को ही उनके जन्म दिन के रूप में मनाया जाता है। प्रमुख स्वामी महाराज हिन्दु धर्म के एक महान संत है। उनका जन्म वडोदरा जिले और पादरा तहसील के चाणसद गांव में हुआ।

स्वामी महाराज ने युवावस्था में ही गृहत्याग कर आध्यात्म का मार्ग अंगीकार कर लिया था। वे शास्त्री महाराज के शिष्य बने और 10 जनवरी 1940 को नारायण स्वरूपदासजी के रूप में उन्होंने अपना आध्यात्मिक सफर शुरू किया।  1950 में मात्र 28 वर्ष की आयु में ही उन्होंने बीएपीएस के प्रमुख का पद संभाल लिया था। इस समय बीएपीएस में उनकी उम्र की तुलना में अनेकों बड़े संत थे, लेकिन प्रमुख स्वामी की साधुता, नम्रता, करुणा और सेवाभाव के चलते ही संस्था ने उन्हें इस पद पर आसीन किया।

प्रमुख स्वामी महाराज अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त आध्यात्मिक नेता थे  उन्होंने देश-विदेश में 713 भव्य मंदिरों का निर्माण करवाया है और कई विशाल मंदिरों का निर्माण कार्य जारी है। अमेरिका के न्यूजर्सी में बन रहा एक मंदिर तो दुनिया में हिंदुओं के सबसे बड़े मंदिर के रूप में आकार ले रहा है। इसका निर्माण कार्य 2017 तक पूरा होगा। प. पू. प्रमुख स्वामी महाराज 13 अगस्त 2016  को ब्रह्मलीन हुए.