अभाविप-तरूणाई नुक्कड़ नाटक समूह ने नुक्कड़ के माध्यम से उठाया educational terrorism का मुद्दा

दिंनाक: 25 Mar 2017 21:20:04

राजधानी स्थित स्टूडेन्ट और मीडिया हब ज्योति टॉकिज पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद-तरूणाई नुक्कड़ नाटक समूह द्वारा educational terrorism  का मुददा उठाया गया ।


भोपाल (विसंकें) l अभाविप. अपने स्थापना वर्ष से ही छात्रों की समस्याओं को उजागर करता रहा है अभाविप. महानगर मंत्री अजय पाटीदार ने बताया कि अभाविप. भोपाल महानगर तरूणाई नुक्कड़ नाटक समूह द्वारा educational terrorism के मुद्दे को नुक्कड़ द्वारा उठाया गया । कु. दीपिका यादव ने बताया कि किस प्रकार शिक्षा का व्यवसायीकरण हो रहा है नुक्कड़ नाटक के मुख्य पात्र ‘सक्षम’ की कहानी समाज में शिक्षा के दूसरे (छुपे) पहलू को दर्शाती है जिसके अंधकार में हर सक्षम व्यक्ति फंस कर रह जाता है । नुक्कड में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने का संदेश दिया गया साथ ही एक शिक्षक का उसके छात्रों की प्रति क्या कर्तव्य होता है यह बात समाज के सामने नुक्कड में एक छोटे से गांव से शहर की और बढ़ते सक्षम के कदम उसे एक ऐसे मोड़ पर लाकर खड़ा कर देते है जहाँ वह शिक्षा के बाजारीकरण का शिकार बन जाता है सक्षम के सपने जो उसके लिए उसकी माँ ने देखे थे उसकी आत्महत्या के साथ अधूरे रह जाते है । यह बुराई किसी एक स्तर पर सीमित नहीं बल्कि हर एक स्तर पर भ्रष्टाचार के दीमक ने शिक्षा को खोखला बना दिया है । सक्षम की यह दुर्वहा स्थिति हम सभी दर्शकों को सोचने पर मजबूर कर देती है कि किसी इंसान के सपने और मंजिल के बीच का यह छोटा सफर educational terrorism के बीच कैसे फंस कर रह जाता है। 


अभाविप तरूणाई नुक्कड़ नाटक समूह में 14 कार्यकर्त्ताओं ने भागीदारी की- पयोधी श्रीवास्तव,हेमलता सिंह, स्नेहा मिश्रा, अरविन्द शर्मा, अभिषेक पाठक, सुमेर मिश्रा,मोनिका कौरव,सौरभ, अहिंसा जैन, शंकर त्रिपाठी, विकास, शिवा त्रिपाठी,आशुतोष सेंगर कु. दीपिका यादव और निर्देशन भी कु. दीपिका यादव ( महानगर एन.एस.एस. सह प्रमुख एवं प्रांत कार्यकारिणी सदस्य) द्वारा किया गया। । इस अवसर पर विभाग संगठन मंत्री भगवान सिंह राजपूत, महानगर मंत्री अजय पाटीदार, प्रान्त कार्यालय मंत्री विष्णु कुशवाह सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे । यह नाटक शाम 4:30 बजे एम.पी. नगर जोन में ज्योति टॉकिज के सामने किया गया ।