मंडला में आदि पत्रकार देवर्षिं नारद की जयंती मनाई गई

दिंनाक: 13 May 2017 21:27:55

मंडला, 12 मई 2017 ।  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचार विभाग द्वारा मंडला के रेडक्रॉस भवन सभाग्रह में गत 12 मई को नारद जयंती समारोह का आयोजन किया गया। इस आयोजन का उद्देश्य पत्रकारिता के मूल्यों को पोषित करना, पत्रकारों को संगठित करना और सकारात्मक लेखन के लिए प्रेरित करना है। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के अतिथि प्राध्यापक डॉ. शैलेन्द्र सिंह रहे वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता  दैनिक भास्कर के मंडला ब्यूरो प्रमुख श्री आर.एस.यादव की गई ।

इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्यवक्ता रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डॉ शैलेन्द्र सिंह  ने कहा कि देवर्षि नारद पुरातन युग के एक ऐसे पत्रकार थे जो राम और रावण दोनों के ही सामने सच को सही रूप में प्रस्तुत कर पाने में पूर्णतः सक्षम थे। आज के पत्रकारों को उनसे प्रेरणा लेकर सच की ज्वाला को हमेशा प्रज्ज्वलित रखना होगा। उन्होंने कहा कि समाज में आज भी ऐसे तमाम पत्रकार हैं, जो अत्यन्त विषम परस्थिति में कार्य करते हुए भी सच्चाई की राह से कभी डिगते नहीं। उन्होंने कहा कि देश की अनेक ज्वलंत समस्याओं का समाधान नारद रूपी सत्य को उद्घाटित करने वाले पत्रकार ही कर सकते हैं । इस चुनौतीपूर्ण माहौल में पत्रकार को अब अपनी भूमिका के लिए नये उपाय तलाशने होंगे।

समारोह  कि अध्यक्षता करते हुए दैनिक भास्कर मंडला के ब्यूरो प्रमुख श्री आर.एस.यादव नें  कहा कि हर कार्यक्षेत्र के लिए अपने आदर्श पुरुष होते हैं जो उस क्षेत्र में कार्य कर रहे लोगों के लिए मार्गदर्शक का काम करते हैं। मीडिया के लिए नारद जी के रूप में आदर्श पुरुष पा कर मीडिया जगत भी इस कमी को पूरा कर चुका है। मुख्य अतिथि पीपुल्स समाचार के ब्यूरो प्रमुख श्री प्रकाश जयसवाल ने वर्तमान में पत्रकारों को बाजारवाद के प्रभाव में आ रही चुनौतियों का जिक्र करते हुए उनसे पार पाने का समाधान पत्रकारों के समक्ष रखा। उन्होंने कहा कि यदि संकल्प दृढ़ हो तो लक्ष्य सहज हो जाता है।

कार्यक्रम में मंडला जिला प्रचार प्रमुख श्री विवेक मिश्र, श्री विवेक अग्निहोत्री सहित नगर के कई समाचार पत्रों के मालिक, संपादक एवं वरिष्ठ पत्रकार उपस्थित थें ।