सोनाघाटी पहाड़ी पर गंगा अवतरण कार्य में भागीदार बनें-मोहन नागर

दिंनाक: 28 May 2017 00:05:23

गंगा अवतरण अभियान का द्वितीय चरण

सोनाघाटी पहाड़ी श्रंखला की ‘भवानी हिल’ पर अर्न्तराष्टीय पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में 5 जून 2017 को प्रातः 7.00 बजे से प्रातः 9.30 तक गंगा अवतरण अभियान का द्वितीय चरण सम्पन्न होगा। इस अभियान के अन्तर्गत नागरिकों के सहयोग से सोनाघाटी पहाड़ी को अपने मूल स्वरूप में लाने के प्रयासों के अन्तर्गत वर्षा जल संग्रहण हेतु पहाड़ी पर 6ग्2 ग् 2 आकार की खंतियाँ खोदी जाऐंगी। जिससे सर्वप्रथम वर्षा जल का संग्रहण किया जा सके साथ ही वर्ष भर पहाड़ी पर नमी बनी रहे। साथ ही खन्ती के ठीक सामने की ओर एक गढ़्ढा खोदा जाएगा जिसमें हरियाली महोत्सव पर पौधारोपण किया जाएगा। इस प्रकार लक्ष्य अनुसार जनभागीदारी से वर्ष भर में 2500 खन्तियाँ तैयार कर पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया है।

इस अवसर पर गंगा अवतरण अभियान के संयोजक श्री मोहन नागर ने नागरिकों से आग्रह किया है कि बड़ी संख्या में इस भागीरथी प्रयास में सहयोगी बनेें। संभव हो सके तो साथ में फावड़ा, गेंची और मिट्टी भरने हेतु तसले लेकर तीन से चार सदस्यों के दल में टोली बनाकर आयें। साथ में परिवार के सदस्य भी ला सकते हैं। पानी को बोतल आदि साथ में लाना सुविधाजनक होगा। 5 जून को पूर्व से ही खंतियाँ खोदने हेतु स्थान चिन्हित मिलेंगे।

ज्ञात हो कि इस अभियान का प्रथम चरण 7 मई 2017 को पूर्ण हो चुका है जिसमें बैतूल नगर के साथ जिले भर से विभिन्न सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के लगभग 500 से अधिक कार्यकर्ता भाई-बहिनों ने 100 खंतियों का निर्माण किया था।