विद्यार्थी परिषद् ने युवा दिवस के रूप में मनायी स्वामी विवेकानंद जी की 155वी जयंती

दिंनाक: 13 Jan 2018 13:54:01


भोपाल(विसंके). 12 जनवरी 2018 युवा दिवस, स्वामी विवेकानंद की 155वी जयंती के उपलक्ष्य पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् मध्यभारत द्वारा प्रदेश के 34 जिलों में भव्य कार्यक्रम आयोजित किये गए, जिसमे प्रांत मंत्री श्री बंटी चौहान ने बताया कि हर युवा को कही न कही समाज के लिए और राष्ट्र के लिए कार्य करना चाहिए लम्बी आयु जीना आवश्यक नहीं है. स्वामी विवेकानंद जी ने 39 वर्ष की आयु में ही विश्व में डंका बजा बजा दिया था. स्वामी जी ने भारत की और से प्रतिनिधित्व करते हुए विश्व बंधुत्व का संदेश दिया.

उन्होंने बताया कि आज अभाविप ने प्रान्त के सभी जिलों के विद्यालय, महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय में वाहन रैली,  संगोष्ठी, मंचीय कार्यक्रम, शोभायात्रा, वृक्षारोपण एवं संदेश यात्रा के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित किये गए जिसमें  ग्वालियर में 2142, नीमच 1710, मंदसौर 1709, गुना 1077,  सहित प्रांत के 34 जिलों में हजारों छात्र छात्राओं ने भागीदारी ली.

इसी क्रम में भोपाल में हुए कार्यक्रम में प्रांत कार्यालय मंत्री श्री अशोक प्रजापति ने बताया कि युवाओं को स्वामी विवेकानंद जी को अपना आदर्श मानकर उनके विचारों का अनुसरण करना चाहिए. विद्याथियों को फिल्मी नायकों को अपना आदर्श ना बनाते हुए भारत के ओजस्वी पुरुष विवेकानंद जी को अपना आदर्श मानना चाहिए. भोपाल महानगर के नवीन महाविद्यालय में स्वामी विवेकानंद जी के जीवन परिचय पर प्रकाश डाला गया.