सरस्वती विद्यापीठ में सुदर्शन शाखा का प्रकट उत्सव समारोह आयोजित

दिंनाक: 15 Jan 2018 16:55:36


भोपाल(विसंके). शिवपुरी में स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस के उपलक्ष्य में सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखा सुदर्शन शाखा का वार्षिक प्रकट उत्सव समारोह का आयोजन किया गया जिसमें स्वयं सेवकों के द्वारा शारीरिक प्रदर्शन किया गया.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री प्रह्लाद भारती विधायक पोहरी ,  अध्यक्ष श्री मैथिली शरण मिश्रा ग्राम भारती अध्यक्ष तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री ज्ञान सिंह कौरव विद्या भारती मध्यभारत प्रान्त के शिवपुरी विभाग के विभाग समन्वयक रहे.

कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती और स्वामी विवेकानंद के चित्र पर मालायार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ श्री रोहित त्यागी मुख्य शिक्षक के द्वारा शाखा लगाकर की गई.

अतिथियों का परिचय भैया अजय पटेल एवं स्वागत भैया वीरेंद्र यादव और अरुण चौबे द्वारा तिलक लगाकर तथा श्रीफल और स्मृति चिन्ह भेंट कर किया गया.

इस दौरान प्राचार्य श्री जितेंद्र परसाई के द्वारा विद्यालय की वर्तमान सत्र की उपलब्धियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया.
छात्रों के द्वारा योगासन, पिरामिड, मार्शल आर्ट, योगचाप, दण्ड चालन, समता, घोष वादन, सूर्य नमस्कार, व्यायाम योग आदि की विभिन्न रचनाओं एवं साहसिक प्रदर्शन के साथ अवतरण, व्यक्तिगत एवं सामूहिक गीत प्रस्तुत किये गए.

 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि की आसंदी से श्री भारती ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्वस्थ्य शरीर में ही स्वास्थ्य मस्तिष्क का वास होता है स्वामी विवेकानंद के कथन उठो जागो और लक्ष्य प्राप्ति तक रुको मत का संदेश छात्रों के लिए अति आवश्यक होता है क्योंकि छात्रों को अपने लक्ष्य को सदैव याद रखना चाहिए तथा जीवन में एक जुटता और सहयोग की भावना के साथ शारीरिक रूप से सबल होना चाहिए. अध्यक्षीय उद्बोधन में श्री गुप्ता ने कहा कि यह प्रदर्शन हमें हमारी संस्कृति से जोड़ते हैं इस प्रकार के आयोजन से छात्रों में शारीरिक क्षमता का विकास होता है जो विद्यापीठ में सर्वांगीण विकास की ओर सदैव तत्पर रहते हैं.