सर्दियों में जरूर खाएं तिल

दिंनाक: 20 Jan 2018 16:43:43


सर्दियों में तिल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. तिल में मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, जिंक और फायबर भरपूर मात्रा में होता है. हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो सर्दियों में तिल का सेवन करने से जहां त्वचा में निखार तो आता ही है साथ ही इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैट एसिड बहुत होता है, इससे कोलेस्ट्राल कम होता है. आज हम आपको बता रहे हैं तिल खाने के 5 फायदे.


  1. पाचन संबंधी समस्याओं मे भी तिल काफी फायदा पहुंचाते हैं. दरअसल तिल के बीजों में फायबर काफी मात्रा में होते हैं. इसकी वजह से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज में यह फायदा पहुंचाता है.
  2. गठिया की बीमारी में लाभदायक- गठिया में कॉपर होता है जिसमें एंटी इंफ्रामेटरी और एंटी ओक्सिडेंट एंजाइम होते हैं. दरअसल गठिया की बीमारी में होने वाले दर्द और सूजन में कॅापर काफी मददगार साबित होता है. यही नहीं यह हड्डियों और जोडों को भी मजबूत बनाता हैं.
  3. तिल में भरपूर मात्रा में जिंक होता है, ये एक जरूरी मिनरल होता है जा त्वचा का फायदा पहुंचाता है. त्वचा संबंधी बीमारियों में यह खास फायदेमंद साबित होता है.
  4. तिल में मैग्नीशियम और दूसरे पोषक तत्व होते हैं जिसकी वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बेहद फायदेमंद है. एक तरफ जहां तिल का तेल भी इन लोगों के लिए लाभदायक है.
  5. तिल में एन्टीओक्सीडेंट और एंटीइंफ्रामेटरी कंपाउंड होता है. जिसकी वजह से यह दिल की बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम की मौजूदगी होने से यह दिल से जुडी बीमारियों में कारगर साबित होता है.