अयोध्या में चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग पर उमड़ा रामभक्तों का सैलाब

दिंनाक: 16 Nov 2018 18:15:15

सुदूर स्थानों से आए लाखों श्रद्धालुओं ने अयोध्या में चौदह कोसी परिक्रमा की शुरुआत की। प्रशासन ने इस अवसर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। शहर के और बाहर से आने वाले बड़ी संख्या में साधु और श्रद्धालु परिक्रमा में भाग ले रहे हैं। 14 कोसी परिक्रमा पांच दिनों तक लगातार चलेगी।

चौदह कोसी परिक्रमा में सुरक्षा के कड़े प्रबंध

शुक्रवार से शुरू हुई 14 कोसी परिक्रमा समेत कार्तिक पूर्णिमा मेला के लिए इस बार सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। ड्रोन और एटीएस कमांडो की निगरानी में इसे संपन्न कराया जाएगा। कार्तिक पूर्णिमा मेला के मुख्य आयोजनों को संपन्न कराने के लिए गैर जिलों से भी पुलिसबल मंगवाया गया है। रेलवे क्रासिंग पर विशेष निगरानी के लिए पुलिस बल को खासतौर से निर्देशित किया गया है।

डीआइजी की समीक्षा बैठक में संवेदनशील स्थलों को सूचीबद्ध करके उन स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए पहले से निर्देश दिया जा चुका है। कार्तिक पूर्णिमा मेला में 14कोसी व पंचकोसी परिक्रमा के साथ स्नान पर्व मुख्य आयोजन होते हैं। सुरक्षा के मद्देनजर पांच एएसपी, 13 डीएसपी, 30 उपनिरीक्षक व 15 निरीक्षक सहित बड़ी संख्या में आरक्षी व पीएसी के जवान मौजूद रहेंगे। गत वर्ष मोदहा रेलवे क्रासिंग बंद होने की वजह से परिक्रमा के दौरान अव्यवस्था फैल गई थी। इस बार इससे बचने के लिए  विशेष सावधानी बरतने के लिए निर्देशित किया गया है।