मल्लखंब पर दिखाया साहस और आत्मविश्वास

दिंनाक: 02 Nov 2018 16:35:57


भोपाल(विसंके)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मध्य भारत प्रांत द्वारा स्वामी विवेकानंद इंजीनियरिंग कॉलेज नीलबङ, भोपाल में 5 दिवसीय मल्लखंब एवं रोप स्किपिंग वर्ग आयोजित किया गया। इस वर्ग के समापन कार्यक्रम में प्रशिक्षित स्वयंसेवकों ने मल्लखंब एवं रोप स्किपिंग का प्रदर्शन किया, जिसमें योग, प्राणायाम, व्यायाम की विभिन्न मुद्राओं का प्रदर्शन किया गया। इस 5 दिवसीय वर्ग में मध्य भारत प्रान्त के 08 विभागों के 22 जिलों से आए 114 स्वयंसेवकों ने सहभागिता की।


इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य वक्ता अखिल भारतीय शारीरिक एवं घोष टोली के सदस्य क्रीडा भारती क्षेत्रीय संयोजक श्री चंद्रशेखर जागीदार ने मल्लखंब एवं रोप स्किपिंग के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि यह जो कलाएँ हैं, इस देश में हर गांव में अखाड़ों में सिखाई जाती थी और इनसे सभी प्रकार के व्यायाम हो जाते थे। लेकिन आज अधिकांशतः बच्चे इन कलाओं में और खेलने में रुचि नहीं रखते हैं। हम सभी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए कम से कम 30 मिनट खेल के मैदान में खेलना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आजकल डॉक्टर के पास बहुत सारे लोग जा रहे क्योंकि स्वास्थ्य की समस्या अधिक हो रही है ।

उन्होंने कहा कि अपनी जीवन शैली भारतीय संस्कृति और वातावरण के अनुरूप होनी चाहिए। 


आहंकार से दूर रहने का सुझाव देते हुए उन्होंने कहा कि इस बात का हम सभी को ध्यान रखना चाहिए कि भले ही इस क्षमता से हम खेलों से गोल्ड मेडल प्राप्त कर लें लेकिन उसके बाद में इस क्षमता का अहंकार नहीं होना चाहिए और इस ऊर्जा क्षमता का उपयोग हमारे देश के एवं भारत माता के वैभव के लिए चरणों में समर्पित करना चाहिए।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्य प्रदेश मलखंब एसोसिएशन अध्यक्ष श्री सोनू गहलोत थे। कार्यक्रम में भोपाल विभाग के संघचालक श्री अनिल तामङू भी उपस्थित रहे।