भोपाल के विभिन्न भारतीय भाषाई समूह दिखेंगे एक ही मंच पर

दिंनाक: 21 Feb 2018 15:46:01


भोपाल(विसंके). संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा घोषित अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के उपलक्ष्य में आज दिनांक 21 फरवरी से भोपाल में मातृभाषा समारोह प्रारंभ हो रहा है.

उपरोक्त जानकारी देते हुए मातृभाषा समारोह स्वागत समिति के अध्यक्ष, म.प्र. के पूर्व पुलिस महानिर्देशक एस. के राउत एवं मातृभाषा मंच के संयोजक गिरीश जोशी ने बताया की इस अवसर पर भोपाल में निवासरत 15 भाषाई समाज अपने अपने समाजों में मातृभाषा के व्यवहारिक उपयोग को बढाने उसके द्वारा अपनी परम्पराओं और सांस्कृतिक विरासत की धरोहर को सहेज कर नवीन पीढ़ी को सौपने के उदेश्य से चर्चा एवं विमर्श कर कार्य योजना प्रारंभ करेंगे.

अनेक बहुभाषी समाज जैसे असम, उडिया, कन्नड़,गढ़वाली, गुजरती, तमिल, तेलगु, नेपाली, पंजाबी, बंगाली, भोजपुरी, मराठी, मलयाली, सिन्धी एवं हिमाचली आदि मुख्य रूप से अपने अपने तय स्थानों पर कल से यह कार्यक्रम आयोजित कर रहे है.

श्री राउत ने बताया कि घरों में माताएं भी अपनी अपनी मातृभाषा का अधिकाधिक उपयोग करे इस हेतु उन्हें प्रेरणा देने के लिए मातृशक्ति इकाई का कार्यक्रम, उसी प्रकार नवीन पीढ़ी को इस अभियान से जोड़ने के लिए युवाशक्ति इकाई भी आगामी दिनों में अपना कार्यक्रम आयोजित कर रही है. 

इस समारोह का अंतिम कार्यक्रम दिनांक 25 फरवरी को रविन्द्र भवन के मुक्ताकाश मंच पर लगभग 19 भाषाई समाजों के सहभाग एवं मध्यप्रदेश शासन के संस्कृति विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जायेगा.