ऐसी मिठास जो मधुमेह में भी स्वास्थ्यवर्धक

दिंनाक: 03 Feb 2018 16:02:32


भोपाल(विसंके). आपने बरसात के मौसम में खजूर जरुर खाया होगा. खजूर अक्सर गर्मियों के बाद बरसात के मौसम में होता है. जो की खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. सीजन के अलावा आपको खजूर बाजार में गुड़ वाले खजूर मिल जायेंगे. वह भी आपको इतना ही फायदा देता है.
इसमें मौजूद आयरन, कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन और फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते है| जो हमारे शरीर के लिए काफी जरुरी होते है. आज हम आपको रोजाना खाली पेट खजूर खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे है.

  1. खजूर खाने सेडायबिटीजकंट्रोल में रहती है क्योंकि खजूर में प्राकृतिक रूप से मिठास होती है इसलिए आप बेझिझक खजूर खा सकते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट खजूर खाने से स्ट्रोक का ख़तरा काफी हद तक कम हो जाता है.
  2. इसके रोजाना सेवन से शरीर में स्टेमिना और ताकत भरपूर आ जाती है. खजूर आंखों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है और यह आपके पाचन तंत्र को भी सुधारता है.
  3. अगर आपको खजूर के अच्छे परिणाम देखने हैं तो इसे रोज खाने की आदत डाल लीजिए. अगर आप इसे रोज नहीं खाएंगे तो आपको मनचाहा परिणाम नहीं मिलेगा. रोजाना सुबह खाली पेट खजूर खाकर पानी पीने से पेट साफ़ हो जाता है. साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है.
  4. इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है. इसलिए आपको रोजाना खजूर का सेवन जरुर करना चाहिए. जिम करने वालों तथा बॉडी बनाने की चाह रखने वालों के लिए खजूर बहुत ही लाभदायक है, क्योंकि यह आपको अद्भुत शक्ति प्रदान करता है तथा ताकत देता है जिसके कारण आपकी बॉडी जल्दी बनती है.
  5. रोजाना सुबह शहद के साथ खजूर के सेवन से अंदरूनी कमजोरी दूर हो जाती है. शहद हमारे स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है क्योंकि शहद प्राकृतिक रूप से बनी हुई चीज है, इसलिए आप इसका इस्तेमाल बिना किसी झिझक के कर सकते हैं.