पीढ़ियों से चले आए कुछ घरेलू नुस्खे

दिंनाक: 08 Feb 2018 16:35:21


साँस की बीमारी
साँस की बीमारी में नाभि में तेल की बून्द डालना. रात को सोने से पहले नाभि तेल की दो बुँदे डालकर सो जाये. कुछ दिनों में बीमारी से निजात मिलने लगेगी.

पेट दर्द

यदि खाने के बाद आपके पेट में जलन होती है या पेट दर्दहोता है तो 20 दिन तक नाभि में तेल की बून्द डालकर सोये. आपको बीमारी से राहत मिलेगी.

शरीर में हड्डियों को मजबूत करने और खून की कमी को दूर करने के लिए इन पांच फलों का सेवन करना चाहिए

अनार

शरीर में खून की कमी के पूरी करने के लिए अनार सबसे अच्छा उपाय है. यह खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है इसके कई फायदे भी होते हैं. अनार कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स से जैसे तत्वों से भरपूर होता है. अनार खाने से शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है.

सेब

कहा जाता है कि हर दिन एक सेब खाने से आप तमाम बीमारियों से दूर रह सकते हैं. बीमारियों को दूर रखने के साथ ही सेब की मदद से शरीर में खून की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. सेब के सेवन से भी शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है.

चुकंदर

खून की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर काफी फायदेमंद साबित होता है. रोजाना चुकंदर के सेवन से शरीर में खून की मात्रा को पर्याप्त स्तर तक लाया जा सकता है. वहीं चुकंदर और अनार को मिलाकर जूस पीने से भी काफी फायदा मिलता है. दोनों का जूस बनाकर पीने से शरीर में खून बनाया जा सकता है.

अंगूर

शरीर में खून की कमी की पूर्ति के लिए अंगूर भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अंगूर में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में जरूरी तत्वों की पूर्ति करते हैं. शरीर में खून की कमी की भरपाई के लिए अंगूर का सेवन करना चाहिए.

गाजर

फलों के अलावा सब्जी भी खून बढ़ाने में काफी मदद कर सकती है. सब्जियों में अच्छी सेहत के गाजर काफी फायदेमंद रहती है. साथ ही गाजर के सेवन से खून की कमी को भी दूर किया जा सकता है. गाजर का रोजाना जूस पीने से भी काफी फायदा मिलता है.

साभार:- अशोक बरोनिया