जापान में प्रतिभा दिखाएंगे जशपुर के बच्चें

दिंनाक: 10 Apr 2018 18:03:00


पत्थलगांव. जशपुर जिले से बीते वर्ष 10वीं बोर्ड परीक्षा के दौरान राज्य में अव्वल आने वाले 3 मेधावी बच्चें अपनी वैज्ञानिक सोच को विकसित करने के लिए कल जापान रवाना होंगे. आदिवासी बाहुल्य जसपुर जिले के ये होनहार बच्चे जापान में अपनी बौद्धिक प्रतिभा दिखाएंगे. जापान एशिया यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान से चयन किए गए छत्तीसगढ़ के 5 होनहार बच्चों की टीम में 3 जशपुर के बच्चें शामिल हैं.

 

जशपुर संकल्प शैक्षणिक संस्थान के प्राचार्य विनोद गुप्ता ने आज यूनीवार्ता को बताया कि यहां गरीब तबका के मेधावी बच्चों को शिक्षा की बदौलत जापान जाने का अवसर मिला है. उन्होने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा संचालित संकल्प शैक्षणिक संस्थान में अध्ययन करने वाले महेन्द्र बेहरा, अनूप भगत और कु. नीता सिंह अनुसूचित जाति वर्ग से किसान मजदूर के बेटे है. इन मेघावी बच्चों में वैज्ञानिक बनने की सोच को विकसित करने के लिए जापान भेजा जा रहा है.

 

आदिवासी बाहुल्य जसपुर जिले में शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन के लिए कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने दो वर्ष पहले जशपुर यशस्वी कार्यक्रम प्रारंभ किया था. इसमें सरकारी स्कूल के मेधावी बच्चों का चयन कर उन्हे विशेष अध्ययन की सुविधा मुहैया कराई थी. इनमें से ही 3 बच्चों ने 10 वीं बोर्ड की परीक्षा के दौरान राज्य में अव्वल आने का कीर्तिमान रचा था. जापान रवाना होने से पहले इन बच्चों का 7 अप्रैल को दिल्ली में ओरिएंटेशन प्रोग्राम रखा है. केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की टीम इन बच्चों को बारिकियां सिखाकर जापान रवाना करेगी.