संघ का कार्य व्यक्ति निर्माण का कार्य - हेमन्त सेठिया

दिंनाक: 21 May 2018 19:26:07

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रशिक्षण वर्ग का विदिशा में शुभारम्भ
भोपाल(विसंके).  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मध्यभारत प्रांत का 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष का स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर, टीलाखेडी़, विदिशा में प्रारम्भ हुआ। उल्लेखनीय है कि इस वर्ग में भोपाल संभाग के 18 जिलों से 248 शिक्षार्थी प्रशिक्षण ले रहे है।
      शुभारम्भ के समय वर्गाधिकारी मा. रामेन्द्र जी घुरैया, पूर्व पुलिस अधिक्षक द्वारा दीप प्रज्जवलन कर वर्ग का शुभारम्भ किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए वर्ग के वर्ग कार्यवाह श्री हेमन्त सेठिया ने कहा कि ऐसे वर्गो से मिलने वाला प्रशिक्षण व्यक्ति निर्माण का ही भाग है। उन्होने आगे कहा कि व्यक्ति निर्माण के तीन महत्वपूर्ण भाग 1. स्वस्थ शरीर, 2. स्वस्थ मन, व 3. बौद्धिक क्षमता का विकास व इनका समाज निर्माण हेतु उपयोग यही वर्ग का उद्देश्य है। शिक्षार्थी कठिन परिश्रम कर, साधना हेतु वर्ग में आते है, ताकि राष्ट्र की उन्नति में समय, अनुशासन, के महत्व को समझते हुए अपना योगदान दे सके। संघ के शिक्षा वर्ग की श्रृंखला देश के सारे प्रांतों में अभी चल रही है। कार्यकर्ताओं का बल इससे बढ़ेगा और मातृभूमि की सेवा में समर्पित होंगे।
हेमन्त सेठिया ने कहा इस वर्ग का संचालन स्थानीय समाज के सहयोग से हो रहा है, तथा इस वर्ग के दर्शन हेतु समाज के अनेक श्रेणी के प्रतिष्ठित व्यक्ति विभिन्न समय पर उपस्थित रहेगी।

      शुभारम्भ के समय राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मध्यभारत प्रांत प्रचारक श्री अशोकजी पोरवाल, भी उपस्थित रहे।