निपाह वायरस से भयभीत होने से नहीं सूझबूझ और सावधानी से बचा जा सकता है

दिंनाक: 30 May 2018 13:52:54


भोपाल(विसंके). अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा आज पुरानी विधानसभा स्थित यादव मोहल्ला झुग्गी बस्ती में निपाह वायरस से बचने हेतु अग्रिम सुरक्षा की दृष्टि से निःशुल्क दवाइयो का वितरण किया गया।

चिकित्सकों ने रहवासियों को दवाईयों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि निपाह वाइरस से भयभीत होने से नहीं सूझबूझ और सावधानी से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि निपाह वायरस के संक्रमण के लक्षणों की शुरुआत एन्सेफेलेटिक सिंड्रोम से होती है, जिसमें बुखार, सिरदर्द, म्यालगिया की अचानक शुरुआत, उल्टी, सूजन, विचलित होना और मानसिक भ्रम शामिल हैं. संक्रमित व्यक्ति 24 से 48 घंटों के भीतर कॉमेटोज हो सकता है।
उन्होंने बताया कि आप जो खाना खाते हैं वह चमगादड़ या उनके मल से दूषित नहीं हुआ हो। चमगादड़ के कुतरे फलों को खाने से बचना चाहिए। अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें। रोगी के लिए उपयोग किए जाने वाले कपड़े, बर्तन और सामान को अलग से साफ रखना चाहिए। वायरस से प्रभावित क्षेत्रों में यात्रा न करें और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क से दूर रहें। बड़ी संख्या में रहवासियों ने वायरस से बचने के उपाय समझे। चिकित्सकों ने तीन दिवस तक सूरक्षा डोज लेने का सभी से आग्रह किया।

 शिविर में विशेषज्ञ डॉ. सारिका शर्मा, डॉ. रेणुका वर्मा, डॉ. रेणुका शर्मा, डॉ. लक्की कारखुर ने सैकडों रहवासियो का उपचार कर निःशुल्क दवाइयों का वितरण किया।