कल भोपाल में आयोजित होगा नारद जयंती एवं पत्रकार सम्मान समारोह

दिंनाक: 05 May 2018 20:16:04

भोपाल (विसंकें) l विश्व संवाद केंद्र, भोपाल की ओर से इस वर्ष 'देवर्षि नारद सम्मान' वरिष्ठ संपादक श्री गिरीश उपाध्याय को दिया जा रहा है। सम्मान समारोह का आयोजन 6 मई, रविवार को होटल पलाश में अपराह्न 3 बजे से किया जाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी और प्रज्ञा प्रवाह के राष्ट्रीय संयोजक एवं केसरी (मलयालम) के पूर्व संपादक श्री जे. नंदकुमार उपस्थित रहेंगे। इसके साथ ही केंद्र की ओर से पत्रकार चंद्रेश मालवीय (भोपाल), अतुल तिवारी (सागर) और राहुल दुबे (इंदौर) को उनके सामाजिक सरोकारों से जुड़े समाचारों के आधार पर 'देवर्षि नारद पुरस्कार' प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर 'सामाजिक एवं राष्ट्रीय सरोकार और मीडिया' विषय पर भी व्याख्यान होंगे।

विश्व संवाद केंद्र के सचिव श्री दिनेश जैन ने बताया कि केंद्र प्रतिवर्ष देवर्षि नारद जयंती के अवसर पर प्रदेश के पत्रकारों की सरोकारी एवं रचनात्मक समाचारों को पुरस्कृत करता है। केंद्र ने इस वर्ष पत्रकारिता में उल्लेखनीय योगदान और पत्रकारिता को समाजहित का माध्यम बनाने वाले किसी एक पत्रकार को 'देवर्षि नारद सम्मान' से सम्मानि करने का निर्णय लिया। इस वर्ष यह सम्मान वरिष्ठ संपादक श्री गिरीश उपाध्याय को दिया जा रहा है। केंद्र ने सम्मान के लिए नाम का चयन करने के लिए एक सुझाव समिति बनाई थी, जिसमें श्री धनंजय प्रताप सिंह, श्री विजय मनोहर तिवारी, श्री शरद द्विवेदी और श्री मनोज जोशी शामिल थे। उन्होंने 17 नामों का सुझाव दिया था, जिनमें से निर्णायक मंडल ने श्री गिरीश उपाध्याय के नाम का चयन किया। निर्णायक मंडल में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति एवं वरिष्ठ संपादक श्री जगदीश उपासने, वरिष्ठ संपादक श्री महेश श्रीवास्तव एवं वरिष्ठ साहित्यकार श्री कैलाशचंद्र पंत शामिल हैं। उन्होंने बताया कि नारद जयंती (ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष द्वितीया) प्रसंग पर 'सामाजिक एवं राष्ट्रीय सरोकार और मीडिया' विषय पर श्री जे. नंदकुमार का मुख्य वक्तव्य एवं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का विशेष वक्तव्य भी होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्र के अध्यक्ष श्री लक्ष्मेंद्र माहेश्वरी करेंगे।

गिरीश उपाध्याय का परिचय : श्री उपाध्याय विगत 37 वर्ष से पत्रकारिता के क्षेत्र में हैं। इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट, दोनों ही विधाओं में श्री उपाध्याय का योगदान रहा है। वर्तमान में गिरीश उपाध्याय 'सुबह सवेरे' के प्रदेश संपादक हैं। इससे पूर्व आप दैनिक स्वदेश (इंदौर) में संपादक, राजस्थान पत्रिका (जयपुर) में डिप्टी एडिटर, नवदुनिया (भोपाल) में स्थानीय संपादक,  समाचार समिति यूनीवार्ता में विशेष संवाददाता एवं राज्य ब्यूरो प्रमुख भी रहे हैं। ईटीवी मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के समाचार समन्वयक की जिम्मेदारी भी श्री उपाध्याय ने निभाई है। इसके साथ ही उनकी पहचान देश में राजनीतिक एवं सामाजिक मुद्दों के विशेषज्ञ के तौर पर भी है।