विद्यालयों की गुणवत्ता मापने के लिए SMF - SESQ विद्याभारती मानक परिषद के राष्ट्रीय कार्यालय का उद्घाटन समारोह सम्पन्न

दिंनाक: 16 Jun 2018 16:24:41


भोपाल(विसंके). विद्याभारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान द्वारा संचालित “विद्याभारती मानक परिषद्” के राष्ट्रीय कार्यालय का उद्घाटन आज दिनांक 16 जून 2018 को सरस्वती विद्या प्रतिष्ठान ‘‘प्रज्ञादीप’’ हर्षवर्धन भोपाल में सम्पन्न हुआ। जिसमें सम्पूर्ण देश से विद्याभारती के असेसर (मूल्यांकन) कार्यकर्ता सम्मिलित हुए।


       कार्यालय के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि मा. शांतिलाल मुत्था (संस्थापक SMF – SESQ पूना ), उपस्थित रहे। मुत्था जी ने कहा कि गुणवत्ता युक्त शिक्षा के लिए हमें सीखना-सीखाने की प्रक्रिया को प्रभावी बनाना होगा। वर्तमान शिक्षा में गुणवत्ता की कमी को विगत 10 वर्षों में शांतिलाल मुत्था थ्वनदकंजपवद ने सतत् प्रयास किया है। और सम्पूर्ण देश में हजारों विद्यालयों का असिंसमेंट (मूल्यांकन) कर मूल्य परक गुणवत्ता युक्त शिक्षा का वातावरण निर्मित किया है।
मुत्था जी गरीबी से धन सम्पन्न होने पर और अधिक सम्पन्न होने के रास्ते छोड़ समाज का सुख मेरा सुख होना इस रास्ते पर स्वयं को अभावों के भावों से भरने में समर्पण करने वाले बिरले पुरूष ही होते है। ऐसा उदाहरण शांतिलाल जी के जीवन से मिलता है। शांतिलाल जी ने अनाथ बच्चों को शालेय शिक्षा और बाहरी गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के सन्दर्भ में मन के संकल्प में उन्हें शिक्षा जगत का विद्वान बना दिया। उन्होंने शैक्षिक गुणवत्ता एवं नैतिक मूल्यों के अभाव को कार्यक्षेत्र का विषय मानकर चुनौती स्वीकार कर समाज जगत में उल्लेखनीय कार्य किया है।


       इस अवसर पर श्री दिलीप बेतकेकर (राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, विद्याभारती) ने कहा कि आज के समय में भौतिकता के पीछे हम सब कुछ खो चुके है। आज के समय में शिक्षा मनुष्य जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। विद्याभारती शिक्षा के क्षेत्र में व्यक्ति निर्माण का कार्य कर रही है। विद्यालयों का मूल्यांकन कर न्यूनताओं को साझा करना शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने का प्रयास निरन्तर किया जा रहा है।

       विद्याभारती के विद्यालयों की शैक्षिक गुणवत्ता एवं नैतिक मूल्यों के संवर्धन के लिए मुत्था जी ने अपनी ओर से प्रतिबद्धता जाहिर की एवं कहां कि मैं विद्याभारती के विद्यालयों के लिए सम्पूर्ण समय सहयोग करूंगा।

      कार्यक्रम का संचालन करते हुए श्री अवनीश भटनागर (राष्ट्रीय मंत्री, विद्याभारती) ने कहा कि आज के समय में नई-नई टेक्नालॉजी विकसित हो रही है। इसी टेक्नालॉजी को अपनाते हुए मूल्यांकन प्रक्रिया की जा रही है। SMF - SESQ मूल्यांकन प्रक्रिया के तहत विद्यालयों का मूल्यांकन कर उनकी गुणवत्ता सुधार में उन्नति कर रहे है।

       कार्यालय के उद्घाटन समारोह में देश भर के लगभग 50 से अधिक प्रतिनिधियों के साथ-साथ प्रत्येक जिला केन्द्र के प्राचार्य एवं नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। अन्त में कार्यक्रम में पधारे समस्त कार्यकर्ताओं का प्रादेशिक सचिव मोहनलाल गुप्ता ने आभार व्यक्त किया।

       इस अवसर पर श्री जे.एम. काशीपति (अ.भा. संगठन मंत्री), श्री सतीश पिंपलीकर (प्रान्त संघ चालक), डॉ. रविन्द्र कान्हेरे (कुलपति भोज विश्वविद्यालय), श्री भालचन्द्र रावले (क्षेत्रीय संगठन मंत्री मध्यक्षेत्र), श्री हितानन्द शर्मा (प्रान्तीय संगठन मंत्री), डॉ. भागीरथ कुमरावत (उपाध्यक्ष, मा.शि.मण्डल म.प्र.) आदि उपस्थित रहे।