भारत में छुआछूत के लिए कोई स्थान नहीं है – राजेश तिवारी

दिंनाक: 08 Jun 2018 17:35:16


भोपाल(विसंके). विश्व हिन्दू परिषद का भोपाल क्षेत्र मध्यभारत एवं मालवा प्रांत के दस दिवसीय परिषद शिक्षा वर्ग का समापन जी.आई.सी.टी.एस. कॉलेज शिवपुरी लिंक रोड पर हुआ. वर्ग में आये सभी शिक्षार्थियों को केन्द्रीय अधिकारीयों के मार्गदर्शन प्राप्त हुआ. समापन समारोह में कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थियों को दीक्षांत उद्बोधन देते हुए विहिप के क्षेत्र मंत्री राजेश तिवारी ने कहा कि हम पूजा पद्धति के कारण भेद नहीं करते.

 

भारत माता के पुत्र होने के नाते हम ऋषियों की संतान हैं. हमारे यहाँ पवित्रता ओर अपवित्रता को माना जाता है, परन्तु छुआछूत के लिए कोई स्थान नहीं है. माताएं जब संतान का मैला साफ़ करके अछूत नहीं होती तो उसी कार्य को करके कोई अछूत कैसे हो सकता उन्होंने कहा कि हम सब मनुष्य हैं. इस नाते हम सभी समान भाव से बंधू हैं. हिन्दुस्तान में पैदा हुए सभी बंधू जो भारत माता को अपनी माता मानते हैं, वह सभी बन्धु ही हैं. इनमे कोई भेद नहीं है. विहिप प्रान्त सहमंत्री पप्पू वर्मा ने कहा कि देश में जातिवाद नहीं था वर्ण व्यवस्था थी. डॉक्टर, वकील, शिक्षक, इंजीनियर,प्रशासनिक अधिकारी, भृत्य जो कार्य कर्ता है, वही माना जाता है. फिर जातिवाद की बात क्यों होती है.


हिन्दू एक ऐसा मात्र धर्म है जो अच्छा इन्सान बनने की प्रेरणा देती है. वर्ग के सभी शिक्षार्थियों ने एक दिन ग्राम व बस्ती का भ्रमण करते हुए ग्वालियर के स्थानीय लोगों का हाल-चाल जाना एवं भारत माता कि आरती का कार्यक्रम बस्ती के लोगों के साथ किया. समापन सत्र में अन्य मंचासीन अतिथियों में मालवा में प्रान्त संगठन मंत्री ब्रजकिशोर भार्गव, मालवा प्रान्त के कार्यकारी अध्यक्ष एवं वर्ग प्रमुख अनिल कासलीवाल आदि उपस्थित थे