धूम धाम से मनाया विश्व हिन्दू आदिवासी दिवस

दिंनाक: 10 Aug 2018 15:38:43


भोपाल(विसंके). विश्व हिन्दू आदिवासी दिवस पर जिला मुख्यालय पर जनजाति विकास मंच के द्वारा विशाल रैली निकालकर विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसका जगह-जगह हिन्दू समाज की विभिन्न जातियो ने स्वागत किया। रैली स्थानीय दशहरा मैदान से निकली जो कि लक्ष्मी टाकीज, गुरूगोविन्दसिंह चैक, जैन मंदिर चैराहा , झण्डा चैक, रणजीत चैक , एमजी रोड़, मोटी माता चैक से अयोध्याधाम फुटबॉल मैदान पहुची। रैली मे भारत माता की जय, हमू आखा हिन्दू छे,हिन्दू आखा एक छे के जय घोष लग रहे थे। उक्त आयोजन मे शिवपंथ के गुरू पूज्य पहाड़सिंह महाराज, गायत्री परिवार से व जनजाति संत पूज्य पहाड़सिंह महाराज , श्री उत्तम महाराज का आर्शिवाद प्राप्त हुआ। 

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का हुआ सीधा प्रसारण

जिला मुख्यालय पर आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान के धार में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दो विशाल एलईडी के माध्यम से उपस्थितो को दिखाया एवं सुनाया गया ।

प्रतिभाओं का किया सम्मान


जिला मुख्यालय पर आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान अतिथियो ने आदिवासी समाज में ऐसे युवा जिनका मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा के माध्यम से विभिन्न पदो एवं राष्ट्रीय स्तर के एम्स एवं आईआईटी में चयन हुआ है, ऐसे खिलाड़ी जिन्होने राष्ट्रीय स्पर्धा में अपना उत्कृष्ट खेल कौशल दिखाकर प्रदेश, जिले को सम्मानित किया है, उनका भी सम्मान किया । वही अतिथियो ने आदिवासी समाज के लोगो को प्रतीकात्मक रूप से वन अधिकार पत्रों का भी वितरण किया ।

परम्परागत तरीके से हुआ स्वागत

मुख्य कार्यक्रम के दौरान अतिथियो का स्वागत आदिवासी समाज के परम्परागत तरीके से साफा बांधकर किया गया । 

भीमा नायक का नाम आते ही गूंज उठा पाण्डाल

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान द्वारा धार में आयोजित कार्यक्रम में बड़वानी जिले के स्वतंत्रता सैनानी शहीद भीमा नायक का नाम लेकर उनका नमन करने पर पाण्डाल में उपस्थित आपार आदिवासी समूह ने देर तक तालिया बजाकर अपनी खुशी का ईजहार किया । इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा देश के स्वतंत्रता संग्राम में आदिवासी समाज के अन्य जननायको का भी उल्लेख करने पर भी उपस्थितो ने जयघोष के साथ मुख्यमंत्री के विचार का समर्थन किया ।

विश्व आदिवासी दिवस पर रहेगा अवकाश


प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान द्वारा धार में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिवर्ष विश्व आदिवासी दिवस पर शासकीय अवकाश रहने की घोषणा की गई तो इसका भी समर्थन उपस्थितो द्वारा आपार हर्षघोष के साथ किया गया ।

 

 

 

 

 

हिन्दू समाज ने किया स्वागत


इस अवसर पर दशहरा मैदान से निकली रैली का जगह-जगह विभिन्न समाज बन्धुओं ने मंच से स्वागत किया। धनगर समाज लक्ष्मी टाकीज, मराठा समाज मोटी माता मंदिर, दशोरा समाज चंचल चौराहा, चर्मकार समाज मोटी माता मंदिर, सिर्वी समाज रणजीत चोक, पाटीदार समाज इंड्सड बैंक, जांगिड़ समाज नर्मदा झाबुआ बैंक,,, नामदेव समाज रणजीत चोक, राव समाज रणजीत चौक आदि ने किया।