राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का महाविद्यालयीन विद्यार्थी शिक्षा वर्ग (प्रथम वर्ष) प्रारंभ

दिंनाक: 01 Sep 2018 16:30:07


भोपाल(विसंके).
राष्ट्रीय स्वयंसवेक संघ के मध्यभारत प्रांत के महाविद्यालयीन विद्यार्थियों का संघ शिक्षा वर्ग (प्रथम वर्ष) 31 सितंबर की शाम से प्रारंभ हो गया है। शिक्षा वर्ग का औपचारिक उद्घाटन 1 सितंबर को सुबह 10 बजे वर्ग अधिकारी श्री दीपक खड्डर और वर्ग कार्यवाह श्री निरुपम निवासकर ने किया। श्री खड्डर ने बताया कि वर्ग में शामिल शिक्षार्थियों को शारीरिक, बौद्धिक, योग, सेवा, प्रबंधन और संघ कार्य का प्रशिक्षण प्राप्त होगा। संघ का कार्य व्यक्ति निर्माण का कार्य है। 20 दिन के इस वर्ग में युवा अपने व्यक्तित्व को मजबूत करेंगे।

      राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रतिवर्ष अपने कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के लिए संघ शिक्षा वर्ग का आयोजन करता है। मुख्यतौर पर संघ शिक्षावर्ग मई-जून के माह में आयोजित होते हैं। किंतु, पिछले कुछ वर्षों से संघ ने महाविद्यालयीन विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर भी संघ शिक्षा वर्ग प्रारंभ किए हैं। जेएनसीटी कॉलेज में चल रहे इस संघ शिक्षा वर्ग के अधिकारी श्री दीपक खड्डर ने बताया कि यह वर्ग मध्यभारत प्रांत के युवाओं के लिए है। इसमें मध्यभारत प्रांत के 27 जिलों से शिक्षार्थी आए हैं। यह शिक्षार्थी 20 दिन तक साधक की तरह यहाँ साधना करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान मोबाइल का उपयोग भी नहीं किया जाता है। उन्होंने बताया कि संघ शिक्षा वर्ग में शामिल हुए युवा संघ कार्य का प्रशिक्षण तो प्राप्त करेंगे ही, इसके साथ ही उन्हें शारीरिक, बौद्धिक प्रशिक्षण भी दिया जाता है। सेवा और प्रबंधन के कार्य का प्रशिक्षण भी विशेषतौर से दिया जाता है। उल्लेखनीय है कि संघ के स्वयंसेवक देशभर में डेढ़ लाख से अधिक सेवा कार्यों का संचालन करते हैं। आपत स्थिति में राहत कार्यों में भी संघ के स्वयंसेवक आगे आकर कार्य करते हैं। अभी केरल में अतिवृष्टि से आई बाढ़ के दौरान भी स्वयंसेवकों ने अपने प्राणों की चिंता न करते हुए सेवा कार्य किए हैं।

      श्री खड्डर ने बताया कि महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के संघ शिक्षावर्ग का औपचारिक समापन 20 सितंबर को शाम 5 बजे किया जाएगा। समापन कार्यक्रम में शहर के गणमान्य नागरिक भी आमंत्रित रहेंगे। इस वर्ग में मध्यभारत प्रांत के सह-प्रांत प्रचारक श्री राजमोहन भी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।