एनआईए जांच – कश्मीर में टेरर फंडिंग वाले 13 आतंकियों की पहचान

दिंनाक: 28 Mar 2019 19:28:41


नई दिल्ली. एनआई ने वर्ष 2017 के टेरर फंडिंग मामले में अब तक 13 अलगावादियों और आतंकियों की पहचान की है. 13 नामों में मोहम्मद नईम खान, फारूख अहमद डार, अकबर खंडे, मेहराजुद्दीन, बशीर अहमद भट्ट, शैफुल्लाह का नाम शामिल है.

इसी कड़ी में जमात-ए-इस्लामी के कईं नेताओं और मीरवाइज़ उमर फारूख के घर पर रेड मारी गयी थी. इसके बाद गुरूग्राम से भी एक कश्मीरी बिजनेसमैन जहूर अहमद शाह वताली को गिरफ्तार किया गया था. जो लश्कर-ए-तैयबा फाउंडर हाफिज सईद और आईएसआई के फंड को पाकिस्तान हाई कमीशन की शह पर कश्मीर के अलगाववादी नेताओं को मुहैया करवा रहा था. गुरूग्राम में एजेंसियां जहूर के घर को अटैच कर चुकी हैं. वताली दुबई के हवाला ऑपरेटर के जरिये भी फंड ऑपरेट करता था.

ये आईएसआई की शह पर पत्थरबाज़ों को भी पथराव करने के लिए पैसा मुहैया करा रहे थे. शाह मीरवाइज़ उमर फारूख का लीगल एडवाइज़र भी है. जांच के दौरान शाह के घर से एनआईए को काफी अहम दस्तावेज़ मिल चुके हैं.

इसके बाद शाह ने एनआईए के सामने माना है कि उसका काम घाटी की तमाम घटनाओं को मॉनिटर कर उस पर स्टेटमेंट तैयार करना, मीटिंग करना और कांफ्रेंस कर माहौल बनाना था. इनमें ज्यादातर लोगों को एनआईए गिरफ्तार कर चुकी है.