नर्मदा घाटी में खोजे गए 50,000 साल पुराने पुरातात्विक अवशेष

दिंनाक: 23 May 2019 17:58:23


खरगोन जिले के अंतर्गत मेहताखेड़ी गाँव में नर्मदा घाटी में की गई खुदाई में 350 पुरातात्विक अवशेषों की खोज हुई है, विशेषज्ञों का दावा है कि यह अवशेष 50,000 वर्ष पुराना है।

मध्य प्रदेश के पुरातत्व विभाग के आयुक्त अनुपम राजन ने कहा, "श्रीधर वाकणकर पुरातत्व अनुसंधान संस्थान द्वारा की गई खुदाई में 350 पुरातात्विक अवशेषों की खोज हुई है,  विशेषज्ञों का दावा है कि यह 50,000 साल पुराना है।"

उन्होंने कहा "सूक्ष्म अवशेषों का पता लगाने का काम खुदाई से प्राप्त मिट्टी को तलाशने करने और छानने से किया जा रहा था," ।

राजन ने कहा कि पुणे में डेक्कन कॉलेज में पुरातत्व विभाग के पूर्व प्रमुख प्रो शीला मिश्रा के नेतृत्व में एक टीम का गठन इस साल जनवरी में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग से अनुमति प्राप्त करने के बाद किया गया था। टीम में संस्थान के अनुसंधान अधिकारी जिनेन्द्र जैन, अनुसंधान सहायक ध्रुवेंद्र सिंह जोधा और डेक्कन कॉलेज की शोध अध्येता नीतू अग्रवाल, नम्रता विश्वास और गरिमा खंसाली शामिल थीं।

“प्रो मिश्रा और टीम द्वारा फरवरी के दूसरे सप्ताह में खुदाई शुरू की गई थी। खुदाई के दौरान लगभग 350 पुरावशेष मिले। उनका विश्लेषण करने के बाद आगे निष्कर्ष निकाला जाएगा। राजन ने कहा कि मानव सभ्यता के विकास का अध्ययन भूमिगत चित्रण, प्राचीन भौगोलिक विश्लेषण और तंत्र के प्रकारों के आधार पर किया गया था।