पत्रकारिता में गंगा जैसी निर्मलता का भाव रहना जारूरी है – हितेश शंकर

दिंनाक: 03 Jul 2019 17:29:06


सीकर. पाञ्चजन्य के सम्पादक हितेश शंकर ने कहा कि पत्रकारिता जीवन की आवश्यक एवं महत्वपूर्ण विधा है. पत्रकारिता का समाज में बड़ा महत्व है तथा नारद जी ने पत्रकारिता को दिव्यता प्रदान की थी. पत्रकारिता में तथ्यों के साथ खबर प्रकाशित करने से पाठकों में खबर की विश्वसनियता कायम रहती है. हितेश शंकर शनिवार को भारतीय शिक्षा संकुल में आयोजित नारद जयन्ती एवं पत्रकार सम्मान समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि झूठी खबरें देना, पत्रकारिता नहीं है. देश में सामाजिक मूल्यों को स्थापित करना ही सच्चे अर्थों में पत्रकारिता धर्म है. आज पत्रकारिता मुख्य विषयों से भटक गई है, जिससे जनहित के मुद्दे गौण हो गए हैं. पत्रकारिता में गलती, गफलत, लत से सतर्क रहना आवश्यक है. पत्रकारिता में गंगा जैसी निर्मलता का भाव रहना जारूरी है. उन्होंने पत्रकारों का आह्वान किया कि वे खबर देने वाले की भी खबर लेने का कार्य करें.

समारोह के विशिष्टि अतिथि गेंदालाल ने कहा कि नारद जी अपनी स्पष्टवादिता के लिए प्रसिद्ध रहे. सांस्कृतिक मूल्यों की स्थापना के लिए जीवन पर्यन्त कार्य किया. नारद जी सत्य व मानव कल्याण के लिए निष्पक्ष भाव से कार्य करते थे तथा उनकी बात को तीनों लोकों में महत्व दिया जाता था. उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति विश्व का कल्याण करने वाली संस्कृति है. जनकल्याण के लिए पत्रकारिता का सकारात्मक उपयोग किया जाए.

समारोह के अध्यक्ष पूर्व प्राचार्य हीरालाल जांगिड़ ने कहा कि पत्रकार स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रह कर अपने पत्रकारिता के कर्तव्य का पालन  करें. पत्रकारिता में वह ताकत है जो समाज की दशा व दिशा बदल सकती है. पत्रकारों से आह्वान किया कि वे सकारात्मक खबरों को अपने समाचार पत्रों में प्रकाशित करें. उन्होंने सामाजिक सरोकारों से संबंधित राष्ट्रवाद, देश प्रेम, वृक्षारोपण, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, भामाशाहों के समाज के लिए दिए गए योगदान सहित अन्य खबरों को भी प्रमुखता से स्थान दिए जाने का आग्रह किया.

विशिष्ट अतिथि भारतीय शिक्षा संकुल के निदेशक एवं नगर सुधार न्यास के पूर्व अध्यक्ष हरीराम रणवां ने कहा कि पत्रकार सजग, स्वाभिमानी, गरिमामय होकर लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में सकारात्मक सोच के साथ अपने पत्रकारिता धर्म को बखूबी निभाएं.

समारोह में पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण सहित अन्य सामाजिक सरोकारों से संबंधित उल्लेखनीय खबरों के प्रकाशन में श्रेष्ठ कार्य करने पर दैनिक भास्कर के संवाददाता राजेश सिंघल, राजस्थान पत्रिका के जोगेन्द्र सिंह गौड़, शेखावाटी अब तक न्यूज चैनल के इकबाल खान, दैनिक उद्योग आस-पास के मनोज शर्मा को शाल, श्रीफल, स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया.

इससे पूर्व अतिथियों ने सरस्वती व देवर्षि नारद जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.