समाचार

गौ तस्करी के आरोपी को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला, 07 पुलिसकर्मी घायल, आरोपी भागने में सफल

प्रयागराज जनपद के धूमनगंज स्थित मरियाडीह गांव में गौ तस्करी के आरोपी को पकड़ने गई पुलिस पर गांव वासियों ने हमला कर दिया. गांव वासियों ने पुलिस पर फायरिंग भी की. जिसके चलते आरोपी मौके से भागने में सफल हो गया. घटना में सात पुलिस कर्मी घायल हुए हैं. घायल प..

सामाजिक परिवर्तन के लिए स्वयंसेवकों को सक्रिय करेगा संघ – डॉ. मनमोहन वैद्य

विजयवाड़ा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य ने कहा कि संघ समाज को साथ लेकर व समाज के सहयोग से काम करता है। आगामी काल में संघ का प्रत्येक स्वयंसेवक सामाजिक परिवर्तन (Social Transformation) के कार्य में सक्रिय हो, इसके लिए प्रयासो..

पशु तस्करों ने बीएसएफ जवान पर बम से हमला किया, गंभीर रूप से घायल

पश्चिम बंगाल के रास्ते पशु तस्करी करने वाले तस्करों ने 11 जुलाई को ड्यूटी पर तैनात एक बीएसएफ (BSF) जवान को बम से निशाना बनाया. जवान का नाम कॉन्स्टेबल अनीसुर रहमान है. हमले में जवान ने अपना एक हाथ गंवा दिया है, गंभीर रूप से घायल जवान का उपचार क..

पश्चिम बंगाल – कक्षा में जय श्रीराम बोलने पर शिक्षक ने छात्र को पीटा

ऐसा लग रहा है, कि पश्चिम बंगाल में ‘जय श्री राम’ का नारा लगाना किसी अपराध से कम नहीं है. चाहे जय श्री राम का नारा कोई बुजुर्ग लगाए, या फिर कोई स्कूल का छात्र. अपराध की सजा हर किसी को भुगतनी पड़ती है. पश्चिम बंगाल में ‘जय श्री राम&rsquo..

नींव और आधार स्तम्भ : दयाचंद जैन

  नींव और आधार स्तम्भ    : दयाचंद जैन देहरादून उत्तराखंड राज्य की राजधानी है। यहां संघ के काम में नींव और फिर आधार स्तम्भ के रूप में प्रमुख भूमिका निभाने वाले श्री दयाचंद जी का जन्म 12 जुलाई, 1928 को ग्राम तेमला गढ़ी..

मन्नत बाबा ने सालों पहले खरीदी थी जमीन, अब खुदाई में निकली बजरंगबली की प्रतिमा

भोपाल। शहर से करीब 25 किमी. दूर स्थित ग्राम बरखेड़ी अबदुल्ला में एक खेत में खुदाई के दौरान बजरंगबली की मूर्ति निकली। खेल एक महात्मा का है, वह यहां काफी समय से आश्रम बनाने की तैयारी भी कर रहे थे। दावा किया गया है कि हनुमानजी की यह प्रतिमा काफी प्राचीन है।..

9 साल की पीडिता को 33 दिन में मिला इन्साफ़, आरोपी को मृत्युदंड

सांकेतिक चित्र  भोपाल - जिला सत्र न्यायालय ने गुरुवार को भोपाल में नौ साल की बच्ची से बलात्कार और हत्या के आरोपि को मृत्युदंड की सजा सुनाई। अतिरिक्त जिला न्यायाधीश कुमुदिनी पटेल की अदालत ने 8 जून को नेहरू नगर इलाके में नौ साल की नाबालिग लड़..

मध्यस्थता हुई फेल तो 25 जुलाई से रोज होगी राम मंदिर मामले पर सुनवाई

अयोध्या राम मंदिर मामले में मध्यस्थता के जरिए अगर विवाद को सुलझाने के प्रयास सफल नहीं हुए तो तो सुप्रीम कोर्ट मध्यस्थता की कार्यवाही बंद करके अपीलों की मेरिट पर मामले की सुनवाई करेगा। अगर जरुरत हुई तो 25 जुलाई से मामले की रोजाना सुनवाई भी की जाएगी। जैसा..

उत्तर प्रदेश में मदरसे से मिले हथियार व जिंदा कारतूस, मदरसा संचालक मोहम्मद साजिद सहित 6 गिरफ्तार

  उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक मदरसे पर पुलिस की छापेमारी में पुलिस ने मदरसे से अवैध हथियार और जिंदा कारतूस बरामद किए हैं. जिसके बाद पुलिस ने मदरसा संचालक सहित 6 को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है. मदरसे में 25 बच्चे पढ़ते है..

पहाड़ी गांधी : बाबा काशीराम

पहाड़ी गांधी   : बाबा काशीराम बाबा काशीराम का नाम हिमाचल प्रदेश के स्वतन्त्रता सेनानियों की सूची में शीर्ष पर लिया जाता है। उनका जन्म ग्राम पद्धयाली गुर्नाड़ (जिला कांगड़ा) में 11 जुलाई, 1888 को हुआ था। इनके पिता श्री लखनु श..

सूरत हिंसा – कांग्रेस पार्षद असलम सहित 49 गिरफ्तार, 5000 लोगों के खिलाफ दर्ज है मामला

  नई दिल्ली. सूरत में मुस्लिमों की भीड़ द्वारा किये हंगामे (शुक्रवार, जुलाई 05, 2019 को) में कई पुलिस कर्मियों को चोटें आई थीं. अब तक इस मामले में 49 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जिनमें एक कांग्रेस नेता भी शामिल है. सूरत म्युनिस्पल कॉर्पोरेश..

प्रवासप्रिय यादवराव कालकर

प्रवासप्रिय यादवराव कालकर श्री यादवराव कालकर का जन्म 10 मई, 1916 को देऊलघाट (महाराष्ट्र) में श्री जानकीराम एवं श्रीमती सरस्वती बाई के घर में हुआ था। बुलढाणा में उनकी खेती थी। उन्होंने प्राथमिक शिक्षा बुलढाणा तथा हाई स्कूल अमरावती से किया। अमरावती में ही ..

टाइगर हिल की जीत

टाइगर हिल की जीत पाकिस्तान अपनी मजहबी मान्यताओं के कारण जन्म के पहले दिन से ही अन्ध भारत विरोध का मार्ग अपनाये है। जब भी उसने भारत पर हमला किया, उसे मुँह की खानी पड़ी। ऐसा ही एक प्रयास उसने 1999 में किया, जिसे‘करगिल युद्ध’..

पत्रकारिता में गंगा जैसी निर्मलता का भाव रहना जारूरी है – हितेश शंकर

सीकर. पाञ्चजन्य के सम्पादक हितेश शंकर ने कहा कि पत्रकारिता जीवन की आवश्यक एवं महत्वपूर्ण विधा है. पत्रकारिता का समाज में बड़ा महत्व है तथा नारद जी ने पत्रकारिता को दिव्यता प्रदान की थी. पत्रकारिता में तथ्यों के साथ खबर प्रकाशित करने से पाठकों में खबर की ..

नारद नाम आलोचना का पर्याय नहीं, अपितु जनकल्याण का प्रणेता है – मनोज माथुर

जयपुर. विश्व संवाद केंद्र जयपुर की सांगानेर महानगर में टोंक रोड स्थित गीतांजलि होटल में देवर्षि नारद जयंती के उपलक्ष्य में पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अखिल भारतीय खंडेलवाल वैश्य महासभा के कोषाध्यक्ष जितेंद्र गुप्ता ..

हिन्दुओं की सुरक्षा, मंदिर का पुनर्निर्माण, तथा दोषियों को सख्त सजा की मांग

पुलिस आयुक्त से मिला विश्व हिन्दू परिषद का प्रतिनिधिमंडल नई दिल्ली. हिन्दू समाज के घरों पर हमला करने तथा देवी मंदिर में तोड़फोड़ करने वालों को पुलिस 4 दिन में गिरफ्तार करे. विश्व हिन्दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार जी के नेतृत्व में 1..

विरक्त सन्त स्वामी रामसुखदास जी

  विरक्त सन्त स्वामी रामसुखदास जी धर्मप्राण भारत में एक से बढ़कर एक विरक्त सन्त एवं महात्माओं ने जन्म लिया है। ऐसे ही सन्तों में शिरोमणि थे परम वीतरागी स्वामी रामसुखदेव जी महाराज। स्वामी जी के जन्म आदि की ठीक तिथि एवं स्थान का प्रायः पता नहीं ..

Kannada literature's innovator Dr. Fakirappa hakatti

  कन्नड़ साहित्य के उन्नायक  डा. फकीरप्पा हलकट्टी कन्नड़ साहित्य एवं संस्कृति से अत्यधिक प्रेम करने वाले डा. फकीरप्पा हलकट्टी का जन्म 2 जुलाई, 1880 को कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी धारवाड़ के एक निर्धन बुनकर ..

चांदनी चौक में अराजक भीड़ ने मंदिर में मूर्तियां खंडित कीं, तनाव की स्थिति

रविवार रात को करीब 12 – 12.30 बजे थाना हौज काजी के अंतर्गत बाजार लाल कुआं के दुर्गा मंदिर में अराजक भीड़ ने तोड़फोड़ की. तथा एक परिवार के सदस्यों के साथ मारपीट भी की. जिसके पश्चात क्षेत्र में तनाव का माहौल है. प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से काफी ..

भारत रत्न डा. विधानचन्द्र राय

  भारत रत्न  डा. विधानचन्द्र राय डा. विधानचन्द्र राय का जन्म बिहार की राजधानी पटना में एक जुलाई 1882 को हुआ था। बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि विधानचन्द्र राय की रुचि चिकित्सा शास्त्र के अध्ययन में थी। भारत से इस सम्बन्ध मे..

भारतीय संस्कृति में है समन्वय का तत्वtest author

भारतीय संस्कृति में है समन्वय का तत्व : श्री रामकृपाल सिंह देवर्षि नारद जयंती पत्रकार सम्मान समारोह में वरिष्ठ पत्रकार श्री जयराम शुक्ल हुए सम्मानित, पत्रकार श्री हेमंत जोशी, श्री हर्ष पचौरी, श्री हरेकृष्ण दुबोलिया और सुश्री पल्लवी वाघेला को मिला देवर्..

देवर्षि नारद सम्मान-2019 से सम्मानित होंगे वरिष्ठ पत्रकार जयराम शुक्ल

भोपाल, 28 जून। विश्व संवाद केंद्र, मध्यप्रदेश की ओर से इस वर्ष 'देवर्षि नारद सम्मान' वरिष्ठ संपादक श्री जयराम शुक्ल को दिया जा रहा है। सम्मान समारोह का आयोजन 30 जून, रविवार को होटल पलाश में अपराह्न 3 बजे से किया जाएगा। समारोह में बतौर अतिथि वरिष्ठ पत्रक..

पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल रात्रि परीक्षण, 350 किमी तक वार करने में सक्षम

भारत ने स्वदेश में विकसित परमाणु क्षमता युक्त मिसाइल पृथ्वी-द्वितीय का बृहस्पतिवार रात को सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण सेना के यूजर ट्रायल का हिस्सा है. यह मिसाइल 350 किलोमीटर तक वार करने में सक्षम है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित और पर..

इतिहास स्मृति - अंग्रेज सेना का समर्पण

जिन अंग्रेजों के अत्याचार की पूरी दुनिया में चर्चा होती है,  भारतीय वीरों ने कई बार उनके छक्के छुड़ाए हैं। ऐसे कई प्रसंग इतिहास के पृष्ठों पर सुरक्षित हैं। ऐसा ही एक स्वर्णिम पृष्ठ कानपुर (उ.प्र.) से सम्बन्धित है। 1857 में जब देश के अनेक भागो..

सेवापथ की सहभागी : भागीरथी जैन

भारत में लम्बे समय तक नारी समाज रूढ़ियों, अन्धविश्वास और अशिक्षा से ग्रस्त रहा। ऐसे वातावरण में सरदारशहर, राजस्थान के एक सम्पन्न घर में भागीरथी जैन का जन्म हुआ। 10 वर्ष की अवस्था में उसका विवाह 20 वर्षीय मोहन जैन से हो गया। उ..

आर्ट ऑफ लिविंग की प्रेरणा से नदी को पुनर्जीवित करने में जुटी 20 हजार महिलाएं

तमिलनाडु के वेल्लोर जिले की महिलाओं ने सालों से सूखी पड़ी एक नदी को फिर से जिंदा करने का कार्य शुरु किया है. और संभावना है कि हजारों महिलाओं का प्रयास सफल होगा. देश के कई क्षेत्रों में पानी की भारी कमी है, जिसकी आपूर्ति के लिए ज्यादातर लोग और सरकार बारि..

श्रीराम जन्मभूमि पर हमले के दोषी आतंकियों को आजीवन कारावास

आयोध्या में विवादित ढांचा गिराए जाने के विरोध में आतंकियों ने योजना बनाई थी कि श्री राम जन्मभूमि पर बम विस्फोट करके मंदिर को क्षति पहुंचाई जाएगी और घटना के बाद पूरे हिन्दुस्थान में कानून एवं व्यवस्था बिगड़ जाएगी. घटना को अंजाम देकर देश को एक बड़े दंगे की ..

राष्ट्रहित के मुद्दों पर मंथऩ के साथ विहिप केन्द्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक प्रारम्भ

  हरिद्वार. विश्व हिन्दू परिषद् के केंद्रीय मार्गदर्शक मण्डल की बैठक पूज्य स्वामी विवेकानन्द सरस्वती जी महाराज तथा युगपुरुष पूज्य महामण्डलेश्वर स्वामी परमानन्द जी महाराज की अध्यक्षता में हरिद्वार में प्रारम्भ हुई. बैठक के प्रारम्भ में विश्व हिन्दू..

इतिहास-स्मृति - हल्दीघाटी का महासमर

 18 जून, 1576 को सूर्य प्रतिदिन की भाँति उदित हुआ; पर वह उस दिन कुछ अधिक लाल दिखायी दे रहा था। चूँकि उस दिन हल्दीघाटी में खून की होली खेली जाने वाली थी। एक ओर लोसिंग में अपने प्रिय चेतक पर सवार हिन्दुआ सूर्य महाराणा प्रताप देश की स्वतन..

राष्ट्रीय चारित्र्य बढ़ाना संघ का काम – डॉ मोहनजी भागवत

नागपुर – राष्ट्रीय चारित्र्य का संवर्धन करना यही संघ का कार्य है जो निरंतर चल रहा है । केवल व्यक्तिगत शीलवान व्यक्ति निर्माण करनेसे काम नहीं होगा देश का सामुदायिक चारित्र्य अधिकाधिक शुद्ध बने यह भाव बढे यह संघ का कार्य है ,” यह भावोद्गार थे ..

क्षमता विकास विषय पर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ

  लोगों के साथ काम करना वैज्ञानिक का कर्तव्य होना चाहिये-डा0 एस0के0वारिक निदेशक राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान लखनऊ स्वावलम्बन के बिना स्वाभिमान नहीं आ सकता - श्री अभय महाजन संगठन सचिव दीनदयाल शोध संस्थान सी0एस0आई0आर0 - राष्ट्रीय वनस्पति अ..

शरिया के नाम पर निवेश कराकर 500 करोड़ से अधिक ठगे, 8000 लोगों ने की शिकायत

कर्नाटक में साल 2006 में आई मॉनेटरी एडवायजरी (आईएमए) नाम से एक इस्लामिक बैंक और हलाल निवेशक कंपनी का कार्यालय खोला गया. आईएमए ने अपने यहां निवेश करने वालों को 14 से 18 फीसदी प्रति माह के बीच ब्याज देने का वादा किया. लोग उनसे जुड़ने लगे और कंपनी निवेश कर..

राष्ट्र निर्माण के कार्य में समाज के प्रत्येक वर्ग को सहयोग करना चाहिए : माधव विद्वान्स

बिलासपुर।।संघ शिक्षा वर्ग का समापन समारोह, गुरुवार 13 जून 2019 को वर्षा के कारण बनी विपरित परिस्थितियों के बाद भी निर्धारित समय पर सायंकाल 5.45 बजे प्रारंभ हुआ। मंच पर अतिथि आगमन पर स्वागत प्रणाम हुआ, तत्पश्चात ध्वजारोहण, ध्वजप्रणाम और प्रार्थना हुई। स..

भगवान अय्यप्पा की पवित्र वन भूमि को कब्जाने का षड्यंत्र

  केरल में कम्युनिस्ट सरकार और ईसाई चर्च की मिलीभगत से शबरीमला मंदिर से जुड़े ‘पवित्र वनों’ पर अतिक्रमण करने का षड्यंत्र चल रहा है. केरल में इस स्थान को ‘पूनकवनम’ कहा जाता है. मलयालम समाचार पत्र जन्मभूमि के एक समाचार के अन..

राष्ट्र सेविका समिति ने दिया युवतियों को स्वयं सक्षम बनने का प्रशिक्षण

नई दिल्ली। भारतीय महिलाओं के सबसे बड़े संगठन राष्ट्र सेविका समिति की लगभग 400 स्वयंसेविकाओं ने बुधवार को दिल्ली के लाजपत नगर-4 क्षेत्र में पथ संचलन किया। इसमें हर आयुवर्ग की सेविकाएं सम्मिलित थीं। जब ये पूर्ण गणवेश में कदम से कदम मिलाकर निकलीं तो इनका अन..

समाजहित के लिए आज आवश्यक है सकारात्मक पत्रकारिता: सिसौदिया

ग्वालियर। आद्य पत्रकार देवर्षि नारद जी की जयंती के उपलक्ष्य में रविवार को पत्रकार सम्मान समारोह एवं विचार संगोष्ठी का आयोजन किया गया। "मामा" माणिकचंद वाजपेयी स्मृति सेवा न्यास द्वारा नई सड़क की स्थित राष्ट्रोत्थान विवेकानंद सभागार में आयोजित इस कार्यक्र..

कुलगाम मस्जिद में लश्कर आतंकी खुलेआम गन लहराते व नमाजियों को भारत के खिलाफ भड़का रहे

  साउथ कश्मीर के कुलगाम ज़िले में जामिया मस्जिद का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें लश्कर के 2 आतंकी हाथों में गन लहराकर, लोगों से भारत के सुरक्षा बलों से दूर रहने की धमकियां दे रहे हैं. साथ ही आतंकियों को चंदा देने और आतंकवाद को बढ़ावा देने में साथ..

विश्व पर्यावरण दिवस पर अपनी धरोहर सोनाघाटी बचाने उमड़े सैंकड़ों लोग।

वर्षाजल संरक्षण हेतु 2 घण्टे में खोदी 235 खंतियाँ। जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों ने भी बहाया जमकर पसीना। एक सैकड़ा से अधिक महिलाओं ने लिया बढ़चढ़कर हिस्सा।   बैतूल की सोनाघाटी पर वर्षाजल संरक्षण के तहत प्रारम्भ हुए गंगावतरण अभियान में बुध..

पत्रकारिता की प्राथमिकता को टटोलने का समय

    'हिंदुस्थानियों के हित के हेत' इस उद्देश्य के साथ 30 मई, 1826 को भारत में हिंदी पत्रकारिता की नींव रखी जाती है। पत्रकारिता के अधिष्ठाता देवर्षि नारद के जयंती प्रसंग (वैशाख कृष्ण पक्ष द्वितीया) पर हिंदी के पहले समाचार-पत्र 'उदंत मार्तं..

पत्रकारों को अपनी विश्वसनीयता को कायम रखना चाहिए – भाऊ तोरसेकर

पणजी (विसंकें). वरिष्ठ पत्रकार भाऊ तोरसेकर ने कहा कि अनेक माध्यमों के कारण पाठक, समाज जागृत हुआ है. इसलिए पत्रकारों को इन माध्यमों से आगे जाकर अपनी विश्वसनीयता कायम रखनी चाहिए. पत्रकारों को ने संदर्भ देने चाहिए. पत्रकारिता दायित्त्व का काम है, संरक्षण मां..

कांग्रेस ने सुभाष चन्द्र बोस, श्री अरविन्द और सावरकर को ‘आतंकवादी’ बताया था

कांग्रेस ने हर अवसर पर सावरकर को अपमानित किया लोकसभा में 17 नवम्बर, 1972 को एक संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा हो रही थी. उस दिन अंडमान और निकोबार द्वीप का नाम बदलकर ‘शहीद और स्वराज द्वीप’ किया जाना प्रस्तावित था. चर्चा के दौरान कांग्रेस (आई)..

हिंदु कभी कट्टर नही होता- डॉ. मनमोहन वैद्य

नागपुर, 25 मई । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहसरकार्यवाह  डॉ. मनमोहन वैद्य ने हिंदु समाज को कट्टर कहने को अनुचित बताया है। नागपुर में आयोजित देवर्षि नारद पुरस्कार समारोह में वैद्य ने बताया की, हिंदु समाज निष्ठावान हो सकता है कट्टर नही। इसलिए हि..

सावरकर ने दिलवाया 1857 स्वतंत्रता संग्राम के वीरों को अधिकार

वीर सावरकर रचित '1857 का स्वातंत्र्य समर ' मात्र  इतिहास की पुस्तक नहीं, यह तो स्वयं में इतिहास है। यह विश्व की पहली पुस्तक है, जिसे प्रकाशन के पूर्व ही प्रतिबंधित होने का गौरव प्राप्त हुआ । यह पुस्तक इतिहास में छुपे ऐसे मूल तत्व या रहस्य को उ..

भारत की जीवनदृष्टि एकात्म और सर्वांगीण है

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी ने संघ के दृष्टिकोण और हिंदुत्व पर विस्तृत चर्चा की, उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, भारत की जीवनदृष्टि (View of Life) दुनिया में विशिष्ट (Unique) है, कारण उसका आधार आध्यात्मिकता (Spir..

मेडिकल शोध, आयातित सिंथेटिक विटामिनों से फायदे की बजाय नुकसान होगा - स्वदेशी जागरण मंच

                    मुंबई. “स्वदेशी जागरण मंच” के अखिल भारतीय संगठक कश्मीरी लाल जी ने मुम्बई में पत्रकारों से चर्चा में बताया कि 08, 09 जून 2019 को पूना में “अखिल भारतीय राष्ट..

लुटेरे वास्कोडिगामा की वास्तविकता को झुठलाते भारतीय इतिहासकार !

  भारतीय इतिहास में वास्कोडिगामा के चरित्र के बारे में ये बातें हमें नहीं बताई गई है -   पाँच सौ साल पुरानी बात है , भारत के दक्षिणी तट पर एक राजा के दरबार में एक यूरोपियन आया था। मई का महीना था , मौसम गर्म था पर उस व्यक्ति ने एक बड़ा सा को..

राष्ट्र-चिंतन मोदीवाद की ऐतिहासिक जीत के तत्व

मोदीवाद की जीत है, मोदीवाद का जनादेश है, जनता मोदी के साथ चली, सिर्फ भाजपा ही नहीं बल्कि भाजपा के सहयोगी पार्टियां भी मोदीवाद के सहारे ही जीत पायी हैं, वे स्वयं के बल पर जीती नही हैं। अब डिस्नरी में मोदीवाद एक नया शब्द जुड जाना चाहिए। अब यहां प्रश्न यह ..

अंतर्बाह्य शुचिता व ध्येय के प्रति प्रतिबद्धता, यही इस वर्ग का सार है – भय्याजी जोशी

नागपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, संघ शिक्षा वर्ग – तृतीय वर्ष का शुभारंभ ‌नागपुर रेशिमबाग स्थित डॉ. हेडगेवार स्मृति भवन परिसर के महर्षि व्यास सभागृह में हुआ. उद्घाटन समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भय..

जातिवाद और राजशाही पर विकास का विजय है चुनावी परिणाम

देश के लगभग सभी विपक्षी दलों की लामबंदी और साथ मिलकर प्रायोजित झूठ के प्रचार के प्रयासों के बावजूद देश की जनता ने इन चुनावों में स्पष्ट कर दिया है कि वह उन राजनेताओं की उम्मीद से कहीं ज्यादा समझदार और राजनैतिक रूप से परिपक्व्य है. जनता ने अपने जनादेश से..

नर्मदा घाटी में खोजे गए 50,000 साल पुराने पुरातात्विक अवशेष

खरगोन जिले के अंतर्गत मेहताखेड़ी गाँव में नर्मदा घाटी में की गई खुदाई में 350 पुरातात्विक अवशेषों की खोज हुई है, विशेषज्ञों का दावा है कि यह अवशेष 50,000 वर्ष पुराना है। मध्य प्रदेश के पुरातत्व विभाग के आयुक्त अनुपम राजन ने कहा, "श्रीधर वाकणकर पुरा..

हिंदू – बौध्द संयुक्त रूप में आज भी विश्व गुरु हैं हम

बुद्ध जयंती अर्थात बुद्ध पूर्णिमा या वेसाक या हनमतसूरी बौद्ध धर्मावलम्बियों के साथ साथ सम्पूर्ण भारत वर्ष के लिए एक महत्वपूर्ण, आस्था जन्य और उल्लासपूर्वक मनाया जानें वाला पर्व है. भगवान् बुद्ध के अवतरण का यह पर्व वैशाख पूर्णिमा के दिन पड़ता है. विश..

क्या ममता हार मान चुकी है?

आज़ाद भारत के इतिहास में शायद पहली बार चुनावी हिंसा के कारण देश के एक राज्य में चुनाव प्रचार को 20 घंटे पहले ही समाप्त करने का आदेश चुनाव आयोग ने लिया है। बंगाल में चुनावों के दौरान होने वाली हिंसा के इतिहास को ध्यान में रखते हुए ही शायद चुनाव आयोग ..

राष्ट्र-चिंतन पर 'जसोदा बेन‘ मोहरा बनती नहीं

जसोदा बेन तो प्रेरणा के स्रोत हैं, वह तो गर्व की मूर्ति हैं, लोभ, लालच से परे, लोकप्रियता भी उन्हें नहीं चाहिए, अपने परिवार को भी नियंत्रण में रखी हैं, इसीलिए विपक्ष असफल है   चुनावी अभियान में भाषा की मर्यादा छिन्न-भिन्न हुई है, नैतिकता और सभ्यता का घोर अभाव है, यह लगता नहीं है कि सभ्य या नैतिक लोग जय-पराजय की चुनावी लडाई लड रहे हैं, सिर्फ यही लगता है कि पशुतापूर्ण लडाई चल रही है, यह कहना भी गलत नहीं होगा कि चुनावी राजनीति में पशुता से भी आगे बढ गये हैं। कोई चैकीदार चोर कह रहा है तो ..

बंगाल में हिंसा की राजनीति - डॉ. मयंक चतुर्वेदी

आगामी 19 मई को लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण समाप्त हो जाएगा। इस बार के चुनाव जिस तरह का संदेश पश्चिम बंगाल की राजनीति एवं ममता बनर्जी के शासन को लेकर दे रहे हैं, वह कम से कम देश के लोकतंत्रात्मक परिदृश्य में किसी काले धब्बे से कमतर नहीं है। यही कारण है कि निर्वाचन आयोग को वहां एक दिन पहले ही चुनाव प्रचार पर रोक लगाना पड़ा। भारत के चुनावी इतिहास में यह पहला मामला है। आइये जानते हैं कि आखिर इसका कारण क्या है?     ममता के राज में पश्चिम बंगाल जिस तरह से हिंसा की राजनीति से सुलग रहा है, ..

भगवा आतंकवाद कांग्रेस की सोची समझी साजिश: मणि

भोपाल। देश में जिन स्थानों पर हमले या विस्फोट हुए और उनमें बेकसूर लोगों को आरोपी बना दिया यह तथ्य इन किताबों की प्रमुख उपलब्धि है। भगवा आतंकवाद का ठप्पा लगाना कथित लोगों की सोची समझी साजिश है, इसे सच्चाई के साथ लोगों के सामने लाने का प्रयास किया गया है। य..

‘‘यह समय हिन्दू विरोधियों, देशद्रोहियों को परास्त करने का है’’

स्वामी असीमानंद को 9 वर्ष की लंबी न्यायिक लड़ाई के बाद पंचकुला की विशेष एनआईए अदालत ने हाल ही में समझौता धमाके के आरोप से बरी कर दिया। अब वह सभी आरोपों से मुक्त हो चुके हैं। लेकिन 2010 के बाद उनका जो कठिन समय जेल में गुजरा, अमानवीय यातनाओं को सहना पड़ा, अ..

जनता को तय करना है किसे वोट दे – इंद्रेश कुमार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार जी ने कहा कि सामाजिक और धार्मिक सौहार्द के साथ-साथ देश की प्रगति के लिए इस सरकार की वापसी जरूरी है. एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा भारत की आजादी में अहम योगदान का द..

सियासत, बॉलीवुड और नेहरू

  देश की सियासत के इतिहास में राजनीति में कैसे बॉलीवुड स्टार्स, फिल्मों और डॉक्यूमेंट्री का इस्तेमाल किया गया है इस पर मैंने कुछ पोस्ट लिखे थे... कई लोगों ने सवाल उठाया कि अगर नेहरू ने किसी गलत प्रथा, रिवाज़ या रवायत की शुरुआत की तो फिर उसे आज क्यों दोहराया जा रहा है ??? चलिए... इस बात से मैं सहमत हो जाता हूं... लेकिन मेरा सवाल दूसरा है... आज जो कुछ भी हो रहा है उसे लेकर बुद्धिजीवी ऐसा माहौल क्यों बनाते हैं कि ये देश में पहली बार ही हो रहा है ??? क्यों देश की जनता को नकारात्मक संदेश दिया जाता ..

राष्ट्र भक्तों की सरकार ही राम मंदिर का निर्माण करेगी – भय्याजी जोशी

                हरिद्वार (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश (भय्याजी) जोशी ने कहा कि राष्ट्रभक्तों की सरकार ही राम मंदिर का निर्माण कर सकती है. मौजूदा सरकार में शामिल दलों से ही ऐसी उम्..

क्या है सुन्दरता का मापदण्ड?

 हाल ही में आइआइटी में पढने वाली एक लड़की के आत्महत्या करने की खबर आई कारण कि वो मोटी थी उसे अपने मोटा होना इतना शर्मिंदा करता था की वो अवसाद में चली गयी उसका अपनी परीक्षाओं में अव्वल आना भी उसे इस दुःख से बहार नहीं कर पाया यानी उसकी बौधिक क्षम..

28 अप्रैल - बलिदान दिवस / क्रांतिवीर जोधासिंह अटैया

भारत की स्वतन्त्रता का पावन उद्देश्य और अदम्य उत्साह 1857 की महान क्रान्ति का प्रमुख कारण ही नहीं, आत्माहुति का प्रथम आह्नान भी था। देश के हर क्षेत्र से हर वर्ग और आयु के वीरों और वीरांगनाओं ने इस आह्वान को स्वीकार किया और अपने रक्त से भारत माँ का तर..

विश्व में बढ़ा है भारत का मान – सम्मान – इंद्रेश कुमार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार ने कहा कि यह लोकसभा चुनाव एक मेरिटोरियस तथा कई अनुत्तीर्ण लोगों के बीच का चुनाव है. वे जयपुर जन जागृति मंच की ओर से अजमेरी गेट के निकट स्थित राजस्थान चेंबर ऑफ कॉमर्स के भवन में आयोजित ..

उबल रहा ग्वादर का समंदर

चीन की आर्थिक-सैनिक महात्वाकांक्षा के कारण ग्वादर के लोगों का जीना मुहाल है। चीन के लाखों लोग यहां डेरा जमाए हुए हैं, जबकि बलूचों को भागने के लिए मजबूर किया जा रहा है। निर्माण गतिविधियों के कारण ग्वादर के समुद्र से झींगा गायब हो गई हैं। इन्हीं के बूते..

''भगवा विरोधियों ने रचा 'भगवा आतंक' का जुमला''

डॉ. प्रवीण तिवारी  विगत दो दशक से प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों के साथ टेलीविजन पत्रकार के तौर पर जुड़े हुए हैं। इस दौरान उन्होंने मीडिया, अध्यात्म और प्रेरणापरक 7 पुस्तकें लिखी हैं। 'सत्य की खोज' उनकी पहली पुस्तक थी, जिसे पाठकों ने बहुत पसंद किया था। इसी कड़ी में हाल ही में उनकी पुस्तक'आतंक से समझौता' भी प्रकाशित हुई जिसे उन्होंने दो वर्ष के गहन शोध के आधार पर लिखा है। यह पुस्तक इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें तथ्यों के आधार पर संप्रग सरकार के दौरान चलाए गए 'भगवा आतंक' के ..

बंगाल के इमामों ने 10,000 पत्र लिखे, कहा – मुसलमान एकजुट हो सेक्युलर पार्टी को वोट दें

नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल में प्रमुख मुस्लिम इमामों ने पत्र लिख मुस्लिम समुदाय से सेक्युलर दलों को वोट करने की अपील की है. बंगाल के ऑल इंडिया मिल्ली काउंसिल के इमामों और मौलवियों ने कथित तौर पर पश्चिम बंगाल के मुस्लिम मतदाताओं को 10,000 पत्र लिखकर कहा है ..

कला देश सेवा का माध्यम है – डॉ. मोहन भागवत

मुंबई (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि कला यह व्यक्तिगत नहीं होती, अपितु वह देश सेवा का एक माध्यम है. अपनी प्रगति के कारण कहीं देश की उन्नति का लक्ष्य धूमिल न हो जाए, इसके प्रति हमें सजग रहना चाहिये. उन्होंने कहा कि..

विश्व पृथ्वी दिवस : माता को बुखार, है कोई सुनने वाला - जयराम शुक्ल

इस साल धरतीमाता पिछले साल से ज्यादा तपीं। हरीतिमा से ढँके भोपाल का पारा 45 सेल्सियस तक झूल रहा है। आज से बीस-पच्चीस साल पहले अमरकंटक और पचमढ़ी में एसी की मशीनें नहीं थीं। इन देसी हिल स्टेशनों में अब बिना एसी गुजारा नहीं। आज वहां जाएं तो झुलस जाएंगे। अमरकंट..

चंद्रकांत जी का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा – डॉ. मनमोहन वैद्य

अत्याचारों के विरोध में देशभक्तों का संघर्ष रुकने वाला नहीं है – सरसंघचालक श्रद्धांजलि सभा में चंद्रकांत जी को अर्पित किए श्रद्धासुमन जम्मू कश्मीर. किश्तवाड़ में 9 अप्रैल को जिला अस्पताल में आतंकी हमले में प्राणोत्सर्ग करने वाले राष्ट्रीय स्व..

राष्ट्र को सर्वोपरि मानने वाला व राष्ट्रहित में सोचने वाला समूह सत्ता में आए – भय्याजी जोशी

“देश को सर्वोपरि मानने वाला, देश के हित में सोचने वाला राजनैतिक समूह केंद्र सरकार की बागडोर संभाले यही संघ की इच्छा है. संकुचित बातों से ऊपर उठकर देश हित में सोचने वाला राजनैतिक समूह सत्ता में आना चाहिए.” राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्य..

धारा 370 और 35A को हटाना जरूरी – जस्टिस संतोष हेगड़े

नई दिल्ली. सर्वोच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश संतोष हेगड़े ने कहा कि अनुच्छेद 35ए और 370 को खत्म करने की जरूरत है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों अन्य राज्यों के अधिकारों के विपरीत हैं. दोनों अनुच्छेदों के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रा..

जलियांवाला बाग – हुतात्माओं की स्मृति में तिरंगा यात्रा

अमृतसर. जलियांवाला बाग में देश की आजादी के लिए प्राण न्योछावर करने वाले बलिदानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अमृतसर महानगर द्वारा तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया. 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर के जलियांवाला बाग में क्रूर अंग्..

लोहिया के सपने को भूल गए हैं लोहिया के अनुनायी

1947 में देश के विभाजन के बाद से जम्मू-कश्मीर देश और दुनिया के लिए एक चर्चा और चिंता का विषय बना हुआ है। क्यूंकि सामरिक दृष्टि से दुनिया इसके महत्व को समझती है। अमेरिका, चीन और रूस के अपने-अपने स्वार्थ हैं उनको देखते हुए इन देशों ने भारत और पाकिस्तान के..

डॉ. आंबेडकर जी से गद्दारी करने वाली कांग्रेस- प्रशांत पोळ

14 अप्रैल को डॉ. बाबासाहब आंबेडकर जी की जयंती थी चुनाव का माहौल हैं. कांग्रेस के नेता डॉ. आंबेडकर जी की प्रतिमा पर माला डालने खूब गए. उन्हें रोकिये. उनका कोई अधिकार नहीं हैं बाबासाहब जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करने का. जिस कांग्रेस ने जीते जी आंबे..

सब सोनिक मिसाइल निर्भय का सफल परीक्षण

भारत ने सोमवार को 1000 किलोमीटर तक मार करने वाली स्वदेशी सब सोनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का ओडिशा तट से सटे चांदीपुर स्थित टेस्ट रेंज में सफल परीक्षण किया. यह रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित मिसाइल का छठा परीक्षण था. ..

घोष वादन से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने की बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की मानवंदना

भोपाल। देश के संविधान निर्माता डॉ.साहेब  भीमराव  अंबेडकर की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बोर्ड ऑफिस चौराहा स्थित अंबेडकर प्रतिमा के सामने मानवंदना का कार्यक्रम आयोजित किया। संघ के स्वयंसेवकों ने इस अवसर पर घोष (बैंड) का वादन कर ..

बाबा साहेब अंबेडकर का राष्ट्रवाद

महान आत्माएं सम्पूर्ण मानवता की होती है, मगर दुर्भाग्यवश इनके तथाकथित अनुयायी स्वयं की संकीर्णताएं जैसे देश जाति समुदाय उन पर थोपते हैं। भारत में धार्मिक एवं सामजिक नेताओं का राजनैतिक दलों ने जिस प्रकार बंटवारा किया है, वह सामान्य व्यक्ति को दुखी करता ह..

चंद्रकांत शर्मा पंचतत्व में विलीन, हमले की जांच के लिए पुलिस ने बनाई एसआईटी

नई दिल्ली. मंगलवार को आतंकियों के हमले में बलिदान हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता चंद्रकांत शर्मा का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन हो गया. किश्तवाड़ में चंद्रकांत की अंतिम यात्रा में उनके पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेटा गया था. कड़ी सुरक्षा मे..

सरसंघचालक तथा सरकार्यवाह ने नागपुर में किया मतदान

नागपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी तथा सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने आज सुबह मताधिकार का उपयोग किया. दोनों ने सुबह सात बजे स्थानीय भाऊजी दफ्तरी पाठशाला स्थित मतदान केंद्र में जाकर मतदान किया. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज ..

10 अप्रैल / जन्म दिवस – घोष स्वर, लिपि का भारतीयकरण करने वाले सुब्बू श्रीनिवास

नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शाखा और शाखा में शारीरिक कार्यक्रमों का बड़ा महत्व है. शाखा पर खेल के साथ ही पथ संचलन का अभ्यास भी होता है. जब स्वयंसेवक घोष (बैंड) की धुन पर कदम मिलाकर चलते हैं, तो चलने वालों के साथ ही देखने वाले भी झूम उठते हैं. ..

माओवादी आतंकियों का कृत्य निंदनीय है

छत्तीसगढ़ में आज भारतीय जनता पार्टी के वर्तमान विधायक भीमा मंडावी एवं उनके साथ चार सुरक्षाकर्मियों की माओवादी आतंकियों द्वारा बस्तर में की गई निर्मम हत्या की राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कठोर शब्दों में निंदा करता है। जनजातीय समाज के सुख-दुख में समरस, सादगी और..

समाज की समस्याओं का समाधान समाज में ही मिलेगा – भय्याजी जोशी

पुणे (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने कहा कि “संघ को केवल अपने बूते काम नहीं करना है, बल्कि सारे समाज को साथ लेकर चलना है. इस समाज की समस्याओं का समाधान इसी समाज में मिल सकता है, यह संघ का विचार व भूमिका है.” ..

कांग्रेस नेत्री द्वारा स्वयंसेवकों पर लगाये गए आरोपों का सच

मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले के शुजालपुर तहसील के जे.न.एस. कॉलेज में सुबह लगने वाली संघ की शाखा को हटाने के सम्बन्ध में महिला कांग्रेस प्रदेश सचिव चंचल जादौन ने शुजालपुर जिले के SDM वी.पी. सिंह को ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में श्रीमती चंचल जादौन ने आरोप लग..

मताधिकार का सही उपयोग, हम सबका कर्तव्य : सरकार्यवाह, भय्याजी जोशी

    11 अप्रैल से भारत के लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव लोकसभा चुनावों की शुरुआत होने वाली है, 7 चरणों में होने वाले इन चुनावों में भारत की जनता देश के लिए प्रधानमंत्री का चुनाव करेगी। इन चुनावों में मतदाताओं को सौ प्रतिशत मतदान हेतु प्रेरित करन..

चंद्रकांत जी का बलिदान राष्ट्रभक्तों के लिए अपूरणीय क्षति है – भय्याजी जोशी

सरकार्यवाह भय्याजी जोशी का वक्तव्य आज प्रातः जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में आतंकवादी हमले में संघ के प्रांत सह सेवा प्रमुख चंद्रकांत जी एवं उनके सुरक्षाकर्मी की निर्ममतापूर्वक हत्या की घटना से हम सब बहुत क्षुब्ध और दुःखित हैं। इस कायरता पूर्ण कृत्य की राष्..

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदू महिलाओं का जीवन नर्क बन चुका है

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं की स्थिति बहुत दयनीय है। उन्हें शारीरिक, मानसिक यातनाओं के साथ बुनियादी जरूरतों के लिए भी जूझना पड़ता है। हाल ही में जारी पाकिस्तान मानवाधिकार आयोग की रिपोर्ट में इसका जिक्र किया गया है। लेकिन इस पर अब तक कोई कदम ..

सलमान की फिल्म की शूटिंग में भगवान शिव का अपमान

मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी महेश्वर जहां हर तरफ शिव भक्तों का जत्था दिख जाता है, मध्यप्रदेश का यह ‘गुप्त काशी’ साधू-संतों और मां नर्मदा की परिक्रमा कर रहे भक्तों के लिए साधना का एक ऐसा स्थान है जहां शिव की कृपा कण-कण में बस्ती है, लेक..

आतंकी हमले में घायल चंद्रकांत जी का निधन, बुधवार को होगा अंतिम संस्कार

जम्मू कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया की बहाली से आतंकी बुरी तरह से हताशा में हैं। आज किश्तवाड़ में आतंकियों ने क्षेत्रीय आरएसएस नेता चंद्रकांत शर्मा पर हमला किया, जिसमें चंद्रकांत घायल हो गए। उनको अस्पताल में भर्ती कर बचाने की कोशिश जारी है। इस हमले में ..

आजादी के आंदोलन में संघ का बड़ा योगदान था लेकिन संघ को श्रेय लेने की आदत नहीं

एक षड्यंत्र के तहत यह प्रचारित किया जाता है कि आजादी के आंदोलन में संघ का कोई योगदान नहीं है, जबकि इतिहास गवाह है कि डॉ. हेडगेवार सहित अनेक स्वयंसेवकों ने स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ते हुए जेल की यातनाएं सही थीं कुछ समय पूर्व एक पत्रकार मिलने आए। बात-बात में..

भारतीय नववर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा (वर्ष प्रतिपदा) २०७६ का हार्दिक अभिनन्दन - नरेन्द्र सहगल

वर्ष प्रतिपदा (6 अप्रैल) भारत के राष्ट्रीय स्वाभिमान, संस्कृति और गौरवशाली इतिहास का शौर्य दिवस है। दुर्भाग्य से गुलामी के कालखंड में अंग्रेजों द्वारा हमारे ऊपर जबरदस्ती थोपे गये ईस्वी सन् के बोझे को हम आज भी ढोते चले आ रहे हैं जबकि हमारी भारतीय कालगणना व..

अगस्ता वेस्टलैंड – दलाली खाने वाले दो पत्रकारों के नाम भी चार्जशीट में सामने आए

नई दिल्ली. अगस्ता वेस्टलैंड मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने चार्जशीट फाइल की है. जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है, कई खुलासे हो रहे हैं. बिचौलिये से पूछताछ के दौरान पत्रकारों के नाम भी सामने आए हैं. जिन्होंने अगस्ता वेस्टलैंड सौदे के दौरान उनके अनुकूल रिपोर्ट..

चैत्र मास में गुड़ी पड़वा और नीम का महत्व

हिन्दू नववर्ष और चैत्र माह की शुरुआत होने जा रही है। चैत्र माह का हिन्दू कैलेण्डर में विशेष महत्व है। गर्मियों के आगमन की खनक शुरू हो जाती है। मौसम के इस बदलाव के दौर में स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरूरी होता है। 6 अप्रैल 2019 दिन चैत्र मास की प्रतिपदा तिथि..

कांग्रेस का हाथ अलगाववादियों व टुकड़े-टुकड़े गैंग के साथ!

मेनिफेस्टो- AFSPA में करेंगे बदलाव, घाटी से हटाएगे सेंट्रल फोर्स नई दिल्ली. कांग्रेस ने 2019 लोकसभा चुनावों को लेकर मंगलवार को अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया. मेनिफेस्टो में कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर व अन्य विषयों को लेकर जो वादा किया है, ऐसा लगता है कि किस..

कांग्रेस का घोषणापत्र: देश के विरोध में बोलना करना अपराध नहीं होगा ।

कांग्रेस ने वर्ष 2019 के आम चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस ने इसे जनआवाज नाम दिया है और इसका शीर्षक रखा है ‘हम निभायेंगे’। पूरे घोषणापत्र पर नजर डालें तो स्पष्ट होता है कि कांग्रेस के पास नये भारत के निर्माण के लिए अपन..

अंतरिक्ष से दुश्मन की हर गतिविधि पर नजर रखेगा भारत।

  अंतरिक्ष में मिशन शक्ति की हालिया सफलता के तुरंत बाद भारत नें एक और बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस उपग्रह एमिसैट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण कर दिया ।   आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी-सी45 के जरिये इलेक्ट्रॉनिक ..

भारत का अध्यात्म आधारित विचार सर्वसमावेशी (inclusive) और उदार है

मेरे परिचित परिवार की एक छात्रा जयपुर में पढ़ती है. जयपुर लिटरेचर फ़ेस्टिवल में वह स्वयंसेवी (वालंटियर) के नाते जुड़ी थी. पहले दिन के बाद उसने अपना अनुभव बताया कि सभी सत्रों में, वक्ताओं और प्रबंधकों में भी ‘लेफ़्ट’ का साफ प्रभाव और वर्चस्व दि..

जम्मू कश्मीर के मैप में सिर्फ कश्मीर को चमकाने की साजिश, सरकारी संस्थाओं के नामों से भी गायब है जम्मू

जम्मू कश्मीर की राजनीति पर , कश्मीर के चंद नेता और कुछ लोग आज तक हावी रहे हैं, जिन्होंने वहाँ की सांस्कृतिक और भौगोलिक विविधता, को वहाँ की सच्चाई को , सही जानकारी को बाहर नहीं आने दिया I उनका ध्यान हमेशा से कश्मीर पर केंद्रित रहा न कि पूरे राज्य पर, जिसमे..

बेला भाटिया के पति ज्यां द्रेज झारखण्ड में गिरफ्तार

झारखंड के गढ़वा में कथित वामपंथी समाजिक कार्यकर्ता ज्यां द्रेज को गिरफ्तार किया गया है. यह कथित सामाजिक कार्यकर्ता ज्यां द्रेज बस्तर में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कार्य करने वाली वामपंथी कार्यकर्ता बेला भाटिया के पति हैं. बेला भाटिया पर नक्सलियों से जु..

विपक्ष की याचिका ख़ारिज, चुनाव आयोग ने कहा नहीं हुआ आचार संहिता का उल्लंघन .

  27 मार्च की सुबह पूरा देश प्रधानमंत्री के ट्वीट के बाद उनके टीवी पर आने का इंतज़ार कर रहा था, एक्सपर्ट्स के साथ देश भर के लोग अलग-अलग तरह के कयास लगा रहे थे. जैसे हीं प्रधानमंत्री ने अपनी बात देश के सामने रखी पूरा देश ख़ुशी से झूम उठा और हमारा देश..