समाचार

हमें दुनिया व मानवता के कल्याण को समर्पित भारत बनाना है – डॉ. मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सूर्यकुंड, गोरखपुर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. सरसंघचालक जी ने राष्ट्रध्वज के तीनों रंगों का महत्व बताया. उन्होंने कहा क..

राष्ट्र हित में है नागरिकता संसोधन कानून, राजनीतिक आधार पर किया जा रहा विरोध

श्री सिद्घचक्र महामंडल विधान विश्व शांति महोत्सव में मुनि प्रमाण सागर ने शंका समाधान सत्र में दिए वरिष्ठ पत्रकारों के सवालों के जवाब  श्यामला हिल्स में चल रहे श्री 1008 सिद्घचक्र महामंडल विधान विश्व शांति महायज्ञ व महोत्सव में शुक्रवार को धर्म शंका व समाधान सत्र का आयोजन हुआ। इसमें वरिष्ठ पत्रकारों ने मुनि प्रमाण सागर से सवाल पूछे।    श्री सिद्घचक्र महामंडल विधान विश्व शांति महोत्सव में मुनि प्रमाण सागर ने शंका समाधान सत्र में दिए वरिष्ठ पत्रकारों के सवालों के जवाब   श्यामला ..

सिक्ख नेता ने परिवार के साथ पाकिस्तान छोड़ा, इस्लामिक कट्टरपंथी दे रहे थे धमकी

इस्लामिक कट्टरपंथियों की धमकी के बाद सिक्ख नेता राधेश सिंह टोनी ने परिवार सहित पाकिस्तान छोड़ दिया. बुधवार (22 जनवरी) को उन्होंने एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने बताया कि उनका जीवन ख़तरे में था और अपने परिवार और बच्चों की सुरक्षा के लिए उन्होंने यह..

धनीराम के साथ निकलेगी "दलित मुस्लिम एकता" की शवयात्रा

देश में जहां एक तरफ जय-भीम, जय-मीम का नारा लगा के दलित-मुस्लिम एकता का भ्रम फैलाने और हिंदू समाज को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, वहीँ जमीनी स्थिति इससे बिलकुल उलट है। इस नारे की जमीनी हकीकत को बताता एक मामला पिछले दिनों मध्य प्रदेश के सागर में सामने..

सनातन धर्म केवल हिन्दुओं के लिए नहीं, मनुष्य मात्र के लिए है – डॉ. मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि ‘राष्ट्र और संस्कृति के प्रति हर नागरिक में प्रेम भाव होता है. हमारे पास विश्व कल्याण की धरोहर है, जिसने हमें अभी तक बनाए रखा है. सुख को लोग बाहर खोजते हैं, पर वह हमारे अंद..

23 जनवरी – ब्रिटिश साम्राज्य पर अंतिम निर्णायक प्रहार करने वाले नेता जी सुभाष चंद्र बोस

यह एक ऐतिहासिक सच्चाई है कि नेताजी सुभाषचंद्र बोस के नेतृत्व में आजाद हिन्द फौज ने ब्रिटिश साम्राज्यवाद पर अंतिम निर्णायक प्रहार किया था. 21 अक्तूबर, 1943 को नेता जी द्वारा सिंगापुर में गठित आजाद हिन्द सरकार को जापान और जर्मनी सहित नौ देशों ने मान्यता द..

पठान, कल्लू और इरफ़ान ने दलित युवक को घर घुसकर जिन्दा जलाया

मध्यप्रदेश में इन दिनों गर्मा का माहौल है। हर मुद्दे पर सियासत की जा रही है और कई मुद्दे जो जनता तक पहुंचना चाहिए उन्हें सरकार, शासन-प्रशासन और मेनस्ट्रीम मीडिया द्वारा छिपाने की नाकाम कोशिशें की जा रही है। मामला उज्जैन में नागरिकता संशोधन कानून के समर्..

राजगढ़ कलेक्टर को रास नही आया शांतिपूर्ण प्रदर्शन

नागरिकता संसोधन कानून का समर्थन कर रहे लोगो पर भांजी लाठियां , कलेक्टर ने जड़े थप्पड़  मध्यप्रदेश में  नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में हो रहे प्रदर्शन  अब कहीं ना कहीं कमलनाथ सरकार के सर का दर्द बन चुके हैं और कमलनाथ सरकार  इस सर ..

संघ के वरिष्ठ प्रचारक अपरबल सिंह पंचतत्व में विलीन ,पैतृक गांव लहरोली में हुई अंत्येष्टि

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक अपरबल सिंह कुशवाह 'ठाकुर साहब रविवार को पंचतत्व में विलीन हो गए। उनकी अंत्येष्टि उनके पैतृक गांव लहरोली में की गई, जहां अंतिम विदाई देने भारी संख्या में गणमान्यजन अंत्येष्टि में शामिल होने लहरोली पहुंचे। मुखाग्न..

वरिष्ठ प्रचारक श्री अपारबल सिंह जी का निधन

  भोपाल - राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ट प्रचारक श्री अपारबल सिंह जी उपाख्य ठाकुर साहब का निधन शुक्रवार रात ९ बजे भोपाल के एक अस्पताल में हुआ। ठाकुर साहब पिछले कुछ दिनों से अस्वस्थ थे एवं २-३ दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। श्री अपारबल सिंह जी विद्यार्थी जीवन में स्वयंसेवक के तौर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े एवं वर्ष १९६५ में प्रचारक निकले और निरंतर समाजनिर्माण के कार्य में सक्रिय रहे। भिंड में जिला एवं विभाग प्रचारक का दायित्व सँभालने के बाद वर्ष १९८६ में इंदौर के प्रांत कार्यालय ..

3 राष्ट्रपतियों से सम्मानित है मध्यप्रदेश का यह किसान!

भारत एक कृषिप्रधान देश है। यह बात हम लोगों को शायद तब ही समझा दी गई थी जब हमने होश संभाला था और यह बात सच भी है कि हमारे देश का मूल आधार कृषि और किसानों की वजह से ही है। हमारे देश में अन्नदाताओं की सफलता की ऐसी बेशुमार कहानियाँ हैं, जिनकी वजह..

अध्यात्म और विज्ञान से मिलकर ही जीवन बनता है – डॉ. मोहन भागवत जी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि सेवा कार्य के लिए संघ और जैन आज पहली बार इकट्ठा आए होंगे, लेकिन संघ और जैन समुदाय के संतों द्वारा संचालित सेवा कार्यों का बहुत पुराना संबंध है, यह आज भी चल रहा है. आचार्य तुलसी और द्व..

शाहीन बाग – #CAA के विरोध के नाम पर मासूमों के दिमाग में कौन घोल रहा जहर???

दिल्ली के शाहीन बाग में पिछले कई दिनों से #CAA के विरोध के नाम पर प्रदर्शन चल रहा है. पर, यह विरोध प्रदर्शन कम साजिश अधिक दिख रहा है. सोची समझी रणनीति के तहत प्रदर्शन में महिलाओं व बच्चों को आगे रखा गया है. नन्हें मुन्हों से लगवाए जा रहे नारे हैरान..

केरल में ईसाई लड़कियों की लवजिहाद के नाम पर हो रही हत्या

    केरल के प्रभावशाली कैथोलिक चर्च ने कहा है कि राज्य में ईसाई समुदाय की लड़कियों को लव जिहाद का शिकार बनाया जा रहा है। केरल में लव जिहाद के नाम पर ईसाई लड़कियों की हत्या की जा रही है। उन्हें इस्लामिक स्टेट के जाल में फंसाया जा रहा है और उन..

सरसंघचालक के नाम पर प्रसारित की जा रही पुस्तिका संघ को बदनाम करने का षड्यंत्र

मुंबई. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को लेकर अपने दुष्प्रचार का एजेंडा असफल होता देख असामाजिक तत्वों ने नया हथकंडा अपनाया है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी के नाम से 16 पृष्ठ की एक छोटी पुस्तिका प्रकाशित कर प्रचारित किया जा रहा है, जो..

JNU Protest में खुलासा – छात्रों ने कहा, शिक्षकों के दबाव में प्रदर्शन में शामिल होते हैं

जेएनयू के मांडवी छात्रावास में रहने वाले छात्र सूरज कुमार पर पांच जनवरी की शाम को 30 से अधिक उपद्रवियों ने हॉस्टल में घुसकर हमला किया था. इस दौरान उसने किसी तरह छुपकर अपनी जान बचाई थी. सूरज का आरोप है कि उसने परीक्षाएं रोकने के विरोध में कोर्ट में एक या..

विकलांग विश्वविद्यालय के निर्माता स्वामी रामभद्राचार्य

किसी भी व्यक्ति के जीवन में नेत्रों का अत्यधिक महत्व है। नेत्रों के बिना उसका जीवन अधूरा है; पर नेत्र न होते हुए भी अपने जीवन को समाज सेवा का आदर्श बना देना सचमुच किसी दैवी प्रतिभा का ही काम है। जगद्गुरु रामानन्दाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य जी महाराज ऐसे ह..

डॉक्टर ने गोबर से लिपी SUV से किया बेटी को विदा

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में एक डॉक्टर ने गोबर की लेप से सजी गाड़ी में बिठाकर अपनी लाडली बेटी को विदा किया. डॉ. नवनाथ दुधाल ने पेशे से डॉक्टर और वैज्ञानिक हैं. उन्होंने मुंबई के टाटा रिसर्च अस्पताल में वर्षों तक काम किया. साल 2019 के मई महीने में जब पूरे..

शांतिदूतों को रास नहीं आया शांति पूर्ण प्रदर्शन ।

समर्थन को रोकने के लिए विरोधी कर रहे कुंठित प्रयास मध्यप्रदेश में इन दिनों नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में जगह-जगह जनसैलाब उमड़ रहा है इतने व्यापक जन सैलाब और जन समर्थन को देखकर इस कानून का विरोध करने वाले चंद लोगों की सांसे फूली हुई है उ..

प्रदेश में फिर सक्रिय हुए गौ तस्कर

  मध्यप्रदेश में एक तरफ तो प्रदेश सरकार कथित तौर पर माफियाओं के ऊपर कहर बनकर टूटने की बात कर रहीं है तो वही दूसरी ओर जमीनी स्तर पर मामला कुछ और ही नजर आ रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि  प्रदेश में पिछले कई सालों से गौ तस्करी जैसे मामले सुनने में नह..

हजारों के सैलाब में समर्थकों ने पंक्तिबद्ध होकर दिया एम्बुलेंस को रास्ता

भोपाल में सीएए की समर्थन रैली में दिखा अनुशासन का अद्भुत नजारा   भोपाल - केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में पारित किए गए नागरिकता संशोधन कानून के के समर्थन में भोपाल में अब तक की सबसे बड़ी रैली का आयोजन हुआ। इस रैली में हजारों की संख्या में लो..

भोपाल में सी.ए.ए. के समर्थन में आयोजित रैली में उमड़ा जनसैलाब

रोटी बिना जी लेंगे पर बेटी का अपमान नहीं सहेंगे जागरूक नागरिक मंच के तत्वाधान में CAA के समर्थन एवं जागरूकता हेतु सभा एवं रैली का आयोजन डिपो चौराहा पर किया गया। रैली की अध्यक्षता वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डॉ पी. एस. बिंद्रा ने की। मुख्य वक्ता के तौर पर राज्य..

कट्टरपंथियों के पथराव के बाद पहली बार ननकाना साहिब में रद्द हुआ भजन-कीर्तन

पाकिस्तान के ननकाना साहिब में शुक्रवार को सैकड़ों की भीड़ ने सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थलों में से एक ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर पत्थरबाजी की। दोपहर से ही भीड़ ने गुरुद्वारे को घेर लिया था । घटना से जुड़े विडियो में एक कट्टरपंथी सिखों को ननकाना साहिब स..

धर्म समन्वित और संतुलित तरीके से जीवन जीने का तरीका है – डॉ. मोहन भागवत

वि.सं.कें.भोपाल - राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने शांतादेवी रामकृष्ण विजयवर्गीय न्यास का लोकार्पण किया. विजयवर्गीय परिवार द्वारा संचालित न्यास गरीब बच्चों की शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में काम करता है. लोकार्पण कार्यक्रम मे..

वर्तमान समय में पर्यावरण की यथार्थ वास्तविकता है फ़िल्म “वन रक्षक”

  पेड़-पौधें प्रकृति की ऐसी नियामत हैं जो वातावरण की तमाम जहरीली गैसों को सोख लेते हैं और इंसान को जीवन दायिनी हवा प्रदान करते हैं. इसलिए इंसान पर्यावरण को बिगाड़ने के लिए अपने स्तर पर कोई काम न करने के साथ ही यह प्रण भी अवश्य ले कि पृथ्वी में ज्याद..

तपस्या, समर्पण भक्ति आदि तत्वों को लेकर चलने वाला व्यक्ति जीवन को सक्षम बनाता है – डॉ. मोहन भागवत जी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि तपस्या, समर्पण, आत्मनिवेदन और भक्ति, इन तत्वों को लेकर चलने वाला व्यक्ति जीवन को सक्षम बनाता है. लोकसंग्रह करने वाले कार्यकर्ता जीवन का सही मार्ग दिखाकर स्वयं के अनुकरण व आचरण से समाज को म..

‘हिन्दुत्व में देश को जोड़ने की ताकत’ – डॉ. कृष्णगोपाल जी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल जी ने कहा कि देश को जोड़ने की ताकत केवल हिन्दुत्व में ही है. देश में बोलने की आजादी, बिना डरे सवाल खड़ा करने की आजादी और किसी से असहमति व्यक्त करने की आजादी है क्योंकि इस देश का मूल भाव हिन्दुत्व ह..

5, 6, 7 जनवरी को इंदौर में संघ की बैठक

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकर्ता देशभर में लगातार समाज कार्य में निमग्न रहते हैं. यह कार्यकर्ता देश की वर्तमान स्थिति की अनौपचारिक चर्चा हेतु इंदौर में 5, 6, 7 जनवरी को एकत्रित होने वाले हैं. इस चर्चा में कोई भी नीतिगत निर्णय या प्रस्ता..

लंदन की नौकरी छोड़ लौटे गाँव, शुरू की देश की पहली आदिवासी आईटी कंपनी!

एक तरफ जहां देश का युवा बेहतर भविष्य की चाह लिए विदेशों का रुख कर रहा है, वहीं अमिताभ सोनी ब्रिटेन सरकार की नौकरी छोड़ देश के वंचित और कमजोर तबके का भविष्य संवारने में लगे हैं। सोनी ग्रामीण एवं आदिवासी इलाकों में बच्चों की शिक्षा, पेयजल संकट और ऐसे महत्व..

मुगलों के जुल्म और अत्याचारों से टूट चुके भारत में एक नई शक्ति का संचार करने वाले प्रकाश पुंज हैं गुरु गोविन्द सिंह

सिखों के दसवें गुरु श्री गोविंद सिंह द्वारा 17वीं शताब्दी में कहे गए ये शब्द आज भी सुनने या पढ़ने वाले की आत्मा को चीरते हुए उसके शरीर में एक अद्भुत शक्ति का संचार करते हैं। ये केवल शब्द नहीं हैं, शक्ति का पुंज है।     सवा लाख से एक लड़ावाँ त..

क्या साज़िश थी विक्रम साराभाई की मौत?

30 दिसंबर की तारीख कई अहम घटनाओं को समेटे हुए हैं । उन्हें अहम घटनाओं में से एक है देश को इसरो जैसी संस्था देने वाले और भारत को अंतरिक्ष के शिखर पर ले जाने वाले विक्रम साराभाई का निधन। उनका निधन बहुत ही रहस्यमय परिस्थिति में हुआ आज उनकी पुण्यतिथ..

अब आप भी दे सकेंगे जम्मू कश्मीर में नौकरी के लिए आवेदन

जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय ने गैर राजपत्रित पदों के लिए देशभर से आवेदन मंगवाए हैं। स्वतंत्रता के बाद पहली बार ऐसा हुआ है, जब कश्मीर घाटी में सरकारी नौकरी के लिए योग्यता कश्मीर और लद्दाख के स्थायी निवासियों के लिए ही नहीं है। नवभारत टाइम्स की रिपोर..

परमश्रद्धेय स्वामी पेजावर श्री स्वामी विश्वेश तीर्थ जी के वैकुण्ठलीन होने पर संघ की ओर से श्रद्धांजलि

परमश्रद्धेय स्वामी पेजावर श्री स्वामी विश्वेश तीर्थ जी का वैकुण्ठलीन होना हम सब के लिए बहुत बड़ी हानि है. दैवी संपदायुक्त, देश और धर्म की चिंता में नित्य प्रयासरत, उनका सौम्य, शांत, प्रसन्न व शीतल व्यक्तित्व हम सभी कार्यकर्ताओं के लिए बहुत बड़ा आधार था...

आदर्श पत्रकारिता के प्रकाश पुंज थे मामाजी माणिकचन्द्र वाजपेयी - रमेश पोखरियाल ‘नि:शंक’

ध्येयनिष्ट पत्रकार मामाजी पुण्यतिथि स्मरण एवं नागरिकता संसोधन कानून पर विमर्श का आयोजन   श्री माणिकचंद्र वाजपेई (मामाजी) जन्मशती समारोह समिति द्वारा पुण्यतिथि स्मरण एवं नागरिकता संसोधन कानून पर विमर्श कार्यक्रम का आयोजन 27 दिसंबर 201..

विहिप और बजरंग दल ने सी.ए.ए. के समर्थन में निकाली रैली

  नये नागरिकता कानून के समर्थन में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने मंगलवार को धर्मशाला में एक रैली निकाली। धर्मशाला में हनुमान मंदिर से उपायुक्त कार्यालय और फिर गांधी वाटिका तक नारे लगाते हुए रैली निकाल लोगों को इसके बारे में जागरूक किया गया। रैल..

हम खंडित भारत में जन्मे, लेकिन अखंड भारत में हो हमारी मौत- इंद्रेश कुमार

प्रबुध्द नागरिक सम्मेलन आयोजित वि सं.कें.भोपाल - नागरिकता संशोधन कानून तथ्य एवं हमारा कर्तव्य विषय पर विश्व संवाद केंद्र द्वारा रविवार को माहेश्वरी पब्लिक&n..

अगर यहीं के हो तो इतना डर कैसे? – श्री अशोक पाण्डेय

  भोपाल . केशव स्मारक समिति के तत्वाधान में नागरिक संशोधन कानून 2019, संवाद नामक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें नागरिकता संशोधन कानून के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री अरुण जी भट्ट सेवानिवृत्त आईएएस..

राम मंदिर के लिये मिले 20 पुरातात्विक प्रमाण - डॉ. मुहम्‍मद

- एएसआई के पूर्व निदेशक का 'राष्‍ट्रीय अस्मिता में पुरातत्‍व की भूमिका' पर व्‍याख्‍यान - राष्‍ट्रीय चिंतक श्री दत्‍तोपंत ठेंगड़ी के जन्‍म शताब्‍दी वर्ष की स्‍मृति में द्वितीय व्‍याख्‍यान ..

'राष्‍ट्रीय अस्मिता में पुरातत्‍व की भूमिका' पर व्‍याख्‍यान 21 दिसम्‍बर को

भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण के पूर्व निदेशक, पद्मश्री के.के. मुहम्‍मद  होंगे वक्‍ता भोपाल, 19 दिसम्‍बर। प्रख्‍यात राष्‍ट्रीय चिंतक और पूर्व सांसद श्री दत्‍तोपंत ठेंगड़ी के जन्‍म शताब्‍दी वर्ष के अव..

नागरिकता संशोधन अधिनियम पर छात्रों को किया जा रहा गुमराह

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने नागरिकता संशोधन कानून 2019 का स्वागत एवं अभिनन्दन किया. कानून बनने से देश के हजारों लोगों में खुशी की लहर है, लेकिन दूसरी और इसकी आड़ में घुसपैठियों, वामपंथियों एवं देश विरोधी ताकतों द्वारा छात्रों को गुमराह कर देश के कुछ ..

जननायक टंटया मामा व्यक्ति नही एक विचारधारा हैं- मोहन नारायण

अपनी वीरता और अदम्य साहस से शोषण के विरुद्ध बुलंद आवाज़ का नाम ही टंट्या मामा भील है, अपने विद्रोही तेवर और बिजली की तरह तेज तर्रार कदकाठी से मामा ने कई मर्तबा अंग्रेजों को धुल चटाई,  देश की आजादी का इतिहास बिना टंट्या मामा के वैसे ही होगा जैसे किसी हिंदी फ़िल्म का बिना  एक्शन और रोमांच सीन का होना,लेक़िन इतिहासकारों की बेरुख़ी और उदासीनता टंटया मामा के साथ उतना न्याय नही कर पाई जिसके वो हक़दार थे, आज भी उनका इतिहास फ़र्श पर बिखरे मोती की तरह है जिन्हें समेट कर कोई माला बनाने की हिम्मत नही जुटा ..

बृजलाल द्विवेदी स्मृति पत्रकारिता सम्मान से अलंकृत किए जाएंगे कमलनयन पाण्डेय

   9 फरवरी, 2020 को ‘मीडिया विमर्श’ के आयोजन में होंगे सम्मानित      भोपाल। पं. बृजलाल द्विवेदी स्मृति अखिल भारतीय साहित्यिक पत्रकारिता सम्मान इस वर्ष त्रैमासिक पत्रिका ‘युगतेवर&rsquo..

कर्मठ कार्यकर्ता बालासाहब देवरस

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की कार्यपद्धति के निर्माण एवं विकास में जिनकी प्रमुख भूमिका रही है, उन श्री मधुकर दत्तात्रेय देवरस का जन्म 11 दिसम्बर, 1915 को नागपुर में हुआ था। वे बालासाहब के नाम से अधिक परिचित हैं। वे ही आगे चलकर संघ के तृतीय सरसंघचालक बने।&n..

भारत को किसी भी प्रकार के प्रतिबंधों के नाम पर डराया नहीं जा सकता – विहिप

विहिप कार्याध्यक्ष एडवोकेट आलोक कुमार जी का प्रेस वक्तव्य विश्व हिन्दू परिषद् ने गृहमंत्री अमित शाह जी को नागरिकता संशोधन विधेयक-2019 लोकसभा में सफलता पूर्वक पारित कराए जाने पर हार्दिक बधाई दी है. हमें आशा है कि राज्यसभा भी इस विधेयक को इसी प्रकार भारी ब..

नए भारत में तेजी से कम हो रही गरीबों की संख्या

 “ये बदलता हुआ भारत है’’ यह वाक्य वर्तमान समय में आसानी सी सुनने मिल जाता है , लेकिन  यह वाक्य केवल कहने सुनने के लिए ही नही बल्कि वास्तविकता में भी चरितार्थ होता दिख रहा है जी हाँ यह खबर उस बदलते हुए भारत की तस्वीर पेश कर रह..

मध्यप्रदेश में लौट रहें हैं डकैत

   सांकेतिक चित्र    देश में लगातार बढ़ रहे आपराधिक ग्राफ को देख कर लोगों को मध्यप्रदेश का वो दौर याद आ रहा है जब चम्बल के नामी गिरामी डकैतों का आतंक प्रदेश के हर एक कोने में होता था। समय के साथ मध्यप्रदेश में होने वाली डकैती की घटन..

कर्तव्य के मार्ग पर कायम रहने की शिक्षा गीता देती है – डॉ. मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि भगवद्गीता एक अलौकिक ग्रंथ है. गीता के ज्ञान के आधार पर भारत को विश्वगुरू बनाना संभव है. हर एक को अपने कर्तव्य के मार्ग पर कायम रखने की शिक्षा गीता से मिलती है. मानवीय जीवन की समस्याओं से व..

डॉ. टेसी थॉमस – अग्नि-5 का नेवी एडिशन बनाने में जुटीं भारत की अग्निपुत्री

मिसाइल वुमन के नाम से प्रसिद्ध एयरोनॉटिकल सिस्टम्स, रक्षा शोध एवं विकास संगठन की महानिदेशक और भारत की पहली महिला प्रक्षेपास्त्र वैज्ञानिक डॉ. टेसी थॉमस का जन्म अप्रैल 1963 में केरल राज्य के अलाप्पुझा में हुआ था. कालीकट यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनि..

प्रो.संजय द्विवेदी मूल्यानुगत मीडिया अभिक्रम समिति के अध्यक्ष बने

भोपाल, 8 दिसंबर, 2019। मूल्यानुगत मीडिया अभिक्रम समिति(Society of Media Initiative for Values) की महापरिषद का चुनाव कार्यक्रम इंदौर के ओम शांति भवन में संपन्न हुआ। चुनाव में समिति के संयोजक, संचालन परिषद एवं कोर कमेटी के सदस्य शामिल हुए। ..

राजस्थान सरकार का फ़रमान - संघ से सबंधों का ब्यौरा दें सरकारी कर्मचारी

राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने अपने राज्य के कर्मचारियों के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाते हुए, उन सरकारी कर्मचारियों की पहचान करने की कवायद शुरू कर दी है जो आरएसएस के कार्यकर्ताओं में शामिल हैं। अजमेर के अतिरिक्त जिला कलेक्टर कैलाश चंद्र शर्मा ने एक परिपत्र ..

बलात्कार को संसद में साम्प्रदायिक रूप देने वाली कांग्रेस माफी मांगे – विहिप

विश्व हिन्दू परिषद् (विहिप) ने देश में बलात्कार की घटनाओं पर रोष व्यक्त करते हुए इस विषय को संसद में साम्प्रदायिक रूप देने वाली कांग्रेस से माफ़ी मांगने की मांग की है. विहिप के अंतरराष्ट्रीय संयुक्त महासचिव डॉ. सुरेन्द्र जैन ने कहा कि देश में बलात्कार की..

डॉ आम्बेडकर जी का चिंतन था वैर से वैर समाप्त नहीं होता है - माननीय कृष्णगोपाल जी

वि.सं.कें.भोपाल -राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सामाजिक समरसता मंच द्वारा संविधान निर्माता भारत रत्न डॉ. भीमराव आम्बेडकर जी के निर्वाण दिवस पर व्याख्यान का आयोजन किया गया. व्याख्यान में मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृ..

महिला सुरक्षा पर विधानसभा में हो विशेष चर्चा – अभाविप

वि.सं.कें. भोपाल -आखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के केन्द्रीय कार्यालय द्वारा आज एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर महिला सुरक्षा को लेकर देश की सभी विधानसभा व विधानपरिषदों  में विशेष चर्चा कर कानून बनाने की मांग की है।  परिषद् की राष्ट्रीय महामंत्र..

शिक्षा को अंतर्बाह्य संस्कारों से जोड़ना होगा – भय्याजी जोशी

पुणे (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने कहा कि किशाभाऊ जी के जीवन से प्रेरणा लेकर हम सबको काम करना चाहिए और यही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी. किशाभाऊ जी केवल अभिभावक, मार्गदर्शक नहीं, बल्कि एक मित्र थे, जिनकी मित्रता की को..

370 हटने के पश्चात जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने 19 निर्दोष नागरिकों की हत्या की – गृह मंत्रालय

जम्मू कश्मीर से संबंधित आर्टिकल 370 हटने के बाद से आतंकी बौखलाए हुए हैं. जम्मू कश्मीर में आतंकियों का असली चेहरा सबके सामने आ रहा है. आतंकियों, अलगाववादियों की बौखलाहट का सबसे बड़ा कारण यह है कि स्थानीय लोग सरकार के निर्णय के साथ दिख रहे हैं, जिस कारण आ..

1947 में हिन्दू-सिक्ख अल्पसंख्यकों का नरसंहार और नागरिकता संशोधन बिल की आवश्यकता – 1

इन दिनों नागरिकता संशोधन विधेयक चर्चा का विषय है. हो भी क्यों ना बंटवारे का दर्द सबसे ज्यादा तो पाकिस्तान में रह रहे हिन्दुओं, सिक्खों ने झेला है. पाकिस्तान में मजबूरन रह गए हिन्दू, सिक्ख, पारसी, और बौद्धों ने दशकों तक पाकिस्तान में जुल्म और बर्बरियत झे..

समग्र, समावेशी भाव से गौसेवक बनकर ही स्वस्थ रह सकता है समाजः अशोक वाष्र्णेय

  वि.सं.कें शिमला। समग्र, समावेशी भाव से गाय की सेवा करने पर ही स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर विचार करके आरोग्यता प्राप्त की जा सकती है। यह विचार आज शिमला में  ‘गौमाता का मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव’ विषय पर आयोजित संगोष्ठी में आरोग..

हैदराबाद सामूहिक बालात्कार के दोषियों को मृत्यु दंड की मांग को लेकर मुखर हुआ अभाविप

वि.सं.के. भोपाल | हैदरावाद में वेटेनरी डॉक्टर के साथ सामूहिक बालात्कार के बाद निर्मम हत्या के विरोध में आज आखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् भोपाल ने विरोध प्रदर्शन कर आरोपियों को मृत्यु  दंड देने की मांग की , परिषद के कार्यकर्ताओं ने इस मामले में पुलि..

हिन्दू पुनरोत्थान का क्रम जारी रहने वाला है – पं. वामदेव शास्त्री

अमेरिका के न्यू मैक्सिको में अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ वैदिक स्टडीज के प्रणेता पद्मभूषण डॉ. डेविड फ्रॉले उपाख्य पंडित वामदेव शास्त्री ने वेदों, पुराणों और अन्य भारतीय धर्मग्रंथों का विशद् अध्ययन किया है. वे संस्कृत के विद्वान हैं. अपने इंस्टीट्यू..

भारत को बनाना है बलसम्पन्न गुणसम्पन्न और दुनिया का सिरमौर: अजय

सांकेतिक चित्र   शिमला, 24 नवम्बर, रविवार। भारत में शासन द्वारा हिन्दुत्व के प्रति पहले संकीर्ण सोच रही जिस कारण हिन्दु समाज को अपने देश में ही अपमानित होना पड़ता था। देश में अब हिन्दुत्व के प्रति सोच में अब परिवर्तन आ रहा है। देश में हिन्दुत्व ..

प्रदेश में धर्म के नाम पर हो रही गतिविधियां चिंताजनक: विश्व हिन्दु परिषद्

  विश्व हिन्दु परिषद् के प्रांत संगठन मंत्री नीरज धुनोरिया ने कांगड़ा के नूरपुर में एक बैठक में कहा कि प्रदेश में धर्म के नाम पर अनेक संदिग्ध गतिविधियां हो रही है जोकि चिंताजनक है। प्रदेश में लवजिहाद के मामले लगातार बढ़ रहे है जबकि पहले ऐसी घटनायें ..

आतंकियों की साजिश नाकाम, हो सकता था पुलवामा की तरह हमला

घाटी में सेना के जवानों ने गुरुवार को आतंकियों के एक और प्रयास को असफल कर दिया। सेना के बम डिस्पोजल टीम ने अनंतनाग जिले के NH-11 पर उच्च गुणवत्ता की 25 किलो IED बरामद की।    एनएच -11 की सड़क निकासी के दौरान सतर्क सैनिकों द्वारा गुरुवार सुबह ..

NRC Impact – बंगाल छोड़ बांग्लादेश वापिस लौटने लगे घुसपैठिये

नई दिल्ली. भारत-बांग्लादेश की सीमा से सटे क्षेत्रों में एनआरसी का प्रभाव और डर स्पष्ट दिखने लगा है. सरकार द्वारा एनआरसी को लेकर नीति स्पष्ट करने के बाद से ही बाहर से आकर अवैध रूप से बसने वाले घुसपैठियों में खलबली मची हुई है. एक समाचार पत्र के अनुसार जो..

जब इंदिरा गाँधी ने JNU की गुंडागर्दी पर लगा दिया था ताला: धरी रह गई थी नारेबाजी और बैनर की राजनीति

मेनका गाँधी लौटीं- दिल्ली पुलिस के डीएसपी पीएस भिंडर के साथ। डीपी त्रिपाठी होने के धोखे में प्रबीर पुरकायस्थ (जिन्होंने आगे जाकर दिल्ली साइंस फ़ोरम की स्थापना की, और न्यूज़क्लिक डॉट इन के सम्पादक रहे) को गिरफ्तार कर लिया गया, और गलतफहमी दूर होने के बाद भी..

भारत के नेत्रत्व में दक्षिण एशिया का वैश्विक अर्थव्यवस्था में बढ़ता योगदान

हाल ही में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा जारी किए गए एक अनुसंधान प्रतिवेदन के अनुसार, भारत के नेत्रत्व में दक्षिण एशिया तेज़ गति से विकास करते हुए  वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर में अपने आर्थिक योगदान को वर्ष 2040 तक 33 प्रतिशत तक ले जाने हेतु..

धर्मान्तरण के मामलों पर नहीं लग पा रही लगाम

  हिमाचल प्रदेश में धर्मांतरण परिवर्तन के लिए विधेयक 2006 में पारित किया गया था जिस पर संशोधित कानून 2019 में बनाया गया। लेकिन हैरत की बात है कि इन अपराधों में अधिकतम 7 साल की सजा के प्रावधान के बावजूद भी ऐसे मामलों पर रोक लगती नजर नहीं आ रही है। ..

निस्वार्थ सेवा के लिए समाज सेवी व्यक्तियों और संस्थाओं को किया गया सम्मानित

नई दिल्ली, 17 नवम्बर। संत ईश्वर फाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय सेवा भारती के सहयोग से “संत ईश्वर सम्मान 2019” का आयोजन रविवार को एन.डी.एम.सी. कन्वेंशन सेंटर, संसद मार्ग, नई दिल्ली में हुआ। संत ईश्वर सम्मान में विभिन्न क्षेत्रों में सेवारत संस्थाओ..

राष्ट्रीय एकात्मता की प्रत्यक्ष अनुभूति का केंद्र है संघ शिक्षा वर्ग, तृतीय वर्ष

संघ शिक्षा वर्ग, तृतीय वर्ष (विशेष) राष्ट्रीय एकात्मता की प्रत्यक्ष अनुभूति का केंद्र है. 'हम सब एक हैं' का अनुभव यहाँ होता है और यह अनुभव हम सबको लेना चाहिए ऐसा आवाहन आज नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह मान..

देश की एकजुटता के लिए बिरसा मुंडा के जीवन से प्रेरणा ले जनजातीय समाज - श्री रामेश्वर तेली

नई दिल्ली, (इं.वि.सं.के.)। वनवासी कल्याण आश्रम द्वारा अशोक विहार स्थित सनातन भवन में बिरसा मुंडा की जयंती पर जनजाति गौरव दिवस आयोजित किया गया। उत्तर पूर्व भारत में बड़ी संख्या में हुए धर्मान्तरण पर चिंता प्रकट करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय ..

कुशीनगर मस्जिद विस्फोट का मास्टरमाइंड हाजी कुतुबुद्दीन गिरफ्तार

नई दिल्ली. कुशीनगर के बैरागीपट्टी गांव में मस्जिद में बम विस्फोट के मास्टर माइंड हाजी कुतुबुद्दीन को पुलिस ने गुरुवार (नवंबर 15, 2019) को गोरखपुर से गिरफ्तार किया है. मस्जिद में विस्फोट के लगभग 66 घंटे बाद मास्टर माइंड हाजी कुतुबुद्दीन पुलिस के हत्थे चढ..

सेवा कार्य पर आधारित धारावाहिक ‘समपर्ण’

  समाज में सेवाभाव से काम करने वाले हजारों हाथ हैं, जो अनेक सामाजिक संस्थाओं से जुड़े हैं। ऐसे व्यक्ति/संस्थाओं पर रोशनी डालने का काम जल्द प्रसारित होने वाले ‘समपर्ण’ नाम धारावाहिक से होने जा रहा है। आरुषा क्रिएशन प्रस्तुत यह धारावाहिक ..

एक विशेष मंदिर की विशेष परम्परा लिंग-भेद नहीं – विहिप

  हिन्दू धर्म में लिंगभेद का कोई स्थान नहीं नई दिल्ली. विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने शबरीमला मामले को बड़ी पीठ (7 जजों की) के पास भेजने के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के सम्बन्ध में कहा कि एक विशेष (अद्वितीय) मंदिर की विशेष परम्परा लिंग-भेद नहीं ह..

भारतीय संस्कृति, समाज व अर्थव्यवस्था की पहचान मुझे दत्तोपंत जी के माध्यम से हुई – एस. गुरुमूर्ति

  मुंबई (विसंकें). रिजर्व बैंक के निदेशक एवं अर्थशास्त्री एस, गुरुमूर्ति जी ने कहा कि ‘भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी जी समय से आगे की सोच रखने वाले दृष्टा थे.’ ‘वामपंथी आर्थिक सोच से पुरस्कृत हुआ पूंजीवाद अधिक समय..

समाज की कुरीतियों को दूर करना नानक देव जी की प्रमुखता : सिंह

  शिवपुरी - सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में सिक्ख धर्म के प्रवर्तक गुरु नानक देव जी की जयंती (550वाँ प्रकाश पर्व) बड़े ही हर्षोल्लास पूर्वक मनाई गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री रविंद्ररसिंह बत्रा जनरल सेकेट्री गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी शिवपुर..

यहाँ आज भी मौजूद है नानक देव जी द्वारा लिखित गुरु ग्रंथसहिब

   पूरे देश में मौजूद है सिर्फ 5 हस्तलिखित गुरुग्रंथ , स्वर्ण मंदिर ने भी मानी ग्रंथ की प्रमाणिकता   राजधानी मुख्यालय से लगभग 100 किलोमीटर दूर विदिशा जिले की तहसील गंजबासौदा अपने आप में कई इतिहासों को संजोय हुए है ऐसे ही गुरु नानक ..

देश का पहला चप्पल बैंक चलाते हैं ये युवा; 8000 से ज्यादा गरीब बच्चों को पहनाई चप्पलें!

 आज हम ऐसे ही एक युवा की कहानी को जानेंगे, जिनकी एक शुरुआत ने न जाने कितनी ज़िंदगियाँ बदल दी। महज़ 18 साल की उम्र में ग्वालियर के युवा आयुष बैद (जैन) ने जिस मानवता ग्रुप की नींव रखी थी, आज उसका नाम ‛लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स’ में शामिल है। ..

वेदों में सार्वदेशिकता-सर्वसमावेशिकता विद्यमान: श्री त्रिपाठी

    संस्कृत व हिन्दी के प्रकांड विद्वान पूर्व कुलपति आचार्य मिथिलाप्रसाद त्रिपाठी ने कहा कि वेदों में सभी वर्ण के लोगों का वर्णन है, उन्हें सम्मान दिया गया है। वेद सबके लिये हैं। वेद मंत्रों पर सबका अधिकार है। वेदों में सार्वदेशिकता..

राम मंदिर पर फैसले के बाद प. पु. मोहन भागवत का संबोधन

  राम मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन भगवत ने कहा कि श्री रामजन्मभूमि के संबंध में मा. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा इस देश की जनभावना, आस्था एवं श्रद्धा को न्याय देने वाले निर्णय का राष्ट्..

मंदिर वहीं बनेगा, ट्रस्ट बना कर निर्माण शुरू करे सरकार: अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला

आखिरकार वह फैसला आ ही गया जिसका इंतजार हिंदू दशकों से कर रहे थे। सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को अपने फैसले में कहा कि विवादित जमीन पर मुस्लिम पक्ष अपना दावा साबित करने में विफल रहे। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाली पीठ ने इस जगह पर ट्रस्ट बनाकर मंद..

नेतृत्व शून्य शिवपुरी और यहाँ के अचर्चित प्रागैतिहासिक शैलचित्र

    मध्य प्रदेश के रायसेन में मौजूद भीमबेटका गुफा (भीमबैठका) कितनी मशहूर है, यह सब जानते हैं । और क्यों न हो, आखिर भीमबेटका गुफ़ाओं में शैल चित्र 12000 साल पुराने जो माने जाते है। भीमबेटका गुफ़ाओं की विशेषता यह है कि यहाँ की क़रीब 500 गुफ़ाओ..

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओवादी) विश्व का छठा सबसे खतरनाक आतंकी संगठन

अमेरिका स्थित एक शोध केंद्र और यूएस स्टेट विभाग द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में उग्र वामपंथ के आतंकी संगठन कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओवादी) को दुनिया का छठा सबसे खतरनाक आतंकवादी संगठन माना गया है. भारत सरकार ने भी इस संगठन को आतंकी संगठन मा..

लाखों की संख्या में अयोध्या पहुंचे श्रद्धालु

हिंदूओ के सभी प्राचीन तीर्थ स्थलों मे से अयोध्या एक प्रमुख तीर्थ स्थान है , जहाँ पर हर एक अनुष्ठान का अपना एक अलग ही खास महत्व होता है इसी प्रकार का एक विशेष अनुष्ठान है पंचकोसी परिक्रमा जो इन दिनों अयोध्या में चल रही है पंचकोसी परिक्रमा इस बार ऐसे समय ..

राम मंदिर मामले में फैसले से पहले नए जेल बना रही योगी सरकार

    उत्तरप्रदेश के अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद पर आने वाले दिनों मैं कभी भी सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुना सकता है । इसी फैसले के तहत शासन प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं, जगह जगह पर पुलिस द्वारा बेरीकेट्स लगा कर..

सपा सरकार जिन आतंकियों को छोड़ना चाहती थी, अदालत ने उन्हें सुनाई फांसी की सजा

  वर्ष 2007 में सी.आर.पी.एफ के आयुध भण्डार तक पहुंचने की योजना बना कर आए जिन आतंकवादियों को समाजवादी पार्टी सरकार रिहा करना चाहती थी, उन आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे को वापस लेने की तैयारी चल रही थी. उसी मुक़दमे की सुनवाई पूरी होने पर अदालत ने इन आत..

अयोध्या – वामपंथी झूठ की कालिख से रंगे पन्ने और चेहरे

तीन दशकों तक जाली प्रमाण, बोगस बातें और झूठ के पुलिंदों के सहारे मंदिर के अकाट्य प्रमाणों को झुठलाने की कोशिश की गई. अदालत में झूठे साबित होते रहे, पर बाहर वही झूठ दोहराते चले गए. हिन्दू संस्कृति को सब बुराइयों की जड़ कहने वाले और पूजा-उपासना को अफीम कह..

पांच वर्षों में माओवादी हिंसा पर लगी लगाम, घटनाओं में 27 प्रतिशत की कमी

  देश में माओवाद से प्रभावित छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र कुल 10 प्रदेश हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने माओवादी हिंसा और उससे जुड़े कुछ आंकड़े जारी किये हैं. इन आंकड़ो..

धारा 370 हटने का असर – गुलाम नबी आजाद ने खाली किया सरकारी आवास

  जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने श्रीनगर के वीवीआईपी जोन में स्थित अपना सरकारी आवास खाली कर दिया है. अब नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती सहित अन्य पूर्व राजनेताओं को भी जल्द ही अपना सरकारी बंग..

सन्त कंवरराम का बलिदान

1 नवम्बर                सन्त कंवरराम का बलिदानसिन्ध की भूमि ने अनेक वीर, भक्त एवं विद्वान् भारत को दिये हैं। उनमें से ही एक थे सन्त कँवरराम जी। 13 अप्रैल, 1885 को बैसाखी के पावन पर्व पर ग्राम जरवार, तहसील मीरपुर म..

संकटमोचन ठाकुर संकठाप्रसाद सिंह

ठाकुर साहब के नाम से प्रसिद्ध ठाकुर संकठाप्रसाद सिंह का जन्म एक नवम्बर 1923 को ग्राम मई (जिला मिर्जापुर, उ.प्र.) के एक किसान परिवार में में हुआ था। 1943 को वे मिर्जापुर में ही स्वयंसेवक बने। श्री माधव जी देशमुख के प्रयास से वहां शाखा प्रारम्भ हुई थी। सं..

कठुआ रेप केस-पुलिसकर्मियों पर ऍफ़.आई.आर. दर्ज

  कठुआ रेप केस की जांच कर रही स्पेशल इंवेस्टीगेशन टीम के सदस्य भी अब खुद जांच के घेरे में आ गए हैं. आरोप है कि क्राइम ब्रांच के 6 सदस्यों ने केस में बरी विशाल जंगोत्रा को फंसाने के लिए फर्जी सबूत गढ़े और उसके साथियों को झूठे बयान दिलवाने के लिए मज..

महाभारत काल काल्पनिक नहीं – सनौली में मिले पुरातात्विक तथ्यों के आधार पर पुष्टि

ASI को पिछले साल 2018 में बागपत (Baghpat) के सनौली गांव में पहली बार घोड़े से चलने वाले रथ, नौ कंकाल और युद्ध के तलवार मिले थे, जिसे हड़प्पाकालीन सभ्यता से जोड़ा जा रहा था. लेकिन अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) ने दावा किया है कि खुदाई में मिले..

सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय बना प्रदेश का एक मात्र सौर ऊर्जा संचालित विद्यालय

शिवपुरी - सौर ऊर्जा के द्वारा विद्युत संरक्षण कर ऊर्जा के रूप में विद्युत उत्पादन करने वाला प्रदेश का एक मात्र विद्या भारती द्वारा संचालित विद्यालय बनने जा रहा है सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय शिवपुरी में ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में एक अभिनव प्रयोग है क्योंकि सूर्य एक दिव्य शक्ति स्रोत शान्त व पर्यावरण सुहृद प्रकृति के कारण नवीकरणीय सौर ऊर्जा को लोगों ने अपनी संस्कृति व जीवन यापन के तरीके के समरूप पाया है। विज्ञान व संस्कृति के एकीकरण तथा संस्कृति व प्रौद्योगिकी के उपस्करों के प्रयोग द्वारा ..

माणिकचन्द्र वाजपेयी सम्मान फिर शुरू करने पर मंथन

भोपाल - माणिकचन्द्र वाजपेयी जन्मशताब्दी समारोह समिति की बैठक को संबोधित करते हुए समिति अध्यक्ष एवं हरियाणा व त्रिपुरा के पूर्व राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि यह वर्ष महापुरुषों की जन्मशती का वर्ष है। इन महापुरुषों के जीवन से मिली प्रेरणा से ..

चुनौतियों से डरे बिना सफलता के लिए प्रयास करें

दिनांक 20 अक्टूबर रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ महिला कार्य किशोरी सम्मेलन  कार्यक्रम में हरदा में प्रत्येक स्कूल में पढ़ने वाली छठवीं से बारहवीं की 153 बालिकाएं सम्मिलित हुईं। कार्यक्रम सुबह 9:00 बजे भारत माता आरती पूजन एवं दीप प्रज्वलित कर प्..

राजधानी में आयोजित नेशनल हिन्दू यूथ कांफ्रेंस में बोले तेजस्वी सूर्या

भोपाल - साझी उम्मीद, विश्वास और सपनों के साथ एलएनसीटी कॉलेज के आडिटोरियम में दो दिवसीय नेशनल हिन्दू यूथ कॉन्फ्रेंस की शुरुआत हुई। कार्यक्रम में ओजस्वी वक्ता तेजस्वी सूर्या संसद के सदस्य , युवा उद्यमी वृंदा कोटक, स्टार्टअप मेंटर लिजा ..

हिन्दुत्व के सांस्कृतिक मूल्यों के साथ हो हिन्दुत्व का विकास : सुब्रमण्यम स्वामी

राष्ट्रवाद की भावना का विकास तो होना ही चाहिए लेकिन इसमें हिन्दुत्व के मूल्य का ह्रास भी नहीं होना चाहिए। हमारी संस्कृति देश की ऐसी विलक्षण धरोहर है जिसके शाश्वत मूल्य का यहां सतत् विकास हुआ है। हजारों साल से हमारे देश को इसी विलक्षणता के कारण हिन्दु रा..

देश में संघ कार्य का निरंतर विस्तार हो रहा है – डॉ. मनमोहन वैद्य

भुवनेश्वर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य जी ने कहा कि संघ के स्वयंसेवकों के कठोर परिश्रम एवं सतत प्रयास और समाज की अनुकूलता के कारण संघ कार्य का लगातार विस्तार हो रहा है। विशेष कर युवा व छात्र संघ से जुड रहे हैं। स्थानीय शिक्..

मनस्वी पत्रकार माणिकचंद वाजपेयी (मामाजी) के जन्मशताब्दी समारोह वर्ष भर चलेंगे

  पहला कार्यक्रम 12 अक्टूबर को ग्वालियर में समापन राजधानी दिल्ली में अगले वर्ष भोपाल – मनस्वी तपस्वी पत्रकार स्वर्गीय माणिकचंद वाजपेयी के जन्म शताब्दी समारोह के कार्यक्रम वर्ष भर चलेंगे। इनका समापन राजधानी दिल्ली में अगले वर्ष मामा जी के जन..

हिन्दू समाज ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर की कार्यवाही की मांग

भोपाल - आज भोपाल में राजधानी यादव समाज भोपाल के अध्यक्ष रामस्वरूप यादव, यदुवंशी यादव समाज के अध्यक्ष मुकेश यादव, वाल्मीकि महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित झा समेत विभिन्न समुदायों के अध्यक्षों ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर शिवपुरी में वाल्मीकि समाज के..

अपना जीवन स्वार्थ के लिए नहीं, सबका भला करने के लिए है – डॉ. मोहन भागवत जी

  नई दिल्ली. दिल्ली के अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने The RSS: Roadmaps for the 21st Century पुस्तक का विमोचन किया. कार्यक्रम में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि हमा..