समाचार

कुशीनगर मस्जिद विस्फोट का मास्टरमाइंड हाजी कुतुबुद्दीन गिरफ्तार

नई दिल्ली. कुशीनगर के बैरागीपट्टी गांव में मस्जिद में बम विस्फोट के मास्टर माइंड हाजी कुतुबुद्दीन को पुलिस ने गुरुवार (नवंबर 15, 2019) को गोरखपुर से गिरफ्तार किया है. मस्जिद में विस्फोट के लगभग 66 घंटे बाद मास्टर माइंड हाजी कुतुबुद्दीन पुलिस के हत्थे चढ..

सेवा कार्य पर आधारित धारावाहिक ‘समपर्ण’

  समाज में सेवाभाव से काम करने वाले हजारों हाथ हैं, जो अनेक सामाजिक संस्थाओं से जुड़े हैं। ऐसे व्यक्ति/संस्थाओं पर रोशनी डालने का काम जल्द प्रसारित होने वाले ‘समपर्ण’ नाम धारावाहिक से होने जा रहा है। आरुषा क्रिएशन प्रस्तुत यह धारावाहिक ..

एक विशेष मंदिर की विशेष परम्परा लिंग-भेद नहीं – विहिप

  हिन्दू धर्म में लिंगभेद का कोई स्थान नहीं नई दिल्ली. विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने शबरीमला मामले को बड़ी पीठ (7 जजों की) के पास भेजने के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के सम्बन्ध में कहा कि एक विशेष (अद्वितीय) मंदिर की विशेष परम्परा लिंग-भेद नहीं ह..

भारतीय संस्कृति, समाज व अर्थव्यवस्था की पहचान मुझे दत्तोपंत जी के माध्यम से हुई – एस. गुरुमूर्ति

  मुंबई (विसंकें). रिजर्व बैंक के निदेशक एवं अर्थशास्त्री एस, गुरुमूर्ति जी ने कहा कि ‘भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी जी समय से आगे की सोच रखने वाले दृष्टा थे.’ ‘वामपंथी आर्थिक सोच से पुरस्कृत हुआ पूंजीवाद अधिक समय..

समाज की कुरीतियों को दूर करना नानक देव जी की प्रमुखता : सिंह

  शिवपुरी - सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में सिक्ख धर्म के प्रवर्तक गुरु नानक देव जी की जयंती (550वाँ प्रकाश पर्व) बड़े ही हर्षोल्लास पूर्वक मनाई गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री रविंद्ररसिंह बत्रा जनरल सेकेट्री गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी शिवपुर..

यहाँ आज भी मौजूद है नानक देव जी द्वारा लिखित गुरु ग्रंथसहिब

   पूरे देश में मौजूद है सिर्फ 5 हस्तलिखित गुरुग्रंथ , स्वर्ण मंदिर ने भी मानी ग्रंथ की प्रमाणिकता   राजधानी मुख्यालय से लगभग 100 किलोमीटर दूर विदिशा जिले की तहसील गंजबासौदा अपने आप में कई इतिहासों को संजोय हुए है ऐसे ही गुरु नानक ..

देश का पहला चप्पल बैंक चलाते हैं ये युवा; 8000 से ज्यादा गरीब बच्चों को पहनाई चप्पलें!

 आज हम ऐसे ही एक युवा की कहानी को जानेंगे, जिनकी एक शुरुआत ने न जाने कितनी ज़िंदगियाँ बदल दी। महज़ 18 साल की उम्र में ग्वालियर के युवा आयुष बैद (जैन) ने जिस मानवता ग्रुप की नींव रखी थी, आज उसका नाम ‛लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स’ में शामिल है। ..

वेदों में सार्वदेशिकता-सर्वसमावेशिकता विद्यमान: श्री त्रिपाठी

    संस्कृत व हिन्दी के प्रकांड विद्वान पूर्व कुलपति आचार्य मिथिलाप्रसाद त्रिपाठी ने कहा कि वेदों में सभी वर्ण के लोगों का वर्णन है, उन्हें सम्मान दिया गया है। वेद सबके लिये हैं। वेद मंत्रों पर सबका अधिकार है। वेदों में सार्वदेशिकता..

राम मंदिर पर फैसले के बाद प. पु. मोहन भागवत का संबोधन

  राम मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन भगवत ने कहा कि श्री रामजन्मभूमि के संबंध में मा. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा इस देश की जनभावना, आस्था एवं श्रद्धा को न्याय देने वाले निर्णय का राष्ट्..

मंदिर वहीं बनेगा, ट्रस्ट बना कर निर्माण शुरू करे सरकार: अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला

आखिरकार वह फैसला आ ही गया जिसका इंतजार हिंदू दशकों से कर रहे थे। सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को अपने फैसले में कहा कि विवादित जमीन पर मुस्लिम पक्ष अपना दावा साबित करने में विफल रहे। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाली पीठ ने इस जगह पर ट्रस्ट बनाकर मंद..

नेतृत्व शून्य शिवपुरी और यहाँ के अचर्चित प्रागैतिहासिक शैलचित्र

    मध्य प्रदेश के रायसेन में मौजूद भीमबेटका गुफा (भीमबैठका) कितनी मशहूर है, यह सब जानते हैं । और क्यों न हो, आखिर भीमबेटका गुफ़ाओं में शैल चित्र 12000 साल पुराने जो माने जाते है। भीमबेटका गुफ़ाओं की विशेषता यह है कि यहाँ की क़रीब 500 गुफ़ाओ..

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओवादी) विश्व का छठा सबसे खतरनाक आतंकी संगठन

अमेरिका स्थित एक शोध केंद्र और यूएस स्टेट विभाग द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में उग्र वामपंथ के आतंकी संगठन कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओवादी) को दुनिया का छठा सबसे खतरनाक आतंकवादी संगठन माना गया है. भारत सरकार ने भी इस संगठन को आतंकी संगठन मा..

लाखों की संख्या में अयोध्या पहुंचे श्रद्धालु

हिंदूओ के सभी प्राचीन तीर्थ स्थलों मे से अयोध्या एक प्रमुख तीर्थ स्थान है , जहाँ पर हर एक अनुष्ठान का अपना एक अलग ही खास महत्व होता है इसी प्रकार का एक विशेष अनुष्ठान है पंचकोसी परिक्रमा जो इन दिनों अयोध्या में चल रही है पंचकोसी परिक्रमा इस बार ऐसे समय ..

राम मंदिर मामले में फैसले से पहले नए जेल बना रही योगी सरकार

    उत्तरप्रदेश के अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद पर आने वाले दिनों मैं कभी भी सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुना सकता है । इसी फैसले के तहत शासन प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं, जगह जगह पर पुलिस द्वारा बेरीकेट्स लगा कर..

सपा सरकार जिन आतंकियों को छोड़ना चाहती थी, अदालत ने उन्हें सुनाई फांसी की सजा

  वर्ष 2007 में सी.आर.पी.एफ के आयुध भण्डार तक पहुंचने की योजना बना कर आए जिन आतंकवादियों को समाजवादी पार्टी सरकार रिहा करना चाहती थी, उन आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे को वापस लेने की तैयारी चल रही थी. उसी मुक़दमे की सुनवाई पूरी होने पर अदालत ने इन आत..

अयोध्या – वामपंथी झूठ की कालिख से रंगे पन्ने और चेहरे

तीन दशकों तक जाली प्रमाण, बोगस बातें और झूठ के पुलिंदों के सहारे मंदिर के अकाट्य प्रमाणों को झुठलाने की कोशिश की गई. अदालत में झूठे साबित होते रहे, पर बाहर वही झूठ दोहराते चले गए. हिन्दू संस्कृति को सब बुराइयों की जड़ कहने वाले और पूजा-उपासना को अफीम कह..

पांच वर्षों में माओवादी हिंसा पर लगी लगाम, घटनाओं में 27 प्रतिशत की कमी

  देश में माओवाद से प्रभावित छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र कुल 10 प्रदेश हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने माओवादी हिंसा और उससे जुड़े कुछ आंकड़े जारी किये हैं. इन आंकड़ो..

धारा 370 हटने का असर – गुलाम नबी आजाद ने खाली किया सरकारी आवास

  जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने श्रीनगर के वीवीआईपी जोन में स्थित अपना सरकारी आवास खाली कर दिया है. अब नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती सहित अन्य पूर्व राजनेताओं को भी जल्द ही अपना सरकारी बंग..

सन्त कंवरराम का बलिदान

1 नवम्बर                सन्त कंवरराम का बलिदानसिन्ध की भूमि ने अनेक वीर, भक्त एवं विद्वान् भारत को दिये हैं। उनमें से ही एक थे सन्त कँवरराम जी। 13 अप्रैल, 1885 को बैसाखी के पावन पर्व पर ग्राम जरवार, तहसील मीरपुर म..

संकटमोचन ठाकुर संकठाप्रसाद सिंह

ठाकुर साहब के नाम से प्रसिद्ध ठाकुर संकठाप्रसाद सिंह का जन्म एक नवम्बर 1923 को ग्राम मई (जिला मिर्जापुर, उ.प्र.) के एक किसान परिवार में में हुआ था। 1943 को वे मिर्जापुर में ही स्वयंसेवक बने। श्री माधव जी देशमुख के प्रयास से वहां शाखा प्रारम्भ हुई थी। सं..

कठुआ रेप केस-पुलिसकर्मियों पर ऍफ़.आई.आर. दर्ज

  कठुआ रेप केस की जांच कर रही स्पेशल इंवेस्टीगेशन टीम के सदस्य भी अब खुद जांच के घेरे में आ गए हैं. आरोप है कि क्राइम ब्रांच के 6 सदस्यों ने केस में बरी विशाल जंगोत्रा को फंसाने के लिए फर्जी सबूत गढ़े और उसके साथियों को झूठे बयान दिलवाने के लिए मज..

महाभारत काल काल्पनिक नहीं – सनौली में मिले पुरातात्विक तथ्यों के आधार पर पुष्टि

ASI को पिछले साल 2018 में बागपत (Baghpat) के सनौली गांव में पहली बार घोड़े से चलने वाले रथ, नौ कंकाल और युद्ध के तलवार मिले थे, जिसे हड़प्पाकालीन सभ्यता से जोड़ा जा रहा था. लेकिन अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) ने दावा किया है कि खुदाई में मिले..

सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय बना प्रदेश का एक मात्र सौर ऊर्जा संचालित विद्यालय

शिवपुरी - सौर ऊर्जा के द्वारा विद्युत संरक्षण कर ऊर्जा के रूप में विद्युत उत्पादन करने वाला प्रदेश का एक मात्र विद्या भारती द्वारा संचालित विद्यालय बनने जा रहा है सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय शिवपुरी में ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में एक अभिनव प्रयोग है क्योंकि सूर्य एक दिव्य शक्ति स्रोत शान्त व पर्यावरण सुहृद प्रकृति के कारण नवीकरणीय सौर ऊर्जा को लोगों ने अपनी संस्कृति व जीवन यापन के तरीके के समरूप पाया है। विज्ञान व संस्कृति के एकीकरण तथा संस्कृति व प्रौद्योगिकी के उपस्करों के प्रयोग द्वारा ..

माणिकचन्द्र वाजपेयी सम्मान फिर शुरू करने पर मंथन

भोपाल - माणिकचन्द्र वाजपेयी जन्मशताब्दी समारोह समिति की बैठक को संबोधित करते हुए समिति अध्यक्ष एवं हरियाणा व त्रिपुरा के पूर्व राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि यह वर्ष महापुरुषों की जन्मशती का वर्ष है। इन महापुरुषों के जीवन से मिली प्रेरणा से ..

चुनौतियों से डरे बिना सफलता के लिए प्रयास करें

दिनांक 20 अक्टूबर रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ महिला कार्य किशोरी सम्मेलन  कार्यक्रम में हरदा में प्रत्येक स्कूल में पढ़ने वाली छठवीं से बारहवीं की 153 बालिकाएं सम्मिलित हुईं। कार्यक्रम सुबह 9:00 बजे भारत माता आरती पूजन एवं दीप प्रज्वलित कर प्..

राजधानी में आयोजित नेशनल हिन्दू यूथ कांफ्रेंस में बोले तेजस्वी सूर्या

भोपाल - साझी उम्मीद, विश्वास और सपनों के साथ एलएनसीटी कॉलेज के आडिटोरियम में दो दिवसीय नेशनल हिन्दू यूथ कॉन्फ्रेंस की शुरुआत हुई। कार्यक्रम में ओजस्वी वक्ता तेजस्वी सूर्या संसद के सदस्य , युवा उद्यमी वृंदा कोटक, स्टार्टअप मेंटर लिजा ..

हिन्दुत्व के सांस्कृतिक मूल्यों के साथ हो हिन्दुत्व का विकास : सुब्रमण्यम स्वामी

राष्ट्रवाद की भावना का विकास तो होना ही चाहिए लेकिन इसमें हिन्दुत्व के मूल्य का ह्रास भी नहीं होना चाहिए। हमारी संस्कृति देश की ऐसी विलक्षण धरोहर है जिसके शाश्वत मूल्य का यहां सतत् विकास हुआ है। हजारों साल से हमारे देश को इसी विलक्षणता के कारण हिन्दु रा..

देश में संघ कार्य का निरंतर विस्तार हो रहा है – डॉ. मनमोहन वैद्य

भुवनेश्वर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य जी ने कहा कि संघ के स्वयंसेवकों के कठोर परिश्रम एवं सतत प्रयास और समाज की अनुकूलता के कारण संघ कार्य का लगातार विस्तार हो रहा है। विशेष कर युवा व छात्र संघ से जुड रहे हैं। स्थानीय शिक्..

मनस्वी पत्रकार माणिकचंद वाजपेयी (मामाजी) के जन्मशताब्दी समारोह वर्ष भर चलेंगे

  पहला कार्यक्रम 12 अक्टूबर को ग्वालियर में समापन राजधानी दिल्ली में अगले वर्ष भोपाल – मनस्वी तपस्वी पत्रकार स्वर्गीय माणिकचंद वाजपेयी के जन्म शताब्दी समारोह के कार्यक्रम वर्ष भर चलेंगे। इनका समापन राजधानी दिल्ली में अगले वर्ष मामा जी के जन..

हिन्दू समाज ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर की कार्यवाही की मांग

भोपाल - आज भोपाल में राजधानी यादव समाज भोपाल के अध्यक्ष रामस्वरूप यादव, यदुवंशी यादव समाज के अध्यक्ष मुकेश यादव, वाल्मीकि महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित झा समेत विभिन्न समुदायों के अध्यक्षों ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर शिवपुरी में वाल्मीकि समाज के..

अपना जीवन स्वार्थ के लिए नहीं, सबका भला करने के लिए है – डॉ. मोहन भागवत जी

  नई दिल्ली. दिल्ली के अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने The RSS: Roadmaps for the 21st Century पुस्तक का विमोचन किया. कार्यक्रम में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि हमा..

गांधी जी के हत्यारे को संघ के गणवेश में दिखाने पर स्कूल के खिलाफ एनसीआर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक ने जबलपुर के एक निजी स्कूल के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई है. स्कूल में गांधी जयंती पर 2 अक्तूबर को आयोजित कार्यक्रम में महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे के पात्र को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के गणवेश में ..

सीजेएम के आदेश पर 50 नामी वामपंथी हस्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (CJM) के आदेश के पश्चात अपर्णा सेन, मणिरत्नम, रामचंद्र गुहा सहित 50 वामपंथी हस्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा ने इन हस्तियों के खिलाफ मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष याचिका दायर की थी. इन हस्तिय..

जम्मू कश्मीर के लोगों में एकात्मता का भाव जागृत करने के लिए राष्ट्रीय आंदोलन की जरूरत - अरुण कुमार

  दिनांक 30 सितंबर, सोमवार को मानस भवन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा "जम्मू-कश्मीर - राष्ट्रीय एकात्मता का संकल्प" विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया जिसमें अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख माननीय अरुण कुमार जी का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ ।   ..

चाइल्ड ट्रेफिकिंग मिनट्स का खेल है, यदि चूक गए तो पता भी नहीं चलेगा कि बच्चा कहाँ बिका - प्रशांत दुबे

युवाओं की बौद्धिक सशक्तता की ओर ABVP की नई पहल "TEA-TALK" TEA-TALK युवाओं को सही दिशा दिखाने में सहायक होगा - प्रशांत दुबे "चाइल्ड ट्रैफिकिंग कुछ मिनट्स का खेल है, यदि आप कुछ मिनट या घंटों में बच्चे को नहीं बचा पाए तो आपको पता भी नहीं चलेगा कि बच्चा न..

‘सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता सम्मान’ – देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

    भारत सरकार ने सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की घोषणा की है. भारत की एकता और अखंडता के लिये योगदान पर सर्वोच्च सम्मान दिया जाएगा. 20 सितंबर, 2019 को गृह मंत्रालय ने सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता सम्मान की अधिसूचना ..

कर्मयोगी पंरडित सुन्दलाल

भारत के स्वाधीनता आंदोलन के अनेक पक्ष थे। हिंसा और अहिंसा के  साथ कुछ लोग देश तथा विदेश में पत्र-पत्रिकाओं के माध्यम से जन जागरण भी कर रहे थे। अंग्रेज इन सबको अपने लिए खतरनाक मानते थे। 26 सितम्बर, 1886 को खतौली (जिला मुजफ्फरनगर, उ.प्र..

वकील: लक्ष्मणराव इनामदार

  गुजरात में वकील साहब के नाम से लोकप्रिय श्री लक्ष्मण माधवराव इनामदार का जन्म 21 सितम्बर, 1917 (भाद्रपद शुदी 5, ऋषि पंचमी) को ग्राम खटाव (जिला सतारा, महाराष्ट्र) में हुआ था। इनके पूर्वज श्रीकृष्णराव खटावदार ने शिवाजी के क..

गायत्री के आराधक : आचार्य श्रीराम शर्मा

  गायत्री परिवार नामक संस्था के संस्थापक आचार्य श्रीराम शर्मा का जन्म 20 सितम्बर, 1911 को ग्राम आँवलखेड़ा (जिला आगरा, उ.प्र.) में हुआ था। यद्यपि वे एक जमींदार घराने में जन्मे थे; पर उनका मन प्रारम्भ से ही अध्यात्म साधना के स..

वनवासियों के मित्र : मोरुभाऊ केतकर

वनवासियों के मित्र : मोरुभाऊ केतकर इस समय वनवासी कल्याण आश्रम का काम देश के हर वनवासी जिले में विद्यमान है। उसके माध्यम से हजारों विद्यालय और छात्रावास चल रहे हैं; पर जब यह काम प्रारम्भ हुआ, तब अनेक कठिनाइयां थीं। उन सबमें धैर्य, पर..

अनशनव्रती : यतीन्द्रनाथ दास

अनशनव्रती : यतीन्द्रनाथ दास यतीन्द्रनाथ दास का जन्म 27 अक्तूबर, 1904 को कोलकाता में हुआ था। 16 वर्ष की अवस्था में ही वे असहयोग आंदोलन में दो बार जेल गये थे। इसके बाद वे क्रांतिकारी दल में शामिल हो गये। शचीन्द्रनाथ सान्याल से..

सरसंघचालक के काफिले की गाड़ी से टकराया असन्तुलित बाइक सवार

  अलवर. आज (11 सितंबर) गहनकर आश्रम से बहरोड जाते समय दोपहर करीब 12:10 बजे हरसौली-मुंडावर के बीच चतरपुरा गांव के निकट एक बाईक सवार सामने से आ रहा था, उसके आगे गाड़ी  थी. बाईक पर बुजुर्ग व एक बच्चा सवार थे. बाईक तेज रफ्तार में थी व हेंडल पर सामा..

युग प्रवर्तक भारतेन्दु हरिश्चन्द्र

  हिन्दी साहित्य के माध्यम से नवजागरण का शंखनाद करने वाले भारतेन्दु हरिश्चन्द्र का जन्म काशी में 9 सितम्बर, 1850 को हुआ था। इनके पिता श्री गोपालचन्द्र अग्रवाल ब्रजभाषा के अच्छे कवि थे और ‘गिरिधर दास’ उपनाम से भ..

भारती पत्रिका के संस्थापक : दादा भाई

  आज सब ओर अंग्रेजीकरण का वातावरण है। संस्कृत को मृत भाषा माना जाता है। ऐसे में श्री गिरिराज शास्त्री (दादा भाई) ने संस्कृत की मासिक पत्रिका ‘भारती’ का कुशल संचालन कर लोगों को एक नयी राह दिखाई है।  दादा भाई का जन्म नौ स..

भारत में बाहर से नहीं आये आर्य, आर्य-द्रविण एक ही

आर्यों ने किया वैदिक सभ्यता का विकास, भारत ने दुनिया को सिखाया ही खेतीराखीगढ़ी में मिले 5000 साल पुराने कंकाल की डीएनए रिपोर्ट से हुआ खुलासा इंद्रभूषण मिश्र, विश्व संवाद केंद्र मध्यप्रदेश भारत के इतिहास का विकृतिकरण करने वालों को धक्का लगा है। जिन लोग..

प्रचारक परिवार के रत्न अरविन्द कृष्णराव चौथाइवाले

  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्य को देश-विदेश में फैलाने में प्रचारकों का बहुत बड़ा योगदान है। कई परिवार ऐसे हैं, जहां एक से अधिक भाई प्रचारक बने हैं। ऐसे ही प्रचारक परिवार के एक सुशोभित रत्न थे श्री अरविन्द कृष्णराव चौथाइवाले। ये छह भाई थे..

प्रदेशभर में फैला जाल, देशद्रोही साहित्य बेचकर भ्रम फैलाने की साजिश

भोपाल से प्रकाशित हुई विवादित पुस्तक, देशभर में बेचने की तैयारी ग्वालियर को बनाया गढ़, नहीं है किसी का भय, बैकफुट पर प्रशासन ग्वालियर। जम्मू-कश्मीर में पिछले सत्तर सालों से लगी धारा 370 हटाकर जहां केंद्र सरकार को देश ही नहीं बल्कि विश्वभर से सराहना ..

भारतीय ज्ञान परंपरा पर मंथन 7 सितम्बर से, राज्यपाल करेंगे उद्घाटन

यंग थिंकर्स फोरम के दो दिवसीय ‘यंग थिंकर्स कॉन्क्लेव’ में देश के जाने-माने लेखक और विचारक करेंगे शिरकत भोपाल। देश के विचारवान युवाओं को भारत की ज्ञान परंपरा के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराने के लिए यंग थिंकर्स फोरम की ओर से दो दिवसीय यंग..

समन्वय बैठक में सीमाओं की सुरक्षा को लेकर मंथन करेगा संघ

पुष्कर में 07 सितंबर से शुरू होगी बैठक, 200 प्रतिभागी होंगे उपस्थितमहिलाओं से संबंधित व्यापक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के निष्कर्षों के आधार पर महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य, सुरक्षा पर भी होगी गहन चर्चा पुष्कर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्..

क्रांतिवीर दिनेश गुप्त

क्रांतिवीर दिनेश गुप्त क्रांतिवीर दिनेश गुप्त का जन्म छह सितम्बर, 1911 को पूर्वी सिमलिया (वर्तमान बांग्लादेश) में हुआ था। आगे चलकर वह भारत की स्वतंत्रता के समर में कूद गया। उसके साथियों में सुधीर गुप्त एवं विनय बोस प्रमुख थे। उन दिनों जेल में..

आदर्श शिक्षक डा. राधाकृष्णन

आदर्श शिक्षक डा. राधाकृष्णन प्रख्यात दर्शनशास्त्री, अध्यापक एवं राजनेता डा. राधाकृष्णन का जन्म पाँच सितम्बर 1888 को ग्राम प्रागानाडु (जिला चित्तूर, तमिलनाडु) में हुआ था। इनके पिता वीरस्वामी एक आदर्श शिक्षक तथा पुरो..

मां वैष्णो देवी तीर्थस्थल देश का सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल, राष्ट्रपति सम्मानित करेंगे

मां वैष्णो देवी तीर्थस्थल को देश के सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठित स्थल के रूप में चुना गया है. जल शक्ति मंत्रालय, पेयजल और स्वच्छता विभाग ने मंगलवार को स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थलों की रैंकिंग जारी की, जिसमें वैष्णो देवी का स्थान शीर्ष पर है. पेयजल और स्वच्छता मंत्..

बापट जी ने सिद्धान्तों को आचरण का हिस्सा बनाया – भय्याजी जोशी

बिलासपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने कहा कि बापट जी सिद्धान्तों को जीवन का हिस्सा मानकर चलते थे. उन्होंने सिद्धान्तों को केवल शब्दों में नहीं रहने दिया, बल्कि उसका अपने जीवनपर्यन्त पालन किया. सरकार्यवाह पद्मश्री दामोदर गणेश बा..

पुष्कर में 07 सितम्बर से शुरू होगी संघ की अखिल भारतीय समन्वय बैठक

  जयपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक 07 सितम्बर से तीर्थ नगरी पुष्कर में आयोजित होगी. बैठक में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत आज पुष्कर पहुंच गए. सरसंघचालक 11 सितम्बर तक प..

दक्षिण के सेनापति यादवराव जोशी

दक्षिण के सेनापति यादवराव जोशी दक्षिण भारत में संघ कार्य का विस्तार करने वाले श्री यादव कृष्ण जोशी का जन्म अनंत चतुर्दशी (3 सितम्बर, 1914) को नागपुर के एक वेदपाठी परिवार में हुआ था। वे अपने माता-पिता के एकमात्र पुत्र थे। उनके पिता श्री क..

तिरुमला तिरुपति देवस्थानम् में गैर हिन्दू नहीं कर पाएंगे नौकरी, सरकार का आदेश

  पिछले दिनों तिरुमला तिरुपति देवस्थान की एक महिला कर्मचारी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. वीडियो में मंदिर की एक कर्मचारी को परिसर के पास दूसरे धर्म की प्रार्थना करते हुए दिखाया गया था, जिसके बाद सोशल मीडिया और सार्वजनिक रूप से इसकी काफी ..

फारूक ने खुद कटवाई दाढ़ी, घर आकर बोला – ट्रेन में शरारती तत्‍वों ने काटी, पोल खुलने पर मांगी माफी

बागपत. क्षेत्र के मुस्लिम युवक ने गर्मी के कारण पहले तो दिल्ली पहुंचकर खुद ही अपनी दाढ़ी कटवाई और फिर घर पहुंचकर समाज व परिवार के डर से ट्रेन में शरारती तत्व द्वारा मारपीट कर दाढ़ी काटने का ड्रामा रच दिया. युवक फटे कपड़ों में अपने घर पहुँचा तो हंगामा ..

हॉकी के जादूगर : ध्यानचन्द

कोई समय था, जब भारतीय हॉकी का पूरे विश्व में दबदबा था। उसका श्रेय जिन्हें जाता है, उन मेजर ध्यानचन्द का जन्म प्रयाग, उत्तर प्रदेश में 29 अगस्त, 1905 को हुआ था। उनके पिता सेना में सूबेदार थे। उन्होंने 16 ..

नक्सलियों ने की संघ कार्यकर्ता की हत्या

  कांकेर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले के सर्वाधिक संवेदनशील दुर्गुकोंदल के कोंडेगांव में मंगलवार देर शाम नक्सलियों ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या कर दी। नक्सलियों ने घटनास्थल पर भारी मात्रा में बैनर-पोस्ट..

बहरीन में संवरेगा 200 साल पुराना कृष्ण मंदिर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल अपनी बहरीन यात्रा के दौरान बहरीन की राजधानी मनामा में भगवान श्री कृष्ण के 200 साल पुराने मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए यहाँ 42 लाख डॉलर (करीब 300 करोड़ रूपए) का शुभारम्भ किया. नरेन्द्र मोदी बहरीन की यात्रा करने वाले भारत क..

बलिदान को उत्सुक राजगुरु

बलिदान को उत्सुक  राजगुरु सामान्यतः लोग धन, पद या प्रतिष्ठा प्राप्ति के लिए एक-दूसरे से होड़ करते हैं; पर क्रांतिवीर राजगुरु सदा इस होड़ में रहते थे कि किसी भी खतरनाक काम का मौका भगतसिंह से पहले उन्हें मिलना चाहिए। श्री हरि नारायण ..

उड़ीसा में हिन्दू जागरण के अग्रदूत : स्वामी लक्ष्मणानंद

उड़ीसा में हिन्दू जागरण के अग्रदूत   : स्वामी लक्ष्मणानंद कंधमाल उड़ीसा का वनवासी बहुल पिछड़ा क्षेत्र है। पूरे देश की तरह वहां भी 23 अगस्त, 2008 को जन्माष्टमी पर्व मनाया जा रहा था। रात में लगभग 30-40 क्रूर चर्चवादि..

भोपाल की सड़कों पर उतरे 2000 राधाकृष्ण

जन्माष्टमी के अवसर पर सेवा भारती माधव मंडल भोपाल के द्वारा शोभा यात्रा निकली गयी एवं महाआरती का कार्यक्रम आयोजित किया गया। सेवा भारती द्वारा आयोजित इस शोभायात्रा में लगभग 2000 बालक एवं बालिकाओं ने राधा कृष्ण के रूप में भाग लिया। राधा कृष्ण के रूप में सज..

संकल्प के धनी : डा. जगमोहन गर्ग

संकल्प के धनी   : डा. जगमोहन गर्ग ‘‘भारत की उन्नति स्वदेशी उद्योगों के बल पर ही हो सकती है। इसलिए हमें विदेशों का मुँह देखने की बजाय स्वयं ही आगे आना होगा।’’ संघ के द्वितीय सरसंघचालक श्री गुरुजी ने जब ये श..

श्री रामायण एक्सप्रेस – भगवान राम से संबंधित स्थानों के दर्शन करवाएगी ट्रेन

  16 दिनों के सफर में श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन अयोध्या (Ayodhya), नंदीग्राम (Nandigram), जनकपुर, वाराणसी (Varanasi), प्रयाग (Prayag), श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट (Chitrakoot), नासिक (Nashik), हम्पी और रामेश्वरम (Rameshwaram) के दर्शन कराएगी. श्रीलंक..

जीडीपी में महिलाओं के योगदान के उचित मूल्यांकन की आवश्यकता है – निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद में महिलाओं के योगदान का उचित मूल्यांकन नहीं हो पाता. इस दिशा में काम करने की आवश्यकता है. उन्होंने विश्व के सबसे बड़े महिला संगठन राष्ट्र सेविका समिति और अन्य महिला संगठनों का आह्वान ..

स्व. बालासाहब आपटे जी का युवा शक्ति पर पूर्ण विश्वास था – दत्तात्रेय होसबले

मुंबई (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने कहा कि स्व. बालासाहब आपटे जी का युवा शक्ति पर गहरा विश्वास था. युवाओं का अनुभव कम है, उनकी आयु कम है, इस कारण उनका पीछे रहना आवश्यक नहीं. देश के युवा, विद्यार्थी परिवर्तन का ..

सेवा कार्य के आग्रही के.सूर्यनारायण राव

सेवा कार्य के आग्रही के.सूर्यनारायण राव संघ में ‘सुरुजी’ के नाम से प्रसिद्ध वरिष्ठ प्रचारक श्री के.सूर्यनारायण राव का जन्म 20 अगस्त, 1924 को कर्नाटक के मैसूर नगर में हुआ था। वैसे यह परिवार इसी राज्य के ग्राम कोरटगेरे (जिला तुमकूर) का मूल नि..

उत्तम साहित्य के प्रकाशक : पुरुषोत्तम दास मोदी

उत्तम साहित्य के प्रकाशक  : पुरुषोत्तम दास मोदी सामान्य जन तक अच्छा साहित्य पहुँचाने के लिए लेखक, प्रकाशक और विक्रेता के बीच सन्तुलन और समझ होनी अति आवश्यक है। श्री पुरुषोत्तम दास मोदी एक ऐसे प्रकाशक थे, जिन्होंने प्रकाशन व्यवसाय में ..

महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत पहुंचा रहे सैकड़ों संघ कार्यकर्ता

जनकल्याण समिति ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सहायता का आह्वान पुणे (विसंकें). अप्रत्याशित बारिश और बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण महाराष्ट्र के 10 जिलों में बाढ़ की गंभीर स्थिति बनी थी. विकट स्थिति में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जनकल्याण समिति ने..

रामकृष्ण परमहंस की महासमाधि

रामकृष्ण परमहंस की महासमाधि श्री रामकृष्ण परमहंस का जन्म फागुन शुक्ल 2, विक्रमी सम्वत् 1893 (18 फरवरी, 1836) को कोलकाता के समीप ग्राम कामारपुकुर में हुआ था। पिता श्री खुदीराम चट्टोपाध्याय एवं माता श्रीमती चन्द्रादेवी ने अप..

बहन ने बलिदानी भाई की बंदूक पर राखी बांध मनाया रक्षाबंधन

नई दिल्ली. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के साथ ही रक्षाबंधन का पर्व भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. पर्व पर एक बहन ने अपने भाई की बंदूक पर राखी बांध रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया. छत्तीसगढ़ पुलिस में महिला कांस्टेबल कविता कौशल ने अपने बलिदानी भाई असिस्टेंट ..

10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बढ़ाए गए परीक्षा शुल्क पर पुनर्विचार करे सरकार – अभाविप

  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्र-छात्राओं के लिए 10वीं और 12वीं का परीक्षा शुल्क बढ़ाए जाने के फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह करती है. विद्या..

लघु उद्योगों के लिए अनुकूल वातावरण बनाना आवश्यक – जितेन्द्र गुप्ता

नई दिल्ली. लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र गुप्ता ने दिल्ली में आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि लघु उद्योग भारती 16, 17 एवं 18 अगस्त 2019 को नागपुर में अपनी स्थापना का रजत जयंती समारोह आयोजित करने जा रही है. तीन दिवसीय समारोह में लघु उद्य..

बदायूं में हरिद्वार से जल लेकर लौट रहे कांवड़ियों पर पथराव

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में सोमवार को हरिद्वार से जल लेकर लौट रहे कांवड़ियों की ट्रैक्टर ट्रॉली पर असामाजिक तत्वों ने पथराव किया, जिसके बाद क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण हो गई है. पथराव के दौरान कई कांवड़िये बुरी तरह से घायल हो गए हैं. ..

कांवड़ियों को मंदिर में जल चढ़ाने से रोका, विवाद बढ़ने पर किया पथराव

चार दरवाजा लक्ष्मीनारायण पुरी के पास स्थित शिव मंदिर में कांवड़ ला रहे श्रद्धालुओं पर मुस्लिम समाज के लोगों ने पथराव किया और कांवड़ियों को पीटा. इन असामाजिक तत्वों ने कांवड़ तोड़ दी तथा पवित्र जल गिरा दिया. कांवड़ में उपयोग होने वाले डंडे से कांवड़ियों ..

एलओसी की तरफ बढ़ रही है पाकिस्तानी सेना

  भारत सरकार द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के फैसले के बाद से पाकिस्तान लगातार भारत के साथ टकराव की स्थिति बना रहा है. भारत यह स्पष्ट कर चूका है कि जम्मू एवं कश्मीर पूर्णतः भारत का आन्तरिक मामला है और वह अपने निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र..

टेरर फंडिंग मामले में पूर्व विधायक इंजीनियर राशिद गिरफ्तार, एनआईए ने किया गिरफ्तार

शुक्रवार की रात नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआईए) ने श्रीनगर से पूर्व विधायक इंजीनियर राशिद को टेरर फंडिंग के मामले में गिरफ्तार किया है. टेरर फंडिंग मामले में पहली राजनीतिक गिरफ्तारी है, इससे पहले टेरिर फंडिंग मामले में बिजनेस मैन जहूर अमहद वताली, शब्ब..

प्रभावी होगा सर्वोच्च न्यायालय का आदेश – महबूबा और उमर अब्दुल्ला को खाली करने होंगे आलीशान सरकारी बंगले

जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 व 35ए हटने के बाद पूर्व मुख्यमंत्रियों को अपना सरकारी बंगला भी खाली करना पड़ सकता है. सर्वोच्च न्यायालय के एक आदेश के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करना पड़ेगा. अब तक आर्टिकल 370 की आड़ में दोनों नेता सरकार..

प्रतापी राजा कृष्णदेव राय

प्रतापी राजा कृष्णदेव राय एक के बाद एक लगातार हमले कर विदेशी मुस्लिमों ने भारत के उत्तर में अपनी जड़ंे जमा ली थीं। अलाउद्दीन खिलजी ने मलिक काफूर को एक बड़ी सेना देकर दक्षिण भारत जीतने के लिए भेजा। 1306 से 1315 ई. तक इसने दक्षिण म..

शीर्ष अदालत ने कहा-क्यूँ नहीं पूछते क्या जीसस बेथलेहम में पैदा हुए थे या नहीं?

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई के दुसरे दिन बुधवार को रामलला विराजमान की तरफ से वरिष्ट वकील के परासरन ने जिरह शुरू की. परासरन ने कहा, भगवान राम के समय में लिखी गयी वाल्मीकि रामायण में उनका जन्म अयोध्या में बताया गया है. जन्म का वास्तवि..

ध्येय समर्पित व्यक्तित्व के रूप में सुषमा जी की स्मृति सदा रहेगी

अत्यंत अकल्पनीय, अविश्वसनीय दुःखद समाचार है श्रीमती सुषमा स्वराज जी का असामयिक निधन। यह अत्यंत वेदनादायक है। लगभग 45 वर्षों का उनका सामाजिक, राजनैतिक जीवन विविध दृष्टि से आदर्शवत और अनुकरणीय रहा है। एक आदर्श कार्यकर्ता, कुशल नेत्री, सक्षम और प्रभावी म..

नेता विपक्ष का लोकसभा में बयान – “यूएन की देखरेख में है कश्मीर, ये भारत का अंदरूनी मुद्दा नहीं”

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का लोस में देशविरोधी बयान, कांग्रेस ने नहीं की स्थिति स्पष्ट   जम्मू कश्मीर पाकिस्तान के साथ झगड़े में क्यों फंसा रहा, क्यों 70 साल से समस्या बदस्तूर चली आ रही है. कांग्रेस सरकारें समस्या का समाधान क्यों नहीं कर पाई...

पानीबाबा : राजेन्द्र सिंह

पानीबाबा  : राजेन्द्र सिंह   इन दिनों विश्व पानी की समस्या से जूझ रहा है। लोग अपनी आवश्यकता से बहुत अधिक पानी प्रयोग कर रहे हैं। अत्यधिक भौतिकता के कारण पर्यावरण को बहुत हानि हो रही है। हिमनद सिकुड़ रहे हैं और गंगा-यमुना जैसी सदानीरा नदिय..

ओजस्वी कवि डा. शिवमंगल सिंह ‘सुमन’

ओजस्वी कवि डा. शिवमंगल सिंह ‘सुमन’इन दिनों कविता के नाम पर प्रायः चुटकुले और फूहड़ता को ही मंचों पर अधिक स्थान मिल रहा है। यद्यपि श्रेष्ठ काव्य के श्रोताओं की कमी नहीं है; पर फिल्मों और दूरदर्शन के स्तरहीन कार्यक्रमों ने काव्य जैसी दैवी विधा क..

अनुच्छेद 370 पर सरकार के फैसले से देश भर में जश्न, कांग्रेस ने किया विरोध

केंद्र सरकार ने राज्यसभा में जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को हटाने का ऐलान किया। यह अनुच्‍छेद जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देती है। सरकार के ऐलान के अनुसार जम्मू-कश्मीर को दो हिस्सों में बांट दिया गया है। इसमें जम्मू-कश्मीर एक केंद्र श..

नूंह में कांवड़ चढ़ाने जा रही लड़कियों से छेड़छाड़, विरोध करने पर की मारपीट

एक आरोपी इसराइल गिरफ्तार, सात अभी गिरफ्त से बाहर मंगलवार को हरियाणा के नूंह में भूतेश्वर मंदिर में शिवरात्रि के अवसर पर कांवड़ चढ़ाने के दौरान मुस्लिम समुदाय के युवकों द्वारा लड़कियों से छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया है. लड़कियों के परिजनों ने इनकी इ..

मुजफ्फरपुर में मस्जिद के पास 500 से अधिक महिला कांवड़ियों पर पथराव, क्षेत्र में तनाव

सांकेतिक चित्र मुजफ्फरपुर. मुजफ्फपुर के बरुराज क्षेत्र में सावन के दूसरे सोमवार को असामाजिक तत्वों ने महिला कांवड़ियों पर पथराव किया. बचाव करने पहुंची पुलिस के साथ भी धक्का मुक्की व दुर्व्यवहार किया गया. मुजफ्फरपुर पश्चिम के एसडीएम अनिल कुमार दा..

मामूली विवाद में फिरोज ने साथियों के साथ मिलकर की हितेश की हत्या

मुस्लिम समुदाय का किसी भी व्यक्ति पर हुए अपराधिक घटनाओं को मजहबी रंग देने वाले बुद्धिजीवी हिन्दुओं की हत्या पर मौन हो जाते हैं। ऐसा ही एक मामला महाराष्ट्र के पुणे में देखने को मिला जहाँ मामूली विवाद पर फिरोज खान ने अपने 6 साथियों के साथ मिलकर पहले हितेश..

बरेली में डर के साए में जी रहे अल्पसंख्यक हिन्दू परिवार, पलायन की दी चेतावनी

उत्तर प्रदेश के बरेली के मिलक पिछौड़ा गांव में अल्पसंख्यक हिन्दू समुदाय के लोग पलायन और धर्मांतरण को मजबूर हैं. बरेली के मिलक पिछौड़ा गांव में हिन्दू अल्पसंख्यक और मुस्लिम बहुसंख्यक हैं. गांव के हिन्दू समुदाय के अनुसार मुस्लिम उन्हें पूजा-पाठ नहीं करने ..

उमर अब्दुल्ला की राजनीति को आतंक का सहारा

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला आतंकियों का समर्थन करते नजर आए, साथ ही आतंकियों के सहारे अपनी राजनीतिक नैय्या पार लगाने के प्रयास में हैं. वीरवार, 25 जुलाई को श्रीनगर में नेशनल कांफ्रेंस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पार्टी के वाइस प्..

पश्चिम बंगाल – ‘ममता बनर्जी जिंदाबाद’ का नारा न लगाने पर कॉलेज में प्रोफेसर को पीटा

      पश्चिम बंगाल के एक कॉलेज में तृणमूल छात्र परिषद (ममता बनर्जी की पार्टी का छात्र विंग) के कार्यकर्ताओं ने प्रोफेसर को केवल इसलिए पीट दिया क्योंकि उन्होंने ममता बनर्जी जिंदाबाद का नारा नहीं लगाया. घटना का वीडियो सोशल मीडि..

प्रताप सिंह बारहठ का बलिदान

  प्रताप सिंह बारहठ का बलिदानएक पुलिस अधिकारी और कुछ सिपाही उत्तर प्रदेश की बरेली जेल में हथकडि़यों और बेडि़यों से जकड़े एक तेजस्वी युवक को समझा रहे थे, ‘‘कुँअर साहब, हमने आपको बहुत समय दे दिया है। अच्छा है कि अब आप अपने क्रान्तिक..

निष्ठावान कार्यकर्ता : ओंकार भावे

निष्ठावान कार्यकर्ता   : ओंकार भावे विश्व हिन्दू परिषद का काम यों तो 1964 में प्रारम्भ हुआ; पर उसके प्रभाव में उल्लेखनीय वृद्धि 1984 में प्रारम्भ हुए श्रीराम जन्मभूमि मंदिर आंदोलन से हुुई। इस दौरान जिन्होंने हर संघर्ष..

अमर बलिदानी : श्रीदेव सुमन

अमर बलिदानी  : श्रीदेव सुमन 1947 से पूर्व भारत में राजे-रजवाड़ों का बोलबाला था। कई जगह जनता को अंग्रेजों के साथ उन राजाओं के अत्याचार भी सहने पड़ते थे। श्रीदेव ‘सुमन’ की जन्मभूमि उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल में भी यही स..

हिज्बुल मुजाहिदीन और अलगाववादियों के संपर्क में थे गौतम नवलखा – पुणे पुलिस

पुणे पुलिस ने बॉम्बे हाईकोर्ट में तथाकथित सामाजिक कार्यकर्ता को लेकर बड़ा खुलासा किया है. पुणे पुलिस द्वारा न्यायालय में प्रदत्त जानकारी के अनुसार जांच में पता चला है कि गौतम नवलखा आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन और कश्मीरी अलगाववादी नेताओं के साथ निरंतर ..

औरंगाबाद में जबरन जय श्री राम का नारा लगवाने की घटनाएं निकलीं झूठी

  राजनीतिक लाभ के लिये शांति भंग करने का षड्यंत्र नाकाम औरंगाबाद. औरंगाबाद में तीन दिन में मुस्लिम युवकों के साथ मारपीट करने व जबरन जय श्री राम बुलवाने की दो समाचार आए. रविवार रात को आजाद चौक में मुस्लिम भीड़ ने मार्च निकाला व नारे लगाए. पुलिस ने..

रा. से. समिति की बैठक में पारित प्रस्ताव – जनसंख्या असंतुलन भारत के लिए विकट संकट

गत 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस पर देश के कई चिंतकों ने भारत की बढ़ती हुई जनसंख्या पर चिंता व्यक्त की. राष्ट्र सेविका समिति का यह मत है कि बढ़ती हुई जनसंख्या के विभिन्न पक्षों पर विचार करते हुए अधिकांश चिंतकों ने हिन्दू जनसंख्या के बिगड़ते हुए संतुलन के क..

जबरन जय श्रीराम नारा लगाने की घटनाएँ साबित हुयी मनघडंत

राजनीतिक कारणों से शांती भंग करने का षडयंत्र नाकाम  औरंगाबाद : औरंगाबाद में तीन दिन में दो बार जबरन जय श्रीराम का नारा लगवाने के लिए मुस्लिम युवकों को मारपीट किए जाने की खबरे आयी। कल इतवार को देर रात ऐसा ही वाकया आजाद चौक में होने की खबर आने पर मु..

संस्कार भारती ने किया नटराज पूजन एवं कला गुरु सम्मान कार्यक्रम का आयोजन

गुरूपूर्णिमा उत्सव को “संस्कार भारती”” कला एवं साहित्य की अखिल भारतीय संस्था प्रतिवर्ष नटराज पूजन के रूप में आयोजित करती है। चूंकि नटराज को नृत्य-सृष्टि, स्थिति, संहार, तिरोभाव और अनुग्रह इन पांच क्रियाओं का द्योतक है। चौदह विद्याऔं और..