समाचार

सबरीमाला जाने के रास्ते से CPI (M) की दो महिला कार्यकर्ता को रोका।

विसंके - सबरीमाला जाने वाले रास्ते में पुलिसकर्मियों द्वारा सीपीआई (एम) की दो महिला कार्यकर्ताओं को बुधवार तड़के (16 जनवरी) सुबह सबरीमाला के रास्ते में रोक दिया गया। महिलाओं ने अपनी पहचान छुपाने के लिए अपने चेहरे ढंक रखे थे। जनम टीवी की रिपोर्ट के अनुसा..

सेवा इंटरनेशनल ने की श्रीलंका के बाढ़ पीडितों की सहायता

(विसंके)- दिसंबर के आखिरी सप्ताह में, उत्तरी प्रांत श्रीलंका के दो जिले मुल्लातिवु और किलिनोची बारिश और बाढ़ से बहुत प्रभावित थे।   लगभग 50,000 लोग विस्थापित हुए। सेवा इंटरनेशनल नॉर्दर्न प्रोविंस चैप्टर ने कुछ राहत कार्यों के लिए योजना बनाई।..

सबरीमाला मंदिर के परंपरा के लिए अपनी जान जोखिम में डालने वाले ईसाइ युवक को मिला नया घर ।

(वि.सं.के. )- पिछले साल अगस्त में, जब सबरीमाला मंदिर के सभी मार्ग जलमग्न हो गए थे और पम्पा नदी बाढ़ के हालत में थी, तो आशंका थी कि निर्पुरीहारी समारोह नहीं होगा। इस संदर्भ में, दो ईसाई युवकों बीनू और जोबी जोस, दोनों जेसीबी चालकों ने समारोह के लिए मंदिर ..

चार धाम परियोजना को सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी ।

  नई दिल्ली- ‘चार धाम’ परियोजना को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिल गई। इस परियोजना का उद्देश्य यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ, और बद्रीनाथ की सभी मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करना है। शीर्ष अदालत ने चल रहे निर्माण कार्य पर रोक ..

कुंभ 2019 - आज होगा पहला शाही स्नान

कुंभ मेला ,2019  – इस वर्ष कुंभ की शुरुआत प्रयागराज में 15 जनवरी, 2019 की सुबह होने वाली है। प्रयाग कुंभ का पहला स्नान पर्व (शाही स्नान) उसी दिन आयोजित किया जाएगा। । इस अवसर पर अखाड़ों का पहला शाही स्नान शाही स्नान होगा .शांतिपूर्ण स्नान के ल..

कनाडा ने माना – खालिस्तानी आतंकी हैं

सांकेतिक छवि (वि.सं.के. नई दिल्ली) लगता है, आतंकवाद को लेकर कनाडा की नीति में बदलाव आ रहा है. वहां की सरकार ने पहली बार खालिस्तानियों को आतंकवादी माना है. वर्ष 2018 के लिए आई ‘पब्लिक रिपोर्ट’ में देश को खालिस्तानी आतंकवाद से खतरा बताया गया ..

कुंभ 2019 - अपनी भव्य 'पेशवाई' लेकर संगम पहुंचे अखाड़े

प्रयागराज (इलाहाबाद). आस्था- विश्वास, परंपराओं के संगम कुंभ मेले के लिए प्रयागराज इन दिनों आह्लादित और आनंदित है। बुधवार सुबह निरंजनी अखाड़े की पेशवाई परंपरागत तरीके से निकाली गई। हाथी, घोड़े और ऊंट पर सवार होकर नागा संन्यासी चल रहे थे। पेशवाई के दौरान कई..

किश्तवाड़ के शालीमार शिव मंदिर में तोड़फोड़, शिवलिंग और अन्य मूर्तियां खंडित

नई दिल्ली.(वि.सं.के.) कश्मीर घाटी के मंदिरों में तोड़फोड़ की घटनाएं कोई नई बात नहीं है. 90 के दशक और उसके बाद से ही घाटी में हिन्दू मंदिरों को तोड़ा गया है. लेकिन जम्मू क्षेत्र में ऐसी घटनाओं को बढ़ने नहीं दिया गया. लेकिन पिछले कुछ दिनों से किश्तवाड़ जैसे शा..

कुम्भ में लोगों की सुविधा के लिए JIO लेकर आ रहा है ' कुम्भ Jio phone '

प्रयागराज में इस वर्ष आयोजित हो रहे कुम्भ में श्रद्धालुओं के सुविधा के लिए जिओ लेकर आ रहा है एक नया फ़ोन। इस फ़ोन में उपलभ्ध सुविधाएं श्रद्धालुओं की जरुरत का पूरा ख्याल रखेगी। ..

पत्रलेखन के माध्यम से दें समाज में होने वाली घटनाओं पर प्रतिक्रिया - श्री तोमर

मामा माणिकचन्द वाजपेयी स्मृति न्यास द्वारा आयोजित पत्रलेखन एवं नागरिक पत्रकारिता प्रतियोगिता एवं सम्मान समारोह भोपाल(विसंके). पत्र लेखन बहुत ही महत्वपूर्ण विधा है। हमें इसकी शक्ति को पहचानना चाहिए। अनेक महत्वपूर्ण मौकों पर पत्र लेखकों द्वारा कई बड़े परिव..

जिहादियों से जुड़ा संगठन है पीएफआई

अनेक ऐसे आतंकवादी गुट हैं, जिनके तार दक्षिण भारत से जुड़ते हैं. 04 दिसंबर, 2018 को तब एक बार फिर से इसकी पुष्टि हुई, जब फ्रांस की पुलिस एक आतंकवादी को पकड़ने के लिए केरल पहुंची. उल्लेखनीय है कि नवंबर, 2015 में पेरिस में दो आतंकवादी हमले हुए थे, जिनमें 130 ..

हिंदुत्व को अब्राहमिक चश्मे से देखना- दिखाना, और पर्यटन एक्टिविज्म ने विशिष्ट परंपरा और आस्था को दाँव पर लगाया - प्रशांत बाजपेई

सबरीमला आस्था का मामला है लेकिन वामपंथी बुद्धिजीविता उसे सामाजिक न्याय का मामला बनाकर पेश कर रही है। और तीन तलाक, जो व्यक्तिगत-सामाजिक न्याय का ज्वलंत मुद्दा है, उसे आस्था का प्रश्न बताकर पाखंड को महिमामंडित किया जा रहा है|    क्या ये वास्..

राष्ट्रीय आकांक्षा है राम मंदिर निर्माण

भारत की सर्वोच्च अदालत ने स्पष्ट कहा है कि मस्जिद इस्लाम का अनिवार्य भाग नहीं है. नमाज़ के लिए मस्जिद अनिवार्य नहीं है. वह खुले मैदान में भी की जा सकती है. और सन 1528 में मुग़ल आक्रामक बाबर को अयोध्या में मस्जिद बनानी भी थी तो अन्य कहीं पर भी वह बन सकती ..

अखंड गंगा प्रवाह का आधुनिक रूप है संघ: श्री जे. नंदकुमार

भोपाल(विसंके). प्रज्ञा प्रवाह के अखिल भारतीय संयोजक श्री जे. नंदकुमार ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ अखंड गंगा प्रवाह का आधुनिक रूप है। संघ को लेकर कई परिभाषायें प्रचलित है। यह भारत का मूल स्वरूप है जो संघ के रूप में हमारे सामने है। संघ को उसके स्वयंस..

पूरे भारत को पाकिस्तान बनने से बचाया था संघ ने : जे. नंद कुमार जी

'कृतिरूप संघ दर्शन पुस्तक माला का विमोचन  भोपाल(विसंके).  पूरे भारत को पाकिस्तान बनने से बचाने में यदि किसी संगठन की बड़ी भूमिका थी तो वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ है। संघ के स्वयंसेवकों के समर्पण, सतर्कता और सक्रियता के कारण ही मुस्लिम लीग पूरे ..

मौजूदा शिक्षा प्रणाली केवल सूचना का माध्यम बन कर रह गई है – भय्याजी जोशी

नागपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश (भय्याजी) जोशी ने कहा कि मौजूदा समय में भारतीय शिक्षा प्रणाली और विद्यार्थी दोनों एक परंपरागत ढांचे में बंध कर आगे बढ़ रहे हैं. इससे शिक्षा का असली उद्देश्य पूर्ण नहीं हो रहा है. इसलिए शिक्षा प..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह जी का वक्तव्य

हमें आज का प्रधानमंत्री जी का वक्तव्य मंदिर निर्माण की दिशा में सकारात्मक कदम लगता है. प्रधानमंत्री ने अयोध्या में श्रीराम के भव्य मंदिर बनाने के संकल्प का अपने साक्षात्कार में पुनः स्मरण करना यह भाजपा के पालमपुर अधिवेशन (1989) में पारित प्रस्ताव के अनुरू..

सिक्ख विरोधी दंगों में दोषी करार सज्जन कुमार ने आत्म समर्पण किया

दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा 1984 सिक्ख विरोधी दंगों में दोषी ठहराए जाने के बाद सज्जन कुमार ने दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट में सरेंडर कर दिया. उन्हें दिल्ली के मंडोली जेल लाया गया है. इससे पहले पूर्व विधायक कृष्ण खोखर और महेन्द्र यादव ने भी सोमवार को आत्मस..

विश्व कल्याण का मार्ग भारत से होकर ही निकलेगा – भय्याजी जोशी

  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश (भय्याजी) जोशी ने कहा कि देश के विकास में आज सबसे बड़ी बाधा हीनता का भाव है. लोग दूसरे देशों या संस्कृति से खुद को हीन समझने लगे हैं. भारत को जापान, चीन अमेरिका जैसे दूसरे देशों का अनुकरण करने के बजाय ..

भारत का समाज नैतिक मूल्यों पर चलने वाला है – सुरेश भय्याजी जोशी

राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच द्वारा आयोजित संगोष्ठी ‘मंथन’ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश (भय्याजी) जोशी ने कहा कि सेना को सीमान्त क्षेत्र के नागरिकों का सहयोग सीमा की सुरक्षा के लिए आवश्यक है. सीमावर्ती क्षेत्र में रहने वाले ग..

6 दिवसीय कटनी पुस्तक मेला एवं साहित्य महोत्सव का हुआ समापन

भोपाल(विसंके). "लोक भाषा में जिंदा रहेंगी तो साहित्य जिंदा रहेगा उस के विकास के लिए उनका अलग से संकलन होना आवश्यक है पुस्तक मेला बहुत ही बड़ा आकर्षण का केंद्र है आज इस योग में साहित्य सृजन बहुत हो रहा है काव्य गोष्ठी एवं कवि सम्मेलन इनकी  संख्या भी घ..

छात्र-छात्राओं की मनमोहक प्रतुतियों के साथ शारदा विहार में वार्षिक उत्सव संपन्न

भोपाल(विसंके). शारदा विहार में आज हर साल की भांति इस वर्ष भी वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के भैया-वहिन ने रंगारंग प्रस्तियां पेश की। इस मौके पर विद्यालय के पूर्व छात्र-छात्राओं के अभिभावक भी इसमें सम्मिलित हुए। कार्यक्रम का संचालन शारद..

अनुदेशकों हेतु एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम सम्पन्न

भोपाल(विसंके). दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा संचालित एवं कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित जन शिक्षण संस्थान चित्रकूट द्वारा अनुदेशकों हेतु एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में राजेष कुम..

आज की युवा पीढ़ी को हमारी प्राचीन और सृमद्ध संस्कृति का वास्तविक ज्ञान होना आवश्यक है – विजय मनोहर तिवारी

भोपाल(विसंके). म.प्र. शासन के लोक सूचना आयुक्त श्री विजय मनोहर तिवारी जी ने भारतीय होने का अर्थ विषय पर अपने विचार मुख्य वक्ता की आसन्दी से व्यक्त किये | आपने कहा कि मैंने 8 बार पूरे भारत का भ्रमण किया है, भारतीय होने का अर्थ वास्तव में भारत के लोगों में..

भारत भारती में प्रारम्भ हुआ त्रिदिवसीय प्रान्तीय अनुभूति शिविर

विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान द्वारा चलाये जा रहे सरस्वती शिशु मन्दिरों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ सामाजिक सरोकार से भी जोड़ा जाता है । महानगरीय जीवन शैली में रह रहे छात्रों को ग्राम्य व जनजाति जीवन शैली की अनुभूति कराने तथा स..

पहली बार कुम्भ में पूरी तरह विशुद्ध गंगा जल होगा प्रवाहित – योगी आदित्यनाथयुवा कुम्भ – 2018

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी देश का सबसे युवा प्रदेश है. यहां के युवाओं के बारे में केन्द्र सरकार ने चार साल में और प्रदेश सरकार ने डेढ़ साल में जो कार्यक्रम चलाए, उससे उनको आगे बढ़ने का मंच मिला है. डेढ़ साल में एक लाख से अधिक युवाओं को नौकरियां दिलाई गई हैं...

अर्बन नक्सल नेटवर्क – भारत सरकार में कार्यरत अफसर अर्बन नक्सल का हिस्सा था

राजनांदगांव. अर्बन नक्सल नेटवर्क की एक अहम कड़ी छत्तीसगढ़ पुलिस के हाथ लगी है. नक्सलियों के अर्बन नेटवर्क को संचालित करने वाले एक शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आश्चर्यजनक है कि पुलिस के हत्थे चढ़ा नक्सल सहयोगी भारत सरकार के एक विभाग में शीर्ष पद..

नसीरुद्दीन शाह की संवेदना सलेक्टिव क्यों? किसके इशारे पर दिया यह बयान? – विहिप

नई दिल्ली. विश्व हिन्दू परिषद् का कहना है कि पैसे लेकर अभिनय करना नसीरुद्दीन शाह का पेशा है. बुलंदशहर की घटना पर दिया गया उनका बयान भी इसी प्रकार प्रायोजित लगता है. विहिप के संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेन्द्र जैन ने कहा कि अब सबको स्पष्ट हो गया है कि पिछले च..

राष्ट्रीय साहित्य पुस्तक मेले में बाल साहित्य महोत्सव का समापन हुआ

भोपाल(विसंके). "कंप्यूटर बच्चों के लिए किसी कार्य को करने का साधन हो सकता है किंतु अनिवार्यता नहीं हम सभी को कंप्यूटर से अपनी गुणवत्ता को बढ़ाना है लेकिन यह ध्यान रहे कि किसी भी प्रकार से उसके अधीन नहीं होना है क्योंकि हमारी संस्कृति हमारी पहचान आधुनिकता ..

जो साहित्यकार होते हैं वह संवेदनशील होते हैं : कटनी पुस्तक मेला

भोपाल(विसंके). "जो साहित्यकार होता है और जो सर्जन कार होते हैं वह संवेदनशील होते हैं उनके मन में मानव कल्याण की भावना होती है पुस्तक मेला में पधारे मुख्य अतिथि  विपिन बिहारी  व्यवहार ने अपने उद्गार में कहा साथ ही उन्होंने कहा की मैं अपने आप को ग..

उच्च न्यायालय ने खारिज की अयोध्या में विवादित स्थल पर नमाज की याचिका

नई दिल्ली. इलाहाबाद (प्रयागराज) उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने अयोध्या में विवादित स्थल पर नमाज पढ़ने की अनुमति मांगने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. उच्च न्यायालय ने याचिकाकर्ता पर पांच लाख रु. का जुर्माना भी लगाया है. उच्च न्यायालय ने कहा कि याचिका &l..

महाराजा छत्रसाल का आत्मवत व्यवहार व दर्शन समाज के लिये प्रेरणा – डॉ. पवन तिवारी

नई दिल्ली. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय दिल्ली में आयोजित समरसता के अग्रदूत महाराजा छत्रसाल विषय पर आयोजित संगोष्ठी में विद्या भारती महाकौशल प्रांत के संगठन मंत्री डॉ. पवन तिवारी ने कहा कि बुंदेलखंड केसरी महाराजा छत्रसाल ने बुन्देलखण्ड राज्य में..

1984 में हुए सिक्ख कत्लेआम का पूरा सच देश के सामने लाया जाए – स. बृभूषण सिंह बेदी

जालंधर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा 1984 के सिक्खों के नरसंहार मामले में दोषी सज्जन कुमार को उम्रकैद व दो अन्यों को दस-दस साल के कारावास की सजा का स्वागत करते हुए इसे पीडि़त समाज के जख्मों पर मरहम की संज्ञा दी और पूरे ..

समस्या का धैर्य से सामना करना गीता की पहली सीख है – मोहन भागवत जी

पुणे (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि समस्या सामने आने पर पीठ नहीं दिखाना, यह भगवद्गगीता की पहली सीख है. गीता को जन-जन तक पहुंचाना होगा. अगर भगवद गीता घर-घर तक पहुंचे और उसका सच्चे अर्थों में आचरण हो तो भारत आज क..

पैरवी की फीस नहीं लेते एचएस फुल्का, कैबिनेट दर्जे का पद त्याग दिया था

नई दिल्ली. दिल्ली उच्च न्यायालय ने 1984 में सिक्खों के नरसंहार के मामले में कांग्रेस के पूर्व सांसद सज्जन कुमार को उम्रकैद की सजा सुनाई. न्यायालय के आदेशानुसार सज्जन कुमार को 31 दिसंबर तक आत्म समर्पण करना है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पंजाब के मुख्यमंत्..

कांग्रेस के पूर्व सांसद सज्जन कुमार को 1984 के सिक्ख नरसंहार में उम्रकैद

नई दिल्ली. सिक्ख विरोधी दंगों के मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय ने निचली अदालत के फैसले को पलटते हुए कांग्रेस नेता व पूर्व सांसद सज्जन कुमार को उम्रकैद की सजा सुनाई. न्यायालय ने तल्ख टिप्पणी करते हुए अपने फैसले में कहा कि 1947 के विभाजन में देश को दंश झेल..

सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय मनाया गया ढाका विजय दिवस

सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में ढाका विजय दिवस के अवसर पर एक वृहद कार्यक्रम का आयोजन किया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री सतीश जी शर्मा भूतपूर्व सैनिक एवं अध्यक्ष श्री राजेश जी शर्मा प्रान्तीय शारीरिक प्रमुख विद्याभारती मध्यभारत प्रान्त रहे । कार्य..

समाज तक अपनी बात पहुँचाने का माध्यम है प्रचार प्रसार - श्री अवनीश भटनागर

भोपाल(विसंके). हमें किसी भी कार्य करने के लिए उसमें उतरना पड़ता है, हम अच्छा कार्य करें उसकी सुगंध समाज में फैले। गुरुजी के अनुसार मेरा स्वयं सेवक ही मेरा प्रचार है। जो लोग समाज के बारे में सोचने की विचार धारा रखते हैं जिनकी समाज सुनता है, उनकी मानता है। उ..

मेघालय हाईकोर्ट की टिप्पणी – भारत को हिन्दू राष्ट्र घोषित होना चाहिए था, लेकिन यह धर्मनिरपेक्ष रहा

नई दिल्ली. मेघालय हाईकोर्ट ने अपने एक फैसले में हिन्दुस्तान के इतिहास और विभाजन तथा उस दौरान सिखों, हिन्दुओं आदि पर हुए अत्याचारों का हवाला देते हुए कहा कि पाकिस्तान ने स्वयं को इस्लामिक देश घोषित किया, जबकि भारत का बंटवारा धर्म के आधार पर हुआ था, उस..

पीएफआई के सत्य सारणी केंद्र कन्वर्जन के अड्डे

‘सत्य सारणी’ पर आगे बढ़ने से पहले पी.एफ.आई. के बारे में एक तथ्य. पी.एफ.आई. ने तमिलनाडु के थेनी और आवाडी में कई केंद्र स्थापित किए हैं. उसका कहना है कि इन केंद्रों के जरिए मजहब का प्रचार किया जाता है, जबकि पुलिस का आरोप है कि ये केंद्र मूल रूप..

सामाजिक स्थिरता के लिये खाद्य आत्मनिर्भरशीलता आवश्यक है - डॉ. त्रिलोचन महापात्रा

भोपाल(विसंके). विकास की प्रक्रिया मूल से शिखर की ओर बढ़ा करती है, राष्ट्र जीवन का मूल ग्रामीण अंचल है, वहीं से देश और समाज के विकास की गंगा बढे़ यह चिन्तन था राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का। प्रकृति ने भारत को स्वयं पूर्ण बनाया है, कश्मीर से कन्याकुमारी तथा म..

जयंती विशेष : बालासाहब देवरस समरसता के मंत्रदाता

यदि छुआछूत पाप नहीं है, तो दुनिया में कुछ भी पाप नहीं है।'' राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तृतीय सरसंघचालक श्री बालासाहब देवरस के ये शब्द रूढि़ग्रस्त मन पर तगड़ी चोट करते हैं। झकझोरते हैं। ये शब्द आज भी मशाल बने हुए है। बालासाहब व्यावहारिकता के कठोर धरातल पर ..

समस्या घुसपैठ और घुसपैठिये की - रमेश शर्मा

भोपाल(विसंके). भारत में जितनी समस्या विदेशी नागरिकों और घुसपैठ की है उससे ज्यादा भयावह स्थिति इन दोनों की मानसिकता से है। विदेशी नागरिकों का चोरी से अथवा दादागिरी से घुसकर भारत में बसने की समस्या बहुत पुरानी है। सैकड़ों साल पुरानी। यदि हम शकों, हूणों, कुश..

आखिर किस गलती की सजा भुगत रहे हैं जम्मू-कश्मीर के वाल्मिीकि

इसे भारतीय लोकतंत्र की विडंबना ही कहा जाएगा कि एक ओर तो पूरा भारत बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर उन्हें श्रद्धा और आदर के साथ याद करके वंचित समाज के प्रति न्याय करने के अपने संकल्प को दोहराता है. लेकिन दूसरी ओर इसी लोकतंत्र के एक राज्..

दो दिवसीय कृषि उद्यमी मिलन कार्यक्रम सम्पन्न

भोपाल(विसंके). दो दिवसीय कृषि उधमी मिलन कार्यक्रम का समापन संस्थान के उद्यमिता विद्यापीठ लोहिया सभागार में सम्पन्न हुआ। जिसमें भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के महानिदेशक डा. त्रिलोचन महापात्रा एवं दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन एवं डा...

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश भय्याजी जोशी का उद्बोधन

नई दिल्ली. यहां पर उपस्थित संतों की विशाल धर्मसभा के दर्शन करके हम सब धन्य हैं. हम सब के अन्तःकरण की भावनाओं को पूज्य संतों ने शब्द रूप दिया है. यह लड़ाई, यह संघर्ष तीन शतकों से इस देश ने देखा है. समय-समय पर राम भक्तों ने अपनी जागृति का परिचय सारे विश्व को..

सारे भेदों को भुलाकर संगठित रहेंगे तो ही शक्तिशाली बनेंगे – भय्याजी जोशी

आगरा (विसंकें). आगरा कॉलेज के खेल मैदान में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आगरा के चयनित स्वयंसेवकों का एकत्रीकरण हुआ. प्रत्येक शाखा से 10 स्वयंसेवक सूचीबद्ध किए गए थे. कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश भय्याजी जोशी का मार्गदर्शन स्वयंसेव..

केंद्र सरकार कानून बनाकर मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करे – दत्तात्रेय होसबले

मुंबई (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले जी ने कहा कि इलाहाबाद कोर्ट के निर्णय से स्पष्ट हो चुका है कि रामजन्मभूमि पर जहां विवादित ढांचा खड़ा किया गया था, उस जगह उत्खनन में राम मंदिर के पुरातात्त्विक अवशेष अर्थात् सबूत प..

संघ की ‘शाखा’ संस्कार देने वाला विद्यापीठ – सुनील कुलकर्णी

गोरखपुर (विसंकें). महाराणा प्रताप इण्टर कॉलेज परिसर गोलघर, गोरखपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गोरखपुर महानगर के स्वयंसेवक समागम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय शारीरिक शिक्षण प्रमुख सुनील कुलकर्णी जी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसे..

संयुक्त राष्ट्र संघ संस्था यूनेस्को ने भारत में होने वाले कुंभ मेले को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर का दर्जा दिया

संयुक्त राष्ट्र संघ संस्था यूनेस्को ने भारत में होने वाले कुंभ मेले को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर का दर्जा दिया है. दक्षिण कोरिया के जेजू में 4-9 दिसंबर तक हुए 12वें सत्र में कुंभ मेले को यूनेस्को प्रतिनिधि सूची में शामिल किया गया है. योग के बाद ..

राम जन्मभूमि का दिव्य स्थान बदला नहीं जा सकता – आलोक कुमार

नई दिल्ली (इंविसंकें). श्रीराम जन्मभूमि राष्ट्रीय धरोहर की पुनर्स्थापना विषय पर आयोजित सेमिनार में विश्व हिन्दू परिषद् के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार जी ने कहा कि देश की आज़ादी के समय कांग्रेस ने जिस प्रकार इंडिया गेट से जार्ज पंचम की प्रति..

नवीनीकृत स्मृतिशिल्प का लोकार्पण

राष्ट्र सेविका समिति की संस्थापक प्रमुख संचालिका वं. मौसीजी केळकर के 40वें स्मृति दिवस के अवसर पर नवीनीकृत स्मृतिशिल्प का लोकार्पण समारोह श्रीशक्तिपीठ रामनगर नागपुर में संपन्न हुआ. श्रीमती सुषमा स्वराज, केंद्रीय विदेश मंत्री, भारत सरकार के करकमलों द्वारा..

शबरीमला मंदिर में महिलाओं के साथ भेदभाव नहीं होता – जे. नंदकुमार

नई दिल्ली (इंविसंकें). शबरीमाला मंदिर में युवतियों के प्रवेश को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की आड़ में केरल सरकार अय्यप्पा भक्तों पर अत्याचार कर रही है. उनके धार्मिक और मानवाधिकारों का हनन कर रही है. केरल सरकार इस बात पर तुली हुई है कि किसी भी तरह अय्..

अयोध्या की धर्म सभा में बोले संत हर सूरत में बनना चाहिए राम मंदिर

अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिये रविवार को विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने धर्मसभा का आयोजन किया. जिन लोगों को यह भ्रम हो गया था कि राम जन्म भूमि का मुद्दा ठंडा पड़ चुका है और अब नई पीढ़ी को राम जन्म भूमि के मुद्दे में कोई दिलचस्पी नहीं है उनका भ्र..

महारानी लक्ष्मीबाई जयंती – देश के लिए दौड़ीं युवतियां

नई दिल्ली (इंविसंकें). कनॉट प्लेस का सेंट्रल पार्क ‘खूब लड़ी मर्दानी वह तो झांसी वाली रानी थी, बुंदेले हरबोलों के मुंह हमने सुनी कहानी थी’ के नारों से गूंज उठा. युवतियां और महिलाएं उत्साह, देशभक्ति और उमंग से भरपूर होकर यह नारे लगा रहीं थीं. सभ..

अब देश के हिन्दुओं को राम मंदिर के लिए लड़ना नहीं अड़ना है – डॉ. मोहन भागवत जी

नागपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि पाठशालाओं में “justice delayed is justice denied” ऐसा वाक्य पढ़ाया जाता है. जिसका अर्थ होता है कि, “न्याय में विलंब अन्याय है”. लेकिन..

श्री गुरु नानक देव जी महाराज का 550वां प्रकाश वर्ष

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह जी का वक्तव्य हम सभी के लिए परम् सौभाग्य, आनंद व शुभ अवसर का विषय है कि श्री गुरु नानक देव जी महाराज का 550वां प्रकाश वर्ष, जो इस कार्तिक पूर्ण मास को प्रारंभ हो रहा है, हमारे जीवन में आया है। श्री गुरु जी महाराज ने ..

भारतीयता का मूल भाव

‘भविष्य का भारत’ – इस विषय पर हाल ही में हुई व्याख्यान माला में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन जी भागवत ने जब कहा कि “संघ जिस बंधुभाव को लेकर काम करता है, उस बंधुभाव का एक ही आधार है, विविधता में एकता. परम्परा से चलत..

कहते हैं महाभारत, धर्म की स्थापना के लिए हुई थी, तो आखिर ये धर्म की स्थापना होती कैसे है? – अनिमेष तिवारी

बस अधर्म को हटा दो, धर्म स्वतः ही प्रकट और स्थापित हो जाएगा; गंदगी हटा दो स्वच्छता स्वतः ही आ जाएगी। उसे कहीं से लाकर स्थापित नहीं करना है, वो तो हमेशा ही से वही थी।  लेकिन स्वच्छता भी तो भिन्न भिन्न होती है - भोजन की थाली और कमरे की स्वच्छता भिन्न..

शबरीमला को कश्मीर बनाने की साजिश – विश्व हिन्दू परिषद

नई दिल्ली. विश्व हिन्दू परिषद के संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेंद्र जैन जी ने कहा कि “जिस तरह कश्मीर को आदिलशाह ने हिन्दू विहीन बनाने की कोशिश की थी, ठीक उसी तरह केरल की विजयन सरकार सबरीमाला में अपने अत्याचारों के बल पर ऐसा वातावरण तैयार कर रही है. जिसस..

स्वस्थ भारत के निर्माण का प्रयास : भारत-भारती चिकित्सालय

भोपाल(विसंके). वनवासी क्षेत्र के लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हों और उन्हें समय पर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकें, इसके लिए बैतूल में विद्या भारती द्वारा ‘भारत-भारती चिकित्सालय’ का संचालन किया जाता है। 32 साल से चिकित्सालय को अपनी सेवाएं दे ..

कुंभ भारत की आध्यात्मिक शक्ति का केंद्र – साध्वी प्रीति प्रियंवदा

जयपुर में महावीर पब्लिक स्कूल के सभागार में युवा कार्यशाला का आयोजन हुआ. जिसमें राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों से कला, शिक्षा, खेल आदि विधाओं में नेतृत्व कर रहे 700 युवा सम्मिलित हुए. चयनित युवा नेतृत्व को 23 दिसंबर 2018 में लखनऊ में होने वाले युवा विचार म..

नक्सलियों के साथ दिग्विजय सिंह की कॉल का लिंक मिला – पुणे पुलिस

नई दिल्ली(विसंके). हिन्दू आतंकवाद का राग अलापने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह स्वयं फंसते नजर आ रहे हैं. भीमा कोरेगांव मामले की जांच में कांग्रेस के बड़े नेता दिग्विजय सिंह के तार नक्सलियों के साथ जुड़ते दिख रहे हैं. पुणे पुलिस भीमा कोरेगांव ..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अमृतसर हमले की निंदा की

आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हो पूरा राष्ट्र – स. बृजभूषण सिंह बेदी जालन्धर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अमृतसर में निरंकारी आश्रम पर हुए हमले की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए आतंकवाद के खिलाफ पूरे राष्ट्र से एकजुट होने की अपील की है. राष्ट्री..

निरंकारी भवन पर ग्रेनेड से हमला, तीन की मौत

अमृतसर. पंजाब पुलिस के मुताबिक अमृतसर के राजासांसी स्थित निरंकारी भवन में रविवार को ग्रेनेड से किए गए हमले में तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 20 जख्मी हुए. घटना रविवार सुबह 11 बजे की है. चश्मदीदों ने बताया कि बाइक सवार दो युवक निरंकारी भवन के पास पहुंचे ..

त्रिवेणी धाम के पूज्य संत नारायण दासजी महाराज का देवलोकगमन

त्रिवेणी धाम के महाराज पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित नारायण दास महाराज का शनिवार, 17 नबंवर को देवलोकगमन हो गया. 94 साल की उम्र में उनके निधन की खबर से क्षेत्र में शोक की लहर है. नारायण दास महाराज काफी दिन से अस्वस्थ चल रहे थे. उन्हें अस्पताल में भर्ती कर..

16 करोड़ हिन्दू श्रीराम मंदिर के लिए आन्दोलनरत रहे – विश्वि हिन्दू परिषद

मुंबई (विसंकें). विश्व हिन्दू परिषद के संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेंद्र जैन जी ने कहा कि “राममंदिर के लिये चल रहा संघर्ष तात्कालिक नहीं. सन् 1558 में बाबर ने राम मंदिर ध्वस्त किया, तब से यह संघर्ष चल रहा है. सोमनाथ, काशी विश्‍वनाथ मंदिर, मथुरा का ..

अयोध्या में चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग पर उमड़ा रामभक्तों का सैलाब

सुदूर स्थानों से आए लाखों श्रद्धालुओं ने अयोध्या में चौदह कोसी परिक्रमा की शुरुआत की। प्रशासन ने इस अवसर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। शहर के और बाहर से आने वाले बड़ी संख्या में साधु और श्रद्धालु परिक्रमा में भाग ले रहे हैं। 14 कोसी परिक्रमा पांच दिन..

जनजातीय समाज के अधिकारों के लिए वनवासी कल्याण आश्रम का मोर्चा

मुंबई (विसंकें). महाराष्ट्र के जनजातीय बंधुओं की लंबित मांगों के लिए तथा आदिवासी के रूप में बोगस पंजीकरण कराने वालों पर कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर वनवासी कल्याण आश्रम की ओर से गुरुवार, 15 नवंबर को मोर्चा निकाला गया. वनवासी कल्याण आश्रम हितरक्षा प्र..

कुंभ की परंपरा के वाहक बनेंगे युवा : शतरुद्र प्रताप सिंह

भोपाल(विसंके). किसी भी देश की शक्ति उसका युवा है। भारत ओजस्वी एवं यशस्वी युवाओं के लिए विश्व विख्यात है। नचिकेता एवं अष्टावक्र जैसे युवाओं ने देश का दिशा-दर्शन किया है। आदि शंकराचार्य, स्वामी रामतीर्थ और स्वामी विवेकानंद जैसे युवाओं ने भारतीय ज्ञान एवं दर..

64वीं राष्ट्रीय शालेय फील्ड तीरंदाजी प्रतियोगिता का शुभारंभ

विश्व संवाद केंद्र के लिए सुनील साहू की रिपोर्ट सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में 5 दिन तक 13 राज्यों के प्रतिभागी साधेंगे निशाना भोपाल(विसंके). 64वीं राष्ट्रीय शालेय फील्ड आर्चेरी (तीरंदाजी) प्रतियोगिता का आयोजन 13 से 17 नवम्बर तक सरस्वती विद्यापीठ..

ईसा पूर्व छठीं शताब्दी तक संपूर्ण विश्व में फैली हुई थी भारत की संस्कृति : प्रो. मिश्र

भोपाल(विसंके). संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति और संस्कृत साहित्यकार प्रो. अभिराज राजेंद्र मिश्र ने कहा कि ईसा पूर्व छठीं शताब्दी तक संपूर्ण विश्व में भारत की ही संस्कृति फैली हुई थी| आधुनिक इतिहासकारों के अनुसार वर्तमान ग्रीक, रोमन, हिब..

मंदिर कोई पिकनिक स्पॉट नहीं, अपितु आस्था का केंद्र हैं – डॉ. कृष्णगोपाल जी

वृंदावन (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल जी ने कहा कि श्रीराम धर्म की धुरी हैं. जनता के मन में राम का आदर्श, उनका दर्शन और चरित्र गहराई से बैठ गया है. राम को लेकर देश प्रेरणा और दिशा पाता है. हमें राम का मंदिर केवल एक भवन..

तात्कालिक हित नहीं शाश्वत हित में है राष्ट्रहित - डॉ. मोहन भागवत

नई दिल्ली,  भारतीय मजदूर संगठन के संस्थापक श्री दत्तोपंत ठेंगठी की स्मृति में स्वदेशी जागरण मंच द्वारा डॉ. भीमराव अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में व्याख्यानमाला का आयोजन कियाग गया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. मोहन राव भागवत ने बताया कि श्री दत्त..

धर्मं ही है जो मनुष्य और पशु को अलग करता हैं: प्रो. शुक्ल

भोपाल(विसंके). भारतीय दार्शनिक अनुसन्धान परिषद् और भारतीय इतिहास अनुसन्धान परिषद् के सदस्य सचिव प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल ने कहा कि पश्चिमी ज्ञान की अवधारणा में मनुष्य को सामाजिक प्राणी और पशु के सामान ही माना गया है, लेकिन भारतीय ज्ञान परंपरा में ऐसा नहीं ..

हिन्दुओं का हितैषी नहीं बर्बर हत्यारा था टीपू

दक्षिण भारत में असंख्य लोग जानते हैं कि टीपू का शासन हिन्दू जनता के विनाश और इस्लाम के प्रसार के अलावा कुछ न था. अंग्रेजों से उस की लड़ाई अपना राज और अस्तित्व बचाने के लिए थी. इसके लिए उस ने फ्रांस को यहां आक्रमण करने का न्योता दिया, जिस की मदद से उस ने भा..

हिन्दुओं का कातिल और मंदिरों को ध्वस्त करने वाला तानाशाह था टीपू

जयंतियां हम मनाते हैं महान हस्तियों को याद करने के लिए, लेकिन टीपू सुल्तान की जयंती मनाना सिर्फ मुस्लिम वोटरों को लुभाना ही कांग्रेस का एकमात्र मकसद है. सेकुलर और वामपंथी इतिहासकारों द्वारा लिखी पाठ्यपुस्तकों में यही पढ़ाया जाता है कि टीपू सेकुलर, साम्राज..

यदि हिटलर अत्याचारी था, तो टीपू सुल्तान नायक कैसे?

टीपू सुल्तान और एडोल्फ हिटलर ने अपने शासनकाल में एक विशेष संप्रदाय को शिकार बनाया, साथ ही यह दोनों ब्रितानियों से लड़े भी थे. अब ऐसा क्यों है कि जहां भारत में हिटलर की पहचान क्रूर शासक की है, वही टीपू को नायक बताया जा रहा है? हिटलर के अतिरिक्त गोडसे के क..

मल्लखंब पर दिखाया साहस और आत्मविश्वास

भोपाल(विसंके)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मध्य भारत प्रांत द्वारा स्वामी विवेकानंद इंजीनियरिंग कॉलेज नीलबङ, भोपाल में 5 दिवसीय मल्लखंब एवं रोप स्किपिंग वर्ग आयोजित किया गया। इस वर्ग के समापन कार्यक्रम में प्रशिक्षित स्वयंसेवकों ने मल्लखंब एवं रोप स्किपिंग का..

राम मंदिर का मुद्दा करोड़ों हिन्दुओं की आस्था से जुड़ा है – सुरेश भय्याजी जोशी

मुंबई(विसंके). मुंबई के भायंदर में केशव सृष्टि में तीन दिन तक चली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में विचार किए गए विभिन्न राष्ट्रीय मुद्दों पर सरकार्यवाह सुरेश उपाख्य भय्याजी जोशी ने पत्रकारों से विस्तार से चर्चा की. भय्याज..

रिज मैदान पर 1300 छात्राओं का मेगा डेमॉन्स्ट्रेशन

शिमला (विसंकें). अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए मिशन साहसी चलाया गया है. इसी कड़ी में शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर मिशन साहसी का मेगा डेमॉन्स्ट्रेशन आयोजित किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ केन्द्रीय कपड़ा मंत्..

कांग्रेस के कार्यकाल में हुए हाशिमपुरा नरसंहार पर क्यों मौन है सेकुलर मीडिया !

मेरठ के हाशिमपुरा कांड में 2 मई 1987 को हुए नरसंहार में दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. दिल्ली हाइकोर्ट ने सभी को हत्या, अपहरण, साक्ष्यों को मिटाने का दोषी मानते हुए सजा सुनाई है और तीसहजारी कोर्ट के फैसले को पलट दिया है. दरअसल दिल्ली की तीस हज़ारी..

सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में मनाई गई लौह पुरुष की जयंती

भोपाल(विसंके). सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती बड़े ही हर्षोल्लास पूर्वक मनाई गई जिस निमित्त विद्यालय में एक बृहद कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य वक्ता की आसन्दी से छात्रों को संबोधित करते हुए विद्यालय के वरिष्ठ ..

कार्यकारी मंडल बैठक में पर्यावरण और जल संरक्षण पर होगी चर्चा

मुंबई (विसंकें). मुंबई के केशव सृष्टि परिसर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक आज आरम्भ हुई. बैठक का आरम्भ सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी और सरकार्यवाह सुरेशजी जोशी ने छत्रपति शिवाजी महाराज तथा भारत माता के चित्र को पुष्पांजली ..

अभाविप छात्राऐं स्वयं बने आत्मनिर्भर मिशन साहसी के माध्यम से दिया प्रशिक्षण

भोपाल(विसंके). अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन है, जो शिक्षा के साथ छात्रों के संपूर्ण व्यक्तित्व विकास के लिए प्रतिज्ञाबद्ध है। वर्तमान में महिला सुरक्षा एक गंभीर मुद्दा बना हुआ है जिसे मद्देनजर रखते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी..

मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करना युवाओं का कर्तव्य

भोपाल(विसंके). युवाओं की भूमिका सिर्फ प्रश्न पूछने एवं व्यवस्था में कमियां निकालने तक सीमित नहीं है। युवाओं को उत्तर एवं समाधान सुझाने की भूमिका में आना चाहिए। लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत एवं सफल बनाने के लिए युवाओं को स्वयं तो मतदान करना ही चाहिए, अपने..

देश के नायकों को पूर्वज मानता हो व परम्पराओं में आस्था हो, वह हिन्दू है – आलोक कुमार जी

मेरठ (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मेरठ महानगर द्वारा विजयादशमी के उपलक्ष्य में रविवार, 28 अक्तूबर को संघ संगम का आयोजन किया गया. संघ संगम में महानगर के 6 स्थानों से पूर्ण गणवेश में संचलन प्रारम्भ हुआ. 03 संचलन गोल मंदिर शास्त्रीनगर, सूरजकुण्ड पार्क,..

कार्यकारी मंडल की बैठक में संगठन की गुणात्मकता बढ़ाने पर चर्चा होगी

केशवसृष्टि (ठाणे). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार जी ने कहा कि संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल बैठक में संगठन की गुणात्मकता बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी. यह बैठक 31 अक्तूबर से 2 नवंबर तक ठाणे स्थित केशवसृष्टि में ..

अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण के लिए कानून पारित करे सरकार – विहिप

नई दिल्ली. अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए विश्व हिन्दू परिषद् अपने जनजागरण अभियान को तेज करेगा. सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय में मामले की सुनवाई जनवरी तक टलने के पश्चात् विश्व हिन्दू परिषद् ने स्पष्ट कहा कि अब अनंतकाल तक..

राष्ट्र के आधार की शक्ति है स्त्री

भोपाल(विसंके). हम बहुत सौभाग्यशाली हैं कि हम सभी ने इस पुण्य भूमि पर जन्म लिया और सबसे ज्यादा सौभाग्यशाली हैं कि हमने मानव जाति में जन्म लिया। यह वंदन की भूमि है, तर्पण की भूमि है। धैर्य हम सब की विशेषता होना चाहिए और सज्जन शक्ति को संगठित रहने की आवश्यकत..

जन-जाति वर्ग के छात्रों का शिक्षा मंदिर : प्रधुम्न धोटे स्मृति सदन

भोपाल(विसंके). भारत का ह्रदय प्रदेश है मध्यप्रदेश। प्रदेश के जिले बैतूल में सतपुड़ा के ऊँचे-नीचे पहाड़ों के बीच से बहती मेघा नदी के किनारे बसा है एक छोटा-सा गाँव “धाबा”। यह गाँव जितना खूबसूरत है, उतने ही अच्छे हैं यहाँ रहने वाले लोग। इस गाँव में..

मुम्बई के प्रसिद्ध सूफी गायक हंसराज हंस ने अपने गीतों की प्रस्तुति से चित्रकूट के दर्शकों को किया भाव विभोर

भोपाल(विसंके). संस्कृति संचालनालय म.प्र. द्वारा जिला प्रशासन सतना, दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट में चल रहे तीन दिवसीय शरदोत्सव के मंचीय कार्यक्रम की शुरूआत राष्ट्रऋषि नाना जी के चित्र के समक्ष सामूहिक रूप से जगद्गुरू रोहिणीश्वर प्रपन्नाचार्य जी महाराज पुर..

कब, कैसे हुआ जम्मू कश्मीर अधिमिलन – तारीख की नज़र में

आजादी के समय जम्मू कश्मीर राज्य की संवैधानिक स्थिति क्या थी और कैसे जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग बना. इसको समझने के लिए कुछ समय के पड़ावों को समझकर आप आसानी से जम्मू कश्मीर के अधिमिलन को समझ सकते हैं. पढ़िए औऱ जानिए – 1946, भारत में अंग्रेज़ी श..

1947 में पाकिस्तानी सेना द्वारा जम्मू कश्मीर में किये गए नरसंहार

1947 में जम्मू कश्मीर के भारत अधिमिलन से ठीक पहले पाकिस्तान ने 22 अक्तूबर को जम्मू कश्मीर पर हमला कर दिया. इस हमले में पाकिस्तानी सेना के साथ कबाइली सेना ने जम्मू कश्मीर में वो नरसंहार किया. जिसकी बानगी मानव इतिहास में कम ही मिलती है. पाकिस्तानी हमले के ज..

महिलाओं के लिए ये कैसी लड़ाई जिसे महिलाओं का ही समर्थन नहीं - डॉ नीलम महेंद्र

मनुष्य की आस्था ही वो शक्ति होती है जो उसे विषम से विषम परिस्थितियों से लड़कर विजयश्री हासिल करने की शक्ति देती है। जब उस आस्था पर ही प्रहार करने के प्रयास किए जाते हैं, तो प्रयास्कर्ता स्वयं आग से खेल रहा होता है। क्योंकि वह यह भू..

मार्शल आर्ट की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में विद्या भारती बना चैंपियन

भोपाल(विसंके). राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित मार्शल आर्ट कि विद्या अस्तुडो अखाड़ा में विद्या भारती ने 31 पदक प्राप्त करके चेंपियनशिप में तीसरे स्थान पर रहा। जिसमें सरस्वती विद्यापीठ शिवपुरी ने 13, छत्तीसगढ़ ने 11 और अशोक नगर ने 7 पदक प्राप्त किये।   &..

नन से दुष्कर्म के मामले में गवाह बिशप कुरिआकोस की संदिग्ध मौत

नई दिल्ली. केरल की एक नन से दुष्कर्म के मामले में मुख्य गवाह बिशप कुरिआकोस कट्टुथरा की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. वह सोमवार सुबह सेंट पॉल चर्च में संदिग्ध हालात में मृत पाए गए. बिशप फ्रैंको मुलक्कल के खिलाफ दुष्कर्म के मामले में प्रमुख गवाह थे. 6..

अमेरिका भी मानता है कि भारत वामपंथी हिंसा से पीड़ित है

देर से ही सही, पर अब विश्व के कई देश जान गए हैं और मान भी रहे हैं कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी), जिसे भाकपा (माओवादी) के नाम से जाना जाता है, भारत के लिए सबसे गंभीर खतरा है. अमेरिकी विदेश विभाग की आतंकवाद पर हाल ही में जारी रपट में कहा गया है कि भ..

विरोध, दुष्प्रचार, कुठाराघात के बावजूद संघ कार्य व विचार सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी बन रहा

दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी की तीन दिवसीय व्याख्यानमाला, भविष्य का भारत : संघ का दृष्टिकोण, पूर्णतया सफल रही. इस व्याख्यानमाला में प्रतिपादित विषयों की कुछ चर्चा अभी भी चल रही है. श्रोताओं में ज्यादातर नए लोग थे, इसलिए उन्..

विजयादशमी उत्सव नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी के उद्बोधन का सारांश

इस वर्ष की विजयादशमी के पावन अवसर को संपन्न करने के लिये हम सब आज यहाँ पर एकत्रित है. यह वर्ष श्रीगुरुनानक देव जी के प्रकाश का 550वाँ वर्ष है. अपने भारतवर्ष की प्राचीन परम्परा से प्राप्त सत्य को भूलकर, आत्मविस्मृत होकर जब अपना सारा समाज दम्भ, मिथ्याचार, स..