समाचार

जातिवाद और राजशाही पर विकास का विजय है चुनावी परिणाम

देश के लगभग सभी विपक्षी दलों की लामबंदी और साथ मिलकर प्रायोजित झूठ के प्रचार के प्रयासों के बावजूद देश की जनता ने इन चुनावों में स्पष्ट कर दिया है कि वह उन राजनेताओं की उम्मीद से कहीं ज्यादा समझदार और राजनैतिक रूप से परिपक्व्य है. जनता ने अपने जनादेश से..

नर्मदा घाटी में खोजे गए 50,000 साल पुराने पुरातात्विक अवशेष

खरगोन जिले के अंतर्गत मेहताखेड़ी गाँव में नर्मदा घाटी में की गई खुदाई में 350 पुरातात्विक अवशेषों की खोज हुई है, विशेषज्ञों का दावा है कि यह अवशेष 50,000 वर्ष पुराना है। मध्य प्रदेश के पुरातत्व विभाग के आयुक्त अनुपम राजन ने कहा, "श्रीधर वाकणकर पुरा..

हिंदू – बौध्द संयुक्त रूप में आज भी विश्व गुरु हैं हम

बुद्ध जयंती अर्थात बुद्ध पूर्णिमा या वेसाक या हनमतसूरी बौद्ध धर्मावलम्बियों के साथ साथ सम्पूर्ण भारत वर्ष के लिए एक महत्वपूर्ण, आस्था जन्य और उल्लासपूर्वक मनाया जानें वाला पर्व है. भगवान् बुद्ध के अवतरण का यह पर्व वैशाख पूर्णिमा के दिन पड़ता है. विश..

क्या ममता हार मान चुकी है?

आज़ाद भारत के इतिहास में शायद पहली बार चुनावी हिंसा के कारण देश के एक राज्य में चुनाव प्रचार को 20 घंटे पहले ही समाप्त करने का आदेश चुनाव आयोग ने लिया है। बंगाल में चुनावों के दौरान होने वाली हिंसा के इतिहास को ध्यान में रखते हुए ही शायद चुनाव आयोग ..

राष्ट्र-चिंतन पर 'जसोदा बेन‘ मोहरा बनती नहीं

जसोदा बेन तो प्रेरणा के स्रोत हैं, वह तो गर्व की मूर्ति हैं, लोभ, लालच से परे, लोकप्रियता भी उन्हें नहीं चाहिए, अपने परिवार को भी नियंत्रण में रखी हैं, इसीलिए विपक्ष असफल है   चुनावी अभियान में भाषा की मर्यादा छिन्न-भिन्न हुई है, नैतिकता और सभ्यता का घोर अभाव है, यह लगता नहीं है कि सभ्य या नैतिक लोग जय-पराजय की चुनावी लडाई लड रहे हैं, सिर्फ यही लगता है कि पशुतापूर्ण लडाई चल रही है, यह कहना भी गलत नहीं होगा कि चुनावी राजनीति में पशुता से भी आगे बढ गये हैं। कोई चैकीदार चोर कह रहा है तो ..

बंगाल में हिंसा की राजनीति - डॉ. मयंक चतुर्वेदी

आगामी 19 मई को लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण समाप्त हो जाएगा। इस बार के चुनाव जिस तरह का संदेश पश्चिम बंगाल की राजनीति एवं ममता बनर्जी के शासन को लेकर दे रहे हैं, वह कम से कम देश के लोकतंत्रात्मक परिदृश्य में किसी काले धब्बे से कमतर नहीं है। यही कारण है कि निर्वाचन आयोग को वहां एक दिन पहले ही चुनाव प्रचार पर रोक लगाना पड़ा। भारत के चुनावी इतिहास में यह पहला मामला है। आइये जानते हैं कि आखिर इसका कारण क्या है?     ममता के राज में पश्चिम बंगाल जिस तरह से हिंसा की राजनीति से सुलग रहा है, ..

भगवा आतंकवाद कांग्रेस की सोची समझी साजिश: मणि

भोपाल। देश में जिन स्थानों पर हमले या विस्फोट हुए और उनमें बेकसूर लोगों को आरोपी बना दिया यह तथ्य इन किताबों की प्रमुख उपलब्धि है। भगवा आतंकवाद का ठप्पा लगाना कथित लोगों की सोची समझी साजिश है, इसे सच्चाई के साथ लोगों के सामने लाने का प्रयास किया गया है। य..

‘‘यह समय हिन्दू विरोधियों, देशद्रोहियों को परास्त करने का है’’

स्वामी असीमानंद को 9 वर्ष की लंबी न्यायिक लड़ाई के बाद पंचकुला की विशेष एनआईए अदालत ने हाल ही में समझौता धमाके के आरोप से बरी कर दिया। अब वह सभी आरोपों से मुक्त हो चुके हैं। लेकिन 2010 के बाद उनका जो कठिन समय जेल में गुजरा, अमानवीय यातनाओं को सहना पड़ा, अ..

जनता को तय करना है किसे वोट दे – इंद्रेश कुमार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार जी ने कहा कि सामाजिक और धार्मिक सौहार्द के साथ-साथ देश की प्रगति के लिए इस सरकार की वापसी जरूरी है. एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा भारत की आजादी में अहम योगदान का द..

सियासत, बॉलीवुड और नेहरू

  देश की सियासत के इतिहास में राजनीति में कैसे बॉलीवुड स्टार्स, फिल्मों और डॉक्यूमेंट्री का इस्तेमाल किया गया है इस पर मैंने कुछ पोस्ट लिखे थे... कई लोगों ने सवाल उठाया कि अगर नेहरू ने किसी गलत प्रथा, रिवाज़ या रवायत की शुरुआत की तो फिर उसे आज क्यों दोहराया जा रहा है ??? चलिए... इस बात से मैं सहमत हो जाता हूं... लेकिन मेरा सवाल दूसरा है... आज जो कुछ भी हो रहा है उसे लेकर बुद्धिजीवी ऐसा माहौल क्यों बनाते हैं कि ये देश में पहली बार ही हो रहा है ??? क्यों देश की जनता को नकारात्मक संदेश दिया जाता ..

राष्ट्र भक्तों की सरकार ही राम मंदिर का निर्माण करेगी – भय्याजी जोशी

                हरिद्वार (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश (भय्याजी) जोशी ने कहा कि राष्ट्रभक्तों की सरकार ही राम मंदिर का निर्माण कर सकती है. मौजूदा सरकार में शामिल दलों से ही ऐसी उम्..

क्या है सुन्दरता का मापदण्ड?

 हाल ही में आइआइटी में पढने वाली एक लड़की के आत्महत्या करने की खबर आई कारण कि वो मोटी थी उसे अपने मोटा होना इतना शर्मिंदा करता था की वो अवसाद में चली गयी उसका अपनी परीक्षाओं में अव्वल आना भी उसे इस दुःख से बहार नहीं कर पाया यानी उसकी बौधिक क्षम..

28 अप्रैल - बलिदान दिवस / क्रांतिवीर जोधासिंह अटैया

भारत की स्वतन्त्रता का पावन उद्देश्य और अदम्य उत्साह 1857 की महान क्रान्ति का प्रमुख कारण ही नहीं, आत्माहुति का प्रथम आह्नान भी था। देश के हर क्षेत्र से हर वर्ग और आयु के वीरों और वीरांगनाओं ने इस आह्वान को स्वीकार किया और अपने रक्त से भारत माँ का तर..

विश्व में बढ़ा है भारत का मान – सम्मान – इंद्रेश कुमार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार ने कहा कि यह लोकसभा चुनाव एक मेरिटोरियस तथा कई अनुत्तीर्ण लोगों के बीच का चुनाव है. वे जयपुर जन जागृति मंच की ओर से अजमेरी गेट के निकट स्थित राजस्थान चेंबर ऑफ कॉमर्स के भवन में आयोजित ..

उबल रहा ग्वादर का समंदर

चीन की आर्थिक-सैनिक महात्वाकांक्षा के कारण ग्वादर के लोगों का जीना मुहाल है। चीन के लाखों लोग यहां डेरा जमाए हुए हैं, जबकि बलूचों को भागने के लिए मजबूर किया जा रहा है। निर्माण गतिविधियों के कारण ग्वादर के समुद्र से झींगा गायब हो गई हैं। इन्हीं के बूते..

''भगवा विरोधियों ने रचा 'भगवा आतंक' का जुमला''

डॉ. प्रवीण तिवारी  विगत दो दशक से प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों के साथ टेलीविजन पत्रकार के तौर पर जुड़े हुए हैं। इस दौरान उन्होंने मीडिया, अध्यात्म और प्रेरणापरक 7 पुस्तकें लिखी हैं। 'सत्य की खोज' उनकी पहली पुस्तक थी, जिसे पाठकों ने बहुत पसंद किया था। इसी कड़ी में हाल ही में उनकी पुस्तक'आतंक से समझौता' भी प्रकाशित हुई जिसे उन्होंने दो वर्ष के गहन शोध के आधार पर लिखा है। यह पुस्तक इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें तथ्यों के आधार पर संप्रग सरकार के दौरान चलाए गए 'भगवा आतंक' के ..

बंगाल के इमामों ने 10,000 पत्र लिखे, कहा – मुसलमान एकजुट हो सेक्युलर पार्टी को वोट दें

नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल में प्रमुख मुस्लिम इमामों ने पत्र लिख मुस्लिम समुदाय से सेक्युलर दलों को वोट करने की अपील की है. बंगाल के ऑल इंडिया मिल्ली काउंसिल के इमामों और मौलवियों ने कथित तौर पर पश्चिम बंगाल के मुस्लिम मतदाताओं को 10,000 पत्र लिखकर कहा है ..

कला देश सेवा का माध्यम है – डॉ. मोहन भागवत

मुंबई (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि कला यह व्यक्तिगत नहीं होती, अपितु वह देश सेवा का एक माध्यम है. अपनी प्रगति के कारण कहीं देश की उन्नति का लक्ष्य धूमिल न हो जाए, इसके प्रति हमें सजग रहना चाहिये. उन्होंने कहा कि..

विश्व पृथ्वी दिवस : माता को बुखार, है कोई सुनने वाला - जयराम शुक्ल

इस साल धरतीमाता पिछले साल से ज्यादा तपीं। हरीतिमा से ढँके भोपाल का पारा 45 सेल्सियस तक झूल रहा है। आज से बीस-पच्चीस साल पहले अमरकंटक और पचमढ़ी में एसी की मशीनें नहीं थीं। इन देसी हिल स्टेशनों में अब बिना एसी गुजारा नहीं। आज वहां जाएं तो झुलस जाएंगे। अमरकंट..

चंद्रकांत जी का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा – डॉ. मनमोहन वैद्य

अत्याचारों के विरोध में देशभक्तों का संघर्ष रुकने वाला नहीं है – सरसंघचालक श्रद्धांजलि सभा में चंद्रकांत जी को अर्पित किए श्रद्धासुमन जम्मू कश्मीर. किश्तवाड़ में 9 अप्रैल को जिला अस्पताल में आतंकी हमले में प्राणोत्सर्ग करने वाले राष्ट्रीय स्व..

राष्ट्र को सर्वोपरि मानने वाला व राष्ट्रहित में सोचने वाला समूह सत्ता में आए – भय्याजी जोशी

“देश को सर्वोपरि मानने वाला, देश के हित में सोचने वाला राजनैतिक समूह केंद्र सरकार की बागडोर संभाले यही संघ की इच्छा है. संकुचित बातों से ऊपर उठकर देश हित में सोचने वाला राजनैतिक समूह सत्ता में आना चाहिए.” राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्य..

धारा 370 और 35A को हटाना जरूरी – जस्टिस संतोष हेगड़े

नई दिल्ली. सर्वोच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश संतोष हेगड़े ने कहा कि अनुच्छेद 35ए और 370 को खत्म करने की जरूरत है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों अन्य राज्यों के अधिकारों के विपरीत हैं. दोनों अनुच्छेदों के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रा..

जलियांवाला बाग – हुतात्माओं की स्मृति में तिरंगा यात्रा

अमृतसर. जलियांवाला बाग में देश की आजादी के लिए प्राण न्योछावर करने वाले बलिदानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अमृतसर महानगर द्वारा तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया. 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर के जलियांवाला बाग में क्रूर अंग्..

लोहिया के सपने को भूल गए हैं लोहिया के अनुनायी

1947 में देश के विभाजन के बाद से जम्मू-कश्मीर देश और दुनिया के लिए एक चर्चा और चिंता का विषय बना हुआ है। क्यूंकि सामरिक दृष्टि से दुनिया इसके महत्व को समझती है। अमेरिका, चीन और रूस के अपने-अपने स्वार्थ हैं उनको देखते हुए इन देशों ने भारत और पाकिस्तान के..

डॉ. आंबेडकर जी से गद्दारी करने वाली कांग्रेस- प्रशांत पोळ

14 अप्रैल को डॉ. बाबासाहब आंबेडकर जी की जयंती थी चुनाव का माहौल हैं. कांग्रेस के नेता डॉ. आंबेडकर जी की प्रतिमा पर माला डालने खूब गए. उन्हें रोकिये. उनका कोई अधिकार नहीं हैं बाबासाहब जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करने का. जिस कांग्रेस ने जीते जी आंबे..

सब सोनिक मिसाइल निर्भय का सफल परीक्षण

भारत ने सोमवार को 1000 किलोमीटर तक मार करने वाली स्वदेशी सब सोनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का ओडिशा तट से सटे चांदीपुर स्थित टेस्ट रेंज में सफल परीक्षण किया. यह रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित मिसाइल का छठा परीक्षण था. ..

घोष वादन से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने की बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की मानवंदना

भोपाल। देश के संविधान निर्माता डॉ.साहेब  भीमराव  अंबेडकर की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बोर्ड ऑफिस चौराहा स्थित अंबेडकर प्रतिमा के सामने मानवंदना का कार्यक्रम आयोजित किया। संघ के स्वयंसेवकों ने इस अवसर पर घोष (बैंड) का वादन कर ..

बाबा साहेब अंबेडकर का राष्ट्रवाद

महान आत्माएं सम्पूर्ण मानवता की होती है, मगर दुर्भाग्यवश इनके तथाकथित अनुयायी स्वयं की संकीर्णताएं जैसे देश जाति समुदाय उन पर थोपते हैं। भारत में धार्मिक एवं सामजिक नेताओं का राजनैतिक दलों ने जिस प्रकार बंटवारा किया है, वह सामान्य व्यक्ति को दुखी करता ह..

चंद्रकांत शर्मा पंचतत्व में विलीन, हमले की जांच के लिए पुलिस ने बनाई एसआईटी

नई दिल्ली. मंगलवार को आतंकियों के हमले में बलिदान हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता चंद्रकांत शर्मा का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन हो गया. किश्तवाड़ में चंद्रकांत की अंतिम यात्रा में उनके पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेटा गया था. कड़ी सुरक्षा मे..

सरसंघचालक तथा सरकार्यवाह ने नागपुर में किया मतदान

नागपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी तथा सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने आज सुबह मताधिकार का उपयोग किया. दोनों ने सुबह सात बजे स्थानीय भाऊजी दफ्तरी पाठशाला स्थित मतदान केंद्र में जाकर मतदान किया. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज ..

10 अप्रैल / जन्म दिवस – घोष स्वर, लिपि का भारतीयकरण करने वाले सुब्बू श्रीनिवास

नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शाखा और शाखा में शारीरिक कार्यक्रमों का बड़ा महत्व है. शाखा पर खेल के साथ ही पथ संचलन का अभ्यास भी होता है. जब स्वयंसेवक घोष (बैंड) की धुन पर कदम मिलाकर चलते हैं, तो चलने वालों के साथ ही देखने वाले भी झूम उठते हैं. ..

माओवादी आतंकियों का कृत्य निंदनीय है

छत्तीसगढ़ में आज भारतीय जनता पार्टी के वर्तमान विधायक भीमा मंडावी एवं उनके साथ चार सुरक्षाकर्मियों की माओवादी आतंकियों द्वारा बस्तर में की गई निर्मम हत्या की राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कठोर शब्दों में निंदा करता है। जनजातीय समाज के सुख-दुख में समरस, सादगी और..

समाज की समस्याओं का समाधान समाज में ही मिलेगा – भय्याजी जोशी

पुणे (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने कहा कि “संघ को केवल अपने बूते काम नहीं करना है, बल्कि सारे समाज को साथ लेकर चलना है. इस समाज की समस्याओं का समाधान इसी समाज में मिल सकता है, यह संघ का विचार व भूमिका है.” ..

कांग्रेस नेत्री द्वारा स्वयंसेवकों पर लगाये गए आरोपों का सच

मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले के शुजालपुर तहसील के जे.न.एस. कॉलेज में सुबह लगने वाली संघ की शाखा को हटाने के सम्बन्ध में महिला कांग्रेस प्रदेश सचिव चंचल जादौन ने शुजालपुर जिले के SDM वी.पी. सिंह को ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में श्रीमती चंचल जादौन ने आरोप लग..

मताधिकार का सही उपयोग, हम सबका कर्तव्य : सरकार्यवाह, भय्याजी जोशी

    11 अप्रैल से भारत के लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव लोकसभा चुनावों की शुरुआत होने वाली है, 7 चरणों में होने वाले इन चुनावों में भारत की जनता देश के लिए प्रधानमंत्री का चुनाव करेगी। इन चुनावों में मतदाताओं को सौ प्रतिशत मतदान हेतु प्रेरित करन..

चंद्रकांत जी का बलिदान राष्ट्रभक्तों के लिए अपूरणीय क्षति है – भय्याजी जोशी

सरकार्यवाह भय्याजी जोशी का वक्तव्य आज प्रातः जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में आतंकवादी हमले में संघ के प्रांत सह सेवा प्रमुख चंद्रकांत जी एवं उनके सुरक्षाकर्मी की निर्ममतापूर्वक हत्या की घटना से हम सब बहुत क्षुब्ध और दुःखित हैं। इस कायरता पूर्ण कृत्य की राष्..

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदू महिलाओं का जीवन नर्क बन चुका है

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं की स्थिति बहुत दयनीय है। उन्हें शारीरिक, मानसिक यातनाओं के साथ बुनियादी जरूरतों के लिए भी जूझना पड़ता है। हाल ही में जारी पाकिस्तान मानवाधिकार आयोग की रिपोर्ट में इसका जिक्र किया गया है। लेकिन इस पर अब तक कोई कदम ..

सलमान की फिल्म की शूटिंग में भगवान शिव का अपमान

मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी महेश्वर जहां हर तरफ शिव भक्तों का जत्था दिख जाता है, मध्यप्रदेश का यह ‘गुप्त काशी’ साधू-संतों और मां नर्मदा की परिक्रमा कर रहे भक्तों के लिए साधना का एक ऐसा स्थान है जहां शिव की कृपा कण-कण में बस्ती है, लेक..

आतंकी हमले में घायल चंद्रकांत जी का निधन, बुधवार को होगा अंतिम संस्कार

जम्मू कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रिया की बहाली से आतंकी बुरी तरह से हताशा में हैं। आज किश्तवाड़ में आतंकियों ने क्षेत्रीय आरएसएस नेता चंद्रकांत शर्मा पर हमला किया, जिसमें चंद्रकांत घायल हो गए। उनको अस्पताल में भर्ती कर बचाने की कोशिश जारी है। इस हमले में ..

आजादी के आंदोलन में संघ का बड़ा योगदान था लेकिन संघ को श्रेय लेने की आदत नहीं

एक षड्यंत्र के तहत यह प्रचारित किया जाता है कि आजादी के आंदोलन में संघ का कोई योगदान नहीं है, जबकि इतिहास गवाह है कि डॉ. हेडगेवार सहित अनेक स्वयंसेवकों ने स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ते हुए जेल की यातनाएं सही थीं कुछ समय पूर्व एक पत्रकार मिलने आए। बात-बात में..

भारतीय नववर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा (वर्ष प्रतिपदा) २०७६ का हार्दिक अभिनन्दन - नरेन्द्र सहगल

वर्ष प्रतिपदा (6 अप्रैल) भारत के राष्ट्रीय स्वाभिमान, संस्कृति और गौरवशाली इतिहास का शौर्य दिवस है। दुर्भाग्य से गुलामी के कालखंड में अंग्रेजों द्वारा हमारे ऊपर जबरदस्ती थोपे गये ईस्वी सन् के बोझे को हम आज भी ढोते चले आ रहे हैं जबकि हमारी भारतीय कालगणना व..

अगस्ता वेस्टलैंड – दलाली खाने वाले दो पत्रकारों के नाम भी चार्जशीट में सामने आए

नई दिल्ली. अगस्ता वेस्टलैंड मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने चार्जशीट फाइल की है. जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है, कई खुलासे हो रहे हैं. बिचौलिये से पूछताछ के दौरान पत्रकारों के नाम भी सामने आए हैं. जिन्होंने अगस्ता वेस्टलैंड सौदे के दौरान उनके अनुकूल रिपोर्ट..

चैत्र मास में गुड़ी पड़वा और नीम का महत्व

हिन्दू नववर्ष और चैत्र माह की शुरुआत होने जा रही है। चैत्र माह का हिन्दू कैलेण्डर में विशेष महत्व है। गर्मियों के आगमन की खनक शुरू हो जाती है। मौसम के इस बदलाव के दौर में स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरूरी होता है। 6 अप्रैल 2019 दिन चैत्र मास की प्रतिपदा तिथि..

कांग्रेस का हाथ अलगाववादियों व टुकड़े-टुकड़े गैंग के साथ!

मेनिफेस्टो- AFSPA में करेंगे बदलाव, घाटी से हटाएगे सेंट्रल फोर्स नई दिल्ली. कांग्रेस ने 2019 लोकसभा चुनावों को लेकर मंगलवार को अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया. मेनिफेस्टो में कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर व अन्य विषयों को लेकर जो वादा किया है, ऐसा लगता है कि किस..

कांग्रेस का घोषणापत्र: देश के विरोध में बोलना करना अपराध नहीं होगा ।

कांग्रेस ने वर्ष 2019 के आम चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस ने इसे जनआवाज नाम दिया है और इसका शीर्षक रखा है ‘हम निभायेंगे’। पूरे घोषणापत्र पर नजर डालें तो स्पष्ट होता है कि कांग्रेस के पास नये भारत के निर्माण के लिए अपन..

अंतरिक्ष से दुश्मन की हर गतिविधि पर नजर रखेगा भारत।

  अंतरिक्ष में मिशन शक्ति की हालिया सफलता के तुरंत बाद भारत नें एक और बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस उपग्रह एमिसैट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण कर दिया ।   आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी-सी45 के जरिये इलेक्ट्रॉनिक ..

भारत का अध्यात्म आधारित विचार सर्वसमावेशी (inclusive) और उदार है

मेरे परिचित परिवार की एक छात्रा जयपुर में पढ़ती है. जयपुर लिटरेचर फ़ेस्टिवल में वह स्वयंसेवी (वालंटियर) के नाते जुड़ी थी. पहले दिन के बाद उसने अपना अनुभव बताया कि सभी सत्रों में, वक्ताओं और प्रबंधकों में भी ‘लेफ़्ट’ का साफ प्रभाव और वर्चस्व दि..

जम्मू कश्मीर के मैप में सिर्फ कश्मीर को चमकाने की साजिश, सरकारी संस्थाओं के नामों से भी गायब है जम्मू

जम्मू कश्मीर की राजनीति पर , कश्मीर के चंद नेता और कुछ लोग आज तक हावी रहे हैं, जिन्होंने वहाँ की सांस्कृतिक और भौगोलिक विविधता, को वहाँ की सच्चाई को , सही जानकारी को बाहर नहीं आने दिया I उनका ध्यान हमेशा से कश्मीर पर केंद्रित रहा न कि पूरे राज्य पर, जिसमे..

बेला भाटिया के पति ज्यां द्रेज झारखण्ड में गिरफ्तार

झारखंड के गढ़वा में कथित वामपंथी समाजिक कार्यकर्ता ज्यां द्रेज को गिरफ्तार किया गया है. यह कथित सामाजिक कार्यकर्ता ज्यां द्रेज बस्तर में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कार्य करने वाली वामपंथी कार्यकर्ता बेला भाटिया के पति हैं. बेला भाटिया पर नक्सलियों से जु..

विपक्ष की याचिका ख़ारिज, चुनाव आयोग ने कहा नहीं हुआ आचार संहिता का उल्लंघन .

  27 मार्च की सुबह पूरा देश प्रधानमंत्री के ट्वीट के बाद उनके टीवी पर आने का इंतज़ार कर रहा था, एक्सपर्ट्स के साथ देश भर के लोग अलग-अलग तरह के कयास लगा रहे थे. जैसे हीं प्रधानमंत्री ने अपनी बात देश के सामने रखी पूरा देश ख़ुशी से झूम उठा और हमारा देश..

अपहृत नाबालिग बालिकाओं को रिहा कर हिन्दुओं पर अत्याचार रोके पाक सरकार – विहिप

नई दिल्ली. विश्व हिन्दू परिषद् (विहिप) सहित सम्पूर्ण विश्व के हिन्दुओं की मांग है कि पाकिस्तान में अपहृत हिन्दू नाबालिग बालिकाओं को रिहा कर वहां पर हिन्दुओं, उनकी संस्कृति व धर्म स्थलों के विरुद्ध लगातार हो रहे उत्पीड़न पर पूर्ण विराम&..

वह रात, जब कश्मीर घाटी में इस्लामिक आतंकवादियों ने 24 हिन्दुओं को बेहरहमी से मार डाला

रामकिशन धर वर्ष 2018 में एक अंग्रेजी पत्रिका को बताते हैं कि, “बगल वाली मस्जिद से पंडितों और भारत के खिलाफ ऊंची आवाज में नारे लगने शुरू होते ही हम समझ जाते थे कि हमारा यहाँ से जाने का समय आ गया है.” ऐसा 1989 से लगातार होता रहा और आज जम्मू-कश्म..

शिमला में संघ की शाखा पर हमला, एक दर्जन से अधिक स्वयंसेवक घायल

मैदार में दराट, रौड लेकर क्रिकेट खेलने आए थे वामपंथी गुंडे शिमला. रविवार सुबह समरहिल शिमला में लगने वाली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखा पर कम्युनिस्ट गुंडों ने हथियारों से हमला कर दिया. जिसमें विभाग प्रचारक सहित संघ व विद्यार्थी अन्य कार्यकर्ता घायल हुए..

मध्यप्रदेश – गांव हो तो बघुवार जैसा

असली भारत गांवों में बसता है। यदि किसी आदर्श गाँव को देखना चाहते हैं तो मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले के बघुवार गांव चलिए। साफ सुथरी सड़कें, भूमिगत नालियां, हर घर में शौचालय, खेलने के लिए इनडोर स्टेडियम, खाना बनाने के लिए बायोगैस संयत्र। वर्षों से गांव का ..

एनआईए जांच – कश्मीर में टेरर फंडिंग वाले 13 आतंकियों की पहचान

नई दिल्ली. एनआई ने वर्ष 2017 के टेरर फंडिंग मामले में अब तक 13 अलगावादियों और आतंकियों की पहचान की है. 13 नामों में मोहम्मद नईम खान, फारूख अहमद डार, अकबर खंडे, मेहराजुद्दीन, बशीर अहमद भट्ट, शैफुल्लाह का नाम शामिल है. इसी कड़ी में जमात-ए-इस्लामी के कईं ने..

वंचित समाज का भगवान बना मानवता का चिकित्सक.

निजी चिकित्सक के बारे में आज समाज में एक धारणा बन चुकी है, कि शल्य क्रिया हो या चिकित्सकीय फीस वसूलने का अवसर चिकित्सक सामान्यत निर्दयी और असंवेदनशील दिखाई देते हैं. इस सामाजिक अविश्वास के बीच करीब 22 वर्ष पूर्व एक ऐसा चिकित्सक भी निकला जो भौतिक सुविधाओ..

अलगाववादियों की साजिश, जमात-ए-इस्लामी कार्यकर्ता की मौत NIA पर मढ़ने का प्रयास

टेरर फंडिंग केस में अलगाववादी मीरवाइज़ उमर फारूख एक बार फिर एनआईए के समन पर दिल्ली नहीं पहुंचे. ये दूसरी बार है, जब उमर फारूख ने एनआईए के समन को नहीं माना. उमर फारूख की मांग है कि पूछताछ दिल्ली नहीं श्रीनगर में की जाए. जिसके लिए एनआईए तैयार नहीं है. एनआई..

छत्तीसिंहपुरा – जब इस्लामिक आतंकियों ने किया था 36 सिक्खों का नरसंहार

दिसंबर 2000 में भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने दो पाकिस्तानी आतंकवादियों को गिरफ्तार किया. उनमें से एक आतंकी सियालकोट का रहने वाला मोहम्मद सुहैल मलिक था. वह अक्तूबर 1999 में चोरी-छिपे भारत में घुसा था. सेना की एक चौकी और बस पर हुए आतंकी हमलों में शामिल, सुह..

फर्जी नेशनलिस्ट – बरखा दत्त को अश्लील तस्वीरें भेजने वाला शब्बीर गुरफान गिरफ्तार

नई दिल्ली. फर्जी नेशनलिस्ट बनकर बरखा दत्त को मैसेज करने वाले व्यक्ति को दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने सूरत से शब्बीर गुरफान नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. जिसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. शब्बीर कसाई की दुकान पर काम करता है. 45 सा..

असीमानंद सहित चारों आरोपी समझौता ब्लास्ट मामले में बरी

भगवा आतंक का शोर मचाने वालों के मुंह पर तमाचा   नई दिल्ली. समझौता ब्लास्ट केस के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की विशेष अदालत ने फैसला सुना दिया. अदालत ने मामले में चार आरोपियों को बरी कर दिया है. हिन्दू आतंकवाद, भगवा आतंकवाद का शोर मचाने..

आपसी कटुता भुलाकर मिल जुलकर मनाया जाने वाला पर्व है होली - ब्रह्मानंद राजपूत

धुलेंडी के दिन लोग एक दूसरे को सुबह उठकर गुलाल लगाने जाते हैं। इस दिन छोटे अपने बड़ों से गुलाल लगाकर आशीर्वाद लेते हैं। इस दिन लोग एक दूसरे पर रंग, अबीर-गुलाल इत्यादि फेंकते हैं। होली पर्व भारत में धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया जाने वाला प्राचीन पर्व है। ..

अलग-अलग राज्यों में कई परम्पराओं में मनाया जाता है होली का त्योहार

पंजाब की होली में अमूमन शक्ति प्रदर्शन के रंग देखने को मिलती है। पंजाब में दौड़ते हुए घोड़ों पर सवार हथियार बंद सिख योद्धा देखने को मिलते है। पंजाब के होला मोहल्ला द्वारा यह त्यौहार 1701 से कुछ इसी अंदाज में मनाया जाता रहा है। भारत विभिन्न परंपराओं का दे..

टुकड़े टुकड़े पाकिस्तान : पाकिस्तान की कल्पना (भाग-1) – प्रशांत पोल

‘पाकिस्तान’ यह आधी-अधुरी संज्ञा है. इस देश का पूरा नाम है – ‘इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ पाकिस्तान’. दुनिया का पहला देश, जो इस्लामी राष्ट्र के रूप में बना. या यूँ कहें कि दुनिया का पहला इस्लामी देश, जो ‘इस्लाम’ के कारण ह..

राष्ट्र के नव निर्माण के लिए छात्रों में शिक्षा के माध्यम से राष्ट्रभक्ति का भाव जागृत करें – दत्तात्रेय होसबले

कुरुक्षेत्र. गीता निकेतन आवासीय विद्यालय परिसर में आयोजित विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान की साधारण सभा के समापन अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले जी ने कहा कि विद्या भारती समाज के बीच, समाज के सहयोग से, समाज के लि..

देश की संस्कृति की रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का दायित्व है – जस्टिस दीपक मिश्रा

फरीदाबाद. भारत पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा जी ने कहा कि संवैधानिक अधिकारों के साथ-साथ नारी शक्ति का सम्मान, देश की संस्कृति की रक्षा, पर्यावरण की रक्षा तथा माता-पिता एवं गुरुजनों का सम्मान करना भी प्रत्येक नागरिक के मूल दायित्व हैं. राष्ट्र निर्माण ..

आदर्श राजनैतिक व्यक्तित्व का अंत

गोमंतक के मा. पूर्व संघचालक, गोवा के वर्तमान मुख्यमंत्री तथा भारत के पूर्व रक्षा मंत्री आदि विभिन्न पद जिनके अस्तित्व से गौरवान्वित हुए, ऐसे अध्ययनशील, ध्येयनिष्ठ, कर्मशील व समर्पित व्यक्तित्व के धनी श्री मनोहर पर्रिकर जीवन के संघर्ष में मात देने में दुर्..

कुछ लोग सबूत मांगकर सेना के पराक्रम पर सवाल उठा रहे – मे.जन. जीडी बक्शी

इंदौर (विसंकें). डॉ. हेडगेवार स्मारक समिति द्वारा आयोजित चिंतन यज्ञ में मेजर जनरल (सेनि.) जीडी बक्शी ने कहा कि देश के नागरिकों की सुरक्षा ही सरकार का पहला उत्तरदायित्व है. भारतीय सेना के लिए देश की सुरक्षा और सेवा प्रमुख ध्येय होता है, इसे प्रत्येक सैनिक ..

कर्म के पुजारी मनोहर पर्रिकर

पिछले लंबे समय से बीमार चल रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का 63 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्होंने अपने आवास पर अंतिम सांस ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर निधन पर दुःख जताया. पिछले साल कैंसर का इलाज कराने के लिए मनोहर पर्रिक..

हताश आतंकी निर्दोष नागरिकों, महिलाओं को बना रहे निशाना

कश्मीर घाटी में सेना की कार्रवाई से आतंकी घबराए हुए और हताश हैं. घबराहट और हताशा के कारण कायरतापूर्ण कृत्यों को अंजाम दे रहे हैं. निराशा इस कदर हावी है कि आतंकी अपना अस्तित्व कायम रखने के लिए मासूम नागरिकों, महिलाओं को निशाना बना रहे हैं. इसी क्रम में आतं..

फ्रांस ने मसूद अजहर व जैश पर लगाया प्रतिबंध, संपत्ति फ्रीज़ की

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में (UNSC) में चीन की चालबाजी व आतंक परस्ती के कारण मसूद अजहर और जैश ए मोहम्मद पर प्रतिबंध लगाने में भले ही असफल रहे हों. लेकिन फ्रांस ने आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होने का वचन निभाया है. फ्रांस की ..

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन ने मसूद अजहर को चौथी बार बचाया

नई दिल्ली. जैसी आशंकाएं जताई जा रही थीं, ठीक वैसा ही हुआ. आतंकी मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने की राह में चीन ने एक बार फिर रोड़ा अटकाया. चीन के रवैये से उसका वास्तविक चेहरा सामने आ गया है, भले ही वह आतं का विरोध करता हो लेकिन पाकिस्तान समर्थित आतं..

भारत-म्यांमार ने संयुक्त ऑपरेशन में आतंकी ठिकानों को किया तबाह

नई दिल्ली. आतंकी संगठनों के खिलाफ भारत ने सख्त संदेश दिया है. बालाकोट में आतंकी संगठनों के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक के साथ ही भारतीय सेना देश के दूसरे छौर पर आतंकियों के खिलाफ मिशन चला रही थी. जिसमें आतंकियों व उनके कई ठिकानों को तबाह किया गया. भारत ने पड़..

मेजर जनरल जीडी बक्शी व्याख्यानमाला

"मेरा यह प्रश्न कौन सभी बुद्धिजीवियों से है  कि आज एक आम नागरिक की कीमत क्या बची है आज हमारे देश में जो राजनैतिक लोग हैं उन्हें तो सुरक्षा प्रदान कर दी जाती है किंतु क्या हमारी जान की कोई कीमत नहीं है 30 सालों से लगातार हम पाकिस्तान के द्वारा भेजे गए..

लखनऊ कश्मीरियों से मारपीट करने वाले ‘नकली भगवाधारी’

लखनऊ में दो कश्मीरी युवकों के साथ मार - पीट की घटना के बाद एनडीटीवी. समेत कुछ मीडिया संस्थानों ने भगवा को बदनाम करने की भरपूर कोशिश की. एनडीटीवी की खबर के अनुसार भगवाधारी युवकों ने दो कश्मीरी युवकों के साथ अचानक मार - पीट शुरू कर दी. ये बताना एनडीटीवी ने ..

ऐसी घटनाओं पर क्यों चुप्पी साध लेता है मीडिया

मेरठ में मुसलमानों की भीड़ अतिक्रमण हटाने के विरोध में पुलिस पर फायरिंग करती है। बसें तोड़ दी जाती हैं। इंदौर में एक स्कूल बस के नीचे बकरी का बच्चा आने के बाद मुसलमानों की भीड़ बच्चों की बस पर पथराव करती है। हाथ जोड़ते बच्चों पर भी उसे दया नही..

पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के क्षेत्र में संगठित व योजनाबद्ध रूप से कार्य करेगा संघ – भय्याजी जोशी

निश्चित प्रारूप में और निश्चित स्थान पर ही बनेगा राम मंदिर ग्वालियर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने ग्वालियर में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रतिनिधि सभा के अंतिम दिन प्रेस वार्ता में कहा कि बैठक में संघ कार्य की समीक्षा और ..

सरकार्यवाह जी का वक्तव्य – श्री गुरुनानकदेव जी का 550वां प्रकाश-पर्व

आज से पाँच सौ पचास वर्ष पूर्व संवत् 1526 को श्री गुरुनानकदेव जी का जन्म श्री मेहता कल्याणदास जी के घर, राय भोय की तलवण्डी में माता त्रिपता जी की कोख से हुआ था। उस समय भारतवर्ष की दुर्बल व विघटित अवस्था का लाभ उठाकर विदेशी आक्रांता इस राष्ट्र की धार्मिक व ..

सरकार्यवाह जी का वक्तव्य – जलियाँवाला बाग के प्रेरणादायी बलिदान की शताब्दी

भारत के स्वाधीनता संघर्ष के इतिहास में वैशाखी के पवित्र दिन 13 अप्रैल 1919 को हुआ अमृतसर का जलियाँवाला बाग हत्याकांड क्रूर, वीभत्स तथा उत्तेजनापूर्ण घटना थी, जिसने न केवल भारत के जनमानस को उद्वेलित, कुपित तथा आंदोलित किया, अपितु ब्रिटिश शासन की नींव हिला ..

मां और मातृभाषा ही सशक्त राष्ट्र के निर्माण का आधार – आनंदी बेन पटेल

जबलपुर (विसंकें). मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि वर्तमान समय में समर्थ समाज के निर्माण में महिलाओं की भूमिका प्रमुख है. “माँ और मातृभाषा ही सशक्त राष्ट्र निर्माण का आधार होती है. उस पर अपने घर और समाज दोनों को संस्कारित करने की जिम..

अ.भा.प्र. स. प्रस्ताव – 1 भारतीय परिवार व्यवस्था - मानवता के लिए अनुपम देन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभाए ग्वालियर - 8 .10 मार्च 2019 प्रस्ताव -1 - भारतीय परिवार व्यवस्था - मानवता के लिए अनुपम देन परिवार व्यवस्था हमारे समाज का मानवता को दिया हुआ अनमोल योगदान है। अपनी विशेषताओं के कारण हिन्दू परिवार व्..

अ.भा.प्र.स. - सरकार्यवाह जी का वक्तव्य

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा, ग्वालियर, 8 -10 मार्च 2019 मा. सरकार्यवाह सुरेश (भय्या जी) जोशी का वक्तव्य आज़ाद हिन्द सरकार की 75वीं वर्षगांठ 21 अक्टूबर 1943 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा निर्वासन में आज़ाद हिन्द सरकार का गठन..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा का शुभारंभ

शबरीमला मंदिर मामला और परिवार व्यवस्था के संरक्षण पर पारित किए जाएंगे प्रस्ताव ग्वालियर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में शबरीमला देवस्थान मामले में केरल सरकार द्वारा धार्मिक परंपरा और आस्थावान लोगों पर की जा रही ज्यादती ए..

संघ की प्रतिनिधि सभा : स्वयंप्रेरित लोकतंत्र के प्रत्यक्ष दर्शन- नरेन्द्र सहगल

वर्तमान समय में प्रचलित शब्द लोकतंत्र में मात्र नकारात्मक आलोचना का कोई स्थान नहीं होता । आधुनिक युग की सशक्त व स्वस्थ व्यवस्था लोकतंत्र में सोचने, बोलने और लिखने की पूर्ण स्वतंत्रता रहती है । इसी प्रगतिशील लोकतंत्र के दर्शन होते हैं राष्ट्रीय स्वयंसेवक स..

पाकिस्तान की नापाक हरकतें जारी – सीमा पर भारी गोलीबारी जारी

नई दिल्ली. पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. एक तरफ विंग कमांडर अभिनन्दन को रिहा कर शांति का नाटक कर रहा है, भार से शांति की गुहार लगा रहा है. दूसरी तरफ पाकिस्तानी फौज एलओसी पर लगातार भारी गोलीबारी और बमबारी कर रही है. इसमें एलओसी पर रहने वाले न..

सुषमा स्वराज ने ओआईसी की बैठक में इस्लामिक देशों को पढ़ाया धर्म का पाठ

नई दिल्ली. आबू धाबी में चल रही इस्लामिक देशों के संगठन ओआईसी की बैठक के पहले दिन भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में भाग लिया. ओआईसी की बैठक 02 मार्च तक चलेगी. जिसके विरोध में पाकिस्तान पहली बार OIC की बैठक में भाग नहीं ले रहा है...

50 साल के इतिहास में पहली बार हुआ – OIC के फाउंडिंग मेंबर को ही करना पड़ा बैठक का बहिष्कार

नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान में सीमा पर टेंशन के साथ ही कूटनीतिक स्तर पर भी जंग चल रही है. भारत पाकिस्तान पर भारी पड़ रहा है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कूटनीती में पाकिस्तान को जोरदार शिकस्त मिली आबू धाबी में चल रही ओआईसी यानि ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरे..

पाकिस्तान की जेलों में बंद 54 युद्धबंदियों की गुनहगार कांग्रेस

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का अभिनंदन है. वह दुनिया के उन चंद खुशनसीब सैन्य पायलटों में से हैं, जो 48 घंटे के अंदर ही दुश्मन की गिरफ्त से छूटकर स्वदेश लौट रहे हैं. केंद्र सरकार की इस सफलता पर पाकिस्तान के लिए ताली बजाने वाली कांग्रेस क्या जवाब दे सकती है..

सेना ने खोली पाकिस्तान के झूठ की पोल

भारत पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति में विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर आज शाम बड़ी सूचना मिली. तो दूसरी ओर तीनों सेनाओं की ओर से शाम सात बजे संयुक्त प्रेस वार्ता कर पाकिस्तान के झूठ की पोल खोली. वायुसेना – पाकिस्तान ने पहले कहा कि उसके पास भारत के द..

जम्मू कश्मीर के अलगावववादी संगठन जमात-ए-इस्लामी पर लगा प्रतिबंध

पीओजेके के बालाकोट में जैश आतंकियों पर कार्रवाई करने के बाद अब केंद्र सरकार ने कश्मीर में बैठे पाकिस्तान परस्त अलगाववादियों पर लगाम कसने की तैयारी कर ली है. पहले चरण में सरकार ने जम्मू कश्मीर में जमात-ए-इस्लामी संगठन पर प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार की अधिस..

जो स्वयं के लिए कुछ नहीं करता, वह ऋषि है – भय्याजी जोशी

राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख की पुण्यतिथि पर चित्रकूट में ग्रामोदय मेला संपन्न चित्रकूट. भारत रत्न नानाजी देशमुख द्वारा स्थापित दीनदयाल शोध संस्थान समाज जीवन के सभी पहलुओं पर कार्य कर रहा है. भारत रत्न नानाजी देशमुख की पुण्यतिथि पर ग्रामीणजनों को कृषि, शिक्..

पीओजेके में वायु सेना की कार्रवाई पर विदेश सचिव की प्रेस वार्ता

14 फरवरी को पुलवामा में पाक समर्थित जैश के आतंकियों ने आत्मघाती हमला किया था। जिसमें सीआरपीएफ के 40 वीर जवान वीरगति को प्राप्त हुए थे। जैश ए मोहम्मद पाकिस्तान में पिछले दो दशकों से सक्रिय है, बहावलपुर में बैठकर अजहर मसूद आतंकी संगठन का नेतृत्व कर रहा है। ..

सेविका समिति ने किया वायुसेना के पराक्रम का अभिनंदन

पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों की शहादत के बाद पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायु सेना की पराक्रमी कार्रवाई के लिए राष्ट्र सेविका समिति उनका अभिनंदन करती है. साथ ही हम आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन भी करते हैं, जिन्होंने सेना को खुली..

24 फरवरी / बलिदान दिवस – लोकदेवता कल्ला जी राठौड़ का बलिदान

नई दिल्ली. राजस्थान में अनेक वीरों ने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना बलिदान दिया है, जिससे उनकी छवि लोकदेवता के रूप में बन गयी है. कल्ला जी राठौड़ ऐसे ही एक महामानव थे. उनका जन्म मेड़ता राजपरिवार में आश्विन शुक्ल 8, विक्रम संवत 1601 को हुआ था. इनके पिता मे..

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक आज होगा देश को समर्पित

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में इंडिया गेट के पास नेशनल वार मेमोरियल आज देश को समर्पित होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक को देश को समर्पित करेंगे. युद्ध स्मारक के निर्माण का प्रस्ताव 60 वर्षों से कागज की धूल फांक रहा था, लेकिन वर्तमान स..

जेकेएलएफ के यासीन मलिक सहित जमात-ए-इस्लामी के दर्जनों अलगावववादी नेता गिरफ्तार

नई दिल्ली. सुरक्षा वापिस लेने के बाद सरकार ने अलगाववादियों को जेल में भरना शुरू कर दिया है. जिसके चलते बीती रात कश्मीर में अफवाहों का बाज़ार गरम रहा. बीती रात पुलिस ने सबसे पहले जेकेएलएफ चीफ यासीन मलिक को गिरफ़्तार किया. कश्मीर में अफवाह उड़ाई गयी कि अनुच्छे..

परिवार सशक्त होगा तो नारी सशक्त होगी – मृदुला सिन्हा

नई दिल्ली. सेवा भारती दिल्ली प्रान्त के तत्वाधान में नेहरू संग्रहालय और पुस्तकालय के सभागार तीन मूर्ति भवन में महिला सशक्तिकरण विषय पर सम्मलेन आयोजित किया गया. मुख्य अतिथि गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा जी ने कहा कि महिला का सशक्तिकरण किसी योजना से नहीं ह..

स्वयंसेवक के अनुशासित आचरण से अन्य समाज भी प्रेरणा लेता है – डॉ. मोहन भागवत

इंदौर (विसंकें). रष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी मध्य क्षेत्र के प्रवास पर हैं. 20 फरवरी को सरसंघचालक जी ने इंदौर महानगर की सभी शाखाओं से आए गटनायकों व प्रवासी कार्यकर्ताओं की बैठक में भाग लिया. कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्हो..

भीख में एकत्रित राशि सैनिक परिवारों के सहायतार्थ दान

अजयमेरु. पुलवामा आतंकी हमले के पश्चात पूरा देश सेना व सुरक्षा बलों के साथ खड़ा है. हमले में वीरगति को प्राप्त सैनिकों के परिवारों की सहायता हेतु दिल खोलकर सहयोग कर रहा है. अपने सामर्थ्य के अनुसार समाज का हर वर्ग योगदान दे रहा है. अजमेर की देवकी देवी द्वार..

करिश्माई तैराक मिस्सी फ्रेंकलिन को हिन्दू ग्रंथों से मिलती है शांति

मोनाको। ओलंपिक खेलों में 5 स्वर्ण पदक जीतने वाली करिश्माई तैराक मिस्सी फ्रेंकलिन को हिन्दू ग्रंथों को पढ़ने से मानसिक शांति मिलती है। अमेरिका की 23 साल की इस तैराक ने पिछले साल दिसंबर में संन्यास की घोषणा कर सबको चौंका दिया था। कंधे के दर्द से परेशान इ..

फसाद की जड़ धारा 370 को तुरन्त हटाओ.

अब आर नहीं, पार करो (भाग-3) कश्मीरी युवकों को भारत के दुश्मनों की कतार में खड़ा करनी वाली पाकिस्तान-समर्थक और आतंकवाद-पोषक अलगाववादी धारा 370 को समाप्त करने का अब सही वक्त आ गया है। यदि आतंकवाद का बाप है पाकिस्तान, तो माँ है धारा-370..