समाचार

अरशद के हवस का शिकार बनी नाबालिग, गर्भवती होने पर हुआ खुलासा

भोपाल - राजधानी भोपाल के समीप औबेदुल्लागंज से नाबालिग के साथ दुराचार करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। नगर के सनोटी गांव में एक 14 वर्षीय बच्ची के साथ मुर्गी फार्म के मालिक अरशद अली और रंजीत नामक व्यक्ति ने दुराचार की घटना को अंजाम दिया, मामले का खुल..

भोपाल का वह स्थान जहाँ  आए थे स्वयं गुरुनानक देव

    भोपाल - गुरु नानक देव जी का सिमरन, श्रद्धा और अरदास के लिए सिख संगत के लोग गुरुद्वारे में जाते हैं भोपाल में भी दो दर्जन से ज्यादा गुरुद्वारे विभिन्न इलाकों में है जहां सिख संगत अपने आराध्य को स्मरण करती है । इन गुरुद्वारों में कुछ ..

रानीघाटी गौशाला के लिए बनेगा एक और भूसा घर

जिलापंचायत ceo शिवम वर्मा ने दिए निर्देश अन्य गौशालाओं के निर्माण को जल्द पूरा करने का दिया टारगेट ग्वालियर। रानी घाटी स्थित रामजानकी मंदिर के पास जिला पंचायत द्वारा निर्मित प्रदेश का रोल मॉडल बन रही गौशाला का निरीक्षण जिला पंचायत सीईओ शिवम वर्मा द्वा..

ईरानी डेरे के सालों पुराने अतिक्रमण पर चला निगम का बुलडोजर

भोपाल -भोपाल के रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर 6 के करीब ईरानी डेरे में पिछले कई सालों से 12000 वर्ग फीट की सरकारी जमीन पर हसेनी जनकल्याण समिति द्वारा किए गए अतिक्रमण को आज अल सुबह स्थानीय प्रशासन के द्वारा तोड़ने की कार्यवाही शुरू कर दी गई । 80 फीट चौड़ी..

भोपाल में उमेश बन सलमान ने युवती से किया प्रेम विवाह , अब धर्म बदलने बना रहा दबाव

भोपाल - मध्यप्रदेश में एक तरफ जहां प्रदेश सरकार लव जिहाद पर सख्त कानून बनाने की बात कर रही है तो वहीं दूसरी ओर प्रदेश से लगभग हर दूसरे दिन एक लव जिहाद का मामला सामने आ रहा है । ताजा मामला गेहूंखेड़ा से सामने आया है जहां पर सलमान नाम के एक युवक ने उमेश नाम..

अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल पूर्व क्षेत्र की बैठक संपन्न

      भुवनेश्वर. कोरोना संकट की बेला में संघ के स्वयंसेवकों के सेवा कार्य और सामाजिक समरसता, परिवार प्रबोधन, पर्यावरण, जल संरक्षण पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल पूर्व क्षेत्र की बैठक में चर्चा और विचार-विमर्श ..

ईरानी डेरे पर चलेगा प्रशासन का बुलडोजर , जमीन पर है अवैध कब्जा

भोपाल - शहर के रेलवे स्टेशन के समीप ईरानी डेरे के अवैध कब्जे को भोपाल प्रशासन शीघ्र हटा सकता है। पिछले दिनों पुलिस पर हुए हमले के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कड़ा रुख अपनाते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। ज्ञात हो कि ईरानी डेरा क्षेत्र में लगभग 12..

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल के लैंड अटैक वर्जन का सफल परिक्षण

भारत ने आज अंडमान-निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Island) से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल (BrahMos supersonic cruise missile) के लैंड अटैक वर्जन का परीक्षण किया। सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण सुबह 10 बजे किया गया, जिसने एक अन्य द्वीप पर ..

आरिफ़ मसूद को अभी जमानत नहीं , कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

भोपाल - इकबाल मैदान में फ़्रांस के राष्ट्रपति के विरोध के नाम पर हजारों की भीड़ जुटाने के मामले में विधायक की जमानत अर्जी पर हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। आरिफ मसूद ने बीते दिनों कहा था कि यदि कोर्ट जमानत को नामंजूर करता है तो वे भोपाल कोर्ट..

वाराणसी शहर से लगभग 100 साल पहले चुराई गई अन्‍नपूर्णा देवी की प्रतिमा कनाडा करेगा वापस

काशी. काशी की विरासत विश्‍व भर में मौजूद है, लेकिन भारतीयों की सक्रियता के कारण अब यहां से चोरी मूर्तियां वापस लाने की तैयारियों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है. वाराणसी शहर में आज से लगभग 100 साल पहले चुराई गई अन्‍नपूर्णा देवी की प्रतिमा अब कनाडा ..

सेवा इंटरनेशनल को ‘न्यूयॉर्क लाइफ फाउंडेशन’ का ‘लव टेक्स एक्शन’ पुरस्कार

        वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान अमेरिका के विभिन्न समुदायों की सहायता करने के प्रयासों के लिए गैर सरकारी संगठन ‘सेवा इंटरनेशनल’ को ‘न्यूयॉर्क लाइफ फाउंडेशन’ ने 50,000 डॉलर के ‘लव टेक्स एक्शन&..

जनजाति नायकों के साथ इतिहासकारों ने न्याय नहीं किया – वैभव सुरंगे

इंदौर. जनजाति विकास मंच इंदौर के तत्वाधान में स्वतंत्रता सेनानी, क्रांतिकारी भगवान बिरसा मुंडा की 145वीं जयंती जनजाति गौरव दिवस के रूप में पूरे प्रदेश में धूम-धाम से मनाई गई, प्रदेशभर में 8 नवंबर से शुरू हुए जन्मोत्सव का समापन 22 नवंबर को किया गया. इसी..

समाज की सज्जनशक्ति को संपर्क में लाने की आवश्यकता – मोहन भागवत

  Representative Image  मातृशक्ति के सम्मान का स्वभाव परिवार के प्रत्येक सदस्य का बनना चाहिए – भय्याजी जोशी प्रयागराज. प्रयागराज के वशिष्ट वात्सल्य पब्लिक स्कूल गौहनिया में दो दिन से चल रही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय ..

दो दिवसीय उत्तरप्रदेश प्रवास पर सरसंघचालक एवं सरकार्यवाह

  प्रयागराज. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की दो दिवसीय बैठक वृक्षों, वनस्पतियों, सुवासित पुष्पों की क्यारियों से सुसज्जित प्रयागराज के वशिष्ट वात्सल्य विद्यालय के सुरम्य परिसर में प्रारम्भ  ..

मध्यप्रदेश सरकार ने की घोषणा, जानिए क्यूँ जरुरी है गौ कैबिनेट?

      मध्यप्रदेश सरकार ने बीते दिनों गौ केबिनेट बनाने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। शिवराज सरकार का यह फैसला इसलिए और विशेष हो जाता है क्योंकि मध्यप्रदेश गौ कैबिनेट बनाने वाला पहला राज्य होगा। राज्य में गौ संरक्षण उद्देश्य से गौ कैबिनेट ब..

नरसिंहपुर में शादीशुदा युवक ने युवती से किया लव जिहाद

मध्यप्रदेश में लवजिहाद को लेकर कानून बनाने की घोषणा प्रदेश सरकार द्वारा कर दी गई है किन्तु फिर भी राज्य में लव जिहाद के मामले थमने का नाम नही ले रहे हैं ताज़ा मामला नरसिंहपुर जिले से सामने आया है जहाँ एक युवती ने एक मुस्लिम युवक के खिलाफ मामला दर्ज कराया..

भोपाल में शराब की दुकान 10 बजे तो बाजार 8 बजे होंगे बंद

  भोपाल आपदा प्रबंधन की बैठक में निर्णय शादी समारोह में अधिकतम 200 लोग ही हो सकेंगे शामिल भोपाल। विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा की अध्यक्षता में आज दोपहर 12 बजे विधानसभा में भोपाल आपदा प्रबंधन की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर अविना..

लव जिहाद रोकने ड्राफ्ट तैयार ,अफसर दोषी मिले तो उन्हें भी होगी 5 साल की सजा

  भोपाल। मध्यप्रदेश में लव जिहाद रोकने के लिए राज्य सरकार एक नया एक्ट, 'मध्यप्रदेश फ्रीडम ऑफ रिलीजन एक्ट-2020' ला रही है। इसका ड्राफ्ट लगभग तैयार हो चुका है। इस कानून के तहत लव जिहाद का ताजा मामला पकड़े जाने पर पांच साल की सजा का प्रावधान है। इसके ..

वामपंथी और अतिवाद प्रभावित क्षेत्रों में शिवराज सरकार देगी विशेष सुविधाएं

मध्यप्रदेश के वामपंथी अतिवाद प्रभावित क्षेत्रों में सरकार विशेष सुविधाएं देने जा रहे हैं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को गोंदिया और बालाघाट जिले के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के साथ नक्सल प्रभावित क्षेत्रों की व्यवस्थाओं से संबंधित एक बैठक मे..

शाम 4 बजे लिया जा सकता है प्रदेश में लाॅकडाउन पर फैसला

देश के कई शहरों में दीवाली के बाद अचानक कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। इन शहरों में मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर शहर भी शामिल हैं। मध्य प्रदेश के ताजा खबर यह है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को 3 बजे आला अधिकारियों की बैठक बुलाई ह..

आरोपी रिजवान को गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस पर लाठी-डंडों, तलवार से हमला

    भोपाल - भोपाल के निशातपुरा इलाके में लूट के आरोपियों पर कार्यवाही करने पहुंची पुलिस की टीम पर ईरानियों ने लाठी-डंडों और तलवार से हमला कर दिया. बताया जा रहा है कि पुलिस और ईरानियों के बीच हुई झड़प में ईरानियों ने पुलिस पर पहले पथराव और मि..

लेखिका, साहित्यकार व गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा जी हमारे बीच नहीं रहीं

    गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा जी (78 वर्ष) का बुधवार को निधन हो गया. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह ने शोक जताया है. मृदुला जी का जन्म 27 नवंबर 1942 को बिहार के मुजफ्फरपुर में हुआ था. उन्होंने मनोविज्ञ..

आत्मनिर्भरता एवं स्वावलंबन की चुनौती को स्वीकार करें स्वयंसेवक

  संघ ने किया आत्मनिर्भरता एवं स्वावलंबन का आह्वान   गाजियाबाद (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल, (पश्चिमी उत्तर प्रदेश क्षेत्र) की बैठक में पर्यावरण संरक्षण व वैश्विक महामारी कोरोना के कारण बदलते परिवेश में स..

लव जिहाद को लेकर मध्यप्रदेश सरकार बनाएगी कानून, 5 साल की सजा गैर जमानती होगा अपराध

  भोपाल – मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने एक बड़ी घोषणा करते हुए मीडिया से कहा कि मध्यप्रदेश सरकार अगले विधानसभा सत्र में लव जिहाद को लेकर कानून लाने वाली है. उन्होंने कहा है कि अगले विधानसभा सत्र में 'लव जिहाद' को लेकर विधेयक लाया ..

संघ ने दिया पर्यावरण संरक्षण का सन्देश

    गुरुग्राम (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल (उत्तर क्षेत्र) की बैठक में पर्यावरण संरक्षण व वैश्विक महामारी कोरोना के कारण बदलते परिवेश में स्वयंसेवक को ओर अधिक गंभीरता व जिम्मेदारी के साथ कार्य करने का आह्व..

सामर्थ्यवान निरंतर आगे बढ़ते हुए ऊंचाईयों को छूते हैं – भय्याजी जोशी

    सेवा कार्यों के कारण भारत विकास परिषद की पूरे देश में पहचान है गुरुग्राम (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने कहा कि आज भारत विकास परिषद ने आरोग्य केंद्र की स्थापना कर चिकित्सा के क्षेत्र में श्रीगणेश किया है..

जनजाति गौरव सप्ताह के अंतर्गत हो रहे अनेक कार्यक्रम

    भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के उपलक्ष्य जनजाति समाज इस बार जनजाति गौरव सप्ताह के रूप में मनाएगा , भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के पूर्व जनजाति विकास मंच बरेली के द्वारा क्षेत्र में अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं इसी क्रम में जनजाति ..

52 गांवों मे घर घर दीए जलाकर मनाएंगे भगवान बिरसा मुंडा की जयंती

    जनजाति समाज के आराध्य भगवान बिरसा मुंडा की जयंती इस बार बरेली जिले में बड़े ही धूमधाम से मनाने की तैयारियां चल रही है जनजाति विकास मंच बरेली के 52 गांवों में प्रत्येक घर में दीए जलाकर भगवान बिरसा मुंडा की जयंती मनाएगी । जनजाति विकास मंच..

मनोरंजन नहीं प्रामाणिक इतिहास हैं लोक आख्‍यान : पद्मश्री मालिनी अवस्थी

    चतुर्थ दत्तोपंत ठेंगड़ी समृति राष्ट्रीय व्याख्यानमाला के समापन सत्र में मालिनी अवस्‍थी का व्‍याख्‍यान संपन्‍न   भोपाल, 11 नवंबर। पद्मश्री से सम्मानित प्रख्यात लोक गायिका मालिनी अवस्थी ने कहा कि भारतीय संस्कृति..

लोक मंगल साधने की अभिलाषा है भारतीय दर्शन : श्री हृदय नारायण दीक्षित

    भोपाल, 10 नवम्बर। उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष और भारतीय दर्शन के प्रख्यात विद्वान श्री हृदयनारायण दीक्षित ने कहा कि विश्व में भारतीय दर्शन ही एकमात्र ऐसा दर्शन है, जिसमें पूर्ण विराम नहीं है। इसमें ज्ञान, अनुभव और अनु..

दत्तोपंत ठेंगड़ी जी का जीवन देश, धर्म, संस्कृति और समाज के लिए समर्पित था – डॉ. मोहन भागवत

  व्यक्तित्व, कृतित्व, नेतृत्व और प्रतिभा के अनुकरणीय प्रतिरूप दत्तोपंत ठेंगड़ी नई दिल्ली. प्रसिद्ध विचारक व समाजशास्त्री भारतरत्न दत्तोपंत ठेंगड़ी की जन्मशताब्दी पर उनके संसदीय भाषणों के संकलन Dattopant Thengadi : The Activist Parliamentarian का ल..

जनजातीय सुरक्षा मंच ने सौंपा ज्ञापन, धर्मान्तरित जनजातियों का आरक्षण समाप्त करे सरकार

    भोपाल - जनजातीय सुरक्षा मंच ने मध्यप्रदेश की राज्यपाल श्री आनंदीबेन पटेल को ज्ञापन सौंपकर धर्मान्तरित जनजातियों को अनुसुचित जनजाति से हटाकर उन्हें दिया जाने वाला आरक्षण समाप्त करने की मांग की है. मंच का कहना है कि भारतीय अधिनियम 1935 के..

मनुष्य की प्रवृत्तियों का नियमन करती है लोक संस्कृति : डॉ. राजेन्द्र रंजन चतुर्वेदी

    -      श्री दत्तोपंत ठेंगड़ी राष्ट्रीय व्याख्यानमाला के शुभारम्भ सत्र में लोक संस्कृति वेत्ता डॉ. चतुर्वेदी का व्याख्यान सम्पन्न भोपाल, 9 नवम्बर। लोक संस्कृति मनुष्य की मूल प्रवृत्तियों का नियमन करती ह..

मध्य प्रदेश में स्वदेशी जागरण का असर, हर माह 4 हजार करोड़ का चीन को हो रहा नुकसान

          -  डॉ. मयंक चतुर्वेदी      भोपाल - मध्य प्रदेश में चीनी सामान का इस दिवाली पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक विरोध हो रहा है। बाजार में उपभोक्ता स्वयं ही दुकानों में सावधानीपूर्वक खरीदारी कर रहे हैं औ..

पत्रकार अर्णव गोस्वामी पर पुलिस पर राष्ट्रपति जी को ज्ञापन भेजा

भोपाल । मुम्बई पुलिस द्वारा पत्रकार अर्णव गोस्वामीजी पर पुलिस कार्रवाई के विरोध में प्रमुख पत्रकारों और बुद्धिजीवियों ने आज एक ज्ञापन राष्ट्रपति जी को प्रेषित किया इस संदर्भ में कल पत्रकारों और बुद्धिजीवियों की एक वर्चुअल मीटिंग हुई थी । जिसमें पुलिस का..

युवती से ज्यादती करने वाले शाहिद को नागरिकों ने पकड़ के किया पुलिस के हवाले

  होशंगाबाद-19 वर्षीय युवती के गले पर चाकू रखकर दुष्कर्म की सोच रखने वाला शाहिद खान को हिंदु संगठनों के सदस्यों ने पकड़ कर पुलिस के हवाले किया। घटनास्थल से पुलिस ने एक चाकू बरामद किया जिसके बाद युवती के बयान के आधार पर थाने में एफआईआर दर्ज की। आर..

पकिस्तान सरकार ने मुस्लिम संस्था को सौपी गुरुद्वारा की जिम्मेदारी

पाकिस्तान सरकार ने सीख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब का पूरा नियंत्रण अधिकारिक तौर पर छीनकर उसे एक मुस्लिम संस्था को दे दिया है । सिखों के पवित्र स्थल गुरुद्वारा दरबार साहिब न सिर्फ धार्मिक एवं आध्यात्मिक दृष्टि से भा..

स्वर्गीय केलकर आदर्श और प्रेरणादाई व्यक्तित्व के धनी थे - श्री सुरेश जी सोनी

भारतीय किसान संघ ने आयोजित की श्रद्धांजलि सभा सरकार्यवाह भय्या जी जोशी, मुख्यंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित भारतीय किसान संघ के पदाधिकारी रहे मौजूद   भोपाल. जब तक व्यक्ति रहता है तो साथ में चर्चाएं होती हैं जब वह चला जाता  है तो उसकी स्मृति..

भोपाल में ताहिर ने नाबालिग मिनी का धर्मांतरण कर बनाया नुशरत, प्रताड़ना से युवती की मौत

भोपाल – मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री और गृह मंत्री ने लव जिहाद को लेकर कानून बनाने की घोषणा की हीं थी कि आज भोपाल से लव जिहाद का एक और डरा देने वाला मामला सामने आया है. कोलार रोड निवासी ताहिर ने पिछले के वर्ष से 16 वर्षीय मिनी को बहला फुसलाकर अपने सा..

नवभगीरथ पुस्तक विमोचन कार्यक्रम

गिरीश प्रभुणे — यह पुस्तक लिखने में मुझे काफी कठिनाई हुई , लगा हम जिनपर लिख रहें हैं उन्हें दुनिया में वंचित ,पीड़ित कहते हैं किंतु जब उनके पास गए तो पता चला कि कि वे तो आधुनिक है ।उपनिषद कालीन व्यवस्था उनके पास हैं किंतु वैचारिक आक्रमण ने उनके गौर..

कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद की मुश्किलें बढ़ीं एक दिन पहले FIR अब कॉलेज पर चलाया बुलडोजर

              भोपाल। भोपाल मध्य से कांग्रेस के विधायक आरिफ मसूद के खिलाफ भोपाल नगर निगम ने बड़ी कार्रवाई की है। प्रशासनिक टीम ने आरिफ मसूद के एक निर्माण को ढहा दिया जिसे अवैध बताया गया था। इससे एक दिन पहले भोपाल..

मध्यप्रदेश में सरकार बनाएगी लव जिहाद पर कानून

भोपाल। मध्यप्रदेश में लव जेहाद के खिलाफ शिवराज सरकार सख्त कानून बनाने जा रही है। आज मंत्रालय में कानून व्यवस्था को लेकर हाईलेवल समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लव जेहाद को लेकर सख्त कानून बनाने बात कही है।बैठक के बाद गृहमंत्री नरोत्तम ..

मध्यप्रदेश में नहीं बिकेंगे चाइनीज और देवी देवताओं की फ़ोटो वाले पटाखे

  भोपाल। मध्यप्रदेश में दीपावली पर चाइना और विदेशी पटाखों की बिक्री पर शिवराज सरकार ने बैन लगा दिया है। मंत्रालय में आज महत्वपूर्ण बैठक के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार ने फैसला किया हैं कि प्रदेश में चाइना और विदेशों..

भारतीय सेना ने वॉट्सएप के विकल्प के रूप में मेसेजिंग एप विकसित किया

भारतीय सेना ने वॉट्सएप के विकल्प के रूप में मेसेजिंग एप विकसित किया है. इस एप को सुरक्षित मैसेजिंग को ध्यान में रखकर बनाया गया है. ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत भारतीय सेना ने एक नया मैसेजिंग एप विकसित किया है. भारतीय सेना द्वारा लॉन्..

कट्टरपंथियों ने दी मध्यप्रदेश के प्रोटेम स्पीकर को जान से मारने की धमकी

भोपाल- फ्रांस में जारी कार्टून विवाद के आलोक में यहां फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के खिलाफ कुछ लोगों के प्रदर्शन का विरोध करने पर मध्य प्रदेश विधानसभा के सामयिक अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा को सोशल मीडिया पर कथित रूप से जान से मारने की धमकी दी ग..

लव जिहाद के खिलाफ उत्तरप्रदेश सरकार बनाएगी कानून

लव जिहाद के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरे देश से कानून बनाने की मांग उठ रही है उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़ा रुख अपनाते हुए लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने का संकेत दे दिया है शनिवार को योगी आदित्यनाथ ने कहा इलाहाबाद हाईकोर्ट ने निर्णय..

सीसीटीवी फुटेज के जरिए हो रही इकबाल मैदान में एकत्रित होने वाले लोगों की पहचान

भोपाल मध्य के कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद के द्वारा बीते दिनों फ्रांस के राष्ट्रपति के विरोध करने के नाम पर हजारों की संख्या में भीड़ एकत्रित की थी जिसकी वजह से कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ती हुई दिखाई दी थी .जिसके बाद भोपाल पुलिस के द्वारा इन सभी पर ध..

श्रद्धेय रामराव महाराज के निधन पर प.पू. सरसंघचालक जी का श्रद्धांजलि संदेश

हर युग में हिन्दुत्व भारत की आत्मा रहा है. धर्म, संस्कृति, परम्परा, सभ्यता के प्रवाह को अक्षुण्ण रखकर, सामान्य समाज के आचरण को काल-सुसंगत विकसित करने में इस भारतवर्ष में ऋषियों, मुनियों, संत, महंतों का योगदान रहा है. श्रद्धेय रामराव महाराज का नाम उसी कड़..

निकिता हत्याकांड के विरोध में प्रभात चौराहे पर प्रदर्शन

भोपाल। फरीदाबाद के निकिता हत्याकांड के पश्चात हरियाणा के साथ ही देशभर में गुस्से का माहौल है. निकिता को न्याय दिलवाने के लिए लोग सड़कों पर उतर आए हैं. आरोपियों को जल्द कठोर सजा देने की मांग की जा रही है. साथ ही, ऐसे मामलों पर विशेषकर लव जिहाद के मामलों ..

फ्रांस के राष्ट्रपति के खिलाफ इकबाल मैदान में जमा हुए हजारो लोग ,2000 पर मामला दर्ज

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के खिलाफ राष्ट्रपति मैक्रों की ओर से पैगंबर मोहम्मद पर की गई टिप्पणी के खिलाफ भोपाल में गुरुवार को सैंकड़ों लोगों ने इकबाल मैदान में एकत्रित होकर प्रदर्शन किया इस प्रदर्शन में ना ही सीधे तौर पर कोरोना गाइडलाइंस की धज्..

जनजाति सुरक्षा मंच ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को सौंपा ज्ञापन

  भोपाल - मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज निवास पर जनजाति सुरक्षा मंच मध्यप्रदेश के प्रतिनिधि मंडल ने भेंट की। प्रतिनिधि मंडल जनजाति सुरक्षा मंच के प्रमुख श्री कालू सिंह, मुजालदा, क्षेत्र जनजाति संपर्क प्रमुख श्री श्यामा जी ताहेड़, श्री य..

निकिता के हत्यारों को सजा दिलाने दुर्गा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने दिया ज्ञापन

विदिशा। हरियाणा के बल्लभगढ़ में बीते दिनों निकिता तोमर नामक एक युवती को तौफीक खान नामक युवक ने दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी थी जिसके बाद से ही हरियाणा सहित पूरे देश में गुस्से का माहौल है । इसी घटना को लेकर आज विदिशा जिले के गंजबासौदा में दुर्ग..

जल संरक्षण के लिए सागर और नीमच को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

सांकेतिक चित्र सागर। कभी जल संकट के लिए पहचान बना लेने वाले बुंदेलखंड को अब जल संरक्षण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वर्ष 2019 के अंतर्गत नेशनल वाटर अवार्ड की घोषणा की है , जिसमें सागर जिले जल संरक्षण के लिए..

शाजापुर में स्वदेशी झालर बनाकर आत्मनिर्भर बन रही महिलाएं

शाजापुरदीपावली त्यौहार को ध्यान में रखते हुए स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए सेवा भारती द्वारा महिलाओं के समूह बनाकर दीपावली में डेकोरेशन के लिए झालर बनाने का कार्य प्रारंभ किया गया है. स्वदेशी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश में शाजापुर के महूप..

नानाजी के जन्मदिवस शरद पूर्णिमा पर चित्रकूट में होने वाली सांस्कृतिक संध्या 'शरदोत्सव' का आयोजन कोरोना के चलते हुआ स्थगित

  सादगी पूर्ण तरीक़े से आयोजित होंगे कार्यक्रम, स्वावलम्बन केन्द्रों पर ग्रामवासी करेंगे अलग-अलग आयोजन     चित्रकूट के विकास को कई आयामों के साथ जोड़कर दुनियां को स्वावलंबन का संदेश देने वाले 'विराट पुरुष नानाजी' का शरद पूर्णिमा के दिन हुआ था जन्म     11 अक्टूबर 1916 को शरद पूर्णिमा की रात महाराष्ट्र के परभणी जिले के हिंगोली तालुका के कडोली नामक छोटे से गांव में अमृतराव देशमुख की धर्मपत्नी राजा बाई की कोख से देश-दुनिया को स्वावलंबन का संदेश देने ..

तौसीफ का बयान- निकिता किसी और से शादी करने वाली थी, इसलिए कर दी हत्‍या 

फरीदाबाद. हरियाणा के फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ में छात्रा निकिता तोमर की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या मामले में मुख्य आरोपी तौसीफ और उसके दोस्त रेहान को गिरफ्तार कर लिया गया है. सूत्रों के मुताबिक, पुलिस पूछताछ में आरोपी ने अपना गुनाह कबूल लिया ह..

पत्रकारिता में लक्ष्मणरेखा ध्यान में रखकर उठा सकते हैं खतरे

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के तीन दिवसीय सत्रारंभ में दूसरे दिन वरिष्ठ पत्रकार आलोक मेहता, उमेश उपाध्याय, अशोक श्रीवास्तव और नवनीत आनंद ने किया नवागत विद्यार्थियों को संबोधित भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी र..

दंतेवाड़ा में पुलिस को बड़ी सफलता दस महिला सहित 32 नक्सलियों ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया

छत्तीसगढ़. सर्वाधिक नक्सल प्रभावित जिले दंतेवाड़ा में पुलिस को बड़ी सफलता मिली. दंतेवाड़ा में रविवार को दस महिला नक्सलियों सहित कुल 32 नक्सलियों ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया. पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में से चार के सिर पर एक-एक ..

एफएटीएफ ने आतंकिस्तान को ग्रे लिस्ट में बरकरार रखा,

नई दिल्ली. दुनियाभर में आतंक फैलाने और टेरर फंडिंग, मनीलांड्रिंग के डर्टी गेम में लिप्त पाकिस्तान की फितरत से कोई भी अनजान नहीं है. विश्व में अराजकता, अमानवीय हिंसा, अल्पसंख्यकों का उत्पीड़न, भुखमरी और लोकतंत्र विरोधी चाल-चरित्र सबके समक्ष है. अपने पैदा..

सरसंघचालक और प्रधानमंत्री की फोटो के साथ युवक ने छेड़छाड़ कर सोशलमीडिया पर की वायरल , मामला दर्ज

भोपाल - राजधानी भोपाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो लगाकर उन्हें रावण के रूप में दिखा कर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वाले एक युवक के खिलाफ भोपाल क्राइम ब्रांच ने मामला दर्ज किया । युवक ने फोटो में छेड़छ..

 कन्या पूजन कर 122 लोगों का स्वास्थ्य जांचा

  स्वस्थ समाज के लिए निरोगी रहना जरूरी है: डॉ देशमुख भोपाल। विजयदशमी के पावन पर्व पर रविवार को स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। आरएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा अरेडी शंकर खदान बस्ती अयोध्या नगर में शिविर लगाया गया। इसमें बस्ती की कन्याओं का पूजन क..

संघ अपनी 100वीं वर्षगांठ मनाने के करीब है, किंतु संघ की मूल धारणा शुरू से यही रही है कि संघ और समाज में कोई अंतर नहीं है

  अनिरुद्ध देशपांडे    सन् 1925 में विजयादशमी के मंगल दिन पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना की गई. संघ के संस्थापक पू. डॉ. हेडगेवार जी ने अपने सभी साथियों के साथ “आज हम संघ की स्थापना कर रहे हैं”,  यह कह कर सामूहिक भ..

प. पू. सरसंघचालक डॉ. श्री मोहन जी भागवत का विजयादशमी उत्सव के अवसर पर दिया उद्बोधन

प. पू. सरसंघचालक डॉ. श्री मोहन जी भागवत का विजयादशमी उत्सव (रविवार दि. 25 अक्तूबर 2020) के अवसर पर दिया उद्बोधन आज के इस विजयादशमी उत्सव के प्रसंग पर हम सब देख रहे हैं कि उत्सव संख्या की दृष्टि से कम मात्रा में मनाया जा रहा है। कारण भी हम सबको पता है। ..

नक्सलियों ने युवक की गला काटकर की हत्या लोगों में भय का माहौल

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में नक्सलियों का क्रूर चेहरा एक बार फिर देखने को मिला है. मलकानगिरी जिले में दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है. बीएसएफ जवानों को लैंडमाइन से उड़ा देने की साजिश में असफल होने के बाद नक्सलियों ने एक व्यक्ति को पुलिस को सूचना देने ..

मध्यप्रदेश सरकार का फैसला,विजयदशमी पर रहेगा दो दिन का अवकाश

मध्यप्रदेश सरकार ने  फैसला किया है कि, 26 अक्टूबर को भी सोमवार के दिन विजयादशमी के मौके पर शासकीय अवकाश रहेगा।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता को महाष्टमी के पावन पर्व पर हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। सीएम का कहना है कि, देवी मां..

विकास की राह पर जम्मू कश्मीर

जम्मू-कश्मीर पंचायती राज अधिनियम 1989 (Jammu and Kashmir Panchayati Raj Act 1989) को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वीकृति प्रदान कर दी. इससे जम्‍मू-कश्‍मीर में देश के अन्य हिस्सों की तरह तीन स्तरीय लोकतंत्र की स्थापना होगी. इसके अलावा केंद..

पाकिस्तान में जबरन धर्म परिवर्तन जारी

पाकिस्तान में लंबे समय से अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिन्दुओं पर हो रहे अत्याचार और जबरन धर्म परिवर्तन के मामलों पर अब पाक संसद ने भी मुहर लगा दी है. पाक की संसदीय समिति ने स्वीकार किया है कि सरकार धार्मिक अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा करने में पूरी तरह असफ..

जम्मू कश्मीर में मनाया जा रहा काला दिवस , इसी दिन पाकिस्तान समर्थित कबायलियों ने कश्मीर पर आक्रमण किया था

जम्मू कश्मीर में पहली बार ''22 अक्टूबर 1947 की स्मृति'' के विरोध में काला दिवस मनाया जा रहा है। इसी दिन पाकिस्तान समर्थित कबायलियों ने कश्मीर पर आक्रमण किया था और हमले को नाकाम करने के लिए भारतीय सैनिकों को हवाई मार्ग से घाटी पहुंचाया गया था जिसके बाद भ..

मेरा गांव मेरा तीर्थ अभियान के तहत 9 स्थानों पर किया बोरी बंधान

भोपाल।  भाऊ साहब भुस्कुटे स्मृति लोक न्यास द्वारा जल संरक्षण के लिए मेरा गांव मेरा तीर्थ अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत बनखेड़ी क्षेत्र में धमनी नदी पर 9 स्थान पर बोरी बंधान किया गया है। इससे कई किसान लाभान्वित हो रहे हैं। न्यास से जुड़े हुए लोगों..

शोपियां जिले में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया

दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के मेलहुरा इलाके में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया है। उनके पास से एक एके-47 बंदूक और एक पिस्तौल भी बरामद की गई है। सेना ने बताया कि कल शाम से चल रहा यह ऑपरेशन अब खत्म हो चुका है। मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी को ..

भोपाल में प्यारे मियां के घर पहुॅंची इंदौर पुलिस

बच्चियों से यौन शोषण के आरोपी प्यारे मियां को चंदन नगर पुलिस भोपाल लेकर पहुंची। वहां जमीन से जुड़े धोखाधड़ी के कुछ दस्तावेज जब्त किए। हालांकि प्यारे मियां के खिलाफ भोपाल में जब यौन शोषण का मामला दर्ज हुआ था, तभी भोपाल पुलिस ने दस्तावेज जब्त कर लिए थे। माम..

जिलाधिकारी चंद्रमणि नारायण ने महाप्रभु जगन्नाथ को दान कर दी अपनी सारी संपत्ति

भुवनेश्वर (विसंकें). राज्य की पहली महिला जिलाधिकारी चंद्रमणि नारायण स्वामी का निधन उनके भुवनेश्वर स्थित आवास पर हुआ. वे 81 वर्ष की थीं. उन्होंने अपनी वसीयत मे महाप्रभु श्री जगन्नाथ को अपनी सारी संपत्ति दान कर दी. वर्ष 1964 में, उन्होंने पहले पुरी के उप..

ट्विटर इंडिया ने जम्मू एवं कश्मीर के एक भाग को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का हिस्सा बताया

नई दिल्ली. ट्विटर इंडिया ने टाइमलाइंस पर जम्मू एवं कश्मीर के एक भाग को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का हिस्सा बताए जाने के बाद विवाद खड़ा हो गया. मामला ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन की फेलो कंचन गुप्ता ने उठाया. उन्होंने देखा कि ट्वीट्स में जम्मू-कश्मीर के एक भ..

ट्रैवलर-ब्लॉगर लोकेन्द्र सिंह को मिला ‘आइडियल ट्रैवलर ऑफ द ईयर 2019-2020’ का अवार्ड

      न्यूज एक्सप्रेस डॉटकॉम के चौथे वर्ष के घुमक्कड़ अवार्ड की घोषणा, ऑनलाइन आयोजन में प्रदान किया जाएगा पुरस्कार   भोपाल। पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिवर्ष दिए जाने वाले प्रतिष्ठित ‘घुमक्कड़ अवार..

विहिप का सवाल, हिन्दुओं की मोब लिंचिंग पर चुप क्यूँ सेक्युलर?

      नई दिल्ली. दिल्ली में पिछड़े वर्ग के एक गरीब ड्राइवर के लड़के राहुल कंडेला की कुछ कट्टरपंथियों द्वारा की गई बर्बर हत्या पर विश्व हिन्दू परिषद ने चिंता व्यक्त करते हुए पूछा कि क्या इस 19 वर्षीय गरीब युवक की एक मुस्लिम युवती से दोस..

मध्यप्रदेश सरकार फिर शुरू करेगी माणिकचंद्र वाजपेयी ध्येयनिष्ठ पत्रकारिता सम्मान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की घोषणा, मामाजी माणिकचंद वाजपेयी समारोह समिति, विश्व संवाद केंद्र मध्यप्रदेश और पत्रकार जगत ने किया स्वागत भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्..

मध्यप्रदेश सरकार फिर शुरू करेगी माणिकचंद्र वाजपेयी ध्येयनिष्ठ पत्रकारिता सम्मान

  मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की घोषणा, मामाजी माणिकचंद वाजपेयी समारोह समिति, विश्व संवाद केंद्र मध्यप्रदेश और पत्रकार जगत ने किया स्वागत भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि पूर्ववर्ती कांग्रेस ..

अब स्विगी आप तक पहुंचाएगा स्ट्रीट वेंडर के चटपटे व्यंजन

 चटपटे खाने के शौकीन हैं. पर, वर्तमान में कोरोना संकट के कारण गली के नुक्कड़ (स्ट्रीट वेंडर) पर मिलने वाले मनपसंद चटपटे व्यंजन के लिए बाहर निकलने से डर रहे हैं तो अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. घर बैठे मनपसंद चटपटे व्यंजन का आनंद ले सकेंगे. साथ ही स..

बीज की ताकत है समर्पण : सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत

    प्रख्यात पत्रकार एवं चिंतक मामाजी माणिकचंद्र वाजपेयी के जन्मशताब्दी वर्ष का समापन समारोह दिल्ली में आयोजित, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर,पूर्व राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी और वरिष्ठ पत्रकार राम बहादुर राय भी रहे उपस्थित भोप..

हाथरस मामले की आड़ में जातीय हिंसा फैलाने की साजिश

लखनऊ (विसंकें). सीएए की तर्ज पर हाथरस घटना की आड़ में भी उत्तर प्रदेश ही नहीं, पूरे देश को हिंसा की आग में झोंकने का प्रयास चल रहा था. इसके लिए अमेरिका की तर्ज पर बड़े स्तर पर योजना की गई थी. न सिर्फ ‘जस्टिस फॉर हाथरस’ नाम से एक वेबसाइट बनाई..

स्वयंसेवकों के साथ समाज की सज्जन शक्ति को भी गतिविधियों में जोड़ें – डॉ. मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने रविवार को गतिविधि श्रेणी के प्रांत स्तर के कार्यकर्ताओं से अनौपचारिक संवाद करते हुए परिवार प्रबोधन, गौ सेवा, सामाजिक समरसता, घुमन्तू कार्य, ग्राम विकास तथा पर्यावरण संरक्षण पर बल दिया. उन्होंने कहा ..

छत्तीसगढ़ -जनजाति समाज क्षेत्र में चल रहे धर्मांतरण के खिलाफ कर रहा प्रदर्शन

छत्तीसगढ़ के बस्तर से झारखंड तक जनजाति समाज मिशनरी व धर्मांतरण के खिलाफ मुख हो रहा है. जनजाति समाज द्वारा विरोध प्रदर्शन किये जा रहे हैं. समाज के प्रतिनिधि प्रशासन से मिशनरियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में कोंडाग..

समाज में व्याप्त रूढ़ियों और कुरीतियों से मुक्ति के लिए सामाजिक सद्भाव बैठक हों- डॉ. भागवत

 संघ समाज के सभी वर्गों को एक दिशा में चलाने वाला व्यूह बना रहा- जयपुर, 03 अक्टूबर । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने शनिवार को सेवा सदन में जयपुर प्रांत की टोली से कोरोना काल में किए गए सेवा कार्यों, शिक्षा और स्वरोजगार व ..

स्वयंसेवकों के प्रयास से मिली को हजारों बच्चों शिक्षा

दो महीनों में 1974 स्थानों पर शुरू किए बाल गोकुलम केंद्र भोपाल-  कोरोना के संकट काल में लड़खड़ाई प्रदेश की  शिक्षा व्यवस्था को सहारा देने के लिए संघ के स्वयंसेवकों ने जिम्मा उठाया है । संघ के स्वयंसेवक इन दिनों मध्य भारत प्रांत के लगभग सभी जि..

शोर्य मिसाइल का सफल परीक्षण

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी गतिरोध के बीच भारत अपनी रक्षा ताकत को मजबूत करने में लगा है. शनिवार को शौर्य मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण किया गया. परमाणु शक्ति संपन्न मिसाइल 800 किमी दूर तक दुश्मन को ढेर करेगी. सीमा पर तनाव के बीच भारत अपनी रक..

इंडिया टुडे समूह ने कोविड काल में सेवा करने के लिए राष्ट्रीय सेवा भारती को किया सम्मानित

ग्वालियर। आजतक/इंडिया टुडे समूह ने शुक्रवार को गांधी जयंती के अवसर पर देशभर के कोरोना वॉरियर्स व बेहतर कार्य करने वाले सामाजिक संगठनों को सम्मानित किया। अपनी जान की परवाह ना कर कोरोना की लड़ाई लडऩे वाले योद्धाओं को अलग-अलग क्षेत्र में योगदान के लिए हेल्थग..

चार दिवसीय प्रवास पर सरसंघचालक जयपुर पहुंचे,कार्यकर्ताओं से छोटे-छोटे समूह में करेंगे अनौपचारिक बातचीत

चार दिवसीय प्रवास पर सरसंघचालक जयपुर पहुंचे जयपुर, 03 अक्टूबर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत राजस्थान के चार दिवसीय प्रवास पर शुक्रवार देर शाम जयपुर पहुंचे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार डॉ. भागवत शुक्रवार शाम को दिल्ली से एयर इंड..

हाथरस की घटना के विरोध में विभिन्न संगठनों से जुड़े लोगों ने राज्यपाल को दिया ज्ञापन

आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की कि मांगउत्तरप्रदेश के हाथरस में बीते दिनों मनीषा बाल्मीकि नामक  के साथ की गई सामूहिक दरिंदगी के कारण पूरे देश में रोष व्याप्त है। जगह जगह सामाजिक संगठन अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। आज भोपाल में राष्ट्रीय ..

गांधी जी का आर्थिक नीतिशास्त्र और आत्म निर्भर भारत

गांधीवादी दर्शन न केवल भारत अपितु संपूर्ण आधुनिक विश्व के लिये एक पथ प्रदर्शक है। गांधी की विचारधारा में मानव जीवन के अनेक पहलु सम्मलित हैं। सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक एवं नैतिक मूल्यों का विशद् विश्लेषण उनके दर्शन में समाहित है। उनके जीवन का के..

उत्तरप्रदेश की गैंगरेप पीडिता को इन्साफ दिलाने राजगढ़ वासियों ने सौंपा ज्ञापन

  राजगढ़ - उत्तर प्रदेश के हाथरस में बीते दिनों मनीषा वाल्मीकि नामक बच्ची के साथ हुई बलात्कार की भीवत्स घटना के विरोध में आज राजगढ़ नगर के समस्त सामाजिक संस्था और जागरूक नागरिकों के द्वारा राष्ट्रपति के नाम अपर कलेक्टर को एक ज्ञापन दिया। ज्ञापन मे..

सीबीआई अथवा एसआईटी करे मामले की जांच, पीडिता को जल्द मिले न्याय

 ग्वालियर - सद्भावना विभाग मंच, ग्वालियर ने गुरुवार दोपहर जिला कलेक्टर को महामहिम राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपकर उत्तरप्रदेश के हाथरस में गैंगरेप की शिकार हुई बाल्मीकि समाज की बच्ची को शीघ्र न्याय दिलाने की मांग की. मंच ने उक्त घटना की जांच सीबीआई अ..

हाथरस गैंग रेप पीड़िता को शीघ्र मिले न्याय, अशोकनगर वासियों ने सौंपा ज्ञापन

अशोकनगर - उत्तर प्रदेश के हाथरस में बीते दिनों मनीषा बाल्मीकि नामक एक युवती के साथ दिल दहला देने वाली घटना को अंजाम दिया गया पीड़ित बच्ची के साथ इतनी निर्ममता से किए गए इस दुष्कर्म से पूरे देश के हिंदू समाज में रोष व्याप्त है। जिसको लेकर जगह-जगह पर तमा..

विश्व के सबसे सफल संचारक थे गांधी : प्रो. शुक्ल

''संचार के उद्देश्यों की बात की जाए, तो गांधी विश्व के सबसे सफल संचारक थे। अपने इसी गुण के कारण वह देश के अंतिम व्यक्ति तक अपनी बात पहुंचाने में सफल रहे।'' यह विचार महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार ..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने न्यायालय के निर्णय का स्वागत किया

  अयोध्या में विवादित ढांचे को गिराए जाने से संबंधित मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण अडवाणी, डॉ. मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, साध्वी ऋतंभरा, चम्पत राय, महंत नृत्यगोपाल दास, कल्याण सिंह, सहित समस्त 32 आरोपियों को ब..

सत्य और न्याय की विजय हुई है – आलोक कुमार

नई दिल्ली. अयोध्या में विवादित ढांचे से सम्बंधित आपराधिक मुक़दमे का निर्णय आ गया है. सत्य और न्याय की विजय हुई है. हालांकि न्यायालयों को यह निर्णय देने में 28 वर्ष लग गए. हम आशा करते हैं कि इस निर्णय से उन विषयों का पटाक्षेप हो जाएगा जो गत 472 वर्षों से ..

आपातकाल अर्थात आजादी की दूसरी लड़ाई के महत्पूर्ण सिपाही थे मामाजी

  मामाजी माणिकचन्द्र बाजपेयी जन्मशताब्दी समारोह समिति द्वारा मीडिया और मूल्यबोध पर 'विमर्श'  का आयोजन हुआ भोपाल। मामाजी मणिकचन्द्र बाजपेयी जन्मशताब्दी समारोह समिति द्वारा मीडिया और मूल्यबोध पर 'विमर्शÓ का आयोजन हुआ। जिसमें मुख्य वक्ता..

गांधी जी की दृष्टि में संघ

रवि पाराशर  गांधी जी ने अनेक अवसरों पर रा.स्व. संघ की प्रशंसा की थी। वे संघ के वर्धा शिविर में गए थे, जहां स्वयंसेवकों के अनुशासन और जात-पात रहित वातावरण ने उन्हें बहुत प्रभावित किया था। गांधी जयंती पर प्रस्तुत है गांधी जी और संघ के बीच रहे संबंधों ..

"खेतिया खेतिया खेतिया ये खेतिया....।कामगारी खेतिया, किसान की ये खेतिया....।।

तूर्यनाद'20 के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों के अंतिम दिन बहुचर्चित एवं बहुप्रतीक्षित प्रतियोगिता कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया।  इस प्रतियोगिता के अंतिम चरण में अतिथि कवयित्री के रूप में कविता तिवारी जी उपस्थित रहीं एवम् मंच संचालन कवि श्री कार्तिकेय..

आत्मनिर्भर भारत, संगठित भारत, स्वावलंबी भारत बनाना है – दत्तात्रेय होसबले

  रोहतक (विसंकें). हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद् एवं स्वदेशी स्वावलम्बन न्यास द्वारा आयोजित आयोजित वेबिनार दूसरे सत्र की अध्यक्षता करते हुए स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संयोजक रामामृत सुन्दरम ने कहा कि आत्मनिर्भरता के लिए छोटे-छोटे उद्योगों औ..

लव जिहाद जनसंख्या पर सुनियोजित -आक्रमण आलोक कुमार

विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय कार्याध्यक्ष एडवोकेट आलोक कुमार ने कहा कि लव जिहाद जनसंख्या पर सुनियोजित आक्रमण है. पुलिस, सरकार और समाज तीनों को मिलकर सतर्कता पूर्वक समयोचित कार्यवाही हेतु आगे आना होगा. राष्ट्रीय जागरण की पाक्षिक पत्रिका “हिन्द..