समाचार

कुछ लोग सबूत मांगकर सेना के पराक्रम पर सवाल उठा रहे – मे.जन. जीडी बक्शी

इंदौर (विसंकें). डॉ. हेडगेवार स्मारक समिति द्वारा आयोजित चिंतन यज्ञ में मेजर जनरल (सेनि.) जीडी बक्शी ने कहा कि देश के नागरिकों की सुरक्षा ही सरकार का पहला उत्तरदायित्व है. भारतीय सेना के लिए देश की सुरक्षा और सेवा प्रमुख ध्येय होता है, इसे प्रत्येक सैनिक ..

कर्म के पुजारी मनोहर पर्रिकर

पिछले लंबे समय से बीमार चल रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का 63 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्होंने अपने आवास पर अंतिम सांस ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर निधन पर दुःख जताया. पिछले साल कैंसर का इलाज कराने के लिए मनोहर पर्रिक..

हताश आतंकी निर्दोष नागरिकों, महिलाओं को बना रहे निशाना

कश्मीर घाटी में सेना की कार्रवाई से आतंकी घबराए हुए और हताश हैं. घबराहट और हताशा के कारण कायरतापूर्ण कृत्यों को अंजाम दे रहे हैं. निराशा इस कदर हावी है कि आतंकी अपना अस्तित्व कायम रखने के लिए मासूम नागरिकों, महिलाओं को निशाना बना रहे हैं. इसी क्रम में आतं..

फ्रांस ने मसूद अजहर व जैश पर लगाया प्रतिबंध, संपत्ति फ्रीज़ की

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में (UNSC) में चीन की चालबाजी व आतंक परस्ती के कारण मसूद अजहर और जैश ए मोहम्मद पर प्रतिबंध लगाने में भले ही असफल रहे हों. लेकिन फ्रांस ने आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होने का वचन निभाया है. फ्रांस की ..

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन ने मसूद अजहर को चौथी बार बचाया

नई दिल्ली. जैसी आशंकाएं जताई जा रही थीं, ठीक वैसा ही हुआ. आतंकी मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने की राह में चीन ने एक बार फिर रोड़ा अटकाया. चीन के रवैये से उसका वास्तविक चेहरा सामने आ गया है, भले ही वह आतं का विरोध करता हो लेकिन पाकिस्तान समर्थित आतं..

भारत-म्यांमार ने संयुक्त ऑपरेशन में आतंकी ठिकानों को किया तबाह

नई दिल्ली. आतंकी संगठनों के खिलाफ भारत ने सख्त संदेश दिया है. बालाकोट में आतंकी संगठनों के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक के साथ ही भारतीय सेना देश के दूसरे छौर पर आतंकियों के खिलाफ मिशन चला रही थी. जिसमें आतंकियों व उनके कई ठिकानों को तबाह किया गया. भारत ने पड़..

मेजर जनरल जीडी बक्शी व्याख्यानमाला

"मेरा यह प्रश्न कौन सभी बुद्धिजीवियों से है  कि आज एक आम नागरिक की कीमत क्या बची है आज हमारे देश में जो राजनैतिक लोग हैं उन्हें तो सुरक्षा प्रदान कर दी जाती है किंतु क्या हमारी जान की कोई कीमत नहीं है 30 सालों से लगातार हम पाकिस्तान के द्वारा भेजे गए..

लखनऊ कश्मीरियों से मारपीट करने वाले ‘नकली भगवाधारी’

लखनऊ में दो कश्मीरी युवकों के साथ मार - पीट की घटना के बाद एनडीटीवी. समेत कुछ मीडिया संस्थानों ने भगवा को बदनाम करने की भरपूर कोशिश की. एनडीटीवी की खबर के अनुसार भगवाधारी युवकों ने दो कश्मीरी युवकों के साथ अचानक मार - पीट शुरू कर दी. ये बताना एनडीटीवी ने ..

ऐसी घटनाओं पर क्यों चुप्पी साध लेता है मीडिया

मेरठ में मुसलमानों की भीड़ अतिक्रमण हटाने के विरोध में पुलिस पर फायरिंग करती है। बसें तोड़ दी जाती हैं। इंदौर में एक स्कूल बस के नीचे बकरी का बच्चा आने के बाद मुसलमानों की भीड़ बच्चों की बस पर पथराव करती है। हाथ जोड़ते बच्चों पर भी उसे दया नही..

पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के क्षेत्र में संगठित व योजनाबद्ध रूप से कार्य करेगा संघ – भय्याजी जोशी

निश्चित प्रारूप में और निश्चित स्थान पर ही बनेगा राम मंदिर ग्वालियर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने ग्वालियर में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रतिनिधि सभा के अंतिम दिन प्रेस वार्ता में कहा कि बैठक में संघ कार्य की समीक्षा और ..

सरकार्यवाह जी का वक्तव्य – श्री गुरुनानकदेव जी का 550वां प्रकाश-पर्व

आज से पाँच सौ पचास वर्ष पूर्व संवत् 1526 को श्री गुरुनानकदेव जी का जन्म श्री मेहता कल्याणदास जी के घर, राय भोय की तलवण्डी में माता त्रिपता जी की कोख से हुआ था। उस समय भारतवर्ष की दुर्बल व विघटित अवस्था का लाभ उठाकर विदेशी आक्रांता इस राष्ट्र की धार्मिक व ..

सरकार्यवाह जी का वक्तव्य – जलियाँवाला बाग के प्रेरणादायी बलिदान की शताब्दी

भारत के स्वाधीनता संघर्ष के इतिहास में वैशाखी के पवित्र दिन 13 अप्रैल 1919 को हुआ अमृतसर का जलियाँवाला बाग हत्याकांड क्रूर, वीभत्स तथा उत्तेजनापूर्ण घटना थी, जिसने न केवल भारत के जनमानस को उद्वेलित, कुपित तथा आंदोलित किया, अपितु ब्रिटिश शासन की नींव हिला ..

मां और मातृभाषा ही सशक्त राष्ट्र के निर्माण का आधार – आनंदी बेन पटेल

जबलपुर (विसंकें). मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि वर्तमान समय में समर्थ समाज के निर्माण में महिलाओं की भूमिका प्रमुख है. “माँ और मातृभाषा ही सशक्त राष्ट्र निर्माण का आधार होती है. उस पर अपने घर और समाज दोनों को संस्कारित करने की जिम..

अ.भा.प्र. स. प्रस्ताव – 1 भारतीय परिवार व्यवस्था - मानवता के लिए अनुपम देन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभाए ग्वालियर - 8 .10 मार्च 2019 प्रस्ताव -1 - भारतीय परिवार व्यवस्था - मानवता के लिए अनुपम देन परिवार व्यवस्था हमारे समाज का मानवता को दिया हुआ अनमोल योगदान है। अपनी विशेषताओं के कारण हिन्दू परिवार व्..

अ.भा.प्र.स. - सरकार्यवाह जी का वक्तव्य

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा, ग्वालियर, 8 -10 मार्च 2019 मा. सरकार्यवाह सुरेश (भय्या जी) जोशी का वक्तव्य आज़ाद हिन्द सरकार की 75वीं वर्षगांठ 21 अक्टूबर 1943 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा निर्वासन में आज़ाद हिन्द सरकार का गठन..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा का शुभारंभ

शबरीमला मंदिर मामला और परिवार व्यवस्था के संरक्षण पर पारित किए जाएंगे प्रस्ताव ग्वालियर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में शबरीमला देवस्थान मामले में केरल सरकार द्वारा धार्मिक परंपरा और आस्थावान लोगों पर की जा रही ज्यादती ए..

संघ की प्रतिनिधि सभा : स्वयंप्रेरित लोकतंत्र के प्रत्यक्ष दर्शन- नरेन्द्र सहगल

वर्तमान समय में प्रचलित शब्द लोकतंत्र में मात्र नकारात्मक आलोचना का कोई स्थान नहीं होता । आधुनिक युग की सशक्त व स्वस्थ व्यवस्था लोकतंत्र में सोचने, बोलने और लिखने की पूर्ण स्वतंत्रता रहती है । इसी प्रगतिशील लोकतंत्र के दर्शन होते हैं राष्ट्रीय स्वयंसेवक स..

पाकिस्तान की नापाक हरकतें जारी – सीमा पर भारी गोलीबारी जारी

नई दिल्ली. पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. एक तरफ विंग कमांडर अभिनन्दन को रिहा कर शांति का नाटक कर रहा है, भार से शांति की गुहार लगा रहा है. दूसरी तरफ पाकिस्तानी फौज एलओसी पर लगातार भारी गोलीबारी और बमबारी कर रही है. इसमें एलओसी पर रहने वाले न..

सुषमा स्वराज ने ओआईसी की बैठक में इस्लामिक देशों को पढ़ाया धर्म का पाठ

नई दिल्ली. आबू धाबी में चल रही इस्लामिक देशों के संगठन ओआईसी की बैठक के पहले दिन भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में भाग लिया. ओआईसी की बैठक 02 मार्च तक चलेगी. जिसके विरोध में पाकिस्तान पहली बार OIC की बैठक में भाग नहीं ले रहा है...

50 साल के इतिहास में पहली बार हुआ – OIC के फाउंडिंग मेंबर को ही करना पड़ा बैठक का बहिष्कार

नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान में सीमा पर टेंशन के साथ ही कूटनीतिक स्तर पर भी जंग चल रही है. भारत पाकिस्तान पर भारी पड़ रहा है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कूटनीती में पाकिस्तान को जोरदार शिकस्त मिली आबू धाबी में चल रही ओआईसी यानि ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरे..

पाकिस्तान की जेलों में बंद 54 युद्धबंदियों की गुनहगार कांग्रेस

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का अभिनंदन है. वह दुनिया के उन चंद खुशनसीब सैन्य पायलटों में से हैं, जो 48 घंटे के अंदर ही दुश्मन की गिरफ्त से छूटकर स्वदेश लौट रहे हैं. केंद्र सरकार की इस सफलता पर पाकिस्तान के लिए ताली बजाने वाली कांग्रेस क्या जवाब दे सकती है..

सेना ने खोली पाकिस्तान के झूठ की पोल

भारत पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति में विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर आज शाम बड़ी सूचना मिली. तो दूसरी ओर तीनों सेनाओं की ओर से शाम सात बजे संयुक्त प्रेस वार्ता कर पाकिस्तान के झूठ की पोल खोली. वायुसेना – पाकिस्तान ने पहले कहा कि उसके पास भारत के द..

जम्मू कश्मीर के अलगावववादी संगठन जमात-ए-इस्लामी पर लगा प्रतिबंध

पीओजेके के बालाकोट में जैश आतंकियों पर कार्रवाई करने के बाद अब केंद्र सरकार ने कश्मीर में बैठे पाकिस्तान परस्त अलगाववादियों पर लगाम कसने की तैयारी कर ली है. पहले चरण में सरकार ने जम्मू कश्मीर में जमात-ए-इस्लामी संगठन पर प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार की अधिस..

जो स्वयं के लिए कुछ नहीं करता, वह ऋषि है – भय्याजी जोशी

राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख की पुण्यतिथि पर चित्रकूट में ग्रामोदय मेला संपन्न चित्रकूट. भारत रत्न नानाजी देशमुख द्वारा स्थापित दीनदयाल शोध संस्थान समाज जीवन के सभी पहलुओं पर कार्य कर रहा है. भारत रत्न नानाजी देशमुख की पुण्यतिथि पर ग्रामीणजनों को कृषि, शिक्..

पीओजेके में वायु सेना की कार्रवाई पर विदेश सचिव की प्रेस वार्ता

14 फरवरी को पुलवामा में पाक समर्थित जैश के आतंकियों ने आत्मघाती हमला किया था। जिसमें सीआरपीएफ के 40 वीर जवान वीरगति को प्राप्त हुए थे। जैश ए मोहम्मद पाकिस्तान में पिछले दो दशकों से सक्रिय है, बहावलपुर में बैठकर अजहर मसूद आतंकी संगठन का नेतृत्व कर रहा है। ..

सेविका समिति ने किया वायुसेना के पराक्रम का अभिनंदन

पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों की शहादत के बाद पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायु सेना की पराक्रमी कार्रवाई के लिए राष्ट्र सेविका समिति उनका अभिनंदन करती है. साथ ही हम आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन भी करते हैं, जिन्होंने सेना को खुली..

24 फरवरी / बलिदान दिवस – लोकदेवता कल्ला जी राठौड़ का बलिदान

नई दिल्ली. राजस्थान में अनेक वीरों ने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना बलिदान दिया है, जिससे उनकी छवि लोकदेवता के रूप में बन गयी है. कल्ला जी राठौड़ ऐसे ही एक महामानव थे. उनका जन्म मेड़ता राजपरिवार में आश्विन शुक्ल 8, विक्रम संवत 1601 को हुआ था. इनके पिता मे..

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक आज होगा देश को समर्पित

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में इंडिया गेट के पास नेशनल वार मेमोरियल आज देश को समर्पित होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक को देश को समर्पित करेंगे. युद्ध स्मारक के निर्माण का प्रस्ताव 60 वर्षों से कागज की धूल फांक रहा था, लेकिन वर्तमान स..

जेकेएलएफ के यासीन मलिक सहित जमात-ए-इस्लामी के दर्जनों अलगावववादी नेता गिरफ्तार

नई दिल्ली. सुरक्षा वापिस लेने के बाद सरकार ने अलगाववादियों को जेल में भरना शुरू कर दिया है. जिसके चलते बीती रात कश्मीर में अफवाहों का बाज़ार गरम रहा. बीती रात पुलिस ने सबसे पहले जेकेएलएफ चीफ यासीन मलिक को गिरफ़्तार किया. कश्मीर में अफवाह उड़ाई गयी कि अनुच्छे..

परिवार सशक्त होगा तो नारी सशक्त होगी – मृदुला सिन्हा

नई दिल्ली. सेवा भारती दिल्ली प्रान्त के तत्वाधान में नेहरू संग्रहालय और पुस्तकालय के सभागार तीन मूर्ति भवन में महिला सशक्तिकरण विषय पर सम्मलेन आयोजित किया गया. मुख्य अतिथि गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा जी ने कहा कि महिला का सशक्तिकरण किसी योजना से नहीं ह..

स्वयंसेवक के अनुशासित आचरण से अन्य समाज भी प्रेरणा लेता है – डॉ. मोहन भागवत

इंदौर (विसंकें). रष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी मध्य क्षेत्र के प्रवास पर हैं. 20 फरवरी को सरसंघचालक जी ने इंदौर महानगर की सभी शाखाओं से आए गटनायकों व प्रवासी कार्यकर्ताओं की बैठक में भाग लिया. कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्हो..

भीख में एकत्रित राशि सैनिक परिवारों के सहायतार्थ दान

अजयमेरु. पुलवामा आतंकी हमले के पश्चात पूरा देश सेना व सुरक्षा बलों के साथ खड़ा है. हमले में वीरगति को प्राप्त सैनिकों के परिवारों की सहायता हेतु दिल खोलकर सहयोग कर रहा है. अपने सामर्थ्य के अनुसार समाज का हर वर्ग योगदान दे रहा है. अजमेर की देवकी देवी द्वार..

करिश्माई तैराक मिस्सी फ्रेंकलिन को हिन्दू ग्रंथों से मिलती है शांति

मोनाको। ओलंपिक खेलों में 5 स्वर्ण पदक जीतने वाली करिश्माई तैराक मिस्सी फ्रेंकलिन को हिन्दू ग्रंथों को पढ़ने से मानसिक शांति मिलती है। अमेरिका की 23 साल की इस तैराक ने पिछले साल दिसंबर में संन्यास की घोषणा कर सबको चौंका दिया था। कंधे के दर्द से परेशान इ..

फसाद की जड़ धारा 370 को तुरन्त हटाओ.

अब आर नहीं, पार करो (भाग-3) कश्मीरी युवकों को भारत के दुश्मनों की कतार में खड़ा करनी वाली पाकिस्तान-समर्थक और आतंकवाद-पोषक अलगाववादी धारा 370 को समाप्त करने का अब सही वक्त आ गया है। यदि आतंकवाद का बाप है पाकिस्तान, तो माँ है धारा-370..

5 साल तक कश्मीर टूर का बहिष्कार, 200 ट्रेवल एजेंट्स का फैसला.

राजकोट. पुलवामा में हुए आतंकी हमले के विरोध में सौराष्ट्र के 200 ट्रेवल एजेंट्स ने 5 साल तक कश्मीर टूर की एक भी टिकट बुक न करने का फैसला किया है। इस तरह से उन्होंने अपनी देशभक्ति का परिचय देते हुए 300 करोड़ के बिजनेस पर लात मार दी है। उनके इस फैसले से कश्..

पाकिस्तान की साजिश – भारतीय समाज में संघर्ष खड़ा करने की बनाई थी योजना

देश में वर्तमान सरकार के गठन के कुछ समय बाद ही एक ट्रेंड शुरू हो गया था, देश में कहीं भी एक छोटी से घटना होती और पूरे देश का सेकुलर मीडिया घटना को बढ़ाने चढ़ाने में लग जाता. किसी भी प्रदेश में दलित, मुस्लिम, क्रिश्चियन के साथ घटना-दुर्घटना होती, उसे इन वर..

आस्तीन के साँपों को पहचान कर कुचलना होगा।

  नई दिल्ली. पुलवामा(कश्मीर) के अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देने तथा आतंकी पाकिस्तान के विरुद्ध रोष प्रकट करने हेतु दक्षिणी दिल्ली के लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन से सेंट्रल मार्केट तक दीप यात्रा निकाली गई. दीपयात्रा के समापन पर विश्व हिन्दू परिषद के राष..

भारतीय समाज में आंतरिक एकात्मकता है, जो हमेशा रहेगी।

चंडीगढ़. शिक्षाविद्, सामाजिक चिंतक एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख अनिरुद्ध देशपांडे जी ने कहा कि भारतीय सामाजिक चिंतन में अनेक विचार हैं, यही विशेषता यहां के चिंतन अधिष्ठान का सौंदर्य है. इस विचार विविधता में कहीं भी विरोधाभास ..

म.प्र. शासन का पत्रकारिता सम्मान, ऋषितुल्य पत्रकार का अपमान ।

मध्यप्रदेश में श्री कमलनाथ के नेतृत्व में सरकार गठित होने के बाद उन्होंने कई राजनैतिक, प्रशासनिक और नीतिगत निर्णय लिये हैं। नई की नियुक्तियां हैं, पुराने हटाये गये हैं। सत्ता बदलने पर यह सब स्वाभाविक निर्णय है, समझा जाता है। उन फैसलों के उचित अनुचित पर ..

भारतीय मजदूर संघ ने पाकिस्तान दूतावास के सामने किया विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली. अवंतीपुरा (पुलवामा, जम्मू कश्मीर) में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के विरोध में भारतीय मजदूर संघ ने दिल्ली में पाकिस्तानी दूतावास के सामने प्रदर्शन किया. 16 फरवरी को भारतीय मजदूर संघ के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने चाणक्यपुरी स्थित पाकिस्तानी ..

संघ में अनुयायी नहीं, सहयोगी तैयार किए जाते हैं – अनिरुद्ध देशपांडे

ठाणे (विसंकें). ‘संघ के संस्कार’ ध्यान में रखकर पाथेय रूप से, प्रेम सरलता से डॉ. पां.रा. किनरे ने लेख संग्रह किया है. डॉ. पांडुरंग रा. किनरे लिखित, 14 श्रेष्ठ व्यक्तियों के शब्द चित्र तथा एक लेख से सर्वसामावेशक ‘तृप्तीची..

जिनको संघ का सेवा कार्य नहीं दिखता वह यहां आकर आंखों का इलाज करा सकते हैं.

  प्रयागराज: ऋचा ‘तमसो मा ज्योतिर्गमय’ (..हे प्रभु, हमें अंधकार से प्रकाश की ओर ले चलें) अनादिकाल से हमारी सभ्यता का अंग रही है, लेकिन यह जानना पीड़ाजनक है कि इस दुनिया में प्रकाश न देख सकने वाला हर चौथा व्यक्ति भारतीय है। भारत में अंधता की व्याप्ति के ताजा आंकड़ों के मुताबिक यह 0.45 प्रतिशत है। यह आंकड़ा देखने में तो छोटा लगता है, लेकिन जब इसे देश की बड़ी जनसंख्या के परिप्रेक्ष्य में देखा जाता है तो देश में कुल दृष्टिहीन लोगों की संख्या 50 लाख होती है।( कुछ अनुमानों के अनुसार ..

कुछ शर्म करो – हमारे जवान मरे नहीं, वे कर्तव्य पथ पर बलिदान देकर अमर हो गए हैं

पुलवामा के अवंतीपुरा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 49 जवान शहीद हुए हैं. हमारी सुरक्षा के लिए तत्पर इन वीरों ने अपना जीवन बलिदान कर दिया. लेकिन अंग्रेजीदां मीडिया के लिये ये जवान केवल मारे गए हैं. शहीद शब्द से शायद उन्हें नफरत है या फिर उन्हें शब्दों के अर्थ..

पुलवामा आतंकी हमले के विरूद्ध दिल्ली में विहिप का आक्रोशित प्रदर्शन

नई दिल्ली. जम्मू कश्मीर के पुलवामा में भारतीय सैनिकों के काफिले पर हुए हमले पर अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि देते हुए मन व्यथित है. अवंतीपोरा में 40 से अधिक शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए जंतर मंतर पर आक्रोश प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शन में आलोक कुमार ज..

जम्मू बंद सहित देश के सभी जिला मुख्यालयों पर विहिप का प्रदर्शन आज

नई दिल्ली. जम्मू कश्मीर में हुए एक और जिहादी हमले में सुरक्षा बलों के 42 जवान शहीद हो चुके हैं. यह कार्य धर्म के नाम पर जुनूनी बनाए गए एक स्थानीय युवक ने किया. यह आत्मघाती हमला था, जिसमें वह भी मारा गया. इस युवक ने पहले से रिकार्ड किए गए एक वीडियो संदेश..

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, 20 जवान शहीद

  श्रीनगर : जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में CRPF जवानों की बस के विस्फोट की चपेट में आ जाने से कम से कम 20 जवान शहीद हो गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस घटना की जिम्मेदारी ली है..

झारखंड सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया को इस्लामिक स्टेट से सबंध के आरोप में प्रतिबंधित किया ।

  सांकेतिक चित्र रांची- एक सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि झारखंड सरकार ने मंगलवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर प्रतिबंध लगा दिया, ताकि उसकी राष्ट्र विरोधी गतिविधियों पर रोक लगाई जा सके। झारखंड सरकार ने 12 फरवरी को द क्रिमिनल लॉ अमेंडम..

जब बरसों पुराने मुस्लिम दोस्त ने ही एक हिन्दू सीबीआई ऑफिसर की हत्या कर दी थी।

सन् 1990, कश्मीर में मुस्लिम आवाम के दिलों में आतंकवाद का जहर घोल दिया गया था. वो सदियों से साथ रहते आए हिन्दुओं को अचानक दुश्मन समझने लगे थे. बड़गाम निवासी तेज कृष्ण राजदान भी इसी जहर के शिकार बने. तेज़ कृष्ण राज़दान, जो की बढियार भल्ला, श्रीनगर के रहने ..

1931 में ही शुरू हो गया था कश्मीरी हिन्दुओं पर हमलों का क्रम।

कश्मीर घाटी में कश्मीरी हिन्दुओं पर हमलों का क्रम 1989-90 में नहीं, अपितु उससे काफी पहले ही शुरू हो गया था. आजादी से पहले हिन्दुओं पर हमले शुरू हो गए थे. घाटी से हिन्दुओं को खदेड़ने की साजिश के तहत पहला नरसंहार फरवरी 1931 में बड़गाम के कनीकूट गांव में ह..

सामूहिक सूर्य नमस्कार यज्ञ में 1125 स्कूलों के 4.5 लाख छात्रों भाग लिया।

जयपुर (विसंकें). प्रदेश के सभी जिलों के 1125 विद्यालयों में मंगलवार को सूर्यरथ सप्तमी तथा देवनारायण जयंती के अवसर पर साढ़े चार लाख से अधिक छात्रों ने सामूहिक सूर्यनमस्कार यज्ञ में भाग लिया. क्रीड़ा भारती की ओर से आयोजित कार्यक्रम में विद्या भारती से संबद्ध..

बराक घाटी में हिन्दुओं के घरों में आग लगाई, मंदिर की मूर्तियां तोड़ीं ।

  असम की बराक घाटी के करीमगंज जिला के तहत दोहलिया पार्ट एक में कुछ हिन्दू परिवारों के घरों को जिहादी तत्वों द्वारा जला दिया गया और स्थानीय मंदिर में तोड़फोड़ कर मूर्तियों को नष्ट कर दिया गया. जिसके बाद क्षेत्र में हालात काफी तनावपूर्ण हो गए हैं. प..

अबु धाबी में हिन्दी बनी अदालत की तीसरी आधिकारिक भाषा

अबु धाबी में एक ऐतिहासिक निर्णय के तहत अबु धाबी न्यायिक विभाग ने अपनी अदालत में हिन्दी को तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल किया है. अबु धाबी अदालत में अरबी व अंग्रेजी दो भाषाएं शामिल थीं. अबु धाबी न्याय विभाग (एडीजेडी) ने कहा कि यह फैसला अबू धाबी में ..

पश्चिम बंगाल की गिरती स्थिति :- ममता बनर्जी और जेहादी तत्व

    कभी भारतीय संस्कृति का प्रतीक माने जाने वाले बंगाल की दशा आज क्या हो चुकी है, ये बात तो किसी से छिपी नहीं है. हिन्दुओं के खिलाफ साम्प्रदायिक दंगे तो पिछले काफी वक़्त से होना शुरू हो चुके हैं और अब तो हालात ये हो चुके हैं कि त्यौहार मनान..

पूरी तरह प्लास्टिक, तम्बाकू और कचरा मुक्त भारत का यह गाँव है पूरे विश्व के लिए मिसाल

हम आये दिन अपने रोज़मर्रा के कामों में प्लास्टिक और पॉलिथीन का इस्तेमाल करते हैं। यह जानते हुए भी कि यह पर्यावरण के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। इसकी एक मुख्य वजह यह भी है कि हमने इसका कोई बेहतर विकल्प नहीं..

11 फरवरी/समर्पण-दिवस -जब सेल्यूलर जेल राष्ट्र को समर्पित हुई

अंग्रेज लोग स्वतन्त्रता आन्दोलन के बड़े नेताओं को सामान्य जेल की बजाय ऐसे स्थान पर भेजना चाहते थे, जहाँ से भागना असम्भव हो तथा वे शारीरिक और मानसिक रूप से टूट जायें। इसके लिए उन्हें समुद्र से घिरा अन्दमान द्वीप समूह ठीक लगा। यहाँ साँप, बिच्छू से लेकर वि..

उच्च शिक्षण संस्थाओं में 200 सूत्रीय आरक्षण व्यवस्था बहाल की जाए

वनवासी कल्याण आश्रम के अध्यक्ष जगदेव उरांव द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति   नई दिल्ली. देश की केन्द्रीय उच्च शिक्षण संस्थाओं (विश्व विद्यालयों एवं उनसे सम्बद्ध महाविद्यालयों) में शैक्षणिक पदों एवं रिक्तियों में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजातियों क..

औषधीय पौधों पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला ।

भारत रत्न राष्ट्र ऋषि नाना जी द्वारा स्थापित दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट, 50 किलोमीटर की परिधि में अपने प्रकल्पों के माध्यम से सामाजिक पुनर्रचना के कार्यों में सतत् प्रयत्नशील है. पं. दीनदयाल उपाध्याय जी के विचार को व्यवहारिक धरातल पर दीनदयाल शोध संस्थान..

जापान और कनाडा की ट्रेनों पर भी दिखेगी मिथिला पेंटिंग।

भारतीय कला की धमक विदेशों में भी सुनाई देने लगी है. विशेषकर मिथिला पेंटिंग (मधुबनी पेंटिंग) से प्रभावित होकर जापान और कनाडा जैसे देशों ने भी रुचि दिखाई है. और इन्होंने मिथिला पेंटिंग करने वाले कलाकारों (चित्रकार) की मांग की है. जापान ने इसके लिये आधिकार..

धर्मांतरण का विरोध करने पर रामलिंगम की हत्या।

  मंगलवार रात को एक समुदाय के कुछ लोगों ने ‘पट्टली मक्कल काची’ (पीएमके) के एक कार्यकर्ता की हत्या कर दी. जिसके कारण क्षेत्र में तनाव की स्थिति बनी हुई है. प्रशासन ने तंजावुर जिले में कुंभकोणम के पास पुलिस कर्मियों को तैनात किया है. घट..

जेएनयू - पटियाला हाउस कोर्ट ने मामले को लेकर केजरीवाल सरकार को लगाई फटकार ।

  दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने आज जेएनयू देशद्रोह मामले में अगली सुनवाई 28 फरवरी के लिए तय की। कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार को मामले में तेजी लाने के लिए और जेएनयू देशद्रोह मामले की चार्जशीट के लिए म..

सबरीमाला मामला - समीक्षा याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में फैसला सुरक्षित ।

    सुप्रीम कोर्ट ने 28 सितंबर के फैसले के खिलाफ दायर समीक्षा याचिकाओं के एक बैच में निर्णय को सुरक्षित रखा है, जिसने 10 और 51 वर्ष की महिलाओं की प्रतिबंध की सदियों पुरानी परंपरा को सबरीमाला में प्रवेश करने से हटा दिया था। मुख्य न्यायाधीश र..

संघ समता युक्त-शोषण मुक्त समाज एवं अहंकार व स्वार्थ मुक्त व्यवस्था बनाने में लगा है – डॉ. मोहन भागवत

  देहरादून (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि संघ संस्थापक डॉ. हेडगेवार जी जन्मजात देशभक्त थे. उनको लगा कि हमारे समाज का परिवर्तन या देश को स्वतन्त्रता सिर्फ सरकारों या नारों के माध्यम से नहीं मिलेगी तथा स्..

CPI(M) कार्यकर्ता के धमकियों से तंग आकर महिला एक्टिविस्ट ने छोड़ा मुन्नार ।

माकपा ने हाल ही में लैंगिक अधिकारों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को उजागर करने के लिए एक महिला दीवार कार्यक्रम का आयोजन किया। लेकिन जब महिलाओं पर अत्याचार की बात आती है, तो माकपा इस सूची में सबसे ऊपर है। यौन उत्पीड़न और उसके शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ बलात्..

रज्जू भैया की स्मृति में होगा व्याख्यान माला का आयोजन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चतुर्थ सरसंघचालक प्रो. राजेन्द्र सिंह (रज्जू भैया) एक वैज्ञानिक थे. संघ का प्रचारक बनने के बाद भी 1966 तक वे इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय में परमाणु भौतिकी पढ़ाते रहे और विभागाध्यक्ष रहे. वर्ष 2003 में 81 वर्ष की आयु में उनका निधन..

समस्त जीवों को पानी उपलब्ध हो, यह उनका अधिकार है – भय्याजी जोशी।

  देवगिरी (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने कहा कि भविष्य में भारत को यदि सुजलाम सुफलाम करना है तो दूरदृष्टि रखते हुए उसके लिए पर्याय, उपाय आदि करने के लिए समाज को आगे आना होगा. भगीरथ के अनुरूप ही अपने कार्य को सफलता..

मुलायम सरकार ने हिन्दू कारसेवकों को दफनवा दिया था।

  1990 में अयोध्या में कारसेवा के दौरान उत्तर प्रदेश की मुलायम सिंह सरकार की पुलिस ने अनगिनत कारसेवकों को मौत के घाट उतार दिया था, मृतकों की संख्या काफी कम बताई गई और ऐसा करने के लिये मारे गए कारसेवकों का हिन्दू पद्धति के अनुसार अंतिम संस्कार करने..

4 फरवरी/जन्म दिवस-राजपथ से रामपथ पर - आचार्य गिरिराज किशोर

  विश्व हिन्दू परिषद के मार्गदर्शक आचार्य गिरिराज किशोर का जीवन बहुआयामी था। उनका जन्म चार फरवरी, 1920 को एटा (उ.प्र.) के मिसौली गांव में श्री श्यामलाल एवं श्रीमती अयोध्यादेवी के घर में मंझले पुत्र के रूप में हुआ। हाथरस और अलीगढ़ के बाद उन्हों..

कमलनाथ सरकार द्वारा स्व. माणिकचन्द्र वाजपेई राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार बंद किया जाना, समूचे पत्रकार जगत का अपमान !

    देश के ख्यातिनाम पत्रकार और पत्रकारिता की दुनिया के संत स्व. माणिकचंद जी वाजपेई “मामा जी” के नाम पर दिया जाने वाला राष्ट्रीय सम्मान कमलनाथ सरकार ने बंद कर दिया है | कितने आश्चर्य की बात है कि एक ओर तो कमलनाथ जी ने स्व. अटल बि..

हमारी सक्रियता समाज तक पहुंचाने का माध्यम-प्रचार - डॉ. गोविन्द शर्मा

सोशल मीडिया विज्ञान की चमत्कारिक देन भोपाल - हमारी सक्रियता समाज तक पहुंचाने का माध्यम प्रचार है आज हम विभिन्न प्रकार के गुणवत्ता पूर्ण कार्य कर रहे है जिसके परिणाम भी चमत्कारिक आ रहे है, लेकिन यह बात हम समाज तक नहीं पहुंचा पाते। जंगल में मोर नाचा किसने ..

ठहरे हुए समाज को सांस और गति देती है साहित्यिक पत्रकारिता

मीडिया विमर्श के आयोजन में 11वें पं. बृजलाल द्विवेदी अखिल भारतीय साहित्यिक पत्रकारिता सम्मान से प्रेरणा के संपादक श्री अरुण तिवारी सम्मानित भोपाल, 03 फरवरी। साहित्यिक पत्रकारिता का कार्य है- ठहरे हुए समाज को सांस और गति देना। जो समाज बनन..

धर्म संसद में श्रीराम जन्मभूमि पर पारित प्रस्ताव

  प्रयागराज में आयोजित धर्म संसद में संतों ने राम मंदिर निर्माण पर प्रस्ताव पारित किया . इस प्रस्ताव को पूज्य म.म. स्वामी अखिलेश्वरानन्द जी महाराज ने धर्म संसद में प्रस्तावित किया एवं पूज्य स्वामी चिन्मयानन्द जी महाराज ने इस प्रस्ताव का ..

डॉ. हेडगेवार सेवा समिति ने बदली नंदूरबार (महाराष्ट्र) की तस्वीर

  खेती से अब गुजारा मुश्किल है, बच्चों का पेट नहीं भर सकते! अब अपना गांव छोड़कर कमाने के लिए शहर जाना ही पड़ेगा…..यह कहानी किसी एक किसान की नहीं, महाराष्ट्र के नंदूरबार जिले के सैंकड़ों किसानों के जीवन की कड़वी सच्चाई थी. पांच हजार पैंतीस क..

11वें पं. बृजलाल द्विवेदी साहित्यिक पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित होंगे श्री अरुण तिवारी

मोहनिया हॉल, गांधी भवन में 3 फरवरी को आयोजित होगा मीडिया विमर्श का सम्मान समारोह भोपाल। मीडिया विमर्श के सारस्वत आयोजन में 3 फरवरी को 'प्रेरणा' के संपादक श्री अरुण तिवारी को प्रतिष्ठित साहित्यक पत्रकारिता सम्मान&..

वैचारिक कुम्भ हम सब को एकात्मता की ओर ले जाने वाला सिद्ध होगा – भय्याजी जोशी

प्रयागराज. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने कहा कि भारत की विशिष्ट पहचान एवं हिन्दू समाज की जीवन दृष्टि, विभिन्न विचार मत, पंथ, सम्प्रदाय एवं साधना पद्धतियों का ध्येय व सत्य एक है, उसे प्राप्त करने के मार्ग अनेक हैं. सभी सम्प्रदायों..

महात्मा गांधी की हत्या और कुछ अनुत्तरित प्रश्न

  हर साल, 30 जनवरी को हिन्दू राष्ट्रवाद पर टिप्पणी करना कांग्रेस और कम्युनिस्ट ब्रिगेड की आदत का हिस्सा है. 30 जनवरी, 1948 को महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी. उनकी मृत्यु के कुछ महीने पहले भारत ने राजनीतिक स्वतंत्रता प्राप्त की थी और स्वतंत्रता..

धर्मसंसद में शबरीमला मंदिर आंदोलन और हिन्दू समाज को तोड़ने के प्रयासों पर प्रस्ताव पारित ।

प्रयागराज में आयोजित कुम्भ देश भर के साधु-संतों और श्रद्धालुओं के लिए गंगा में डुबकी लगाने के साथ धर्म सम्बन्धी विषयों पर चर्चा परिचर्चा का भी केंद्र है। इसी क्रम में 31 जनवरी 2019 को प्रयागराज में विश्व हिन्दू परिषद द्वारा धर्मसंसद आयोजित की गई, इस धर्..

जब गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल हुए थे स्वयंसेवक

आज भले ही मेरी आयु 87 वर्ष की है, लेकिन 1963 की 26 जनवरी का वह दिन आज भी मुझे ज्यों का त्यों ध्यान है. मुझे याद है, हम जनकपुरी (नई दिल्ली) शाखा के स्वयंसेवकों को जब यह समाचार मिला कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का एक दस्ता 26 जनवरी की परेड में राजपथ पर भाग ले..

सादगी और शुचिता श्री जॉर्ज फर्नांडीस की पहचान थी – भय्याजी जोशी

देश की राजनीति में दशकों तक अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले श्री जॉर्ज फर्नांडीस हमारे बीच नहीं रहे. सामाजिक जीवन में सादगी और शुचिता उनकी पहचान थी. आपातकाल का प्रखर विरोध हो, पोखरण में परमाणु विस्फोट हो अथवा करगिल युद्ध, साहसिक निर्णय लेना और कुशलता ..

राम मंदिर निर्माण मामले में केंद्र सरकार का बड़ा कदम

नई दिल्ली (विसंकें). राम मंदिर निर्माण मामले में केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. मामले में केंद्र सरकार भी सर्वोच्च न्यायालय में पहुंच गई है. केंद्र सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर करते हुए अयोध्या विवाद मामले में विवादित जमीन छोड़कर बाकी जम..

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा गणतंत्र दिवस के 1 दिन पूर्व 300 फुट भारत गौरव तिरंगा यात्रा निकाली गई .

  अभाविप गणतंत्र दिवस के 1 दिन पूर्व भारत गौरव तिरंगा यात्रा युवाओं में राष्ट्र सर्वोपरि भाव् भारत को विश्व शक्ति बना सकता है . भारत का इतिहास ऐसी कथाओं से भरा हुआ है जिन से देश के गौरव प्रतिष्ठा और वैभव का अनुभव हम सभी को होता है मुगलों को अंग्रे..

हमारा राष्ट्रध्वज स्फूर्ति एवं प्रेरणा का प्रतीक है – डॉ. मोहन भागवत

  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने आज नारायना ग्रुप आफ इन्स्टीट्यूशन्स, पनकी कानपुर में ‘गणतन्त्र दिवस’ के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. कार्यक्रम में उपस्थित विद्यालय के आचार्य एवं छात्रों को सम्बोधित क..

सेना ने बारामूला जिला को बनाया आतंकी मुक्त

कभी आतंकियों (हिजबुल मुजाहिद्दीन) का गढ़ माना जाने वाला जम्मू कश्मीर का बारामूला जिला आज आतंक मुक्त घोषित हो गया है. 23 जनवरी को सेना के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकियों के मारे जाने के बाद जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने इस तथ्य की पुष्टि की. कश्मीर ..

त्रिपुरा में 93 आदिवासिओं ने की हिन्दू धर्म में घर वापसी .

सांकेतिक चित्र    द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, त्रिपुरा के उनाकोटि जिले के नब्बे ईसाइयों ने रविवार (20 जनवरी, 2019) को हिंदू जागरण मंच के सदस्यों की मौजूदगी में हिंदू धर्म में वापसी की।   हिंदू जागरण मंच के नेता माखन लाल..

पूज्य श्री श्री शिवकुमार स्वामी के महाप्रयाण पर विहिप महामंत्री का संदेश

नई दिल्ली. सिद्दगंगा मठ, तुमकूरु में पूज्य डॉ. श्री श्री शिवकुमार महास्वामी जी के महाप्रयाण पर विश्व हिन्दू परिषद् ने अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है. विहिप महामंत्री मिलिंद परांडे ने अपने संदेश में कहा है कि पूज्य डॉ. श्री श्री शिवकुमार महास्वामी&n..

कुम्भ 2019 – संत दिवाकर भारती हठ व्रत से दे रहे सनातन धर्म का संदेश

कुम्भ मेले में साधु – संतों के शिविर लगभग बन चुके हैं. श्री पंच दशनाम आनन्द अखाड़े में प्रवेश करते ही सभी का ध्यान संत दिवाकर भारती की ओर चला जाता है. संत दिवाकर भारती ने हठ व्रत लिया हुआ है. उनका यह हठ व्रत आजीवन चलेगा. व्रत के तहत दिवाकर भारती ज..

सबरीमाला जाने के रास्ते से CPI (M) की दो महिला कार्यकर्ता को रोका।

विसंके - सबरीमाला जाने वाले रास्ते में पुलिसकर्मियों द्वारा सीपीआई (एम) की दो महिला कार्यकर्ताओं को बुधवार तड़के (16 जनवरी) सुबह सबरीमाला के रास्ते में रोक दिया गया। महिलाओं ने अपनी पहचान छुपाने के लिए अपने चेहरे ढंक रखे थे। जनम टीवी की रिपोर्ट के अनुसा..

सेवा इंटरनेशनल ने की श्रीलंका के बाढ़ पीडितों की सहायता

(विसंके)- दिसंबर के आखिरी सप्ताह में, उत्तरी प्रांत श्रीलंका के दो जिले मुल्लातिवु और किलिनोची बारिश और बाढ़ से बहुत प्रभावित थे।   लगभग 50,000 लोग विस्थापित हुए। सेवा इंटरनेशनल नॉर्दर्न प्रोविंस चैप्टर ने कुछ राहत कार्यों के लिए योजना बनाई।..

सबरीमाला मंदिर के परंपरा के लिए अपनी जान जोखिम में डालने वाले ईसाइ युवक को मिला नया घर ।

(वि.सं.के. )- पिछले साल अगस्त में, जब सबरीमाला मंदिर के सभी मार्ग जलमग्न हो गए थे और पम्पा नदी बाढ़ के हालत में थी, तो आशंका थी कि निर्पुरीहारी समारोह नहीं होगा। इस संदर्भ में, दो ईसाई युवकों बीनू और जोबी जोस, दोनों जेसीबी चालकों ने समारोह के लिए मंदिर ..

चार धाम परियोजना को सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी ।

  नई दिल्ली- ‘चार धाम’ परियोजना को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिल गई। इस परियोजना का उद्देश्य यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ, और बद्रीनाथ की सभी मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करना है। शीर्ष अदालत ने चल रहे निर्माण कार्य पर रोक ..

कुंभ 2019 - आज होगा पहला शाही स्नान

कुंभ मेला ,2019  – इस वर्ष कुंभ की शुरुआत प्रयागराज में 15 जनवरी, 2019 की सुबह होने वाली है। प्रयाग कुंभ का पहला स्नान पर्व (शाही स्नान) उसी दिन आयोजित किया जाएगा। । इस अवसर पर अखाड़ों का पहला शाही स्नान शाही स्नान होगा .शांतिपूर्ण स्नान के ल..

कनाडा ने माना – खालिस्तानी आतंकी हैं

सांकेतिक छवि (वि.सं.के. नई दिल्ली) लगता है, आतंकवाद को लेकर कनाडा की नीति में बदलाव आ रहा है. वहां की सरकार ने पहली बार खालिस्तानियों को आतंकवादी माना है. वर्ष 2018 के लिए आई ‘पब्लिक रिपोर्ट’ में देश को खालिस्तानी आतंकवाद से खतरा बताया गया ..

कुंभ 2019 - अपनी भव्य 'पेशवाई' लेकर संगम पहुंचे अखाड़े

प्रयागराज (इलाहाबाद). आस्था- विश्वास, परंपराओं के संगम कुंभ मेले के लिए प्रयागराज इन दिनों आह्लादित और आनंदित है। बुधवार सुबह निरंजनी अखाड़े की पेशवाई परंपरागत तरीके से निकाली गई। हाथी, घोड़े और ऊंट पर सवार होकर नागा संन्यासी चल रहे थे। पेशवाई के दौरान कई..

किश्तवाड़ के शालीमार शिव मंदिर में तोड़फोड़, शिवलिंग और अन्य मूर्तियां खंडित

नई दिल्ली.(वि.सं.के.) कश्मीर घाटी के मंदिरों में तोड़फोड़ की घटनाएं कोई नई बात नहीं है. 90 के दशक और उसके बाद से ही घाटी में हिन्दू मंदिरों को तोड़ा गया है. लेकिन जम्मू क्षेत्र में ऐसी घटनाओं को बढ़ने नहीं दिया गया. लेकिन पिछले कुछ दिनों से किश्तवाड़ जैसे शा..

कुम्भ में लोगों की सुविधा के लिए JIO लेकर आ रहा है ' कुम्भ Jio phone '

प्रयागराज में इस वर्ष आयोजित हो रहे कुम्भ में श्रद्धालुओं के सुविधा के लिए जिओ लेकर आ रहा है एक नया फ़ोन। इस फ़ोन में उपलभ्ध सुविधाएं श्रद्धालुओं की जरुरत का पूरा ख्याल रखेगी। ..

पत्रलेखन के माध्यम से दें समाज में होने वाली घटनाओं पर प्रतिक्रिया - श्री तोमर

मामा माणिकचन्द वाजपेयी स्मृति न्यास द्वारा आयोजित पत्रलेखन एवं नागरिक पत्रकारिता प्रतियोगिता एवं सम्मान समारोह भोपाल(विसंके). पत्र लेखन बहुत ही महत्वपूर्ण विधा है। हमें इसकी शक्ति को पहचानना चाहिए। अनेक महत्वपूर्ण मौकों पर पत्र लेखकों द्वारा कई बड़े परिव..

जिहादियों से जुड़ा संगठन है पीएफआई

अनेक ऐसे आतंकवादी गुट हैं, जिनके तार दक्षिण भारत से जुड़ते हैं. 04 दिसंबर, 2018 को तब एक बार फिर से इसकी पुष्टि हुई, जब फ्रांस की पुलिस एक आतंकवादी को पकड़ने के लिए केरल पहुंची. उल्लेखनीय है कि नवंबर, 2015 में पेरिस में दो आतंकवादी हमले हुए थे, जिनमें 130 ..

हिंदुत्व को अब्राहमिक चश्मे से देखना- दिखाना, और पर्यटन एक्टिविज्म ने विशिष्ट परंपरा और आस्था को दाँव पर लगाया - प्रशांत बाजपेई

सबरीमला आस्था का मामला है लेकिन वामपंथी बुद्धिजीविता उसे सामाजिक न्याय का मामला बनाकर पेश कर रही है। और तीन तलाक, जो व्यक्तिगत-सामाजिक न्याय का ज्वलंत मुद्दा है, उसे आस्था का प्रश्न बताकर पाखंड को महिमामंडित किया जा रहा है|    क्या ये वास्..

राष्ट्रीय आकांक्षा है राम मंदिर निर्माण

भारत की सर्वोच्च अदालत ने स्पष्ट कहा है कि मस्जिद इस्लाम का अनिवार्य भाग नहीं है. नमाज़ के लिए मस्जिद अनिवार्य नहीं है. वह खुले मैदान में भी की जा सकती है. और सन 1528 में मुग़ल आक्रामक बाबर को अयोध्या में मस्जिद बनानी भी थी तो अन्य कहीं पर भी वह बन सकती ..

अखंड गंगा प्रवाह का आधुनिक रूप है संघ: श्री जे. नंदकुमार

भोपाल(विसंके). प्रज्ञा प्रवाह के अखिल भारतीय संयोजक श्री जे. नंदकुमार ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ अखंड गंगा प्रवाह का आधुनिक रूप है। संघ को लेकर कई परिभाषायें प्रचलित है। यह भारत का मूल स्वरूप है जो संघ के रूप में हमारे सामने है। संघ को उसके स्वयंस..

पूरे भारत को पाकिस्तान बनने से बचाया था संघ ने : जे. नंद कुमार जी

'कृतिरूप संघ दर्शन पुस्तक माला का विमोचन  भोपाल(विसंके).  पूरे भारत को पाकिस्तान बनने से बचाने में यदि किसी संगठन की बड़ी भूमिका थी तो वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ है। संघ के स्वयंसेवकों के समर्पण, सतर्कता और सक्रियता के कारण ही मुस्लिम लीग पूरे ..