समाचार

कौशल से सम्पूर्ण स्वच्छता की ओर

भोपाल(विसंके). दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान, चित्रकूट द्वारा कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा जिसमें कौशल से सम्पूर्ण स्वच्छता अंतर्गत दिनांक 16-31 जुलाई 2018 द्वितीय दिवस पर अपशिष्ट प्रबंध..

मा. प्रधानमंत्री जी से लें स्वच्छता का सबक - भैंरों प्रसाद मिश्र

भोपाल(विसंके). दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान, चित्रकूट द्वारा कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन दिनांक 15-31 जुलाई 2018 किया जा रहा है। जिसका शुभारम्भ दिनांक 15.07.2018 को बनाड़ी ग..

सरसंघचालक जी ने सोमनाथ महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की

गुजरात (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक 15 जुलाई से 17 जुलाई तक गुजरात के सोमनाथ में आयोजित की गई है. इस बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी, सरकार्यवाह सुरेश भय्याजी जोशी, सभी सह सरकार्यवाह, केन्द्रीय कार्यकारिणी सदस..

''कई बालगृहों में जोर-जबरदस्ती से किया जाता है कन्वर्जन''

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित एवं दुनिया के प्रख्यात बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी मानते हैं कि रांची के मिशनरीज ऑफ चैरिटी पर लगे आरोप बेहद गंभीर एवं आपराधिक हैं। अगर जांच में ये आरोप सत्य प्रमाणित होते हैं तो उस पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई होनी च..

25 गरीब बच्चों के लिए उनकी माँ बनी यूपी के आईएएस अफ़सर की पत्नी

भोपाल(विसंके). उत्तर प्रदेश के विभूतिखंड के आईएएस अफ़सर जितेंद्र कुमार की पत्नी सीमा गुप्ता ने लगभग 25 बच्चों को गोद ले रखा है। ये सभी बच्चे झुग्गी-झोपड़ी या फिर फुटपाथ पर गुजर-बसर करने वाले परिवारों से हैं। सीमा ने बच्चों को न सिर्फ अपने घर में रखा है बल्..

चर्च द्वारा धर्मांतरण व अन्य दुष्कृत्यों की जांच हेतु आयोग बने – विहिप

नई दिल्ली. विश्व हिन्दू परिषद् ने कहा कि चर्च व उसके द्वारा संचालित तथाकथित सेवा कार्य धर्मांतरण ही नहीं, अपितु कई प्रकार के अवैधानिक-अनैतिक कृत्यों के केंद्र बन चुके हैं. इन कुकर्मों का अनेक बार भंडाफोड़ होने के बावजूद प्रचार तन्त्र व प्रशासन में इनकी गहर..

समूचा भारतीय समाज प्रकृति पूजक - श्री आंबेकर

भोपाल(विसंके). सामाजिक कार्यकर्ता श्री सुनील आंबेकर ने कहा कि कुछ लोग भारतीय समाज के एक हिस्से को प्रकृति पूजक कह कर उसे शेष समाज से काटने का प्रयास करते हैं। उनके द्वारा विभेद खड़ा करने का प्रयास किया जाता है। किंतु, सत्य यह है कि समूचा भारतीय समाज ही प्..

सरसंघचालक जी के साथ रतन टाटा साझा करेंगे मंच

मशहूर उद्योगपति रतन टाटा अगले महीने मुंबई में नाना पालकर स्मृति समिति द्वारा आयोजित स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहनराव भागवत के साथ मंच साझा करेंगे। पिछले दिनों नागपुर में संघ शिक्षा वर्ग के तृतीय वर्ष के समापन सम..

संघ कार्यालय पर बाइक सवारों ने किया पथराव

मैनपुरी. उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में सोमवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के स्थापना दिवस पर कार्यकर्ताओं ने रैली निकाली थी. इस दौरान कुछ लोग बाइक लेकर रैली में घुस गए और युवतियों से अभद्रता करने लगे. कार्यकर्ताओं के विरोध करने पर युवक उनसे भिड़ गए. इसक..

भोजपाल धर्मरक्षा न्यास ने किया वृक्षारोपण

भोपाल-होशंगाबाद मार्ग के निकट प्रधान एन्क्लेव में स्थित समाज सेवा न्यास के कार्यालय के परिसर में भोजपाल धर्मरक्षा न्यास द्वारा  एक वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस अवसर पर अपने उद्दबोधन में भोजपाल धर्मरक्षा न्यास के सचिव श्री निमेष सेठ ने ..

संकटों का सामना करते हुए, तत्व को छोड़े बिना कठिन मार्ग पर चलना, यही कार्यकर्त्ता की परीक्षा – डॉ. मोहन भागवत जी

नागपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि कार्य का मूल्य, मानवता को ध्यान में रखते हुए मनुष्य को जोड़ना, यह बात दत्ताजी से सीखें. लोकसंग्रह कैसा किया जाए, यह उनसे सीखना होगा. सरसंघचालक डॉ. मोहन भगवत जी अखिल भारतीय व..

संस्कार के बिना शिक्षा अधूरी - नरेन्द्र सिंह तोमर

भोपाल(विसंके). सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय के नवीन भवन का लोकार्पण करेरा- केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने करेरा  पहुच कर सांसद निधि ओर जान सहयोग से निर्मित सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय के नवीन भवन का लोकार्पण किया इस द..

युवाओं का जीवन इंतजारी, बेकरारी, फौजदारी एवं रिश्तेदारी पर चलता है - डॉ. सुरेन्द्र बिहारी गोस्वामी

भोपाल(विसंके). नेहरू युवा केन्द्र संगठन भोपाल, म.प्र. द्वारा राज्य के राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक प्रशिक्षण के लिये चयनित जिला युवा समन्वयक, लेखापाल एवं  युवा स्वयं सेवको के लिये 3 दिवसीय प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण आज दिनांक 07 जुलाई 2018 को उद्यमिता विद..

मातृत्व जब विशाल होता है तो वसुधैव कुटुम्बम की धारणा साकार होती है

नई दिल्ली. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन जी ने बताया कि उन्होंने देश के एक बड़े नेता को पत्र लिखकर उनके बयान का जवाब दिया था कि, “राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में महिलाओं के जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि महिलाओं के लिए राष्ट्र सेविका समिति है”. स..

मिशनरीज ऑफ चैरिटी के गोरखधंधों की पोल खुलने लगी

 राँची के पूर्वी जेल मार्ग के पास स्थित मिशनरीज़ ऑफ चैरिटी की शाखा में कुँवारी लड़कियों को माँ बनने के लिए प्रश्रय दिया जाता रहा है. अनब्याही युवतियों का प्रसव हो जाने के बाद उनके बच्चों को बेचा जाता रहा है. रांची के मिशनरीज़ की चैरिटी ऐसे ही बच्चा ब..

नर्मदा पुत्र, नर्मदा की लहरों के साथ कदमताल करने वाले चित्रकार-साहित्यकार अमृतलाल बेगड़ नहीं रहे

भोपाल(विसंके). प्रसिद्ध साहित्यकार, चित्रकार और नर्मदा समग्र के प्रमुख अमृतलाल बेगड़ नहीं रहे. उन्होंने जबलपुर में आख़िरी सांस ली. वो काफी समय से बीमार थे और कुछ दिन से वेंटिलेटर पर थे.अमृतलाल बेगड़ का अंतिम संस्कार जबलपुर में नर्मदा किनारे ग्वारीघाट पर शु..

अफगानिस्तान में हिन्दू-सिक्खों की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित हो – स. बृजभूषण सिंह बेदी जी

जालंधर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, पंजाब ने अफगानिस्तान में आत्मघाती हमले के दौरान मारे गए 19 हिन्दू-सिक्खों की घटना को कट्टरपंथ की पराकाष्ठा बताते हुए इसकी कड़े शब्दों में निंदा की है. संघ के पंजाब प्रांत संघचालक स. बृजभूषण सिंह बेदी जी ने अफगान ..

भोपाल में गाय के गोबर से बनी लकड़ी से अंतिम संस्कार की तैयारी, हर साल 4 हजार पेड़ों को जीवनदान मिलने की उम्मीद

भोपाल(विसंके). नागपुर और ग्वालियर की तर्ज पर भोपाल में भी गौ काष्ठ (गोबर से बनी लकड़ी) से अंतिम संस्कार की तैयारी हो रही है। नागपुर में तो महानगरपालिका गौ काष्ठ उपलब्ध करा रही है। यह प्रयोग सफल होने पर पर्यावरण के संरक्षण में मदद मिलेगी। भोपाल के तीन बड़े..

भारत के विरुद्ध चल रहे षड्यंत्रों का प्रतिकार करने के लिए सोशल मीडिया एक सशक्त माध्यम

जयपुर (विसंकें). ‘वैल्यू मस्ट, नेशन फर्स्ट’ टैग लाइन के साथ टीम Weapon द्वारा एक दिवसीय “सोशल मीडिया कॉन्क्लेव” का आयोजन रविवार 01 जुलाई को अग्रवाल पीजी कॉलेज जयपुर में किया गया. इसमें देश के प्रतिष्ठित रक्षा विशेषज्ञ, लेखक, पत्रका..

पर्व मनाना यानि नई पीढ़ी को सांस्कृतिक धरोहर सौंपना

लाहौल स्पिति (विसंकें). लाहौल स्पीति के तांदी (केलांग) में आयोजित चंद्रभागा संगम पर्व में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर जी ने कहा कि इस पर्व का आयोजन लाहौल की संस्कृति को अपनी नई पीढ़ी तक पहुंचाने का सुंद..

हम क्यों खोते जा रहे हैं अपने शब्दों को, ऐसे तो विलुप्त हो जाएंगे हमारे शब्द - डॉ. मनमोहन वैद्य जी

अपनी भाषा, बोली और अपने शब्दों का उपयोग न करने या उन्हें प्रचलन में न रखने पर वे मृत हो जाते हैं. ‘भाषा किसी भी व्यक्ति एवं समाज की पहचान का एक महत्वपूर्ण घटक तथा उसकी संस्कृति की सजीव संवाहिका होती है.’ आज विविध भारतीय भाषाओं व बोलियों के चलन..

धन्यवाद डॉ. प्रणबदा

भोपाल(विसंके). अपने ही लोगों के तीव्र विरोध के बाद भी पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर प्रणब मुखर्जी संघ के कार्यक्रम में नागपुर आए और पूर्ण सहभागी हुए इस लिए उनका विशेष अभिनंदन एवं धन्यवाद। वह डॉक्टर केशवराव बलिराम हेडगेवार के घर भी गए और वहाँ अपना भाव एकदम स्पष्..

आपातकाल को लेकर जनता को जागरूक रहना चाहिये - हरेन्द्र प्रताप

भोपाल(विसंके). प्रख्‍यात चिंतक और विचारक श्री हरेन्‍द्र प्रताप ने आपातकाल के दर्द को बयां करते हुए कहा कि आज की युवा पीढी को आपातकाल के दौर को याद दिलाने की आवश्यकता है। मैंने प्रत्यक्ष तौर पर आपातकाल के दर्द को झेला है। तब लोग आपातकाल जैसे शब्द स..

श्रीराम मंदिर, गौ-रक्षा मंत्रालय, समरसता व विदेशी घुसपैठ सहित अनेक विषयों पर हुआ विहिप बैठक में मंथन : आलोक कुमार

भोपाल(विसंके). विश्व हिन्दू परिषद के कार्याध्यक्ष श्री आलोक कुमार ने कहा है कि विहिप भारत में उत्पन्न हुये सभी धर्मों के लोगों का साझा मंच है । अपने विविध कार्यों के माध्यम से विहिप इनकी एकता, समरसता व विकास हेतु प्रयत्नशील हैं।  विहिप की प्रबंध समि..

हरियाणा के राखीगढ़ी में हुई पुरातात्विक खोज ने आर्यों के आक्रमण का सिद्धांत खारिज किया |

भोपाल(विसंके). आर्यों के आक्रमण की बात करने वाला सिद्धांत कहता है कि बेहतर ज्ञान, कौशल वाले और हथियारों से लैस मध्य एशिया से आए घुमंतू लोगों ने उस वक्त की बस्तियों पर हमला किया और भारत में ज्यादा आधुनिक सभ्यता की नींव रखी। इस सिद्धांत के मुताबिक, आर्यों न..

सरसंघचालक जी की उपस्थिति में ‘हम करें राष्ट्र आराधन’ महानाट्य की भव्य प्रस्तुति

नागपुर(विसंके). राष्ट्रीय विचारों से ओत प्रोत विश्व स्तरीय भव्य नाट्य प्रस्तुति ‘हम करें राष्ट्र आराधन’ का मंचन श्री महालक्ष्मी प्रोडक्शन नागपुर के 40 कलाकारों द्वारा कवि कालिदास सभागृह, परसिस्टंट सिस्टम प्रा.लि. आईटी पार्क नागपुर में किया गया..

जन्म होते ही परिवार ने ठुकराया, उसी रोशनी से जगमगाया घर

भोपाल(विसंके). इंदौर नगर निगम के सफाईकर्मी मनोज धौलपुरे की बेटी रोशनी ने तमाम विपरीत परिस्थितियों का सामना करते हुए कामयाबी हासिल की है। 2011 में पुलिस आरक्षक के रूप में चयन होने के बाद अब भोपाल के भौरी स्थित मप्र पुलिस अकादमी में ट्रेनर के रूप में अधिकार..

53 की उम्र में बनाया योग का गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत बनीं योगाचार्य डॉ.पूर्णिमा दाते भोपाल(विसंके). मन में कुछ करने का जज्बा हो तो उम्र और परिस्थिति कभी आड़े नहीं आती। ईमानदारी से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहो, देरी से ही सही पर सफलता मिलेगी जरूर। कुछ ऐसी ही सोच है शहर की डॉ. पूर्णिमा दाते की। 53 वर्षीय डॉ. पूर्णिमा ने बीते 15 जून को रामपुर (हिमाचल प्रदेश) में हुई योग प्रतियोगिता में 50 वर्ग से ऊपर के आयुवर्ग में 10 मिनट तक पूर्ण मत्स्येंद्र आसन मेंटेन कर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। कॉम्पिटीशन में देशभर से 16 लोगों ..

योग मानव विकास का पूर्ण विज्ञान है - पू. संत श्री रामस्वरूप

भोपाल(विसंके). वैदिक काल से ही पूरे विश्व में भारत का अपना अलग स्थान रहा है। वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना को व्यवहारिक दृष्टि से मानने वाले हमारे ऋषि मुनि, पहाड, कन्दराओं, गुफाओं एवं घने जंगलों के बीच बने आश्रमों में सरल सात्विक जीवन-चर्या के साथ योग क्रिया..

मानहानि मामले में राहुल के खिलाफ न्यायालय में आरोप तय

मुंबई (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता द्वारा भिवंडी कोर्ट में दायर मानहानि मामले में कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ आरोप तय कर दिये हैं. राहुल गांधी के खिलाफ आईपीसी की धारा 499 और 500 के तहत आरोप तय किए गए हैं. मामले में अ..

कब्र में दफनाया जाना मंजूर नहीं तस्लीमा को, मृत्यु पश्चात देहदान का लिया संकल्प

भोपाल(विसंके). इस्लाम को खारिज कर चुकी बंगलादेशी लेखिका तस्लीमा नसरीन  एक बार फिर सुर्खियों में हैं, लेकिन इस बार वजह अलग है। इस्लाम और कट्टरपंथियों को लेकर अपने बयानों के लिए सुर्खियों में रहने वाली तस्लीमा ने अपनी मृत्यु के बाद अपने शरीर को कब्र ..

अहंकार से बचते हुए निःस्वार्थ सेवा करें – डॉ. मोहन भागवत जी

पानीपत (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि भारतीय मनीषियों का चिंतन व जीवन दर्शन संपूर्ण विश्व के कल्याण के लिए है. जिसमें मानव ही नहीं समस्त प्राणी वर्ग के लिए संदेश दिया है. सनातन संस्कृति में पुनर्जन्म और ..

सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में राज्य स्तरीय मलखम्ब प्रतियोगिता संपन्न

भोपाल(विसंके). शिवपुरी - 30वी मिनी जूनियर एवं 31वी सब जूनियर बालक एवं बालिका वर्ग की राज्य स्तरीय मलखम्ब प्रतियोगिता सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में आयोजित की गई जो खेल और युवा कल्याण विभाग एवं मलखम्ब एशोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित की गई, ज..

दूसरों की पीड़ा ख़त्म करने लिए संवेदना जागृत कर रही है सेवा भारती – सुहास राव हिरेमठ

नई दिल्ली, 7 जून। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की केंद्रीय कार्यकारिणी के सदस्य श्री सुहास राव हिरेमठ ने आज सेवा भारती की शिक्षिकाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये। नगरीय सेवा बस्तियों में सर्वेक्षण को करने वाली सेवा भारती की शिक्षिकाओं को आर्य समाज भवन डोरीवालन..

भारत में छुआछूत के लिए कोई स्थान नहीं है – राजेश तिवारी

भोपाल(विसंके). विश्व हिन्दू परिषद का भोपाल क्षेत्र मध्यभारत एवं मालवा प्रांत के दस दिवसीय परिषद शिक्षा वर्ग का समापन जी.आई.सी.टी.एस. कॉलेज शिवपुरी लिंक रोड पर हुआ. वर्ग में आये सभी शिक्षार्थियों को केन्द्रीय अधिकारीयों के मार्गदर्शन प्राप्त हुआ. समापन समा..

भीमा-कोरेगांव का सच सामने आने लगा, घटना नकस्ली समर्थकों की साजिश थी

भोपाल(विसंकें). सन् 2018 के आरंभ में हुए भीमा – कोरेगांव हिंसा तथा उसके बाद पूरे महाराष्ट्र में कई स्थानों पर हुई हिंसा के मामले का सच सामने आने लगा है. ये घटना सोची समझी साजिश थी. इसके साथ ही कुछ लोगों द्वारा दलित अत्याचार को लेकर किया जा रहा प्रला..

संघ को समझकर, फिर सहकार्य करने के लिए आगे आएं – डॉ. मोहन भागवत जी

नागपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि विविधता में एकता पर संघ का दृढ़ विशवास है. इस भूमी को माता मानने वाला हर व्यक्ति भारतीय है. विविधता में एकता यही भारत की विशेषता है और यही संस्कृति है. सरसंघचालक नागपुर में ..

वैचारिक आदान – प्रदान का बेजा विरोध !

नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रशिक्षण वर्ग के समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के नाते आने के लिए पूर्व राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी ने अपनी स्वीकृति दी है. इससे देश के राजनीतिक गलियारों में हलचल है. डॉ. मुखर्जी एक अनुभवी और परिपक्व राजनेता हैं. ..

प्रकृति के साथ मित्रवत व्यवहार रखकर पर्यावरण को प्रदूषण से बचाया जा सकता है - राजेन्द्र सिंह

भोपाल(विसंके). चित्रकूट दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान, चित्रकूट द्वारा ग्राम कल्ला में विष्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन रोजगार प्रेरक, ग्राम संयोजक दम्पत्ति, कृषि ज्ञानदूत एवं तरूण मण्डल के सहयोग से किया..

राष्ट्र सेविका समिति प्रवेश वर्ग समापन – सोना बना कुंदन

नई दिल्ली(विसंके). राष्ट्र सेविका समिति के प्रवेश वर्ग में आईं लगभग 300 बालिकाएं, किशोरियां और महिलाएं 15 दिन के प्रशिक्षण शिविर में सोने से कुंदन बनकर निखरींI 19 मई को जब वो प्रवेश वर्ग में आईं थीं तो उन्हें यह अंदाज भी नहीं था की वो यहां से वे अपना शारी..

संघ को समझने के लिये पहले भारत को जानना आवश्यक – डॉ. मनमोहन वैद्य जी

नागपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य जी ने कहा कि जिन्हें संघ को समझना है, पहले उन्हें भारत को जानना होगा. जो भारत को समझने का प्रयास करेंगे, वे ही संघ को जान व समझ सकेंगे. वे तरुण भारत के एमआईडीसी कार्यालय को सदिच्छ..

माइक्रोसॉफ्ट की नौकरी छोड़ अब बच्चों को दे रहे संस्कारों की शिक्षा

भोपाल(विसंके). संस्कार व्यक्ति की पहचान है। इससे उसका व्यक्तित्व निखरता है। अच्छा व्यक्तित्व उसके संस्कार से ही आता है। हमारा घर संस्कार की पाठशाला है। बच्चे पहले संयुक्त परिवार में रहते थे। उन्हें संस्कारों की शिक्षा अपने आप मिल जाती थी। अब हालात बदल रहे..

कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्रियों के लिए आस्था अनुसार स्नान कराने की व्यवस्था हो – पंकज गोयल

नई दिल्ली. तिब्बत स्थित कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गए भारत और अन्य देशों से लगभग 5000 हिंदू तीर्थ यात्रियों के साथ चीनी सरकार के आदेश पर चीनी सैनिकों द्वारा किए गए अमानवीय व्यवहार और उनको परिक्रमा के बाद स्नान ना करने देने पर भारत तिब्बत सहयोग मंच के महामंत..

निपाह वायरस से भयभीत होने से नहीं सूझबूझ और सावधानी से बचा जा सकता है

भोपाल(विसंके). अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा आज पुरानी विधानसभा स्थित यादव मोहल्ला झुग्गी बस्ती में निपाह वायरस से बचने हेतु अग्रिम सुरक्षा की दृष्टि से निःशुल्क दवाइयो का वितरण किया गया।           &nb..

प्रणब दा संघ मुख्यालय में ……

भोपाल(विसंके). आजकल भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. प्रणव मुखर्जी जी की मीडिया और सोशल मीडिया में चर्चा है. चर्चा में इसलिए हैं क्योंकि वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के निमंत्रण पर 07 जून को संघ मुख्यालय नागपुर जा रहे हैं. वहां वे संघ के तृतीय वर्ष (संघ शिक्षा ..

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा ग्राहक जागरण रैली का आयोजन

निपाह वायरस से बचाव हेतु निशुल्क दवा वितरण 29 मई को भोपाल(विसंके). अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की कोलार बैठक में निर्णय लिया गया कि तेजी से फैल रहे निपाह वायरस के रोकथाम एवं बचाव हेतु वल्लभ भवन स्थित भीम नगर बस्ती में29 मई को प्रातः निःशुल..

मनोरंजन व टेक्नॉलोजी परिवार से बड़े नहीं

भोपाल(विसंके). देखने में आ रहा है कि आधुनिक टेक्नॉलोजी परिवार में दूरियों का कारण बन रही है. बच्चे पढाई व खेलने के हिस्से का समय कंप्यूटर, वीडीयो गेम्स व मोबाईल पर खर्च कर रहे हैं. युवा ट्विटर, फेसबुक, चैटिंग पर जरूरत से ज्यादा समय दे रहे हैं. जिससे उनके ..

सेवा कार्य में प्रसिद्धि की अपेक्षा नहीं करनी चाहिए – दत्तात्रेय होसबले जी

नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा विभाग की वेबसाइट www.sewagatha.org का लोकार्पण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले जी ने मावलंकर सभागार में किया गया. इस अवसर पर सेवागाथा एप का भी लोकार्पण किया गया. सह सरकार्यवाह..

राहुल गांधी समाज में और विभाजन करना चाहते हैं -सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन जी वैद्य

सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य जी का प्रैस वक्तव्यनई दिल्ली, 23 मई. भारत के लोग जाति, क्षेत्र और पंथिक पहचान से ऊपर उठकर संगठित हों, इसके लिए संघ राष्ट्रहित में अनथक कार्य कर रहा है. विभाजक राजनीति करने वाले दल भारत की जनता द्वारा नकारे जा चुके हैं. खोया समर्थन फिर से पाने के लिए झुंझलाई हुई कांग्रेस तथा इसके अध्यक्ष राहुल गांधी समाज में और विभाजन करना चाहते हैं.राहुल गांधी द्वारा तमिलनाडु में हुई हिंसा और इसके बाद हुई फायरिंग के लिए संघ को जिम्मेदार ठहराता आज का ट्वीट असत्य और तथ्यों से परे है. हम कांग्रेस ..

नर्मदा को सिर्फ पूजें नहीं, उसे बचाएं: वेगड़

भोपाल(विसंके). ख्यातिलब्ध लेखक और पर्यावरणविद् श्री अमृतलाल वेगड़  ने कहा कि नदियों को सिर्फ पूजने के बजाए उनको बचाने की जरूरत है। हम नर्मदा को मां कहते हैं किंतु हमने उसका क्या हाल बना रखा है, यह किसी से छिपा नहीं है। हमारी कथनी और करनी में अंतर ही ..

पत्रकार को सर्वसमावेशक की भूमिका निभानी चाहिए: श्री वैद्य

भोपाल(विसंके). ख्यातिलब्ध विचारक और वयोवृद्ध पत्रकार श्री मा. गो. वैद्य ने कहा कि पत्रकार और संपादक को सर्वसमावेशक की भूमिका निभानी चाहिए| समाचार पत्र भी समावेशी होना चाहिए| समाचार पत्र के वैचारिक पृष्ठ पर सभी प्रकार के विचारों को अवसर दिया जाना चाहिए| रा..

आज से नौतपा आरंभ जानिए क्या है “नौतपा”

भोपाल(विसंके). साल में एक बार रोहिणी नक्षत्र की दृष्टि सूर्य पर पड़ती है। यह नक्षत्र 15 दिन रहता है लेकिन शुरू के पहले चन्द्रमा जिन 9 नक्षत्रों पर रहता है वह दिन नौतपा कहलाते हैं। इसका कारण इन दिनों में गर्मी अधिक रहती है। मई माह के अंतिम सप्ताह..

आंध्र प्रदेश का केसलिंगयपल्ले गांव : ‘हिंदुत्व’ के लिए समर्पित वो गाँव जहाँ धर्मांतरण करने वालों का प्रवेश संपूर्ण रूप से निषिद्ध है

भोपाल(विसंके). कभी सोचा है आपने कि हमारे देश में एक ऐसा भी गाँव है जिसने स्वयं को “हिन्दुत्व” के लिए समर्पित कर दिया है ! इस गाँव में धर्मांतरण करनेवालों को प्रवेश निषिद्ध है । आंध्रप्रदेश के केसलिंगयपल्ले गाँव में एक व्यवस्थित बोर्ड लिखा गया ..

रमजान से पहले मदरसा आया गुरूकुल

भोपाल(विसंके). ऋषिकेश में रमजान से पहले देहरादून मदरसा से आये छात्रों के दल ने परमार्थ गुरूकुल के ऋषिकुमारों के साथ अपनी संस्कृति, संस्कार और पूजा पद्धति का आदान प्रदान किया। मदरसा से आये छात्रों का दल मुख्य इमाम भारत इमाम उमेर अहमद इलियासी जी, मौलाना म..

वरिष्ठ पत्रकार मा. गो. वैद्य को नागपुर जाकर डी.लिट. सौंपेंगे कुलपति

दीक्षांत समारोह में उपराष्ट्रपति श्री एम. वैंकैया नायडू ने की थी घोषणाभोपाल(विसंके). वरिष्ठ पत्रकार एवं विचारक श्री माधव गोविंद वैद्य को माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति श्री जगदीश उपासने नागपुर स्थित उनके निवास पर ..

गाय का गोबर बना रोजगार का साधन - सुरेश राठौर

भोपाल(विसंके). राष्ट्रऋषि नानाजी का व्यक्तित्व अति विशाल था. वे छोटे से छोटे एवं बड़े से बड़े व्यक्ति को अपने संवेदनशील ह्रदय एवं मृद वाणी से अपना बना लेते थे. कन्या कुमारी से कश्मीर तक विशाल भारत में कोई न कोई व्यक्ति उनका अपना था. प्रभु राम की तपस्थली चित..

सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में प्रारम्भ हुआ आचार्य विकास वर्ग

भोपाल(विसंके). सरस्वती विद्या प्रतिष्ठान मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा आयोजित विद्या भारती मध्य भारत प्रान्त के शिवपुरी विभाग के नव चयनित आचार्यों का विकास वर्ग सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय शिवपुरी में प्रारंभ हुआ ।इस वर्ग के उद्घाटन समारोह में मुख्य वक्ता..

संघ का कार्य व्यक्ति निर्माण का कार्य - हेमन्त सेठिया

भोपाल(विसंके).  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मध्यभारत प्रांत का 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष का स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर, टीलाखेडी़, विदिशा में प्रारम्भ हुआ। उल्लेखनीय है कि इस वर्ग में भोपाल संभाग के 18 जिलों से 248 शिक्षार्थी प्रशिक्षण ले रह..

मातृभाषा में शिक्षा की बने नीति : उपराष्ट्रपति श्री नायडू

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का तृतीय दीक्षांत समारोह संपन्नभोपाल(विसंके). भारत के उपराष्ट्रपति श्री वैंकैया नायडू ने कहा कि देशभर में संचालित पाठ्यक्रम भारतीय भाषाओं में होने चाहिए। यह असंभव नहीं है। प्रयास करेंगे तो संभ..

कभी भी मिलते जुलते नाम से दवाईयां न खरीदे, सिर्फ चिकित्सक द्वारा लिखी दवाईयां ही खरीदे: चिकित्सक

अखिलभारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा निःशुल्क होम्योपैथी चिकित्सा शिविर संपन्न भोपाल(विसंके). अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा कोलार के अब्बास नगर बस्ती में निःशुल्क होम्योपैथिक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।चिकित्सकों ने रहवासियों को दवाईयों से संबंधित मह..

एक ऐसा गांव जहां बच्चे – बच्चे संस्कृत बोलते है...

भोपाल(विसंके). अगर आपको चलते फिरते छोटे-छोटे बच्चे संस्कृत बोलते दिखाई दें। गांवों की महिलाएं और खेतों में काम करने वाले किसान आपस में संस्कृत बोलते दिखाई दें तो आधुनिक परिवेश में यह किसी आश्चर्य से कम नहीं होगा। जी हां मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से सटे ..

नौकरी मांगने की अपेक्षा नौकरी देने वाले बनेंगे, तभी आंबेडकर और गांधी का सपना होगा पूरा – आलोक कुमार जी

नई दिल्ली (इंविसंकें). स्वातंत्र्य वीर लाला लाजपत राय द्वारा स्थापित पंजाब नेशनल बैंक के ऋण वितरण समारोह में बैंक के वरिष्ठ अधिकारी खड़े हैं और दिल्ली के स्लम व जे.जे क्लस्टर के निवासी कुर्सी पर बैठे हैं, यह अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेशनल सेंटर में हो रह..

गैर कानूनी, अनैतिक एवं राष्ट्रविरोधी फ्लिपकार्ट-वालमार्ट सौदा रद्द हो – अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत

नई दिल्ली. समाचार पत्रों के मुताबिक अमरीका की विशालकाय कंपनी वालमार्ट-फ्लिपकार्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के सिंगापुर व भारत की नियंत्रण हिस्सेदारी खरीद रही है, जिसे सिंगापुर और भारत स्थित उसकी सहायक कंपनियों द्वारा चलाने की योजना है. सर्वविदित है कि मल्टी ..

राजाभोज ताल संरक्षण अभियान में श्रम साधना में जुटे हजारों स्वयंसेवक

भोपाल(विसंके). राजधानी की ऐतिहासिक बड़ी झील के संरक्षण के लिए नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे भोजताल संरक्षण अभियान-2018 के द्वितीय चरण में रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा विभाग के हजारों स्वयंसेवकों व बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिकों ने संत हिरदारा..

12 साल में एक हजार से ज्यादा बच्चों की फीस जुटाई ताकि स्कूल से नाम न कटे, किसी की पढ़ाई न रुके

भोपाल(विसंके).  मानसी तीन बहनों में सबसे बड़ी है। पिछले साल वह बारहवीं में थी। पिता की कैंसर से मौत हो चुकी है। तीनों बहनों की जिम्मेदारी मां पर है, जो छोटे-मोटे काम से अपना परिवार चलाती हैं। मानसी पढ़ने में तेज थीं, लेकिन एक वक्त ऐसा आया जब फीस जमा कर..

रा.स्व.संघ, संघ शिक्षा वर्ग - तृतीय वर्ष का आज नागपुर में शुभारम्भ

नागपुर(विसंके). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, संघ शिक्षा वर्ग - तृतीय वर्ष का शुभारंभ ‌नागपुर रेशिम बाग स्थित डॉ. हेडगेवार स्मृति भवन परिसर के महर्षि व्यास सभागृह में आज प्रातः संपन्न हुआ. औपचारिक उद्घाटन समारोह मे रा. स्व. संघ के सहसरकार्यवाह म..

लोक कल्याण के लिए हो पत्रकारिता - लोकेंद्र सिंह

भोपाल(विसंके). लोकतंत्र की सफलता में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लोकतंत्र की खूबसूरती और मजबूती के लिए पत्रकारिता का निष्पक्ष होना आवश्यक है। मीडिया का यह दायित्व होना चाहिए कि वह सामाजिक सद्भावना और सौहार्द को बनाए रखे। वह लोगों के हितों की बात ..

भारतवर्ष की सर्वांग स्वतंत्रता - पुस्तक समीक्षा: नरेन्द्र ठाकुर

भोपाल(विसंके). विदेशी एवं विधर्मी आक्रमणकारियों के क्रूर अधिपत्य से भारत को मुक्त करवाने के उद्देश्य से गत 12 शताब्दियों तक निरंतर लड़े गये स्वतंत्रता संग्राम को धता बताकर देश का विभाजन स्वीकार करने वाली कांग्रेस के नेता, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जैसे प्रखर..

माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता वि.वि. जनसंचार की तीन विभूतियों को प्रदान करेगा मानद उपाधि

भोपाल(विसंके). माखनलाल चतुर्वेदी राष्‍ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्‍वविद्यालय पत्रकारिता, जनसंचार एवं लेखन के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय एवं सृजनात्‍मक योगदान के लिये तीन विभूतियों को डी.लिट. की मानद उपाधि से सम्‍मानित करेगा। विश्‍वव..

देश के उत्थान को लेकर माँ नर्मदा की परिक्रमा कर रहीं राधिका, 10 साल की उम्र में लिया था ब्रह्मचारिणी का व्रत

भोपाल(विसंके). स्वामी विवेकानंद की देश भक्ति से प्रभावित 10 साल की उम्र में आजीवन ब्रह्मचारिणी का व्रत लेने वाली राधिका पटेल देगुवा नरसिंहपुर मां नर्मदा की पैदल परिक्रमा कर रहीं हैं. राधिका शुक्रवार को नर्मदा परिक्रमा करते लहौरा घाट पहुंची उन्होंने बताय..

संघ के स्वयंसेवकों ने बर्निंग ट्रेन में की सैनिकों की सेवा

भोपाल(विसंके). संघ के स्वयंसेवको ने एक बार फिर विपरीत परिस्थियों में सेवा की मिशाल पेश की । आज दिनांक 10 मई को दोपहर नागपुर से इटारसी की ओर जा रही मिलेट्री ट्रेन में बिजली के तारों से टच होकर अचानक आग लग गई । कुछ ही देर में ट्रेन में लदी मिलेट्री गाड़ियों ..

आज की अभिव्यक्ति

भोपाल(विसंके). जब अहंकार अपनी शक्ति के भिन्न-भिन्न पदार्थ उत्पन्न करने लगता है, तब उसी में एक बार तमोगुण का उत्कर्ष होकर एक ओर इंद्रिय-सृष्टी की मूलभूत ग्यारह इंद्रियाँ उत्पन्न होती हैं और दूसरी ओर उससे निरिन्द्रिय-सृष्टी के मूलभूत पांच द्रव्य उत्पन्न होत..

भारत का मूल स्वर है सामाजिक समरसता – अखिलेश्वरानंद जी महाराज

ग्वालियर (विसंकें). म.प्र. गौपालन एवं पशु संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद जी महाराज ने कहा कि सामाजिक समरसता भारत का मूल स्वर है. सतयुग से लेकर कलयुग तक ऋषि-मुनियों, साधु-संतों ने अपनी आध्यात्मिक परंपरा में अपने-अपने काल में साम..

सेवा हो पत्रकारिता का लक्ष्य-जे. नंदकुमार

विश्व संवाद केंद्र, भोपाल। पत्रकारिता के लक्ष्य को स्पष्ट करते हुए महात्मा गाँधीजी ने अपने समाचार पत्र में लिखा था कि पत्रकारिता का लक्ष्य सेवा होना चाहिए। पत्रकारिता समाज को दिशा देने वाली और सृजन करने वाली शक्ति है। महात्मा गाँधी, महर्षि अरविन्द और डॉ..

कल भोपाल में आयोजित होगा नारद जयंती एवं पत्रकार सम्मान समारोह

भोपाल (विसंकें) l विश्व संवाद केंद्र, भोपाल की ओर से इस वर्ष 'देवर्षि नारद सम्मान' वरिष्ठ संपादक श्री गिरीश उपाध्याय को दिया जा रहा है। सम्मान समारोह का आयोजन 6 मई, रविवार को होटल पलाश में अपराह्न 3 बजे से किया जाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय सूचना प्रसारण म..

सरोकारी समाचारों के लिए चन्द्रेश मालवीय, अतुल तिवारी और राहुल दुबे होंगे पुरस्कृत

भोपाल(विसंके). विश्व संवाद केंद्र, भोपाल के तत्वावधान में 6 मई को पत्रकारिता के अधिष्ठाता आदि संचारक देवर्षि नारद जयंती (ज्येष्ठ कृष्ण द्वितीया) प्रसंग पर पत्रकार पुरस्कार एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर केंद्र की ओर स..

सियाचिन में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए दंपत्ति ने गहने बेच एकत्रित की राशि

भोपाल(विसंके). आज अगर हम अपने घरों में सुरक्षित हैं तो सिर्फ सैनिकों की वजह से. दुनिया के सबसे ऊंचे जंग के मैदान सियाचीन  की बात करें तो वहां ऑक्सीजन की इतनी कमी है कि कई बार सोते हुए भी सैनिकों की जान चली जाती है. वहां ठंड में तापमान शून्य से 5..

जाते जाते नेत्रदान कर जीवन की सार्थकता को बढ़ाया वरिष्ठ प्रचारक कश्मीरी लाल जी ने

देश सेवा में समर्पित हरियाणा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक रहे कश्मीरी लाल जी का लम्बी बीमारी के बाद रोहतक में आज निधन हो गया। वर्ष 1966 मे अध्यापक की नौकरी छोड़कर समाज सेवा की राह चुनते हुए वे संघ के प्रचारक बने। संघ कार्य के प्रति उ..

संस्कारयुक्त शिक्षा वर्तमान समय की अनिवार्यता : श्री सुरेश सोनी

भोपाल(विसंके). मनुष्य एक जीवमान इकाई है। आप उसे मशीन नहीं बना सकते। अगर वह मशीन बनेगा तो शिक्षा के क्षेत्र में रिक्तता आयेगी। इसलिए आज के समय में संस्कार युक्त शिक्षा होनी चाहिए, जो मनुष्य के जीवन को आदर्श बनाए। यह विचार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह..

शिक्षा की स्वयत्तता के लिए समाज को आगे आना होगा : भैयाजी जोशी

भोपाल(विसंके). हमारे देश में गुरुकुल कभी भी सत्ता पोषित नहीं रहे है। हमारे देश में प्राचीन काल से गुरुकुल समाज पोषित रहे हैं। वर्तमान समय में भी हमारी कोशिश होनी चाहिए कि समाज के लोग ही शिक्षा का पोषण करें। हमें सत्ता पर आश्रित न होकर स्वयं ही शिक्षा के..

जीविका के साथ जीवन की भी मिले शिक्षा : सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत

भोपाल(विसंके). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि शिक्षा सिर्फ आजीविका ही नहीं दे, जीवन के लिए भी शिक्षा आवश्यक है। शिक्षा में जीवन के लिए दृष्टिकोण होना चाहिए। जो मूल्य आज हम परिवार में देखते हैं, उनका प्रकटीकरण भी गु..

आरएसएस के सहप्रचार प्रमुख पर धारदार हथियार से हमला

भोपाल(विसंके).यूपी के एटा जिले के अलीगंज शहर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सहप्रचार प्रमुख पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया, जिसमें वे घायल हो गए। पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। अन्य की तलाश में पुलिस की टीम लगी हुई है। संघ के सहप्रचार प्..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर आएगी भव्य फिल्म

भोपाल(विसंके). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर पहली फिल्म बनने की पूरी तैयारी हो गई है। स्क्रिप्ट फाइनल कर ली गई है, जिसे संघ प्रमुख मोहन भागवत ने देखकर ग्रीन सिग्नल भी दे दिया है। अब फिल्म बनाने के लिए डायरेक्टर और स्टार कास्ट फाइनल की जा रही है। स..

'समाज में पत्रकारिता का सृजनात्मक हस्तक्षेप आवश्यक'

भोपाल(विसंके). मीडिया आज पूरे विश्व में यथार्थ की रचना करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। मीडिया में यह शक्ति है कि वह समाज के मानस को प्रभावित भी कर सकता है और मानस बना भी सकता है। ऐसी स्थिति में आवश्यक है कि पत्रकारिता के माध्यम से ..

दलित सन्यासी को जूना अखाड़ा ने बनाया महामंडलेश्वर

भोपाल(विसंके). अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद में शामिल जूना अखाड़े ने एक दलित संत को धर्माचार्य की बड़ी पदवी देने की घोषणा की है. सनातन संस्कृति के इतिहास में किसी दलित को महामंडलेश्वर उपाधि देने का अखाड़े का यह पहला निर्णय है. चंडीगढ़ में ज्योतिष विज्..

अभिभावकों को बच्चों की सुरक्षा और अधिकारों के प्रति जागरूक रहना आवश्यक - डॉ.राघवेन्द्र शर्मा

भोपाल(विसंके). अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत कोलार द्वारा ग्राहकों के हितों के संरक्षण हेतु कार्यरत राष्ट्रव्यापी संगठन शिक्षा क्षेत्र में व्यापक कठिनाईयों और असुविधाओं को दूर करने के लिए व्यवस्था सुधार का आंदोलन निरंतर चला रही है।    &nbs..

विद्या भारती के कार्यकर्ताओं ने अग्नि पीड़ित परिवार के घर विवाह सामग्री पहुँचाई

भोपाल(विसंके). पन्द्रह दिन पूर्व ग्राम छुरी (पाढर) की श्रीमती दसरी पन्द्राम के घर मे रात को आग लग जाने से पूरी झोंपड़ी जलकर राख हो गई थी । जिसमे घर मे रखा पूरा अनाज व अन्य सामग्री के साथ एक बैल भी जलकर मर गया था ।घर मे बिटिया विमला पन्द्राम का विवाह 26 अप..

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले- संस्कृत भाषा में दिखती है भारत की आत्मा

भोपाल(विसंके). संस्कृत केवल अध्यात्म या दर्शन शास्त्र या साहित्य के एरिया की ही उपयोगी भाषा नहीं है, बल्कि यह गणितीय समस्याओं के निवारण व मशीनी ज्ञान को बढ़ाने में भी सहायक है। दरअसल संस्कृत में हिंदुस्तान की आत्मा झलकती है। यह बात राष्ट्रपति रामनाथ कोव..

व्यक्ति बदले हैं एजेंडा नहीं – वी.एस. कोकजे जी

नई दिल्ली. 15 अप्रैल को विश्व हिन्दू परिषद के नवनिर्वाचित अंतर्राष्ट्रीय पदाधिकारियों का सार्वजनिक अभिनंदन इंद्रप्रस्थ विश्व हिन्दू परिषद के तत्वाधान में राजधानी के अनेक धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक व विधिक संगठनों के पदाधिकारियों ने कांस्टिट्यू..

बुक्कल नवाब ने हनुमानजी के मंदिर में घंटा चढ़ाया राम मंदिर के लिए देंगे 15 करोड़

भोपाल(विसंके). बीजेपी नेता बुक्कल नवाब मंगलवार को हजरतगंज स्थिति दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने हनुमानजी के दर्शन किए और पूजा-अर्चना की इसके साथ ही उन्होंने मंदिर में घंटा चढ़ाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं यहां एमएलसी बनने के लिए नहीं ..

सरस्वती शिशु मंदिर के प्रशिक्षण संस्थान का भूमि पूजन

भोपाल(विसंके). विद्याभारती मध्यक्षेत्र के कार्यालय तथा प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान भवन का भूमि पूजन कार्यक्रम ई-4 अरेरा कॉलोनी, गुरुद्वारे के सामने, ग्लोरियस एकेडमी परिसर भोपाल में प्रातः 8:30 बजे सम्पन्न हुआ       इस अवसर पर मुख..

दलित युवक को कंधे पर उठाकर मंदिर पहुंचे पुजारी

भोपाल(विसंके). हर इंसान बराबर है का संदेश देते हुए एक हिंदु पुजारी दलित व्यक्ति को कंधे पर बिठा कर शहर के मशहूर रंगनाथ स्वामी मंदिर तक ले गया। पुजारी के इस कदम को लोग एक मिसाल की तरह देख रहे हैं। चिल्कुर के बालाजी मंदिर के पुजारी सी एस रंगराजन ने दलित समु..

इंडोनेशिया की राजकुमारी ने इस्लाम त्यागा, स्वीकार किया सनातन धर्म, करवाई शुद्धि

भोपाल(विसंके). इंडोनेशिया में जावा सबसे बड़ा प्रदेश है, इंडोनेशिया के अधिकतर नागरिक जावा के ही रहने वाले है, इंडोनेशिया कई द्वीप समूहों से मिलकर बना है, वैसे तो इंडोनेशिया में राष्ट्रपति इत्यादि होते है, पर ब्रिटैन की तरह ही यहाँ भी राजपरिवार है.और जावा की..

संविधान साक्षरता का अभियान पूरे देश में चलाना चाहिए - श्री पतंगे

भोपाल(विसंके). भारतीय संविधान एवं कानून का पालन देश के प्रत्येक नागरिक को करना चाहिए। भारतीय संविधान की जानकारी सभी को होना चाहिए। इसके लिए एक व्यापक संविधान साक्षरता की आवष्यकता है। यह विचार प्रख्यात पत्रकार एवं सामाजिक चिंतक श्री रमेश पतंगे ने व्यक..

जापान में प्रतिभा दिखाएंगे जशपुर के बच्चें

पत्थलगांव. जशपुर जिले से बीते वर्ष 10वीं बोर्ड परीक्षा के दौरान राज्य में अव्वल आने वाले 3 मेधावी बच्चें अपनी वैज्ञानिक सोच को विकसित करने के लिए कल जापान रवाना होंगे. आदिवासी बाहुल्य जसपुर जिले के ये होनहार बच्चे जापान में अपनी बौद्धिक प्रतिभा दिखाएंगे..

छत्तीसगढ़ में संघ के दो स्वयंसेवक पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित

रायपुर(विसंके). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक तथा चांपा में स्थित भारतीय कुष्ट निवारक संघ के संचालक श्री दामोदर गणेश बापट जी को भारत सरकार ने समाजसेवा के क्षेत्र में पदमश्री पुरस्कार से अलंकृत किया है. लगभग 52 सालों से वे कुष्ठ रोगियों की नि:स्वार्थ ..

अपनी भाषा का प्रयोग व्यवहारिक सुविधा ही नहीं, अपने स्वत्व की अभिव्यक्ति भी है – डॉ. मोहन भागवत जी

नई दिल्ली (इंविसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि अपनी भाषा का प्रयोग केवल व्यवहारिक सुविधा नहीं है, अपितु अपने स्वत्व की अभिव्यक्ति भी है. स्व की अभिव्यक्ति मातृभाषा में ही संभव है. भाव विदेशी भाषा में व्यक्त नहीं हो..