समाचार

परिवार के संस्कारों से ही जीवित है हिन्दू जीवन पद्धति – डॉ. कृष्ण गोपाल जी

गोरखपुर (विसंकें) l राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल जी ने कहा कि देश की हजारों वर्षों की गुलामी के बाद भी हिन्दू जीवन पद्धति जीवित है, इसका मूल कारण हमारी परिवार व्यवस्था से मिलने वाले संस्कार हैं l डॉ. ईश्वरचंद विद्यासागर,विनोव..

'भारत—बोध' सम्मेलन: भारतीय शिक्षा व कलाएं मनुष्य के सर्वांगीण विकास में सहायक

विसंकें(नई दिल्ली), 24 फरवरी— ब्रिटिश शासन काल से पहले भारत कहीं ज्यादा बेहतर शिक्षित था लेकिन अंग्रेजों ने हमारी शिक्षा व्यवस्था का ढांचा ध्वस्त कर दिया। प्राचीन काल में तक्षशिला जैसे ज्ञान के केंद्र सभी प्रमुख सभ्यताओं में आदान—प्रदान का कें..

वेदमंत्रों एवं शंखध्वनि के साथ हुआ ग्रामोदय मेले का शुभारम्भ

नानाजी ने किया दीनदयाल जी के सपनों को साकार: रामनाथ कोविद विसंकें (भोपाल) l  चित्रकूट24.02.17 : भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट में आज चार दिवसीय ग्रामोदय मेले का शुभारंभ बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविद के करकमलों से हुआ । उदघाटन समारोह में श्री कोविद..

कल 24 फरवरी को होगा चित्रकूट में ग्रामोदय मेला का शुभारम्भ

पं. दीनदयाल उपाध्याय एवं राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख जन्मशताब्दी वर्ष विसंकें (भोपाल) l  चित्रकूट, 23 फरवरी: एकात्म मानववाद के प्रणेता पं. दीनदयाल उपाध्याय एवं राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख जन्मशताब्दी वर्ष पर आयोजित किये जाने वाले बहुप्रतिक्षित ग्रामोदय मेला का शुभारम्भ 24 फरवरी को प्रातः 10 बजे होगा । उद्घाटन समारोह में बिहार के महामहिम राज्यपाल रामनाथ कोविंद, दीनदयाल शोध संस्थान के संरक्षक, मदनदास देवी, भारत सरकार के समाजकल्याण मंत्री, थावर चन्द्र गहलोत, मध्यप्रदेश के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री राजेन्द्र ..

भगत सिंह के चाचा क्रांतिकारी सरदार अजीत सिंह / जन्म दिन – 23 फरवरी

सरदार अजीत सिंह सुप्रसिद्ध क्रांतिकारी थे ।  रिश्ते में भगत सिंह के चाचा थे । 1906  ई. में लाला लाजपत राय जी के साथ ही साथ उन्हें भी देश निकाले का दण्ड दिया गया था । इनके बारे में कभी श्री बाल गंगाधर तिलक ने..

हिन्दुत्व अनुभव से, शास्त्र से, स्वभाव से भारत की राष्ट्रीयता है – दत्तात्रेय होसबले जी

नई दिल्ली l राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले जी ने कहा कि हिन्दुत्व अनुभव से, शास्त्र से, स्वभाव से भारत की राष्ट्रीयता है l मैं इतना ही कहना चाहूंगा कि डॉ. बाली द्वारा शोध के आधार पर लिखी गई “भारत गाथा” पुस्तक स्वतंत्र लेख तो है ही, साथ ही यह एक स्वतंत्र ग्रन्थ है l दूसरी पुस्तक “भारत को समझने की शर्तों” को समझेंगे, तभी आप भारत को जान पाएंगे l ऐसा इसलिए कहना पड़ा कि अगर आज भारत को समझा गया होता तो भारत में भारत के टुकड़े-टुकड़े करने नारे नहीं लगे होते ..

बैंक कर्मियों को ‘‘ग्राहक हितैषी सम्मान’’ से सम्मानित किया गया

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के मध्यभारत प्रांत के संगठन मंत्री हरीश बारी सहित पदाधिकारियों के द्वारा विमुद्रीकरण के बाद से बैंककर्मियों को लगातार काम में लगे रहने और ग्राहकों को हर तरह से सहयोग प्रदान करने के लिए बैंककर्मियों के घर घर जाकर उनको ‘‘ग्राहक हितैषी सम्मान’’ प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया ।..

सेवा का अक्षय वट माधवराव परलकर / पुण्य तिथि – 22 फरवरी

सेवा का क्षेत्र बहुत व्यापक है । जिस व्यक्ति पर कष्ट पड़ता है, उसकी सेवा तो पुण्य है ही; पर उनके सम्बन्धियों के कष्ट भी कम नहीं होते । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता जनजीवन से जुड़े होते हैं । उन्होंने ऐसे रोगियों और उनके परिचारकों के लिए अनेक सेवा..

श्रद्धेय श्री गुरु गोविंद सिंह एक अतुल्य – अनुपमेय जीवन ” – डॉ. हरमहेन्द्र सिंह बेदी

विसंकें (गुजरात)l माधव स्मृति न्यास, गुजरात द्वारा कर्णावती मे आयोजित श्री गुरूजी व्यख्यान माला के दूसरे दिन “श्रद्धेय श्री गुरु गोविंद सिंह एक अतुल्य – अनुपमेय जीवन ”  विषय पर उद्बोधन करते हुए डॉ. हरमहेन्द्र सिंह बेदी ( प्राध्यापक तथा अध्यक्ष, हिंदी विभाग, गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर, पंजाब ) ने कहाँ कि श्री गुरु गोविंद सिंह की स्मृति का मतलब है  एशिया के इतिहास पर दृष्टी डालना l एशिया के देशो के मन में आज़ादी पाने की इच्छा  श्री गुरु गोविंद सिंह द्वारा ..

भारत की प्रकृति के अनुसार भारत का विकास होना चाहिये – श्री अशोकजी मोडक

दिनाँक 20 फरवरी को माधव स्मृति न्यास, गुजरात द्वारा कर्णावती मे आयोजित श्री गुरूजी व्याख्यान माला में “एकात्म मानव दर्शन और सामाजिक न्याय”  विषय पर उद्बोधन करते हुए श्री अशोकजी मोडक ( नॅशनल रीसर्च प्रोफेसर, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष-अ...

द्वितीय सरसंघचालक श्री गुरू जी के जन्मदिवस पर रक्तदान शिविर एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया

आगरा (विसंकें) l राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वितीय सरसंघचालक श्री माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर, श्री गुरूजी के जन्मदिवस पर बीते रविवार को माधव भवन, जयपुर हाउस में रक्तदान शिविर का  योजन किया गया l श्रीगुरूजी स्मारक समिति के तत्वाधान में आयोजित जन्मदिवस..

अखिल भारतीय साहित्य परिषद का सम्मान व पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न

अखिल भारतीय साहित्य परिषद द्वारा रविवार को रोटरी क्लब सभागार जयपुर में वार्षिकोत्सव आयोजित किया गया l कार्यक्रम में वरिष्ठ प्रचारक तथा संस्कार भारती के राष्ट्रीय संरक्षक 93 वर्षीय कलासाधक योगेंद्र जी को सम्मानित किया गया, कला व साहित्य के क्षेत्र में योगेंद्र जी का अनुपम योगदान है l जयपुर की अन्य कई संस्थाओं ने भी उन्हें इस अवसर पर पुष्प माला व शॉल देकर सम्मानित किया l..

21 फरवरी / पुण्यतिथि – कित्तूर की वीर रानी चेन्नम्मा

कर्नाटक में चेन्नम्मा नामक दो वीर रानियां हुई हैं l केलाड़ी की चेन्नम्मा ने औरंगजेब से, जबकि कित्तूर की चेन्नम्मा ने अंग्रेजों से संघर्ष किया था l कित्तूर के शासक मल्लसर्ज की रुद्रम्मा तथा चेन्नम्मा नामक दो रानियां थीं l काकतीय राजवंश की कन्या चेन्नम्मा क..

आर्थिक मॉडल में सामाजिक व सांस्कृतिक मूल्यों को भी समाहित करने की है आवश्यकता – दत्तात्रेय होसबले जी

भारत अपने शासन और नीतियों के बल पर प्रगति कर रहा है l और भारतीय आर्थिक और सामाजिक विकास के वैश्विक कारकों के अनुसार आकार ग्रहण कर कार्यशील हो रहे हैं । आरएसएस सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबले ने कहा कि अपने विकास के एजेंडे में हमें सांस्कृतिक और सामाजिक मूल्यों नहीं छोड़ना चाहिए। भारत नीति प्रतिष्ठान (इंडिया पॉलिसी फाउंडेशन) , एक प्रतिष्ठित थिंक टैंक जो राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर अपने योगदान के लिए जाना जाता है , द्वारा आयोजित प्रथम राष्ट्रीय आर्थिक सम्मेलन का उद्घाटन भाषण देते ..

"चित्रकूट के ग्रामोदय मेले में होगा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन"

विसंकें (भोपाल) 20-02-2017 l  पं. दीनदयाल उपाध्याय एवं राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख के जन्मशताब्दी वर्ष के अवसर पर दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा चार दिवसीय वृहद् ग्रामोदय मेले का आयोजन (24 से 27 फरवरी 2017) किया जा रहा है, जिसमें देश की विरासत,प्रगति एवं विकास को प्रदर्शित करने वाली अनेक प्रदर्शनी, ग्राम्यविकास मॉडल, सेमीनार, साहित्य एवं बौद्धिक प्रतियोगितायें सम्पन्न करायी जा रही हैं। जिसके अन्तर्गत समस्त प्रतियोगितायें ग्रामोदय मेला परिसर उद्यमिता विद्यापीठ दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट सतना (म0प्र0) ..

क्रीडा भारती कार्यकर्ता बैठक समापन कार्यक्रम का हुआ आयोजन

विसंके(भोपाल), 19 फरवरी 2017 । क्रीड़ा भारती के अखिल भारतीय कार्यकर्ता बैठक के समापन अवसर पर आज भोपाल में प्रदेश के अर्जुन पुरस्कार प्राप्त एवं ओलंपिक खेलों में देश का नाम ऊॅचा करने वाले खिलाडि़यों और उनके माता-पिता को वीर जीजामाता सम्मान से सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वाली विभूतियों में ओलंपियन हॉकी खिलाड़ी ग्वालियर के शिवेन्द्रसिंह और उनकी माताजी श्रीमती राधादेवी, समीर दाद एवं उनकी माताजी सईदा खातून, अन्तर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी तुषार खांडेकर, अर्जुन अवार्डी मधु यादव और वंदना यादव, जी.एल.यादव ..

सकारात्मक चिंतन की ओर हम सभी को बढ़ना होगा - स्वामी योगीश्वरानंद जी महाराज

विसंकें भोपाल,19 फरवरी l स्वामी प्रणवानंद सरस्वती भारतीय साहित्य न्यास के द्वारा पूर्व राज्यपाल स्व. डॉ महावीर जी पुण्यस्मरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया l कार्यक्रम की शुरुआत ममता गोस्वामी के द्वारा सरस्वती वंदना कर की गई l न्यास के सचिव  डॉ रघुवीरप्रसाद गोस्वामी ने मंच संचालन करते हुए सभी अतिथियों का परिचय करवाया और डॉ महावीर जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि वे प्राचार्य ,शिक्षाविद और साहित्यकार थे और उन्होंने अनेक ग्रंथों की रचना की l यह कार्यक्रम महावीर जी को ही समर्पित है l  कार्यक्रम ..

गौ सेवा संगम एवं सोमयज्ञ का हुआ आयोजन

पूजनीय के.एस. सुदर्शन जी बार बार बताते थे कि देश के बारह ज्योतिर्लिंगों पर क्रमबद्ध और योजना से सोमयज्ञ करने पर पूरे भारत में पर्याप्त वर्षा होगी । कहीं अकाल नहीं पड़ेगा ,इसी बात को ध्यान में रखकर पहला सोमयज्ञ दक्षिण भारत के रामेश्वरम में दिनांक 03 , 04 और 05 फरवरी को आयोजित किया गया । इसके लिए रामनाथपुरम जिले के सभी गाँवों में दो गोरथ घुमाये गए । तमिलनाडु और केरल के सभी जिलों में संपर्क किया गया। 108 कुण्डीयज्ञ करने की योजना बनी एवं उसके लिए 108 यजमान निश्चित किये गए । 108 देशी गौ.माताओं के पूजन की ..

तीन दिवसीय संवाद कार्यशाला का समापन

पटना, 16 फरवरी । विश्व संवाद केन्द्र एवं गंगा देवी महिला महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में चलाये जा रहे तीन दिवसीय संवाद कार्यशाला का आज गुरुवार को समापन हो गया । अंतिम दिन प्रतिभागियों को कैमरा तकनीक तथा सिनेमा के बारे में बताया गया। कार्यशाला में विषय प्रवेश करते हुए विश्व संवाद केन्द्र के संपादक संजीव कुमार ने कहा कि पत्रकारिता में कैमरे का विशेष महत्व है। एक चित्र हजार शब्दों के बराबर होता है। अतः भावी पत्रकारों के लिए यह जरूरी है कि उनमें भाषाई समझ के साथ-साथ कैमरे की भी आधारभूत समझ हो। इसके ..

देवभूमि भारत समस्त विश्व का मार्गदर्शन करने में सक्षम – इंद्रेश कुमार जी

नोएडा l राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अखिल भारतीय कर्यकारिणी के सदस्य इन्द्रेश कुमार जी ने भारतीय नव वर्ष को त्यौहार के रूप में मनाने पर बल दिया l प्रेरणा जनसंचार एवं शोध संस्थान (नोएडा-उत्तर प्रदेश) की पत्रिका केशव संवाद के ‘चुनाव: लोकतंत्र का पर्व’ विषयक विशेषांक के लोकार्पण अवसर पर उन्होंने भारतीय नववर्ष की समग्र परिकल्पना पर प्रकाश डाला l उन्होंने कहा कि भारतीय नववर्ष वस्तुतः कालगणना पर आधारित है और पूरे भारत में विभिन्न रूपों में मनाया जाता है l कहीं विक्रमी संवत तो कहीं युगाब्द के रूप ..

दुनिया भारत को विश्वगुरु के रूप में देखते हुए हमें फॉलो कर रही है – मुकुल कानितकर जी

नई दिल्ली l भारतीय शिक्षण मंडल के संगठन सचिव मुकुल कानितकर जी ने कहा कि बॉलीवुड में भारतीय इतिहास को तोड़-मरोड़कर बनाई जाने वाली फिल्में और वामपंथी इतिहासकारों द्वारा भारतीय इतिहास को गलत ढंग से लिखा जाना l इसमें आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए क्योंकि ये बौद्धिकता की लड़ाई है l बौद्धिकता कैसी ? यह जानना महत्वपूर्ण है l मुकुल जी ग्रुप ऑफ इंटलेक्चुअल्स एंड एकेडिमिशियंस (जीआईए) द्वारा किरोड़ी मल कॉलेज, डीयू में आयोजित कार्यक्रम Distortion of History in Bollywood and Textbooks “Movie Padmavati controversy ..

14 फरवरी / जन्मदिवस – स्वतंत्रता के साधक बाबा गंगादास

नई दिल्ली l वर्ष 1857 के भारत के स्वाधीनता संग्राम में सक्रिय भूमिका निभाने वाले बाबा गंगादास का जन्म 14 फरवरी, 1823 (बसंत पंचमी) को गंगा के तट पर बसे प्राचीन तीर्थ गढ़मुक्तेश्वर (उत्तर प्रदेश) के पास रसूलपुर ग्राम में हुआ था l इनके पिता चौधरी सुखीराम तथा..

"भारत को समृद्ध करने के लिए भारतीय भाषाओं को समृद्ध करना आवश्यक है"

नई दिल्ली l भारतीय भाषा मंच की ओर से आयोजित भारतीय भाषा शिक्षक सम्मेलन में शिक्षकों ने भाषाओं को बचाने का संकल्प लिया l नई दिल्ली के हिन्दी भवन में 11 फरवरी को आयोजित सम्मेलन में हिन्दी, संस्कृत, पंजाबी, उर्दू, बांग्ला, तमिल आदि भाषाओं को विद्यालय स्तर पर पढ़ाने वाले शिक्षक सम्मिलित हुए l मुख्य वक्ता के रूप में भारतीय भाषा मंच के संयोजक एवं हिन्दी विश्वविद्यालय वर्धा के प्रो. वृषभ जैन जी ने भारतीय भाषाओं के अस्तित्व पर प्रहार करने वालों से सावधान करते हुए कहा कि हमें अपनी मातृभाषा की रक्षा प्राणों ..

दीनदयाल जी का विचार अपनी भारतीय परंपरा का काल सुसंगत प्रकटीकरण है - डॉ मोहनराव भागवत

विसंकें (भोपाल) , 11 फरवरी। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहनराव भागवत जी ने आज भारत भवन में सुबह वरिष्ठ पत्रकार विजय मनोहर तिवारी की पुस्तक 'भारत की खोज में मेरे पांच साल' का विमोचन किया l भागवत जी ने इस किताब को देशभक्ति के साहित्य संभार में..

श्रमिक के सम्मान में राजा भी छोड़ देते हैं रास्ता : डॉ मोहनराव भागवत

विसंकें (भोपाल) , 10 फरवरी। संत रविदास महाराज ने हमें अपने काम और व्यवहार से संदेश दिया था कि कोई भी काम और मनुष्य छोटा-बड़ा नहीं होता, सब समान होते हैं। हमें अपने श्रम को हल्का नहीं मानना चाहिए। समाज को उसकी आवश्यकता है, इसलिए हम वह श्रम कर रहे हैं। श्रम..

आज भोपाल स्थित लाल परेड मैदान में होगा 'श्रम साधक संगम' का आयोजन

विसंकें (भोपाल) l आज दिनांक 10 फरवरी, दोपहर 3.30 बजे भोपाल के श्रम साधक ‘रविदास जयंती’ के अवसर लाल परेड मैदान पर उपस्थित होंगे l यहाँ पर उपस्थित सभी श्रम साधकों एवं नागरिकों को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहनराव जी भागवत संबोध..

विद्वान वही है जो सबके प्रति दया रखता है – पू. नारायण दास जी महाराज

जयपुर (विसंकें) l दुर्गापुरा स्थित राज्य कृषि प्रबन्धन संस्थान में आयोजित दानशील समारोह में आशीर्वचन देते हुए ब्रह्मपीठाधीश्वर पू. संत श्री नारायणदास जी महाराज, त्रिवेणीधाम ने कहा कि अशांत प्राणी को सुख की प्राप्ति नहीं होती l संसार से प्रेम करके ही हम ..

जल, जंगल और जमीन का विकास ही भारत का विकास : डॉ मोहनराव भागवत जी

विसंकें (भोपाल), 9 फरवरी । देश को वैभव सम्पन्न बनाना है, इसलिए सबसे पहले यह समझ लेना चाहिए कि देश क्या है? जन, जल, जंगल, जमीन और जानवर इन सबको मिलाकर एक देश बनता है। देश का विकास होता है, तब इन सबका विकास होता है।..

09 फरवरी / पुण्यतिथि – कुष्ठ रोगियों की सेवा में लीन रहे अखण्ड सेवाव्रती बाबा आम्टे

विसंकें (भोपाल) l  सेवा का मार्ग बहुत कठिन है, उसमें भी कुष्ठ रोगियों की सेवा तो अत्यधिक कठिन है l ऐसे लोगों को स्वयं भी रोगी हो जाने का भय रहता है, पर मुरलीधर देवीदास (बाबा) आम्टे ने सेवा के कठिन क्षेत्र को ही अपनाया l इससे उनके परिजन इतने प्रभावि..

समरस समाज के निर्माण की कुंजी मातृशक्ति के पास होती है – मधुभाई कुलकर्णी

नई दिल्ली l राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य मधु भाई कुलकर्णी जी ने कहा कि जन्म से कोई भी मनुष्य उच्च अथवा नीच नहीं होता l हम सब अपनी मातृभूमि भारत माता की संतान हैं l चाहे वो राम हो, कृष्ण हो, रहिमन हो या कबीर l क्योंकि सभी क..

संगठित हिंदू,समर्थ भारत : डॉ मोहनराव भागवत जी

विसंके (भोपाल),8 फरवरी। जब हम हिन्दू समाज कहते हैं तब उसका अर्थ होता है, संगठित हिन्दू। यदि हममें किसी भी प्रकार का भेद और झगड़ा है, तब हम अस्वस्थ समाज हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए हमें संगठित रहना होगा, सभी प्रकार के भेद छोडऩे होंगे, विविधताओं का सम्म..

हिंदू सम्मेलन से समाज के समग्र विकास का संदेश

विसंकें(भोपाल) lराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत 13 फरवरी तक मध्यप्रदेश के प्रवास पर हैं। भोपाल स्थित शारदा विहार में मंगलवार को उन्होंने सरकार्यवाह श्री सुरेश ‘भैयाजी’ जोशी, सह सरकार्यवाह गण श्री सुरेश सोनी, श्री दत्तात्रेय होसबाले, डॉ. कृष्ण गोपाल जी एवं श्री वि. भागय्या जी के साथ बैठक की। संघ के अखिल भारतीय पदाधिकारियों की इस प्रकार की अनौपचारिक बैठक प्रति दो-तीन माह के अंतर से होती है। मंगलवार को हुई बैठक में पिछले प्रवास एवं आगामी प्रतिनिधि सभा की कार्यसूची के बारे ..

देश को मजबूत होता नहीं देखना चाहते आतंकी और नक्सली - इंद्रेश जी

जगदलपुर 4 फरवरी। आतंकवाद और नक्सलवाद में कई समानताएं होने के बावजूद दोनों की तुलना नहीं की जा सकती l आतंकी जहां धर्म को आधार बनाकर देश को खण्डित करना चाहते हैं, वहीं देश में फैले नक्सली अपने एजेण्डे को लेकर भ्रमित हैं l वे देश में अराजकता का स्थायी माहौल पैदा कर सत्ता में काबिज होने का स्वप्न देख रहे हैं, जो कि कभी पूरा नहीं होने वाला है l आतंकवाद और नक्सलवाद के पीछे विदेशी ताकतें हैं, जो कि देश को मजबूत होते नहीं देखना चाहती l उक्त बातें आरएसएस के राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य इंद्रेश कुमार ..

"हज़ारों विद्यार्थियों ने किया आचार्य वंदन और मातृ-पितृ वंदन "

गुरुग्राम l हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेले के तीसरे दिन लेजरवैली के मैदान में दो बार ऐसे क्षण आए, जब मेले में उपस्थित हजारों लोग श्रद्धा से झुक गए। सुबह दस बजे हुए आचार्य वंदन में 3000 विद्यार्थियों ने उपस्थित अपने 551 गुरुओं को पूजा के चरण पूजे, जबकि दोप..

नारी के बिना दुनिया की कल्पना नहीं : श्वेता भारती

हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा मेले के दूसरे दिन कन्या पूजन में दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की साध्वी श्वेता भारती ने कहा है कि नारी के बिना दुनिया की कल्पना भी नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि नारी में अपार शक्ति है, इस शक्ति को पहचानने की आवश्यकता है। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां नारी का वर्चस्व न हो। गुडग़ांव के लेजरवैली में लग रहे चार दिवसीय इस मेले में साध्वी भारती मुख्य अतिथि के रूप में बोल रही थी।  दुनिया में महिलाओं के सम्मान को बरकरार रखने के उद्देश्य से मेले में आयोजित कन्या वंदन कार्यक्रम ..

प्रकृति वंदन से ही होगा पर्यावरण संतुलन: ज्ञानानंद जी महाराज

हरियाणा में पहली बार गुडग़ांव के लेजरवैली पार्क में गुरुवार को हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेले की भव्य शुरुआत हुई। भारतीय संस्कृति, सभ्यता, हिंदू संस्कारों के साथ-साथ हिंदूओं के सेवा कार्य को दुनिया के सामने रखने के उद्देश्य से शुरू हुए इस मेले  में ज्ञानानंद जी महाराज  ने गंगापूजन, गोधन पूजन, तुलसी पूजन करके प्रकृति वंदन किया। मेले में पहुंच रहे हजारों लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था। विदेशी लोग भी मेले में भारतीय संस्कृति की झलक देखने पहुंचे। वे यहां भारतीय कलाकारों के साथ जमकर झूमे भी। ..

“श्रम साधक संगम-2017 के लिए स्वागत समिति की बैठक संपन्न”

भोपाल (विसंके) 2 फरवरी l सेवा भारती(मध्य भारत)भोपाल द्वारा 10 फरवरी 2017 को पू. संत रविदास की जयंती के अवसर पर आयोजित श्रम साधक संगम 2017 के लिए गठित स्वागत समीति की बैठक आज आनंदधाम (वरिष्ठ जन सेवा केंद्र) में सपन्न हुई l बैठक में डॉ महेंद्र कुमार शुक्ला पूर्व निदेशक भारतीय पुलिस अकादमी हैदराबाद को स्वागत समिति का अध्यक्ष एवं श्री भा.वि. खांडेकर को सचिव नियुक्त किया गया l बैठक में सचिव सेवा भारती श्री खांडेकर के द्वारा सेवा भारती के कार्यों की विस्तार से जानकारी दी गई एवं उन्होंने बाताया कि सेवा भारती ..

02 फरवरी / जन्मदिवस – हॉकी को समर्पित केडी सिंह ‘बाबू’

नई दिल्ली l आजकल सब तरफ क्रिकेट का ही जोर है l पर दो-तीन दशक पूर्व ऐसा नहीं था l तब हॉकी, फुटबाल, वॉलीबाल आदि अधिक खेले जाते थे l हॉकी में तो लम्बे समय तक भारत विश्व विजेता रहा l भारतीय हॉकी की शैली को विश्व भर में विख्यात करने मे..

संघ स्वदेशी, आत्मीयता, अनुशासन व निष्ठा भाव से चलता है – डॉ. मोहन भागवत जी

जमशेदपुर (विसंकें) l राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना के 90 वर्ष पूरे हो गए हैं l संघ का रूप आज इतना विशाल हो गया है कि देश – दुनिया में इसके बारे में लोग जानना चाहते हैं l पिछले दिनों रतन टाटा नागपुर आए थे l उन्होंने पूछा था कि आप कैसे, ऐसे स्वयंसेवक बनाते हैं l उन्होंने कहा कि संघ स्वदेशी, आत्मीयता, अनुशासन व निष्ठा भाव से चलता है l जब तक आप संघ के इन गुणों को अपने व्यक्तिगत आचरण में नहीं लाएंगे, तब तक स्वयंसेवक नहीं बनेंगे ..

"आज है बसंत पंचमी"

वसंत पंचमी या श्रीपंचमी हिन्दू धर्म का एक त्यौहार है l वसंत पंचमी के अवसर पर विद्या की देवी माँ सरस्वती जी की पूजा अर्चना की जाती है l यह त्यौहार भारत देश के साथ साथ अन्य कई देशों में मनाया जाता है l इस दिन पीले वस्त्र पहनने का महत्व होता है l भारत और नेपाल में छः मौसमों में बंटा एक वर्ष होता है l जिसमे वसंत का मौसम सबसे ज्यादा मनचाहा मौसम होता है l इस मौसम में फूलों की बहार आ जाती है ,आमों के पेड़ों में आम की बौर आ जाती है और खेतों में सरसों के साथ साथ गेहूँ की बालियाँ भी खिलने लगती हैं l रंग-बिरंगी ..

गुरुग्राम में वॉयस ऑफ यूनिटी में 51,000 छात्रों ने किया वंदेमातरम् का गायन

गुरुग्राम (विसंकें) l गुरुग्राम में आयोजित ‘वॉयस ऑफ यूनिटी’ कार्यक्रम में 400 स्कूलों के 51000 बच्चों ने एक साथ वंदेमातरम् का गायन करके इतिहास रचा l कार्यक्रम हिन्दू आध्यात्मिक एवं सेवा फाऊंडेशन द्वारा आयोजित किया गया, जिसमें बॉलीवुड के संगीतकार व गायक डॉ. पलाश सेन ने अपने बैंड (यूफोरिया) के साथ समां बांधा l हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की l समारोह का शुभारंभ मंत्रोच्चारण के साथ हुआ l समारोह में प्रस्तुति देने के लिए डॉ. पलाश सेन के यूफोरिया ..

आज समाज में टेलीविजन और मोबाइल विघटन का कारण बन रहा है-रंजीत जैन

मेरठ । विश्व संवाद केन्द्र एवं विद्योत्तमा विचार मंच द्वारा वसंत पंचमी पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रंजीत जैन (ऋषभ एकेडमी के महामंत्री) ने गुरु की तुलना भगवान से की। उन्होंने आगे कहा कि आज समाज में टेलीविजन और मोबाइल विघटन का कारण बन रहा है। इसलिये हमें अपनी संस्कृति को बचाने के लिये इनके दुष्प्रभावों के प्रति जागरुक रहना होगा। वसंत पंचमी के संदर्भ में उन्होंने कहा कि यह पर्व नवीनता का पर्व है इसलिये हम सभी अपनी बुराइयों को त्यागकर अच्छाईयों को धारण करें। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता चौ. चरण ..

ग्रामीणों के संकल्प से जंगल में फैली हरियाली

थौलधार के बमराड़ी गांव में ग्रामीणों ने पचास साल से संरक्षित कर रखा है बांज का जंगल देहरादून (विसंके): थौलधार के बमराड़ी गांव में ग्रामीणों ने पचास साल पहले पर्यावरण संरक्षण का जो संकल्प लिया था। वह आज हरियाली के रूप में सामने है। ग्रामीणों के सामूहिक प्रयास से पिछले पचास साल से यह बांज का जंगल हरा भरा है। करीब पांच हेक्टेयर भूमि में फैले जंगल के संरक्षण के लिए ग्रामीणों ने अपने कायदे-कानून बना रखे हैं। यदि कोई इसका उल्लंघन करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाता है। गांव की सीमा में त्रिदेव मंदिर की ..

प्रतियोगी परीक्षाओं में अंग्रेजी की अनिवार्यता को समाप्त कर भारतीय भाषाओं को शामिल किया जाए – अतुल कोठारी जी

लखनऊ (विसंकें) l शैक्षणिक संस्थानों में पाठ्यक्रम, पुस्तक रचना और शिक्षार्थियों के व्यक्तित्व विकास व चरित्र निर्माण के मुद्दे पर मंथन को लेकर शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास की तीन दिवसीय बैठक रविवार को लखनऊ में संम्पन्न हुई l राजधानी के निराला नगर स्थित ..

भारत की सेवा करनी है तो अपने आसपास के समाज को संगठित कर खड़ा करें – डॉ. बजरंग लाल गुप्त जी

कुरुक्षेत्र (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उत्तर क्षेत्र संघचालक डॉ. बजरंग लाल गुप्त जी ने कहा कि भारत की सेवा करनी है तो अपने आसपास के समाज में संगठन खड़ा करें. वे गीता विद्यालय परिसर कुरुक्षेत्र में आयोजित मंडल कार्यवाह शिविर में कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे. शिविर के उद्घाटन कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि मेरा मंडल मेरा तीर्थ बने, इस भाव से हमें कार्य में जुटना चाहिए. इसकी शुरुआत हमें अपने गाँव से करनी होगी. गाँव में शिक्षा, स्वावलंबन व ग्राम विकास के कार्य में तेजी लाते हुए अपने गाँव को ..

बिना किसी अपेक्षा के निःस्वार्थ भाव से सेवा करना ही स्वयंसेवकों का ध्येय रहता है – इंद्रेश कुमार जी

शिमला (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार जी ने कहा कि विश्व के 50 देशों में संघ की लगभग 75 हजार शाखाएं चल रही हैं, इसके साथ ही महिला सशक्तिकरण में महिलाएं सेविका समिति के माध्यम से विश्व में काम रही है. उन्होंने कहा कि संघ का लक्ष्य प्रत्येक नागरिक में चरित्र निर्माण करना है, इसके लिए ही यह वर्ग आयोजित किए जाते हैं. इसमें प्रशिक्षण लेकर स्वयंसेवक समाज में आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार होते हैं. बिना किसी अपेक्षा के निःस्वार्थ भाव से सेवा करना ही ..

शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास ने आयोजित की राष्ट्रीय कार्यशाला

                (वि.सं.के. लखनऊ) शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के प्रांतीय संयोजकों की राष्ट्रीय कार्यशाला आज सरस्वती शिशु मंदिर, निराला नगर में प्रारम्भ हुई। मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की अतिरिक..

चाहे वर्षा हो,अग्नि हो या प्रलय संघ कार्य चलता रहेगा – जे. नंद कुमार जी

नई दिल्ली, 26 जनवरी (इंविसंके) l राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दिल्ली प्रान्त द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर पथ संचलन निकाला गया l पूर्ण गणवेशधारी 1205 स्वयंसेवकों ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमानुसार भारी वर्षा के बीच, सुव्यवस्थित व अनुशासित ढंग से पथ संचलन पू..

राष्ट्रीय ध्वज और संघ

1936 में कांग्रेस के फैजपुर राष्ट्रीय अधिवेशन में तत्कालीन अध्यक्ष पं जवाहरलाल नेहरु जब ध्वजारोहण कर रहे थे ,झंडा बीच में ही अटक गया l ध्वजदंड अस्सी फुट ऊँचा था l अनेक ने उस पर चढ़कर ध्वज ठीक करने की कोशिश की ,पर असफल रहे l तभी किसन सिंह परदेशी नामक संघ का स्वयंसेवक तेज़ी से उस दंड पर चढ़ गया और ध्वज खोल आया l सब लोगों ने प्रसंशा की l खुले अधिवेशन में परदेशी को सम्मानित करने की बात स्वयं नेहरु जी ने कही l पर जब पता चला कि परदेशी संघ का स्वयंसेवक है ,तो सम्मानित नहीं किया गया l कुछ दिन बाद संघ के संस्थापक ..

विश्व संवाद केंद्र में आयोजित हुआ ध्वजारोहण कार्यक्रम

विसंकें भोपाल l 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर विश्व संवाद केंद्र भोपाल कार्यालय परिसर में ध्वजारोहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया l वि.सं.कें. भोपाल के अध्यक्ष श्री लक्ष्मेन्द्र माहेश्वरी जी ने ध्वजारोहण किया , साथ ही स्व. मानिकचन्द्र वाजपई (मामा जी) उद्यान में भी ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमे वरिष्ठ पत्रकार श्री रामभुवन सिंह कुशवाहा एवं श्री शिवअनुराग पटेरिया जी के द्वारा ध्वजा रोहण किया गया l इस कार्यक्रम में क्षेत्र प्रचार प्रमुख श्री नरेन्द्र जैन जी, विश्व संवाद केंद्र भोपाल के कार्यकारी ..

युवा और सेवा

समाज के विभिन्न वर्गों में सेवा कार्यों ने अपना सकारात्मक प्रभाव डाला है जिससे युवा वर्ग भी अछूता नहीं रहा है l हरियाणा में युवाओं को समाज सेवा के कार्य में प्रत्यक्ष जोड़ने के लिए प्रान्त भर में अनेक स्थानों पर उनके लिए कार्यशालाएं आयोजित की गई है l सेवा..

सेवा भारती ने किया प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन

पिछले दिनों सेवा भारती हरियाणा इकाई ने प्रदेशभर में सेवा क्षेत्र में कार्यरत लोगों को सम्मानित करने के कार्यक्रम आयोजित किये l समाज में ऐसे लोग भी हैं जिन्हें समाजसेवा का जूनून है l वे अपनी व्यस्त दिनचर्या में से समाज के लिए समय निकालते हैं l ऐसे ही चेहरे इन कार्यक्रमों में देखने को मिले हैं l यमुनानगर में आयोजित ऐसे ही एक कार्यक्रम में अखिल भारतीय सह सेवा प्रमुख अजीत महापात्रा ने समाज से आव्हान किया कि युवाओं को सेवा भारती से अधिकाधिक जोड़ें l अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि सेवा बस्ती में रहने ..

अनेक बुद्धिजीवियों की मांग – भंग हो केरल सरकार और लागू किया जाए राष्ट्रपति शासन

  जनाधिकार समिति द्वारा दिल्ली के जंतर-मंतर पर विशाल धरना-प्रदर्शन केरल की कम्यूनिस्ट राज्य सरकार की सरपरस्ती में माकपा कार्यकर्ताओं द्वारा किये जा रहे संघ एवं बीजेपी कार्यकर्ताओं के खूनी नरसंहार के विरोध में जनाधिकार समिति द्वारा दिल्ली के जंतर-मंतर पर विशाल धरना-प्रदर्शन के बाद जनाधिकार समिति के एक प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री हंसराज अहीर को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें केंद्र सरकार से मांग की गयी कि केरल सरकार को बर्खास्त कर वहां राष्ट्रपति शासन लगाया जाए. संघ के अखिल ..

केरल में हो रही हिंसा पर मानवाधिकार आयोग, एससी-एसटी आयोग, न्यायालय अब तक चुप क्यों है – दत्तात्रेय होसबाले जी

नई दिल्ली (इंविसंके) l केरल में राज्य सरकार के वरदहस्त के नीचे माकपा के नरसंहारी कार्यकर्ताओं द्वारा संघ एवं बीजेपी के खिलाफ हो रही खूनी हिंसा के विरोध में जनाधिकार समिति द्वारा दिल्ली के जंतर-मंतर पर  धरना दिया गया l प्रदर्शन के बाद जनाधिकार समिति क..

हिन्दू आध्यात्मिक सेवा मेला संस्थान द्वारा माताओं एवं कन्याओं का किया गया सम्मान

  भोपाल (विसंकें) l रायपुर में  हिन्दू आध्यात्मिक सेवा संस्थान द्वारा अपने छः सिद्धांतों को लेकर विश्व समाज में इनके प्रति जागरूकता लाने और शिक्षा के उद्देश्य से स्थानीय, बीटीआई मैदान में हिन्दू आध्यात्मिक सेवा मेले का आयोजन 21 जनवरी से 25 जन..

पत्रकारिता प्रशिक्षण वर्ग का समापन

त्रुटिरहित पत्रकारिता के लिए आवश्यक है कि प्रत्रकारों का समुचित प्रशिक्षण हो l पर्याप्त प्रशिक्षण के अभाव में त्रुटिपूर्ण एवं अपूर्ण खबरें प्रकाशित हो जाती है, जिससे अखबार की साख प्रभावित होती है l दीघा के विधायक डा. संजीव चौरसिया विश्व संवाद केन्द्र द्..

स्वदेशी जागरण मंच ने किया वक्ता प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन

स्वदेशी जागरण मंच का मध्य भारत प्रांत वक्ता प्रशिक्षण वर्ग आज प्रातः 11:00 बजे से भोपाल के विश्व संवाद केंद्र में प्रारंभ हुआ .वक्ता प्रशिक्षण वर्ग में मध्य भारत प्रांत के माननीय संघचालक श्री सतीश जी पिपलीकर, लोक सभा के मानद सलाहकार श्री रघुनन्दन शर्मा, अखिल भारतीय विचार मंडल प्रमुख श्री अजय पत्की  प्रांत संयोजक अरूषेन्र्दशर्मा ,होशंगाबाद विभाग संयोजक अखिलेश तिवारी सहित मध्य भारत प्रांत के 16 स्थान तथा 9 जिलों से 62 कार्यकर्ताओं का पंजीयन हुआ. उद्घाटन सत्र में माननीय प्रांत संघचालक जी ने स्वदेशी ..

23 जनवरी - सुभाष चन्द्र बोस जयंती

सुभाष चन्द्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 में कटक में हुआ था। माता प्रभावती देवी धार्मिक विचारों वाली शिक्षित महिला थी, इसलिये उन्होंने अपने पुत्र को भारतीय परम्पराओं एवं देशभक्ति से ओतप्रोत संस्कार प्रदान किये थे। प्रारंभिक शिक्षा हेतु सुभाष का प्रवेश कटक शहर में स्थित ईसाई मिशनरियों द्वारा संचालित स्टेवर्ट स्कूल में कराया। लेेकिन विद्यालय के अन्दर भारतीय परम्पराओं के अनादर से उनका मन बहुत व्यथित हो जाता था। भारतीय छात्रों को पीछे वाली सीटों पर ही बैठना पड़ता था आगे वाली सीटों पर केवल ऐंग्लो इंडियन छात्र ..

"मीडिया द्वारा फैलाया जा रहा है भ्रम"

मीडिया में पिछले 24 घंटों के दौरान आरक्षण को लेकर राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ की अवधारणा के बारे में जो भ्रम फैलाया जा रहा है वह मीडिया के पेशे से ही घिन पैदा करने वाला है। यह कतई जरूरी नहीं कि संघ की बातों, विचारों या अवधारणाओं से सहमत हुआ जाए, ले..

हिंदु आध्यात्मिक एवं सेवा मेले की तैयारियों के तहत हिपा में हुई विशेष संगोष्ठी

दो फरवरी से लगने जा रहे हरियाणा हिंदु आध्यात्मिक एवं सेवा मेले के तहत -महिलाओं को बढ़ावा- विषय पर हिपा संस्थान में रखी गई संगोष्ठी में प्रदेश के अनेक विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलरों व प्रोफेसरों ने तीन घंटे से अधिक तक महिलाओं की स्थिति पर मंथन किया। जिसमें पाया कि धीरे-धीरे महिलाओं की स्थिति में सुधार आ रहा है। पहले के मुकाबले महिलाएं अब ज्यादा आत्मनिर्भर हो रही है। मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद दिल्ली की एडिशनल एडवोकेट जनरल मोनिका अरोड़ा ने भी माना कामकाजी महिलाओं की स्थिति पहले के मुकाबले मजबूत ..

भारत की विशेषता का आधार है दर्शन एवं चिंतन - डॉ मनमोहन वैद्य जी

रायपुर । दिनांक 16 जनवरी, सोमवार को पत्रकारिता विषय पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय द्वारा महंत घासीदास संग्रहालय सभागार में आयोजित किया गया । इसमें मुख्य अतिथि और वक्ता के रुप में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख डॉ. मनमोहन वैद्य उपस्तिथ थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति प्रो. डॉ. मानसिंह परमार  ने की। कार्यक्रम की शुरुआत सांस्कृतिक प्रस्तुति के साथ हुई जिसमें शिवानी ..

20 जनवरी / बलिदान दिवस – छत्तीसगढ़ के अमर बलिदानी गेंदसिंह

छत्तीसगढ़ राज्य का एक प्रमुख क्षेत्र है बस्तर. अंग्रेजों ने अपनी कुटिल चालों से बस्तर को अपने शिकंजे में जकड़ लिया था. वे बस्तर के वनवासियों का नैतिक, आर्थिक और सामाजिक शोषण कर रहे थे. इससे वनवासी संस्कृति के समाप्त होने का खतरा बढ़ रहा था. अतः बस्तर के ज..

समाज में हर किसी को अच्छा साहित्य मिलना चाहिये -जे. नंदकुमार जी

भोपाल (विसंके) l अक्षरों के माध्यम से पुस्तकों को पढने की रूचि बढाने छात्रो के लिए तरह-तरह आयोजन के करना चाहिए l राष्ट्रीय विचारो से भारतीय सामाज को एकजुट बनाये रखने का सबसे बेहतर माध्यम पुस्तक है | वर्तमान समय में शिक्षा के क्षेत्र में प्राचीन इतिहास पाठ्यक्रम से नदारद है, जिससे आज के छात्र अनभिज्ञ है, इसलिए पाठ्यक्रम में बदलाव कर भारत का प्राचीन इतिहास छात्रो को पढने की आवश्यकता हैl इस देश में बहुत से साहित्य जगत से जुड़े हुए साहित्यकार व विद्यालयों में पढनेवाले विद्याथी इस देश को तोडना चाहते ..

18 जनवरी / जन्मदिवस – विद्यार्थी परिषद के शिल्पी बाल आप्टे

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठन में रीढ़ की भूमिका निभाने वाले बलवंत परशुराम (बाल) आप्टे का जन्म 18 जनवरी, 1939 को पुणे के पास क्रांतिवीर राजगुरु के जन्म से धन्य होने वाले राजगुरुनगर में हुआ था l उनके पिता परशुराम आप्टे जी एक स्वाधीनता सेनानी तथा समाजसेवी थे, वहां पर ग्राम पंचायत, सहकारी बैंक आदि उनके प्रयास से ही प्रारम्भ हुए l यह गुण उनके पुत्र बलवंत में भी आये, बालपन से ही संघ के स्वयंसेवक रहे बलवंत आप्टे प्रारम्भिक शिक्षा गांव में पूरी कर उच्च शिक्षा के लिए मुंबई आये और एलएलएम कर मुंबई ..

एकीकृत और सामंजस्यपूर्ण समाज ही श्रेष्ठ भारत का आधार है-मोहन भागवत जी

हैदराबाद स्थित केशव मेमोरियल स्कूल में 8 जनवरी को उद्योगी स्वयंसेवक सम्मेलन आयोजित हुआ। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले और स्वरोजगार में लगे कुल 3,217 स्वयंसेवकों ने पूर्ण गणवेश में भाग लिया। इनमें 186 स्वयंसेवक दैनिक शाखा और 96 साप्ताहिक मिलन से जुड़े हुए हैं। इन स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहनराव भागवत का मार्गदर्शन मिला। उन्होंने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि संघ कार्य और उसकी अन्य गतिविधियों के प्रति देश के लोगों, खासकर युवा वर्ग की प्रतिक्रिया ..

17 जनवरी / बलिदान दिवस – रामसिंह कूका और उनके गोभक्त शिष्य

17 जनवरी, 1872 की प्रातः ग्राम जमालपुर (मालेरकोटला, पंजाब) के मैदान में भारी भीड़ एकत्र थीl एक-एक कर 50 गोभक्त सिख वीर वहां लाये गयेl उनके हाथ पीछे बंधे थेl इन्हें मृत्युदण्ड दिया जाना थाl ये सब सद्गुरु रामसिंह कूका के शिष्य थेl अंग्रेज जिलाधीश कोवन ने इ..

15 जनवरी -सहकार भारती स्थापना दिवस कार्यक्रम का हुआ आयोजन

सहकार भारती भोपाल महानगर के द्वारा सहकार भारती स्थापना दिवस के अवसर पर 15 जनवरी को विश्व संवाद केंद्र भोपाल में स्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया l कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांत कार्यवाहक अशोक अग्रवाल जी, सहकारिता मंत्री श्री विश्वास सारंग जी , सहकार भारती के प्रदेश अध्यक्ष शिवनारायण पाटीदार जी, क्षेत्रीय संगठन प्रमुख इंदलसिंह सेंगर जी, प्रदेश उपाध्यक्ष भरत चतुर्वेदी जी, प्रांताध्यक्ष बाबूलाल ताम्रकार जी एवं प्रदेश महामंत्री उमाकांत दीक्षित जी आदि मौजूद थे। भारत माता के ..

आशा कार्यकत्रियों को मिलेगी सामाजिक सुरक्षा – अनुपम जी

देहरादून (विसंके)। सामाजिक सुरक्षा आशा कार्यकत्रियों की आवश्यकता है। इसके लिए भारतीय मजदूर संघ और आशा स्वास्थ्य कार्यकत्री संगठन दोनों मिलकर काम करेंगे। यह विचार 15 जनवरी को आयोजित भारतीय मजदूर संघ के प्रादेशिक अधिवेशन में क्षेत्रीय सह संगठन मंत्री अनुपम जी ने व्यक्त किए। उनका कहना है कि देश के गांव-गांव में जन-जन को स्वास्थ्य लाभ दिलाने वाली आशा कार्यकत्रियों को अपेक्षित लाभ मिलना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इन आशा कार्यकत्रियों केा वेतन के स्थान पर कमीशन के रूप में पैंसे दिए जाते हैं,जो इनके श्रम ..

केरल में भाजपा कार्यकर्ता कम्युनिस्ट हिंसा के शिकार ! सीपीएम दरिंदों द्वारा जिन्दा जलाये गये

केरल की बिमला - जलने से पहले ओ जलने के बाद,कोटि कोटि धिक्कार तुम्हें, ओ सीपीएम के जल्लाद |सजल नयन से अंतिम विदा बिमला जी,आपका बलिदान यूंही नहीं जाएगा,आज नहीं तो कल रन्ग लाएगा ! केरल में राजनीतिक हिंसा ने एक और की बलि ले ली है। पिछले साल 28 दिसंबर को कथित तौर पर सीपीएम के लोगों ने पलक्कड़ में बीजेपी कार्यकर्ता राधाकृष्णन और उनके भाई कन्नन के घर को आग के हवाले कर दिया था। आगजनी में दोनों भाइयों के अलावा कन्नन की पत्नी विमला भी बुरी तरह से जल गई थीं। राधाकृष्णन की तो 6 जनवरी को ही मौत हो गई थी, 10 दिन ..

ग्राहक पंचायत ने आयोजित किया प्रशिक्षण कार्यक्रम

भोपाल। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत कोलार इकाई द्वारा समय समय पर नागरिकों को जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। इसी श्रृंखला में आज जवाहरलाल नेहरू हायर सेकेण्डरी स्कूल मंदाकिनी कालोनी कोलार में विमुद्रीकरण से होने वाली कठिनाईयों एवं भ्रांतियों को दूर करने के लिए आमजन को अवगत कराने कैशलेस ट्रांजेक्शन एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ग्राहक पंचायत का परिचय कार्यक्रम संयोजक श्री हेमंत तेलंग जी ने रखा। समय समय पर ग्राहक जागरण के कार्यक्रम समाज के बीच जाकर आयोजित करने हेतु वचनबद्ध ..

14 जनवरी / जन्म दिवस – विकलांग विश्वविद्यालय के निर्माता स्वामी रामभद्राचार्य

भोपाल l किसी भी व्यक्ति के जीवन में नेत्रों का अत्यधिक महत्व है l नेत्रों के बिना उसका जीवन अधूरा है, पर नेत्र न होते हुए भी अपने जीवन को समाज सेवा का आदर्श बना देना सचमुच किसी दैवी प्रतिभा का ही काम है l जगद्गुरु रामानन्दाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य जी मह..

मध्यप्रदेश में नई खेल क्रांति का सूत्रपात होगा: श्री काश्यप

नामली/रतलाम 14 जनवरी। क्रीडा भारती एवं चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा नामली में आयोजित तीन दिवसीय खेल चेतना मेला का शुभारम्भ क्रीड़ा भारती राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष, राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष, विधायक एवं फाउण्डेशन अध्यक्ष चेतन्य काश्यप की अध्यक्षता में हु..

संघ में लोग सकारात्मक विचार से एकत्र होते हैं : मुकुल कानितकर

नई दिल्ली 13 जनवरी (इंविसंके) l नई दिल्ली में चल रहे विश्व पुस्तक मेले में आज 'जानिये संघ को' तथा 'Know About RSS' शीर्षक से दो पुस्तकों का लोकार्पण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक तथा भारतीय शिक्षा मंडल के अखिल भारतीय संगठन मंत्री श्री मुकुल ..

राष्ट्रीय विचारों की मजबूती के लिए राष्ट्रीय साहित्य का डिजिटाईजेशन आवश्यक – जे. नंद कुमार जी

नई दिल्ली lइन्द्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र तथा नेशनल बुक ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में विश्व पुस्तक मेले में राष्ट्रीय साहित्य एवं डिजिटल मीडिया विषय पर विचार गोष्ठी आयोजित की गयी l इस अवसर पर सुरुचि प्रकाशन की ‘कल्पवृक्ष’ नामक पुस्तक का विमोचन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख जे. नन्दकुमार जी ने किया l गोष्ठी में नन्दकुमार जी ने कहा कि राष्ट्र क्या है, राष्ट्रीय क्या है, यह चर्चा बहुत सालों से भारत में चल रही है l देश में कुछ लोगों के विचार में राष्ट्र जैसी कोई ..

देश व समाज के निर्माण में संचार की महत्वपूर्ण भूमिका रही है – जगदीश उपासने जी

नई दिल्ली l पाञ्चजन्य व आर्गनाइजर (भारत प्रकाशन) के समूह संपादक जगदीश उपासने जी ने कहा कि देश व समाज के निर्माण में संचार की महत्वपूर्ण भूमिका रही है l इंटरनेट के आगमन ने समाज के प्रत्येक व्यक्ति को संचार प्रक्रिया का हिस्सा बना दिया है l संचार क्रांति से जुड़ा विश्व सम्पूर्ण मानव जाति के लिए हितकर होगा l संचार क्रांति ने प्रगति व सफलता के अनेकों मार्ग प्रशस्त किए हैं. जगदीश जी विश्व पुस्तक मेला के दौरान राष्ट्रीय पुस्तक न्यास व प्रेरणा मीडिया नैपुण्य संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित ‘संचार ..

"भारत के चिंतन का आधार अध्यात्म"-डॉ. मनमोहन वैद्य

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में डॉ. मनमोहन वैद्य का विद्यार्थियों के साथ संवाद एवं भारत की अवधारणा विषय पर व्याख्यान भोपाल, 13 जनवरी। भारत दुनिया में एक विशेष स्थान क्यों रखता है? उसकी पहचान क्या है? उसकी विशेषता क्या है? भारत की संस्कृति में सबके लिए स्थान और सम्मान क्यों है? जब हम इन प्रश्नों के उत्तर तलाशते हैं, तब हमें ध्यान आता है कि अध्यात्म भारत के चिंतन का आधार है, जो भारत को दुनिया में विशेष बनाता है। यह विचार सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. मनमोहन वैद्य ने 'भारत ..

बजरंगदल ने महापुरुष विवेकानन्द जयंती का किया आयोजन

विसंके देहरादून। बजरंग दल और विहिप द्वारा महापुरुष विवेकानन्द  नमन वंदन कार्यक्रम आज  दिनांक 12 जनवरी विवेकानंद जयंती के अवसर पर  अम्बेडकर पार्क मे मनाया गया। वंदन (युगपुरुष) भारत को भारत का महत्व,महानता समझाकर वैश्विक पटल पर पहचान देने व..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हिमाचल प्रांत का संघ शिक्षा वर्ग प्रारम्भ

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हिमाचल प्रांत का संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष (सामान्य) शिमला के सरस्वती विद्या मंदिर विद्यालय परिसर में 08 जनवरी, दोपहर 12.30 बजे से शुरू हो गया हैl वर्ग में शिक्षार्थियों की की कुल संख्या 206 है, जिसमें हिमाचल से 203 स्वयंसेवको ने ..

12 जनवरी / जन्मदिवस – विश्वविजेता स्वामी विवेकानंद

कोई यह पूछे कि वह कौन युवा संन्यासी था, जिसने विश्व पटल पर भारत और हिन्दू धर्म की कीर्ति पताका फहराई, तो सबके मुख से निःसंदेह स्वामी विवेकानन्द का नाम ही निकलेगाl विवेकानन्द का बचपन का नाम नरेन्द्र थाl उनका जन्म कोलकाता में 12 जनवरी, 1863 को हुआ थाl बचपन से ही वे बहुत शरारती, साहसी और प्रतिभावान थेl पूजा-पाठ और ध्यान में उनका मन बहुत लगता थाl नरेन्द्र के पिता उन्हें अपनी तरह प्रसिद्ध वकील बनाना चाहते थे, पर वे धर्म सम्बन्धी अपनी जिज्ञासाओं के लिए इधर-उधर भटकते रहते थेl किसी ने उन्हें दक्षिणेश्वर ..

अपने इतिहास और मानबिन्दुओं पर गौरव होना चाहिए – अनिरुद्ध जी देशपांडे

गुजरात (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, मेहसाणा विभाग, गुजरात द्वारा “सांप्रत वैश्विक परिदृश्य में भारत” विषय पर प्रबुद्ध नागरिक विचार गोष्ठी का रविवार को मेहसाणा में आयोजन किया गया l विचार गोष्ठी के समापन सत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख अनिरुद्ध जी देशपांडे ने संबोधित किया l उन्होंने कहा कि आप सब समाज के चिंतक वर्ग से हैं और आप सबने मिलकर एक गंभीर विषय पर चिंतन किया l संघ संस्थापक प.पू. डॉ. साहब कहा करते थे कि संघ की रजत जयंती मनाने की उत्सुक्ता नहीं है ..

ग्राहक पंचायत ने किया ग्राहक संवाद एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

भोपाल l दिनाँक 10 जनवरी 2017 को अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत  के द्वारा  मौलना आज़ाद राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी संस्थान (एम.ए.एन.आई.टी.)  के सभागार में ग्राहक संवाद का आयोजन किया गया ,जिसमे मुख्य वक्ता के रूप में ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय सह सचिव श्री दिनकर जी सबनीस एवं साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ श्री योगेश पंडित के द्वारा छात्र-छात्राओं को ग्राहक जागरूकता, साइबर चुनौतियों से बचाव,कैशलेस लेनदेन में सावधानियों से जुडी कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी गई  l कार्यक्रम में सेवा भारती के क्षेत्र प्रचार ..

वरिष्ठ प्रचारक धनप्रकाश जी जीवन के 100वें वर्ष में करेंगे प्रवेश

जयपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वयोवृद्ध प्रचारक धनप्रकाश जी 10 जनवरी को जीवन के 100वें वर्ष में प्रवेश करने जा रहे है l ऐसे तपःपूत के जन्मदिवस के अवसर पर शुभकामनाएं देने तथा उनकी दीर्घायु की मंगलकामना के निमित्त 8 जनवरी, रविवार को भारती भवन संघ कार्यालय पर प्रातः 10.30 बजे से रुद्राभिषेक तथा यज्ञ का आयोजन किया गया l इस अवसर पर जयपुर प्रान्त प्रचारक निम्बाराम जी, सह प्रान्त प्रचारक शैलेन्द जी, अखिल भारतीय गौ सेवा प्रमुख शंकरलाल जी, सहित बड़ी संख्या में स्वयंसेवक उपस्थित थे l धनप्रकाश ..

10 जनवरी / पुण्यतिथि – साहसी न्यायाधीश डॉ. राधाविनोद पाल

नईदिल्ली:अनेक भारतीय ऐसे हैं, जिन्हें विदेशों में तो सम्मान मिलता हैl पर, अपने देशवासी उन्हें प्रायः स्मरण नहीं करतेl डॉ. राधाविनोद पाल वैश्विक ख्याति प्राप्त विधिवेत्ता तथा न्यायाधीश थे, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जापान के विरुद्ध चलाये गये अन्तर्राष्ट्रीय मुकदमे में मित्र राष्ट्रों के विरुद्ध निर्णय देने का साहस किया था, जबकि उस समय विजयी होने के कारण मित्र राष्ट्रों का दुःसाहस बहुत बढ़ा हुआ थाl मित्र राष्ट्र अर्थात अमरीका, ब्रिटेन, फ्रान्स आदि देश जापान को दण्ड देना चाहते थे, इसलिये उन्होंने ..

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के द्वारा पथ संचलन का आयोजन किया गया

जयपुर (विसंकें)l गुरू गोविंद सिंह जी की जयंती के अवसर पर 05 जनवरी को राजस्थान के दौसा में गुणवत्ता पथ संचलन आयोजित किया गयाl जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय शारीरिक शिक्षण प्रमुख जगदीश प्रसाद जी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेl पथ संचलन..

"भारत ऋषि परम्परा का देश है"-डॉ. कृष्ण गोपाल जी

                राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल ने ‘सामाजिक समरसता और हिन्दुत्व’ एवं ‘दत्तोपंत ठेंगड़ी जीवन दर्शन व एकात्म मानववाद – खंड 7 व 8’ नाम से ..

"कर्मयोगी डा. नित्यांनद स्मृति समारोह संपन्न हुआ"

                8 जनवरी-देहरादून l ‘श्री गोवर्धन सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलिज, देहरादून’ में ‘कर्मयोगी डा. नित्यांनद स्मृति समारोह’ सम्पन्न हुआ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ..

सेक्युलरिज्म के नाम पर भारतीय विचारदर्शन को किया दरकिनार- श्रीश्री रविशंकर

बेंगलूरु। भारत के प्राचीन ज्ञान में उपलब्ध विज्ञान को सामने लाना विद्वानों का काम है। इससे हमारी युवा पीढ़ी को सर्वाधिक लाभ होगा। लेकिन, सेक्युलरिज्म के कारण विद्वानों ने अपनी परंपराओं पर कार्य नहीं किया। सेक्युलरिज्म ने देश का बहुत नुकसान किया है। सेक्यु..

भारतीय ज्ञान-परंपरा के वाहक हैं अभिनवगुप्त : जे. नंदकुमार

"आचार्य अभिनवगुप्त की सहस्त्राब्दी वर्ष के अंतर्गत 'राष्ट्रीय विद्वत संगम' का आयोजन" बेंगलूरु। पिछले वर्ष तक देश में आचार्य अभिनवगुप्त के बारे में शोधार्थियों को भी अधिक जानकारी नहीं थी। परंतु, जम्मू-कश्मीर अध्ययन केन्द्र के प्रयास से देश में एक वातावरण बन गया है। आचार्य अभिनवगुप्त का विचारदर्शन चर्चा का विषय बना है। आचार्य भारतीय ज्ञान-परंपरा के वाहक हैं। उन्होंने भारतीय ज्ञान-परंपरा को सामान्य जन तक पहुंचाने के लिए महत्त्वपूर्ण रचनाएं की हैं। यह विचार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार ..

आचार्य अभिनवगुप्त की सहस्त्राब्दी वर्ष के अंतर्गत 'राष्ट्रीय विद्वत संगम' का आयोजन

श्री जे. नंदकुमार  बेंगलूरु। भारत की समृद्ध पहचान को स्थापित करने के लिए विगत 70 वर्षों में कोई ध्यान नहीं दिया गया । भारत क्या है, भारतीयता क्या है, भारतीय संस्कृति क्या है, हमारी राष्ट्रीय पहचान क्या है, इस चिंतन को ध्यान में रखकर अगर आजादी के बाद कार्य होता, तो आज दिखाई देने वाली अनेक समस्याएं नहीं होतीं ! यह विचार करना चाहिए कि आखिर स्वतंत्रता के बाद भारतीय विचारदर्शन को आगे क्यों नहीं बढ़ाया गया?  इसका कारण साफ़ है ! उस समय का राजनीतिक और बौद्धिक नेतृत्व मानता था कि भारतीय संस्कृति ..

"राष्ट्रीय साहित्य केन्द्र का लोकार्पण"

रायपुर : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ रायपुर महानगर के राष्ट्रीय साहित्य केन्द्र का लोकार्पण छत्तीसगढ़ प्रांत के प्रांत प्रचारक श्री दीपक जी विस्फुते ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि साहित्य हमारे जीवन में मार्गदर्शक की भूमिका निभाता है। साहित्य जीवन में सद्मार्ग दिखाने का प्रेरणास्रोत होता है। उन्होंने कहा कि आम जनता स्वयं अच्छे सााहित्य का अध्ययन करें और नई पीढ़ी को भी अध्ययन करने के लिए  प्रेरित करें।  महानगर संघ चालक श्री उमेश अग्रवाल ने कहा कि यह एक अच्छी पहल है।  यहां से राष्ट्रीय ..

04 जनवरी "पुण्यतिथि – श्री हरि बाबा: संकीर्तन से बांध निर्माण"

नई दिल्लीl किसी भी नदी पर बाँध बनाना सरल काम नहीं हैl उसमें आधुनिक तकनीक के साथ करोड़ों रुपये और अपार मानव श्रम लगता है, पर श्री हरिबाबा ने केवल हरिनाम-संकीर्तन के बल पर गंगा जी पर बाँध बनाकर लाखों ग्रामवासियों के जन-धन की रक्षा कीl श्री हरिबाबा का जन्म ग..

350वे प्रकाशोत्सव वर्ष पर चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया

पटना,04 जनवरी। श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर विश्व संवाद केन्द्र द्वारा बुधवार को सिखों के शहीदी परंपरा पर चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन दीघा के विधायक संजीव चैरसिया ने किया। उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में उन्होंने ने कहा कि भारतीय संस्कृति की रक्षा के लिए सिख सपूतों ने जो बलिदान दिया उसके प्रति हम कृतज्ञ हैं। विदेशी आक्रमणकारियों एवं क्रूर शासकों के समक्ष झुकने की बजाये वीरों ने अपनी प्राण की आहूति देकर भारत के पुनर्निर्माण में अहम भूमिका निभाई ..

सावित्री बाई फूले की 187वी जयंती पर व्याख्यान का आयोजन

भोपाल। विद्वत परिषद विद्याभारती मध्यभारत प्रांत के तत्वाधान में नारी शिक्षा की प्रेरणा स्रोत प्रथम महिला शिक्षिका श्रीमती सावित्री बाई फुले की 187वी जयंती पर व्याख्यान का आयोजन स्थानीय राज्य पशुपालन प्रशिक्षण केन्द्रए कोटरा में पूर्व पुलिस महानिदेशक श्री स्वराज पुरी की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रुप में राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्रीए भारतीय शिक्षण मण्डल डॉण् उमाशंकर पचैरी उपस्थित थे वहीं विशेष अतिथि के रुप में आरएसएस के प्रांत संघचालक सतीश पिंपलीकर तथा विद्याभारती के राष्ट्रीय ..

समाज में सकारात्मक वृति जगे ऐसा लिखो – डॉ. मोहन भागवत जी

गुजरात के कर्णावती महानगर में दिनांक 1 जनवरी, 2017 को आयोजित साधना साप्ताहिक के षष्टिपूर्ति समारोह के अवसर स्मरणिका का विमोचन वैदिक मंत्रोचार के बीच डॉ. मोहन भागवतजी के द्वारा किया गयाlइस अवसर पर अपने उद्बोधन में श्री मोहनजी ने साधना परिवार के सभी सदस्य..

सेवा द्वारा महाजागरण और हिन्दू समाज का महामिलन हमें सभी समस्याओ से मुक्ति दिलायेगा – डॉ. मोहनभागवत जी

भारत सेवाश्रम संघ शताब्दी समापन समारोह के अवसर पर गुजरात के वांसदा मे 31 दिसम्बर 2016 शनिवार  को आयोजित “विराट हिन्दू संमेलन” में उद्बोधन करते हुए मा. डॉ. मोहन भागवतजी ने कहाँ कि भारत सेवाश्रम संघ के प्रतिष्ठाता युगाचार्य स्वामी प्रणवान..

"नागपुर में धर्म संस्कृति महाकुम्भ संपन्न हुआ"

                    अपना पूरा वनवास वनवासी और हरिजन बंधुओं के साथ गुजार देने वाले श्री राम की हम उपासना करें, और फिर ऊँच-नीच के नाम पर छुआछूत का पालन करें – ये पाखंड है, धर्माचरण नहीं l प..

योग एवं आसन योग्य प्रशिक्षक की देखरेख में करना चाहिए- श्रीवर्द्धन

उदयपुर 31 दिसम्बर: भारतीय संस्कृति अभ्युत्थान न्यास, उदयपुर द्वारा सात दिवसीय योग प्रशिक्षण एवं चिकित्सा शिविर विद्या निकेतन, सेक्टर 4 में सम्पन्न हुआ। समापन कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप बोलते हुए श्रीवर्द्धन ने कहा कि “योग एवं आसन योग्य प्रशिक..

राष्ट्रवाद से समझौता राष्ट्र को विखण्डन की ओर ले जाता है – इंद्रेश कुमार जी

कोटा:राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार जी ने कहा कि दशम गुरू गोविंद सिंह जी अहिंसा के प्रबल पैरोकार थेl कष्टों को सहन करते हुए और बलिदान करते हुए भी गुरू गोविंद सिंह जी ने अपनी अहिंसावादी नीति को जारी रखा थाl यहां..

"श्रमिक हित को समर्पित रमण भाई शाह" 31 दिसम्बर जन्मतिथि

श्रमिकों के हित के लिए प्रदर्शन और आन्दोलन तो काफी लोग करते हैं, पर ऐसे व्यक्तित्व कम ही हैं, जिन्होंने इस हेतु अच्छे वेतन और सुख सुविधाओं वाली नौकरी ही छोड़ दीl रमण भाई शाह ऐसी ही एक महान विभूति थेl रमण भाई का जन्म पुणे के पास ग्राम तलेगांव दाभाड़े में..