समाचार

मंदिर कोई पिकनिक स्पॉट नहीं, अपितु आस्था का केंद्र हैं – डॉ. कृष्णगोपाल जी

वृंदावन (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल जी ने कहा कि श्रीराम धर्म की धुरी हैं. जनता के मन में राम का आदर्श, उनका दर्शन और चरित्र गहराई से बैठ गया है. राम को लेकर देश प्रेरणा और दिशा पाता है. हमें राम का मंदिर केवल एक भवन..

तात्कालिक हित नहीं शाश्वत हित में है राष्ट्रहित - डॉ. मोहन भागवत

नई दिल्ली,  भारतीय मजदूर संगठन के संस्थापक श्री दत्तोपंत ठेंगठी की स्मृति में स्वदेशी जागरण मंच द्वारा डॉ. भीमराव अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में व्याख्यानमाला का आयोजन कियाग गया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. मोहन राव भागवत ने बताया कि श्री दत्त..

धर्मं ही है जो मनुष्य और पशु को अलग करता हैं: प्रो. शुक्ल

भोपाल(विसंके). भारतीय दार्शनिक अनुसन्धान परिषद् और भारतीय इतिहास अनुसन्धान परिषद् के सदस्य सचिव प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल ने कहा कि पश्चिमी ज्ञान की अवधारणा में मनुष्य को सामाजिक प्राणी और पशु के सामान ही माना गया है, लेकिन भारतीय ज्ञान परंपरा में ऐसा नहीं ..

हिन्दुओं का हितैषी नहीं बर्बर हत्यारा था टीपू

दक्षिण भारत में असंख्य लोग जानते हैं कि टीपू का शासन हिन्दू जनता के विनाश और इस्लाम के प्रसार के अलावा कुछ न था. अंग्रेजों से उस की लड़ाई अपना राज और अस्तित्व बचाने के लिए थी. इसके लिए उस ने फ्रांस को यहां आक्रमण करने का न्योता दिया, जिस की मदद से उस ने भा..

हिन्दुओं का कातिल और मंदिरों को ध्वस्त करने वाला तानाशाह था टीपू

जयंतियां हम मनाते हैं महान हस्तियों को याद करने के लिए, लेकिन टीपू सुल्तान की जयंती मनाना सिर्फ मुस्लिम वोटरों को लुभाना ही कांग्रेस का एकमात्र मकसद है. सेकुलर और वामपंथी इतिहासकारों द्वारा लिखी पाठ्यपुस्तकों में यही पढ़ाया जाता है कि टीपू सेकुलर, साम्राज..

यदि हिटलर अत्याचारी था, तो टीपू सुल्तान नायक कैसे?

टीपू सुल्तान और एडोल्फ हिटलर ने अपने शासनकाल में एक विशेष संप्रदाय को शिकार बनाया, साथ ही यह दोनों ब्रितानियों से लड़े भी थे. अब ऐसा क्यों है कि जहां भारत में हिटलर की पहचान क्रूर शासक की है, वही टीपू को नायक बताया जा रहा है? हिटलर के अतिरिक्त गोडसे के क..

मल्लखंब पर दिखाया साहस और आत्मविश्वास

भोपाल(विसंके)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मध्य भारत प्रांत द्वारा स्वामी विवेकानंद इंजीनियरिंग कॉलेज नीलबङ, भोपाल में 5 दिवसीय मल्लखंब एवं रोप स्किपिंग वर्ग आयोजित किया गया। इस वर्ग के समापन कार्यक्रम में प्रशिक्षित स्वयंसेवकों ने मल्लखंब एवं रोप स्किपिंग का..

राम मंदिर का मुद्दा करोड़ों हिन्दुओं की आस्था से जुड़ा है – सुरेश भय्याजी जोशी

मुंबई(विसंके). मुंबई के भायंदर में केशव सृष्टि में तीन दिन तक चली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में विचार किए गए विभिन्न राष्ट्रीय मुद्दों पर सरकार्यवाह सुरेश उपाख्य भय्याजी जोशी ने पत्रकारों से विस्तार से चर्चा की. भय्याज..

रिज मैदान पर 1300 छात्राओं का मेगा डेमॉन्स्ट्रेशन

शिमला (विसंकें). अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए मिशन साहसी चलाया गया है. इसी कड़ी में शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर मिशन साहसी का मेगा डेमॉन्स्ट्रेशन आयोजित किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ केन्द्रीय कपड़ा मंत्..

कांग्रेस के कार्यकाल में हुए हाशिमपुरा नरसंहार पर क्यों मौन है सेकुलर मीडिया !

मेरठ के हाशिमपुरा कांड में 2 मई 1987 को हुए नरसंहार में दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. दिल्ली हाइकोर्ट ने सभी को हत्या, अपहरण, साक्ष्यों को मिटाने का दोषी मानते हुए सजा सुनाई है और तीसहजारी कोर्ट के फैसले को पलट दिया है. दरअसल दिल्ली की तीस हज़ारी..

सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में मनाई गई लौह पुरुष की जयंती

भोपाल(विसंके). सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती बड़े ही हर्षोल्लास पूर्वक मनाई गई जिस निमित्त विद्यालय में एक बृहद कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य वक्ता की आसन्दी से छात्रों को संबोधित करते हुए विद्यालय के वरिष्ठ ..

कार्यकारी मंडल बैठक में पर्यावरण और जल संरक्षण पर होगी चर्चा

मुंबई (विसंकें). मुंबई के केशव सृष्टि परिसर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक आज आरम्भ हुई. बैठक का आरम्भ सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी और सरकार्यवाह सुरेशजी जोशी ने छत्रपति शिवाजी महाराज तथा भारत माता के चित्र को पुष्पांजली ..

अभाविप छात्राऐं स्वयं बने आत्मनिर्भर मिशन साहसी के माध्यम से दिया प्रशिक्षण

भोपाल(विसंके). अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन है, जो शिक्षा के साथ छात्रों के संपूर्ण व्यक्तित्व विकास के लिए प्रतिज्ञाबद्ध है। वर्तमान में महिला सुरक्षा एक गंभीर मुद्दा बना हुआ है जिसे मद्देनजर रखते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी..

मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करना युवाओं का कर्तव्य

भोपाल(विसंके). युवाओं की भूमिका सिर्फ प्रश्न पूछने एवं व्यवस्था में कमियां निकालने तक सीमित नहीं है। युवाओं को उत्तर एवं समाधान सुझाने की भूमिका में आना चाहिए। लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत एवं सफल बनाने के लिए युवाओं को स्वयं तो मतदान करना ही चाहिए, अपने..

देश के नायकों को पूर्वज मानता हो व परम्पराओं में आस्था हो, वह हिन्दू है – आलोक कुमार जी

मेरठ (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मेरठ महानगर द्वारा विजयादशमी के उपलक्ष्य में रविवार, 28 अक्तूबर को संघ संगम का आयोजन किया गया. संघ संगम में महानगर के 6 स्थानों से पूर्ण गणवेश में संचलन प्रारम्भ हुआ. 03 संचलन गोल मंदिर शास्त्रीनगर, सूरजकुण्ड पार्क,..

कार्यकारी मंडल की बैठक में संगठन की गुणात्मकता बढ़ाने पर चर्चा होगी

केशवसृष्टि (ठाणे). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार जी ने कहा कि संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल बैठक में संगठन की गुणात्मकता बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी. यह बैठक 31 अक्तूबर से 2 नवंबर तक ठाणे स्थित केशवसृष्टि में ..

अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण के लिए कानून पारित करे सरकार – विहिप

नई दिल्ली. अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए विश्व हिन्दू परिषद् अपने जनजागरण अभियान को तेज करेगा. सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय में मामले की सुनवाई जनवरी तक टलने के पश्चात् विश्व हिन्दू परिषद् ने स्पष्ट कहा कि अब अनंतकाल तक..

राष्ट्र के आधार की शक्ति है स्त्री

भोपाल(विसंके). हम बहुत सौभाग्यशाली हैं कि हम सभी ने इस पुण्य भूमि पर जन्म लिया और सबसे ज्यादा सौभाग्यशाली हैं कि हमने मानव जाति में जन्म लिया। यह वंदन की भूमि है, तर्पण की भूमि है। धैर्य हम सब की विशेषता होना चाहिए और सज्जन शक्ति को संगठित रहने की आवश्यकत..

जन-जाति वर्ग के छात्रों का शिक्षा मंदिर : प्रधुम्न धोटे स्मृति सदन

भोपाल(विसंके). भारत का ह्रदय प्रदेश है मध्यप्रदेश। प्रदेश के जिले बैतूल में सतपुड़ा के ऊँचे-नीचे पहाड़ों के बीच से बहती मेघा नदी के किनारे बसा है एक छोटा-सा गाँव “धाबा”। यह गाँव जितना खूबसूरत है, उतने ही अच्छे हैं यहाँ रहने वाले लोग। इस गाँव में..

मुम्बई के प्रसिद्ध सूफी गायक हंसराज हंस ने अपने गीतों की प्रस्तुति से चित्रकूट के दर्शकों को किया भाव विभोर

भोपाल(विसंके). संस्कृति संचालनालय म.प्र. द्वारा जिला प्रशासन सतना, दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट में चल रहे तीन दिवसीय शरदोत्सव के मंचीय कार्यक्रम की शुरूआत राष्ट्रऋषि नाना जी के चित्र के समक्ष सामूहिक रूप से जगद्गुरू रोहिणीश्वर प्रपन्नाचार्य जी महाराज पुर..

कब, कैसे हुआ जम्मू कश्मीर अधिमिलन – तारीख की नज़र में

आजादी के समय जम्मू कश्मीर राज्य की संवैधानिक स्थिति क्या थी और कैसे जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग बना. इसको समझने के लिए कुछ समय के पड़ावों को समझकर आप आसानी से जम्मू कश्मीर के अधिमिलन को समझ सकते हैं. पढ़िए औऱ जानिए – 1946, भारत में अंग्रेज़ी श..

1947 में पाकिस्तानी सेना द्वारा जम्मू कश्मीर में किये गए नरसंहार

1947 में जम्मू कश्मीर के भारत अधिमिलन से ठीक पहले पाकिस्तान ने 22 अक्तूबर को जम्मू कश्मीर पर हमला कर दिया. इस हमले में पाकिस्तानी सेना के साथ कबाइली सेना ने जम्मू कश्मीर में वो नरसंहार किया. जिसकी बानगी मानव इतिहास में कम ही मिलती है. पाकिस्तानी हमले के ज..

महिलाओं के लिए ये कैसी लड़ाई जिसे महिलाओं का ही समर्थन नहीं - डॉ नीलम महेंद्र

मनुष्य की आस्था ही वो शक्ति होती है जो उसे विषम से विषम परिस्थितियों से लड़कर विजयश्री हासिल करने की शक्ति देती है। जब उस आस्था पर ही प्रहार करने के प्रयास किए जाते हैं, तो प्रयास्कर्ता स्वयं आग से खेल रहा होता है। क्योंकि वह यह भू..

मार्शल आर्ट की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में विद्या भारती बना चैंपियन

भोपाल(विसंके). राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित मार्शल आर्ट कि विद्या अस्तुडो अखाड़ा में विद्या भारती ने 31 पदक प्राप्त करके चेंपियनशिप में तीसरे स्थान पर रहा। जिसमें सरस्वती विद्यापीठ शिवपुरी ने 13, छत्तीसगढ़ ने 11 और अशोक नगर ने 7 पदक प्राप्त किये।   &..

नन से दुष्कर्म के मामले में गवाह बिशप कुरिआकोस की संदिग्ध मौत

नई दिल्ली. केरल की एक नन से दुष्कर्म के मामले में मुख्य गवाह बिशप कुरिआकोस कट्टुथरा की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. वह सोमवार सुबह सेंट पॉल चर्च में संदिग्ध हालात में मृत पाए गए. बिशप फ्रैंको मुलक्कल के खिलाफ दुष्कर्म के मामले में प्रमुख गवाह थे. 6..

अमेरिका भी मानता है कि भारत वामपंथी हिंसा से पीड़ित है

देर से ही सही, पर अब विश्व के कई देश जान गए हैं और मान भी रहे हैं कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी), जिसे भाकपा (माओवादी) के नाम से जाना जाता है, भारत के लिए सबसे गंभीर खतरा है. अमेरिकी विदेश विभाग की आतंकवाद पर हाल ही में जारी रपट में कहा गया है कि भ..

विरोध, दुष्प्रचार, कुठाराघात के बावजूद संघ कार्य व विचार सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी बन रहा

दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी की तीन दिवसीय व्याख्यानमाला, भविष्य का भारत : संघ का दृष्टिकोण, पूर्णतया सफल रही. इस व्याख्यानमाला में प्रतिपादित विषयों की कुछ चर्चा अभी भी चल रही है. श्रोताओं में ज्यादातर नए लोग थे, इसलिए उन्..

विजयादशमी उत्सव नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी के उद्बोधन का सारांश

इस वर्ष की विजयादशमी के पावन अवसर को संपन्न करने के लिये हम सब आज यहाँ पर एकत्रित है. यह वर्ष श्रीगुरुनानक देव जी के प्रकाश का 550वाँ वर्ष है. अपने भारतवर्ष की प्राचीन परम्परा से प्राप्त सत्य को भूलकर, आत्मविस्मृत होकर जब अपना सारा समाज दम्भ, मिथ्याचार, स..

विजयादशमी उत्सव, नागपुर में मुख्य अतिथि कैलाश सत्यार्थी जी का संबोधन

ऊँ अग्ने नय सुपथा राये, अस्मान् विष्वानि देव वयुनानि विद्वान्. युयोध्यस्म्ज्जुहु राणमेनो भूयिष्ठां ते नम हे अग्नि स्वरूप परमात्मा हमें सही रास्ते पर चलाएं. ताकि हम अच्छे कार्य करते हुए संसार के भौतिक और आध्यात्मिक सुखों की प्राप्ति कर सकें. हमें कुटिलता..

शाश्वत मूल्यों के प्रकाश में चलने वाली परम्परा के लिए ग्लास्नोस्त शब्द अप्रासंगिक है

सरसंघचालक डॉ. मोहन जी भागवत की तीन दिवसीय व्याख्यानमाला के पश्चात अपेक्षित बहस जनमाध्यमों में चल पड़ी है. अनेक लोगों ने इसका स्वागत किया है. कुछ लोगों ने जो कहा गया उसकी प्रामाणिकता पर संदेह जताया है. कुछ ने यह सब नीचे ज़मीनी स्तर तक कैसे पहुँच पाएगा, इस ..

स्वसहायता समूह : एक कदम महिला सशक्तिकरण की ओर

भोपाल(विसंके). मध्य प्रदेश में एक जिला है, “बैतूल” जिसे 20वीं सदी के प्रारंभ तक ‘बद्नुर’ के नाम से जाना जाता था. 1822 में इस जिले को “बैतूल” नाम दिया गया जो एक छोटे शहर “बैतूल बाज़ार” से लिया गया है. ब्रिटिश ..

शिशु वाटिका में कन्या पूजन के साथ किया गया मातृ सम्मेलन

भोपाल(विसंके). सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में संचालित सरस्वती शिशु वाटिका में नवरात्रि के पावन पर्व पर कन्या पूजन के साथ भंडारे का आयोजन किया गया । कन्या पूजन के साथ ही मातृ सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि श्रीमती ज्योति मजेजी वरिष्ठ ..

अन्न की अपव्ययता पर अंकुश आवश्यक (विश्व खाद्य दिवस पर विशेष) – रितेश दुबे

भारतीय संस्कृति में अन्न को ब्रम्हा कहा गया है। शायद इसीलिए भारत कृषि प्रधान देश है। किसी भी फसल को तैयार होने में छह से चार माह लगते है। लेकिन हम न किसान की मेहनत को समझते है और न ही अन्न की उपयोगिता को, आज शादियां, उत्सवों और त्यौहारों में हम न जाने कित..

हम किसी कला के लिए नहीं , हिन्दू समाज के संगठन के लिए समर्पित हैं - मा. सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत

भोपाल(विसंके). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का कार्य सम्पूर्ण हिन्दू समाज का संगठन करना है । शाखा के कार्यक्रम उसका माध्यम है । संघ का स्वयंसेवक हर कार्य मे उत्कृष्टता प्राप्त करता है । हमने घोष वर्ग में कई वाद्यों पर अलग अलग राग रागिनी सीखी है पर हम किसी कला ..

खाली जगह को अच्छे कार्यों के प्रचार से भरना चाहिये – डॉ. मोहन भागवत जी

जालंधर. देशभर में संस्कारों की शिक्षा का उजियारा फैला रहे संस्थान विद्या भारती ने शिक्षा जगत में ऐतिहासिक पहल की है. बदलते समाय के साथ कदम से कदम मिलाते हुए विद्या भारती ने शिक्षा क्षेत्र में पहला न्यूज़ बुलेटिन शुरू किया है. विद्या भारती पंजाब के प्रचार विभाग की ओर से शुरू किए गए न्यूज़ बुलेटिन का शुभारंभ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने किया. यह बुलेटिन विद्या भारती के उत्तर क्षेत्र संगठन मंत्री विजय नड्डा, क्षेत्र प्रचार प्रमुख राजेंद्र जी और प्रांत प्रचार टोली  के ..

स्वामी अय्यप्पा के भक्तों में बढ़ रहा आक्रोश

नई दिल्ली. सबरीमाला पर मा. सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय को लेकर जनआक्रोश निरंतर बढ़ता जा रहा है. विशेषकर केरल सरकार के खिलाफ, केरल सरकार ने जिस प्रकार जनभावनाओं को दरकिनार किया है उसके कारण केरल से दिल्ली तक भक्तों का रोष बढ़ता जा रहा है. न्यायालय ने जिनके..

झूठा प्रचार करने वाले के खिलाफ पुलिस में शिकायत

नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ नागपुर महानगर के स्वयंसेवकों ने सोशल मीडिया में संघ के खिलाफ झूठा प्रचार करने वाले के विरुद्ध पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है. तथा ऐसे लोगों के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई की मांग की. अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश और म..

ग्रामीण क्षेत्र के अभिभावकों को अपने बच्चों के प्रति जिम्मेदारी उठाना चाहिए - माधुरी गुप्ता

भोपाल(विसंके). प्राचार्य श्रीमती माधुरी गुप्ता ने अभिभावक संघ की बैठक एवं मतदाता जागरूकता विचार गोष्ठी  हाई स्कूल बारी विधान सभा क्षेत्र छतरपुर में संस्था आयोजन किया जिसमें समाजसेवी संतोष गंगेले विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे कार्यक्रम की अध्यक्ष..

सामाजिक कार्य से ही समाज में परिवर्तन होगा – भय्याजी जोशी

मुंबई (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश भय्याजी जोशी ने कहा कि सामाजिक क्षेत्र, धार्मिक क्षेत्र, आर्थिक क्षेत्र, शिक्षा और सत्ता, यह पांच बातें जब समाज में एकसाथ चलती हैं, तब ही समाज परिवर्तन होता है. ये पांच बातें, जब ठीक तरह से चलती..

कला मनुष्य के सृजन का आधार है - प्रो.भारद्वाज

भोपाल(विसंके). राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के सभागार मे काव्य, कला एवं कौशल का दो दिवसीय उत्सव शंखनाद प्रारंभ हुआ! उत्सव का विधिवत उद्घाटन प्रो. रामदेव भारद्वाज कुलपति, अटल विहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय के मुख्य आतिथ्य एवं आर जी पी व्ही &n..

पीलिया रोग की अचूक औषधि है, सफेद मदार - संत भास्कर दास

भोपाल(विसंके). मानव जीवन की सफलता का रहस्य है, स्वस्थ्य जीवन। अस्वस्थ्य व्यक्ति न तो अपनी बुद्धिमता का पूरा उपयोग कर पाता है, एवं न ही सुखी जीवन जी सकता है। ऋषि मुनियों की पावन भूमि भारत में अनादि काल से अनेक संत महात्मा एवं बुद्धिजीवियों ने जन्म लेकर तत्..

थाईलैंड में शाकाहार की धूम

सेहत को ध्यान में रखते हुए शाकाहार बहुत तेजी से विश्वभर में लोकप्रिय होता जा रहा है। हर वर्ष भोजन के लिए बहुत से जानवरों को मारा जाता है लेकिन अब लोग तेजी से शाकाहार अपना रहे हैं। थाइलैंड में हर वर्ष शाकाहार को बढ़ावा देने के लिए 9 दिनों का वेजिटेबल फेस..

संस्कार : "बचपन का आधार " बैतूल जिले में विद्या भारती द्वारा संचालित संस्कार केंद्र

भोपाल(विसंके). भारत राष्ट्र के मध्य में स्थित है एक राज्य, मध्य प्रदेश, जिसने भारत की उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है. मध्य प्रदेश में एक जिला है, “बैतूल” जिसे 20वीं सदी के प्रारंभ तक ‘बद्नुर’ के नाम से जाना जाता था.  1..

संस्कारों के क्षरण के कारण ही पर्यावरण का नुकसान हो रहा – निंबाराम जी

जयपुर (विसंकें). अमृता देवी पर्यावरण नागरिक (अपना) संस्थान जयपुर प्रांत द्वारा रविवार, 07 अक्तूबर को खासा कोठी के निकट स्थित होटल कंट्री इन में सम्मान समारोह आयोजित किया गया. समारोह की अध्यक्षता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह क्षेत्र प्रचारक निंबाराम जी ने..

विद्यार्थियों को ग्राहक जागरण की शिक्षा देगी- ग्राहक पंचायत

भोपाल(विसंके). अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत, भोपाल के द्वारा शासकीय कस्तूरबा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उपभोक्ता क्लब का गठन किया। स्कूल के प्राचार्या श्रीमती सुमति श्रीवास्तव के द्वारा सभी ग्राहक है और जागरूक रहना चाहिए अपने परिवार एवं मोहल्ले को ज..

52 मॉडल्स बनाकर गणित को रोचक बनाने का दिया संदेश

भोपाल(विसंके). विद्याभारती मध्य भारत प्रान्त द्वारा शिक्षण को रोचक एवं क्रिया आधारित बनाने के दृष्टि से सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय शिवपुरी  में दो दिवसीय गणित कार्यशाला का आयोजन किया गया था जिसमें मुरैना, भिंड, दतिया, ग्वालियर ,शिवपुरी, श्योपु..

राम मंदिर निर्माण का रास्ता तलाशने के लिए संतों की उच्चाधिकार समिति ने दिया 31 जनवरी तक का समय

नई दिल्ली. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर जारी चर्चाओं के बीच संतों की उच्चाधिकार समिति की महत्वपूर्ण बैठक शुक्रवार को दिल्ली में हुई. बैठक में शामिल संतों की समिति ने केंद्र की मोदी सरकार को चार महीने का अल्टीमेटम दिया है. संतों ने सरकार को 31 जनव..

संघ जीने वाला स्वयंसेवक - भय्याजी जोशी

अटल जी एक संवेदनशील व्यक्ति के रूप में सदैव हमारे स्मरण में रहेंगे. ऐसे व्यक्ति सैकड़ों वर्षों के बाद जन्म लेते हैं. इस शतक में उनके समान और कोई नहीं है. अटल जी अटल जी थे. संघ को वाकई जीने वाले स्वयंसेवक थे. अटल जी संघ के स्वयंसेवक थे. हम उनके जीवन के प्र..

सर्वोच्च न्यायालय का रोहिंग्याओं को म्यांमार वापिस भेजने के मामले में दखल देने से इंकार

नई दिल्ली. सर्वोच्च न्यायालय ने रोहिंग्या घुसपैठियों को उनके देश म्यांमार वापस भेजने के मामले में दखल देने से मना कर दिया है. न्यायालय के फैसले के साथ ही असम में अवैध तरीके से रह रहे सात रोहिंग्या घुसपैठियों को म्यांमार वापस भेजने का रास्ता साफ हो गया. मु..

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लालबहादुर शास्त्री जी की जयंती आरोग्य धाम में मनायी गयी।

भोपाल(विसंके). राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लालबहादुर षास्त्री जी की जयंती आरोग्यधाम दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट में प्राकृतिक चिकित्सा दिवस के रूप में मनायी जा रही है। वहीं पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितम्बर से राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख की जयंती 1..

सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में गणित विषय की कार्यशाला आयोजित की गई

भोपाल(विसंके). विद्याभारती मध्य भारत प्रान्त द्वारा शिक्षण को रोचक एवं क्रिया आधारित बनाने के दृष्टि से सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय शिवपुरी  में दो दिवसीय गणित कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है जिसमें  आज प्रथम दिवस में मुरैना, भिंड, दतिया..

अपनत्व की संवेदना से सेवा कार्य को सर्वव्यापी करें, यही सच्ची सेवा है – डॉ. मोहन भागवत जी

जयपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि दिव्यांगों की सेवा का कार्य बहुत कठिन है. दिव्यांग हमारे मध्य आज से नहीं हैं,  समाज में सदैव से रहे हैं. बस संवेदनहीनता के कारण इस क्षेत्र में सेवा कार्य हेतु प्रयास कम..

भारत का संविधान हमारे परंपरागत व्यवहार पर आधारित – रमेश पतंगे जी

जयपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि दिव्यांगों की सेवा का कार्य बहुत कठिन है. दिव्यांग हमारे मध्य आज से नहीं हैं,  समाज में सदैव से रहे हैं. बस संवेदनहीनता के कारण इस क्षेत्र में सेवा कार्य हेतु प्रयास कम..

व्यापक दृष्टि के साथ भारत को वैभवशाली, शक्तिशाली और समृद्धशाली बनाना है – दीपक विस्पुते जी

भोपाल(विसंके). वसुधैव कुटुम्बकम और सर्वे भवंतु सुखिन: केवल कहने के लिए नहीं है। देश को खड़ा करना है तो हमें देश व समाज हित में काम करने के लिए बाहर निकलना पड़ेगा। जब लाखों लोग काम करने के लिए खड़े होंगे, तब दुनिया का नेतृत्व करने वाला भारत खड़ा होगा। यह ब..

प्रबुद्धजनों के सवाल, भागवत जी के जवाब

व्याख्यानमाला के तीसरे दिन अलग-अलग क्षेत्रों के प्रबुद्धजनों ने सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत से करीब दो दर्जन विषयों पर सवाल पूछे। एक ही प्रश्न में कई प्रश्न समेटे, करीब दो दर्जन विषयों पर श्री भागवत ने विस्तारपूर्वक, सारगर्भित उत्तर दिए:- क्या हिन्दुत्व क..

गौ संवर्धन का बड़ा केंद्र : भारत भारती

भोपाल(विसंके). बैतूल स्थित विद्या भारती का प्रकल्प केवल भारतीय पद्धति से शिक्षा का अनुकरणीय आदर्श (मॉडल) ही नहीं है, बल्कि वह गौ-संवर्धन का भी बड़ा केंद्र बन गया है। गाय मनुष्य का पोषण करने वाली है, इसलिए उसे ‘माँ’ के समान प्रतिष्ठा दी गयी है। ..

संघ में महिलाओं की सशक्त और सक्रिय भागीदारी का प्रकटीकरण

भोपाल(विसंके). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मध्यभारत प्रांत का दो दिवसीय मातृशक्ति समागम शिविर रविवार को संपन्न हो गया। इस वृहद आयोजन में मध्यभारत प्रांत के 8 विभागों के 31 जिलों  से 637 महिलाओं ने भागीदारी की। संघ में कार्यरत मातृशक्ति की दक्षता प्रवर..

मातृशक्ति में है समाज बदलने की क्षमता – अनिरुद्ध देशपांडे जी

भोपाल (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दो दिवसीय मातृशक्ति सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख अनिरुद्ध देशपांडे जी ने कहा कि भारत में महिलाओं को देखने की दृष्टि अलग है. हम महिला और पुरुष को अलग नहीं मानते. दोनों एक-..

संघ को नजदीक जाकर समझने की आवश्यकता - जफर इरशाद, वरिष्ठ पत्रकार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत का यह कथन महत्वपूर्ण है कि जिस दिन हम कहेंगे कि मुसलमान नहीं चाहिए, उस दिन हिंदुत्व भी नहीं रहेगा. इस कथन की गहराई को अगर देश का आम मुसलमान समझ जाए तो शायद उन विपक्षी दलों की राजनीतिक दुकानें बंद हो जाएं जो ..

दीनदयाल शोध संस्थान में सामुहिक रूप से मनाई गई पं. दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती

आज पं. दीनदयालजी की 102वीं जयंती सामुहिक रूप से दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट के दीनदयाल पार्क में मनाई गयी। इस अवसर पर दीनदयाल शोध संस्थान के प्रकल्प आरोग्यधाम, उद्यमिता विद्यापीठ, गुरूकुल संकुल, सुरेन्द्रपाल ग्रामोदय विद्यालय, रामनाथ गोयन कास्मारक, चित्र..

यहूदी से हिंदू बनने की मेरी यात्रा – डेना मरियम

जब मैं सोचने लगती हूं कि हिंदू होने का मतलब आखिर क्या है, तो यही पाती हूं कि यह धर्म आधारित जीने का तरीका है। यह दुनियाभर के नियम निर्देशन के अनुरूप है। यह हमें ब्रह्मांड और खुद के साथ सामंजस्य बैठाने में मदद करता है.  मेरा जन्म न्यूयॉर्क के एक पंथन..

शाश्वत हिंदू राष्ट्र दरअसल है क्या? - डॉ. मनमोहन जी वैद्य

इन दिनों हिंदू और राष्ट्रवाद जैसे शब्दों पर जोरदार विमर्श और बहस सुनने को मिल रही है। हिंदुत्व और हिंदू राष्ट्रत्व के संबंध में यह उलझाव, उनके अंतर्निहित भारतीय संदर्भ को समझे बिना, उन्हें पश्चिमी मानकों से मापने के कारण हो रहा है राष्ट्र-राज्य की अवधारण..

भविष्य का भारत – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का दृष्टिकोण

तीन दिवसीय व्याख्यानमाला का अंतिम दिन, प्रश्नोत्तर सत्र राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत ने भारत के समाज में सामाजिक विषमता को बढ़ाने वाली सभी बातों का समूल नाश करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि आरक्षण की व्यवस्था तब तक जारी रहन..

समाज परिवर्तन का आंदोलन है संघ - दीपक जी विस्पुते

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का महाविद्यालयीन विद्यार्थी संघ शिक्षा वर्ग (प्रथम वर्ष) के प्रकट समारोह को प्रख्यात अभिनेता श्री राजीव वर्मा और मध्य क्षेत्र प्रचारक श्री दीपक विस्पुते ने किया संबोधित भोपाल(विसंके). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समाज परिवर्तन का आंदोल..

महिलाएं न देवी हैं, न दासी, वे राष्ट्र के विकास में पुरूषों की बराबर की साझीदार और हिस्सेदार हैं - डॉ. मोहन भागवत जी (सरसंघचालक)

नई दिल्ली, 18 सितम्बर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक प.पू. श्री मोहनराव भागवत ने हिन्दुत्व की संकल्पन को स्पष्ट करते हुए कहा, कि हिन्दुत्व अर्थात पावन जीवन मूल्यों का समुच्चय, यह इस देश का आधार और प्राण है, इसी के आधार पर समतायुक्त, शोषणमुक्त समाज ..

हम संघ का वर्चस्व नहीं चाहते : सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत

विसंकें। हम संघ का वर्चस्व नहीं चाहते। हम समाज का वर्चस्व चाहते हैं। समाज में अच्छे कामों के लिए संघ के वर्चस्व की आवश्यकता पड़े, संघ इस स्थिति को वांछित नहीं मानता। अपितु समाज के सकारात्मक कार्य समाज के सामान्य लोगों द्वारा ही पूरे किए जा सकें, यही संघ..

''कई बालगृहों में जोर-जबरदस्ती से किया जाता है कन्वर्जन''

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित एवं दुनिया के प्रख्यात बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी मानते हैं कि रांची के मिशनरीज ऑफ चैरिटी पर लगे आरोप बेहद गंभीर एवं आपराधिक हैं। अगर जांच में ये आरोप सत्य प्रमाणित होते हैं तो उस पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई होनी च..

सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में 31वीं प्रान्तीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का शुभारंभ

भोपाल(विसंके). विद्याभारती के खेलकूद समारोह के अंतर्गत 31वीं प्रान्तीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का शुभारंभ सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय, शिवपुरी में किया गया । जिसमें मध्यभारत प्रान्त के अंतर्गत आने वाले विभागों शिवपुरी, भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर से खि..

लोक परंपरा, लोकगीतों को सहजें : श्री पवैया

भोपाल(विसंके).  उच्चशिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने शिक्षाविद और प्रबुद्धजनों से आव्हान किया कि वे लोक परंपरा, लोकगीतों को सहजने के लिए प्रयास करें| ये प्राय: लुप्त होते जा रहे हैं| हमारी संस्कृति में प्राथक्य के बीज बोये जा रहे है और बाँधने क..

स्वामी विवेकानंद ने विश्व बंधुत्व का विचार सबके सम्मुख रखा था – डॉ. मनमोहन वैद्य

कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी द्वारा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तुलना ‘मुस्लिम ब्रदरहुड’ के साथ करने पर संघ से परिचित और राष्ट्रीय विचार के लोगों आश्चर्य होना स्वाभाविक है. भारत के वामपंथी, माओवादी और क्षुद्र राजनीतिक स्वार्थ के लिए राष्ट..

विश्व को धर्म व एकता का संदेश देने का दायित्व भारत का है – डॉ. मोहन भागवत जी

शिकागो. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि हम विश्व को उत्तम बनाना चाहते हैं और हमारी प्रभुत्व की कोई आकांक्षा भी नहीं है. पूर्व में विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में हिन्दू साम्राज्य थे, उन पर हिन्दू संस्कृति का प्रभाव आज भी वि..

भारत का अध्यात्म एवं दर्शन ही भारत का परिचय है – डॉ. मनमोहन वैद्य जी

जबलपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य जी ने कहा कि भारत की मूल धारा अध्यात्म है, इसलिए हिन्दू समाज में सबके प्रति स्वीकार्यता है. ये प्राचीन भारतीय दर्शन का सार है. धर्म एक विशुद्ध भारतीय शब्द है, जिसका अर्थ पूजा पद्ध..

‘कुंभ मेला’ भारतीय जीवन का प्रतीक – सुरेश भय्याजी जोशी

मुंबई (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश भय्याजी जोशी ने कहा कि कुंभ मेला भारतीय जीवन का प्रतीक है. जनवरी माह से आयोजित होने वाले कुंभ मेले में पवित्र स्नान कर सभी को लाभ उठाना चाहिए. भारतीय संस्कृति और परंपरा के अनोखे संगम संस्कृति कु..

सरस्वती विद्यापीठ में किया गया बाल संचालित विद्यालय एवं आचार्य सम्मान समारोह

भोपाल(विसंके). डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती शिक्षक दिवस के अवसर पर सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय  बाल संचालित रहा जिसमें कक्षा 12 के भैया अजय पटेल व्यवस्थापक, भैया अभिषेक यादव प्राचार्य तथा उनके सहयोग के रूप में भैया बलराम गुर्जर पुस्तकालय प..

शहरी कनेक्शन टूटने पर ही नक्सली खत्म हो पाएंगे – फारूख अली

नई दिल्ली. दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में know your Urban Naxal, कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में नक्सलियों के शहरी नेटवर्क के बारे में बताया गया. कुछ दिन पहले महाराष्ट्र पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया था. अर्बन नक्सल, शब्द उस..

जल व पर्यावरण संरक्षण के लिये समाज व्यापी जनांदोलन खड़ा करेंगे – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

भोपाल(विसंके). मंत्रालयम्. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य जी ने कहा कि केरल में बाढ़ की आपदा से निपटने के लिए सेवा भारती के प्रयासों के साथ पूरा देश खड़ा होगा. केरल में सेवा भारती द्वारा बाढ़ राहत कार्य के तहत 300 राहत शिविरों म..

पूज्य मुनिश्री तरूणसागर जी महाराज को विनम्र श्रद्धांजलि

युगद्रष्टा, क्रांतिकारी राष्ट्रसंत पूज्य मुनिश्री तरूणसागर जी महाराज का समाधि सल्लेखना पूर्वक देवलोकगमन हम सबके लिए अतीव वेदनादायक है. उनका अचानक अति अल्पायु में हम सब के बीच में से जाना पूरे देश, धर्म व समाज के लिए विशेषकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लिए ..

पूज्य मुनिश्री तरूणसागर जी महाराज को विनम्र श्रद्धांजलि

भोपाल(विसंके). युगद्रष्टा, क्रांतिकारी राष्ट्रसंत पूज्य मुनिश्री तरूणसागर जी महाराज का समाधि सल्लेखना पूर्वक देवलोकगमन हम सबके लिए अतीव वेदनादायक है. उनका अचानक अति अल्पायु में हम सब के बीच में से जाना पूरे देश, धर्म व समाज के लिए विशेषकर राष्ट्रीय स्वयंस..

नहीं रहे राष्ट्रसंत मुनिश्री तरुण सागर जी, दिल्ली में ली अंतिम सांस

भोपाल(विसंके). राष्ट्रसंत मुनिश्री तरुण सागर जी आज तड़के शाहदरा (दिल्ली) के कृष्णा नगर में देवलोकगमन कर गए. बताया जा रहा है कि वो पिछले कई दिनों से पीलिया की बीमारी से ग्रसित थे, और उन्हें इलाज के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहाँ पर दवाओं न..

अर्बन नक्सलियों में माओवादियों की जान

भोपाल(विसंके). अगस्त 2008 में बिहार में भयानक बाढ़ आई थी. बताया गया था कि नेपाल का कुसहा बांध टूटने की वजह से यह बाढ़ आई है. यही वह साल था, जब पहली बार मेरा परिचय ‘अर्बन नक्सल’ यानि शहरी नक्सलवाद शब्द से हुआ था. बिहार में बाढ़ का पानी उतर चुका..

दिल्ली के ब्रह्मपुरी में हिन्दू क्यों कर रहे पलायन?

भोपाल(विसंके). उत्तर प्रदेश का कैराना याद है न, वही कैराना जहां से हिन्दुओं के पलायन का मुद्दा उठा था और देखते ही देखते राष्ट्रीय विमर्श का विषय बन गया था. मुसलमानों की बढ़ती आबादी व क्षेत्र में हो रही गुंडागर्दी के कारण वहां से बड़ी संख्या में हिन्दू पला..

बालिका हिंसा रोकने के लिए जनजागरण अभियान

भोपाल(विसंके). ‘‘मैं ईश्वर को साक्षी मानकर ये संकल्प लेता हूं कि मेरे संपर्क में आने वाली बालिकाओं का सम्मान करूंगा। मैं स्वयं बालिकाओं के प्रति क्रूरता, हिंसा, अभद्रता और असमान व्यवहार नहीं करूंगा और न ही करने दूंगा। मैं समाज में स्वस्थ्य वात..

ग्लैमर नहीं, ज्ञान को देखकर आईए - आलोक मेहता

भोपाल(विसंके). वरिष्‍ठ पत्रकार पद्मश्री आलोक मेहता ने कहा कि मीडिया में जाने वाले विद्यार्थियों को ग्‍लैमर देख कर के इस क्षेत्र में नहीं जाना चाहिए। बल्कि ज्ञान को ध्‍यान में रखकर आना चाहिए। टीवी, रेडियो और प्रिंट मीडिया एक-दूसरे के प्रति..

पेड और फेक न्यूज़ से राजनीतिक दल भी चिंतित - श्री रावत

भोपाल(विसंके). देश के मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त श्री ओ.पी.रावत ने कहा कि आज मीडिया ही चुनाव पर छाया हुआ है। विश्‍वभर के प्रजातंत्र देशों में जनमत को किस तरह से 'डाटा हार्वेस्टिंग' करके प्रभावित करने की कोशिश की जा रही है, इसके उदाहरण हमारे सामने है..

तीन दिन तक समाज के प्रबुद्धजनों के साथ संवाद करेंगे सरसंघचालक

नई दिल्ली. सितंबर 17, 18, 19 को दिल्ली में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, दिल्ली प्रांत की ओर से तीन दिवसीय व्याख्यान माला का आयोजन विज्ञान भवन में किया जा रहा है. जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों के संदर्भ..

संस्कृत सभी भाषाओं की जननी - महर्षि कात्यायन

भोपाल(विसंके). पच्चीस भाषाओं के जानकार महर्षि अभय कात्यायन ने कहा कि संस्कृत ही विश्व की समस्त भाषाओं की जननी है। संस्कृत को सीखने के बाद हम दुनिया की किसी भी भाषा को सीख सकते हैं। संस्कृत भाषा ने ही कैलेण्डर दिया। इस भाषा के महत्व के कारण ही इंग्लैंड में..

पं. अटल बिहारी बाजपेयी जी को चित्रकूट नगरवासियों की ओर से उद्यमिता विद्यापीठ दीनदयाल शोध संस्थान परिसर चित्रकूट में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया

भोपाल(विसंके). विचारों के संगम हर दिल अजीज समदृष्टि का भाव रखने वाले अजातशत्रु जननायक प्रखर वक्ता भारत रत्न पं. अटल बिहारी बाजपेयी जी को चित्रकूट नगरवासियों की ओर से उद्यमिता विद्यापीठ दीनदयाल शोध संस्थान परिसर चित्रकूट में श्रद्धा सुमन अर्पित करने हेतु श..

शिक्षा क्षेत्र में रोशनलाल जी के अतुलनीय योगदान को श्रृद्धांजलि सभा में स्मरण किया

भोपाल(विसंके). रोशनलाल जी अध्ययनशील और प्रतिभाशाली व्यक्तित्व थे। वह स्वयंसेवकों और कार्यकर्ताओं को गढऩे का काम करते थे। पिता तुल्य वह स्वयंसेवकों की और उनके परिवार की भी चिंता करते थे। मध्य भारत में शिक्षा के क्षेत्र में उनका अतुलनीय योगदान रहा है। विगत ..

हमें विश्व को प्रकाश देने वाला आदर्श बनना है – डॉ. मोहन भागवत जी

मुंबई (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि भारत को धर्म का अधिष्ठान है. यह देश भविष्य में विश्व शक्ति बनेगा. विश्व में अनेक राष्ट्र आए और गए. परंतु, भारत जैसा था, वैसा ही है. भारत का यह सनातन धर्म है, जिसे हिन्दुत्व ..

‘रास्ते में बिछी थीं लाशें’

भोपाल(विसंके). बंटवारे के दिनों के बारे में जब भी सोचता हूं तो एक अजीब सी उलझन होने लगती है. उन दिनों पाकिस्तान में जहां भी हिन्दू रह रहे थे, वे सभी डरे हुए थे कि कब क्या हो जाए. मेरी माता जी का देहांत हो जाने के कारण मेरा लालन-पालन बुआ जी के पास हुआ. तब ..

आठ वर्षीय मासूम से दुष्कर्म करने वाले इरफान और आसिफ को फांसी

भोपाल(विसंके). मंदसौर की एक विशेष अदालत ने 26 जून को आठ वर्षीय स्कूली छात्रा का अपहरण कर उसके साथ सामूहिक बलात्कार करने के दोनों आरोपियों इरफान (20) एवं आसिफ (24) को दोषी करार देेते हुए फांसी की सजा सुनाई है। विशेष न्यायाधीश निशा गुप्ता ने दोनों आरोपितों..

‘स्वयंसेवकों ने दिया सेना का साथ’

भोपाल(विसंके). विभाजन के समय मेरी आयु 7 वर्ष की थी. मैं मीरपुर में रहता था. यह बड़ा ही समृद्ध और पढ़े-लिखे लोगों का इलाका था. 15 अगस्त, 1947 को जब विभाजन के कारण पाकिस्तान से हिन्दू भारत आ रहे थे, उस समय मीरपुर के लोगों को आशा थी कि जम्मू-कश्मीर राज्य के रा..

‘देवदूत थे स्वयंसेवक’

भोपाल(विसंके). बंटवारे की त्रासदी सात दशक बाद भी भूले नहीं भूलती. जब हिन्दू मां-बहनों पर खुलेआम आततायी मुसलमानों द्वारा अत्याचार किया जा रहा था, घर-दुकान, व्यवसाय को तहस-नहस करके परिवार के परिवार मौत के घाट उतार दिए जा रहे थे. यहां तक कि गर्भवती महिलाओं त..

पशु तस्करी के मुनाफे का इस्तेमाल होता है आतंकी गतिविधियों में

झारखण्ड में पशु तस्करी कोई नई बात नहीं है। पश्चिमी और अरब देशों में बीफ की भारी खपत ने इस अवैध कारोबार को एक वैश्विक आयाम प्रदान किया है। इस धंधे के साझेदार दुनिया भर में है और रसूखदार भी हैं। इस काम से होने वाले मुनाफे का एक बड़ा हिस्सा आतंकी गतिविधियों ..

केरल में बाढ़ विभीषिका पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह जी का आह्वान –

केरल राज्य एक अभूतपूर्व, अप्रत्याशित बाढ़ की विभीषिका का सामना कर रहा है, जिसमें सैकड़ों लोगों की जानें जा चुकी हैं. हजारों लोगों को बेघर होना पड़ा है और लाखों लोग अनेक स्थानों पर फंसे हुए हैं. केरल राज्य आज एक भयानक संकट के कगार पर है. अनेक बाधाओं के बावज..

केरल : सेवा के अग्रिम मोर्चों पर पहुंचे संघ के स्वयंसेवक - नरेन्द्र सहगल

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हजारों स्वयंसेवक अपनी जान को हथेली पर रखकर केरल में बाढ़ पीड़ितों की सहायता में दिनरात एक किए हुए हैं. इन स्वयंसेवकों ने दूरदराज के ग्रामीण बाढ़ग्रस्त इलाकों में जाकर सेना के जवानों, अर्धसैनिक बलों और स्थानीय पुलिस का सहयोग कर..

आंखों से बोलते थे अटल जी – प्रवीण गुगनानी

भोपाल(विसंके). प्रसिद्ध दार्शनिक सुकरात ने कहा था कि “जिस देश का राजा कवि होगा उस देश में कोई दुखी न होगा” – अटल जी के प्रधानमंत्रित्व काल में यह बात चरितार्थ हो रही थी. स्वातंत्र्योत्तर भारत के नेताओं में कुछ ही ऐसे नेता हुए हैं जो विपक..

‘सर्वांग स्वतंत्रता/सर्वांगीण विकास’ की ओर संघ के बढ़ते कदम - नरेन्द्र सहगल

डॉक्टर हेडगेवार, संघ और स्वतंत्रता संग्राम – 16 (अंतिम) भोपाल(विसंके). 15 अगस्त 1947 को देश दो भागों में विभक्त हो गया. ‘इंडिया दैट इज़ भारत’ और ‘पाकिस्तान’. भारत को राजनीतिक स्वतंत्रत..

वे पन्द्रह दिन – समापन, 15 अगस्त के बाद… - प्रशांत पोल

भारत तो स्वतंत्र हो गया. विभाजित होकर..! परन्तु अब आगे क्या..? भोपाल(विसंके). दुर्भाग्य से गांधी जी ने मुस्लिम लीग के बारे में जो मासूम सपने पाल रखे थे, वे टूट कर चूर-चूर हो गए. गांधी जी को लगता था, कि ‘मुस्लिम लीग को पकिस्तान चाहिये, उन्हें वो मि..

वे पन्द्रह दिन… / 15 अगस्त, 1947 – प्रशांत पोल

भोपाल(विसंके). आज की रात तो भारत मानो सोया ही नहीं है. दिल्ली, मुम्बई, कलकत्ता, मद्रास, बंगलौर, लखनऊ, इंदौर, पटना, बड़ौदा, नागपुर… कितने नाम लिए जाएं. कल रात से ही देश के कोने-कोने में उत्साह का वातावरण है. इसीलिए इस पृष्ठभूमि को देखते हुए कल के और ..