समाचार

वनवासियों के मित्र : मोरुभाऊ केतकर

वनवासियों के मित्र : मोरुभाऊ केतकर इस समय वनवासी कल्याण आश्रम का काम देश के हर वनवासी जिले में विद्यमान है। उसके माध्यम से हजारों विद्यालय और छात्रावास चल रहे हैं; पर जब यह काम प्रारम्भ हुआ, तब अनेक कठिनाइयां थीं। उन सबमें धैर्य, पर..

अनशनव्रती : यतीन्द्रनाथ दास

अनशनव्रती : यतीन्द्रनाथ दास यतीन्द्रनाथ दास का जन्म 27 अक्तूबर, 1904 को कोलकाता में हुआ था। 16 वर्ष की अवस्था में ही वे असहयोग आंदोलन में दो बार जेल गये थे। इसके बाद वे क्रांतिकारी दल में शामिल हो गये। शचीन्द्रनाथ सान्याल से..

सरसंघचालक के काफिले की गाड़ी से टकराया असन्तुलित बाइक सवार

  अलवर. आज (11 सितंबर) गहनकर आश्रम से बहरोड जाते समय दोपहर करीब 12:10 बजे हरसौली-मुंडावर के बीच चतरपुरा गांव के निकट एक बाईक सवार सामने से आ रहा था, उसके आगे गाड़ी  थी. बाईक पर बुजुर्ग व एक बच्चा सवार थे. बाईक तेज रफ्तार में थी व हेंडल पर सामा..

युग प्रवर्तक भारतेन्दु हरिश्चन्द्र

  हिन्दी साहित्य के माध्यम से नवजागरण का शंखनाद करने वाले भारतेन्दु हरिश्चन्द्र का जन्म काशी में 9 सितम्बर, 1850 को हुआ था। इनके पिता श्री गोपालचन्द्र अग्रवाल ब्रजभाषा के अच्छे कवि थे और ‘गिरिधर दास’ उपनाम से भ..

भारती पत्रिका के संस्थापक : दादा भाई

  आज सब ओर अंग्रेजीकरण का वातावरण है। संस्कृत को मृत भाषा माना जाता है। ऐसे में श्री गिरिराज शास्त्री (दादा भाई) ने संस्कृत की मासिक पत्रिका ‘भारती’ का कुशल संचालन कर लोगों को एक नयी राह दिखाई है।  दादा भाई का जन्म नौ स..

भारत में बाहर से नहीं आये आर्य, आर्य-द्रविण एक ही

आर्यों ने किया वैदिक सभ्यता का विकास, भारत ने दुनिया को सिखाया ही खेतीराखीगढ़ी में मिले 5000 साल पुराने कंकाल की डीएनए रिपोर्ट से हुआ खुलासा इंद्रभूषण मिश्र, विश्व संवाद केंद्र मध्यप्रदेश भारत के इतिहास का विकृतिकरण करने वालों को धक्का लगा है। जिन लोग..

प्रचारक परिवार के रत्न अरविन्द कृष्णराव चौथाइवाले

  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्य को देश-विदेश में फैलाने में प्रचारकों का बहुत बड़ा योगदान है। कई परिवार ऐसे हैं, जहां एक से अधिक भाई प्रचारक बने हैं। ऐसे ही प्रचारक परिवार के एक सुशोभित रत्न थे श्री अरविन्द कृष्णराव चौथाइवाले। ये छह भाई थे..

प्रदेशभर में फैला जाल, देशद्रोही साहित्य बेचकर भ्रम फैलाने की साजिश

भोपाल से प्रकाशित हुई विवादित पुस्तक, देशभर में बेचने की तैयारी ग्वालियर को बनाया गढ़, नहीं है किसी का भय, बैकफुट पर प्रशासन ग्वालियर। जम्मू-कश्मीर में पिछले सत्तर सालों से लगी धारा 370 हटाकर जहां केंद्र सरकार को देश ही नहीं बल्कि विश्वभर से सराहना ..

भारतीय ज्ञान परंपरा पर मंथन 7 सितम्बर से, राज्यपाल करेंगे उद्घाटन

यंग थिंकर्स फोरम के दो दिवसीय ‘यंग थिंकर्स कॉन्क्लेव’ में देश के जाने-माने लेखक और विचारक करेंगे शिरकत भोपाल। देश के विचारवान युवाओं को भारत की ज्ञान परंपरा के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराने के लिए यंग थिंकर्स फोरम की ओर से दो दिवसीय यंग..

समन्वय बैठक में सीमाओं की सुरक्षा को लेकर मंथन करेगा संघ

पुष्कर में 07 सितंबर से शुरू होगी बैठक, 200 प्रतिभागी होंगे उपस्थितमहिलाओं से संबंधित व्यापक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के निष्कर्षों के आधार पर महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य, सुरक्षा पर भी होगी गहन चर्चा पुष्कर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्..

क्रांतिवीर दिनेश गुप्त

क्रांतिवीर दिनेश गुप्त क्रांतिवीर दिनेश गुप्त का जन्म छह सितम्बर, 1911 को पूर्वी सिमलिया (वर्तमान बांग्लादेश) में हुआ था। आगे चलकर वह भारत की स्वतंत्रता के समर में कूद गया। उसके साथियों में सुधीर गुप्त एवं विनय बोस प्रमुख थे। उन दिनों जेल में..

आदर्श शिक्षक डा. राधाकृष्णन

आदर्श शिक्षक डा. राधाकृष्णन प्रख्यात दर्शनशास्त्री, अध्यापक एवं राजनेता डा. राधाकृष्णन का जन्म पाँच सितम्बर 1888 को ग्राम प्रागानाडु (जिला चित्तूर, तमिलनाडु) में हुआ था। इनके पिता वीरस्वामी एक आदर्श शिक्षक तथा पुरो..

मां वैष्णो देवी तीर्थस्थल देश का सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल, राष्ट्रपति सम्मानित करेंगे

मां वैष्णो देवी तीर्थस्थल को देश के सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठित स्थल के रूप में चुना गया है. जल शक्ति मंत्रालय, पेयजल और स्वच्छता विभाग ने मंगलवार को स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थलों की रैंकिंग जारी की, जिसमें वैष्णो देवी का स्थान शीर्ष पर है. पेयजल और स्वच्छता मंत्..

बापट जी ने सिद्धान्तों को आचरण का हिस्सा बनाया – भय्याजी जोशी

बिलासपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने कहा कि बापट जी सिद्धान्तों को जीवन का हिस्सा मानकर चलते थे. उन्होंने सिद्धान्तों को केवल शब्दों में नहीं रहने दिया, बल्कि उसका अपने जीवनपर्यन्त पालन किया. सरकार्यवाह पद्मश्री दामोदर गणेश बा..

पुष्कर में 07 सितम्बर से शुरू होगी संघ की अखिल भारतीय समन्वय बैठक

  जयपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक 07 सितम्बर से तीर्थ नगरी पुष्कर में आयोजित होगी. बैठक में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत आज पुष्कर पहुंच गए. सरसंघचालक 11 सितम्बर तक प..

दक्षिण के सेनापति यादवराव जोशी

दक्षिण के सेनापति यादवराव जोशी दक्षिण भारत में संघ कार्य का विस्तार करने वाले श्री यादव कृष्ण जोशी का जन्म अनंत चतुर्दशी (3 सितम्बर, 1914) को नागपुर के एक वेदपाठी परिवार में हुआ था। वे अपने माता-पिता के एकमात्र पुत्र थे। उनके पिता श्री क..

तिरुमला तिरुपति देवस्थानम् में गैर हिन्दू नहीं कर पाएंगे नौकरी, सरकार का आदेश

  पिछले दिनों तिरुमला तिरुपति देवस्थान की एक महिला कर्मचारी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. वीडियो में मंदिर की एक कर्मचारी को परिसर के पास दूसरे धर्म की प्रार्थना करते हुए दिखाया गया था, जिसके बाद सोशल मीडिया और सार्वजनिक रूप से इसकी काफी ..

फारूक ने खुद कटवाई दाढ़ी, घर आकर बोला – ट्रेन में शरारती तत्‍वों ने काटी, पोल खुलने पर मांगी माफी

बागपत. क्षेत्र के मुस्लिम युवक ने गर्मी के कारण पहले तो दिल्ली पहुंचकर खुद ही अपनी दाढ़ी कटवाई और फिर घर पहुंचकर समाज व परिवार के डर से ट्रेन में शरारती तत्व द्वारा मारपीट कर दाढ़ी काटने का ड्रामा रच दिया. युवक फटे कपड़ों में अपने घर पहुँचा तो हंगामा ..

हॉकी के जादूगर : ध्यानचन्द

कोई समय था, जब भारतीय हॉकी का पूरे विश्व में दबदबा था। उसका श्रेय जिन्हें जाता है, उन मेजर ध्यानचन्द का जन्म प्रयाग, उत्तर प्रदेश में 29 अगस्त, 1905 को हुआ था। उनके पिता सेना में सूबेदार थे। उन्होंने 16 ..

नक्सलियों ने की संघ कार्यकर्ता की हत्या

  कांकेर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले के सर्वाधिक संवेदनशील दुर्गुकोंदल के कोंडेगांव में मंगलवार देर शाम नक्सलियों ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या कर दी। नक्सलियों ने घटनास्थल पर भारी मात्रा में बैनर-पोस्ट..

बहरीन में संवरेगा 200 साल पुराना कृष्ण मंदिर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल अपनी बहरीन यात्रा के दौरान बहरीन की राजधानी मनामा में भगवान श्री कृष्ण के 200 साल पुराने मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए यहाँ 42 लाख डॉलर (करीब 300 करोड़ रूपए) का शुभारम्भ किया. नरेन्द्र मोदी बहरीन की यात्रा करने वाले भारत क..

बलिदान को उत्सुक राजगुरु

बलिदान को उत्सुक  राजगुरु सामान्यतः लोग धन, पद या प्रतिष्ठा प्राप्ति के लिए एक-दूसरे से होड़ करते हैं; पर क्रांतिवीर राजगुरु सदा इस होड़ में रहते थे कि किसी भी खतरनाक काम का मौका भगतसिंह से पहले उन्हें मिलना चाहिए। श्री हरि नारायण ..

उड़ीसा में हिन्दू जागरण के अग्रदूत : स्वामी लक्ष्मणानंद

उड़ीसा में हिन्दू जागरण के अग्रदूत   : स्वामी लक्ष्मणानंद कंधमाल उड़ीसा का वनवासी बहुल पिछड़ा क्षेत्र है। पूरे देश की तरह वहां भी 23 अगस्त, 2008 को जन्माष्टमी पर्व मनाया जा रहा था। रात में लगभग 30-40 क्रूर चर्चवादि..

भोपाल की सड़कों पर उतरे 2000 राधाकृष्ण

जन्माष्टमी के अवसर पर सेवा भारती माधव मंडल भोपाल के द्वारा शोभा यात्रा निकली गयी एवं महाआरती का कार्यक्रम आयोजित किया गया। सेवा भारती द्वारा आयोजित इस शोभायात्रा में लगभग 2000 बालक एवं बालिकाओं ने राधा कृष्ण के रूप में भाग लिया। राधा कृष्ण के रूप में सज..

संकल्प के धनी : डा. जगमोहन गर्ग

संकल्प के धनी   : डा. जगमोहन गर्ग ‘‘भारत की उन्नति स्वदेशी उद्योगों के बल पर ही हो सकती है। इसलिए हमें विदेशों का मुँह देखने की बजाय स्वयं ही आगे आना होगा।’’ संघ के द्वितीय सरसंघचालक श्री गुरुजी ने जब ये श..

श्री रामायण एक्सप्रेस – भगवान राम से संबंधित स्थानों के दर्शन करवाएगी ट्रेन

  16 दिनों के सफर में श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन अयोध्या (Ayodhya), नंदीग्राम (Nandigram), जनकपुर, वाराणसी (Varanasi), प्रयाग (Prayag), श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट (Chitrakoot), नासिक (Nashik), हम्पी और रामेश्वरम (Rameshwaram) के दर्शन कराएगी. श्रीलंक..

जीडीपी में महिलाओं के योगदान के उचित मूल्यांकन की आवश्यकता है – निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद में महिलाओं के योगदान का उचित मूल्यांकन नहीं हो पाता. इस दिशा में काम करने की आवश्यकता है. उन्होंने विश्व के सबसे बड़े महिला संगठन राष्ट्र सेविका समिति और अन्य महिला संगठनों का आह्वान ..

स्व. बालासाहब आपटे जी का युवा शक्ति पर पूर्ण विश्वास था – दत्तात्रेय होसबले

मुंबई (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने कहा कि स्व. बालासाहब आपटे जी का युवा शक्ति पर गहरा विश्वास था. युवाओं का अनुभव कम है, उनकी आयु कम है, इस कारण उनका पीछे रहना आवश्यक नहीं. देश के युवा, विद्यार्थी परिवर्तन का ..

सेवा कार्य के आग्रही के.सूर्यनारायण राव

सेवा कार्य के आग्रही के.सूर्यनारायण राव संघ में ‘सुरुजी’ के नाम से प्रसिद्ध वरिष्ठ प्रचारक श्री के.सूर्यनारायण राव का जन्म 20 अगस्त, 1924 को कर्नाटक के मैसूर नगर में हुआ था। वैसे यह परिवार इसी राज्य के ग्राम कोरटगेरे (जिला तुमकूर) का मूल नि..

उत्तम साहित्य के प्रकाशक : पुरुषोत्तम दास मोदी

उत्तम साहित्य के प्रकाशक  : पुरुषोत्तम दास मोदी सामान्य जन तक अच्छा साहित्य पहुँचाने के लिए लेखक, प्रकाशक और विक्रेता के बीच सन्तुलन और समझ होनी अति आवश्यक है। श्री पुरुषोत्तम दास मोदी एक ऐसे प्रकाशक थे, जिन्होंने प्रकाशन व्यवसाय में ..

महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत पहुंचा रहे सैकड़ों संघ कार्यकर्ता

जनकल्याण समिति ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सहायता का आह्वान पुणे (विसंकें). अप्रत्याशित बारिश और बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण महाराष्ट्र के 10 जिलों में बाढ़ की गंभीर स्थिति बनी थी. विकट स्थिति में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जनकल्याण समिति ने..

रामकृष्ण परमहंस की महासमाधि

रामकृष्ण परमहंस की महासमाधि श्री रामकृष्ण परमहंस का जन्म फागुन शुक्ल 2, विक्रमी सम्वत् 1893 (18 फरवरी, 1836) को कोलकाता के समीप ग्राम कामारपुकुर में हुआ था। पिता श्री खुदीराम चट्टोपाध्याय एवं माता श्रीमती चन्द्रादेवी ने अप..

बहन ने बलिदानी भाई की बंदूक पर राखी बांध मनाया रक्षाबंधन

नई दिल्ली. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के साथ ही रक्षाबंधन का पर्व भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. पर्व पर एक बहन ने अपने भाई की बंदूक पर राखी बांध रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया. छत्तीसगढ़ पुलिस में महिला कांस्टेबल कविता कौशल ने अपने बलिदानी भाई असिस्टेंट ..

10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बढ़ाए गए परीक्षा शुल्क पर पुनर्विचार करे सरकार – अभाविप

  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्र-छात्राओं के लिए 10वीं और 12वीं का परीक्षा शुल्क बढ़ाए जाने के फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह करती है. विद्या..

लघु उद्योगों के लिए अनुकूल वातावरण बनाना आवश्यक – जितेन्द्र गुप्ता

नई दिल्ली. लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र गुप्ता ने दिल्ली में आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि लघु उद्योग भारती 16, 17 एवं 18 अगस्त 2019 को नागपुर में अपनी स्थापना का रजत जयंती समारोह आयोजित करने जा रही है. तीन दिवसीय समारोह में लघु उद्य..

बदायूं में हरिद्वार से जल लेकर लौट रहे कांवड़ियों पर पथराव

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में सोमवार को हरिद्वार से जल लेकर लौट रहे कांवड़ियों की ट्रैक्टर ट्रॉली पर असामाजिक तत्वों ने पथराव किया, जिसके बाद क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण हो गई है. पथराव के दौरान कई कांवड़िये बुरी तरह से घायल हो गए हैं. ..

कांवड़ियों को मंदिर में जल चढ़ाने से रोका, विवाद बढ़ने पर किया पथराव

चार दरवाजा लक्ष्मीनारायण पुरी के पास स्थित शिव मंदिर में कांवड़ ला रहे श्रद्धालुओं पर मुस्लिम समाज के लोगों ने पथराव किया और कांवड़ियों को पीटा. इन असामाजिक तत्वों ने कांवड़ तोड़ दी तथा पवित्र जल गिरा दिया. कांवड़ में उपयोग होने वाले डंडे से कांवड़ियों ..

एलओसी की तरफ बढ़ रही है पाकिस्तानी सेना

  भारत सरकार द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के फैसले के बाद से पाकिस्तान लगातार भारत के साथ टकराव की स्थिति बना रहा है. भारत यह स्पष्ट कर चूका है कि जम्मू एवं कश्मीर पूर्णतः भारत का आन्तरिक मामला है और वह अपने निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र..

टेरर फंडिंग मामले में पूर्व विधायक इंजीनियर राशिद गिरफ्तार, एनआईए ने किया गिरफ्तार

शुक्रवार की रात नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआईए) ने श्रीनगर से पूर्व विधायक इंजीनियर राशिद को टेरर फंडिंग के मामले में गिरफ्तार किया है. टेरर फंडिंग मामले में पहली राजनीतिक गिरफ्तारी है, इससे पहले टेरिर फंडिंग मामले में बिजनेस मैन जहूर अमहद वताली, शब्ब..

प्रभावी होगा सर्वोच्च न्यायालय का आदेश – महबूबा और उमर अब्दुल्ला को खाली करने होंगे आलीशान सरकारी बंगले

जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 व 35ए हटने के बाद पूर्व मुख्यमंत्रियों को अपना सरकारी बंगला भी खाली करना पड़ सकता है. सर्वोच्च न्यायालय के एक आदेश के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करना पड़ेगा. अब तक आर्टिकल 370 की आड़ में दोनों नेता सरकार..

प्रतापी राजा कृष्णदेव राय

प्रतापी राजा कृष्णदेव राय एक के बाद एक लगातार हमले कर विदेशी मुस्लिमों ने भारत के उत्तर में अपनी जड़ंे जमा ली थीं। अलाउद्दीन खिलजी ने मलिक काफूर को एक बड़ी सेना देकर दक्षिण भारत जीतने के लिए भेजा। 1306 से 1315 ई. तक इसने दक्षिण म..

शीर्ष अदालत ने कहा-क्यूँ नहीं पूछते क्या जीसस बेथलेहम में पैदा हुए थे या नहीं?

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई के दुसरे दिन बुधवार को रामलला विराजमान की तरफ से वरिष्ट वकील के परासरन ने जिरह शुरू की. परासरन ने कहा, भगवान राम के समय में लिखी गयी वाल्मीकि रामायण में उनका जन्म अयोध्या में बताया गया है. जन्म का वास्तवि..

ध्येय समर्पित व्यक्तित्व के रूप में सुषमा जी की स्मृति सदा रहेगी

अत्यंत अकल्पनीय, अविश्वसनीय दुःखद समाचार है श्रीमती सुषमा स्वराज जी का असामयिक निधन। यह अत्यंत वेदनादायक है। लगभग 45 वर्षों का उनका सामाजिक, राजनैतिक जीवन विविध दृष्टि से आदर्शवत और अनुकरणीय रहा है। एक आदर्श कार्यकर्ता, कुशल नेत्री, सक्षम और प्रभावी म..

नेता विपक्ष का लोकसभा में बयान – “यूएन की देखरेख में है कश्मीर, ये भारत का अंदरूनी मुद्दा नहीं”

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का लोस में देशविरोधी बयान, कांग्रेस ने नहीं की स्थिति स्पष्ट   जम्मू कश्मीर पाकिस्तान के साथ झगड़े में क्यों फंसा रहा, क्यों 70 साल से समस्या बदस्तूर चली आ रही है. कांग्रेस सरकारें समस्या का समाधान क्यों नहीं कर पाई...

पानीबाबा : राजेन्द्र सिंह

पानीबाबा  : राजेन्द्र सिंह   इन दिनों विश्व पानी की समस्या से जूझ रहा है। लोग अपनी आवश्यकता से बहुत अधिक पानी प्रयोग कर रहे हैं। अत्यधिक भौतिकता के कारण पर्यावरण को बहुत हानि हो रही है। हिमनद सिकुड़ रहे हैं और गंगा-यमुना जैसी सदानीरा नदिय..

ओजस्वी कवि डा. शिवमंगल सिंह ‘सुमन’

ओजस्वी कवि डा. शिवमंगल सिंह ‘सुमन’इन दिनों कविता के नाम पर प्रायः चुटकुले और फूहड़ता को ही मंचों पर अधिक स्थान मिल रहा है। यद्यपि श्रेष्ठ काव्य के श्रोताओं की कमी नहीं है; पर फिल्मों और दूरदर्शन के स्तरहीन कार्यक्रमों ने काव्य जैसी दैवी विधा क..

अनुच्छेद 370 पर सरकार के फैसले से देश भर में जश्न, कांग्रेस ने किया विरोध

केंद्र सरकार ने राज्यसभा में जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को हटाने का ऐलान किया। यह अनुच्‍छेद जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देती है। सरकार के ऐलान के अनुसार जम्मू-कश्मीर को दो हिस्सों में बांट दिया गया है। इसमें जम्मू-कश्मीर एक केंद्र श..

नूंह में कांवड़ चढ़ाने जा रही लड़कियों से छेड़छाड़, विरोध करने पर की मारपीट

एक आरोपी इसराइल गिरफ्तार, सात अभी गिरफ्त से बाहर मंगलवार को हरियाणा के नूंह में भूतेश्वर मंदिर में शिवरात्रि के अवसर पर कांवड़ चढ़ाने के दौरान मुस्लिम समुदाय के युवकों द्वारा लड़कियों से छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया है. लड़कियों के परिजनों ने इनकी इ..

मुजफ्फरपुर में मस्जिद के पास 500 से अधिक महिला कांवड़ियों पर पथराव, क्षेत्र में तनाव

सांकेतिक चित्र मुजफ्फरपुर. मुजफ्फपुर के बरुराज क्षेत्र में सावन के दूसरे सोमवार को असामाजिक तत्वों ने महिला कांवड़ियों पर पथराव किया. बचाव करने पहुंची पुलिस के साथ भी धक्का मुक्की व दुर्व्यवहार किया गया. मुजफ्फरपुर पश्चिम के एसडीएम अनिल कुमार दा..

मामूली विवाद में फिरोज ने साथियों के साथ मिलकर की हितेश की हत्या

मुस्लिम समुदाय का किसी भी व्यक्ति पर हुए अपराधिक घटनाओं को मजहबी रंग देने वाले बुद्धिजीवी हिन्दुओं की हत्या पर मौन हो जाते हैं। ऐसा ही एक मामला महाराष्ट्र के पुणे में देखने को मिला जहाँ मामूली विवाद पर फिरोज खान ने अपने 6 साथियों के साथ मिलकर पहले हितेश..

बरेली में डर के साए में जी रहे अल्पसंख्यक हिन्दू परिवार, पलायन की दी चेतावनी

उत्तर प्रदेश के बरेली के मिलक पिछौड़ा गांव में अल्पसंख्यक हिन्दू समुदाय के लोग पलायन और धर्मांतरण को मजबूर हैं. बरेली के मिलक पिछौड़ा गांव में हिन्दू अल्पसंख्यक और मुस्लिम बहुसंख्यक हैं. गांव के हिन्दू समुदाय के अनुसार मुस्लिम उन्हें पूजा-पाठ नहीं करने ..

उमर अब्दुल्ला की राजनीति को आतंक का सहारा

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला आतंकियों का समर्थन करते नजर आए, साथ ही आतंकियों के सहारे अपनी राजनीतिक नैय्या पार लगाने के प्रयास में हैं. वीरवार, 25 जुलाई को श्रीनगर में नेशनल कांफ्रेंस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पार्टी के वाइस प्..

पश्चिम बंगाल – ‘ममता बनर्जी जिंदाबाद’ का नारा न लगाने पर कॉलेज में प्रोफेसर को पीटा

      पश्चिम बंगाल के एक कॉलेज में तृणमूल छात्र परिषद (ममता बनर्जी की पार्टी का छात्र विंग) के कार्यकर्ताओं ने प्रोफेसर को केवल इसलिए पीट दिया क्योंकि उन्होंने ममता बनर्जी जिंदाबाद का नारा नहीं लगाया. घटना का वीडियो सोशल मीडि..

प्रताप सिंह बारहठ का बलिदान

  प्रताप सिंह बारहठ का बलिदानएक पुलिस अधिकारी और कुछ सिपाही उत्तर प्रदेश की बरेली जेल में हथकडि़यों और बेडि़यों से जकड़े एक तेजस्वी युवक को समझा रहे थे, ‘‘कुँअर साहब, हमने आपको बहुत समय दे दिया है। अच्छा है कि अब आप अपने क्रान्तिक..

निष्ठावान कार्यकर्ता : ओंकार भावे

निष्ठावान कार्यकर्ता   : ओंकार भावे विश्व हिन्दू परिषद का काम यों तो 1964 में प्रारम्भ हुआ; पर उसके प्रभाव में उल्लेखनीय वृद्धि 1984 में प्रारम्भ हुए श्रीराम जन्मभूमि मंदिर आंदोलन से हुुई। इस दौरान जिन्होंने हर संघर्ष..

अमर बलिदानी : श्रीदेव सुमन

अमर बलिदानी  : श्रीदेव सुमन 1947 से पूर्व भारत में राजे-रजवाड़ों का बोलबाला था। कई जगह जनता को अंग्रेजों के साथ उन राजाओं के अत्याचार भी सहने पड़ते थे। श्रीदेव ‘सुमन’ की जन्मभूमि उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल में भी यही स..

हिज्बुल मुजाहिदीन और अलगाववादियों के संपर्क में थे गौतम नवलखा – पुणे पुलिस

पुणे पुलिस ने बॉम्बे हाईकोर्ट में तथाकथित सामाजिक कार्यकर्ता को लेकर बड़ा खुलासा किया है. पुणे पुलिस द्वारा न्यायालय में प्रदत्त जानकारी के अनुसार जांच में पता चला है कि गौतम नवलखा आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन और कश्मीरी अलगाववादी नेताओं के साथ निरंतर ..

औरंगाबाद में जबरन जय श्री राम का नारा लगवाने की घटनाएं निकलीं झूठी

  राजनीतिक लाभ के लिये शांति भंग करने का षड्यंत्र नाकाम औरंगाबाद. औरंगाबाद में तीन दिन में मुस्लिम युवकों के साथ मारपीट करने व जबरन जय श्री राम बुलवाने की दो समाचार आए. रविवार रात को आजाद चौक में मुस्लिम भीड़ ने मार्च निकाला व नारे लगाए. पुलिस ने..

रा. से. समिति की बैठक में पारित प्रस्ताव – जनसंख्या असंतुलन भारत के लिए विकट संकट

गत 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस पर देश के कई चिंतकों ने भारत की बढ़ती हुई जनसंख्या पर चिंता व्यक्त की. राष्ट्र सेविका समिति का यह मत है कि बढ़ती हुई जनसंख्या के विभिन्न पक्षों पर विचार करते हुए अधिकांश चिंतकों ने हिन्दू जनसंख्या के बिगड़ते हुए संतुलन के क..

जबरन जय श्रीराम नारा लगाने की घटनाएँ साबित हुयी मनघडंत

राजनीतिक कारणों से शांती भंग करने का षडयंत्र नाकाम  औरंगाबाद : औरंगाबाद में तीन दिन में दो बार जबरन जय श्रीराम का नारा लगवाने के लिए मुस्लिम युवकों को मारपीट किए जाने की खबरे आयी। कल इतवार को देर रात ऐसा ही वाकया आजाद चौक में होने की खबर आने पर मु..

संस्कार भारती ने किया नटराज पूजन एवं कला गुरु सम्मान कार्यक्रम का आयोजन

गुरूपूर्णिमा उत्सव को “संस्कार भारती”” कला एवं साहित्य की अखिल भारतीय संस्था प्रतिवर्ष नटराज पूजन के रूप में आयोजित करती है। चूंकि नटराज को नृत्य-सृष्टि, स्थिति, संहार, तिरोभाव और अनुग्रह इन पांच क्रियाओं का द्योतक है। चौदह विद्याऔं और..

सेवा भारती के छात्रावास में पढ़ेंगे शिक्षा से वंचित रहे बच्चे

शिक्षा सुविधा से वंचित बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने पहल की है. आजादी के 72 वर्ष बाद भी गरीबी का जीवन जी रहे मुसहरों के बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा के द्वार खोले हैं. 05 अगस्त को आजमगढ़ में इन बच्चों के लिए छात्रावास का शुभारं..

कस्बों और शहरों के बाद वनभूमि कब्जाने में लगे मिशनरी और इस्लामी संगठन

कस्बों और शहरों में सैकड़ों प्लॉट ईसाई मिशनरियों और मुल्लाओं के अवैध धार्मिक निर्माण के शिकार हो गए हैं. देश के अन्दर और बाहर से धन की कोई कमी न होने के कारण उनकी नजर हमेशा ऐसी सरकारी ज़मीन पर रहती है, जहां कोई निर्माण कार्य नहीं हुआ या उसमें समय लग सकता ह..

हम्पी में व्यासतीर्थ के 500 वर्ष पुराने व्रंदावन को उपद्रवियों ने किया नष्ट

  ऐतिहासिक स्मारकों की सुरक्षा में एएसआई विफल हम्पी में श्री व्यासतीर्थ के 500 वर्ष पुराने व्रंदावन को उपद्रवियों ने पूरी तरह से नष्ट कर दिया. हम्पी में महान संत श्री व्यासतीर्थ का 500 साल पुराना व्यासिता का व्रंदावन उपद्रवि..

आधुनिक लद्दाख के निर्माता कुशक बकुला रिम्पोछे

  आधुनिक लद्दाख के निर्माता कुशक बकुला रिम्पोछे भगवान बुद्ध के शरीर त्याग के समय उनके 16 शिष्यों ने प्रतिज्ञा ली  थी कि जब तक उनके विचार पूरे विश्व में नहीं फैलेंगे, तब तक वे मोक्ष से दूर रहकर बार-बार जन्म लेंगे और यह काम पूरा करेंगे। इन..

इशरत जहां ने किया हनुमान चालीसा पाठ, तो मिली जान से मारने की धमकी

मुस्लिम महिला इशरत जहां ने सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ में हिस्सा क्या लिया, मानो आसमान सिर पर गिर पड़ा हो. इशरत को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है, जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं. दूसरी ओर मकान मालिक ने घर खाली करने के लिए कह दिया है. सारे मामले म..

मध्यप्रदेश – कमलनाथ सरकार को रास नहीं आया कारगिल युद्ध पर चैप्टर

भारत ने कारगिल युद्ध के दौरान 26 जुलाई 1999 को पाकिस्तान पर विजय प्राप्त की थी. इस दिन को प्रत्येक वर्ष ‘विजय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. इस युद्ध में भारतीय सेना के सैकड़ों जवान वीरगति को प्राप्त हुए थे. मध्यप्रदेश सरकार ने कारगिल युद्ध ..

हिदुओं की धार्मिक आस्था पर लगातार हमले कर रही कमलनाथ सरकार

  मध्यप्रदेश में सरकार बदलने के बाद लगातार हिन्दुओं की धार्मिक आस्था एवं विश्वासों पर प्रहार कर रही है. ताजा मामला कमलनाथ सरकार द्वारा श्रीलंका में अशोक वाटिका में माता सीता के मंदिर बनाने के पहले जांच टीम भेजने का है. प्रदेश की पिछली भाजपा सरकार ..

मानस के अंगे्रजी अनुवादक एफ.एस.ग्राउस

मानस के अंगे्रजी अनुवादक एफ.एस.ग्राउसगोस्वामी तुलसीदास कृत श्री रामचरितमानस केवल भारत ही नहीं, तो विश्व भर के विद्वानों के लिए सदा प्रेरणास्रोत रही है। दुनिया की प्रायः सभी भाषाओं में इसका अनुवाद हुआ है। अंग्रेजी में सर्वप्रथम इसका अनुवाद भारत में नि..

कर्मयोगी गोविन्दराव कात्रे

कर्मयोगी गोविन्दराव कात्रे कुष्ठ रोगियों को समाज में प्रायः घृणा की दृष्टि से देखा जाता है। कई लोग अज्ञानवश इस रोग को पूर्व जन्म के पापों का प्रतिफल मानते हैं। ऐसे लोगों की सेवा को अपने जीवन का ध्येय बनाने वाले सदाशिव गोविन्द कात्रे का जन्म देवोत्थान ए..

गौ तस्करी के आरोपी को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला, 07 पुलिसकर्मी घायल, आरोपी भागने में सफल

प्रयागराज जनपद के धूमनगंज स्थित मरियाडीह गांव में गौ तस्करी के आरोपी को पकड़ने गई पुलिस पर गांव वासियों ने हमला कर दिया. गांव वासियों ने पुलिस पर फायरिंग भी की. जिसके चलते आरोपी मौके से भागने में सफल हो गया. घटना में सात पुलिस कर्मी घायल हुए हैं. घायल प..

सामाजिक परिवर्तन के लिए स्वयंसेवकों को सक्रिय करेगा संघ – डॉ. मनमोहन वैद्य

विजयवाड़ा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य ने कहा कि संघ समाज को साथ लेकर व समाज के सहयोग से काम करता है। आगामी काल में संघ का प्रत्येक स्वयंसेवक सामाजिक परिवर्तन (Social Transformation) के कार्य में सक्रिय हो, इसके लिए प्रयासो..

पशु तस्करों ने बीएसएफ जवान पर बम से हमला किया, गंभीर रूप से घायल

पश्चिम बंगाल के रास्ते पशु तस्करी करने वाले तस्करों ने 11 जुलाई को ड्यूटी पर तैनात एक बीएसएफ (BSF) जवान को बम से निशाना बनाया. जवान का नाम कॉन्स्टेबल अनीसुर रहमान है. हमले में जवान ने अपना एक हाथ गंवा दिया है, गंभीर रूप से घायल जवान का उपचार क..

पश्चिम बंगाल – कक्षा में जय श्रीराम बोलने पर शिक्षक ने छात्र को पीटा

ऐसा लग रहा है, कि पश्चिम बंगाल में ‘जय श्री राम’ का नारा लगाना किसी अपराध से कम नहीं है. चाहे जय श्री राम का नारा कोई बुजुर्ग लगाए, या फिर कोई स्कूल का छात्र. अपराध की सजा हर किसी को भुगतनी पड़ती है. पश्चिम बंगाल में ‘जय श्री राम&rsquo..

नींव और आधार स्तम्भ : दयाचंद जैन

  नींव और आधार स्तम्भ    : दयाचंद जैन देहरादून उत्तराखंड राज्य की राजधानी है। यहां संघ के काम में नींव और फिर आधार स्तम्भ के रूप में प्रमुख भूमिका निभाने वाले श्री दयाचंद जी का जन्म 12 जुलाई, 1928 को ग्राम तेमला गढ़ी..

मन्नत बाबा ने सालों पहले खरीदी थी जमीन, अब खुदाई में निकली बजरंगबली की प्रतिमा

भोपाल। शहर से करीब 25 किमी. दूर स्थित ग्राम बरखेड़ी अबदुल्ला में एक खेत में खुदाई के दौरान बजरंगबली की मूर्ति निकली। खेल एक महात्मा का है, वह यहां काफी समय से आश्रम बनाने की तैयारी भी कर रहे थे। दावा किया गया है कि हनुमानजी की यह प्रतिमा काफी प्राचीन है।..

9 साल की पीडिता को 33 दिन में मिला इन्साफ़, आरोपी को मृत्युदंड

सांकेतिक चित्र  भोपाल - जिला सत्र न्यायालय ने गुरुवार को भोपाल में नौ साल की बच्ची से बलात्कार और हत्या के आरोपि को मृत्युदंड की सजा सुनाई। अतिरिक्त जिला न्यायाधीश कुमुदिनी पटेल की अदालत ने 8 जून को नेहरू नगर इलाके में नौ साल की नाबालिग लड़..

मध्यस्थता हुई फेल तो 25 जुलाई से रोज होगी राम मंदिर मामले पर सुनवाई

अयोध्या राम मंदिर मामले में मध्यस्थता के जरिए अगर विवाद को सुलझाने के प्रयास सफल नहीं हुए तो तो सुप्रीम कोर्ट मध्यस्थता की कार्यवाही बंद करके अपीलों की मेरिट पर मामले की सुनवाई करेगा। अगर जरुरत हुई तो 25 जुलाई से मामले की रोजाना सुनवाई भी की जाएगी। जैसा..

उत्तर प्रदेश में मदरसे से मिले हथियार व जिंदा कारतूस, मदरसा संचालक मोहम्मद साजिद सहित 6 गिरफ्तार

  उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक मदरसे पर पुलिस की छापेमारी में पुलिस ने मदरसे से अवैध हथियार और जिंदा कारतूस बरामद किए हैं. जिसके बाद पुलिस ने मदरसा संचालक सहित 6 को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है. मदरसे में 25 बच्चे पढ़ते है..

पहाड़ी गांधी : बाबा काशीराम

पहाड़ी गांधी   : बाबा काशीराम बाबा काशीराम का नाम हिमाचल प्रदेश के स्वतन्त्रता सेनानियों की सूची में शीर्ष पर लिया जाता है। उनका जन्म ग्राम पद्धयाली गुर्नाड़ (जिला कांगड़ा) में 11 जुलाई, 1888 को हुआ था। इनके पिता श्री लखनु श..

सूरत हिंसा – कांग्रेस पार्षद असलम सहित 49 गिरफ्तार, 5000 लोगों के खिलाफ दर्ज है मामला

  नई दिल्ली. सूरत में मुस्लिमों की भीड़ द्वारा किये हंगामे (शुक्रवार, जुलाई 05, 2019 को) में कई पुलिस कर्मियों को चोटें आई थीं. अब तक इस मामले में 49 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जिनमें एक कांग्रेस नेता भी शामिल है. सूरत म्युनिस्पल कॉर्पोरेश..

प्रवासप्रिय यादवराव कालकर

प्रवासप्रिय यादवराव कालकर श्री यादवराव कालकर का जन्म 10 मई, 1916 को देऊलघाट (महाराष्ट्र) में श्री जानकीराम एवं श्रीमती सरस्वती बाई के घर में हुआ था। बुलढाणा में उनकी खेती थी। उन्होंने प्राथमिक शिक्षा बुलढाणा तथा हाई स्कूल अमरावती से किया। अमरावती में ही ..

टाइगर हिल की जीत

टाइगर हिल की जीत पाकिस्तान अपनी मजहबी मान्यताओं के कारण जन्म के पहले दिन से ही अन्ध भारत विरोध का मार्ग अपनाये है। जब भी उसने भारत पर हमला किया, उसे मुँह की खानी पड़ी। ऐसा ही एक प्रयास उसने 1999 में किया, जिसे‘करगिल युद्ध’..

पत्रकारिता में गंगा जैसी निर्मलता का भाव रहना जारूरी है – हितेश शंकर

सीकर. पाञ्चजन्य के सम्पादक हितेश शंकर ने कहा कि पत्रकारिता जीवन की आवश्यक एवं महत्वपूर्ण विधा है. पत्रकारिता का समाज में बड़ा महत्व है तथा नारद जी ने पत्रकारिता को दिव्यता प्रदान की थी. पत्रकारिता में तथ्यों के साथ खबर प्रकाशित करने से पाठकों में खबर की ..

नारद नाम आलोचना का पर्याय नहीं, अपितु जनकल्याण का प्रणेता है – मनोज माथुर

जयपुर. विश्व संवाद केंद्र जयपुर की सांगानेर महानगर में टोंक रोड स्थित गीतांजलि होटल में देवर्षि नारद जयंती के उपलक्ष्य में पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अखिल भारतीय खंडेलवाल वैश्य महासभा के कोषाध्यक्ष जितेंद्र गुप्ता ..

हिन्दुओं की सुरक्षा, मंदिर का पुनर्निर्माण, तथा दोषियों को सख्त सजा की मांग

पुलिस आयुक्त से मिला विश्व हिन्दू परिषद का प्रतिनिधिमंडल नई दिल्ली. हिन्दू समाज के घरों पर हमला करने तथा देवी मंदिर में तोड़फोड़ करने वालों को पुलिस 4 दिन में गिरफ्तार करे. विश्व हिन्दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार जी के नेतृत्व में 1..

विरक्त सन्त स्वामी रामसुखदास जी

  विरक्त सन्त स्वामी रामसुखदास जी धर्मप्राण भारत में एक से बढ़कर एक विरक्त सन्त एवं महात्माओं ने जन्म लिया है। ऐसे ही सन्तों में शिरोमणि थे परम वीतरागी स्वामी रामसुखदेव जी महाराज। स्वामी जी के जन्म आदि की ठीक तिथि एवं स्थान का प्रायः पता नहीं ..

Kannada literature's innovator Dr. Fakirappa hakatti

  कन्नड़ साहित्य के उन्नायक  डा. फकीरप्पा हलकट्टी कन्नड़ साहित्य एवं संस्कृति से अत्यधिक प्रेम करने वाले डा. फकीरप्पा हलकट्टी का जन्म 2 जुलाई, 1880 को कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी धारवाड़ के एक निर्धन बुनकर ..

चांदनी चौक में अराजक भीड़ ने मंदिर में मूर्तियां खंडित कीं, तनाव की स्थिति

रविवार रात को करीब 12 – 12.30 बजे थाना हौज काजी के अंतर्गत बाजार लाल कुआं के दुर्गा मंदिर में अराजक भीड़ ने तोड़फोड़ की. तथा एक परिवार के सदस्यों के साथ मारपीट भी की. जिसके पश्चात क्षेत्र में तनाव का माहौल है. प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से काफी ..

भारत रत्न डा. विधानचन्द्र राय

  भारत रत्न  डा. विधानचन्द्र राय डा. विधानचन्द्र राय का जन्म बिहार की राजधानी पटना में एक जुलाई 1882 को हुआ था। बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि विधानचन्द्र राय की रुचि चिकित्सा शास्त्र के अध्ययन में थी। भारत से इस सम्बन्ध मे..

भारतीय संस्कृति में है समन्वय का तत्वtest author

भारतीय संस्कृति में है समन्वय का तत्व : श्री रामकृपाल सिंह देवर्षि नारद जयंती पत्रकार सम्मान समारोह में वरिष्ठ पत्रकार श्री जयराम शुक्ल हुए सम्मानित, पत्रकार श्री हेमंत जोशी, श्री हर्ष पचौरी, श्री हरेकृष्ण दुबोलिया और सुश्री पल्लवी वाघेला को मिला देवर्..

देवर्षि नारद सम्मान-2019 से सम्मानित होंगे वरिष्ठ पत्रकार जयराम शुक्ल

भोपाल, 28 जून। विश्व संवाद केंद्र, मध्यप्रदेश की ओर से इस वर्ष 'देवर्षि नारद सम्मान' वरिष्ठ संपादक श्री जयराम शुक्ल को दिया जा रहा है। सम्मान समारोह का आयोजन 30 जून, रविवार को होटल पलाश में अपराह्न 3 बजे से किया जाएगा। समारोह में बतौर अतिथि वरिष्ठ पत्रक..

पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल रात्रि परीक्षण, 350 किमी तक वार करने में सक्षम

भारत ने स्वदेश में विकसित परमाणु क्षमता युक्त मिसाइल पृथ्वी-द्वितीय का बृहस्पतिवार रात को सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण सेना के यूजर ट्रायल का हिस्सा है. यह मिसाइल 350 किलोमीटर तक वार करने में सक्षम है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित और पर..

इतिहास स्मृति - अंग्रेज सेना का समर्पण

जिन अंग्रेजों के अत्याचार की पूरी दुनिया में चर्चा होती है,  भारतीय वीरों ने कई बार उनके छक्के छुड़ाए हैं। ऐसे कई प्रसंग इतिहास के पृष्ठों पर सुरक्षित हैं। ऐसा ही एक स्वर्णिम पृष्ठ कानपुर (उ.प्र.) से सम्बन्धित है। 1857 में जब देश के अनेक भागो..

सेवापथ की सहभागी : भागीरथी जैन

भारत में लम्बे समय तक नारी समाज रूढ़ियों, अन्धविश्वास और अशिक्षा से ग्रस्त रहा। ऐसे वातावरण में सरदारशहर, राजस्थान के एक सम्पन्न घर में भागीरथी जैन का जन्म हुआ। 10 वर्ष की अवस्था में उसका विवाह 20 वर्षीय मोहन जैन से हो गया। उ..

आर्ट ऑफ लिविंग की प्रेरणा से नदी को पुनर्जीवित करने में जुटी 20 हजार महिलाएं

तमिलनाडु के वेल्लोर जिले की महिलाओं ने सालों से सूखी पड़ी एक नदी को फिर से जिंदा करने का कार्य शुरु किया है. और संभावना है कि हजारों महिलाओं का प्रयास सफल होगा. देश के कई क्षेत्रों में पानी की भारी कमी है, जिसकी आपूर्ति के लिए ज्यादातर लोग और सरकार बारि..

श्रीराम जन्मभूमि पर हमले के दोषी आतंकियों को आजीवन कारावास

आयोध्या में विवादित ढांचा गिराए जाने के विरोध में आतंकियों ने योजना बनाई थी कि श्री राम जन्मभूमि पर बम विस्फोट करके मंदिर को क्षति पहुंचाई जाएगी और घटना के बाद पूरे हिन्दुस्थान में कानून एवं व्यवस्था बिगड़ जाएगी. घटना को अंजाम देकर देश को एक बड़े दंगे की ..

राष्ट्रहित के मुद्दों पर मंथऩ के साथ विहिप केन्द्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक प्रारम्भ

  हरिद्वार. विश्व हिन्दू परिषद् के केंद्रीय मार्गदर्शक मण्डल की बैठक पूज्य स्वामी विवेकानन्द सरस्वती जी महाराज तथा युगपुरुष पूज्य महामण्डलेश्वर स्वामी परमानन्द जी महाराज की अध्यक्षता में हरिद्वार में प्रारम्भ हुई. बैठक के प्रारम्भ में विश्व हिन्दू..