समाचार

सफलता के लिए लक्ष्य निर्धारण के साथ जुनून जरूरी है - मेघा परमार

  प्रदेश की पहली महिला एवरेस्ट विजेता मेघा परमार का “स्त्री शक्ति संवाद” भोपाल। दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली मध्यप्रदेश की पहली बेटी और “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ”अभियान की ब्रां..

लॉकडाउन के बाद उद्योग पकड़ने लगे रफ्तार

  कोरोना के चलते लॉकडाउन और कर्फ्यू के बाद शुरू हुए उद्योग धीरे-धीरे अपनी रफ्तार पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं मजदूरों के पलायन के कारण अधिकांश उद्योगों की कुशल कारीगरों की कमी का सामना करना पड़ रहा है ऐसा नहीं है कि मजदूर नहीं है लेकिन सेक्टर 22 स्..

आ गया स्वदेशी सुपर एप, एक ही एप में मिलेगी सभी सुविधांए

आव्यश्कता ही आविष्कार की जननी होती है. अब तक सोशल मीडिया की भारत की आव्यश्कता तो थी लेकिन इसे विदेशी कंपनीयां पुरी कर रहीं थीं. प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत के आह्वाहन के बाद अब हर आव्यश्कता की पूर्ती के लिए भारत में ही आविष्कार करने की मुहिम शु..

कोविड-19 पर अफवाहों से रहें सावधान : डॉ राजन शर्मा

एमसीयू में  ‘कोविड-19 की रोकथाम और नियंत्रण पर सर्वोत्तम अभ्यास और जानकारी’ विषय ऑनलाइन व्याख्यान भोपाल, 05 जुलाई, 2020। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. राजन शर्मा ने कहा कि कोविड-19 को लेकर अने..

दुर्गम आदिवासी इलाकों में एकल विद्यालय से शिक्षा की अलख जगा रहे विद्या भारती के आचार्य

  दुर्गम आदिवासी इलाकों में एकल विद्यालय संचालित कर रही विद्या भारती     भोपाल-गुरु पूर्णिमा के अवसर पर आज पूरा देश गुरुओं के योगदान को याद कर रहा है.गुरु और शिष्य के संबंधोंको जीवंत करने का ऐसा हिन् एक प्रयास विद्या भारती मध्य भारत ..

सैकड़ो वर्ष बाद भी रहस्य बनी हुई मुरैना की शिव पूजा

    मुरैना-जिला मुरैना के पहाड़गढ़ से 15 किलोमीटर दूर घने जंगलों के बीच स्तिथ ईश्वरा महादेव की श्रावण मास में प्रतिदिन सुबह होने वाली पूजा आज सैकड़ो वर्ष बाद भी रहस्य बनी हुई है। लगभग एक हज़ार वर्ष पूर्व जंगल में प्रकृतिक झरने के नीचे विराजमान ई..

माशिमं. हाईस्कूल के परीक्षा परिणाम में विद्याभारती के छात्रछात्राओं का रहा दबदबा

  माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के द्वारा आज सुबह हाई स्कूल के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए इन परीक्षा परिणामों में विद्या भारती के छात्र छात्राओं ने अपना दबदबा कायम रखा है विद्या भारती मध्य प्रदेश के लगभग 56 से अधिक छात्र छात्राओं ने प्रदेश स्तरीय..

अनलॉक में भी जरुरतमंदो तक भोजन पहुंचा रहे भोपाल के युवा

लॉकडाउन के लंबे दौर में भोपाल से दरियादिली की काफी खूबसूरत खूबसूरत तस्वीरें सामने आई 200 से अधिक स्वयंसेवी संस्था एवं युवाओं की टीमें रात दिन मैदान में डटी रही और लाखों जरूरतमंदों की भूख मिटाई. यही सेवा का जज्बा अब भी कई लोग दिखा रहे हैं रक्तदान समूह से..

सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर समाज का सहारा बने चेतन भार्गव

भोपाल - सोशल मीडिया आम नागरिकों की ताकत बन चुका है इसकी सहायता से आज नागरिक कई लोगों की मदद कर पा रहे हैं। सोशल मीडिया के सकारात्मक इस्तेमाल का उदाहरण है सामाजिक  कार्यकर्ता चेतन भार्गव जिन्होंने अब तक आपने सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से कई लोगों..

संपन्न हुआ मध्यप्रदेश सरकार का मंत्रीमंडल विस्तार 28 मंत्रियों ने ली शपथ

मध्य प्रदेश के बहुप्रतीक्षित मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया बीते कई दिनों से मंत्रिमंडल विस्तार की प्रतीक्षा चल रही थी जिसको लेकर भाजपा संगठन में भी काफी खींचतान मची हुई थी इसके बाद आज मध्यप्रदेश की कार्यवाहक राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शिवराज के सिपाहसलाहक..

चीन की साझेदारी वाली कंपनियों के पुल निर्माण का टेंडर रद्द

बॉयकॉट चाइना अभियान में सरकार व जनता सभी सक्रिय हैं. इसी क्रम में अब बिहार सरकार भी सक्रिय हुई है. बिहार सरकार ने चीन की साझेदारी वाली दो कंपनियों को दिया पुल निर्माण का टेंडर रद्द कर दिया है. इन कंपनियों की साझेदारी राजधानी पटना में महात्मा गांधी सेतु ..

आयुष मंत्रालय के आयुर्वेदिक काढ़ा को दैनिक दिनचर्या मै शामिल कर रहे नागरिक

भोपाल - आयुष विभाग द्वारा बांटा जा रहा आयुर्वेदिक काढ़ा इन दिनों प्रदेश के  नागरिकों  की इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में रामबाण साबित हो रहा है विभाग के द्वारा लगातार प्रदेश के हर शहर और गांव गांव में यह काढ़ा बांटा जा रहा है पिछले 2 महीने से लगातार..

पुराने भोपाल इलाको में फिर बढने लगे संक्रमित , ये लापरवाही शहर पर पड़ सकती है भारी

भोपाल-  भोपाल के पुराने भोपाल इलाके में एक बार फिर कोरोना का संक्रमण बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है .शुरुआत से ही राजधानी के मंगलवारा जहांगीराबाद इब्राहिमगंज इलाकों में कोरोना का संक्रमण अन्य जगहों से ज्यादा रहा है प्रारंभ से ही यह ईलाके कोरोन हॉटस..

बगैर श्रद्धालुओं के नगर भ्रमण पर निकलेंगे बाबा महाकाल

उज्जैन. कोरोना वायरस का असर सावन माह के दौरान निकलने वाली बाबा महाकाल की सवारी पर भी पड़ा है। इस बार बाबा की सवारी तो निकलेगी, लेकिन उसमें श्रद्धालुओं को शामिल होने की अनुमति नहीं रहेगी। श्रद्धालु घर बैठकर सवारी के लाइव दर्शन कर सकेंगे। सवारी का रूट भी छ..

आम से आयी जीवन में हरियाली

आम का नाम सुनते ही किसके मुंह में पानी नहीं आता? लेकिन, आम से जीवन में हरियाली, खुशहाली भी आती है. बिहार के एक गांव में आम से ही आज किसानों का जीवन खुशहाल है. यहां फसल देखकर ही किसान बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और मांगलिक कार्य करते हैं. बिहार के वैशाली जिलान्..

चीन का सामन होता है सस्ता यह मात्र भ्रम ,80 फीसदी वस्तुओं के रेट होते हैं समान

चीन का सामान नहीं होता है सस्ता, 80 फीसदी वस्तुओं के रेट होते हैं समान देश के खुदरा व्यापारियों के प्रमुख संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल का मानना है कि यह भ्रम है कि चीन का सामान सस्ता होता है। आत्मनिर्भर भारत देश..

चीन की गलतियों का नतीजा ,दुनियां हो गई घरों मैं कैद - साध्वी -ऋतंभरा

भोपाल - कोरोना के रूप में चीन ने दुनिया को मृत्यु परोसी है इसी महामारी से बचाव में भारतीय संस्कृति और परंपरा ही काम आई है, यह कहना है साध्वी ऋतंभरा का जो रविवार को शंकर व्याख्यानमाला के तहत कोविड-19 की चुनौतियों को एकात्म बोध विषय पर विचार व्यक्त कर रही..

ड़ॉ. हेडगेवार स्मारक समिति एवम् सेवा भारती के तत्वावधान मे सुरक्षित रक्तदान शिविर का आयोजन

इंदौर -कोरोना प्रकोप से जूझते हुए इंदौर के चिकित्सालयों मे रक्त की भारी कमी महसूस की जा रही थी, इसी विषय को ध्यान मे रखते हुए समिति द्वारा यह द्वितीय सुरक्षित रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया| इसमे समाज के सभी वर्ग विशेषकर मातृशक्ति, युवाओं एवम समस्त समा..

मध्यप्रदेश के प्रवीण सपकाल ने फिनिश की वर्चुअल रेस अक्रॉस वेस्ट

  भोपाल। 9 दिन और 2 घंटे में 1528 किलोमीटर साइक्लिंग करके मध्यप्रदेश के पहले आयरन मैन प्रवीण सपकाल ने वर्चुअल रेस अक्रॉस वेस्ट  फिनिश कर ली।  अमेरिका में होने वाली विश्व की सबसे प्रतिष्ठित साइक्लिंग रेस में से एक है। इसमें हर प्रतिभागी क..

माँ की गोद से उछलकर बड़े तलाब में गिरा तीन साल का मासूम 'अलबसर' 'हरिओम' ने अपनी जान की परवाह किए बगैर तालाब में कूद कर बचाई जान

भोपाल - भोपाल के बड़े तालाब में राजा भोज की प्रतिमा के सामने वीआईपी रोड पर रेलिंग के पास खड़े होकर तालाब का नजारा देख रही एक महिला की गोद से उसका 3 साल का बच्चा उछल कर तालाब में गिर गया. मां की चीख-पुकार सुनकर मौके पर खड़ा आइसक्रीम का ठेला लगाने वाला व्..

राज्य में होगा मध्य प्रदेश राज्य प्रवासी श्रमिक आयोग का गठन

प्रवासी मजदूरों के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है राज्य में अब मध्य प्रदेश राज्य प्रवासी श्रमिक आयोग का गठन किया जाएगा  ।   मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आयोग के गठन के आदेश जारी कर दिए हैं कोर्णाक के संकट काल में प्रदेश मे..

रतलाम में दुल्हन ने शादी के आठवे वचन के रूप में माँगा चीनी सामग्री का बहिष्कार

रतलाम में दुल्हन ने बीच में रोक दिए फेरे, बोली - पहले पूरी करो यह शर्त, बारातियों व विवाह में शामिल हुए सभी मेहमानों को चीनी सामग्री का उपयोग न करने की शपथ दिलवाई  रतलाम-  मध्यप्रदेश के रतलाम शहर के टेंकर रोड स्थित  विवाह समारोह में दुल्..

होसंगाबाद के पिपरिया में विहिप के जिला गोरक्षा प्रमुख की दिन-दहाड़े गोली मार कर हत्या

होशंगाबाद के पिपरिया में विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के जिला गोरक्षा प्रमुख रवि विश्वकर्मा की शुक्रवार को देर शाम फिल्मी स्टाइल में गोली मारकर हत्या कर दी गई   । शुक्रवार को रवि कार में बैठकर अपने तीन साथियों के साथ होशंगाबाद की बैठक से लौट रहे थे तभी काली मंदिर अंडर ब्रिज के पास ब्रिज पार करते ही उनकी कार को एक चार पहिया वाहन ने रोक लिया और दूसरी कार से करीब आधा दर्जन  लोग लाठियां लेकर उतरे और बदमाशों ने रवि पर गोलियां दागने शुरू कर दी जिसके कारण  लहूलुहान रवि ने अस्पताल पहुंचने ..

चायनीज एप्लीकेशन हटाने विदिशा के युवा ने बनाया एप्प , एप्लीकेशन के मिलेंगे भारतीय विकल्प

  विदिशा - भारत और चीन के बढ़ते तनाव के बीच चीनी सामग्रियों का जमकर बहिष्कार हो रहा है ऐसे में मध्यप्रदेश के एक युवा ने मोबाइल फोन से चीनी ऐप हटाने के लिए एप्लीकेशन बनाई है. यह एप्लीकेशन आपके फोन से ना केवल चीनी एप्लीकेशन को हटा देगी बल्कि उन एप्ल..

जिंदगी नहीं है सोशल मीडिया : शेफाली वैद्य

  एमसीयू की ऑनलाइन व्याख्यानमाला ‘स्त्री शक्ति संवाद’ में ‘सोशल मीडिया और नरेटिव’ विषय पर सोशल मीडिया विशेषज्ञ सुश्री शेफाली वैद्य ने रखे विचार भोपाल, 25 जून। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्..

सद्भावना अधिकार मंच ने चलाया चीन के खिलाफ जनजागरूकता अभियान

    भोपाल। सद्भावना अधिकार मंच एवं न्यू मार्केट व्यापारी संघ के सयुक्त नेतृत्व में संयोजक दुर्गेश केसवानी, संरक्षक महेश शर्मा के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने टाप एण्ड टाउन न्यू मार्केट से जनजागरूकता अभियान चलाकर चीन के उत्पादों का वह..

घर के साथ खेल मैदान में भी एक सामाजिक जंग लड़ रही हैं महिलाएं : श्रेयसी सिंह

  एमसीयू की ऑनलाइन व्याख्यानमाला ‘स्त्री शक्ति संवाद’ में अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज सुश्री श्रेयसी सिंह ने व्यक्त किए अपने विचार, 25 जून को शाम 4:00 बजे प्रख्यात ब्लॉगर एवं सोशल मीडिया विशेषज्ञ सुश्री शैफाली वैद्य ‘स..

मध्यप्रदेश में कोरोना को हराने शुरू किया जाएगा अभियान

  भोपाल - प्रदेश सरकार ने अब एक बड़े अभियान चलाने की घोषणा की है मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को बताया कि प्रदेश में एक जुलाई से किल कोरोना अभियान चलाया जाएगा बता दें किमध्यप्रदेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है..

चीन के रवैये से गुस्से में देश , नागरिक ने बेतवा नदी में फेंकी टीवी

  विदिशा -लद्दाख में भारत चीन सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद नागरिकों में बेहद नाराजगी है और इस नाराजगी को देश के अलग-अलग हिस्से में नागरिक अपने अपने तरीके से जाहिर कर रहे हैं ऐसा ही एक वाक्या मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में हुआ है जहां पर हि..

स्वदेशी जागरण मंच ने चायनीज कम्पनी के विरोध में दिया धरना     

  ग्वालियर :- स्वदेशी जागरण मंच ग्वालियर के कार्यकर्ताओ ने आज चायनीज कम्पनी इकोग्रीन के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया जानकारी के मुताविक इकोग्रीन एनेर्जी नामक यह कम्पनी ग्वालियर क्षेत्र में कचरा उठाने का कार्य करती है और उसी कचरे को डंपिंग ग्राउंड पर ल..

खरगोन विभाग प्रचारक अजय पाटीदार का सडक दुर्घटना में निधन

राष्ट्रीय स्वयमसेवक संघ के मालवा प्रांत के खरगोन विभाग के विभाग प्रचारक अजय पाटीदार का एक दर्घटना में निधन हो गया। बताया जा रहा है कि इंदौर भोपाल हाइवे पर आष्टा के निकट सड़क दुर्घटना में देहांत हुआ , उनका अंतिम संस्कार उनके गांव अमलाताज तहसील हाटपीपल्या..

एमपी की आंचल गंगवाल ने एयरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर बन कर बढ़ाया प्रदेश का मान

  एमपी की आंचल गंगवाल  ने एयरफोर्स  में फ्लाइंग ऑफिसर बन कर प्रदेश का मान बढ़ाया है। आंचल के पिता नीमच बस स्टैंड के पास आज भी चाय बेचते  हैं। बेटी की सफलता पर उनकी आंखों से खुशी के आंसू छलक आए। जिले में चाय की टपरी चलाने वाले की बे..

बुरहानपुर के बुनकर देंगे चीन को व्यापारिक चोट

  भारतीय सीमा पर लगातार निगाहें गड़ाए बैठे चीन के द्वारा हरकतें की जा रही है इन्हीं हरकतों के तहत लद्दाख की गलवान घाटी में विगत दिनों चीनी सेना के द्वारा भारतीय सेना के जवानों को अपनी कुंठित मानसिकता का शिकार बनाया था जिसके बाद पूरे देश मे..

बच्चों को खेलों के लिए करें प्रेरित: सुश्री गीतिका जाखड़

  एमसीय की ऑनलाइन व्याख्यानमाला ‘स्त्री शक्ति संवाद’ में प्रख्यात पहलवान सुश्री गीतिका ने व्यक्त किये अपने विचार, 23 जून को शाम 4:00 बजे पटकथा लेखक सुश्री अद्वैता काला ‘नये समय में पटकथा लेखन’ विषय ..

टीवी मीडिया के प्रति कम हो रही विश्वसनीयता पर चिंतन जरूरी

एमसीयू के ‘स्त्री शक्ति संवाद’ कार्यक्रम में चर्चित एंकर सुश्री नगमा सहर ने टीवी न्यूज़ के भविष्य पर रखे विचार, 20 जून को शाम 4:00 बजे उपन्यासकार श्रीमती इंदिरा दांगी करेंगी संवाद भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार&..

भोपाल के न्यू मार्केट नही बिकेगा चीनी सामान , व्यापारियों में आक्रोश

बलवान घाटी में चीनी सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिकों पर किए गए हमले के बाद से देश में गुस्से का माहौल है ।देश का हर नागरिक चीनी सामग्री का विरोध करने का मन बना चुका है, भोपाल में भी लगभग 20 करोड रुपए का चीनी सामान बिकता था वह अब इस विरोध के चलते 7 करोड़ तक..

अभाविप ने इनक्यूबेशन सेंटर को प्रारंभ करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा

एमसीयू में अटल इनक्यूबेशन सेंटर फिर प्रारंभ हो भोपाल, 19 जून। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रतिनिधि मंडल ने आज माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवमं संचार विश्वविद्यालय में अटल इनक्यूबेशन सेंटर पुनः प्रारंभ किए जाने की मांग को लेकर एक ज्ञापन ..

तालाबंदी में भी नही रुका विद्याभारती का शैक्षिणक कार्य

  विद्याभारती मध्यप्रदेश ने भारत में तालाबंदी के बीच ऑनलाइन क्लास के शानदार पहल की शुरुआत की है जिससे ये सुनिश्चित किया जा सके कि शिक्षा किसी भी परिस्थिति में रुके नहीं। क्षेत्र के 150 विद्यालयों ने ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की हैं, जिसका लाभ हजारों ग..

रीवा पहुंचा शहीद दीपक का पार्थिव शरीर , गृह ग्राम फरेंदा में होगा अंतिम संस्कार

रीवा। 2 दिन पहले लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सेना के कायराना हमले से भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे. जिसमें एक जवान रीवा के फरेंदा गांव का था. फरेदा गांव के दीपक सिंह दुश्मनों से लोहा लेते हुए वीरगति को प्राप्त हो गए. आज उनका पार्थिव शरीर उनके ग..

लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस पर एबीवीपी की छात्रा कार्यकर्ताओं ने मास्क वितरित किए

  भोपाल - अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भोपाल महानगर की छात्रा कार्यकर्ताओं ने कोलार स्थित दशहरा मैदान स्थित बंजारी चौराहे पर खड़े होकर जिन लोगों के पास मास्क नहीं थे, उनको मास्क वितरित किए। सड़क से गुजरने वाले हर वाहन से जाने वाले हर उस व्यक्ति को..

भोपाल एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने शी जिनपिंग की तस्वीर जलाकर चीनी सामग्री के बहिष्कार का आवाह्न किया

  भोपाल - मंगलवार की देर रात चीन की करतूत के कारण भारत के बीस जवान शहीद हो गए जिसके बाद पूरे देश में आक्रोश का माहौल है। पूरे देश की एक ही मांग है कि अब चीन को सबक़ मिलना चाहिए, अब चीन को सबक सिखाना जरूरी है। हर और चीनी सामग्री के बहिष्कार का आवाह..

चीन के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद हुआ रीवा का सपूत

भारत और चीन के बीच एलएसी पर चल रहे संघर्ष में कल देर शाम सेना ने 20 जवानों की शहादत की पुष्टि की थी वहीं चीनी सेना के भी लगभग 43 सैनिकों को नुकसान की बात सामने आ रही है । देर शाम लद्दाख से आई इस दुखद खबर के बाद देश में गुस्से का माहौल है । वही देश के खातिर अपने प्राण निछावर करने वाले इन 20 जवानों में मध्य प्रदेश के रीवा जिले का एक जवान भी शामिल है । जानकारी के मुताबिक रीवा जिले के ग्राम फरीदा निवासी दीपक सिंह कल लद्दाख में चीन से हुई झड़प में शहीद हो गए दीपक बिहार रेजीमेंट ..

पालघर हत्याकांड – हिन्दू विरोधियों के षड्यंत्र का हिस्सा

महाराष्ट्र के पालघर जिले के गढ़चिंचले गाँव में जूना अखाड़ा के महंत कल्पवृक्ष गिरी जी और महंत सुशिल गिरी जी तथा उनके वाहन चालक निलेश तेलगड़े को बड़ी निर्ममता से मारा गया. तक़रीबन ४०० लोगों के समूह ने भारी पथराव और मारपीट कर के उन्हें मार डाला. १६ अप्रैल की ..

जांच समिति रिपोर्ट – पालघर हत्याकांड में केंद्रीय एजेंसी से जाँच की जरूरत क्यों?

सोमेश कोलगे महाराष्ट्र के पालघर जिले में दो हिन्दू संन्यासी तथा उनके चालक की भीड़ द्वारा हत्या की गई. इस घटना को लेकर पूरे देश मे असंतोष था. दिल दहला देने वाला यह हादसा केवल गलत फहमी का नतीजा नहीं. तथ्यों का विचार करें तो साफतौर पर साजिश नजर आती है. क..

पत्रकारिता विश्वविद्यालय की ऑनलाइन व्याख्यानमाला ‘स्त्री शक्ति संवाद’ 18 जून से

माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के फेसबुक पेज पर प्रतिदिन शाम 4:00 बजे विभिन्न क्षेत्रों की प्रसिद्ध महिलाएं रखेंगी अपने विचार भोपाल, 16 जून 2020। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की ओर से 18&..

लॉकडाउन में आदिवासी युवाओं कर दिया गाँव के 30 साल पुराने कुँवें को जिन्दा

भोपाल - परिस्थितियां कैसी भी हो लेकिन उन्हें अवसर में बदला जा सकता है बस जरूरत होती है तो कुछ लोगों के जुनून की । इसका एक उदाहरण देखने को मिलता है भोपाल के भदभदा रोड स्थित आदिवासी बहुल गांव केकड़िया में जब एक तरफ पूरा देश लॉकडाउन और पलायन की स्थिति से ज..

जम्मू-कश्मीर पर अपना दृष्टिकोण बदले मीडिया

धारा 370 पर बोले, दीवार टूट गई है, अब कश्मीर की आवाज बदलेगी माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के ‘कुलपति संवाद’ ऑनलाइन व्याख्यानमाला के समापन सत्र में हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कुलदीप चंद अग्निहोत्री ..

शिक्षण प्रणाली को लोकतान्त्रिक बना रहे हैं ऑनलाइन माध्यम : प्रो. संजय द्विवेदी

एमपी पोस्ट के वेबिनार में माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजय द्विवेदी ने ‘ऑनलाइन मीडिया : शिक्षा की भूमिका और नई दिशा’ विषय पर विचार व्यक्त किये भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति..

कोरोना के दौर में पाठकों तक पत्र-पत्रिकायें पहुंचाना चुनौती : महीधर प्रसाद

कोरोना के दौर में पाठकों तक पत्र-पत्रिकायें पहुंचाना चुनौती : महीधर प्रसादकोरोना योद्धाओं को सम्मान के साथ मातृवंदना पत्रिका और वार्षिक कैलेण्डर का हुआ विमोचन शिमला, 15 जून, सोमवार। कोरोना महामारी के दौर में प्रिंट मीडिया में भारी बदलाव आया है। समाचार ..

‘मेड इन इंडिया’ के भ्रम में न पड़ें, ‘मेड बाइ भारत’ उत्पाद खरीदें

    ‘कुलपति संवाद’ व्याख्यानमाला में ‘आत्मनिर्भर भारत : प्रभावी रीति-नीति’ विषय पर प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा ने रखे विचार, 15 जून को शाम 4:00 बजे ‘जम्मू-कश्मीर और मीडिया दृष्टि..

एबीवीपी ने कलेक्टर से मिलकर छात्र हित में निर्णय की मांग की

  भोपाल - राजधानी भोपाल में अध्ययन कर रहे प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के विद्यार्थियों को लॉकडाउन में दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है। एक ओर कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों द्वारा शिक्षण शुल्क जमा करने का दबाव बनाया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर हॉस्टल्..

खंडवा में विशेष समुदाय के लोगों ने स्वयंसेवक को पीट-पीट कर मार डाला

सड़क पर भीड़ जमी है, गाँव के सैंकड़ों लोग एक घर के बाहर खड़े हैं.. किसी तरह भीड़ को चीरते अन्दर तक पहुंचे तो घर की चौखट पर मातम पसरा है। परिवार के सभी सदस्य किसी तरह खुद को काबू कर प् रहे हैं।। हर तरफ रोने का शोर कानों को चीर देने वाला है लेकिन उसके बावजूद लोग..

समाज का हर वर्ग कर रहा है संघ के सेवा भाव का सम्मान

  कोरोना महामारी के दौर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं द्वारा चलाए जा रहे सेवा कार्य समाज में चर्चा का एक केंद्र बने हुए हैं। संघ के कार्यकर्ता दिन-रात एक करके 24 घंटे नर सेवा को ही नारायण सेवा मान कर समाज के अलग-अलग क्षेत्रों में अपन..

भोपाल विलीनीकरण दिवस पर वेबिनार का आयोजन

    भोपाल - जो समाज अपना इतिहास नहीं जानता वो अपना भविष्य नहीं बना सकता, यह बात पूर्व न्यायधीश एवं एम.पी.पी.एस.सी. के अध्यक्ष रहे श्री अशोक पाण्डेय ने विश्व संवाद केंद्र मध्यप्रदेश एवं पंडित उद्धव दास मेहता स्मृति न्यास के संयुक्त तत्वाधान म..

काल गणना में है महत्वपूर्ण है उज्जयिनी व महाकाल मंदिर

  भोपाल, 30 मई। भारतीय साधना, योग व ज्ञान परंपरा में काल के रहस्य की जानकारी उपलब्ध है। भारत ही एक मात्र देश है जिसने ज्ञान को संस्कृति बनाया और इसे आम जन के लिए उपलब्ध कराया। शिव के हाथों में डमरू व त्रिशूल, गले में सॉप, ..

राष्ट्रीय वेबीनार 'रीविजिटिंग सेंट्रल इंडिया' के द्वितीय सत्र को संबोधित करते हुए

भोपाल, 29 मई। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल पूरी तरह से लगभग एक हजार वर्ष पूर्व रचित भोज कृत समरांगण सूत्रधार में वर्णित डिजाइन पर बसा हुआ है। भोपाल नगर की समस्त सड़क संरचना, नगर नियोजन, घंटा मार्ग और द्वार आदि इसी ग्रंथ पर आधारित हैं। नगर के बीचोबीच च..

चित्रकूट नगर एवं ग्रामीण केंद्रों पर योग शिविरों के आयोजन को लेकर हुआ विमर्श

  कोरोना को ध्यान में रखकर बनाई गई योग शिविर की रणनीति   चित्रकूट/ स्वामी विवेकानंद जी के विचार थे कि भारत को तभी नए सिरे से मजबूत किया जा सकता है, जब व्यक्तित्व निर्माण में योग को नियमित रूप से जोड़ा जाए। योग के माध्यम से एक व्यक्ति को समा..

इनकी ये लापरवाही पड़ सकती है शहर पर भारी

  भोपाल । प्रदेश के सबसे बड़े हॉट स्पॉट बन चुके जहांगीराबाद के रहवासियों में अब भी कोरोना संक्रमण में प्रति लापरवाही का आलम है । यहाँ रहने वाले नागरिक अपनी जिम्मेदारियों से भाग कर पूरे शहर पर खतरा बनने से बाज नहीं आ रहे हैं । बता दें कि पूरे भोपाल ..

संघ के स्वयंसेवकों ने किया पुलिसकर्मियों का सम्मान

  भोपाल - कोरोना के इस संकटकाल में पुलिस के जवान अपनी जान को खतरे में डालकर समाज की सेवा कर रहे हैं। इन पुलिसकर्मियों के इस समर्पण का सम्मान करते हुए सोमवार शाम 6 बजे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के टोपे जिले के स्वयंसेवकों द्वारा कोरोना के विरुद्ध लड़ा..

शिक्षा और संस्कारों के साथ समाज सेवा में भी अव्वल विद्या भारती

अपने शिक्षा और संस्कारों के लिए पहचाने जाने वाला संगठन विद्या भारती लोगों के सामने कोरोना के संकट काल में सेवाभाव की जीती जागती तस्वीर बना चुका है। एक तरफ जहां पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है तो वहीं संघ से जुड़े तमाम अनुषांगिक संगठन देश के अलग-अल..

स्वंयसेवकों ने वितरित किया आयुर्वेदिक काढ़ा

भोपाल। मजदूर दिवस पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की इकाई तात्याटोपे जिले के अंतर्गत आने वाले नए भोपाल और माधव नगर (कोलार)के विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ द्वारा किये गए सेवा कार्यों का अनूठा नजारा देखने को मिला। संगठन के आह्वान पर कोलार के ..

समाज को श्रेष्ठता की ओर ले जाने का प्रयास करें पत्रकार : श्री विवेक अग्निहोत्री

    विश्व संवाद केंद्र की ओर से देवर्षि नारद जयंती कार्यक्रम का आयोजन, देवर्षि नारद पत्रकारिता पुरस्कार एवं सम्मान की घोषणा भोपाल। समाज के उत्थान में पत्रकार और पत्रकारिता की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। समाज में क्या श्रेष्ठ है और क्या ..

डाॅ. हेडगेवार स्मारक समिति ने नवाजे 233 एस.टी.पी. वर्कर

      वि.सं.कें. शिमला।    भारतीय स्वातन्त्रय समर-1857 के 164वें वर्ष पर डॉ. हेडगेवार स्मारक समिति ने शिमला जल प्रबंधन निगम लिमिटेड के 233 एस.टी.पी. कर्मियों को कोरोना महामारी के दौरान उनके अतुलनीय सेवा कार्यों के लिए कोरो..

संघ का ई-शिविर: 5654 युवाओं ने लिया भाग

    राजस्थान - राजस्थान के दक्षिण पूर्व क्षेत्र के ग्यारह जिलों से बने चितौड प्रांत में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा दिनांक 1 मई व 2 मई को दो दिवसीय महाविद्यालय विद्यार्थियों का अप्प दीपो भव नाम से ई-शिविर का आयोजन किया गया। वर्तमान प..

कोरोना महामारी के दौरान सेवा कार्यों में लगा भारत भारती

  कोरोना महामारी से उत्पन्न हुई परिस्थिति के कारण सम्पूर्ण देश मे लॉकडाउन होने से अनेक लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया। ऐसे में सरकार और प्रशासन के साथ अनेक समाजसेवी संस्थाओं ने गरीबों व जरूरतमंदों को भोजन व अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध ..

2 एकड़ के किसान ने सेवा भारती को दान की अपनी आधी उपज

    दान करने के लिए सामर्थ्य नहीं दिल बड़ा होना चाहिए इस कहावत को चरितार्थ किया है जबलपुर के एक किसान ने जिन्होंने अपनी 2 एकड़ फसल में से आधी फसल कोरोना महामारी से लड़ रहे जरूरतमंद नागरिकों के इस्तेमाल के लिए सेवा भारती को दान कर दी। कोरोना ..

मूक पशुओं का सहारा बने संघ के स्वयंसेवक

  कोरोना के इस संकटकाल में पूरे देश से संघ के स्वयंसेवकों द्वारा किए जा रहे सेवा कार्यों की तस्वीरें सामने आ रही है। ऐसे ही एक तस्वीर मध्य प्रदेश के इटारसी जिले से आई है जहां पर स्वयंसेवकों के द्वारा समाज के जरूरतमंद नागरिकों को राशन, भोजन और दवाइ..

साधुओं के हत्या के विरोध में संघ ने राष्ट्रपति के नाम सौंपा ज्ञापन

भोपाल - राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मध्यभारत प्रान्त के प्रांत संघचालक श्री सतीश पिंप्लीकर ने प्रतिनिधि मंडल के साथ मध्यप्रदेश के महामहिम राज्यपाल लालजी टंडन से मिलकर पालघर में हुई साधुओं के हत्या के विरोध में ज्ञापन सौंपा. राष्ट्रपति के नाम सौंपे गए इस ज्ञ..

लॉक-डॉउन में परेशान महिलाओं के लिए 'राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ' ने शुरू की '817-817-1234' हेल्पलाइन सेवा....

नई दिल्ली। कोरोना संकट की वजह से देश व्यापी लॉक-डॉउन चल रहा है। ऐसे वक्त में संयुक्त परिवार और एकल परिवारों में पारिवारिक झगड़े भी हो रहे हैं। लॉक-डॉउन के दौरान राष्ट्रीय महिला आयोग के पास अब तक बड़ी संख्या में शिकायतें घरेलु हिंसा को लेकर आ चुकी है। महिलाओं के प्रति होने वाले इन अपराधों की संख्या आम दिनों की अपेक्षा ज्यादा है,जो वास्तव में चिंताजनक है। जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति गीता मित्तल और न्यायमूर्ति राजेश ओसवाल की खंडपीठ ने लॉक-डॉउन के दौरान महिलाओं पर होने वाली घरेलु हिंसा ..

जमात के जहर का निशाना बना रायसेन, 26 और संदिग्ध मरीज

  रायसेन - देश भर में फ़ैल रहे कोरोना के मामलों में जमात की अहम भूमिका है। जमात के लोगों ने देश भर के अलग अलग शहरों में कोरोना का संक्रमण फैलाया है। अब मध्यप्रदेश के रायसेन जिले का गाँव अल्ली जमातियों के जहर का नया शिकार बन कर उभरा है. रायसेन का यह..

संकट की घडी में सेवा को आगे आया हिंदु जागरण मंच

  हिंदु जागरण मंच भोपाल संभाग द्वारा जनता कर्फ़्यू के एक बाद से ही शहर में विभिन्न सेवा कार्य किए जा रहे हैं। जहाँ कुछ स्थानों पर हिन्दू जागरण मंच सेवा भारती के साथ मिलकर सेवा कार्य क्र रही है वहीँ कई स्थानों पर मंच के कार्यकर्ता सेवा में निर..

2000 हजार लोगो को रोज भोजन करा रहे विहिप कार्यकर्ता

गंजबासौदा - लॉक डाउन के बाद से ही प्रदेशभर के अलग-अलग हिस्सों संग के विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ताओं की समाज सेवा की तस्वीरें सामने आ रही है ऐसे ही एक तस्वीर विदिशा जिले के गंजबासौदा से सामने आई है। यहां पर विहिप बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के द्वारा लगाता..

रायसेन के जनजाति बहुल गाँवों 88 स्थानों पर संचालित किए जा रहे हैं सेवा कार्य

रायसेन| कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु लागू लाॅकडाउन के समय में विद्याभारती के मध्यभारत के अंतर्गत जनजाति क्षेत्र में शिक्षा का कार्य कर रहे विद्यालय एवं एकल विद्यालयों के आचार्य,  दीदी,  छात्र-छात्राएं एवं पूर्व छात्र निरंतर सेवा कार्य ..

गांव – गांव में मजदूरों की सेवा में लगे हैं विद्या भारती के जनजाति शिक्षा के आचार्य और दीदी

    किसानों और मजदूर भाई-बहिनों में देखने को मिल रहा है अदभुत देशप्रेम का भाव, अपने गाँव को रख रहे सुरक्षित बैतूल- काेराेना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु लागू लाॅकडाउन के समय में विद्या भारती मध्य भारत के अंतर्गत जनजाति क्षेत्र की शिक्षा म..

संकट में सेवा को आगे आईं विद्या भारती की शिक्षिकांए

कोरोना के इस संकट काल में विद्या भारती के सेवा कार्य एक उदाहरण बन कर पूरे देश में प्रस्तुत हो रहा है। मध्यप्रदेश में जब कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे थे तब विद्या भारती ने अपने सभी विद्यालयों के भवन को समाज की सेवा के लिए सरकार को समर्पित कर दिया ..

लॉक-डॉउन के दौरान परिवारों में ऊर्जा का संचार कर रहा है परिवार प्रबोधन

  नई दिल्ली (इंविसंके)। कोरोना संक्रमण के चलते सारे देश में लॉक-डॉउन का मौहाल है। लाखों लोग अपने घरों में कैद हैं और लॉक-डॉउन के नियमों का पालन कर रहे हैं। ऐसे में लोगों को जरूरी वस्तुएं, भोजन और राशन प्रदान करने के काम में राष्ट्रीय स्वयंसेव..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समाजिक सकारात्मकता के लिए 15 लाख स्वयंसेवकों को करेगा सक्रियः डाॅ0 वीरसिंह रांगड़ा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हिमाचल प्रांत के संघचालक डाॅ0 वीरसिंह रांगड़ा ने शिमला में जारी प्रैस-वक्तव्य में बैंगलुरू में आयोजित अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल बैठक की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संघ सामाजिक सकारात्मकता के लिए 15 लाख स्वयंसेवकों को सक्रिय करे..

महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती में शामिल नही होंगे भक्त

इतिहास में पहली बार भस्म आरती में शामिल नहीं होंगे भक्त  कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मध्यप्रदेश के महाकालेश्वर मंदिर प्रशासन ने एक बड़ा फैसला लिया है । उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं की भस्म आरती में..

समाज में विघटन पैदा करने का प्रयास करने वाले जिहादी–वामपंथी गठजोड़ पर कार्रवाई हो

कार्यकारी मंडल की बैठक में आरएसएस ने राम मंदिर, सीएए, अनुच्छेद 370 पर पारित किए प्रस्ताव   बेंगलुरु. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में राम मंदिर, अनुच्छेद 370 और नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर संघ ने अपना मत स्पष्..

वीर सावरकर के नाम के साइनबोर्ड पर पोती कालिख, लिखा मोहम्मद अली जिन्ना मार्ग

जेएनयू कैंपस के अंदर एक रोड साइनबोर्ड का नाम हाल ही में वीर सावरकर के नाम पर रखा गया था, जिस पर कुछ अराजकतत्वों ने कालिख पोत दी। वीडी सावरकर नाम के साइन बोर्ड पर काले रंग का पेंट कर दिया गया। काले पेंट के बगल में एक पोस्टर लगाया गया, जिस पर मोहम्मद अली ..

पिछले वर्ष के मुकाबले देशभर में 3000 शाखाएं बढ़ीं – भय्याजी जोशी

युवा शक्ति को आगे लाने के लिए प्रशिक्षण देगा संघ लगभग 70 हजार गांवों में चल रहा संघ का काम 15 लाख स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण देकर सामाजिक परिवर्तन के कार्य में सक्रिय करेगा संघ बेंगलुरू. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने बेंगलुरु ..

कार्यकारी मंडल प्रस्ताव - नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 – भारत का नैतिक व संवैधानिक दायित्व

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल बैठक - युगाब्द 5121, बेंगलुरु - 14 मार्च 2020   प्रस्ताव - नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 – भारत का नैतिक व संवैधानिक दायित्व   संघ का अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल, पड़ो..

कार्यकारी मंडल प्रस्ताव - श्रीराम जन्मस्थान पर मंदिर निर्माण - राष्ट्रीय स्वाभिमान का प्रतीक

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल बैठक - युगाब्द 5121, बेंगलुरु - 14 मार्च 2020   प्रस्ताव क्र. - श्रीराम जन्मस्थान पर मंदिर निर्माण - राष्ट्रीय स्वाभिमान का प्रतीक   संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल का मानना है कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के सर्वसम्मत निर्णय से सम्पूर्ण राष्ट्र की आकांक्षाओं के अनुरूप श्रीराम जन्मस्थान, अयोध्या, पर भव्य मंदिर के निर्माण की सब बाधाएँ दूर हो गई हैं। राम जन्मस्थान के संबंध में 9 नवंबर 2019 को माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने जो निर्णय दिया ..

कार्यकारी मंडल प्रस्ताव - भारतीय संविधान को जम्मू कश्मीर राज्य में पूर्ण रूप से लागू करने एवं राज्य के पुनर्गठन का निर्णय – एक स्वागतयोग्य कदम

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल बैठक - युगाब्द 5121, बेंगलुरु - 14 मार्च 2020   प्रस्ताव - भारतीय संविधान को जम्मू कश्मीर राज्य में पूर्ण रूप से लागू करने एवं राज्य के पुनर्गठन का निर्णय – एक स्वागतयोग्य ..

तमिलनाडु – जिहादी तत्वों ने आरएसएस कार्यकर्ता पर किया हमला

कोयंबटूर. कोयंबटूर (तमिलनाडु) के सुंदरपुर क्षेत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता पर कुछ जिहादी तत्वों ने घात लगाकर हमला कर दिया. कुछ दिन पहले भी सीएए समर्थन रैली से लौटते समय हिन्दू संगठन के कार्यकर्ता पर जिहादी तत्वों ने हमला किया था. घ..

27 मार्च से शुरू होने वाला राष्ट्रीय सेवा संगम स्थगित, कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण लिया निर्णय

जयपुर. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप व केंद्र सरकार द्वारा इसकी रोकथाम के लिए एडवाइजरी जारी करने व राज्य सरकार के दिशा निर्देशों की अनुपालना में जयपुर में राष्ट्रीय सेवा भारती द्वारा 27 मार्च से प्रस्तावित राष्ट्रीय सेवा संगम स्थगित कर दिया गया है. सेवा ..

समाज में सकारात्मक परिवर्तन के लिए लगभग 15 लाख स्वयंसेवकों को सक्रिय करेगा संघ – अरुण कुमार

    बेंगलुरु। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने कहा कि गत समय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने स्वयंसेवकों का सर्वेक्षण (समय की उपलब्धता व रुचि- क्षमता आदि ) किया था, इसमें 30 वर्ष से अधिक आयु के 15 लाख स्वयंसे..

भाजपा में शामिल हुए सिंधिया, साधा कांग्रेस पर निशाना

मध्य प्रदेश की राजनीति में ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने के बाद सिंधिया के भाजपा का दामन थामने की अटकलों पर आज पूर्ण विराम लग गया। आज उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ले ली। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें भाजपा की सदस्यता दिलाई। इसी के साथ उन्हें राज्यसभा उम्मीदवार भी घोषित कर दिया गया। इस अवसर पर भाजपा के कई नेता उपस्थित रहे। इस अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज हम सबके लिए बहुत खुशी का विषय है और आज मैं हमारी वरिष्ठतम नेता स्वर्गीय राजमाता ..

कोरोना से डरें नही , सावधानी बरतें

चीन के वुहान प्रांत से शुरू हुए कोरोनावायरस ने भारत में दस्तक दे दी है। देशभर में इस जानलेवा वायरस के 28 मामले सामने आ चुके हैं। जिनमें 16 विदेेशी नागरिक और 12 भारतीय हैं। जिसमें, दिल्ली से एक मरीज, आगरा से 6 मरीज, 16 इटालियन नागरिक और एक ड्राइवर, तेलंग..

गायों के लिए एसी लगाकर स्वयं वृक्ष के नीचे रहते हैं संत

  फाइल फ़ोटो  आपने अब तक कई गौशालाएँ देखी होंगी लेकिन मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में एक ऐंसी गौशाला है जिसकी हर कोई तारीफ करते नहीं थकता इस गौशाला की तारीफ जिले के स्थानीय अधिकारी खुले मन से करते हुए नजर आते हैं क्योंकि इस गौशाला की देखरेख क..

धार - परीक्षा जाँच के लिए सिख छात्र की जबरदस्ती उतरवाई पगड़ी

प्रदेश के धार जिले में कक्षा 12वीं के पेपर देने गए सिख छात्र की पगड़ी उतरवाए जाने का मामला सामने आया है। यहाँ पर 12वीं का परीक्षा देने गए सिख छात्र की चेकिंग के दौरान जबरन पगड़ी उतरवाई गई। इस बाबत एक अधिकारी ने मंगलवार (मार्च 3, 2020) को बताया कि राज्य ..

राजधानी में लूट की घटनाओं से दहशत

राजधानी में लुटेरों ने दहशत मचा रखी है शहर में सरेआम लुटेरे बेखौफ हो गए हैं जिसके कारण ल महिलाओं व लड़कियों का घर से बाहर निकलना दूभर होता जा रहा है लुटेरे और चेन स्नेचर दिनदहाड़े महिलाओं व लड़कियों को अपना शिकार बना रहे हैं रविवार की शाम को ऐ..

प्रदेश में लौट आया अपहरण उद्योग युग ?

  राजधानी भोपाल में अपराधों का सिलसिला थमने का नाम नही ले रहा है , 22 फरवरी को शाहजहांनाबाद इलाके से लापता हुए चौथी कक्षा के छात्र की लाश रेलवे पटरी के किनारे झाड़ियों में पड़ी मिली है बच्चे की लाश पूरे तरीके से सड चुकी थी यहाँ तक की उसमे कीड़े भी लग..

मंडी शिवरात्रि में जातीय भेदभाव की घटना दुखद, सामाजिक समरसता में ही सबका हित : वीरसिंह रांगड़ा

अंतराष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि महोत्सव में सहभोज के अवसर पर कुछ अनुसूचित जाति के लोगों को उठाये जाने पर उत्पन्न विवाद की घटना बेहद निंदनीय है। इस प्रकार की घटनाओं से प्राचीन परम्पराओं में छिपे सामाजिक सौहार्द की मूल भावना को क्षति पहुंचती है। यह विचार राष्ट्..

देश के 8 राज्यों में हिन्दू अल्पसंख्यक

  देश में 2011 की जनगणना में आए हुए कुछ आंकड़े आपको चौका सकते हैं अगर आंकडो की माने तो देश के लगभग 8 राज्यों में हिंदू धर्म को मानने वाले लोग अल्पसंख्यक हो चुके हैं इन राज्यों में हिंदुओं की जनसंख्या लगातार बड़ी तेजी से कम होती जा रही है साथ-साथ मु..

आजाद की तपोस्थली की हो रही अनदेखी

  मध्य प्रदेश की निवाड़ी जिले के अंतर्गत आने वाले ऐतिहासिक नगर ओरछा में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य सरकार "नमस्ते ओरछा" नामक एक कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। इतिहास की कई स्मृतियों से परिपूर्ण इस नगर के एक सबसे महत्वपूर्ण स्थान को प्रदेश सरकार ने "नमस्ते ओरछा" नामक कार्यक्रम में जगह तक देना उचित नहीं समझा और वह महत्वपूर्ण स्थान है शहीद चंद्रशेखर आजाद जी की तपोस्थली कहा जाता है। आजाद ने वर्ष 1924 और 25 में डेढ़ साल ओरछा के आस-पास ही अज्ञातवास काटा था ।  इसे भी देखें - मध्..

वेद कोई किताब नहीं अनंत ज्ञान की राशि है -स्वामी शुद्धिदानंद

  वेद कोई किताब नहीं अनंत ज्ञान की राशि है, जिन्हें ऋषियों ने अनुभव करके प्रचार किया। किसी व्यक्ति विशेष की रचना नहीं हैं। ज्ञान के भंडार का सार यही है कि सत्य एक ही है। एक चेतन सत्ता, जिसे अनुभव किया गया। इससे अलग कुछ नहीं है। यह बात भारत भवन में आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास द्वारा  आयोजित शंकर व्याख्यान माला में रामकृष्ण मिशन एवं वरिष्ठ सन्यासी स्वामी शुद्धिदानंद ने कही कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी शुद्धिदानंद  और प्रसिद्ध ओडिसी गुरु ने दीप प्रज्वलित कर की इस दौरान कार्यक्रम ..

मध्यप्रदेश में महिलाओं के लिए अलग से खुलेंगी शराब की दुकानें

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार जब से सत्ता में आई है तब से वह अपने कई आदेशों, प्रावधानों नियमों के चलते आए दिन चर्चा का विषय बनी रहती है। अब कांग्रेस सरकार के एक नए फैसले ने प्रदेश वासियों की चिंता बढ़ा दी है। प्रदेश की कमलनाथ सरकार कभी जबरदस्ती नसबंदी..

नानाजी की 10 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि के साथ 5000 लोगों ने किया प्रसाद ग्रहण

चित्रकूट/ नानाजी के स्मृति चिन्ह के रूप में दीनदयाल परिसर चित्रकूट में श्रद्धा स्थल पर उनकी दशम पुण्यतिथि 27 फरवरी को संस्थान के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं और चित्रकूट क्षेत्र के लोगों द्वारा विधि-विधान पूर्वक श्रद्धा सुमन अर्पित किया। एक दिन पूर्व ही ..

प्रदेश की राजधानी में लगातार बढ़ रहा अपराधों का ग्राफ

  मध्य प्रदेश में सरकार बदलने के बाद से अपराधों का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। लूट डकैती और बलात्कार जैसी खबरें हर रोज सामने आ रही हैं. विगत महीनों में ही ही भोपाल में लूट के दो मामले सामने आ चुके हैं. ऐसा ही लूट का एक और मामला भोपाल के बिलखिरिया थाना क्षेत्र से आया है, जहां पर रिश्तेदार की तेरहवीं में आई में आई रायसेन की महिला की हत्या कर लुटेरे उसके जेवर काट कर ले गए।    सिर कुचल कर काट ले गए महिला के जेवर    प्राप्त जानकारी के अनुसार बिलखिरिया इलाके में ..