समाचार

25000 औषधीय पौधों का खजाना है भारत में, उपचार के लिए नयी खोज करें

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ के प्रशासनिक भवन स्थित ब्राउन हाॅल में औषधीय पौधें एवं मानव स्वास्थ्य विषय पर एक स्वास्थ्य प्रबोधन कार्यक्रम का आयोजन आरोग्य भारती अवध प्रांत एवं के0जी0एम0यू0 के संयुक्त तत्वाधान में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के म..

एकात्मता और परिवार भाव ही है भारतीय संस्कृति का वैश्विक अवदान-मुकुल कानिटकर

एकात्मता और परिवार भाव ही है भारतीय संस्कृति का वैश्विक अवदान। भारतीय शब्द हमारी संस्कृति का परिचायक है। आजादी के समय कुछ लोगों ने देश का नाम आधिकारिक रूप से ‘ भारत ’ रखने के लिए कई प्रयत्न किये लेकिन अंग्रेजपरस्त लोगों ने साथ नहीं दिया। हम हम..

पहाड़ारानी के दर्शन करने उमड़ा भक्तों का सैलाब

चित्रकूट दि. 22 सितम्बर 2017 l जहां मोक्ष है वहां भोग नहीं और जहां भोग है वहां मोक्ष नहीं है किन्तुु पराम्बा की साधना से मानव को भोग एवं मोक्ष दोनों की शक्ति प्राप्त होती है। कुछ ऐसा ही भक्ति भाव दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट के उद्यमिता विद्यापीठ परिसर की ग्रामोदय पहाड़ी पर विराजमान मां दुर्गा की प्रतिमा के दर्शन करने आये सैकड़ो बच्चों में नजर आया। दीनदयाल नवदुर्गा उत्सव के दूसरे दिन आरती में मध्यप्रदेश शासन के उर्जा मंत्री पारस जैन एवं दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट के संगठन सचिव अनिल मिश्र आरती में ..

व्यक्ति निर्माण की प्रथम पाठशाला है विद्यार्थी परिषद – श्रीहरि बोरिकर जी

लखनऊ (विसंकें). अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रतिभा सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि पंकज सिंह जी ने कहा कि विद्यार्थियों की आवाज बनकर प्रत्येक विश्वविद्यालय, महाविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद खड़ी रहती है. विद्यार्थी परिषद के होने का अर्थ है कि एक राष्ट्रवादी छात्रों के समूह की उपस्थिति है. आम्बेडकर विश्वविद्यालय के सभागार में हजारों छात्रों के बीच अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का प्रतिभा सम्मान समारोह सम्पन्न हुआ. समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि पंकज सिंह जी, पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री ..

अभावग्रस्तों की सेवा करना, उनकी सहायता करना हमारे जीवन मूल्यों में है – डॉ. मोहन भागवत जी

नई दिल्ली. एयरो सिटी नई दिल्ली, वरलक्ष्मी फाउंडेशन (जीएमआर ग्रुप) के सिल्वर जुबली समारोह में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी का उद्बोधन……. वरलक्ष्मी फाउंडेशन और जीएमआर ग्रुप से संबन्धित सभी कर्मचारीगण, कार्यकर्तागण उपस्थित नागरिक सज्जन, माता और बहनों, मंत्री जी ने जो कहा, उससे मैं शत प्रतिशत सहमत हूँ, कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी, ये तीन शब्द आने के बहुत पहले से जो कमाते हो, उसमें से कितना देते हो, उस पर तुम्हारी प्रतिष्ठा निर्भर है, ये हमारे यहां पहले से सनातन मूल्यों में ..

रायपुर में हुआ संवाद-सत्र का आयोजन

रायपुर. राष्ट्रीय सुरक्षा मंच के बैनरतले एक​'संवाद—सत्र' का आयोजन राजधानी रायपुर में विगत 17 सितम्बर को किया गया जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में अखिल भारतीय प्रज्ञा—प्रवाह के संयोजक श्री जे. नंदकुमार जी तथा सह—संयोजक श्री राजेन्द्र चडढा ..

हम अपने कार्य पर ध्यान देंगे तो हमारा उत्साह बढ़ता जाएगा – डॉ. मोहन भागवत जी

जयपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि हम अपने कार्य पर ध्यान देंगे तो हमारा उत्साह बढ़ता जाएगा. स्वयंसेवकों का आह्वान करते हुए कहा कि कार्य, कार्यकर्ता, कार्य यन्त्र को सम्भालने के लिए कार्यकर्त्ता प्रयास करें. ..

स्वस्थ समाज व सफल राष्ट्र के लिए सामाजिक समरसता प्रथम आवश्यकता – डॉ. मोहन भागवत जी

जयपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि हमारे समाज में विद्यमान सभी प्रकार के भेदभाव को निर्मूल करते हुए समरसता के निर्माण में संलग्न हों, स्वस्थ समाज व सफल राष्ट्र के लिए सामाजिक समरसता प्रथम आवश्यकता है. सरसंघचालक जी शुक्रवार को भारती भवन में राजस्थान क्षेत्र के प्रचारकों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे. बैठक में जिला, विभाग व प्रान्त स्तर के प्रचारक उपस्थित थे. इस समय राजस्थान में करीब 200 प्रचारक हैं. उन्होंने कहा कि प्रचारक एक सामाजिक साधना का प्रकार है. ..

संघचालक जी ने की संतो से मुलाकात

विसंके । जयपुर 16 सितम्बर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने राजस्थान प्रवास के दौरान शनिवार को यहां के संतों से भेंट कर, उनके द्वारा हिंदू समाज के लिए चलाए जा रहे सेवाकार्यों के बारे में चर्चा की।  संतों से संवाद के दौरान उन्..

जम्मू मेडिकल कॉलेज में योग साधना केंद्र का शुभारम्भ एवं मधुमेह योग प्रबंधन के कार्यक्रम आयोजित हुए

आरोग्य भारती जम्मू एवं कश्मीर के सौजन्य से 30 अगस्त से 01 सितंबर तक अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जो निम्नानुसार है 01 – जम्मू मेडिकल कॉलेज में योग साधना केंद्र का शुभारम्भ – स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मीनाक्षी कोतवाल जी के सहयोग से एवं..

शाखाएं समाज हित के उपक्रम की योजना करें – डॉ. मोहन भागवत जी

जयपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि राजस्थान में जिन शाखाओं को पर्याप्त समय हुआ है, उन शाखाओं को समाज परिवर्तन के लिए समाज हित के उपक्रम प्रारंभ कर अपनी भूमिका का निर्वहन करना चाहिए. सरसंघचालक जी ने गुरूव..

‘यक्ष प्रश्नों के उत्तर’ और ‘जम्मू-कश्मीर से साक्षात्कार’ पुस्तकों का लोकार्पण

नई दिल्ली. हिन्दी भवन सभागार, विष्णु दिगंबर मार्ग, नई दिल्ली में प्रख्यात समाजधर्मी इंद्रेश कुमार जी की सद्यः प्रकाशित पुस्तकों ‘यक्ष प्रश्नों के उत्तर’ तथा ‘जम्मू–कश्मीर से साक्षात्कार’ का लोक..

14 सितम्बर/हिंदी दिवस -भारतीय चेतना का स्त्रोत हिंदी भाषा

1936 में कोलकाता वि.वि. में अपने दीक्षांत भाषण में कवि रवीन्द्रनाथ ठाकुर ने बड़े दुखी मन से कहा था , ‘संसार में भारत ही एक ऐसा देश है जहाँ शिक्षा विदेशी भाषा के माध्यम से दी जाती है |’ उन्हें क्या पता था कि स्वतंत्रता के पश्चात भी यही क्रम चल..

हमें अपनी भाषा को सम्मान देना चाहिए-नरेन्द्र कोहली

भोपाल, 13 सितंबर। प्रख्यात साहित्यकार डॉ. नरेन्द्र कोहली ने कहा कि मातृभाषा हिंदी के प्रति हीनता का भाव होने के कारण हम प्राचीन ज्ञान विरासत से अलग हो गए, भारतीयता से विमुख हो गए। हमें अपनी भाषा को सम्मान देना चाहिए। उन्होंने विद्यार..

मोटर बाइक से हिन्दू-मुस्लिम एकता का सन्देश देने भारत यात्रा को निकले युवा

हिन्दू-मुस्लिम एकता का सन्देश देने भारत यात्रा पर निकलते युवा12 सितम्बर , नई दिल्ली -   नागपुर से हिन्दू-मुस्लिम एकता के उद्देश्य से मोटर बाइक द्वारा भारत यात्रा पर निकले अजय राज ने आज यहाँ दिल्ली पहुँचने पर प्रेस क्लब में बताया कि नागपुर से आरम्भ हुई यह बाइक यात्रा शियाचिन होते हुए अमृतसर, जयपुर, अहमदाबाद और अहमदाबाद से वापस नागपुर में संपन्न होगी। हम लोग 5 हजार 700 किलोमीटर बाइक द्वारा तय करेंगे। इस बाइक रैली का मकसद हिन्दू-मुस्लिम एकता है। उन्होंने इस यात्रा से सम्बंधित अपने यूट्यूब चैनल ..

कट्टरपंथी विचारधाराओं से बचने के लिए सब पंथों का सम्मान जरूरी – विहिप

शिमला (विसंकें). आज अगर हम अन्य लोगों की परम्पराओं का सम्मान नहीं करेंगे तो इससे कट्टरपंथ बढ़ता चला जाएगा. भारत में सर्वधर्म समभाव का दर्शन रहा है. ऐसे में आज भी हमें स्वामी विवेकानंद जी के आदर्शों को नहीं भूलना चाहिए. स्वामी विवेकानंद जी द्वारा शिकागो ..

धर्म के वास्तविक मर्म को न समझने के कारण ही वह अनेक प्रतीत होते हैं – आचार्य देवव्रत जी

शिमला (विसंकें). शिमला के गेयटी थियेटर में सोमवार को विश्व बधुंत्व दिवस के अवसर पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत जी ने कहा कि ईश्वर एक है, उसे प्राप्त करने के लिए भले ही रास्ते भिन्न रहे हों. धर्म अनेक नहीं हैं, धर्म के वास्तविक मर्म को न समझने के कारण ही वह ..

दिल्ली में संपन्न हुआ लघु उद्योग भारती का राष्ट्रीय अधिवेशन

सूक्ष्म लघु उद्योगों के मध्य कार्य करने वाले राष्ट्रीय संगठन लघु उद्योग भारती का राष्ट्रीय अधिवेशन 9- 10 सितंबर  अध्यात्म साधना केंद्र दिल्ली मैं संपन्न हुआ | लघु उद्योग भारती कटनी इकाई अध्यक्ष अरुण सोनी ने बताया कि कटनी इकाई से 4 सदस्य इस  रा..

स्वामी विवेकानन्द का विश्व धर्म सम्मेलन, शिकागो में दिया गया भाषण

स्वामी विवेकानंद ने 11 सितंबर 1893 को शिकागो (अमेरिका) में हुए विश्व धर्म सम्मेलन में एक बेहद चर्चित भाषण दिया था। स्वामी विवेकानंद का जब भी जि़क्र आता है उनके इस भाषण की चर्चा जरूर होती है। पढ़ें स्वामी विवेकानंद का यह भाषण... अमेरिका के बहनो और भ..

घर-विद्यालय-समाज में एक जैसी शिक्षा होनी चाहिए-डॉ. मोहन भागवत

नई दिल्ली , 9 सितंबर - राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहन भागवत ने आज कहा कि कोई भी ग्रन्थ अंतिम शब्द नहीं होता। ग्रन्थ पोथी बद्धता को बढ़ाने वाले नहीं होने चाहिए जबकि हम सभी पोथीबद्ध हो जाते हैं। भारतीय पुनरूत्थान विद्यापीठ द्वारा आयोजित भार..

भूमि अधिग्रहण विधियाँ, सिद्धांत एवं व्यवहार पर वनवासी कल्याण आश्रम की दो दिवसीय कार्यशाला संपन्न

10 सितम्बर, नई दिल्ली । अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम और गाँधी स्मृति एवं दर्शन समिति के संयुक्त तत्वावधान में दिनांक 9 और 10 सितम्बर 2017 को दिल्ली में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया , जिसका विषय था : भूमि अधिग्रहण विधियाँ , सिद्धांत एवं व्यवह..

सरस्वती शिशु मंदिर बीना के भैया बहिनो ने बनाए गणित और विज्ञान के मॉडल

सरस्वती शिशु मंदिर बीना के भैया बहिनो ने सरस्वती शिशु मंदिर गौरझामर में आयोजित जिला विज्ञान और वैदिक गणित प्रतियोगिता में अशुद्ध जल को प्राकृतिक संसाधनों का प्रयोग करके शुद्ध करने का मॉडल प्रस्तुत किया l यह मॉडल कक्षा द्वादश की बहिन मनु जैन ने बनाया और ..

भारत में राम राज्य भी होगा और अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर भी बनेगा – डॉ. प्रवीण भाई तोगड़िया

आगरा (विसंकें). विश्व हिन्दू परिषद के स्थापना दिवस पर आगरा के सूरसदन प्रेक्षाग्रह में आयोजित ‘रामजन्म भूमि राष्ट्रीयता का आधार स्तंभ’ संगोष्ठी को संबोधित करते हुए विश्व हिन्दू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष डॉ. प्रवीण भाई तोगड़िया ने क..

उषा ताई सकारात्मक ऊर्जा की प्रतीक थीं- शांता अक्का

नई दिल्ली. दीनदयाल उपाध्याय शोध संस्थान दिल्ली में राष्ट्र सेविका समिति की तृतीय प्रमुख संचालिका उषा ताई चाटी जी की दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि देने के लिए श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. विगत 17 अगस्त  2017 को उषा ताई चाटी का 96 वर्ष की अवस्था ..

दुनिया के सभी देशों का भारत के प्रति विश्वास बढ़ा है – डॉ. मोहन भागवत जी

नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि प्रमाणिकता भारत का बड़ा संबल है, स्वाधीनता के बाद लालबहादुर शास्त्री जी ने पहले केंद्रीय मंत्री और फिर प्रधानमंत्री के रूप में उसे आगे बढ़ाया. वही प्रमाणिकता आज फिर दिख रही है, ..

अंतरविद्यालय देश भक्ति गीत प्रतियोगिता, “श्रद्धांजलि 2017” का हुआ आयोजन

विसंके जयपुर। चिन्मय युवा केंद्र की ओर से आज टोंक रोड स्थित राजस्थान कृषि अनुसन्धान संसथान के सभागार में अंतरविद्यालय देश भक्ति गीत प्रतियोगिता, “श्रद्धांजलि 2017” का आयोजन किया गया। पिछले लगभग 20 वर्षों से नियमित आयोजित होने वाले इस कार्यक्..

स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संगठक श्री कश्मीरी लाल द्वारा प्रेस को जारी वक्तव्य

7 सितम्बर , नई दिल्ली ।   चीन भारत के ‘ पंचशील ’ का उत्तर ‘‘ पंच शूल ’’ के रूप में दे रहा है। आर्थिक-सामरिक-पर्यावरणीय बेरोजगारी तथा मानवता के लिए संकट रूपी इन पांच शूलों से उत्पन्न खतरों के प्रति जनता ..

अपने जीवन मे प्रत्येक क्रियाकलाप मे गणित की आवश्यकता जरूर पड़ती है-हितानंद शर्मा

बनखेड़ी (विसंकें-भोपाल) l सरस्वती ग्रामोदय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोविंदनगर मे प्रदेश  की अनुपम  गणित प्रयोगशाला का उदघाटन प्रभारी मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीना द्वारा किया गया l भाऊ साहब भुस्कुटे स्मृति लोक न्यास गोविंदनगर द्वारा संचालित एवं..

ब्लू  व्हेल “चुनौतियां और समाधान” पर केन्द्रित कार्यशाला का 07 सितम्बर को होगा आयोजन

आपको विदित है कि ब्लू व्हेल मोबाईल गेम चैलेंज के कारण अनेक बच्चे एवं युवा अकाल मृत्यु को प्राप्त हो रहे हैं । आज इस समस्या से भारत ही नहीं विश्व के अनेक देश ग्रसित हो चुके हैं । मानसिक तनाव, अवसाद, अकेलेपन एवं अनमोल जीवन के वास्तविक लक्ष्य से ..

आर्टिकल 35 'ए' पर लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता – जगमोहन जी

नई दिल्ली. अनुच्छेद 35ए को लेकर राजधानी दिल्ली के नेहरू मेमोरियल हाल में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जम्मू कश्मीर के पूर्व गवर्नर जगमोहन जी ने कहा कि 35ए पर लोगों को गुमराह किया जा रहा है. जम्मू कश्मीर के लोग लिबर्टी की मांग क..

आने वाले समय में भारत की भूमिका निर्णायक होने वाली है – डॉ. मनमोहन वैद्य जी

वृंदावन में संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक का समापन सामाजिक समरसता, कुटुम्ब प्रबोधन, सीमा क्षेत्र में जागरण आदि विषयों पर हुआ मंथन वृंदावन (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख डॉ. मनमोहन वैद्य जी ने कहा कि परिवार विख..

भारत की नदियों को बचाने के लिए सद्गुरु की पहल ‘नदी अभियान’ की हुई शुरुआत

कोयंबटूर l भारत की नदियों को बचाने के लिए सद्गुरु की पहल ‘नदी अभियान’ को 03 सितम्बर को वीओसी ग्राउंड्स, कोयंबटूर, तमिलनाडु में झंडी दिखा कर रवाना किया गया। इसे पंजाब के माननीय राज्यपाल श्री वी.पी.सिंह बदनोर और केंद्रीय मंत्री डॉ.हर..

युवाओं में स्वामी विवेकानंद जैसी देशभक्ति की भावना जागृत होनी चाहिये – विनायक देशपांडे जी

आगरा (विसंकें). विहिप के अंतरराष्ट्रीय सह संगठन मंत्री विनायक राव देशपांडे जी ने कहा कि अगले पंद्रह वर्षो में भारत के अखंड बनने का स्वप्न पूरा हो जाएगा. भारत को अखंड बनाने के लिए पाकिस्तान के टुकड़े होना जरूरी है और इसकी शुरूआत हो गई है. बलूचिस्तान के ल..

श्रीधाम वृंदावन में प्रारंभ हुई तीन दिवसीय समन्वय बैठक 

आगरा (विसंकें) । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक प.पू. श्री मोहन राव भागवत जी और सर कार्यवाह श्री भैय्याजी जोशी द्वारा भारत माता की प्रतिमा को पुष्पार्चन कर आज दिनांक 01/09/2017 दिन शुक्रवार को त्रिदिवसीय समन्वय बैठक का प्रारम्भ हुआ।  सह सरका..

सरसंघचालक जी 14 सितम्बर से राजस्थान क्षेत्र के प्रवास पर

जयपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी राजस्थान क्षेत्र के प्रवास पर 14 सितम्बर को जयपुर पहुंचेंगे. जयपुर प्रान्त संघचालक डॉ. रमेश अग्रवाल जी ने बताया कि सरसंघचालक जी 19 सितम्बर तक जयपुर प्रवास पर रहेंगे. प्रवास संघ के संग..

अनुभवों को सांझा करना, कार्य के विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण – डॉ. मनमोहन वैद्य जी

वृंदावन (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख डॉ. मनमोहन वैद्य जी ने कहा कि संघ के स्वयंसेवक समाज जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अनेक संगठनों के माध्यम से सक्रिय हैं. अपनी उपलब्धि, अनुभव व निरीक्षण को सांझा करने की दृष्टि से हर ..

राष्ट्रोदय में प्रत्येक ग्राम की सहभागिता होगी

मेरठ (विसंकें). 25 फरवरी, 2018 को मेरठ के जागृति विहार विस्तार (एक्सटेंशन) में प्रस्तावित ‘राष्ट्रोदय स्वयंसेवक समागम’ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी पूरा समय उपस्थित रहकर स्वयंसेवकों को स..

03 लाख लोगो को गुजरात में स्वाइन फ्लू की दवा पिलाई गई

आरोग्य भारती गुजरात प्रान्त द्वारा गुजरात में भारी बारिश के बाद स्वाइन फ्लू, डेंगू और वर्षा ऋतू के संक्रमण के बचाव हेतु 10 अगस्त से राजकोट से अभियान प्राम्भ करते हुए जामनगर, भावनगर, सूरत, सुरेंद्र नगर, कर्णावती, बड़ोदा, जूनागढ़, अमरेली, बनासकांठा आदि अनेक..

सरकारी विद्यालयों में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले 80 विद्यार्थियों का हुआ सम्मान

जयपुर(विसंके) । समाज के वंचित बन्धुओं की सेवार्थ काम करने वाली संस्था सेवा भारती समिति सेवा भारती सांगानेर की ओर से 24 अगस्त को सांगानेर के अरविन्द श्री विद्या मंदिर में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जयपुर प्रान्..

स्वर सरिता 2017 – हिन्दी और संस्कृत में देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति

जयपुर(विसंके)। भारत विकास परिषद कि जयपुर महानगर शाखा ने 26 अगस्त, शनिवार को मानसरोवर स्थित इंडिया इंटरनेशनल स्कूल, (IIS) पर राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता ’स्वर सरिता 2017’ का आयोजन किया। इस समूह गान प्रतियोगिता में जयपुर के 15 विद्यालय..

चुनौतियों से सामना करना एक सच्चे साहित्यकार की पहचान

जयपुर (विसंके)। अखिल भारतीय साहित्य परिषद, राजस्थान, जयपुर प्रांत के कार्यकर्ताओं का अभ्यास वर्ग कोटपूतली के मोरीजावाला धर्मशाला में सम्पन्न हुआ। साहित्य परिषद के संगठन मंत्री श्री विपिन चन्द्र ने सम्बोधित करते हुए कहा की आज देश और समाज में अनेक चुनौतिय..

खतरनाक वामपंथी विचारधारा के बारे में देश को पता चलना चाहिए – जे. नंदकुमार जी

लखनऊ (विसंकें). प्रज्ञा प्रवाह के राष्ट्रीय संयोजक जे. नन्दकुमार जी ने कहा कि खतरनाक वामपंथी विचारधारा के बारे में देश को पता चलना चाहिए. कम्युनिस्ट हर देशविरोधी काम कर रहे हैं. वह दलित, अल्पसंख्यक और लिंचिंग के नाम पर राष्ट्रवादी शक्तियों को बदनाम करने क..

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने बकरीद में जानवरो की कुर्बानी का कड़ा विरोध जताया

लखनऊ। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के कई वरिष्ठ पदाधिकारियों ने बकरीद के मौके पर जानवरों की कुर्बानी का कड़ा विरोध करते हुए, ‘‘विश्व संवाद केन्द’’ में प्रेसवार्ता की। वैसे मंच से इससे पहले भी‘‘तीन-तलाक’’ के विरोध ..

सेवा निवृति पर अपनी संस्था को दिए एक लाख रुपये दान

राजगढ़ l विद्या भारती के सरस्वती शिशु मन्दिर पचोर जिला राजगढ की बडी दीदी श्रीमती शकुन्तला शर्मा ने अपनी सेवा निवृत्ति पर विद्यालय के विकास लिये एक लाख रुपये दान दिया जिसका का ड्राफ्ट आज विद्या भारती के प्रांत संगठन मंत्री श्री हितानंद शर्मा को दिया l&nbs..

हम भारत को त्याग और सेवा से बदल सकते हैं –डॉ. एच.आर. नागेन्द्र

नई दिल्ली, 28 अगस्त l अनुसंधान के माध्यम से चीजें आसान होती हैं और तथ्यपरक होती हैं l हमारे वेद उपनिषद, सभी वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित हैं. जो बातें आज अनुसंधान के बाद कही जा रही हैं वो हमारे वेदों में कई सौ साल पहले लिखी गयीं थीं. हमारे वेद ने सब कुछ द..

धारा 35-ए और जम्मू कश्मीर विषय पर हुआ विचार गोष्ठी का आयोजन

देहरादून (विसंके) 27 अगस्त। धारा 35-ए, तथा जम्मू कश्मीर विषय पर विश्व संवाद केन्द्र व अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद द्वारा आज एक विचार गोष्ठी का आयोजन बार ऐसोसिएशन सभागार में किया गया। गोष्ठी का शुभारम्भ मंचासीन अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर वन्देमातर..

मिला संघ का साथ, तो बन गई गणित से बिगड़ी बात

सुदूर चीन बॉर्डर स्थित बर्फ से ढके तवांग से 56 किमी. दूर, 8000 फीट की दुर्गम ऊँचाई पर एक स्थान है- बोमदिला। महाराष्ट्र से अरूणाचल में संघ प्रचारक बनकर आए, राजेश जी जब यहां के बस अड्डे पर उतरे, उन्हें एक अजीब मंजर दिखा।आसपास, 70 से अधिक किशोरवय लड़के-लड़..

महिला सशक्तिकरण के लिए सहानुभूति की नही समानुभूति कि आवश्यकता - डाॅ. नीलम चैरे

चित्रकूट के उद्यमिता विद्यापीठ पं. दीन दयाल शोध संस्थान में चल रहे राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवको के अभिमुखीकरण प्रशिक्षण वर्ग के चौहदवें दिन ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट से डाॅ. नीलम चैरे ने महिला सशक्तिकरण एवं महिला सुरक्षा पर व्याख्यान देते हुए कहा कि ..

राष्ट्र सेविका समिति की पुकार : चीनी उत्पादों का करें बहिष्कार

नई दिल्ली 24 अगस्त. राष्ट्र सेविका समिति मेधाविनी सिंधु सृजन (प्रबुद्ध वर्ग) ने “ स्वदेशी अपनाएं – चीनी उत्पादों का बहिष्कार करें ” विषय पर किरोड़ीमल कॉलेज के सभागार में विचार गोष्ठी का आयोजन किया जिसमें मख्य वक्ता डॉक्टर अश्विनी ..

जम्मू-कश्मीर में शेष भारत से भेदभाव का कारण अनुच्छेद 35-ए है- प्रवीण खंडेलवाल

उदयपुर। 20 अगस्त 2017   लंदन की एक महिला भारत में डॉ. फारूख  अब्दुल्ला से विवाह करती है जिससे उसे जम्मू कश्मीर की नागरिकता मिल जाती है वह अपने नाम से जम्मू कश्मीर में कोई भी सम्पति खरीद सकती है वह सरकारी नौकरी कर सकती है , वह जम्मू कश्मीर की ज..

छात्र को उसके अस्तित्व का बोध करा दे, वही वास्तविक शिक्षक - डॉ. कृष्णगोपाल

आगरा । शिक्षक वह है जो छात्र के जीवन को दृष्टि देता है और उसके भविष्य को राष्ट्र निर्माण के लिए तैयार करता है। एक समय जब महान वैज्ञानिक सीवी रमन को भारत रत्न मिलने जा रहा था। उस समय जो तिथि निर्धारित थी , उस तिथि पर सीवी रमन ने भारत रत्न सम्मान लेने से ..

दिल्ली में स्वच्छ वायु के लिए प्रत्येक परिवार एक वृक्ष गोद ले– भारत भूषण

नई दिल्ली , 20 अगस्त .   सेवा भारती दिल्ली प्रान्त द्वारा दिल्ली में 10 लाख वृक्ष लगाए जाने की योजना के अंतर्गत आज जापानी पार्क, रोहिणी, नई दिल्ली में 1500 वृक्ष लगाए गए. इस अभियान में अनेक सामाजिक संगठनों विशेषकर शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों के लिए..

केरल में जारी हिंसा से लोकतंत्र का गला घोंट रहे वामपंथी: श्रीनिवास

शिमला, 21 अगस्त, सोमवार। केरल में लगातार हो रही राजनीतिक हिंसा से लोकतंत्र की हत्या हो रही है। केरल के वामपंथी अब तक 200 से अधिक लोगों को जिंदगियों की बलि ले चुके है और यह सारा खेल राजनीतिक संरक्षण में हो रहा है। यह विचार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् क..

ग्राम सभाओं के माध्यम से पंचायती राज व्यवस्था सशक्त होगी - प्रो. सुधीर सोनी

चित्रकूट के उद्यमिता विद्यापीठ पं. दीन दयाल शोध संस्थान में चल रहे राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवको के अभिमुखीकरण प्रशिक्षण वर्ग के तेरहवें दिन पं. दीन दयाल शोध संस्थान के प्रशिक्षक श्री सुधीर सोनी जी द्वारा सामाजिक अंकेक्षने की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा..

ऊषा ताई हमेशा दृढ संकल्प से समिति व संघ को प्रेरित करती थी- डॉ मोहन भागवत

RSS के सरसंघचालक पूज्य डॉ मोहन भागवत जी ने कर्नाटक के हुबली के मातृ मंदिर (समिति कार्यालय) मे श्रद्धांजली सभा मे ऊषा ताई जी को श्रद्धांजली अर्पित की व उनकी स्मृति मे पौधारोपण किया । ऊषा ताई जी की पुरानी यादो को ताजा करते हुए उन्होने कहा की ऊषा ताई हम..

भारत की देशी गाय का दूध ही है स्वास्थयवर्धक

वैज्ञानिक शोधों ने फिर यह सिद्ध कर दिया है कि भारतीय नस्ल की देशी  गायों का दूध ही स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है | जीव वैज्ञानिकों ने गाय के दूध की दो श्रेणियां बनाई हैं , ए-1 तथा ए-2 | जर्सी और होलिस्टीन , गाय के ए-1 श्रेणी के दूध से मधुमेह तथा ह..

चीन का मॉडल, विकास का मॉडल नहीं बल्कि विनाश का मॉडल है – डॉ. भगवती प्रकाश शर्मा

जोधपुर (विसंकें). पेसेफिक विवि के कुलपति एवं स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक डॉ. भगवती प्रकाश शर्मा जी ने कहा कि चीन का विकास मॉडल केवल मात्र अधिकतम धनोपार्जन पर आधारित है. पर्यावरण, संस्कार, जीवन मूल्य, सद्भावना एवं भाईचारा कहीं भी मायने नहीं ..

चित्र भारती फिल्मोत्सव 16 से 18 फरवरी को नई दिल्ली में होगा आयोजित

नई दिल्ली । भारतीय चित्र साधना के तत्वाधान में आज प्रेस क्लब, नई दिल्ली में एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया । इस पत्रकार वार्ता में प्रसिद्ध फिल्मकार मधुर भंडारकर और भारतीय चित्र साधना के अध्यक्ष श्री आलोक कुमार ने पत्रकारों को अगले वर्ष फरवरी में ह..

केरल में सीपीएम की खूनी हिंसा के खिलाफ जंतर मंतर पर किया गया विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली  ।  केरल में एसएल राजेश की हत्या एवं उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाने के लिए 9 अगस्त , 2017 को शाम 4:30 बजे जंतर-मंतर पर एक विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया गया। स्वतंत्र बुद्धिजीवियों , शिक्षाविदों , कलाकारों और विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले..

लोकतंत्र में अधिकार के साथ-साथ स्वनियमन का दायित्व भी अंगीकार करना चाहिए – दत्तात्रेय होसबाले जी

लखनऊ (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी ने कहा कि बृजमंडल के केशव और आधुनिक केशव के कर्म में कोई अंतर नहीं है. धर्म की स्थापना के लिए, दुष्टों के विनाश के लिए संघे शक्ति कलियुगे अर्थात कलियुग में वह संघ शक्ति के रू..

अरविन्द घोष स्वतंत्रता सेनानी के साथ ही एक राष्ट्रवादी पत्रकार भी थे – अजय मित्तल जी

मेरठ (विसंकें). अजय मित्तल जी ने कहा कि अरविन्द घोष न केवल एक स्वतंत्रता सेनानी वरन् एक कुशल राष्ट्रवादी पत्रकार भी थे. अरविन्द घोष ने राष्ट्रवाद की भावना के कारण ही आईसीएस जैसी प्रतिष्ठित सेवा को त्याग दिया था. वन्देमातरम् और युगान्तर जैसे समाचार पत्रो..

दिल्ली में 7 दिन में लगेंगे 10 लाख वृक्ष

नई दिल्ली में 15-22 अगस्त तक नागरिकों, स्थानीय निकायों, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों , सुरक्षा बलों, व्यापारी संगठनों  के सहयोग से 10 लाख वृक्ष लगेंगे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, दिल्ली प्रांत द्वारा 15 अगस्त से 22 अगस्त तक चलाए जाने वाले एक अभिय..

अनेक बलिदानों के पश्चात देश को स्वतंत्रता मिली-भैय्या जी जोशी

इंदौर में प्रातः 8:00 बजे, शुभ कारज गार्डन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह माननीय सुरेश उपाख्य भैय्या जी जोशी ने महाविद्यालयीन विद्यार्थीयो के बीच एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया - इस अवसर पर उपस्थित विद्य..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांतीय कार्यालय में आयोजित हुआ ध्वजारोहण कार्यक्रम

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांतीय कार्यालय में हुआ ध्वजारोहण कार्यक्रम भोपाल ,15 अगस्त l राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मध्यभारत प्रांत के प्रांतीय कार्यालय “समिधा” में आज स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के उपलक्ष्य में ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित क..

आरएसएस के कार्यकर्ताओं की केरल में हत्या : माकपा का लोकतांत्रिक मूल्यों पर हमला- दत्तात्रेय होसबाले

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले द्वारा नई दिल्ली में अगस्त 4 को आयोजित एक संवादददता सम्मेलन में जारी किया गया वक्तव्य..

स्वदेशी भाव के बिना कोई भी साहित्य अधूरा - कृष्णगोपाल जी

नई दिल्ली , 1 अगस्त। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह श्री कृष्णगोपाल ने आज साहित्य में स्वदेश भाव विषय पर चर्चा करते हुए कहा शकों और हूणों ने भी भारत पर आक्रमण किया लेकिन भारतीय साहित्यकारों के विचारों से प्रभावित होकर वे देश में ही समाहित हो ग..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, गुजरात – प्राकृतिक आपदा से प्रभावित क्षेत्रो में सेवा कार्य

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, गुजरात द्वारा गुजरात के बनासकांठा, पाटण, राधनपुर तथा कर्णावती महानगर आदि प्राकृतिक आपदा से प्रभावित क्षेत्रो में सेवा कार्य प्रारंभ किया गया जो निरंतर जारी है  l जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा जारी की गई पूर्व चेतावनी को ध्यान ..

एन.सी.ई.आर.टी की पुस्तकों में हों यथा शीघ्र वांछित सुधार : अतुल कोठारी

नई दिल्ली, 27 जुलाई l शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास द्वारा एन.सी.ई.आर.टी की पाठ्यपुस्तकों में आवश्यक सुधार के लिए भेजे गए सुझावों पर कांस्टीट्यूशन क्लब में संवाद एवं चर्चा की गई. गौरतलब है कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् (एन.सी.ई.आर.टी)..

भोपाल के कलाकार इंडोनेशिया में दिखायेंगे हुनर - प्रस्तुत करेंगे गणेश वंदना

भोपाल l भोपाल की अग्रणी नाट्य संस्था कलान्धिका नृत्य नाट्य संस्था समिति की सचिव एवं कत्थक नृत्यांगना डॉ राखी दुबे इंडोनेशिया में अपनी कत्थक प्रस्तुति देंगी l इंडोनेशिया के बानडंग शहर में 28 तारीख को रायगढ़ घराने के कत्थक की यह प्रस्तुति होगी l बानडंग इं..

हरियर छत्तीसगढ़ यहां हर बच्चे का अपना पौधा, सच्चे दोस्त की तरह बांटते हैं सुख-दु:ख

भिलाई l समृद्ध धरा, स्वस्थ्य जीवन के लिए कई लोग प्रयास करते हैं, इस प्रयास से प्राकृतिक बदलाव का सकारात्मक प्रभाव नजर भी आता है। एक पौधा लगाकर की गई शुरूआत से जंगल तैयार करने तक की सच्चे वाकया सामने आते हैं। इस बीच कुछ ऐसे भी हैं जिनके प्रयासों से आपको ..

वैदय जी बस्तर में पत्रकारों से मिले

बस्तर (जगदलपुर) l आदरणीय मनमोहन वैदय जी विगत दिनों छत्तीसगढ प्रवास पर थे, इस दौरान उन्होंने बस्तर के जगदलपुर में वरिष्ठ पत्रकारों से मुलाकात की  l उनके साथ क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख श्री नरेन्द्र जैन जी तथा सह—क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख सुरेन्द्र ..

राम मंदिर निर्माण के लिए दूंगा 15 करोड़-बुक्कल (एसपी नेता)

उत्तरप्रदेश में राम मंदिर मुद्दे पर समाजवादी के नेता बुक्कल नवाब ने एलान किया है कि वो अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए 15 करोड़ रूपए देंगे l बुक्कल नवाब ने लखनऊ में पत्रकारों से बात करते हुए कहा “भगवान राम अयोध्या में पैदा हुए थे, ऐसे में ..

संघ किसी प्रकार की हिंसा का समर्थन नहीं करता है-डॉ मनमोहन वैद्य

जम्मू । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख डॉ. मनमोहन वैद्य ने बीते दिनों जम्मू में आयोजित हुई पत्रकार वार्ता में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए पिछले तीन दिनों से चल रही अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक के बारे में जानका..

चीनी समानों के विरोध में 1 करोड़ लोगों ने संकल्प पत्र भरा : स्वदेशी जागरण मंच

नई दिल्ली , जुलाई 22 । स्वदेशी जागरण मंच के सह संयोजक श्री अश्विनी महाजन ने आज कहा कि चीनी समानों के विरोध में देशवासी संकल्प ले रहे हैं। इसी कड़ी में अब तक 1 करोड़ लोगों ने चीनी समान नहीं खरीदने का संकल्प लेते हुए संकल्प पत्र भरकर चीन के प्रति अपना कड़..

आज की अभिव्यक्ति

ब्रह्माण्ड कि सारी शक्तियां पहले से हमारी हैं। वो हमीं हैं जो अपनी आँखों पर हाँथ रख लेते हैं और फिर रोते हैं कि कितना अन्धकार है-स्वामी विवेकानंद..

मैं हिन्दू राष्ट्र का पक्षधर हूँ - सावियो रॉड्रिग्ज

गोवा l गोवा के रामनाथ देवस्थान में आयोजित हुए छठे अखिल भारतीय हिन्दू अधिवेशन में गोवा क्रॉनिकल के सम्पादक सावियो रॉड्रिग्ज ने हिन्दू राष्ट्र-स्थापना की दिशा विषय पर बोलते हुए कहा कि मैं हिंदुस्थानी हूँ और मुझे उसका अभिमान है l मै ईसाई होकर भी हिन्द..

नोबेल पुरस्कार विजेता श्री कैलाश सत्यार्थी करेंगें विद्यार्थियों को संबोधित

भोपाल 26 जुलाई | माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का तीन दिवसीय सत्रारंभ समारोह गुरुवार को समन्वय भवन में प्रारंभ होगा| बालश्रम के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय आन्दोलन की अलख जगाने वाले नेतृत्वकर्ता और नोबेल पुरस्कार विजेता श्री ..

छः हज़ार मीटर की उंचाई पर ध्वज फहरा की संघ प्रार्थना

स्वयंसेवक, मुंबई के पर्वतारोही राजेश आशेर ने लद्दाख में 6000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित माउंट स्टोक कांगरी की चोटी पर परम् पवित्र भगवा ध्वज फहराया और संघ की प्रार्थना गायी। इससे पहले भी उन्होंने 12 अक्टूबर 2016 को नेपाल स्थित पूर्वी हिमालय की समुद्रतल से 20..

हिन्दू स्वयंसेवक संघ सिडनी ने आयोजित किया गुरुपूजन कार्यक्रम

हिन्दू स्वयंसेवक संघ सिडनी के द्वारा 23 जुलाई को आयोजित सिडनी शहर का गुरुपूजन कर्यक्रम सम्पन्न हुआ। जिसमे सिडनी महानगर के साथ-साथ अन्य जगहों से आये स्वयंसेवकों ने भी हिस्सा लिया l कार्यक्रम में क्रमशः सभी ने अपने अपने विचार मंच के माध्यम से प्रस्तुत कर ..

पश्चिम बंगाल सरकार के खिलाफ एनडीटीएफ का प्रदर्शन

नई दिल्ली, 24 जुलाई. दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर राकेश सिन्हा के खिलाफ पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार द्वारा दायर की गयी एफआईआर के विरोध में दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में आर्ट फेकल्टी के बाहर नेशनल डेमोक्रेटिक टीचर फ्रंट के तत्वावधा..

संघ को सशक्त बनाकर करें चुनौतियों का सामना-डॉ मोहनराव भागवत

जम्मू l राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि देश के समक्ष चुनौतियां का सामना करने के लिए प्रचारक अपने अपने प्रांतों में जमीनी सतह पर संघ को सशक्त बनाएं। संघ प्रमुख ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बना रहे देशविरोधी तत्वों के मंसूबों को..

अमेरिका में लहराया भारत का परचम

देहरादून (विसंके)। पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी के छात्रों ने अंतरिक्ष संबंधी डिजाइन निर्माण प्रक्षेपण का खिताब जीतकर विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल किया है। छात्रों ने यह प्रतियोगिता अंतिम दौर में पहुंची 40 टीमों को पछाड़कर जीती है। ये टीम भारत की पहली ऐसी ट..

प्रचार विभाग की सोशल मीडिया कार्यशाला सम्पन्न

प्रतिभागियों ने सीखा स्वयं का चैनल बनाना राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचार विभाग की सोशल मीडिया कार्यशाला आयोजित जोधपुर (विसंकें)। दूरसंचार के क्षेत्र में हो रहे क्रान्तिकारी बदलाव जनता के लिए नई सौगात लाए है। लोग अब खुद का विडियो चैनल बना पूरी दुनिया..

फिल्म इंदु सरकार पर कांग्रेस की असहिष्णुता अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला -मौन मार्च निकालकर किया विरोध प्रदर्शन

भोपाल। इंदु सरकार फिल्म निर्देशक के समर्थन में आज अभिव्यक्ति की आजादी मंच के बैनर तले शहर के साहित्यकार, वकील, स्वयंसेवी संगठन, छात्र छात्राओं, कला प्रेमी एवं खिलाड़ियों ने मिलकर डीबी माॅल के समक्ष एप्रिन पहनकर हाथ में तख्तियां लेकर म..

समाज और स्वयंसेवक मिलकर कर रहे गाँवों का कायापलट- डॉ. दिनेश

ग्राम विकास के लिए नानाजी देशमुख ‘युगानुकूल ग्रामीण पुनर्रचना’ शब्द प्रयोग किया करते थे. प्रकृति संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण आदि गांव से जुड़ीं जो मूलभूत चीजें हैं, उनका संरक्षण ही गांव का विकास है. इसके अलावा कृषि यानी भूमि की उर्वरा शक्ति, जल..

विहिप ने प्रदेश भर में आतंकवादियों के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन

शिमला (विसंकें). विश्व हिन्दू परिषद् ने जम्मू कश्मीर में बाबा अमरनाथ की यात्रा पर गए श्रद्धालुओं पर हमले के विरोध में मंगलवार को प्रदेश भर में विरोध प्रदर्शन किया तथा राष्ट्रपति को घटना के संदर्भ में जिलाधीश/एस.डी.एम. के माध्यम से ज्ञापन प्रेषित कि..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चतुर्थ सरसंघचालक प्रो. राजेन्द्र सिंह (रज्जू भैया) / पुण्य तिथि -14 जुलाई

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चतुर्थ सरसंघचालक प्रो. राजेन्द्र सिंह का जन्म 29 जनवरी, 1922 को ग्राम बनैल (जिला बुलन्दशहर, उत्तर प्रदेश) के एक सम्पन्न एवं शिक्षित परिवार में हुआ था। उनके पिता कुँवर बलबीर सिंह अंग्रेज शासन में पहली बार बने भारतीय मुख्य अभियन..

योग्य बनना है तो कर्तृत्व पर ध्यान दें : सरसंघचालक जी

नई दिल्ली, 12 जुलाई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि कर्तृत्व संपन्न लोगों के चरित्र लिखे जाते हैं। जिनको बाहरी जगत में करिश्माई नेता कहा जाता है उनके जीवन चरित्र लिखे जाते हैं। इससे पहले भी श्री नरेन्द्र मोदी के जीवन ..

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व व कृतित्व पर लिखी पुस्तक के विमोचन कार्यक्रम में सरसंघचालक श्री मोहन जी भागवत का उद्बोधन |

पुस्तक विमोचन  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहन भागवत ने आज नोयडा में सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक द्वारा प्रधानमंत्री मोदी पर लिखी गई पुस्तक "The making of a legend" के विमोचन कार्यक्रम को संबोधित किया |  उन्होंने प्रारंभ इस प्रकार किया - भगवान बुद्ध ने कहा कि आत्मा है, नहीं है, ईश्वर है, नहीं, इससे तुम्हारा लेनादेना क्या है भाई | तुम तो त्रस्त हो कि तुम्हारे साथ भेदभाव हो रहा है, तुम तो त्रस्त हो तुम्हारी गरीबी के लिए, तुम डर रहे हो बुढ़ापे से, कभी मरोगे इस ..

सहकारिता पिछड़े, गरीब, वंचित, बेरोजगार लोगों की आर्थिक स्वावलंबन का सशक्त माध्यम- विजय देवांगन

10 जुलाई (वि.सं.के. लखनऊ)  भारत के समग्र विकास का श्रेष्ठतम मार्ग सहकारिता से होकर जायेगा क्योंकि सहकारिता पिछड़े, गरीब, वंचित, बेरोजगार लोगों के आर्थिक उत्थान व स्वावलंबन का सशक्त माध्यम है। भारत के इन वर्गों के विकास के बगैर अन्योदय समृध्द राष्ट्र..

आंकड़ों में गिनने की बात नहीं, अनुभूति का विषय है सेवा : श्री भैय्याजी जोशी

योजना करके नहीं की जाती सेवा : श्री भैय्याजी जोशी संघ के सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा विभाग की वेबसाइट 'सेवागाथा' का किया लोकार्पण भोपाल, 09 जुलाई। समाज के अ..

अंबिकापुर कलेक्टर ने पेश की मिसाल

अम्बिकापुर/बलरामपुर (विसंकें). आदिवासी अंचल बलरामपुर में शिक्षा गुणवत्ता सुधार के प्रयास में लगे बलरामपुर के कलैक्टर अवनीश शरण ने अपनी पांच वर्षीय पुत्री वेदिका शरण को एक वर्ष आंगनबाड़ी केन्द्र में पढ़ाने के बाद अब उसे बलरामपुर की शासकीय प्राथमिक शाला में प..

संस्कृति और अर्थनीति के समन्वय से भारत पुनः बन सकता है सोने की चिड़िया : डॉ. महेश चंद्र शर्मा

नई दिल्ली, 2 जुलाई - भाऊराव देवरस सेवा न्यास द्वारा एन.डी.एम.सी. कन्वेंशन सेंटर, संसद मार्ग में 24वां भाऊराव देवरस स्मृति व्याख्यान 'संस्कृति और अर्थनीति के संगम की उभरती विकास ज्ञान परंपरा' विषय पर आयोजित किया गया. पूर्व राज्यसभा सांसद एवं एकात्म मानव..

संघ कार्यालय नागपुर में भी हुआ पौधारोपण

महाराष्ट्र सरकार ने  १ जुलाई से ७ जुलाई तक संपूर्ण राज्य में ४ करोड़ पौधे लगाने का संकल्प लिया है l राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक प. पू. डॉ. मोहनजी भागवत एवं सरकार्यवाह मा. श्री. भय्याजी जोशी द्वारा आज सुबह संघ के मुख्य कार्यालय, डॉ. हेडगेवार भ..

कैलाश मानसरोवर यात्रा को लौटाने वाले चीन की वस्तुओं का करें बहिष्कार – विहिप

नई दिल्ली. कैलाश मानसरोवर यात्रा को चीन द्वारा रोके जाने पर विश्व हिन्दू परिषद ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की. नाथू ला बोर्डर से जाने वाली कैलाश मानसरोवर यात्रा को चीन द्वारा रोके जाने से सभी स्तब्ध थे. अभी तक लगता था कि इसके पीछे शायद प्राकृतिक विपदा..

अल्पसंख्यक आयोग व अल्पसंख्यक मंत्रालय को समाप्त किया जाए – विहिप

विश्व हिन्दू परिषद-केन्द्रीय प्रबंध समिति बैठक राम मंदिर व गोवंश रक्षा के लिए केन्द्र सरकार अविलम्ब कानून लाए – विहिप गुजरात. अल्पसंख्यक आयोग व अल्पसंख्यक मंत्रालय की अवधारणा ही अलगाववादी मानसिकता को पुष्ट करती है. वडताल (गुजरात) में 24-25 जून, ..

देहरादून में ‘आपातकाल की यादें’ विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन

देहरादून (विसंकें). विश्व संवाद केन्द्र और उत्तरांचल उत्थान परिषद देहरादून द्वारा डीएवी (पीजी) कॉलेज के दीनदयाल सभागार में ‘आपातकाल की यादें’ विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया. मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री एवं नैनीताल से सांसद भगत सिं..

25 जून / इतिहास स्मृति – …..और अंग्रेज सेना को करना पड़ा समर्पण

नई दिल्ली. जिन अंग्रेजों के अत्याचार की पूरी दुनिया में चर्चा होती है,  भारतीय वीरों ने कई बार उनके छक्के छुड़ाए थे. ऐसे कई प्रसंग इतिहास के पृष्ठों पर सुरक्षित हैं. ऐसा ही एक स्वर्णिम पृष्ठ कानपुर (उ.प्र.) से सम्बन्धित है. वर्ष 1857 में जब द..

“आपातकाल” भारतीय लोकतंत्र का काला अध्याय – 25 जून 1975

25 जून, यानी वह दिन जब भारतीय इतिहास के सर्वाधिक विवादास्पद फैसले का ऐलान किया गया था। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाधी की सलाह पर राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने 25 जून, 1975 अर्धरात्री में भारतीय संविधान की धारा 352 के तहत आपातकाल की घोष..