समाचार

जनजाति समाज में बीटीपी के विरुद्ध रोष,संत समाज ने ज्ञापन सौंपा

राजस्थान के जनजाति समाज में भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के विरुद्ध रोष बढ़ता जा रहा है. बीटीपी लम्बे समय से जनजाति संस्कृति व परम्पराओं के विरुद्ध दुष्प्रचार कर वैमनस्य पैदा करने का काम कर रही है. बीटीपी की गतिविधियों से रुष्ट जनजाति संत समाज ने व..

किसान की बेटी ने शुरु किया स्वंय का राेजगार , कई अन्य को भी मिलेगा लाभ

सोलन में किसान की एमकॉम पास बेटी ने आत्‍मनिर्भरता की राह चुनीं और ऐसा कारोबार शुरू किया, जिसकी हर जगह तारीफ हो रही है। रित‍िका शर्मा ने एमकॉम की पढ़ाई करने के बाद नौकरी करने की बजाय आत्‍मनिर्भर बनने का संकल्‍प लिया और 12 लोगों को भी रोजग..

पिता पुत्र का यह बलिदान याद रखेगा हिंदुस्तान

पूजे न शहीद गए तो फिर, यह पंथ कौन अपनाएगा? तोपों के मुँह से कौन अकड़ अपनी छातियाँ अड़ाएगा? चूमेगा फन्दे कौन, गोलियाँ कौन वक्ष पर खाएगा? अपने हाथों अपने मस्तक फिर आगे कौन बढ़ाएगा? पूजे न शहीद गए तो फिर आजादी कौन बचाएगा? फिर कौन मौत की छाया में जीवन के रा..

“मातृ-मंदिर का समर्पित दीप मैं, चाह मेरी यह कि मै जलता रहूँ”

अश्विन चतुर्दशी कृ. 2077 (16 सितम्बर, 2020) प्रातः 6:30 बजे संघ प्रचारक सुशील जी की पुण्यात्मा ने परलोक गमन किया. सुशील जी विगत 53 वर्षों से संघ के प्रचारक थे, विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करते हुए वर्तमान में जम्मू कश्मीर अध्ययन केंद्र का काम दिल्..

कोरोना को खत्‍म कर सकता है गंगाजल,बीएचयू में हुए रिसर्च से पता चला

घातक कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर पूरे विश्‍व में चिंता के बीच एक अच्‍छी खबर आई है। काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय (बीएचयू) के इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल सायेंस (आईएमएस) में हुए रिसर्च से पता चला है कि गंगाजल में खासी तादात में मौजूद बैक्‍..

मध्यप्रदेश में 'अन्न उत्सव' का शुभारंभ गरीबों को मिलेगा सस्ता अनाज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज मध्य प्रदेश के 36 लाख 86 हजार 856 गरीबों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रता पर्ची जारी की । समन्वय भवन में दोपहर बाद होने वाले कार्यक्रम में सीएम चौहान ने गरीब परिवारों को पात्रता पर्ची देने के..

ग्रामीणों को हथियार बनाकर सडक तुडवा रहे नक्सली , तस्वीरें ड्रोन मे कैद

रायपुर (विसंकें). नक्सलियों का विकास विरोधी चेहरा सबके सामने आ चुका है. सरकार व प्रशासन की सख्त कार्रवाई के पश्चात उनका साम्राज्य भी सिकुड़ता जा रहा है. अपने प्रभाव क्षेत्र को बचाए रखने के लिए, पुलिस – सुरक्षा बलों के मार्ग में बाधा उत्पन्न करने क..

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुवर्तन से भारतीय शिक्षण संस्थान वैश्विक स्तर पर अपना स्थान बना पाएगें -प्रो.के.जी.सुरेश

भोपाल। विद्याभारती मध्यभारत प्रांत द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 20020 को लेकर समाज में व्यापक जन-जागरण करने हेतु स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा एवं समाज के आम नागरिकों को इस विषय से जोड़ने हेतु #MyNEPcompetition का आयोजन करने जा रहा है। जिसका शुभारंभ कार्यक्..

भारतीय जन संचार संस्‍थान में ‘भारतीय भाषाओं में अंतर-संवाद’ विषय पर वेबिनार

    नई दिल्‍ली -  14 सितम्‍बर, 2020.’’भाषा का संबंध इतिहास, संस्‍कृति और परम्‍पराओं से है। भारतीय भाषाओं में अंतर-संवाद की परम्‍परा पुरानी है और ऐसा सैकड़ों वर्षों से होता आ रहा है, यह उस दौर में भी हो रह..

तंबाकू मुक्त चित्रकूट के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता अभियान द्वारा लोगो को तंबाकू सेवन छोड़ने को करें प्रेरित - अभय महाजन

      दीनदयाल शोध संस्थान एवं सलाम मुंबई फाउंडेशन द्वारा "तम्बाकू मुक्त विद्यालय" पर वेबीनार सम्पन्न   चित्रकूट: छात्रों को "तंबाकू छोड़िए-अच्छी सेहत से जुड़िये" इसके लिए अभिभावकों सहित अपने आसपास के लोगों को बताएं कि तंबाकू सेवन ..

भारतीय ज्ञान परंपरा की ज्योति से अपने ज्ञान का दीपक जलाकर करें पत्रकारिता – श्री हितेश शंकर

  माणिकचन्द्र वाजपेयी जन्मशताब्दी समारोह समिति द्वारा ‘ध्येयनिष्ट पत्रकारिता की चुनौतियाँ’ विषय पर विशेष व्याख्यान का आयोजन   भोपाल - मामाजी माणिकचन्द्र वाजपेयी जैसे पत्रकारों ने ही ध्येय्निष्ट पत्रकारिता जैसे शब्द को उसका अर्थ ..

भोपाल में घुमाने फिराने का लालच देकर स्कूली छात्राओं को लगवाते थे ड्रग्स की लत, आमिर अली और रफीक गिरफ्तार

भोपाल। भोपाल में अब स्कूल की नाबालिग छात्राओं से लेकर कॉलेज और जॉब करने वाली लड़कियां तक ड्रग्स तस्करों के निशाने पर हैं। ऐसे ही एक बड़े गैंग को क्राइम ब्रांच भोपाल की टीम ने पकड़ा है। गिरफ्तार किए गए 4 ड्रग्स तस्करों में इंदौर का रहने वाला मुख्य सप्लायर..

फर्जी चेक बनाकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट' के खाते से 6 लाख रुपये निकाले

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से जालसाजी कर के 6 लाख रुपए निकाल लिए गए.  चेक क्लोनिंग के जरिये चेक बनाया गया और दो बार में  यह ठगी की गई.  इस जालसाजी के बाद अयोध्या जनपद के थाना कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई गई. गत 1 सितम्..

श्यामजी खरे का कर्मशील व्यक्तित्व हम सब की स्मृति में सदैव बना रहेगा – भय्याजी जोशी

इंदौर (विसंकें). धर्मनिष्ठ, तपोनिष्ठ, सेवाभावी, संगठनकर्ता, पूर्ण और सार्थक जीवन जीने वाले कर्मयोगी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ स्वयंसेवक रामकृष्ण सदाशिव खरे (श्यामजी खरे) का 05 सितंबर, 2020 को 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. 09 सितंबर, 2020 ..

भोपाल प्यारे मिया केस - पीड़ित बच्ची का डीएनए प्रोफाइल आरोपी प्यारे मियां से मैच हुआ

भोपाल - प्यारे मियां ने अपनी सहयोगी स्वीटी उर्फ हम्टी के साथ मिलकर 11 जुलाई की रात विष्णु हाईटेक सिटी स्थित फ्लैट में नाबालिग बच्चियों को शराब पिलाकर डांस कराया और उनका लैंगिक शोषण किया। प्यारे मियां अनुसूचित जाति की नाबालिग बच्चियों को घर पर काम के बहा..

एक होम्योपैथिक चिकित्सक की कहानी, जिसने चिकित्सा का व्यवसाय छोड़कर गौ पालन का मार्ग अपनाया.

एक होम्योपैथिक चिकित्सक की कहानी, जिसने चिकित्सा का व्यवसाय छोड़कर गौ पालन का मार्ग अपनाया. चिकित्सक आज अपना पूरा समय देसी नस्ल की गायों के संरक्षण में लगा रहे हैं. मुजफ्फरपुर जिले के औराई प्रखंड के सरहंचिया गांव के निवासी डॉ. शंकर रमण (43 वर्ष) होम्योप..

विद्या भारती राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर देशव्यापी जागरूकता अभियान प्रारंभ करेगी11 अक्टूबर को लांच होगा MyNEP APP

भोपाल। विद्या भारती 11 सितंबर 2020 से हाल ही में घोषित हुई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर एक राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान शुरू करेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सुधारों के दायरे, पैमाने और प्रभाव पर व्यापक चर्चा के अलावा, प्रतियोगिता भी शामिल होगी। 25 सितं..

कानपुर- लव जिहाद करने वालों पर कहाँ से आता है पैसा ?

कानपुर में लव जिहाद के बढ़ते मामलों को देखते हुए एसआईटी का गठन किया गया है. लव जिहाद के बढ़ते मामलों की सच्चाई का पता लगाने के लिये आईजी ने एसआईटी के गठन की घोषणा की थी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन मामलों की जांच में एक जानकारी सामने आ रही है कि हिन्द..

अनुकरणीय - अनीता सिंह के “जयी” प्रयत्न उदहारण बना विद्यालय

कहना न होगा कि कोई भी सभ्यता अपने शिक्षकों के कंधे पर खड़ी हो कर ही आसमान छूती है. शिक्षक यदि अपने कर्तव्य पथ पर देश, काल को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़े तो वह कुछ भी कर सकता है. चाणक्य ने यूं ही नहीं कहा था कि सृजन और विनाश दोनों उसकी गोद में पलते हैं. उ..

अर्बन नक्सलियों ने की भारत के इतिहास से छेड़छाड़ - रतन शारदा

  कुछ देश विरोधी ताकतें विदेशी फंडिंग का उपयोग करके भारत के प्रमुख शिक्षा संस्थानों,मीडिया संस्थानों तथा बुद्धिजीवियों के बीच अपनी पैठ बना रही हैं तथा इन सभी संस्थानों एवं व्यक्तियों का उपयोग करके देश के युवाओ और समाज को देश के ही खिलाफ भड़काकर देश..

माताऐं देती नव जीवन, पिता सुरक्षा करते हैं। लेकिन सच्ची मानवता शिक्षक जीवन में भरते हैं।। - आनंदीबेन पटेल

    भोपाल । विद्या भारती मध्यभारत प्रांत द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति एवं शिक्षक की मनोभूमिका विषय पर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदबेन पटेल का व्याख्यान बेवीनार के माध्यम से आयोजित किया गया।  मुख्य वक्ता क..

बुंदेलखंड के प्रसिद्ध लोकगीत गायक देशराज पटेरिया का दिल का दौरा पड़ने से निधन

छतरपुर। बुंदेलखंड के प्रसिद्ध लोकगीत गायक देशराज पटेरिया का शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। रात तकरीबन 3:15 पर छतरपुर के मिशन अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। वे चार दिन से वेंटिलेटर पर थे। प्रसिद्ध कलाकार छतरपुर जिले एवं बुंदेलखंड ही न..

भोपाल तीन तलाक का आराेपी अमेरिका भागा

  भोपाल के कोहेफिजा क्षेत्र में तीन तलाक का मामला सामने आया था .इस मामले में कोई फिजा थाने में शिकायत दर्ज हुई थी और आरोपी के खिलाफ मामला भी दर्ज हो चुका था. जिसकी भनक लगते ही आरोपी अमेरिका भाग गया .हैरत की बात यह है कि आरोपी के भागने की जानकारी प..

6 महीने में पाकिस्तान में 1489 अल्पसंख्यक नाबालिग बच्चियों का यौन शोषण

पाकिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के कारण अल्पसंख्यकों की स्थिति दयनीय बनी हुई है. उनका जीवन कट्टरपंथियों के रहमोकरम पर निर्भर है. महिलाओं-लड़कियों की स्थिति तो और भी बदतर है. अदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस साल पहले छह माह में करीब 1500 नाबालिग लड़किय..

ड्रग्स के खिलाफ मंत्री सारंग की मुहिम को मिला सबका साथ

  अंकित शर्मा भोपाल (वि.स.कें) मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बॉलीवुड में  फिल्मी कलाकारों का डोप टेस्ट अनिवार्य करने के मुहिम शुरुआत की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर #DopeTestinBollywood के साथ यह मुहिम छेड़ी है । मंत्री ..

वागड़ अंचल में ट्राइबल पार्टी का वामपंथी चरित्र

  जयपुर. राजस्थान के वागड़ अंचल में वनवासी समाज को भ्रमित कर राजनीति करने वाली भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) का वामपंथी चरित्र उजागर हो गया है. बीटीपी के कारनामे का पूरे उदयपुर संभाग सहित जनजाति समाज में प्रबल विरोध हो रहा है. जगह-जगह विरोध प्रदर..

चीन की कथनी और करनी में अंतर – डॉ. लोबसांग सांग्ये

  चीन प्रतीकात्मक फोटो संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अपने भाषण में दावा किया था कि – ‘चीन विश्व शांति का प्रमोटर रहा है. स्थापना के बाद चीन ने कभी भी किसी को युद्ध..

केवल स्कूल किट नहीं, वे आनंद भी बाँटते हैं

१९९६ से एक शिक्षक के नाते मैं अधिकारिक दृष्टि से स्कूल में ज्वाइन हुआ. सामने के बेंच पर बैठे विद्यार्थियों को भगवान मानकर मैंने अपना काम शुरू किया. मैंने तक़रीबन बीस साल घर के ही पास एक स्कूल में नौकरी की. और बाद में मेरी ट्रांसफर हुई अकोले तालुका के पिं..

निगम कर्मचारियों ने गणपति विसर्जन में बरती लापरवाही ,विहिप बजरंग दल ने दिया ज्ञापन

भोपाल - विहिप बजरंग दल ने श्री गणेश विसर्जन मैं लापरवाह अधिकारी,कर्मचारियों को दंडित करने की मांग को लेकर भोपाल कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन  हिन्दु समाज प्रतिवर्ष श्री गणेश जी की झांकी अस्थाई रूप से बैठता आया है सभी श्रद्धालु जन श्री गणेश प्रतिमा की 1..

गलवान के बाद सेना ने खरीदे बम्पर हथियार सेना को 300 करोड़ तक के हथियार खरीदने की छूट दी

भारत और चीन के बीच जारी तनाव कम होते-होते एक बार फिर बढ़ गया। दोनों देशों की सेनाएं पहली बार 5 मई को आमने-सामने आ गई थीं। उसके बाद 15-16 जून की रात को हिंसक झड़प भी हुई। बाद में बातचीत शुरू हुई और तनाव थोड़ा शांत होता दिख रहा था। लेकिन, अब फिर दोनों सेन..

सीएए के खिलाफ हुए हिंसक प्रदर्शनोंमें शामिल PFI के चार सदस्यों के घर कुर्क करेगी पुलिस

              उत्तर प्रदेश के कैराना में पुलिस ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के चार सदस्यों के घरों पर सोमवार को कुर्की का नोटिस लगा दिया। संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में पिछले साल दिसंबर में हुए प्रदर्..

नई शिक्षा नीति में कई बुनियादी परिवर्तनों का समावेश -मुकुल कानिटकर

 New National Education Policy 2020 नई शिक्षा नीति में कई बुनियादी परिवर्तनों का समावेश किया गया है। केंद्र सरकार ने शोध पर विशेष जोर दिया है। एक राष्ट्रीय शोध संस्थान की स्थापना की बात कही गई है। लगभग 20,000 करोड़ राशि देश की मौलिक समस्याओं प..

बेंगलुरु हिंसा – सेंट्रल क्राइम ब्रांच ने एसडीपीआई के तीन कार्यालयों में मारे छापे

बेंगलुरु शहर में अगस्त के दूसरे सप्ताह में हुई हिंसा के मामले में बेंगलुरु पुलिस की केंद्रीय अपराध शाखा (CCB) ने मंगलवार, 01 सितंबर को सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (SDPI) के तीन कार्यालयों में छापेमारी की. एसडीपीआई डीजे हल्ली, केजी हल्ली और हलसुरगे..

सार्वजनिक गणेशोत्सव – बाप्पा की प्रेरणा से आरोग्योत्सव के रूप में मनाया गया गणेशोत्सव

  अपनी उपस्थिति से सम्पूर्ण महाराष्ट्र का रूपांतर मंदिर में करने वाले गणपति बाप्पा लौट गए. गणपति बाप्पा मोरया, अगले वर्ष जल्दी आ, इन भावपूर्ण शब्दों के साथ प्यारे बाप्पा का विसर्जन किया गया. और बाप्पा के भक्त अगले वर्ष की राह देखने लगते है. भक्तों..

फेसबुक की स्ट्राइक – पाकिस्तान से चलने वाले 103 पेज, 78 ग्रुप्स, 453 अकाउंट्स बंद, इंस्टाग्राम के 107 अकाउट्स बंद

झूठे समाचार फैलाकर भारत विरोधी एजेंडा और दुष्प्रचार चलाया जा रहा था नई दिल्ली. बुधवार शाम भारत सरकार ने 118 एप्स पर प्रतिबंध लगाया. इससे पहले मंगलवार को Facebook और Instagram ने पाकिस्तानी नापाक हरकतों का खुलासा करते हुए स्ट्राइक की. पाकिस्तान भारत के ..

15 संस्कृत संभाषण वर्गों का ऑनलाइन आयोजन

    कोरोना के कारण जहां शिक्षा दीक्षा में प्रत्यक्ष रूप से न्यूनता आई है तथा संस्कृत भाषा की ऑनलाइन पढ़ाई हेतु पीपीटी वीडियो या अन्य पाठ्यवस्तु उपलब्ध नहीं हो पा रही है, वही संस्कृतभारती न केवल मध्यप्रदेश में अपितु संपूर्ण देश और विदेशो..

जिहादी मोब लिंचिंग के शिकार राहुल के परिजनों को मिले आर्थिक सहायता: विहिप

विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने आज माँग की है कि राजधानी दिल्ली में चार इस्लामिक जिहादियों की मोब लिंचिंग के शिकार राहुल के परिवार की उचित आर्थिक सहायतार्थ दिल्ली सरकार अबिलम्ब कदम उठाए तथा परिवार को सम्बल प्रदान करे. विहिप दिल्ली के प्रांत अध्यक्ष श्री कपिल खन्ना तथा राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री विजय शंकर तिवारी जिहादी लिंचिग के शिकार मृतक राहुल के जवाहर केंप, कीर्ति नगर स्थित उसके घर पहुंचे और शोकाकुल परिजनों को ढाढ़स बंधाया.   विहिप दिल्ली के अध्यक्ष व राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय शंकर तिवारी ..

चीन का बहिष्कार – चीनी कंपनियों से कच्चा तेल नहीं खरीदेंगीं भारतीय तेल कंपनियां

  गलवान घाटी में हिंसक झड़प के पश्चात चीनी कंपनियों को एक और झटका लगा है. भारत सरकार के अंतर्गत सरकारी तेल कंपनियों ने बड़ा कदम उठाया है. भारतीय तेल कंपनियों ने चीन से जुड़ी कंपनियों से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है. कहा जा रहा है कि हाल ही में ..

अलीगढ़ – 19 वर्षीय हिन्दू युवती को दरगाह में बंधक बनाकर धर्म-परिवर्तन का प्रयास

अलीगढ़. अलीगढ़ में हिन्दू युवती को 4 दिन तक दरगाह में जबरदस्ती बंधक बनाकर रखा गया. युवती पर जबरन शादी तथा धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया जा रहा था. युवती की शिकायत के अनुसार इसमें उसके कुछ रिश्तेदार भी शामिल हैं. 19 वर्षीय पीड़ित युवती ने एसएसपी को दी गई ल..

देवदुर्लभ कार्यकर्ता थे दादाभाई — स्वांत रंजन

      भारती पत्रिका के विशेषांक व वेबसाइट लोकार्पण कार्यक्रम जयपुर, 02 सितम्बर । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दिवंगत वरिष्ठ कार्यकर्ता व संस्कृत के प्रचारक दादाभाई गिरिराज शास्त्री की जन्म शताब्दी समारोह के समापन अवसर पर 1 सितम्बर को भारती..

प्यारे मियां ने कराया था 14 साल की किशोरी का गर्भपात , घटना को अंजाम देने वाला डॉक्टर गिरफ्तार

नाबालिग बच्चियों से यौन शोषण के आरोपी प्यारे मियां ने 14 साल की किशोरी का पुराने शहर में स्थित कमला देवी अस्पताल में गर्भपात कराया था । इसके बदले में अस्पताल के संचालक डॉ हेमंत मित्तल ने 20 हजार रुपए लिए थे । कोहेफिजा पुलिस ने इस मामले में डॉ मित्तल को ..

हिन्दू आस्था का अपमान , विवादों में नपा का गणपति विसर्जन कार्यक्रम

  दूसरों का दुख हरने वाले विघ्नहर्ता गणपति का सम्मान गंज बासौदा की नगरपालिका ने हर लिया। कोरोना गाइडलाइंस का हवाला देकर पहले तो श्रद्धालुओं को गणपति विसर्जन की अनुमति नहीं दी और खुद विसर्जन के लिए पहुंचे तो गणपति की प्रतिमाएं ऐसे उछाली जैसे कोई कू..

श्रद्धांजलि संदेश – हमने देशहित के लिये सदैव चिंतित रहने वाले एक देशभक्त को खोया है

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति डॉ. प्रणव मुखर्जी के निधन पर शोक जतया. संघ ने कहा कि डॉ. प्रणव मुखर्जी का जाना देश के साथ ही संघ व स्वयंसेवकों के लिये भी अपूरणीय क्षति है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ज..

कोविड की सावधानियों के साथ अब मंदिरों को खोलें – आलोक कुमार

नई दिल्ली.  विश्व हिन्दू परिषद(विहिप) ने सभी मंदिरों, गुरुद्वारों, आश्रमों तथा अन्य उपासना स्थलों को खोलने की मांग की है, जिससे इस महामारी के कारण घरों में बंद लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर बढ़ रहे विपरीत प्रभावों पर अंकुश लगाया जा सके. विहिप के के..

फारुक ने छत पर लगाया पाकिस्तान का झंडा, पुलिस ने किया गिरफ्तार

    देवास -  मध्य प्रदेश के देवास से एक ऐसा विडियो सामने आया है जो भारत में रह कर पकिस्तान के गुण गाने वालों की सच्चाई सबके सामने रखता है. यहाँ फारूक खान नामक व्यक्ति ने अपने घर की छत पर पाकिस्तान का झंडा लहराया. जिसके बाद मामले में पुल..

मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति का सफल क्रियान्वयन होगा-इन्दर सिंह परमार

  व्यक्ति एवं समूह के समग्र विकास शिक्षा नीति के क्रियान्वयन से ही होगा-डी.रामकृष्ण राव     शिवपुरी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और उसके क्रियान्वयन में हमारी भूमिका विषय पर व्याख्यान बेवीनार के माध्यम से आयोजित किया गया।   ..

अस्तित्व के सत्य को हमारे पूर्वजों ने उसकी पूर्णता में समझ लिया - डॉ मोहन भागवत

          प्रकृति वंदन कार्यक्रम में सरसंघचालक जी का उद्बोधन   हिन्दू स्प्रिचुअल सर्विस फाउंडेशन द्वारा 30 अगस्त को संपन्न किये जाने वाले पर्यावरण दिवस के विशिष्ट कार्यक्रम में हम सब लोग सहभागी हो रहे हैं.   प..

मलखंब में चमका प्रदेश का सितारा , योगेश को मिलेगा द्रोणाचार्य पुरुस्कार

खेलों में मामले में चमका प्रदेश का सितारा मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले के मलखंभ कोच योगेश मालवीय को भारत सरकार की ओर से खेल रत्न अवार्ड द्रोणाचार्य से नवाजा जाएगा . अभावों का सामना करते हुए मलखंभ को जारी रखने वाले योगेश को आज यानी 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल..

“130 करोड़ संकल्पित नागरिकों की ओर से प्रकृति माता के संरक्षण, संवर्धन और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्धता”

“पर्यावरण संरक्षण हमारी संस्कृति का आधारभूत  मूल्य है”. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 130 करोड़ भारतीयों के प्रयासों की सराहना करते हैं. हिन्दू आध्यात्मिक और सेवा संस्थान द्वारा राष्ट्रव्यापी अभियान की सफलता के लिए एक संदेश में, प्रधानमंत्री..

सर संघचालक जी के आव्हान पर प्रांत के हर जिले में संघ ने शुरू हुए गोकुलम केंद्र

कोरोना के कारण न रुके बच्चों की शिक्षा , इसलिए घर- घर जा कर पढ़ा रहे स्वयंसेवक मध्यभारत प्रान्त में संघ के स्वयंसेवक हजारों बच्चों को उनके घर जाकर पढ़ा रहे हैं. स्वयंसेवकों द्वारा 516 बाल गोकुलम केंद्र स्थापित किये गए हैं. कोरोना महामारी के कारण स्कूली विद..

अग्नि में तपकर सोना और भी निखरता है

जिसका ध्येय निर्धारित हो, आत्मविश्वास अडिग हो, वह व्यक्ति किसी भी चुनौती को पार कर सकता है. वह परिश्रम के साथ कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए आगे बढ़ता जाता है. आज जिसकी बात करने वाले हैं, वह लड़की दिखने में तो सामान्य है. लेकिन, परिस्थितियों से हा..

शहीद मनीष के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए उमड़ा जनसैलाब

जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में हुए आतंकी विस्फोट में मध्यप्रदेश के राजगढ़ के वीर सपूत मनीष विश्वकर्मा की शहादत पर जहां नगर में दुख छाया हुआ है. वहीं लोग इनकी शहादत पर गर्व कर रहे हैं. इसी को लेकर आज मनीष विश्वकर्मा का पार्थिव शरीर सेना के काफिले के साथ ..

देश सहन नहीं करेगा जम्मू कश्मीर के विरुद्ध अलगाववादी सुर: आलोक कुमार

नई दिल्ली, 25 अगस्त, 2020 - देश के कुछ राजनैतिक दलों द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के विरुद्ध संयुक्त घोषणा पत्र जारी किए जाने को गंभीरता से लेते हुए विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के केन्द्रीय कार्याध्यक्ष एडवोकेट श्री आलोक कुमार ने आज कह..

वनवासियों के प्रकृति प्रेम का अनूठा पर्व दिवासा , (जंगल देवता ) बाबा देव की करते हैं पूजा

एक ओर तो पूरे विश्व को पर्यावरण और प्रकृति संरक्षण के लिए संस्थाओं व सरकारों के द्वारा पाठ पढ़ाए जा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर भारत में निवास करने वाले वनवासी समाज हमेशा ही पर्यावरण और प्रकृति प्रेम का एक अनूठा उदाहरण पेश करते हैं ।वनवासी समाज की संस्कृति..

प्यारे मियां के रिश्तेदारों द्वारा संचालित बंदूक घर पर पुलिस कार्यवाही

आशुचित्र  भोपाल -राजधानी भोपाल के पुराने शहर में स्थित बंदूक घरों पर भोपाल पुलिस की 5 टीमें पिछले 3 दिनों से छापामार कार्यवाही कर रही हैं । सोमवार को दो बंदूक घरों को प्रशासन ने सील कर दिया जानकारी के मुताबिक इन बंदूक घरों के संचालक दुष्कर्म के आर..

शहीद मनीष बुधवार को पंचतत्व में होंगे विलीन

जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ में मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले के खुजनेर निवासी जवान मनीष कारपेंटर बीते दिनों शहीद हो गए. मनीष का अंतिम संस्कार बुधवार को उनके गृह ग्राम में किया जायेगा. बारामूला में आतंकियों के साथ मुठभेड़ के दौ..

‘Delhi Riots 2020 : The Untold Story’ – फ्रीडम ऑफ स्पीच ब्रिगेड के दबाव में ब्लूम्सबरी ने पुस्तक के प्रकाशन से किया इंकार

कम्युनिस्ट, लिबरल्स, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की वकालत करने वाले दूसरे पक्ष को सुनने की हिम्मत नहीं रखते. यही कारण है कि दूसरे पक्ष को दबाने का हरसंभव प्रयास किया जाता है. अधिवक्ता मोनिका अरोड़ा, सोनाली चितलकर, प्रेरणा मल्होत्रा द्वारा दिल्ली दंगों पर ल..

हमें नहीं चाहिए, हमें पहले ही राशन किट मिल चुकी है

कोरोना काल के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों व संघ प्रेरित संस्थाओं ने समाज के प्रत्येक क्षेत्र में जाकर सेवा कार्य किया. जैसी आवश्यकता थी, उसी रूप में सहायता पहुंचाई. सेवा कार्यों के दौरान समाज का दर्शन व सहयोग हैरान करने वाला व प्रेरणादा..

बारामूला आतंकी हमले में शहीद हुए राजगढ़ जिले के खुजनेर की माटी के लाल

प्रदेश के राजगढ़ जिले के खुजनेर की माटी के लाल मनीष कश्मीर के बारामुला में हुए आतंकी हमले में शहीद हो गए थे. शहीद का अंतिम संस्कार 25 अगस्त को खुजनेर नगर में होगा.  राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर शहीद जवान को श्रद्धांजलि दी. उन्..

आत्मनिर्भरता का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए हमें अपने ‘स्व’ को पहचानना होगा – डॉ. मनमोहन वैद्य

राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य ने कहा कि भारत को स्वतंत्रता मिले 74 वर्ष हो गए हैं. 15 अगस्त, 1947 को स्वराज्य तो प्राप्त हुआ, लेकिन हम सही मायने में स्वतंत्र नहीं हुए. राज्यकर्ता तो हमारे आ गए, ये बहुत बड़ी उपलब्धि ..

तांबे की पत्तियों के माध्यम से राम मंदिर से सीधे जुड़ेंगे आमजन

  अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर मैं पत्थरों को जोड़ने के लिए तांबे की पत्तियों का उपयोग किया जाएगा और इन तांबे की पत्तियों के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के द्वारा आम जनता से दान करने का आवाहन किया है । प्रधानमंत्री नरेंद्र ..

रामभक्त मुस्लिम महिलाओं को मिल रही जान से मारने की धमकियां, अल्पसंख्यक आयोग ने लिया संज्ञान

देश में समय-समय पर गंगा जमुनी तहजीब के उदाहरण दिये जाते हैं. बड़ी-बड़ी बातें की जाती हैं, लेकिन ऐसा करने वालें (गंगा जमुनी तहजीब का पालन) लोगों को डर के साए में जीना पड़ता है. और तब कोई उनके पक्ष में आकर खड़ा नहीं होता, उनका साथ नहीं देता. ऐसा ही एक म..

भोपाल में फिर तलाक तलाक तलाक...!

प्रदेश की राजधानी भोपाल में ट्रिपल तलाक का पहला मामला सामने आया है कोहेफिजा थाना अंतर्गत रहने वाली महिला को उसके पति के द्वारा व्हाट्सएप कॉलिंग तीन बार तलाक तलाक तलाक कहकर तलाक देने की कोशिश की पति की इस हरकत पर पत्नी ने थाने में शिकायत दर्ज करा दी है ।..

प्रवर्तन निदेशालय – तबलीगी जमात फंडिंग को लेकर देशभर में विभिन्न स्थानों पर छापेमारी

नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय ने तबलीगी जमात फंडिंग को लेकर देशभर में विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की. प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के जाकिर नगर सहित, मुंबई, कोच्चि के अलावा अन्य स्थानों पर छापेमारी की. ईडी ने तबलीगी जमात से जुड़े लगभग 20 स्थानों पर छापेमा..

प्लास्टिक और कांच की अनुपयोगी वस्तुओं से भोपाल में बन रहा मुक्ताकाश मंच

भोपाल में पर्यावरण संरक्षण के लिए मप्र जल एवं भूमि प्रबंधन संस्थान के द्वारा एक अभिनव पहल की जा रही है संस्था के द्वारा अनुपयोगी वस्तुओं का इस्तेमाल करके एक मुक्ताकाश मंच तैयार कराया जा रहा है । पर्यावरण संरक्षण के लिए देशभर में कई प्रकार की गतिविधि की ..

सारे संसार में भारत वर्ष का और भारत में हिन्दू समाज का मस्तक ऊंचा होना चाहिए – चम्पत राय

विश्व हिन्दू परिषद के उपाध्यक्ष एवं श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चम्पत राय ने कहा कि हमने आलोचनाओं की ओर ध्यान नहीं दिया. काम परिपूर्ण होना चाहिए, योजना के अंतर्गत होना चाहिए. सारे संसार में भारत वर्ष का और भारत में हिन्दू समाज का मस्तक ऊंच..

जयपुर – जलप्रलय के बाद सेवा कार्यों में जुटे स्वयंसेवक

जयपुर (विसंकें).कोरोना काल में प्रवासी श्रमिकों, वंचित व अभावग्रस्त लोगों के लिए सेवा कार्य हो या फिर संक्रमण से बचाने के लिए सेवा बस्तियों में दवा वितरण. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने हमेशा समाज सेवा में अग्रणी भूमिका निभाई है. जयपुर में 14..

#MakeInBharat – 24 मोबाइल कंपनियों की भारत में निवेश करने की तैयारी, चीन से मोह भंग

नई दिल्ली. कोरोना संकट के बाद कंपनियों का चीन से मोह भंग हो रहा है. वैश्विक महामारी कोरोना के कारण विश्व का व्यापारिक संतुलन गड़बड़ा गया है और इसके लिए सीधे तौर पर चीन को जिम्मेदार ठहाराया जा रहा है. अधिकांश देश चीन से नाराज है, चीन अलग थलग पड़ रहा है. ..

पर्यावरण प्रेम से ओतप्रोत फिल्म “वन रक्षक” जल्द होगी रिलीज

पर्यावरण प्रेमियों को फिल्म निर्देशक पवन कुमार जल्द ही प्रकृति और पर्यावरण प्रेम से ओतप्रोत फिल्म रिलीज कर ख़ास तोहफा देने जा रहे हैं इस फिल्म की शूटिंग हिमाचल की खूबसूरत वादियों में पूरी हो चुकी है। जिसके बाद अब जल्द ही इस फिल्म को डिजिटल प्लेटफार्मस पर..

कच्छ – सीमावर्ती क्षेत्र में संघ की संस्थाओं ने किया पक्के घरों का निर्माण

चतुर्थ सरसंघचालक सुदर्शन जी की इच्छा को मिला साकार स्वरूप   कच्छ (विसंकें). सीमांत क्षेत्रों में रहने वाले, तथा वंचित समाज के लोगों को भी जीवन के लिए उपयोगी सुविधाएं प्राप्त हों, इसके लिए विभिन्न संगठन कार्य कर रहे हैं. इसी के निमित्त कच्छ के स..

समय नियोजन और धैर्य संगठन कार्य के लिए अनिवार्य – निवेदिता भिड़े

  अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ (एबीआरएसएम) के महिला संवर्ग का अखिल भारतीय कार्यकर्ता अभ्यास वर्ग 14-15 अगस्त 2020 को आयोजित हुआ. इसमें महिला संवर्ग की उपाध्यक्ष डॉ. कल्पना पांडे ने संगठन की यात्रा, ध्येय और संगठनात्मक संरचना के विषय में बत..

विश्व को सही दिशा में चलने के लिए प्रेरित करने वाला बनेगा भारत – डॉ. मोहन भागवत

रायपुर. जागृति मंडल, गोविन्द नगर, रायपुर में छत्तीसगढ़ और महाकौशल प्रान्त के प्रान्त टोली के कार्यकर्ताओं की बैठक सम्पन्न हुई. बैठक में दोनों प्रान्त की छोटी टोली के सभी अपेक्षित कार्यकर्ता सम्मिलित हुए. समाज के सहयोग से संघ द्वारा चलाए जा रहे प्रकल्पों..

“मध्य प्रदेश में बनेगा राम गमन पथ और रामायण सर्किट”- मुख्यमंत्री चौहान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार (15 अगस्त) को ध्वजारोहण के बाद कहा, “प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार राम गमन पथ, रामायण सर्किट, अमरकंटक सर्किट, तीर्थंकर सर्किट, माँ नर्मदा परिक्रमा आदि का विकास करेगी। इससे..

आत्मनिर्भर भारत हमारा संकल्प – भय्याजी जोशी

    काशी (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश (भय्याजी) जोशी जी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में काशी के रोहनिया में ध्वजारोहण व वंदन किया. उन्होंने कहा कि आज भारत का 74वाँ स्वतन्त्रता दिवस है. वर्त..

फर्जी पासपोर्ट के साथ दिल्ली में पकड़ा गया चीनी नागरिक

देश में चीनी कंपनियों और उसके हवाला कनेक्शन को लेकर इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) और ईडी (ED) की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है. इस ऑपरेशन के तहत चीनी कंपनियों की मदद करने वाले कई सरकारी अधिकारियों, बैंक के अधिकारियों सहित कई अन्य आरोपियों के खिलाफ दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के 20 शहरों में इनकम टैक्स की टीम छापेमारी कर रही है. इस सर्च ऑपरेशन में केन्द्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी (Enforcement Directorate) की टीम भी कार्रवाई कर रही है. इसी मामले में फर्जी ..

बोलने की स्वतंत्रता की आड़ लेकर विध्वंसक भाषण या वक्तव्य देना अधिकार का दुरुपयोग

      हमारा जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े हुए नागरिकों का एक मंच हैं जिसमें न्यायपालिका, सिविल और पुलिस सेवाओं, सशस्त्र बलों, शिक्षाविदों और अन्य बुद्धिजीवियों सहित बहुत संख्या में लोग है जो भारतीय लोकतंत्र और इसकी पवित्र संस्थाओं..

दो दिवसीय भोपाल प्रवास पर सरसंघचालक मोहन भागवत

    सेवा कार्यों की करेंगे समीक्षा, भविष्य के सेवा कार्यों की योजना पर होगी विस्तृत चर्चा   भोपाल - राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहन भागवत दो दिवसीय प्रवास पर भोपाल आ रहे हैं। यहाँ वे क्षेत्र के प्रमुख कार्यकर्..

शिक्षा और सामाजिक समरसता के लिए विशेष प्रयास करें स्वयंसेवक

    मोहल्ला एवं ग्रामीण शिक्षा केंद्रों के संचालन एवं पर्यावरण संरक्षण पर जोर स्वयंसवेकों ने सरसंघचालक को सुनाए सेवाकार्यों के अनुभव, संघ के साथ जुड़ रहे हैं युवा भोपाल। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहन भागवत ने वर्तमान चुनौत..

शिवपुरी में भीमराव अंबेडकर की मूर्ति तोड़ने वाला मुस्लिम, जातिगत संघर्ष खड़ा करने की कोशिश नाकाम

शिवपुरी - शिवपुरी के पिछोर में एक बार फिर जय भीम जय भीम के नारे पर तमाचा जड़ने वाला मामला सामने आया है. 4 अगस्त को संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को अज्ञात व्यक्ति के द्वारा तोड़ दिया गया था. जिसके बाद समाज में तनाव का माहौल था. सोशल मीडिय..

सामाजिक समरसता का अनुपम केंद्र बनेगा श्रीराम जन्मभूमि मंदिर - मिलिंद परांडे

    नई दिल्ली. विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के केन्द्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा कि मुझे ख़ुशी है कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की जन्मभूमि के सम्बन्ध में यह पत्रकार वार्ता आज एक ऐसे पावन स्थल पर हो रही है, जहां से डॉ. हेडगेवार जी द्वारा..

शहीदों की वीरांगनाओ को रक्षासूत्र भेजेगा नेशनल मेडिकोज ऑर्गेनाइजेशन मध्यप्रदेश

    भोपाल - कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष में म.प्र. से शहीद जवानो के अदम्य साहस, शौर्य व बुराई पर पुनः अच्छाई की जीत को स्मरण करते हुए नेशनल मेडिकोज ऑर्गेनाइजेशन मध्यप्रदेश  द्वारा युद्ध भूमि में शहीद हुए हमारे जवानों की वीरांगनाओं के साह..

श्योपुर की माधवी ने बनाया मैरिट में स्थान , आगे की पढ़ाई में मदद करेंगे सीएम

  मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं में श्योपुर जिले की माधवी आर्य ने प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है माधवी आगे चलकर डॉक्टर बनना चाहती हैं लेकिन उसकी आर्थिक स्थिति इतनी सक्षम नहीं है कि वह आगे की पढ़ाई का खर्चा उठा सके इस बात की जानक..

विद्या भारती के सार्थक चितले ने (मूक/बधिर श्रेणी) में प्रदेश की प्रावीण्य सूची में प्राप्त किया प्रथम स्थान

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा घोषित हायर सेकेण्डरी परीक्षा परिणाम 2020 में विद्या भारती से सम्बद्ध सरस्वती शिशु मंदिरों के 06 छात्र/छात्राओं ने प्रदेष की प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त किया। विद्या भारती कार्यालय से दी गई जानकारी..

योगी जी का जाना

         - प्रशांत पोळ      योगी जी की मृत्यु का समाचार मन को विषण्ण करने वाला है. उनके जैसा, ऊंचा पूरा, हट्टा-कट्टा, ज़िंदादिल व्यक्ति कोरोना का ग्रास बनता हैं, इस पर विश्वास ही नहीं होता. राष्ट्रीय स्वयंसेवक..

कारगिल के युद्ध में जबलपुर का योगदान , कर्मचारियों ने किया था दिन रात काम

कारगिल विजय दिवस की आज 21 वीं वर्षगांठ है सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर कारगिल युद्ध से जुड़े हुए योद्धाओं की कहानियां और तस्वीरें साझा की जा रही है इस युद्ध में पूरे देश के अलग-अलग हिस्सों के जवानों की अलग-अलग व अहम भूमिका थी ठीक है इसी प्रकार म..

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई,ट्वीट कर दी जानकारी

पूरे देश में लगातार कोरोना  संक्रमण  अपने पैर पसारता जा रहा है । देश में अब तक 13 लाख से भी अधिक मामले सामने आ चुके है । वही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है प्रदेश के मुखिया ने यह जानकारी ट्वीट करके..

आज रात से भोपाल में 10 दिन का लॉकडाउन

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज रात से 10 दिनों का लॉकडाउन रहेगा। लॉकडाउन की वजह से इस दौरान आने वाले बकरीद और रक्षाबंधन का त्योहार घरों में ही मनाया जाएगा     भोपाल में आज रात से लॉकडाउन मुख्यमंत्री ने कहा भोपाल, ग्वालियर पर विशेष ध्या..

चीन पर कच्चे माल की निर्भरता कम करेगी भारत की फार्मा कंपनियां

कोरोना पूरी दुनिया के लिए चिंता का सबब बनी हुई है और सभी देश कोरोना वैक्सीन की खोज के तरफ उम्मीद की निगाहों से देख रहे हैं. संभावना है कि सितंबर तक कोरोना की वैक्सीन विकसित कर ली जाएगी, लेकिन यहां से असली चुनौती की शुरुआत होगी. दुनिया के 7 अरब से ज्यादा..

स्वदेशी रक्षाबंधन – महिलाओं ने चीड़ की पत्तियों से बनाई स्वदेशी राखियां

  शिमला (विसंकें). इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार स्वदेशी राखियों के साथ होगा. भाईयों की कलाई पर स्वदेशी राखियां सजेंगीं. कांगड़ा जिला के शाहपुर के रैत गांव की रहने वाली महिलाओं ने चील के पेड़ की पत्तियों से राखियां निर्मित की हैं. महिलाओं को स्वरोजगार..

ट्रेन और प्लेटफॉर्म के बीच फंसे व्यक्ति को बचाने वाले आरक्षक का होगा सम्मान, जीवन रक्षक पदक के लिए अनुशंसा

  भोपाल स्टेशन पर ट्रेन और प्लेटफॉर्म के बीच में एक व्यक्ति चलती ट्रेन में सवार होने की जद में आकर फस गया था इस घटना को देखकर जीआरपी जवान ने दौड़ लगाकर उस व्यक्ति की जान अपनी जान की परवाह न करते हुए बचा ली थी ।इस दौरान उनके पैर और पीठ में चोट लग ग..

उपभोक्ता संरक्षण कानून – अब ई-कॉमर्स कंपनियां भी कानून के दायरे में, भ्रामक विज्ञापन को लेकर भी सख्त दंड का प्रावधान

नई दिल्ली. उपभोक्ता संरक्षण कानून 2019 के तहत अब उपभोक्ताओं को और अधिक अधिकार प्रदान किये गए हैं. फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां तथा उनके माध्यम से उत्पाद बेचने वाले विक्रेता भी कानून के दायरे में होंगे. नया उपभोक्ता संरक्षण कानून 2019 सोमवार ..

पत्रकारिता की आड़ में नाबालिगों के साथ दुराचार करने वाले प्यारे मियां के विरोध में उतरे पत्रकार

पत्रकारिता की आड़ में नाबालिक बच्चियों के साथ दुराचार की घटनाओं को अंजाम देने वाले प्यारे मियां के विरोध में अब प्रदेश भर के पत्रकार उतर कर सामने आए हैं प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर आज बुद्धिजीवी पत्रकारों के समूह ने राज्यपाल के नाम ज्ञापन प्रेषित कर ब..

लॉकडाउन में विद्यार्थियों नहीं होगा शैक्षणिक नुकसान , विद्याभारती चला रहा मोहल्ला पाठशाला

लॉकडाउन के समय में बच्चों की शिक्षा व्यवस्था प्रभावित ना हो इसको देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं इसी प्रकार का अनूठा प्रयास विद्या भारती मध्य भारत प्रांत के द्वारा किया जा रहा है विद्या भारती के द्वारा संचालित शिक्षण संस्थ..

जिया उल हक ने की संघ स्वयंसेवकों पर अभद्र टिप्पणी , मामला दर्ज

  कोरोना काल में एक तरफ जहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समाज की हर संभव सहायता में लगा हुआ है वहीं कुछ लोग सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार में व्यस्त हैं। ताजा मामला मध्यप्रदेश के जबलपुर का है जहां एक युवक जिया उल हक को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक..

कोरोना के कारण बंद हुआ स्कूल , तो 14 साल की बच्ची ने अपने हाथ में थामी कमान

आशुचित्र कोरोना महामारी ने लोगों का जनजीवन पूरी तरीके से अस्त-व्यस्त कर दिया है. यहां तक कि लोगों के जीवन शैली तक में परिवर्तन ला दिया है. ऐसे में जहां तमाम नकारात्मक खबरें सामने आ रही हैं, तो वही कुछ खबरों ने समाज में एक सकारात्मकता का संदेश दिया है. ..

केरवा डेम के पास मजार बना कर किया जा रहा अतिक्रमण , वीडियो हुआ वायरल

  भोपाल -भोपाल में अतिक्रमणकारियों हौसले दिन प्रतिदिन बुलंद होते जा रहे हैं किसी भी शासकीय भूमि पर बगैर किसी ख़ौफ़ के अतिक्रमण कर लेते हैं. ताजा मामला शहर के केरवा डैम क्षेत्र से सामने आया है जहां पर डैम के समीप ही खाली जगह में एक मजार बनाकर मुस्लिम..

पीड़ित परिवार के साथ एकजुट हुआ समाज , वास्तविक अपराधी को सजा दिलाने की मांग

  मध्यप्रदेश के गुना जिले में एक किसान ने पुलिस के सामने आत्महत्या की कोशिश की और देखते ही देखते मामला राष्ट्रीय मीडिया तक पहुँच गया. लेकिन जब समाजसेवी चेतन भार्गव अस्पताल में भारती उस किसान से मिलने गए तो कुछ और ही सच्चाई निकलकर सामने आई. समाजसेव..

खेत में काम कर रही युवती से आविद ने किया दुष्कर्म पुलिस ने किया गिरफ्तार

गंजबासौदा। विदिशा जिले के गंजबासौदा क्षेत्र में एक युवती के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है घटना के वक्त पीड़ित युवती खेत में काम कर रही थी जहां पूर्व से ही मौके की तलाश में बैठे आबिद ने इस युवती के साथ जबरदस्ती दुष्कर्म की घटना को अंजाम दि..

महिलाओं के प्रतिनिधिमंडल ने कि प्यारे मियां पर की गयी कार्यवाही की प्रशंसा

भोपाल - प्रदेश सरकार द्वारा ‘नारी शक्ति’ के लिए किये जा रहे सार्थक प्रयासों के लिए महिलाओं के समूह ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से मिलकर धन्यवाद् ज्ञापित किया. ज्ञापन के माध्यम से महिलाओं ने प्रदेश सरकार द्वारा बलात्कार के आरोपी प्य..

गुना मामले में सख्त सीएम आईजी सहित एसपी कलेक्टर को हटाया

  मध्य प्रदेश के गुना जिले का एक विडियो सोशल मीडिया में काफी वायरल हो रहा है. इस विडियो में एक दंपत्ति के साथ पुलिस निर्दयता से मारपीट करती हुई दिख रही है. इस घटना को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने तत्काल मामले को संज्ञा..