समाचार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समाजिक सकारात्मकता के लिए 15 लाख स्वयंसेवकों को करेगा सक्रियः डाॅ0 वीरसिंह रांगड़ा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हिमाचल प्रांत के संघचालक डाॅ0 वीरसिंह रांगड़ा ने शिमला में जारी प्रैस-वक्तव्य में बैंगलुरू में आयोजित अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल बैठक की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संघ सामाजिक सकारात्मकता के लिए 15 लाख स्वयंसेवकों को सक्रिय करे..

महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती में शामिल नही होंगे भक्त

इतिहास में पहली बार भस्म आरती में शामिल नहीं होंगे भक्त  कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मध्यप्रदेश के महाकालेश्वर मंदिर प्रशासन ने एक बड़ा फैसला लिया है । उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं की भस्म आरती में..

समाज में विघटन पैदा करने का प्रयास करने वाले जिहादी–वामपंथी गठजोड़ पर कार्रवाई हो

कार्यकारी मंडल की बैठक में आरएसएस ने राम मंदिर, सीएए, अनुच्छेद 370 पर पारित किए प्रस्ताव   बेंगलुरु. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में राम मंदिर, अनुच्छेद 370 और नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर संघ ने अपना मत स्पष्..

वीर सावरकर के नाम के साइनबोर्ड पर पोती कालिख, लिखा मोहम्मद अली जिन्ना मार्ग

जेएनयू कैंपस के अंदर एक रोड साइनबोर्ड का नाम हाल ही में वीर सावरकर के नाम पर रखा गया था, जिस पर कुछ अराजकतत्वों ने कालिख पोत दी। वीडी सावरकर नाम के साइन बोर्ड पर काले रंग का पेंट कर दिया गया। काले पेंट के बगल में एक पोस्टर लगाया गया, जिस पर मोहम्मद अली ..

पिछले वर्ष के मुकाबले देशभर में 3000 शाखाएं बढ़ीं – भय्याजी जोशी

युवा शक्ति को आगे लाने के लिए प्रशिक्षण देगा संघ लगभग 70 हजार गांवों में चल रहा संघ का काम 15 लाख स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण देकर सामाजिक परिवर्तन के कार्य में सक्रिय करेगा संघ बेंगलुरू. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने बेंगलुरु ..

कार्यकारी मंडल प्रस्ताव - नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 – भारत का नैतिक व संवैधानिक दायित्व

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल बैठक - युगाब्द 5121, बेंगलुरु - 14 मार्च 2020   प्रस्ताव - नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 – भारत का नैतिक व संवैधानिक दायित्व   संघ का अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल, पड़ो..

कार्यकारी मंडल प्रस्ताव - श्रीराम जन्मस्थान पर मंदिर निर्माण - राष्ट्रीय स्वाभिमान का प्रतीक

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल बैठक - युगाब्द 5121, बेंगलुरु - 14 मार्च 2020   प्रस्ताव क्र. - श्रीराम जन्मस्थान पर मंदिर निर्माण - राष्ट्रीय स्वाभिमान का प्रतीक   संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल का मानना है कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के सर्वसम्मत निर्णय से सम्पूर्ण राष्ट्र की आकांक्षाओं के अनुरूप श्रीराम जन्मस्थान, अयोध्या, पर भव्य मंदिर के निर्माण की सब बाधाएँ दूर हो गई हैं। राम जन्मस्थान के संबंध में 9 नवंबर 2019 को माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने जो निर्णय दिया ..

कार्यकारी मंडल प्रस्ताव - भारतीय संविधान को जम्मू कश्मीर राज्य में पूर्ण रूप से लागू करने एवं राज्य के पुनर्गठन का निर्णय – एक स्वागतयोग्य कदम

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल बैठक - युगाब्द 5121, बेंगलुरु - 14 मार्च 2020   प्रस्ताव - भारतीय संविधान को जम्मू कश्मीर राज्य में पूर्ण रूप से लागू करने एवं राज्य के पुनर्गठन का निर्णय – एक स्वागतयोग्य ..

तमिलनाडु – जिहादी तत्वों ने आरएसएस कार्यकर्ता पर किया हमला

कोयंबटूर. कोयंबटूर (तमिलनाडु) के सुंदरपुर क्षेत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता पर कुछ जिहादी तत्वों ने घात लगाकर हमला कर दिया. कुछ दिन पहले भी सीएए समर्थन रैली से लौटते समय हिन्दू संगठन के कार्यकर्ता पर जिहादी तत्वों ने हमला किया था. घ..

27 मार्च से शुरू होने वाला राष्ट्रीय सेवा संगम स्थगित, कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण लिया निर्णय

जयपुर. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप व केंद्र सरकार द्वारा इसकी रोकथाम के लिए एडवाइजरी जारी करने व राज्य सरकार के दिशा निर्देशों की अनुपालना में जयपुर में राष्ट्रीय सेवा भारती द्वारा 27 मार्च से प्रस्तावित राष्ट्रीय सेवा संगम स्थगित कर दिया गया है. सेवा ..

समाज में सकारात्मक परिवर्तन के लिए लगभग 15 लाख स्वयंसेवकों को सक्रिय करेगा संघ – अरुण कुमार

    बेंगलुरु। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने कहा कि गत समय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने स्वयंसेवकों का सर्वेक्षण (समय की उपलब्धता व रुचि- क्षमता आदि ) किया था, इसमें 30 वर्ष से अधिक आयु के 15 लाख स्वयंसे..

भाजपा में शामिल हुए सिंधिया, साधा कांग्रेस पर निशाना

मध्य प्रदेश की राजनीति में ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने के बाद सिंधिया के भाजपा का दामन थामने की अटकलों पर आज पूर्ण विराम लग गया। आज उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ले ली। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें भाजपा की सदस्यता दिलाई। इसी के साथ उन्हें राज्यसभा उम्मीदवार भी घोषित कर दिया गया। इस अवसर पर भाजपा के कई नेता उपस्थित रहे। इस अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज हम सबके लिए बहुत खुशी का विषय है और आज मैं हमारी वरिष्ठतम नेता स्वर्गीय राजमाता ..

कोरोना से डरें नही , सावधानी बरतें

चीन के वुहान प्रांत से शुरू हुए कोरोनावायरस ने भारत में दस्तक दे दी है। देशभर में इस जानलेवा वायरस के 28 मामले सामने आ चुके हैं। जिनमें 16 विदेेशी नागरिक और 12 भारतीय हैं। जिसमें, दिल्ली से एक मरीज, आगरा से 6 मरीज, 16 इटालियन नागरिक और एक ड्राइवर, तेलंग..

गायों के लिए एसी लगाकर स्वयं वृक्ष के नीचे रहते हैं संत

  फाइल फ़ोटो  आपने अब तक कई गौशालाएँ देखी होंगी लेकिन मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में एक ऐंसी गौशाला है जिसकी हर कोई तारीफ करते नहीं थकता इस गौशाला की तारीफ जिले के स्थानीय अधिकारी खुले मन से करते हुए नजर आते हैं क्योंकि इस गौशाला की देखरेख क..

धार - परीक्षा जाँच के लिए सिख छात्र की जबरदस्ती उतरवाई पगड़ी

प्रदेश के धार जिले में कक्षा 12वीं के पेपर देने गए सिख छात्र की पगड़ी उतरवाए जाने का मामला सामने आया है। यहाँ पर 12वीं का परीक्षा देने गए सिख छात्र की चेकिंग के दौरान जबरन पगड़ी उतरवाई गई। इस बाबत एक अधिकारी ने मंगलवार (मार्च 3, 2020) को बताया कि राज्य ..

राजधानी में लूट की घटनाओं से दहशत

राजधानी में लुटेरों ने दहशत मचा रखी है शहर में सरेआम लुटेरे बेखौफ हो गए हैं जिसके कारण ल महिलाओं व लड़कियों का घर से बाहर निकलना दूभर होता जा रहा है लुटेरे और चेन स्नेचर दिनदहाड़े महिलाओं व लड़कियों को अपना शिकार बना रहे हैं रविवार की शाम को ऐ..

प्रदेश में लौट आया अपहरण उद्योग युग ?

  राजधानी भोपाल में अपराधों का सिलसिला थमने का नाम नही ले रहा है , 22 फरवरी को शाहजहांनाबाद इलाके से लापता हुए चौथी कक्षा के छात्र की लाश रेलवे पटरी के किनारे झाड़ियों में पड़ी मिली है बच्चे की लाश पूरे तरीके से सड चुकी थी यहाँ तक की उसमे कीड़े भी लग..

मंडी शिवरात्रि में जातीय भेदभाव की घटना दुखद, सामाजिक समरसता में ही सबका हित : वीरसिंह रांगड़ा

अंतराष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि महोत्सव में सहभोज के अवसर पर कुछ अनुसूचित जाति के लोगों को उठाये जाने पर उत्पन्न विवाद की घटना बेहद निंदनीय है। इस प्रकार की घटनाओं से प्राचीन परम्पराओं में छिपे सामाजिक सौहार्द की मूल भावना को क्षति पहुंचती है। यह विचार राष्ट्..

देश के 8 राज्यों में हिन्दू अल्पसंख्यक

  देश में 2011 की जनगणना में आए हुए कुछ आंकड़े आपको चौका सकते हैं अगर आंकडो की माने तो देश के लगभग 8 राज्यों में हिंदू धर्म को मानने वाले लोग अल्पसंख्यक हो चुके हैं इन राज्यों में हिंदुओं की जनसंख्या लगातार बड़ी तेजी से कम होती जा रही है साथ-साथ मु..

आजाद की तपोस्थली की हो रही अनदेखी

  मध्य प्रदेश की निवाड़ी जिले के अंतर्गत आने वाले ऐतिहासिक नगर ओरछा में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य सरकार "नमस्ते ओरछा" नामक एक कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। इतिहास की कई स्मृतियों से परिपूर्ण इस नगर के एक सबसे महत्वपूर्ण स्थान को प्रदेश सरकार ने "नमस्ते ओरछा" नामक कार्यक्रम में जगह तक देना उचित नहीं समझा और वह महत्वपूर्ण स्थान है शहीद चंद्रशेखर आजाद जी की तपोस्थली कहा जाता है। आजाद ने वर्ष 1924 और 25 में डेढ़ साल ओरछा के आस-पास ही अज्ञातवास काटा था ।  इसे भी देखें - मध्..

वेद कोई किताब नहीं अनंत ज्ञान की राशि है -स्वामी शुद्धिदानंद

  वेद कोई किताब नहीं अनंत ज्ञान की राशि है, जिन्हें ऋषियों ने अनुभव करके प्रचार किया। किसी व्यक्ति विशेष की रचना नहीं हैं। ज्ञान के भंडार का सार यही है कि सत्य एक ही है। एक चेतन सत्ता, जिसे अनुभव किया गया। इससे अलग कुछ नहीं है। यह बात भारत भवन में आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास द्वारा  आयोजित शंकर व्याख्यान माला में रामकृष्ण मिशन एवं वरिष्ठ सन्यासी स्वामी शुद्धिदानंद ने कही कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी शुद्धिदानंद  और प्रसिद्ध ओडिसी गुरु ने दीप प्रज्वलित कर की इस दौरान कार्यक्रम ..

मध्यप्रदेश में महिलाओं के लिए अलग से खुलेंगी शराब की दुकानें

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार जब से सत्ता में आई है तब से वह अपने कई आदेशों, प्रावधानों नियमों के चलते आए दिन चर्चा का विषय बनी रहती है। अब कांग्रेस सरकार के एक नए फैसले ने प्रदेश वासियों की चिंता बढ़ा दी है। प्रदेश की कमलनाथ सरकार कभी जबरदस्ती नसबंदी..

नानाजी की 10 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि के साथ 5000 लोगों ने किया प्रसाद ग्रहण

चित्रकूट/ नानाजी के स्मृति चिन्ह के रूप में दीनदयाल परिसर चित्रकूट में श्रद्धा स्थल पर उनकी दशम पुण्यतिथि 27 फरवरी को संस्थान के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं और चित्रकूट क्षेत्र के लोगों द्वारा विधि-विधान पूर्वक श्रद्धा सुमन अर्पित किया। एक दिन पूर्व ही ..

प्रदेश की राजधानी में लगातार बढ़ रहा अपराधों का ग्राफ

  मध्य प्रदेश में सरकार बदलने के बाद से अपराधों का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। लूट डकैती और बलात्कार जैसी खबरें हर रोज सामने आ रही हैं. विगत महीनों में ही ही भोपाल में लूट के दो मामले सामने आ चुके हैं. ऐसा ही लूट का एक और मामला भोपाल के बिलखिरिया थाना क्षेत्र से आया है, जहां पर रिश्तेदार की तेरहवीं में आई में आई रायसेन की महिला की हत्या कर लुटेरे उसके जेवर काट कर ले गए।    सिर कुचल कर काट ले गए महिला के जेवर    प्राप्त जानकारी के अनुसार बिलखिरिया इलाके में ..

मध्यभारत प्रान्त के सरस्वती शिशु मंदिरों में हुआ विद्यारंभ संस्कार कार्यक्रम ,27 हजार से अधिक छात्र- छात्राओं के हुए पंजीयन 

भोपाल - विद्या भारती मध्यभारत प्रान्त द्वारा प्रान्त के सभी शिशु मंदिरों में वसंत पंचमी के मौके पर विद्यारम्भ संस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे प्रान्त भर के हजारों भैया बहिनों का पंजीयन किया गया  हिन्दू जीवन दर्शन में मनुष्य की जीवन यात्र..

दलित श्रद्धालु को कंधे पर बिठा ऐतिहासिक श्री लक्ष्मी रंगनाथ स्वामी मंदिर ले गए पुजारी

तेलंगाना में सोमवार को समाजिक समता और समरसता की एक अनूठी मिसाल देखने को मिली। यहाँ एक अर्चक (पुजारी) ने रवि नामक दलित को कंधे पर उठाया और मंदिर के अंदर ले गए। यह किस्सा तेलंगाना के खम्मम स्थित रंगनायकुला गुट्टा का है।  सोमवार (फरवरी 24, 2020) को ख..

किसी भी राष्ट्र की नियति उस राष्ट्र के जनसंख्या चरित्र पर निर्भर करती है – अरुण कुमार

संस्कृति संवर्धन न्यास, इंदौर द्वारा “जनसंख्या असंतुलन की चुनौतियां एवं हमारी भूमिका” विषय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार का उद्बोधन रहा. उन्होंने कहा कि जनसंख्य..

सूरज की पहली किरण से होता है भगवान शिव का अभिषेक

  मंदिर का वास्तु कुछ इस प्रकार का है कि भोर की पहली किरण वेधशाला, मंडप और गर्भगृह के छोटे से द्वार को चीरती हुई भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग पर पड़ती है। जैसे सूर्यदेव उदय के साथ ही भोलेनाथ को प्रणाम कर जग में उजियारा फैलाने की इजाजत मांगते हों। मुख्..

यहाँ साल भर कैद में रहते है भगवान शिव , महाशिवरात्रि एक दिन के लिए खुलते है पट

  यहाँ साल भर कैद में रहते है भगवान शिव , महाशिवरात्रि एक दिन के लिए खुलते है पट महाशिवरात्रि भगवान शिव की पूजन, आराधना और तपस्या का दिन, इस दिन पूरे देश में लोग भगवान सदाशिव की पूजा अर्चना करेंगे, अनुष्ठान करेंगे और अभिषेक कर भगवान को मनाएंगे। इ..

अंतर्राष्ट्रीय राजनीति का कुत्सित रूप कोरोना वायरस

    आज जब एशिया के एक देश चीन के एक शहर वुहान से कोरोना नामक वायरस का संक्रमण देखते ही देखते जापान,जर्मनी,अमेरिका,फ्रांस, कनाडा,रूस समेत विश्व के 30 से अधिक देशों में फैल जाता है तो निश्चित ही  वैश्वीक..

केंद्र सरकार सख्त, मध्यप्रदेश में लग सकता है राष्ट्रपति शासन

  भोपाल- देशभर एनपीआर को लेकर मचे हंगामे के बीच विगत 17 फरवरी  मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने प्रदेश में एनपीआर ना लागू करने की घोषणा की थी और सरकार का अब यही फैसला उनकी गले की फांस बन सकता है। भाजपा प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद जेवीएल नरसिम्हा..

संस्कृत में शोधकार्य करने वाले ब्रजेन्द्र मालवीय को पीएचडी

  आज के समय में संस्कृत पढ़ने वालों की संख्या कम हो रही है, लोगों का झुकाव अंग्रेजी की तरफ हो रहा है। ऐसे में संस्कृत में शोध कार्य करना और पीएचडी की उपाधि प्राप्त करना एक सराहनीय प्रयास है। देवरिया जिला के पटनेजी गांव के रहने वाले ब्रजेन्द्र ..

अब अमेरिका में शुरू होगा योग विश्वविद्यालय 

भारत से बाहर विश्व के पहले योग विश्वविद्यालय में इसी सत्र से शुरू होंगी कक्षाएं    वायु नासा के पूर्व वैज्ञानिक नागेंद्र के दिमाग की उपज है जो चार दशक से युग को सामाजिक रूप से प्रासंगिक विज्ञान में बदलने पर काम कर रहे हैं।    नासा के पूर्व वैज्ञानिक नागेंद्र होंगे विश्वविद्यालय के चेयरमैन विश्वविद्यालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि केस वेस्टर्न विश्वविद्यालय के प्रोफेसर श्रीनाथ को इसका अध्यक्ष नामित किया गया है। भारतीय योग गुरु एचआर नागेंद्र इस विश्वविद्यालय के ..

हम जो लक्ष्य लेकर चले हैं, वह मातृशक्ति के बिना पूर्ण नहीं हो सकता – डॉ. मोहन भागवत

  गुजरात (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कर्णावती में आयोजित स्वयंसेवक परिवार मिलन कार्यक्रम को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि स्वयंसेवक जो कुछ काम संघ में करते हैं, वह जानकारी परिवार को भी दें, ऐसी पूर्ण अपेक्षा ह..

उज्जैन के युवा इस तरह मनाते हैं वैलेंटाइन डे

फरवरी का पहला सप्ताह युवाओं में खासा चर्चा का विषय बना रहता है। इस पूरे सप्ताह को बड़ी संख्या में युवा वेलेंटाइन वीक के रूप में मनाते हैं। वैलेंटाइन डे को प्यार करने वालों का खास दिन बताया जाता है, अधिकतर लोग इसे अपने अपने तरीके से मनाते भी हैं। इसे प्य..

पानी हमारे पुरखों की सांस्कृतिक पूँजी

  -जयराम शुक्ल   मंंगलवार को भोपाल के मिंटो हाल(पुरानी विधानसभा) पानी पर चर्चा हुई, भागीदारों मैं भी था। जलपुरुष के नाम से विख्यात राजेन्द्र सिंह राणा की पहल पर हुए इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश में 'राइट टू वाटर' के प्रति अपन..

डॉ. सौरभ मालवीय और लोकेंद्र सिंह की पुस्तक ‘राष्ट्रवाद और मीडिया’ का विमोचन

भोपाल। सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के अध्येता डॉ. सौरभ मालवीय एवं लोकेन्द्र सिंह की पुस्तक ‘राष्ट्रवाद और मीडिया’ का विमोचन मीडिया विमर्श की ओर से आयोजित पं. बृजलाल द्विवेदी अखिल भारतीय साहित्यिक सम्मान समारोह में हुआ। भोपाल स्थित गाँधी भवन म..

विकास का भारतीय मॉडल ही समृद्धि रोजगार सुख और शांति का आधार - सतीश कुमार

    उक्त बात  दंतोपंत ठेंगडी जन्म शताव्दी समारोह ग्वालियर मे महारानी  लक्ष्मी बाई शारीरिक प्रशिछ्ण संस्थान मे आयोजित कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के नाते से  स्वदेशी जागरण मंच के उत्तर भारत संगठक व अखिल भारतीय सह विचार विभाग प्रम..

साहित्यिक पत्रकारिता के लिए कमलनयन पाण्डेय का सम्मान

  मीडिया विमर्श की ओर से दिया जायेगा 12वां पं. बृजलाल द्विवेदी अखिल भारतीय साहित्यिक पत्रकारिता सम्मान, आयोजन रविवार को गांधी भवन में सुबह 11:30 बजे से भोपाल। मीडिया विमर्श के सारस्वत आयोजन में 9 फरवरी, रविवार को त्रैमासिक पत्रिका &lsqu..

प. बंगाल – टीएमसी नेता व समर्थकों ने महिला, उसकी बहन को रस्सी से बांधकर जमीन पर घसीटा

  कोलकोता. कोलकाता से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. यहां टीएमसी नेता व उसके समर्थकों ने एक स्कूल शिक्षिका व उसकी बहन के साथ मारपीट की, टीएमसी के गुंडों ने शिक्षिका को रस्सी से बांधकर सड़क पर घसीटा. घटना पश्चिम बंगाल के दक्षिण दीनाजपुर जिले की ..

सामाजिक चुनौतियों एवं कुरीतियों का सामना करने के लिए तैयार करें सक्षम कार्यकर्ता – मोहन भागवत जी

  संघ कार्यों के प्रति समाज में बढ़ी है विश्वास एवं स्वीकार्यता भोपाल - वैचारिक एवं सामाजिक नेतृत्व तैयार करने के लिए सभी अपने संगठनो में अनुशासित, धैर्यवान, सक्षम एवं स्वावलंबी कार्यकर्ताओं को जोडें। अपने कार्यों का विस्तार ग्रामीण स्तर तक करें त..

कांग्रेस की हताशा है या फिर सुनियोजित रणनीति?

  डॉ नीलम महेंद्र दिल्ली के चुनाव आज देश का सबसे चर्चित मुद्दा है। इसे भारतीय राजनीति का दुर्भाग्य कहें या लोकतंत्र का ,कि चुनाव दर चुनाव राजनैतिक दलों द्वारा वोट हासिल करने के लिए वोटरों को विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देना तो जैसे चुनाव प्रचार का एक आवश्यक हिस्सा बन गया है। कुछ समय पहले तक  चुनावों के दौरान चोरी छुपे शराब और साड़ी अथवा कंबल जैसी वस्तुओं के दम पर अपने पक्ष में मतदान करवाने की  दबी छुपी सी अपुष्ट खबरें सामने आती थीं लेकिन अब तो राजनैतिक दल खुल कर अपने संकल्प ..

हम पहले राष्ट्रवाद के आधारभूत तत्वों को समझें

- जयराम शुक्ल   इस गणतंत्र दिवस पर भारतमाता मंदिर की वार्षिक व्याख्यान श्रृंखला में राष्ट्रवाद पर विमर्श हुआ। भारतमाता मंदिर हरिद्वार या बनारस भर में नहीं, अपने रीवा में भी है। यहां के कर्मठ और मनस्वी समाजसेवी संतोष कुमार पांडेय ने अपने एकल श्रम से यहां छोटा सा भारतमाता मंदिर बनाया है। उनकी निष्ठा का इससे बड़ा प्रमाण और क्या.. कि व्याख्यानमाला का यह निरंतर बीसवां वर्ष है।    इस वर्ष व्याख्यान का विषय था- राष्ट्रवाद क्या और क्यों? दरअसल यह विषय मैंने ही सुझाया था क्योंकि यह पिछले ..

व्यक्तिगत जीवन को उदाहारण बनाकर तैयार करें सामाजिक समरसता का वातावरण: भागवत जी

संघ के विविध संगठनों की समन्वय बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहनराव जी भागवत ने की चर्चा भोपाल। कार्यकर्ता अपने व्यक्तिगत जीवन को उदाहारण बनाकर सामाजिक समरसता का वातावरण तैयार करने के प्रयास करें। संघ संस्कारों से युक्त परिवारों के माध्यम से समाज व्यवस्था का..

श्री राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाने को स्वीकृति

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र होगा ट्रस्ट का नाम  मंदिर निर्माण से संबंधित विषयों पर निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र होगा  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह लोकसभा में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर के निर्माण को लेकर ट्रस्ट के गठन की ज..

मनुष्य निर्माण के कार्यों में लगें सभी – मोहन भागवत जी

मोहन भागवत ने की ग्राम विकास के कार्यों की समीक्षा भोपाल - राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहन भागवत ने प्रान्तीय एवं जिले के अधिकारीयों की बैठक में चर्चा करते हुए कहा कि धर्म संस्कृति एवं समाज के सर्वांगीण विकास को पूर्ण करने का दायित्..

पीएफआई की 'जकात' पर टिका शाहीन बाग

ईडी की रिपोर्ट से एक सनसनीखेज खुलासा हुआ है। मजहबी उग्रपंथी गुट पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) ने सीएए के नाम पर दंगा भड़काने के लिए सिर्फ चंद दिनों के अंदर 120 करोड़ रु. खर्च कर दिए। पाञ्चजन्य ने एक वर्ष पूर्व ही अपने स्तम्भ में इस संगठन का कच्चा चिट्..

12वें  पं. बृजलाल द्विवेदी साहित्यिक पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित होंगे श्री कमलनयन पाण्डेय

  गांधी भवन में 9 फरवरी को आयोजित होगा मीडिया विमर्श का सम्मान समारोह भोपाल। मीडिया विमर्श के सारस्वत आयोजन में 9 फरवरी को त्रैमासिक पत्रिका ‘युगतेवर’ (सुलतानपुर, उत्तर प्रदेश) के संपादक कमलनयन पाण्डेय को प्रतिष्ठित साहित..

युवाओं की सक्रियता से भारत पुनः बनेगा विश्वगुरु

संघ की ओर युवाओं का बढ़ रहा है आकर्षण भोपाल – मध्यक्षेत्र का युवा वर्ग बड़ी संख्या में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ रहा है। जनवरी 2019 से जनवरी 2020  के बीच ज्वाइन आरएसएस की वेबसाइट के माध्यम से केवल मध्यभारत में&nbs..

मुख्यमंत्री के गृह जिले में दलित युवती के साथ सामुहिक दुष्कर्म के बाद हत्या

मध्यप्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर तमाम दावे किए जा रहे हैं सत्तारूढ़ दल इन दावों के साथ ही अपनी पीठ थपथपाते रहा हैं। लेकिन इन दावों की जमीनी हकीकत कुछ और हीं है, आए दिन प्रदेश के किसी न किसी जिले से महिलाओं के साथ दुष्कर्म व छेड़खानी की घटनाएं स..

तीन दिवसीय युवा संकल्प शिविर का हुआ समापन

राष्ट्रहित में जीने का संकल्प लें युवा – श्री मोहन भागवत गुना –राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तीन दिवसीय संकल्प शिविर का समापन यहाँ रविवार को हुआ। जिसके समापन सत्र में शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए श्री मोहन भागवत जी ने कहा कि युवा आज यहाँ ..

भारत केवल भूगोल का टुकड़ा नहीं है, स्वभाव का नाम है - श्री भागवत

तीन दिवसीय युवा संकल्प शिविर में मा. सरसंघचालक ने किया युवाओं को संबोधितगुना - राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तीन दिवसीय युवा संकल्प शिविर में आज सरसंघचालक श्री मोहन राव भागवत ने युवाओं को संबोधित किया, इस दौरान मंच पर मध्यक्षेत्र के संघचालक मा. अशोक जी ..

चार दिनों के भोपाल प्रवास पर सरसंघचालक मोहन भागवत

भोपाल – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहनराव भागवत 3 फरवरी से 6 फरवरी तक भोपाल के प्रवास पर रहेंगे, इस अवधी में वह भोपाल के शारदा विहार में रहेंगे एवं विभिन्न श्रेणी के कार्यकर्ताओं की संगठनात्मक बैठकों में शामिल होंगे। क्षेत्रीय/प्र..

तीन दिवसीय युवा संकल्प शिविर का आज हुआ उद्घाटन

समाज परिवर्तन का एक आंदोलन है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गुना - राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तीन दिनों तक चलने वाले युवा संकल्प शिविर की शुरुआत शुक्रवार को हुई। पहले दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मा. अरुण कुमार जी ने शिक्षार्थियो..

समाधानम् " 2020" का उद्घाटन करेंगे पूर्व राज्यपाल माननीय प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी

संस्कृत भारती द्वारा आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए दिनांक 1 फरवरी2020शनिवार को मेपकास्ट विज्ञान भवन  में एक दिवसीय कार्यशाला (समाधानम् " २०२०") का आयोजन किया जा रहा है कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में अध्यक्षता माननीय प्र..

समर्पण,स्नेह,प्रेम व सहजता की प्रतिमूर्ति थे अपारबल सिंह जी- भैय्याजी जोशी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक अपारबल सिंह ठाकुर साहब का निधन विगत दिनों भोपाल में हो गया था जिसके बाद उनकी अंत्येष्टि का कार्यक्रम उनके पैतृक ग्राम लहरौली जिला भिंड में किया गया था इसके पश्चात आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वारा ठाकुर साहब ..

गुना में संघ का इतिहास

  श्री प्रभाकर खैर ने लगाई थी गुना में पहली शाखा वर्षों तक गुलामी का दंश झेल रहा भारत अब इस पीड़ा से निकलने का हर संभव प्रयास कर रहा था। एक  तरफ क्रांतिकारी भारत देश को आजाद कराने के लिए अपने अपने तरीकों से लड़ाई लड़ रहे थे, तो वहीं दूसरी ओर..

युवा संकल्प शिविर में स्वदेशाभिमान प्रदर्शनी का हुआ शुभारम्भ

  युवा संकल्प शिविर में भाग लेने कल गुना पहुचेंगे युवा गुना में आयोजित युवा संकल्प शिविर 2020 में स्थापित प्रदर्शनी स्वदेशाभिमान का गुरुवार को लोकार्पण किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर पंचमुखी हनुमान मंदिर के प्रमुख सियाराम जी दास..

मध्यप्रदेश में असफल रहा भारत बंद , नही दिखा बंद का असर

नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में आज विभिन्न संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया था लेकिन इस बंद का मध्य प्रदेश में कहीं भी खासा असर देखने नहीं मिला । भोपाल के कुछ चुनिंदा स्थानों के अलावा बंद कहीं प्रभावी नही रहा ।    भारत बंद के ..

सेवा भारती ने बदली गुना की तस्वीर

गुना के समाज को मजबूत बना रहा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ   गुना - राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ लंबे समय से देश में सेवा एवं जागृति के काम कर रहा है। सेवा के यह कार्य गुना जिले में भी लगातार चल रहे हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रेरणा से गुना में चल रह..

शिशु मंदिरों में संपन्न होगा विद्यारम्भ संस्कार कार्यक्रम

30 हजार से अधिक भैया-बहिनों की सहभागिता होगी। भोपाल- विद्याभारती मध्यभारत द्वारा 16 जिलों में संचालित सरस्वती शिशु मंदिरों में वसंत पंचमी पर 3 से 5 वर्ष आयु समूह के 30 हजार से अधिक भैया-बहिनों का विद्यारम्भ संस्कार आयोजित होगा। भारतीय जीवन दर्शन में मन..

सबके रज्जू भैया

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चतुर्थ सरसंघचालक प्रो0 राजेन्द्र सिंह का जन्म 29 जनवरी, 1922 को ग्राम बनैल (जिला बुलन्दशहर, उत्तर प्रदेश) के एक सम्पन्न एवं शिक्षित परिवार में हुआ था। उनके पिता कुँवर बलबीर सिंह  अंग्रेज शासन में पहली बार बने भारतीय मुख्य..

देश में बुनियादी ढाँचे के विकास हेतु कैसे होगी वित्त की व्यवस्था

प्रह्लाद सबनानी भारत की 60 प्रतिशत आबादी ग्रामों में निवास करती है एवं यह आबादी अपने रोज़गार हेतु विशेष रूप से कृषि क्षेत्र पर निर्भर है जो सकल घरेलू उत्पाद में मात्र 15 प्रतिशत का योगदान करती है। अतः केंद्र सरकार का प्रयास है कि इस आबादी को कृषि क्..

गुना में जुटेंगे प्रांत के युवा स्वयंसेवक

गुना में आरएसएस के महाविद्यालयीन विद्यार्थी शिविर की तैयारियां अंतिम चरण में गुना – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, मध्यभारत प्रांत के महाविद्यालयीन विद्यार्थी शिविर का आयोजन गुना में 31 जनवरी से 2 फरवरी तक होना है। इस शिविर में प्रांत से बड़ी संख्या में क..

पूर्व आईएफएस अधिकारी और कांग्रेस नेता ने की राजगढ़ कलेक्टर पर कार्यवाही की माँग ।

मध्यप्रदेश के राजगढ़ मैं हुए थप्पड़ कांड के बाद अब कांग्रेस के नेता भी  राजगढ़ कलेक्टर निधि निवेदिता पर कार्यवाही की मांग करने लगें हैं ।बता दें कि कलेक्टर निधि निवेदिता ने राजगढ़ में भाजपा नेता व नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में रैली नि..

ईडी का खुलासा, सीएए को लेकर विरोध प्रदर्शन और हिंसा के पीछे पीएफआई की फंडिंग

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन और हिंसा के पीछे पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के होने को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ा खुलासा किया है. ईडी के सूत्रों के अनुसार, सीएए को लेकर हुए विरोध-हिंसा और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिय..

कांग्रेस के राज में सीएए समर्थकों पर हो रहे लगातार हमले

मध्यप्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून का समर्थन करना प्रशासन को नागवार गुजर रहा है आए दिन नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में प्रदर्शन करने वाले लोगों पर या तो पुलिस लाठियां भांज रही है या फिर कानून का विरोध करने वाले कुछ तथाकथित शांतिदूत caa समर्थकों पर..

हमें दुनिया व मानवता के कल्याण को समर्पित भारत बनाना है – डॉ. मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सूर्यकुंड, गोरखपुर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. सरसंघचालक जी ने राष्ट्रध्वज के तीनों रंगों का महत्व बताया. उन्होंने कहा क..

राष्ट्र हित में है नागरिकता संसोधन कानून, राजनीतिक आधार पर किया जा रहा विरोध

श्री सिद्घचक्र महामंडल विधान विश्व शांति महोत्सव में मुनि प्रमाण सागर ने शंका समाधान सत्र में दिए वरिष्ठ पत्रकारों के सवालों के जवाब  श्यामला हिल्स में चल रहे श्री 1008 सिद्घचक्र महामंडल विधान विश्व शांति महायज्ञ व महोत्सव में शुक्रवार को धर्म शंका व समाधान सत्र का आयोजन हुआ। इसमें वरिष्ठ पत्रकारों ने मुनि प्रमाण सागर से सवाल पूछे।    श्री सिद्घचक्र महामंडल विधान विश्व शांति महोत्सव में मुनि प्रमाण सागर ने शंका समाधान सत्र में दिए वरिष्ठ पत्रकारों के सवालों के जवाब   श्यामला ..

सिक्ख नेता ने परिवार के साथ पाकिस्तान छोड़ा, इस्लामिक कट्टरपंथी दे रहे थे धमकी

इस्लामिक कट्टरपंथियों की धमकी के बाद सिक्ख नेता राधेश सिंह टोनी ने परिवार सहित पाकिस्तान छोड़ दिया. बुधवार (22 जनवरी) को उन्होंने एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने बताया कि उनका जीवन ख़तरे में था और अपने परिवार और बच्चों की सुरक्षा के लिए उन्होंने यह..

धनीराम के साथ निकलेगी "दलित मुस्लिम एकता" की शवयात्रा

देश में जहां एक तरफ जय-भीम, जय-मीम का नारा लगा के दलित-मुस्लिम एकता का भ्रम फैलाने और हिंदू समाज को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, वहीँ जमीनी स्थिति इससे बिलकुल उलट है। इस नारे की जमीनी हकीकत को बताता एक मामला पिछले दिनों मध्य प्रदेश के सागर में सामने..

सनातन धर्म केवल हिन्दुओं के लिए नहीं, मनुष्य मात्र के लिए है – डॉ. मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि ‘राष्ट्र और संस्कृति के प्रति हर नागरिक में प्रेम भाव होता है. हमारे पास विश्व कल्याण की धरोहर है, जिसने हमें अभी तक बनाए रखा है. सुख को लोग बाहर खोजते हैं, पर वह हमारे अंद..

23 जनवरी – ब्रिटिश साम्राज्य पर अंतिम निर्णायक प्रहार करने वाले नेता जी सुभाष चंद्र बोस

यह एक ऐतिहासिक सच्चाई है कि नेताजी सुभाषचंद्र बोस के नेतृत्व में आजाद हिन्द फौज ने ब्रिटिश साम्राज्यवाद पर अंतिम निर्णायक प्रहार किया था. 21 अक्तूबर, 1943 को नेता जी द्वारा सिंगापुर में गठित आजाद हिन्द सरकार को जापान और जर्मनी सहित नौ देशों ने मान्यता द..

पठान, कल्लू और इरफ़ान ने दलित युवक को घर घुसकर जिन्दा जलाया

मध्यप्रदेश में इन दिनों गर्मा का माहौल है। हर मुद्दे पर सियासत की जा रही है और कई मुद्दे जो जनता तक पहुंचना चाहिए उन्हें सरकार, शासन-प्रशासन और मेनस्ट्रीम मीडिया द्वारा छिपाने की नाकाम कोशिशें की जा रही है। मामला उज्जैन में नागरिकता संशोधन कानून के समर्..

राजगढ़ कलेक्टर को रास नही आया शांतिपूर्ण प्रदर्शन

नागरिकता संसोधन कानून का समर्थन कर रहे लोगो पर भांजी लाठियां , कलेक्टर ने जड़े थप्पड़  मध्यप्रदेश में  नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में हो रहे प्रदर्शन  अब कहीं ना कहीं कमलनाथ सरकार के सर का दर्द बन चुके हैं और कमलनाथ सरकार  इस सर ..

संघ के वरिष्ठ प्रचारक अपरबल सिंह पंचतत्व में विलीन ,पैतृक गांव लहरोली में हुई अंत्येष्टि

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक अपरबल सिंह कुशवाह 'ठाकुर साहब रविवार को पंचतत्व में विलीन हो गए। उनकी अंत्येष्टि उनके पैतृक गांव लहरोली में की गई, जहां अंतिम विदाई देने भारी संख्या में गणमान्यजन अंत्येष्टि में शामिल होने लहरोली पहुंचे। मुखाग्न..

वरिष्ठ प्रचारक श्री अपारबल सिंह जी का निधन

  भोपाल - राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ट प्रचारक श्री अपारबल सिंह जी उपाख्य ठाकुर साहब का निधन शुक्रवार रात ९ बजे भोपाल के एक अस्पताल में हुआ। ठाकुर साहब पिछले कुछ दिनों से अस्वस्थ थे एवं २-३ दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। श्री अपारबल सिंह जी विद्यार्थी जीवन में स्वयंसेवक के तौर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े एवं वर्ष १९६५ में प्रचारक निकले और निरंतर समाजनिर्माण के कार्य में सक्रिय रहे। भिंड में जिला एवं विभाग प्रचारक का दायित्व सँभालने के बाद वर्ष १९८६ में इंदौर के प्रांत कार्यालय ..

3 राष्ट्रपतियों से सम्मानित है मध्यप्रदेश का यह किसान!

भारत एक कृषिप्रधान देश है। यह बात हम लोगों को शायद तब ही समझा दी गई थी जब हमने होश संभाला था और यह बात सच भी है कि हमारे देश का मूल आधार कृषि और किसानों की वजह से ही है। हमारे देश में अन्नदाताओं की सफलता की ऐसी बेशुमार कहानियाँ हैं, जिनकी वजह..

अध्यात्म और विज्ञान से मिलकर ही जीवन बनता है – डॉ. मोहन भागवत जी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि सेवा कार्य के लिए संघ और जैन आज पहली बार इकट्ठा आए होंगे, लेकिन संघ और जैन समुदाय के संतों द्वारा संचालित सेवा कार्यों का बहुत पुराना संबंध है, यह आज भी चल रहा है. आचार्य तुलसी और द्व..

शाहीन बाग – #CAA के विरोध के नाम पर मासूमों के दिमाग में कौन घोल रहा जहर???

दिल्ली के शाहीन बाग में पिछले कई दिनों से #CAA के विरोध के नाम पर प्रदर्शन चल रहा है. पर, यह विरोध प्रदर्शन कम साजिश अधिक दिख रहा है. सोची समझी रणनीति के तहत प्रदर्शन में महिलाओं व बच्चों को आगे रखा गया है. नन्हें मुन्हों से लगवाए जा रहे नारे हैरान..

केरल में ईसाई लड़कियों की लवजिहाद के नाम पर हो रही हत्या

    केरल के प्रभावशाली कैथोलिक चर्च ने कहा है कि राज्य में ईसाई समुदाय की लड़कियों को लव जिहाद का शिकार बनाया जा रहा है। केरल में लव जिहाद के नाम पर ईसाई लड़कियों की हत्या की जा रही है। उन्हें इस्लामिक स्टेट के जाल में फंसाया जा रहा है और उन..

सरसंघचालक के नाम पर प्रसारित की जा रही पुस्तिका संघ को बदनाम करने का षड्यंत्र

मुंबई. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को लेकर अपने दुष्प्रचार का एजेंडा असफल होता देख असामाजिक तत्वों ने नया हथकंडा अपनाया है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी के नाम से 16 पृष्ठ की एक छोटी पुस्तिका प्रकाशित कर प्रचारित किया जा रहा है, जो..

JNU Protest में खुलासा – छात्रों ने कहा, शिक्षकों के दबाव में प्रदर्शन में शामिल होते हैं

जेएनयू के मांडवी छात्रावास में रहने वाले छात्र सूरज कुमार पर पांच जनवरी की शाम को 30 से अधिक उपद्रवियों ने हॉस्टल में घुसकर हमला किया था. इस दौरान उसने किसी तरह छुपकर अपनी जान बचाई थी. सूरज का आरोप है कि उसने परीक्षाएं रोकने के विरोध में कोर्ट में एक या..

विकलांग विश्वविद्यालय के निर्माता स्वामी रामभद्राचार्य

किसी भी व्यक्ति के जीवन में नेत्रों का अत्यधिक महत्व है। नेत्रों के बिना उसका जीवन अधूरा है; पर नेत्र न होते हुए भी अपने जीवन को समाज सेवा का आदर्श बना देना सचमुच किसी दैवी प्रतिभा का ही काम है। जगद्गुरु रामानन्दाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य जी महाराज ऐसे ह..

डॉक्टर ने गोबर से लिपी SUV से किया बेटी को विदा

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में एक डॉक्टर ने गोबर की लेप से सजी गाड़ी में बिठाकर अपनी लाडली बेटी को विदा किया. डॉ. नवनाथ दुधाल ने पेशे से डॉक्टर और वैज्ञानिक हैं. उन्होंने मुंबई के टाटा रिसर्च अस्पताल में वर्षों तक काम किया. साल 2019 के मई महीने में जब पूरे..

शांतिदूतों को रास नहीं आया शांति पूर्ण प्रदर्शन ।

समर्थन को रोकने के लिए विरोधी कर रहे कुंठित प्रयास मध्यप्रदेश में इन दिनों नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में जगह-जगह जनसैलाब उमड़ रहा है इतने व्यापक जन सैलाब और जन समर्थन को देखकर इस कानून का विरोध करने वाले चंद लोगों की सांसे फूली हुई है उ..

प्रदेश में फिर सक्रिय हुए गौ तस्कर

  मध्यप्रदेश में एक तरफ तो प्रदेश सरकार कथित तौर पर माफियाओं के ऊपर कहर बनकर टूटने की बात कर रहीं है तो वही दूसरी ओर जमीनी स्तर पर मामला कुछ और ही नजर आ रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि  प्रदेश में पिछले कई सालों से गौ तस्करी जैसे मामले सुनने में नह..

हजारों के सैलाब में समर्थकों ने पंक्तिबद्ध होकर दिया एम्बुलेंस को रास्ता

भोपाल में सीएए की समर्थन रैली में दिखा अनुशासन का अद्भुत नजारा   भोपाल - केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में पारित किए गए नागरिकता संशोधन कानून के के समर्थन में भोपाल में अब तक की सबसे बड़ी रैली का आयोजन हुआ। इस रैली में हजारों की संख्या में लो..

भोपाल में सी.ए.ए. के समर्थन में आयोजित रैली में उमड़ा जनसैलाब

रोटी बिना जी लेंगे पर बेटी का अपमान नहीं सहेंगे जागरूक नागरिक मंच के तत्वाधान में CAA के समर्थन एवं जागरूकता हेतु सभा एवं रैली का आयोजन डिपो चौराहा पर किया गया। रैली की अध्यक्षता वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डॉ पी. एस. बिंद्रा ने की। मुख्य वक्ता के तौर पर राज्य..

कट्टरपंथियों के पथराव के बाद पहली बार ननकाना साहिब में रद्द हुआ भजन-कीर्तन

पाकिस्तान के ननकाना साहिब में शुक्रवार को सैकड़ों की भीड़ ने सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थलों में से एक ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर पत्थरबाजी की। दोपहर से ही भीड़ ने गुरुद्वारे को घेर लिया था । घटना से जुड़े विडियो में एक कट्टरपंथी सिखों को ननकाना साहिब स..

धर्म समन्वित और संतुलित तरीके से जीवन जीने का तरीका है – डॉ. मोहन भागवत

वि.सं.कें.भोपाल - राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने शांतादेवी रामकृष्ण विजयवर्गीय न्यास का लोकार्पण किया. विजयवर्गीय परिवार द्वारा संचालित न्यास गरीब बच्चों की शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में काम करता है. लोकार्पण कार्यक्रम मे..

वर्तमान समय में पर्यावरण की यथार्थ वास्तविकता है फ़िल्म “वन रक्षक”

  पेड़-पौधें प्रकृति की ऐसी नियामत हैं जो वातावरण की तमाम जहरीली गैसों को सोख लेते हैं और इंसान को जीवन दायिनी हवा प्रदान करते हैं. इसलिए इंसान पर्यावरण को बिगाड़ने के लिए अपने स्तर पर कोई काम न करने के साथ ही यह प्रण भी अवश्य ले कि पृथ्वी में ज्याद..

तपस्या, समर्पण भक्ति आदि तत्वों को लेकर चलने वाला व्यक्ति जीवन को सक्षम बनाता है – डॉ. मोहन भागवत जी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि तपस्या, समर्पण, आत्मनिवेदन और भक्ति, इन तत्वों को लेकर चलने वाला व्यक्ति जीवन को सक्षम बनाता है. लोकसंग्रह करने वाले कार्यकर्ता जीवन का सही मार्ग दिखाकर स्वयं के अनुकरण व आचरण से समाज को म..

‘हिन्दुत्व में देश को जोड़ने की ताकत’ – डॉ. कृष्णगोपाल जी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल जी ने कहा कि देश को जोड़ने की ताकत केवल हिन्दुत्व में ही है. देश में बोलने की आजादी, बिना डरे सवाल खड़ा करने की आजादी और किसी से असहमति व्यक्त करने की आजादी है क्योंकि इस देश का मूल भाव हिन्दुत्व ह..

5, 6, 7 जनवरी को इंदौर में संघ की बैठक

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकर्ता देशभर में लगातार समाज कार्य में निमग्न रहते हैं. यह कार्यकर्ता देश की वर्तमान स्थिति की अनौपचारिक चर्चा हेतु इंदौर में 5, 6, 7 जनवरी को एकत्रित होने वाले हैं. इस चर्चा में कोई भी नीतिगत निर्णय या प्रस्ता..

लंदन की नौकरी छोड़ लौटे गाँव, शुरू की देश की पहली आदिवासी आईटी कंपनी!

एक तरफ जहां देश का युवा बेहतर भविष्य की चाह लिए विदेशों का रुख कर रहा है, वहीं अमिताभ सोनी ब्रिटेन सरकार की नौकरी छोड़ देश के वंचित और कमजोर तबके का भविष्य संवारने में लगे हैं। सोनी ग्रामीण एवं आदिवासी इलाकों में बच्चों की शिक्षा, पेयजल संकट और ऐसे महत्व..

मुगलों के जुल्म और अत्याचारों से टूट चुके भारत में एक नई शक्ति का संचार करने वाले प्रकाश पुंज हैं गुरु गोविन्द सिंह

सिखों के दसवें गुरु श्री गोविंद सिंह द्वारा 17वीं शताब्दी में कहे गए ये शब्द आज भी सुनने या पढ़ने वाले की आत्मा को चीरते हुए उसके शरीर में एक अद्भुत शक्ति का संचार करते हैं। ये केवल शब्द नहीं हैं, शक्ति का पुंज है।     सवा लाख से एक लड़ावाँ त..

क्या साज़िश थी विक्रम साराभाई की मौत?

30 दिसंबर की तारीख कई अहम घटनाओं को समेटे हुए हैं । उन्हें अहम घटनाओं में से एक है देश को इसरो जैसी संस्था देने वाले और भारत को अंतरिक्ष के शिखर पर ले जाने वाले विक्रम साराभाई का निधन। उनका निधन बहुत ही रहस्यमय परिस्थिति में हुआ आज उनकी पुण्यतिथ..

अब आप भी दे सकेंगे जम्मू कश्मीर में नौकरी के लिए आवेदन

जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय ने गैर राजपत्रित पदों के लिए देशभर से आवेदन मंगवाए हैं। स्वतंत्रता के बाद पहली बार ऐसा हुआ है, जब कश्मीर घाटी में सरकारी नौकरी के लिए योग्यता कश्मीर और लद्दाख के स्थायी निवासियों के लिए ही नहीं है। नवभारत टाइम्स की रिपोर..

परमश्रद्धेय स्वामी पेजावर श्री स्वामी विश्वेश तीर्थ जी के वैकुण्ठलीन होने पर संघ की ओर से श्रद्धांजलि

परमश्रद्धेय स्वामी पेजावर श्री स्वामी विश्वेश तीर्थ जी का वैकुण्ठलीन होना हम सब के लिए बहुत बड़ी हानि है. दैवी संपदायुक्त, देश और धर्म की चिंता में नित्य प्रयासरत, उनका सौम्य, शांत, प्रसन्न व शीतल व्यक्तित्व हम सभी कार्यकर्ताओं के लिए बहुत बड़ा आधार था...