समाचार

अभाविप ने की सरदार वल्लभ भाई पटेल पाॅलेटेक्निक महाविद्यालय कार्यकारिणी की घोषणा

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने अपने कार्य का विस्तार करते हुए और अपने अभाविप की पद्धति से परिचय कराते हुए। भोपाल के सरदार वल्लभ भाई पटेल पाॅलेटेक्निक महाविद्यालय में अपनी 2017-18 वर्ष की कार्यकारिणी की घोषणा की। जिसमें कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय क..

सिनेमा के सौंदर्यशास्त्र से जुड़ा है कला निर्देशन

भोपाल, 18 नवम्बर। भारतीय सिनेमा का इतिहास श्वेत-श्याम फिल्म हरिशचंद्र से प्रारंभ होता है। तब से लेकर अब तक सिनेमा का लुक अपनी जरूरतों के हिसाब से बदलता रहा है। समय, कथानक, विचार और पैसे ने हिंदुस्तानी सिनेमा के कला रूप को बदलने ..

संघ की शाखा व्यक्ति निर्माण का तंत्र – पराग जी अभ्यंकर

पाली, जोधपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ  द्वारा रविवार को पाली विभाग का गुणवत्ता पथ संचलन निकाला गया. जिसमें पूर्ण गणवेश में सैकड़ों स्वंयसेवकों ने कदम से कदम मिलाकर भाग लिया. एक लय में घोष की ताल पर एक साथ उठते कदम, घोष दंड के संकेतों ..

सामाजिक परिवर्तन की गति बढ़ाना आवश्यक – डॉ. मोहन भागवत जी

पुणे (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि संघ विचार के कार्य का प्रभाव सर्वदूर बढ़ रहा है. इस प्रभाव से परिवर्तन दिख रहा है. इस सामाजिक परिवर्तन की गति बढ़ाने की आवश्यकता है. सरसंघचालक जी ने कार्यकर्ताओं से कार्य क..

परमार्थ और सबका कल्याण भारतीय संस्कृति के मूल में है – इंद्रेश कुमार जी

सोनीपत (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार जी ने कहा कि भारत भूखण्डों का संकलन नहीं है, जैसे की अन्य देश हैं. इसी प्रकार हिन्दुस्तान की संस्कृति में एकात्म है. जिसका मूल परमार्थ और सर्वकल्याण है. भारतीय स..

विद्या भारती कर रही समाज को शिक्षित करने का कार्य – पद्मश्री ब्रह्मदेव जी

कुरुक्षेत्र. विद्या भारती उत्तर क्षेत्र के प्रकाशन कार्यालय ‘लज्जाराम तोमर भवन’ का शिलान्यास पूज्य स्वामी वेदानन्द जी महाराज एवं विद्या भारती के संरक्षक पद्मश्री ब्रह्मदेव शर्मा (भाईजी) जी के कर-कमलों से हुआ. शिलान्यास उत्सव की अध्यक्षता मनी..

समाज के लिए जीने की सनातन परंपरा का उदाहरण जयनारायण जी ने हमें दिखाया – डॉ. कृष्ण गोपाल जी

नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल जी ने कहा कि हमारे पास जो ज्ञान, धन अथवा शरीर की शक्ति है, यह परमात्मा ने दी है और यह परमात्मा की धरोहर है. हम केवल उसके ट्रस्टी हैं. वही हमको शक्ति, बुद्धि, धन और सामर्थ्य देता है. इसल..

शाखा में स्वयंसेवकों को खेल-खेल में दिए जाते हैं संस्कार – रवि जी

यमुनानगर (विसंकें). बुढ़िया कस्बे में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा शाखा संगम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में 39 गाँवों से 455 गणवेशधारी स्वयंसेवक अपने-अपने गांव की शाखा लेकर पहुंचे और एक ही स्थान पर 39 शाखाएं लगीं. स्वयंसेवकों ने शाखा में खेल, समता, ..

विद्या भारती का दो दिवसीय ज्ञान-विज्ञान मेला संपन्न

नई दिल्ली , 7 नवम्बर। विद्या भारती द्वारा चलाये जा रहे विद्यालयों का दो दिवसीय विज्ञान मेला पंजाबी बाग स्थित सनातन धर्म सरस्वती बाल मंदिर विद्यालय में संपन्न हुआ। इस विज्ञान मेले में उत्तर भारत के पांच राज्यों जम्मू-कश्मीर , हिमाचल प्रदेश , पंजाब , हरिय..

सेवा में आनंद प्राप्त करने का भाव जागृत करें तो होंगी समस्याएँ दूर – उमा भारती

नई दिल्ली , 5 नवम्बर। राष्ट्रीय सेवा भारती के सहयोग से संत ईश्वर फाउंडेशन द्वारा भारत के विभिन्न क्षेत्रों में सेवारत संस्थाओं व महानुभावों को नई दिल्ली में सम्मानित किया गया। इस अवसर पर केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री सुश्री उमा भारती, केंद्रीय स्व..

संगीत से पैदा होता है समरसता का भाव – डॉ. मोहन भागवत जी

जयपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि भारत का शास्त्रीय संगीत विश्व को सत्य, करुणा और पवित्रता की ओर ले जाता है. जहां विश्व में संगीत में मनोरंजन पक्ष पर ध्यान रखा जाता है, जबकि हमारे देश में परंपरा से संगीत क..

आतंकी विचारधारा को समाप्त करने से ही आतंकवादी समाप्त होंगे - श्री अरूण कुमार

नई दिल्ली , 4 नवम्बर। हमारे देश में अध्ययन पहले की अपेक्षा कम हो गया है, जिसका असर राष्ट्र की नीति बनाने पर भी दिखता है। अपने देश के साथ-साथ अन्य देशों पर भी अध्ययन कम हुआ है। जिसके कारण कई तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं। जबकि चीन हम पर और हमारे बाजारो..

भारत में राष्ट्र की अवधारणा विशिष्ट व अद्भुत है – डॉ. कृष्ण गोपाल जी

पुणे(विसंकें).राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल जी ने कहा कि भारत के पूरे साहित्य में भारत का वर्णन है. इसमें वैश्विक भावना तो है, लेकिन यह विचार जहां से आया है उसके प्रति भक्ति भी है. वैश्विक होते हु..

स्मारिका ‘संवाद’ विमोचन कार्यक्रम

देहरादून 29 अक्टूबर 2017 l हमने स्वतन्त्रता का उत्सव भौगोलिक आधार पर मनाया था। अपनी खोयी हुई स्वतंत्रता का उत्सव मनाने के बजाय 1947 में अग्रेजों ने भारत से स्वतंत्रता के जिस दस्तावेज पर हस्ताक्षर कराये थे वह वास्तव में विभाजन का दस्तावेज था। उक्त बात रव..

केरल में संघ कार्यकर्ताओं की हत्या वामदल की सुनियोजित साजिश : जे नंदकुमार

रांची l राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य, प्रज्ञा प्रवाह के अखिल भारतीय संयोजक जे. नंदकुमार ने कहा कि केरल में संघ कार्यकर्ताओं की हत्या कम्युनिस्ट पार्टी की एक सुनियोजित साजिश है। कम्युनिस्ट पार्टी लोकतंत्र की दुश्मन है। इसके लो..

स्वर गोविन्दम् 2017 – ऐतिहासिक लोक वाद्य यन्त्रों की प्रदर्शनी का उद्घाटन

जयपुर : 3 नवम्बर 2017 l राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के घोष शिविर में ऐतिहासिक और परम्परागत लोक वाद्य-यन्त्रों की प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर आपने उद्बोधन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह शारीरिक प्रमुख जगदीश प्रसाद जी ने कहा कि संघ की स्थाप..

शोक समाचार/पूर्वी उत्तर प्रदेश के पूर्व क्षेत्र संघचालक मा. ईश्वरचंद्र जी गुप्त का निधन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूर्वी उत्तर प्रदेश के पूर्व क्षेत्र संघचालक मा. ईश्वरचंद्र जी गुप्त, कानपुर का आज लम्बी बिमारी के कारण दोपहर 12 बजे निधन हो गया वे 85 वर्ष के थे । रविवार 5 नवम्बर 2017 को सुबह 10 बजे उनकी शव यात्रा निज निवास "आराधना" से भैरोघाट ..

गुरुद्वारा अरेरा कालोनी भोपाल में हजारों श्रद्धालुओं ने गुरु के चरणों में माथा टेका

गुरु का दर्शन देख-देख जीवां, गुरु के चरण धोये-धोये पीवां/अवल अल्ला नूर उपाय कुदरत के सब बन्दे, एक नूर ते सब जग उपजया कोऊ भले कोई मंदे/भुले मार्ग जिना बताया ऐसा गुरु बड भागी पाईआ/ जित्थे जाए बहे मेरा सतगुरु, सो थान सुहावा राम राज भोपाल । श्री गुरुनानक द..

विश्व हिन्दू परिषद- बजरंगदल के तत्वाधान में रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

देहरादून (विसंके) l 04 नवम्बर 2017, 2 नवम्बर 1990 में मुलायम सिंह सरकार द्वारा निहत्थे कार सेवकों पर गोलियाँ चलाई गयी थी तब से हुतात्मा दिवस के रूप में इस दिन को मनाया जाता है तथा सम्पूर्ण देश में रक्तदान-जीवनदान हर वर्ष राष्ट्र प्रेमियों द्वारा कि..

हिन्दू हेल्प लाइन - जम्मू कश्मीर विशेष शुरू

जम्मू, ४ नवम्बर 2017 l भारत भर से जम्मू आएँ हिन्दू हेल्प लाइन के कार्यकर्ताओं की बैठक में हिन्दू हेल्प लाइन के संस्थापक डॉ प्रवीण तोगड़िया ने नयी सेवाओं की घोषणा की। डॉ तोगड़िया ने कहा, ‘‘ 7 वर्षों पहले शुरू हुयी हिन्दू हेल्प लाइन आज गाँवों त..

मां के बिना बच्चे का नहीं होता पूर्ण विकास : हिरेमठ

भोपाल, 03 नवम्बर । सेवा भारती (मध्यभारत) भोपाल द्वारा संचालित मातृछाया शिशु कल्याण केंद्र के नवीनीकृत स्थान का लोकार्पण शुक्रवार को सायं 4 बजे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अ.भा. कार्यकारिणी सदस्य सुहास राव हिरेमठ, मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल ग..

भारत में विद्यार्थी केन्द्रित शिक्षा होनी चाहिए- श्री मुकुल कानिटकर

नई दिल्ली, 3 नवम्बर। हमारे यहां पढ़ाने की पद्धति और प्रक्रिया उच्चतर शिक्षा में भी वैसे ही है जैसे उसके नीचे की कक्षाओं में है l सवाल यही है फिर उसे उच्चतर शिक्षा क्यों कहा जा रहा है? भारतीय शिक्षण मंडल मानता है शिक्षा का विभाजन नहीं होना चाहिए l देश में..

चित्र भारती फिल्मोत्सव - 2018 , 19 - 21 फरवरी 2018, सीरी फोर्ट, दिल्ली

लगभग दो वर्ष पहले फरवरी 2016 में पहला लघु-फिल्मों का उत्सव इंदौर में आयोजित हुआ था l यह चित्र भारती फिल्मोत्सव (Chitra Bharati Film Festival – CBFF) के नाम से प्रसिद्ध हुआ l इसमें 9 राज्यों से 309 फिल्मे आई l सिनेजगत की प्रमुख हस्ति..

आरोग्यधाम की गौशाला में गोपाष्टमी पर सेवा बस्ती के बच्चों के लिये आयोजित हुआ कार्यक्रम

चित्रकूट 3.11.2017/ आदि काल से ही भारत में भारतीय गोवंश का महत्व रहा है। वेदों में गाय के दूध को अमृत और गाय को कामधेनु की संज्ञा मिली है। बैलों का महत्व समाज में स्थापित करने के लिए भगवान शंकर ने भी नन्दी को अपना वाहन बनाया था। यह भी मान्यता है कि गाय ..

मध्‍यप्रदेश के विदिशा में जुटेंगे 3 नवम्‍बर से देशभर के संस्‍कृत विद्वान

भोपाल, 02 नवम्‍बर। भारत के प्राचीन नगरों में से एक मध्‍यप्रदेश के विदिशा में 3 नवम्‍बर से देशभर से संस्‍कृत विद्वान जुटने जा रहे हैं, जिनका कि आगमन आगामी 5 नवम्‍बर तक लगातार रहेगा। ये सभी प्राचीन भाषाविज्ञ, संस्‍कृत साहित्‍य,..

स्वर गोविन्दम् 2017 के लिये चित्रकूट स्टेडियम में हुआ भूमि पूजन

जयपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रम स्वर गोविंदम् 2017 के लिये बुधवार को वैशाली नगर स्थित चित्रकूट स्टेडियम में भूमि पूजन सम्पन्न हुआ. कार्यक्रम की सफलता एवं पर्यावरण की शुद्धता के लिए वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजन का कार्य संपन्न..

हुतात्मा दिवस पर विभिन्न स्थानों में आयोजित हुआ रक्तदान कार्यक्रम

श्रीराम जन्मभूमि मुक्ति आन्दोलन में बलिदान हुये राम भक्त राम और शरद कोठारी बंधुओ की याद में प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने गंज बासोदा राजीव गांधी शासकीय अस्पताल में रक्त दान किया इस अवसर पर विहिप क्षेत्र मंत्री..

आधुनिक सभ्यता में विज्ञान के साथ अध्यात्म का सामंजस्य आवश्यक - डॉ. कृष्ण गोपाल

नई दिल्ली , 2 नवम्बर । युवा विमर्श के तीन दिवसीय सम्मेलन का शुभारम्भ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल द्वारा आज किया गया। ‘ भारतीय जनसंचार संस्थान के सभागृह में आधुनिक सभ्यता की चुनौतियां ’ विषय पर बोलते हुए डॉ. कृष्ण..

1 नवम्बर -मध्यप्रदेश स्थापना दिवस

भोपाल(विसंकें) l 1 नवम्बर 1956 को मध्यप्रदेश राज्य की स्थापना हुई थी और मध्य प्रदेश 1 नवंबर, 2000 तक क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य था । 1 नवम्बर 2000 को मध्यप्रदेश से कुछ भाग को हटाकर नया राज्य छत्तीसगढ़ बना l मध्य प्रदेश की सीमाऐं पा..

अभाविप ने बरकतउल्ला विश्वविद्यालय से निकाली विजय रैली

मध्यप्रदेश में छात्र संघ चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ऐतिहासिक जीत के उपलक्ष्य में अभाविप भोपाल महानगर द्वारा बरकतउल्ला विश्वविद्यालय से विजय रैली निकाली गयी। इस अवसर पर प्रदेश मंत्री श्री बंटी चौहान ने छात्रों को धन्यवाद देते व संबोधित करत..

30वाँ राष्ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता का समापन समारोह

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर। विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान ने शिक्षा के क्षेत्र में 30 वाँ वार्षिक खेल कूद समारोह आयोजित किया। यह समारोह महाषय चूनीलाल सरस्वती बाल मन्दिर , वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय , हरिनगर , नई दिल्ली में 29 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के..

सेवा व कर्तव्यपालन के मील स्तम्भ बन गए महावीर जी – डॉ. कृष्ण गोपाल

मानसा ,पंजाब (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल जी ने कहा कि संसार ने अभी तक लोक कल्याण के लिए अस्थियों का दान करने वाले महर्षि दधीचि के बारे में केवल शास्त्रों में पढ़ा , परंतु हमने अपने वरिष्ठतम साथी महावीर जी के ..

1971 के युद्ध में हमने एक हिस्सा जीता, लेकिन उसे राजनीतिक कारणों से खो दिया-नरेन्द्र जी

देहरादून, विसंकेः 29 अक्टूबर 2017, हमने स्वतन्त्रता का उत्सव भौगोलिक आधार पर मनाया था। अपनी खोयी हुई स्वतंत्रता का उत्सव मनाने के बजाय 1947 में अग्रेजों ने भारत से स्वतंत्रता के जिस दस्तावेज पर हस्ताक्षर कराये थे वह वास्तव में विभाजन का दस्तावेज था। उक्..

गणेश शंकर विद्यार्थी का 127वां जन्मदिवस मनाया

मेरठ. विश्व संवाद केन्द्र मेरठ एवं स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में अमर शहीद पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी जी के 127वें जन्म दिवस के अवसर पर समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मु..

मनुष्य को स्वस्थ्य और सक्षम बनाने का कार्य आरोग्य भारती कर रही है : मा. मोहन भागवत जी

इंदौर में आरोग्य भारती की दो दिवसीय अखिल भारतीय प्रतिनिधि मंडल बैठक का उदघाटन समारोह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प. पू. सरसंघचालक  मा.  मोहनराव भागवत जी ने किया | इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि श्री श्रीपाद येसो नाइक, स्वास्थ्य एवं आयुष मंत..

विविधता भरे भारत में एक शाश्वत सत्य हमारी सांस्कृतिक एकता है – डॉ. मोहन भागवत जी

इंदौर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि समाज में एक प्रभावी संगठन खड़ा करने के लिए संघ नहीं बना है, समाज को संगठित करने के लिए संघ कार्य करता है. जिस देश के युवा गुण संपन्न सामाजिक हित में जीने-मरने के लिए त..

वरिष्ठ प्रचारक महावीर जी का हृदयाघात से चंडीगढ़ में निधन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक के वरिष्ठ प्रचारक एवं अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य महावीर जी का हृदयाघात के कारण 24 अक्तूबर को पीजीआई चंडीगढ़ में निधन हो गया. स्व. महावीर जी का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए संघ कार्यालय चंडीगढ़ में रखा गया, जहाँ हजारों स्वयंसेव..

गुरू गोबिंद सिंह जी के जीवन के स्मरण मात्र से पूरा जीवन प्रकाशमय हो जाएगा – डॉ. मोहन भागवत जी

गुरू गोबिंद सिंह जी का जीवन समाज को जोड़ने की सीख देता है – डॉ. मोहन भागवत जी नई दिल्ली (इंविसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि देश को आगे बढ़ाने वालों में दशमेश गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज एक बड़ा कारण रहे..

जम्मू-कश्मीर की वास्तविक तस्वीर सामने लाने की आवश्यकता-डॉ. राघवेन्द्र शर्मा

  भोपाल, 26 अक्टूबर। जम्मू-कश्मीर के संबंध में जब विचार किया जाता है तब आतंकवाद, अलगाववाद, उपद्रव से घिरे राज्य की तस्वीर सामने आती है। जबकि यह जम्मू-कश्मीर की वास्तविक तस्वीर नहीं है। पिछले 6-7 दशक में भारत के त..

जम्मू कश्मीर का भारत मे पूर्ण विलय / 26 अक्टूबर 1947

अपने वर्तमान स्वरूप में जम्मू – कश्मीर का अंचल, 1846 में रूपायित हुआ। जब प्रथम सिक्ख युद्ध के अंत में लाहौर और अमृतसर की संधियों के द्वारा जम्मू के डोगरा शासक राजा गुलाब सिंह एक विस्तृत, लेकिन अनिश्चित से हिमालय क्षेत्रीय राज्य..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पाँच परम पूज्यनीय सरसंघचालकों के व्यक्तित्व एवं कर्तृत्व पर केंद्रित पुस्तकों का लोकापर्ण कार्यक्रम संपन्न

10 अक्टूबर , लखनऊ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पाँच परम पूजनीय सरसंघचालकों के व्यक्तित्व एवं कर्तृत्व पर केंद्रित पुस्तकों ‘ हमारे डॉ. हेडगेवार जी ’, ‘ हमारे श्रीगुरुजी ’, ‘ हमारे बालासाहेब देवरस ’, ‘ हमारे रज्जू..

अपने हुनर से मुसीबतों को हराया

भोपाल (विसंकें) l आज हम आपका परिचय एक ऐसी कलाकार से कराने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी ज़िन्दगी में आई सारी परेशानियों का बड़ी ही बहादुरी से सामना किया उस कलाकार का नाम क्षमा कुलश्रेष्ठ l क्षमा एक चित्रकार हैं और उन्होंने चित्रकला को अपना जीवन बना लिया है l ..

देशभर से हज़ारों विद्यार्थी 11 नवम्बर को तिरुवनंतपुरम में वामपंथी हिंसा के विरुद्ध आवाज़ उठाएंगे – अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद

केरल में कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा लगातार एबीवीपी और संघ के कार्यकर्ताओं पर हो रही हिंसा के विरुद्ध एबीवीपी ने 11 नवम्बर को केरल की राजधानी में एक महारैली “चलो केरल” का आह्वान किया है – एबीवीपी अपने शहीद कार्यकर्ताओं के लिए न्याय की मा..

दुखद समाचार ! राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ – पंजाब

लुधियाना l लुधियाना के शिवपुरी क्षेत्र में लगने वाली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखा के मुख्य शिक्षक रविन्द्र गोसाई जी की आज प्रातः शाखा से वापस आते समय गोली मार कर हत्या कर दी गयी है. 58 वर्षीय रविन्द्र गोसाई जी संघ के पुराने कार्यकर्ता है तथा वर्तमान..

हिन्दुत्व की राह पर चल कर ही भारत फिर बनेगा विश्व गुरु – डॉ. मोहन भागवत जी

कोलकत्ता. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने भगिनी निवेदिता के 150वें जन्मदिवस पर कोलकत्ता में राष्ट्रवाद विषय पर आयोजित सम्मेलन में कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने जो राह चुनी थी, वह व्यक्ति व समाज को तैयार करने की थी. भगिनी निवेदि..

ग्राम विकास एवं कुटुंब प्रबोधन के कार्यों को गति देगा संघ-सुरेश भैय्याजी जोशी

भोपाल, 14 अक्टूबर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की दो तिहाई शाखाएं गांव में और एक तिहाई नगरों में चलती हैं। चूँकि भारत में लगभग 60 प्रतिशत समाज गांव में बसता है। वर्तमान परिस्थितियों में ग्रामीण परिवेश के समक्ष अनेक प्रकार की चुनौतियां है..

माननीय सरकार्यवाह श्री सुरेश (भैय्याजी) जोशी जी की पत्रकार वार्ता का होगा लाइव प्रसारण

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल की बैठक के अंतिम दिन 14 अक्टूबर, 2017 (शनिवार) को दोपहर 12:30 बजे माननीय सरकार्यवाह श्री सुरेश (भैय्याजी) जोशी पत्रकार वार्ता को संबोधित करेंगे। इस पत्रकार वार्ता का सीधा प्रसारण विश्व स..

जुड़ रहे हैं युवा, तेजी से बढ़ रहा है संघकार्य - दत्तात्रेय होसबाले

भोपाल, 12 अक्टूबर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का कार्य लगातार बढ़ रहा है। पिछले वर्ष संघ की शाखा के स्थान में लगभग 550 की वृद्धि हुई है। वर्तमान में 34 हजार से अधिक स्थानों पर प्रतिदिन शाखा और 15 हजार से अधिक स्थानों..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की तीन दिवसीय बैठक आज से, प्रात: 8:30 बजे होगा उद्घाटन

भोपाल, 12 अक्टूबर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक का विधिवत शुभारंभ आज दिनांक 12 अक्टूबर को प्रात: 8:30 बजे होगा। बैठक में संघ के कार्य विस्तार, वर्तमान में चल रहे कार्यों का वृत्त एवं कार्यों..

युवाओं की रचनात्मकता को दिशा देगा 'मी फॉर माय नेशन'

भोपाल। भारतीय शिक्षण मंडल के युवा आयाम के राष्ट्रीय समन्वयक अंकित कलकोटवार ने विभिन्न महाविद्यालय के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के साथ 'मी फॉर माय नेशन' विषय पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि भारतीय शिक्षण मंडल 'मी फॉर माय नेशन' का..

आगामी तीन वर्ष की योजना बनाएगा संघ-डॉ. मनमोहन वैद्य

भोपाल, 11 अक्टूबर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक का विधिवत शुभारंभ 12 अक्टूबर को प्रात: 8:30 बजे होगा। बैठक में संघ के कार्य विस्तार, वर्तमान में चल रहे कार्यों का वृत्त एवं कार्यों की उ..

आदि कवि महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर मनाया गया शरद काव्योत्सव "काव्य कौमुदी"

07 अक्टूबर , नई दिल्ली - संस्कार भारती द्वारा आदि कवि महर्षि वाल्मीकि जयंती के उपलक्ष्य में 7 अक्टूबर को 12 वां शरद काव्योत्सव "काव्य कौमुदी" का आयोजन केदारनाथ साहनी सभागार, सिविक सेंटर, नई दिल्ली में किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय स्वयंसेवक..

'गुरु गोविंद सिंह' सभागार में होगी संघ की बैठक

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक की तैयारियां लगभग पूर्ण, 12 अक्टूबर को सुबह होगा उद्घाटन भोपाल, 9 अक्टूबर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक के लिए शारदा विहार, भोपाल में तैय..

आरोग्य भारती चित्तौड़ प्रान्त मे आयोजित हुए अनेक कार्यक्रम

आरोग्य भारती चित्तौड़ प्रान्त मे विगत दिनों आयोजित अनेक कार्यक्रमों में आरोग्य भारती के अखिल भारतीय अधिकारी श्री श्रीनिवास मूर्ति जी द्वारा बताया गया कि प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य का चिंतन आरोग्य भारती का उदेश्य है, कार्यक्रमों में प्रान्त सचिव कैलाश ..

समानता का आधार है वेद – डॉ. मोहनराव भागवत

नई दिल्ली , 5 अक्टूबर।  भारत एक है और अब वो जाग रहा है। भारत उठेगा और अपना स्थान हासिल करेगा ऐसी आशाएं पल्लवित हो रही है। ज्ञान निधि प्रकट करने का समय आ गया है। हमें अपने आप को पहचानना होगा। वेद हमारी पहचान तो है लेकिन उसे एक बार फिर लोगों के लिए आ..

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रेमचंद गुड्डू ने आरएसएस को बदनाम करने फेसबुक पर साझा किया फर्जी चित्र, कल्पना परूलेकर को मिली सजा से नहीं लिया सबक

आरएसएस के स्वयंसेवकों ने पुलिस में की शिकायत, मामला मध्यप्रदेश के इंदौर शहर का भोपाल/इंदौर। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अपनी गलतियों से सबक लेने को तैयार नहीं हैं। पिछले दिनों ही कांग्रेस की पूर्व विधायक कल्पना परुलेकर को फर्जी फोटो के मामले में ..

समाज में फैली कुरूतियों को मिटाने हेतु प्रत्येक व्यक्ति को राम,कृष्ण और हेडगेवार बनना होगा:-तरुण सागर जी

विसंके जयपुर। सत्ता के खिलाफ सच बोलने का साहस हममे होगा तो दुनिया की कोई भी ताकत हमें नहीं रोक सकती, समाज में फैली कुरूतियों तथा समाज को एकरूप करने हेतु प्रत्येक व्यक्ति को राम कृष्ण और हेडगेवार बनने की आवश्यकता है, यह कहना था जैन मुनि तथा राष्ट्रसंत तर..

विवेकानंद केंद्र, जयपुर विभाग के पांच दिवसीय आवासीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर का समापन

विसंके जयपुर।  विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी, जयपुर विभाग द्वारा सरस्वती बालिका विद्यालय, जवाहर नगर में 1 अक्टूबर 2017 को पांच दिवसीय आवासीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ। विवेकानंद केंद्र द्वारा आयोजित इस शिविर में विभिन्न कॉलेजों के 61 प..

संघ समाज को संस्कारित और संगठित करने का कार्य कर रहा – कैलाश जी

जयपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ राजस्थान क्षेत्र के बौद्धिक शिक्षण प्रमुख कैलाश जी ने कहा कि हम सशक्त, सम उन्नत और शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में सम्पूर्ण दुनिया को अपना नेतृत्व प्रदान कर सकें, क्योंकि भारत के जिम्मे ही पूर्ण मानवता और विश्व शांत..

समाज में अच्छी शक्तियों के संगठन की आवश्यकता – संजीवन कुमार जी

शिमला (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक संजीवन कुमार जी ने कहा कि अयोध्या में जल्द ही राम मंदिर का भव्य निर्माण होगा. सन् 1992 में बाबरी मस्जिद के ढांचे को ढहा दिया गया था, तब से राम मंदिर के लिए हिन्दू समाज एक संग..

श्रद्धा कभी खंडित नहीं होनी चाहिए – डॉ. मोहन भागवत जी

आरा (विसंकें) l राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि व्यक्ति के विकास के लिए आवश्यक है कि वह अपनी श्रद्धा पर दृढ़ रहे. भक्त प्रह्लाद को विश्वास था कि कण कण में भगवान का निवास है. लाख प्रलोभनों और धमकियों के बावजूद वह अपने विश्..

फ़ोटो टेम्परिंग मामले में परुलेकर को दो साल कैद

भोपाल l कांग्रेस की पूर्व विधायक कल्पना परुलेकर को जिला अदालत ने फ़ोटो टेम्परिंग कर तत्कालीन जस्टिस पीपी नावलेकर का चेहरा संघ प्रमुख भागवत जी के चेहरे पर लगाने के मामले में 2 साल कैद और 12 हज़ार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई है । यह है पूरा मामला - 29 नवंबर ..

विजयादशमी के अवसर पर नई दिल्ली में सोमवार 2 अक्टूबर, को आयोजित हुआ शस्त्र पूजन व पथ संचलन कार्यक्रम

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पहाड़गंज नगर द्वारा विजयादशमी के अवसर पर नई दिल्ली में सोमवार 2 अक्टूबर, को आयोजित शस्त्र पूजन व पथ संचलन कार्यक्रम l..

सरस्वती संस्कार केन्द्रों के द्वारा वनवासी ग्रामों में स्वच्छता अभियान चलाया गया

विद्या भारती जनजाति क्षेत्र में मध्य भारत प्रांत द्वारा संचालित सरस्वती संस्कार केन्द्रों के द्वारा रायसेन, नर्मदापरम, हरदा, बैतूल के छोटे -छोटे 700 वनवासी ग्रामों में स्वच्छता अभियान चलाया गया । जिसमें केन्द्रों में अध्ययनरत छोटे -छोटे बच्चों व गणमान्य..

निश्चित लक्ष्य ही सफलता को सुनिश्चित करता है-सुनील पाण्डेय

विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान द्वारा आयोजित 30वाँ राष्ट्रीय खेलकूद समारोह के अंतर्गत अखिल भारतीय तीरंदाजी प्रतियोगिता सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय शिवपुरी में आयोजित किया जा रहा है जिसमें मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक शिवपुरी श्री सुनील कुमार प..

संगठित और सक्रिय होकर संकट का सामना करना होगा : मोहनजी भागवत

नागपूर, 30 सितंबर 2017 l देश में भाषा, प्रान्त, पंथ-संप्रदाय, समूहों की स्थानीय तथा समूहगत महत्वाकांशाओं को हवा देकर समाज में राष्ट्रविरोधी शक्तियाँ अराजकता निर्माण करने का प्रयास कर रही है, समाज को संगठित और सक्रिय होकर इस संकट का सामना करना होगा तब ही इस समस्या से सफलतापूर्वक निपटा जा सकेगा, ऐसा मत संरसंघचालक मोहनजी भागवत ने रा. स्व. संघ के विजयादशमी उत्सव के भाषण में व्यक्त किया।  रेशीमबाग मैदान में हुए इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री गुरु रविदास साधुसंत सोसायटी जालंधर के प्रधान बाबा निर्मलदास ..

छात्रों ने साफ-सफाई का संकल्प पूर्ण कर मनाया विजय दिवस

विजय दिवस के अवसर पर शीतला माता के मंदिर पर सरस्वती शिशु मंदिर (सी.बी.एस.ई.) केदारधाम विद्यालय के छात्रों ने साफ-सफाई का संकल्प पूर्ण किया गया सरस्वती शिशु मन्दिर (सी.बी.एस.सी) केदारधाम के एन.सी.सी. एवं छात्रावास के छात्रों ने विजय दशमी के शुभ अवसर पर मा..

प.पू. सरसंघचालक डा. मोहन जी भागवत के विजयादशमी उत्सव 2017 के उद्बोधन का सारांश

इस वर्ष की विजयादशमी के पावन अवसर को संपन्न करने के लिये हम सब आज यहाँ पर एकत्रित है। यह वर्ष परमपूज्य पद्मभूषण कुशोक बकुला रिनपोछे (His eminence Kushok Bakula Rinpoche) की जन्मशती का वर्ष है, साथ ही स्वामी विवेकानंद के प्रसिद्ध शिकागो अभिभाषण का 125 वा वर्ष तथा उनकी शिष्या स्वनामधन्य भगिनी निवेदिता के जन्म का 150 वाँ वर्ष है। पूज्य कुशोक बकुला रिनपोछे तथागत बुद्ध के 16 अर्हतों में से बकुल के अवतार थे ऐसी पूरे हिमालय बौद्धों में मान्यता है।..

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विजयादशमी उत्सव पर सुने सरसंघचालक जी का व्याख्यान लाइव

दिनांक 30/09/17 को प्रातः 7.40 AM पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प.पू.सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत जी का "राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विजयादशमी उत्सव" पर व्याख्यान होगा, जिसका live प्रसारण RSS की website और RSS के official facebook पेज पर भी होगा । लिंक https://w..

राष्ट्रहित के लिए स्वदेशी आधारित नीति अपनाने की आवश्यकता – डॉ. अश्विनी महाजन जी

नई दिल्ली. स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संयोजक डॉ. अश्विनी महाजन जी ने कहा कि स्वदेशी का स्वतंत्रता आन्दोलन में अहम योगदान रहा. अंग्रेजों ने देश को ना सिर्फ राजनीतिक रूप से गुलाम बनाया था, बल्कि आर्थिक रूप से भी गुलाम बनाया. जिसका असर आज तक दिखाई देता है. हमारे देश के पास आयात करने के लिए विदेशी मुद्रा का भंडार सीमित है, यह हमारे देश के राजनेताओं ने नहीं कहा अपितु यह अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों ने कहा कि हमें अपनी नीतियों को अपने अनुसार बनाना होगा. भारत में स्वदेशी जागरण मंच ने हमेशा से वैश्वीकरण ..

भगवान राम एक पंथ के नहीं, अपितु समस्त राष्ट्र के आदर्श पुरुष – चम्पत राय जी

तरनतारन (पंजाब) l विश्व हिन्दू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय महामंत्री चम्पत राय जी ने कहा कि यूं तो भारत के महान पुरुषों एवं मनीषियों ने समय-समय पर मर्यादा व आदर्श के अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किये हैं, लेकिन मानवीय संबंधों की आदर्श स्थिति का अध्ययन करना हो तो भगवान श्री रामचन्द्र का आदर्श प्रकाश स्तंभ की तरह है. जो हजारों-लाखों वर्ष से भारतवर्ष का प्रत्यक्ष व अन्य का परोक्ष रूप से मार्गदर्शन करते चले आ रहे हैं. श्रीराम दशरथ के पुत्र या अयोध्या के राजा भर नहीं, बल्कि भारतीय जनमानस के प्रेरणास्रोत, आदर्श एवं ..

दीनदयाल जी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक आदर्श स्वयंसेवक थे-सुरेन्द्र सिंह

मेरठ। विश्व संवाद केन्द्र एवं आईआईएमटी विश्वविद्यालय मेरठ के पत्रकारिता विभाग ने ‘‘दीनदयाल जयन्ती’’ के अवसर पर उन्हें एक आदर्श पत्रकार, लेखक राजनीतिज्ञ, समाज सेवी, आजीवन भारत माँ को समर्पित राष्ट्रभक्त के रूप में याद किया। इस अवसर..

युगानुकूल चिंतन से परंपरा का परिष्करण होना दीर्घजीवन के लिये आवश्यक – सुरेश भय्या जी जोशी

मुंबई (विसंकें) l मुंबई के कांदिवली पूर्व के तेरापंथी भवन में 25 सितंबर को सायं 5 बजे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश भय्याजी जोशी ने दीप प्रज्ज्वलन कर “दीनदयाळ कथा” कार्यक्रम के दूसरे दिन का शुभारंभ किया. यहाँ 24 सितंबर से रामभाऊ ..

मानव का सम्पूर्ण प्रकृति के साथ एकात्म संबंध स्थापित करना ही एकात्म मानव दर्शन – मदन दास देवी जी

चित्रकूट. राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख ने 1968 में पं. दीनदयाल उपाध्याय के निर्वाण के उपरांत दीनदयाल स्मारक समिति बनाकर उनके अधूरे कार्यो को पूर्ण करने के लिये दिल्ली में नींव रखी थी. श्रद्धेय नानाजी ने 42 वर्ष में दीनदयाल स्मारक समिति से लेकर दीनदयाल शोध संस..

संघ भारत के सांस्कृतिक व आध्यात्मिक ज्ञान, बौद्धिक संपदा के संवर्धन का कार्य कर रहा – विजय कुमार जी

हरियाणा. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कैथल द्वारा संघ शक्ति संगम का आयोजन हिन्दू महिला महाविद्यालय, अंबाला रोड, कैथल में किया गया. कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रान्त प्रचारक विजय कुमार जी ने स्वयंसेवकों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार जी ने विजयादशमी के पावन अवसर पर की थी. संघ की स्थापना का मुख्य उद्देश्य देश की सोई हुई चेतना को जगाना, सांस्कृतिक एवं सामाजिक मूल्यों का निर्माण, देश में एकता व अखंडता की भावना जगाना था. आज संघ विश्व का सबसे बड़ा संगठन ..

संघ की प्रेरणा से बड़कोट में धर्मार्थ चिकित्सालय का शुभारंभ

बड़कोट, देहरादून (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक आलोक कुमार जी ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में सेवा कार्य कर रहा है. संघ देश के अन्तिम व्यक्ति तक हर संभव मदद पहुंचाने के लिये तैयार है. पहाड़ी क्षेत्रों में स्वास्थ..

राम जन्मभूमि आन्दोलन के कारण हुआ भारत का भगवा युग में प्रवेश, 2018 से होगा भव्य मंदिर का निर्माण प्रारम्भ : डा सुरेन्द्र जैन

नई दिल्ली। श्री राम जन्म भूमि आन्दोलन के कारण ही भारत ने भगवा युग में प्रवेश किया तथा आज यह विश्व की महा शक्ति बनाने की ओर अग्रसर है. “श्री राम जन्म-भूमि आन्दोलन : एक नव जागरण” विषय पर आयोजित एक गोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए विश्व हिन्दू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त महा मंत्री डा सुरेन्द्र कुमार जैन ने कहा कि आन्दोलन के विविध चरणों में लगभग 16 करोड़ लोगों की भागीदारी ने इसे न सिर्फ इसे विश्व का सबसे बड़ा आन्दोलन बनाया बल्कि विदेशी आक्रान्ता के बाबरी नामक पाप को देखते ही ..

शक्ति आराधना का पर्व है विजया दशमी – नरेंद्र कुमार जी

भुवनेश्वर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार जी ने कहा कि आसुरी शक्ति का विनाश करने देवी दुर्गा के अवतरण और आसुरी शक्ति के विनाश का पर्व विजया दशमी शक्ति आराधना का पर्व है. असत्य पर सत्य की विजय का यह पर्व सभी के लिए प्..

दुर्गावाहिनी ने निकाली शौर्य- शक्ति यात्रा

विसंके (भोपाल) l दुर्गावाहिनी भोपाल विभाग द्वारा नारी शक्ति के प्रदर्शन के लिये शौर्य- शक्ति यात्रा निकाली गई । जिसमें सैकड़ो युवतियों और महिलाओं  ने  सम्मिलित  होकर शौर्य-शक्ति यात्रा को सफल बनाया । दुर्गावाहिनी प्रांत संयोजिका डॉ. प्रत..

सरसंघचालक जी ने किया संघ के नये साहित्य का विमोचन

विसंके (जयपुर)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत ने अपने राजस्थान प्रवास के पांचवे (बीते 17 सितम्बर को) दिन केशव विद्यापीठ जामडोली में चले रहे खण्ड कार्यवाह अभ्यास वर्ग में पूण्य भूमि भारत और संस्कार कथा नामक दो नई पुस्तको का विमोचन ..

25000 औषधीय पौधों का खजाना है भारत में, उपचार के लिए नयी खोज करें

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ के प्रशासनिक भवन स्थित ब्राउन हाॅल में औषधीय पौधें एवं मानव स्वास्थ्य विषय पर एक स्वास्थ्य प्रबोधन कार्यक्रम का आयोजन आरोग्य भारती अवध प्रांत एवं के0जी0एम0यू0 के संयुक्त तत्वाधान में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के म..

एकात्मता और परिवार भाव ही है भारतीय संस्कृति का वैश्विक अवदान-मुकुल कानिटकर

एकात्मता और परिवार भाव ही है भारतीय संस्कृति का वैश्विक अवदान। भारतीय शब्द हमारी संस्कृति का परिचायक है। आजादी के समय कुछ लोगों ने देश का नाम आधिकारिक रूप से ‘ भारत ’ रखने के लिए कई प्रयत्न किये लेकिन अंग्रेजपरस्त लोगों ने साथ नहीं दिया। हम हम..

पहाड़ारानी के दर्शन करने उमड़ा भक्तों का सैलाब

चित्रकूट दि. 22 सितम्बर 2017 l जहां मोक्ष है वहां भोग नहीं और जहां भोग है वहां मोक्ष नहीं है किन्तुु पराम्बा की साधना से मानव को भोग एवं मोक्ष दोनों की शक्ति प्राप्त होती है। कुछ ऐसा ही भक्ति भाव दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट के उद्यमिता विद्यापीठ परिसर की ग्रामोदय पहाड़ी पर विराजमान मां दुर्गा की प्रतिमा के दर्शन करने आये सैकड़ो बच्चों में नजर आया। दीनदयाल नवदुर्गा उत्सव के दूसरे दिन आरती में मध्यप्रदेश शासन के उर्जा मंत्री पारस जैन एवं दीनदयाल शोध संस्थान चित्रकूट के संगठन सचिव अनिल मिश्र आरती में ..

व्यक्ति निर्माण की प्रथम पाठशाला है विद्यार्थी परिषद – श्रीहरि बोरिकर जी

लखनऊ (विसंकें). अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रतिभा सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि पंकज सिंह जी ने कहा कि विद्यार्थियों की आवाज बनकर प्रत्येक विश्वविद्यालय, महाविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद खड़ी रहती है. विद्यार्थी परिषद के होने का अर्थ है कि एक राष्ट्रवादी छात्रों के समूह की उपस्थिति है. आम्बेडकर विश्वविद्यालय के सभागार में हजारों छात्रों के बीच अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का प्रतिभा सम्मान समारोह सम्पन्न हुआ. समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि पंकज सिंह जी, पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री ..

अभावग्रस्तों की सेवा करना, उनकी सहायता करना हमारे जीवन मूल्यों में है – डॉ. मोहन भागवत जी

नई दिल्ली. एयरो सिटी नई दिल्ली, वरलक्ष्मी फाउंडेशन (जीएमआर ग्रुप) के सिल्वर जुबली समारोह में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी का उद्बोधन……. वरलक्ष्मी फाउंडेशन और जीएमआर ग्रुप से संबन्धित सभी कर्मचारीगण, कार्यकर्तागण उपस्थित नागरिक सज्जन, माता और बहनों, मंत्री जी ने जो कहा, उससे मैं शत प्रतिशत सहमत हूँ, कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी, ये तीन शब्द आने के बहुत पहले से जो कमाते हो, उसमें से कितना देते हो, उस पर तुम्हारी प्रतिष्ठा निर्भर है, ये हमारे यहां पहले से सनातन मूल्यों में ..

रायपुर में हुआ संवाद-सत्र का आयोजन

रायपुर. राष्ट्रीय सुरक्षा मंच के बैनरतले एक​'संवाद—सत्र' का आयोजन राजधानी रायपुर में विगत 17 सितम्बर को किया गया जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में अखिल भारतीय प्रज्ञा—प्रवाह के संयोजक श्री जे. नंदकुमार जी तथा सह—संयोजक श्री राजेन्द्र चडढा ..

हम अपने कार्य पर ध्यान देंगे तो हमारा उत्साह बढ़ता जाएगा – डॉ. मोहन भागवत जी

जयपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि हम अपने कार्य पर ध्यान देंगे तो हमारा उत्साह बढ़ता जाएगा. स्वयंसेवकों का आह्वान करते हुए कहा कि कार्य, कार्यकर्ता, कार्य यन्त्र को सम्भालने के लिए कार्यकर्त्ता प्रयास करें. ..

स्वस्थ समाज व सफल राष्ट्र के लिए सामाजिक समरसता प्रथम आवश्यकता – डॉ. मोहन भागवत जी

जयपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि हमारे समाज में विद्यमान सभी प्रकार के भेदभाव को निर्मूल करते हुए समरसता के निर्माण में संलग्न हों, स्वस्थ समाज व सफल राष्ट्र के लिए सामाजिक समरसता प्रथम आवश्यकता है. सरसंघचालक जी शुक्रवार को भारती भवन में राजस्थान क्षेत्र के प्रचारकों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे. बैठक में जिला, विभाग व प्रान्त स्तर के प्रचारक उपस्थित थे. इस समय राजस्थान में करीब 200 प्रचारक हैं. उन्होंने कहा कि प्रचारक एक सामाजिक साधना का प्रकार है. ..

संघचालक जी ने की संतो से मुलाकात

विसंके । जयपुर 16 सितम्बर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने राजस्थान प्रवास के दौरान शनिवार को यहां के संतों से भेंट कर, उनके द्वारा हिंदू समाज के लिए चलाए जा रहे सेवाकार्यों के बारे में चर्चा की।  संतों से संवाद के दौरान उन्..

जम्मू मेडिकल कॉलेज में योग साधना केंद्र का शुभारम्भ एवं मधुमेह योग प्रबंधन के कार्यक्रम आयोजित हुए

आरोग्य भारती जम्मू एवं कश्मीर के सौजन्य से 30 अगस्त से 01 सितंबर तक अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जो निम्नानुसार है 01 – जम्मू मेडिकल कॉलेज में योग साधना केंद्र का शुभारम्भ – स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मीनाक्षी कोतवाल जी के सहयोग से एवं..

शाखाएं समाज हित के उपक्रम की योजना करें – डॉ. मोहन भागवत जी

जयपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने कहा कि राजस्थान में जिन शाखाओं को पर्याप्त समय हुआ है, उन शाखाओं को समाज परिवर्तन के लिए समाज हित के उपक्रम प्रारंभ कर अपनी भूमिका का निर्वहन करना चाहिए. सरसंघचालक जी ने गुरूव..

‘यक्ष प्रश्नों के उत्तर’ और ‘जम्मू-कश्मीर से साक्षात्कार’ पुस्तकों का लोकार्पण

नई दिल्ली. हिन्दी भवन सभागार, विष्णु दिगंबर मार्ग, नई दिल्ली में प्रख्यात समाजधर्मी इंद्रेश कुमार जी की सद्यः प्रकाशित पुस्तकों ‘यक्ष प्रश्नों के उत्तर’ तथा ‘जम्मू–कश्मीर से साक्षात्कार’ का लोक..

14 सितम्बर/हिंदी दिवस -भारतीय चेतना का स्त्रोत हिंदी भाषा

1936 में कोलकाता वि.वि. में अपने दीक्षांत भाषण में कवि रवीन्द्रनाथ ठाकुर ने बड़े दुखी मन से कहा था , ‘संसार में भारत ही एक ऐसा देश है जहाँ शिक्षा विदेशी भाषा के माध्यम से दी जाती है |’ उन्हें क्या पता था कि स्वतंत्रता के पश्चात भी यही क्रम चल..

हमें अपनी भाषा को सम्मान देना चाहिए-नरेन्द्र कोहली

भोपाल, 13 सितंबर। प्रख्यात साहित्यकार डॉ. नरेन्द्र कोहली ने कहा कि मातृभाषा हिंदी के प्रति हीनता का भाव होने के कारण हम प्राचीन ज्ञान विरासत से अलग हो गए, भारतीयता से विमुख हो गए। हमें अपनी भाषा को सम्मान देना चाहिए। उन्होंने विद्यार..

मोटर बाइक से हिन्दू-मुस्लिम एकता का सन्देश देने भारत यात्रा को निकले युवा

हिन्दू-मुस्लिम एकता का सन्देश देने भारत यात्रा पर निकलते युवा12 सितम्बर , नई दिल्ली -   नागपुर से हिन्दू-मुस्लिम एकता के उद्देश्य से मोटर बाइक द्वारा भारत यात्रा पर निकले अजय राज ने आज यहाँ दिल्ली पहुँचने पर प्रेस क्लब में बताया कि नागपुर से आरम्भ हुई यह बाइक यात्रा शियाचिन होते हुए अमृतसर, जयपुर, अहमदाबाद और अहमदाबाद से वापस नागपुर में संपन्न होगी। हम लोग 5 हजार 700 किलोमीटर बाइक द्वारा तय करेंगे। इस बाइक रैली का मकसद हिन्दू-मुस्लिम एकता है। उन्होंने इस यात्रा से सम्बंधित अपने यूट्यूब चैनल ..

कट्टरपंथी विचारधाराओं से बचने के लिए सब पंथों का सम्मान जरूरी – विहिप

शिमला (विसंकें). आज अगर हम अन्य लोगों की परम्पराओं का सम्मान नहीं करेंगे तो इससे कट्टरपंथ बढ़ता चला जाएगा. भारत में सर्वधर्म समभाव का दर्शन रहा है. ऐसे में आज भी हमें स्वामी विवेकानंद जी के आदर्शों को नहीं भूलना चाहिए. स्वामी विवेकानंद जी द्वारा शिकागो ..