स्वास्थ्य

सेंधा नमक शरीर के लिए है उत्तम जानिए, कैसे भारत से सेंधा नमक को ख़त्म कर दिया गया

भोपाल(विसंके). आप सोच रहे होंगे की ये सेंधा नमक बनता कैसे है  आइये आज हम आपको बताते हैं कि नमक मुख्य कितने प्रकार होते हैं  एक होता है समुद्री नमक दूसरा होता है सेंधा नमक (rock salt) सेंधा नमक बनता नहीं है पहले से ही बना बनाया है  पूरे उत..

वर्षा ऋतु एवं स्वास्थ्य

भोपाल(विसंके). ‘प्रथम सुख निरोगी काया’ जीवन की अपरिहार्य आवश्यकता है, क्योंकि इसके द्वारा ही संसार के प्रत्येक कार्य-व्यवहार सुसंगठित, सुव्यवस्थित व सहज रूप से प्रतिपादित हो सकते हैं। जहाँ मन अस्वस्थ है, तन अस्वस्थ है वहाँ पर आत्मा कैसे आ..

मानसून में बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इन सब्जियों का करें परहेज

भोपाल(विसंके). बारिश का मौसम शुरू होते ही खुशी का ठिकाना नही रहता है। मॉनसून के शुरू होते ही ना सिर्फ गर्मी से राहत मिलती है, बल्कि भीनी-भीनी खुशबू में चाय और पकौड़े का स्वाद सिर्फ जुबान को नहीं बल्कि दिल को भी खुश कर जाता है। दिल तो खुश हो जाएगा, लेकिन स..

थोड़ा सा श्रम, समय और पैसे बचने के चक्कर में हम स्वाद और पौष्टिकता गँवा रहे हैं. फिर भोजन में बचता क्या है....?

भोपाल(विसंके). हाल ही में एक पुराने दोस्त ने अपने घर पर नया खाना खिलाने की दावत दी. नया अर्थात ऐसा भोजन, जो देसी व्यंजनों को नए वैश्विक अवतार में प्रस्तुत करने के प्रयास में विकसित हो रहा है. या यों कहिये किया जा रहा है. वहां जो कुछ परोसा गया, वह देखने ला..

पारंपरिक ठंडे पेय हैं स्वास्थवर्धक

भोपाल(विसंके). हमारे पारंपरिक पेय स्वस्थ्य के लिए अति उत्तम व स्वास्थ्यवर्धक होते हैं. जैसे – कच्चे आम का पना, बेल का शरबत, छाछ, नीबू पानी जलजीरा, नारियल पानी, गन्ने का रस, शिकंजी, अमरस, दूध की कच्ची लस्सी,सत्तू आदि.नीबू पानी :- गर्मी में नीबू पानी ..

सॉफ्ट ड्रिंक्स मीठा जहर....

भोपाल(विसंके). कोल्ड ड्रिंक्स के विज्ञापन इतने आकर्षक होते हैं कि हर कोई इन्हें पीने के लिए लालायित हो जाता है, विज्ञापन में कोल्ड ड्रिंक्स एनर्जिक पेय बताया जाता है तो किसी में इसे तरोताजा करने का साधन बताया जाता है. आजकल इन पेय को स्टेटस सिम्बल भी कहा..

जाने किडनी के बारें में – अशोक बरोनिया

भोपाल(विसंके). किडनी बीन के आकार वाला आर्गन है जो रीढ़ के दोनों तरफ होती है। ये आंत के नीचे और पेट के पीछे की तरफ होती है। सामान्यतः किडनी 4-5 इंच की होती है। इसका मुख्य काम खून की सफाई होता है। ये वेस्ट को दूर करती है, शरीर का फ़्लूड संबंधी संतुलन बनाने ..

जाने वजन कैसे कम होता है - अशोक बरोनिया

भोपाल(विसंके). हम जब कसरत करते हैं तो हमारे शरीर की चर्बी कम होती है। प्रश्न है कि यह चर्बी जाती कहां है? दरअसल चर्बी कार्बन डाइऑक्साइड और पानी में बदल जाती है। इस कारण शरीर के मुख्य उत्सर्जन अंग फेफड़े का सबसे जरूरी काम शुरू हो जाता है। हमारे शरीर से पानी, पेशाब, पसीना, सांस और अन्य तरल पदार्थों के रूप में बाहर निकलता है। अगर कोई 10 किलो चर्बी कम करता है तो इसका 8.4 किलो कार्बन डाइऑक्साइड के माध्यम से और शेष 1.6 किलो पानी के रूप में बाहर निकलता है। इसका सीधा मतलब है कि हम जो वजन कम करते हैं उसे हम ..

डायबिटीज की खास औषधि गिलोय

भोपाल(विसंके). गिलोय ऐसी वनस्पति है जो कि सर्वत्र भारतवर्ष में पैदा होती है और बेल रूप् में अब तो हर घर में लगाई भी जा रही है. क्योंकि डेंगू बुखार में इसके लाभ अद्भुत व रामबाण हैं, लेकिन डायबिटीज/शुगर कन्ट्रोल में यह सबसे उपयोगी जडीबुटी है, जिसका कोई तोड ..

अनेक रोगों में लाभदायक : गाजर

भोपाल(विसंके). इस मौसम में गाजर प्रायः सभी जगह पाई जाती है. आमतौर पर सलाद व सब्जी के रूप में प्रयोग होने वाला गाजर औषधीय गुणों का भंडार है, रोगों कें आक्रमण से रक्षा तथा बीमारियों से सुरक्षित रखना, गाजर का अपना एक विशेष गुण है. गाजर में प्रोटीन की अल्प मा..

सलाद और जूस के साथ-साथ अन्य रूपों में भी उपयोगी है चुकंदर

भोपाल(विसंके). चुकंदर के फल का उपयोग सलाद और जूस के रूप में होता है. इस फल के सेवन से शरीर को बहुत सारे लाभ मिलते है. इसका रंग लाल होने के कारण इसे खून बढ़ाने वाला फल भी कहा जाता है. इसमे  सोडियम, पोटॅशियम, फोस्फोरस,  सल्फर,  क्लोरीन,&..

पीढ़ियों से चले आए कुछ घरेलू नुस्खे

साँस की बीमारीसाँस की बीमारी में नाभि में तेल की बून्द डालना. रात को सोने से पहले नाभि तेल की दो बुँदे डालकर सो जाये. कुछ दिनों में बीमारी से निजात मिलने लगेगी. पेट दर्द यदि खाने के बाद आपके पेट में जलन होती है या पेट दर्दहोता है तो 20 दिन तक नाभि ..

ऐसी मिठास जो मधुमेह में भी स्वास्थ्यवर्धक

भोपाल(विसंके). आपने बरसात के मौसम में खजूर जरुर खाया होगा. खजूर अक्सर गर्मियों के बाद बरसात के मौसम में होता है. जो की खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. सीजन के अलावा आपको खजूर बाजार में गुड़ वाले खजूर मिल जायेंगे. वह भी आपको इतना ही फायदा देता ह..

गाय की मदद से एचआईवी का इलाज संभव

भोपाल(विसंके). गोरक्षा, गोरक्षक और गोमांस को लेकर चल रहे विवाद के बीच अमेरिका से एक अच्छी खबर आ रही है कि गाय की मदद से अब एचआईवी यानी एड्स का टीका भी बनाया जा सकता है. अमेरिका जर्नल नेचर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार गाय की एंेटीबॉडी यानी रोग प्रतिरो..

सर्दियों में जरूर खाएं तिल

सर्दियों में तिल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. तिल में मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, जिंक और फायबर भरपूर मात्रा में होता है. हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो सर्दियों में तिल का सेवन करने से जहां त्वचा में निखार तो आता ही है साथ ही इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैट एस..

हर पांचवा भारतीय ह्रदय रोगी

भोपाल(विसंके). केंद्र सरकार द्वारा जारी एक सर्वे रिपोर्ट में सामने आया है कि करीब 20 फीसदी भारतीय आबादी डायबिटीज और दिल की बीमारी से पीड़ित है. भारतीयों के स्वास्थय को लेकर यह सर्वेक्षण भारत सरकार द्वारा  26  राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ..

एक आंवले में 30 संतरों के बराबर vitamin C होता है- जानिये आंवले के फायदे

आंवला विटामिन सी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. देखने में यह फल जितना साधारण प्रतीत होता है, उतना ही स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभकारी है. एक आंवला चार नीबू के बराबर लाभकारी होता है. एक आंवले में 30 संतरों के बराबर vitamin C होता है है इसे अपने आहार में स्थान ..

पान के औषधीय गुण

भारतीय संस्कृति में पान को हर तरह से शुभ माना जाता है। धर्म, संस्कार, आध्यात्मिक एवं तांत्रिक क्रियाओं में भी पान का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। इसके अलावा पान का रोगों को दूर भगाने में भी बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। खाना खाने के बाद और मुंह का जायका बनाए रखने के लिए पान बहुत ही कारगर है। कई बीमारियों के उपचार में पान का इस्तेमाल लाभप्रद माना जाता है। पान में दस ग्राम कपूर को लेकर दिन में तीन-चार बार चबाने से पायरिया की शिकायत दूर हो जाती है। इसके इस्तेमाल में एक सावधानी रखना ..

करी पत्ते से होने वाले लाभ

करी पत्ते को मीठी नीम भी कहा जाता है | अक्सर खाने में जायका बढाने के लिए घरों में करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है | हमें दक्षिण भारत के व्यंजनों में ज्यादातर करी पत्ते का इस्तेमाल देखने को मिलता है | करी पत्ता न केवल खाने का स्वाद और खुशबु बढाता है ब..

उच्च रक्तचाप कम करने के घरेलु उपाय

1-तरबूज और लीची खाना फायदेमंद है l 2-एक चम्मच प्याज का रस एवं एक चम्मच देशी शहद मिलाकर लेना फायदेमंद है l 3-शहतूत का शरबत (25 ग्राम) सुबह-शाम लेना चाहिए l 4-गाजर का मुरब्बा खाना फायदेमंद है l 5-दालचीनी पाउडर आधा चम्मच सुबह गरम पानी के साथ लेनी चाहिए..

जंगल के पशु क्यों नही होते बीमार ?

मनुष्य अपने को होशियार समझता है। लेकिन मनुष्य से ज्यादा होशियारी जीव जगत के प्राणीयों में है। आप चिडि़या को देखो, कितने भी तरह की चिडीयां, सबेरे सूरज निकलते ही उनका खाना शरू हो जाता है, और भरपेट खाती है। 6 बजे के आसपास राजस्थान, गुजरात में जाओ सब तरह की..

प्रतिदिन एक गिलास छाछ पीने से होंगे ये चमत्कारी लाभ

विसंकें(भोपाल) । छाछ का प्रतिदिन सेवन करने वाले को कभी भी पाचन सबंधी समस्याएं प्रभावित नहीं करती हैं। खाना खाने के बाद पेट भारी हो जाना अरूचि आदि दूर करने के लिए गर्मियों में छाछ जरुर पीना चाहिए। प्रतिदिन छाछ पीने के ढेरों लाभ हैं उन्हीं में से कुछ आज ह..

"सेहत के लिए फायदेमंद पालक "

पालक सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है, लेकिन इसके अलावा भी पालक के कई फायदे हैं l पालक का इस्तेमाल करने से चेहरे पर निखार आता है l इसकी पत्तियों में एंटी-ओक्सीडेंट गुण पाया जाता है l पालक की पत्तियों के इस्तेमाल से ढलती उम्र के लक्षण काम नज़र आते हैं l आज हम आपको पालक की पत्तियों के अनगिनत फायदों के बारे में बताएँगे ,जिन्हें आप शायद ही जानते होंगे l बालों का झड़ना कम- शरीर में खून की कमी के कारण भी बाल झड़ते हैं l ऐसे में पालक  का सेवन करें क्योंकि पालक में आयरन अधिक मात्र में पाया जाता है l चेहरे ..

सर्वदा स्वस्थ रहने के उपाय

                                    सुबह ब्रम्ह मुहूर्त में उठे ,यह समय सूर्योदय से लगभग 48 मिनिट पहले होता है l सुबह बासी मुँह भर पेट ज..

"ह्रदय को उचित पोषण मिलता है सदा हरित अर्जुन से"

"आम बोलचाल की भाषा में कहुआ और सादड़ो के नाम से जाना जाने वाला अर्जुन धवल ,ककुभ और नदिसर्ज़ आदि नामों से भी पुकारा जाता है" l लगभग 60 से 80 फुट ऊँचाई वाले इस पेड़ को नदिसर्ज़ इसीलिए कहते हैं क्योंकि यह प्रायः नदी-नालों के किनारे होता है l यह वृक्ष हिमालय की..

‘गंगाजल’ की पवित्रता पर वैज्ञानिकों ने लगाई मुहर, कहा- इससे बन सकती है टीबी, टायफॉयड की दवा

  Ganga Water नई दिल्ली: भारतीय वैज्ञानिकों ने भी ताजा शोध में गंगा जल को पवित्र करार दिया है। हिन्दू धर्म में इस नदी का विशेष महत्व है, इसे ब्रह्म नदी कहा गया है। चंडीगढ़ स्थित सीएसआईआर-इन्स्टीच्यूट ऑफ माइक्रोबियल टेक्नोलॉजी (IMTECH) के वैज्ञा..

डेंगू और चिकुनगुनिया में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा स्वास्थ्य लाभ

  फाइल फोटो  नई दिल्ली: डेंगू और चिकुनगुनिया एक तरह का वायरल बुखार है जो मच्छरों के काटने से फैलता है। चिकुनगुनिया मच्छरों के काटने से मनुष्य के शरीर में फैले अल्फावायरस के कारण होता है, जबकि डेंगू एडिस नाम की मादा मच्छर के काटने के कारण ह..