स्वास्थ

ताकि गर्मियाँ रहें सुहानी

वैसे तो भारत एक गर्म देश है. देश में अधिकांश हिस्से गर्म ही रहते हैं. लेकिन पंजाब एक ऐसा प्रांत है जहां सर्दियों में ठिठुरने के बाद गर्मियों में पसीने-पसीने भी होना पडता है. ऐसे में कुछ उपाय जो इन गर्मियों में भी आपको शीतलता प्रदान करेंगे:- गर्मियों मे..

रात 12 बजे मनाते हैं जन्मदिन तो हो जाएं सावधान

भोपाल(विसंके). एक अजीब सी प्रथा इन दिनों चल पड़ी है रात 12 बजे शुभकामनाएं देने और जन्मदिन मनाने की. लेकिन क्या आपको पता है भारतीय शास्त्र इसे गलत मानता है. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं अनिष्ट हो सकता है. आजकल किसी का जन्मदिन हो शादी का सालगिरह हो या फिर..

मोबाइल्स का स्वास्थ्य पर असर

रेडियो फ्रीक्वेंसी वेब नान आओनाइज़ेशन रेडिएशन है. जोकि एक्स-रे और अल्ट्रावायलेट रेडिएशन की तुलना में कम ताकतवर होते हैं. अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इन रेडिएशन से दिमाग, सिर और गले में ट्यूमर हो सकता है या नहीं. इस संबंध में अमेरिकन केंसर सोसायटी शोध..

डायबिटीज महिलाओं के लिए ज्यादा घातक: डॉ. गुप्ता

भोपाल 18 नवंबर 2017। यूं तो टाइप 1 व टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण पुरूषों एवं महिलाओं में समान होते हैं किंतु कुछ लक्षण और जटिलताएं केवल महिलाओं में पाई जाती हैं। डायबिटीज कभी भी, किसी को भी हो सकती है। इसका गरीबी या अमीरी से कोई नाता नहीं है। महिलाओं में य..

मधुमेह के उपचार का आयुर्वेदिक नुस्खा

मधुमेह आज के समय में सबसे बड़ी बीमारी है । प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद के अनुसार शरीर में सप्तधातुओं में से किसी धातु के क्षीण होने पर शरीर मधुमेह नामक बीमारी होती है । तो आइये आज जानते है सुगर रोगी को सुगर कंट्रोल करने के लिए आवश्यक नुश्खे के बार..